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एक भारत एक नंबर, रेलवे पूछताछ (Railway Enquiry) – 139
भारतीय रेल का 139 नंबर विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है और यह नंबर आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) IVRS (Interactive Voice Response System) पर आधारित है. सभी मोबाइल फोन उपयोगकर्ता 139 पर कॉल कर सकते हैं. इस नंबर पर यात्री, ट्रेन से संबंधित बुनियादी पूछताछ और पीएनआर स्थिति, टिकट (सामान्य और तत्काल) उपलब्धता, ट्रेन आगमन, प्रस्थान, प्रस्थान की तरह आरक्षण संबंधी पूछताछ के लिए एक एसएमएस भेज कर जानकारी हासिल कर सकते हैं.भारतीय रेलवे के 139 हेल्पलाइन नंबर के मेनू पर एक लोडाउन नंबर भी है –
1- सुरक्षा और चिकित्सा सहायता के लिए, यात्री को 1 दबाना होगा, जो तुरंत कॉल सेंटर के कार्यकारी से जुड़ जाता है।
2- पूछताछ के लिए, यात्री को 2 दबाना होगा और सब मेन्यू में पीएनआर स्थिति, ट्रेन के आगमन/प्रस्थान, आवास, किराया पूछताछ, टिकट बुकिंग, सिस्टम टिकट रद्दीकरण, वेक अप अलार्म सुविधा/गंतव्य अलर्ट, व्हीलचेयर बुकिंग के बारे में जानकारी मिलेगी और भोजन की बुकिंग भी की जा सकती है।

बुनियादी सेवाएं (Basic Services)- 139
1- पीएनआर पूछताछ (PNR Enquiry)
2- आवास उपलब्धता (Accommodation Availability)
3- किराया पूछताछ (Fare enquiry)
4- वर्तमान ट्रेन चलने की स्थिति (Current Train Running Position)
रेल उपयोगकर्ताओं को लाभ (Benefits to Rail Users)- 139
1- 139 यूनिवर्सल नंबर के माध्यम से सिंगल विंडो सूचना सिस्टम.
2- हिंदी, अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में पेशेवर रूप से प्रशिक्षित एजेंटों के साथ बातचीत.
बस 139 पर एसएमएस करें और अपनी सारी जानकारी प्राप्त करें-
1- पीएनआर पूछताछ (PNR Enquiry)
2- ट्रेन आगमन / प्रस्थान पूछताछ ( Train Arrival / Departure Enquiry)
3- आवास उपलब्धता ( Accommodation Availability)
4- किराया पूछताछ ( Fare Enquiry)
5- ट्रेन समय सारिणी पूछताछ ( Train Time Table Enquiry)
6- ट्रेन का नाम/नंबर ( Train Name/ Number)

यात्रियों की सुरक्षा – ट्रेन में सुरक्षा – रेलवे हेल्पलाइन नंबर
ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्री को खुद की और सामान की सुरक्षा को लेकर कोई परेशानी हो तो वह तुरंत रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 डायल कर मदद ले सकता है। ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्री को खुद की और सामान की सुरक्षा को लेकर कोई परेशानी हो तो वह तुरंत रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 डायल कर मदद ले सकता है। हेल्पलाइन के कॉल से किसी भी ट्रेन में रेलवे पुलिस मदद करने पहुंच जाएगी।
तुरंत मदद
रेलवे सुरक्षा बल ने 139 टोल फ्री नम्बर जारी किए हुए हैं। सफर के दौरान यदि किसी यात्री के साथ सुरक्षा को लेकर कोई परेशानी महसूस होती है, तो वे इन नम्बरों पर कॉल कर अपनी बात रख सकते हैं। इसकी सूचना संबंधित अधिकारी को तुरंत मिल जाएगी। रेलवे सुरक्षा बल के जवान यात्री की मदद के लिए उसके कोच में पहुंच जाएंगे।

जागरूकता जरूरी
ट्रेन यात्रियों में अब भी जागरूकता का अभाव है। हेल्पलाइन नंबर 139 का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए समय-समय पर अभियान चलाया जा रहा है। विशेष चौकसी बरती जा रही है। मंडल सुरक्षा अधिकारी, रेलवे।
यात्रियों की सुरक्षा
रेल यात्रियों की सुरक्षा करना रेल सुरक्षा बल (RPF) और राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) की साझा जिम्मेदारी है। किसी भी तरह की इमरजेंसी या सुरक्षा संबंधित शिकायत के लिए यात्री रेल सुरक्षा बल (RPF) से संपर्क कर सकते हैं। यात्री अपनी सुरक्षा के लिए 139 डायल करके या ट्विटर के माध्यम से भी शिकायत कर सकते हैं।

आरपीएफ को शिकायत के लिए ट्विटर अकाउंट की सूची :

  1. RPF उत्तर रेलवे :- @NRRPF
  2. RPF मध्य रेलवे :- @rpfcr
  3. RPF पूर्व मध्य रेलवे :- @rpfecr
  4. RPF पश्चिमी रेलवे :- @rpfwr1
  5. RPF दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे :- @rpfsecr
  6. RPF / GRP को शिकायत :-
  7. RPF सहायता के लिए डायल करें : 139

मेडिकल इमरजेंसी

ट्रेन में मेडिकल इमरजेंसी, मेडिकल इमरजेंसी के लिए यात्री 139 डायल करें।
मेडिकल इमरजेंसी के लिए टीटीई या किसी भी ऑन-बोर्ड स्टाफ से संपर्क करें। वे अगले स्टेशन को सूचित करते हैं और फिर तुरंत ही स्टेशन को जानकारी दी जाती है जहां निकटतम रेलवे अस्पताल उपलब्ध है। गाड़ी के पहुंचने से पहले रेलवे चिकित्सक स्टेशन पर पहुंच जाते हैं और यात्री की देखभाल करते हैं। हालांकि, आज के समय में ट्विटर और मोबाइल के माध्यम से, रेलवे प्रशासन तक अपनी शिकायत या सूचना पहुंचाना काफी आसान हो गया है। 139 एक यूनिवर्सल नंबर है जिस पर आप शिकायत, मेडिकल इमरजेंसी, प्रश्न, साफ-सफाई के लिए अनुरोध आदि सेवायें दर्ज करवा सकते हैं।

ट्विटर के द्वारा शिकायत
यात्री अपनी शिकायत ट्विटर के द्वारा भी कर सकतें हैं : जनरल मैनेजर और डिवीजनल रेलवे मैनेजर्स के ट्विटर अकाउंट की लिस्ट –

# क्षेत्रीय रेलवे ट्विटर हैंडल अकाउंट
GMs DRMs
1 Central @gm_crly @drmmumbaicr
@drmcrngp
@drmpune
@drmsolapur
@bhusavaldivn
2 Eastern @EasternRailway @drmsdah
@drmhowrah
@DRM_ASN
@drmmalda
3 East Central @GM_ECRly @DrmDnr
@drmdhnecr
@drmmgs
@spjdivn
@drmsee1
4 East Coast @gmeastcoastrly @drmwat_ecor
@DRMKhurdaroad
@drmsambalpur
5 Northern @GM_NRly @drm_moradabad
@firozpur_nrly
@drmlko25
@drmdelhi
@drmumb
6 North Central @GMNCR1 @drmncrald
@Drmjhansi
@DRM_Agra
7 North Eastern @gmner_gkp @drm_drmizn
@drmbsbner
@drmljn
8 North east Frontier @gm_nfr @kirDrm
@drm_apdj
@DRM_RNY
@Drm_tsk
9 North Western @GMNWRailway @DRMJaipur
@DRMJodhpurNWR
@drmbikaner
@DRMAjmer
10 Southern @GMSRailway @Drmchennai
@TVC138
@SalemDRM
@drmmadurai
@propgt14
@Drmtpj/
11 South Central Gmscrailway @drmsecunderabad
@drmhyb
12 South Eastern GM/SERAILWAY @DRMCKP
@ADRARAIL
@drmkgp
@drmrnc
13 South East Central Gmsecr @DRM Bilaspur
@Drm_raipur
@drmngpsecr
14 South Western @gmswr @DRMUBL
@DRMSBC
@DRMMYS
15 Western @Gmwrly @Drmbct
@drmadiwr
@RatlamDrm
@wrdrmrjt
@drm_bvp
@drmbrcwr
16 West Central @ Gmwcrailway @ Drmbhopal
@drmjabalpur
@drmkota

कोच क्लीनिंग अनुरोध
CleanMyCoach एप्लिकेशन

यात्री PNR और मोबाइल नंबर दर्ज करके कोच मित्र सेवाओं के लिए अनुरोध कर सकते हैं या मेसेज द्वारा भी अनुरोध कर सकते हैं।(इस नंबर पर संदेश भेजें = 58888 और 9200003232)टाइप करें (CLEAN <स्पेस> <10 अंको का PNR नंबर> <स्पेस> <सर्विस टाइप कोड>)कोच क्लीन एप्लिकेशन का अनुरोध ऑनबोर्ड स्टाफ के मोबाइल फोन पर या ट्रेन के संबंधित नियंत्रण कार्यालय को कार्यवाही के लिए भेजा जाएगा।ये सर्विस और सर्विस टाइप कोड उपलब्ध हैं।

  • C – सफाई के लिए
  • W – पानी के लिए
  • P – कीटाणुशोधन और कीट नियंत्रण के लिए
  • B – बेडरोल के लिए
  • E – ट्रेन लाइट और AC के लिए
  • R – छोटी मोटी मरम्मत के लिए

TTE को शिकायत (Travelling Ticket Examiner)
TTE को शिकायत कैसे करें : सामान की चोरी या किसी भी प्रकार की घटना के मामले में यात्री TTE से शिकायत कर सकते हैं TTE द्वारा यात्रियों को FIR फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा। यात्रियों द्वारा भरा हुआ FIR फॉर्म आगे की कार्यवाही के लिए GRP (राजकीय रेलवे पुलिस) को सौंप दिया जाएगा।

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RAC Ticket booking rule Reservation against Cancellation RAC Rule in Hindi

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Reservation Against Cancellation, रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसलेशन
IRCTC ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग में RAC टिकट जारी करती है। अगर बुकिंग के समय सारी बर्थ बुक हो जाती है तो आरएसी सीट यात्री को दी जाती है जो यात्रा के लिए एक मान्य टिकट होती है जिसमें यात्री को सीट दी जाती बर्थ नहीं दी जाती। बर्थ के लिए यात्री वेटिंग में रहता है। आरएसी टिकट कन्फर्म होने पर यात्री को बर्थ मिलती है। आरएसी टिकट में बर्थ को दो सीट में बांट दिया जाता है जिसमें एक बर्थ को सीट दो में बांटकर यात्री को दिया जाता है। अगर आपकी आरएसी टिकट है या आप ट्रेन से टिकट बुक कराने की योजना बना रहे हैं तो आईआरसीटीसी के आरएसी टिकट से जुड़े ये नियम जरूर पढ़ लें।

एक ट्रेन में आरएसी सीटों की संख्या, Ek Train Me RAC Seato Ki Sankhya
1- स्लीपर क्लास आरएसी सीटें- स्लीपर क्लास के हर कोच में अब साइड लोअर की 7 सीटें आरएसी के लिए आरक्षित की गई हैं, यानी इनपर कुल 14 यात्री सफर करेंगे.
2- थ्री-टियर एसी क्लास आरएसी सीटें- थ्री-टियर एसी क्लास के हर कोच में आरएसी बर्थ की संख्या 4 कर दी गई है, जिनपर 8 यात्री सफर कर सकेंगे.
3- टू-टियर एसी क्लास आरएसी सीटें – टू-टियर एसी क्लास के हर कोच में अब 3 बर्थ आरएसी के लिए आरक्षित किए गए हैं, जिनपर 6 यात्री सफर कर सकेंगे.

आरएसी (RAC) क्या होता है, RAC Kya Hota Hai
1- सामान्य कोटा सीट भरने के बाद, यात्रियों को आरएसी (RAC) में रखा जाता है.
2- आरएसी (RAC) यात्री ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं.
3- 2 यात्रियों को एक ही सीट (साइड लोअर) दी जाती है.
4- यदि सामान्य कोटे में कोई भी कन्फर्म सीट कैंसिल की जाती है, तो RAC में जिसका नंबर पहले आएगा उसकी सीट कन्फर्म कर दी जाती है.
5- चार्ट तैयार होने के बाद कन्फर्म स्थिति वाले यात्रियों को सीट नंबर दे दी जाती है.
6- RAC स्टेटस यात्री ट्रेन के प्रस्थान करने से 30 मिनट पहले तक टिकट रद्द कर सकते है.
7- चार्ट तैयार होने के बाद भी अगर आरएसी स्टेटस रहता है, तो बाद, में जिनकी टिकट कन्फर्म थी और वह किसी वजह से यात्रा नहीं कर सके तो उनकी सीट आरएसी यात्रियों को आवंटित कर दी जाएगी.
8- जब ट्रेन में टीटीई यात्रियों की जांच करता है, तो जो यात्री नहीं आए हैं उनकी बची हुयी सीटें आरएसी यात्रियों को आवंटित कर दी जाती.
9- चार्ट के प्राथमिकता क्रमानुसार आरएसी यात्रियों को खाली सीट आवंटित करने की जिम्मेदारी टीटीई की होती है.

आरएसी + वेटिंग लिस्ट (RAC+WL) क्या होता है?
1- कुछ यात्री आरएसी स्टेटस में होते हैं और कुछ यात्रियों वेटिंग लिस्ट में होते हैं.
2- ऐसे सभी यात्री यात्रा कर सकते हैं जिनका स्टेटस RAC+WL होता है.
3- ट्रेन के प्रस्थान से 30 मिनट पहले तक टिकट रद्द कर सकते हैं.
4- यदि वेटिंग लिस्ट टिकट यात्री यात्रा नहीं करते हैं तो वे ऑनलाइन टीडीआर दर्ज कर सकते हैं.

कन्फर्म+आरएसी (Confirm+RAC)
1- एक ही टिकट में कुछ यात्री कन्फर्म (CNF) होते हैं और कुछ यात्री आरएसी में होते हैं.
2- यदि चार्ट अभी तक नहीं बना है, तो आरएसी यात्री को चार्ट बनने तक इंतजार करना होता है, चार्ट बनने के बाद सीट कन्फर्म हो सकती है.
3- वे सभी यात्री यात्रा कर सकते हैं जिनके नाम चार्ट में उपलब्ध होंगे.
4- ट्रेन प्रस्थान से 30 मिनट पहले तक टिकट रद्द किया जा सकता है.
5- यदि कोई यात्री आरएसी स्थिति में है, तो आरएसी रद्द करने के नियम यात्रियों को लागू होंगे.

ऑनलाइन आरएसी टिकट वैध है या नहीं, Online RAC Ticket Vaidh Hai Ya Nahin
हमारे देश में हर रोज सैंकड़ों लोग रेल से सफर करते हैं लेकिन अधित्तर को रेलवे से जुड़ें कई नियम और टिकट से जुड़ी जानकारी नहीं होती है. हम आज आपको यहां आरएसी (RAC) टिकट के नियम के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल, आईआरएसटीसी (IRCTC) ऑनलाइन टिकट में जब कंफर्म सीट नहीं मिलती है तो वो यात्री को कभी-कभी आरएसी (RAC) टिकट भी जारी करती है. इसमें यात्री को अपनी सीट किसी दूसरे के साथ शेयर करनी पड़ती है. आरएसी टिकट कंफर्म होने पर ही यात्री को पूरी सीट दी जाती है.

आरएसी टिकट से जुड़ें नियम, RAC Se Jude Niyam
1- अगर किसी कंफर्म यात्री की टिकट कैंसिल होती तभी आरएसी यात्री को कंफर्म सीट मिल पाती है.
2- आरएसी का का मतलब होता है रिजर्वेशन अंगेस्ट कैंसिललेशन इसमें यात्री को बैठने के लिए सीट दी जाती है.
3- आरएसी (RAC) टिकट पर यात्री पूरी सीट या सोने की मांग नहीं कर सकता है.
4- आरएसी टिकट को ट्रेन चलने से आधा घंटे पहले तक कैंसिल करा सकते हैं. इसके बाद कैंसिल कराने पर कोई रिफंड नहीं दिया जाता है.
5- अगर एक से ज्यादा पार्टी या परिवार को ई टिकट जारी की जाती है जिसमें से कुछ लोगों की टिकट कन्फर्म है जबकि कुछ की आरएसी है तो ऐसे में नियम और शर्तों के मुताबिक कन्फर्म टिकट पर फुल रिफंड तक दिया जाता है. लेकिन यह सब ट्रेन की यात्रा शुरू होने से आधा घंटा पहले होना चाहिए.
6- अगर आपके पास ऑनलाइन आरएसी टिकट है और रिजर्वेशन चार्ट बन चुका है तो आपको रिफंड के लिए ऑनलाइन टीडीआर भरना होगा.

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Confirm PNR

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कन्फर्म पीएनआर, कन्फर्म पीएनआर (PNR) क्या है
पीएनआर (PNR), एक संख्या है जो टिकट धारकों को विभिन्न प्रकार की यात्रा संबंधी जानकारी देता है। कन्फर्म PNR में, पीएनआर (PNR) संख्या,गाड़ी संख्या, दूरी किमी, यात्रा तिथि, यात्रियों की संख्या, टिकट संख्या, यात्रा की श्रेणी (जैसे – एग्जीक्यूटिव क्लास, एसी 1,2,3, चेयर कार, स्लीपर क्लास, सेकंड सीटिंग इत्यादि), यात्रा विवरण, गाड़ी का नाम, कोच संख्या, आपकी सीट संख्या, दिया होता है, जबकि वेटिंग पीएनआर (PNR) में कोच संख्या, आपकी सीट संख्या, नहीं दी होती है।

CNF का मतलब, CNF Full Form
CNF Means Confirmed. CNF का मतलब है पुष्टि। आपकी सीटों की पुष्टि होते ही टिकट की स्थिति को CNF के रूप में दिखाया जाता है। ऐसे मामले में जहां बुकिंग के दौरान आपका टिकट प्रतीक्षा सूची में था और बाद में इसकी पुष्टि हो गई; स्थिति को CNF के रूप में दिखाया गया है। चार्ट तैयार होने के बाद सीट नंबर आवंटित किया जाता है।  इसका मतलब है कि बुक किए गए टिकट वाले यात्री के पास ट्रेन में कन्फर्म सीट है।

What is Confirm PNR Hindi

पीएनआर की स्थिति जानें वेबसाइट से
भारतीय रेलवे की वेबसाइट इंडियन रेल डॉट गॉव डॉट इन पर जाकर आप पीएनआर स्टेटस की जांच कर सकते हैं। यह आधिकारिक वेबसाइट है इसलिए आप यहां पर मिलने वाली जानकारियों पर पूरी तरह से भरोसा करें। अगर आपने आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक कराई है तो आप यहां से भी पीएनआर स्थिति जान पाएंगे। आपको लॉगइन करना है, फिर बुक्ड टिकट हिस्ट्री में जाना है। यहां पर उस टिकट को चुन लें जो वेटिंग है। उसके बाद आपको गेट पीएनआर स्टेटस पर क्लिक करना होगा। अब एक पॉप अप खुलेगा जिसमें पीएनआर की स्थिति मौजूद होगी।

यात्रा के दौरान आरक्षित श्रेणी में सोने के नियम
रेल में सफ़र करने के दौरान सोने को लेकर आपने कई बार झगड़े होते देखे होंगे, इस झगड़े को कम करने के लिए रेलवे ने सोने के आधिकारिक समय में एक घंटे की कटौती कर दी है.
रेलवे बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक आरक्षित कोचों के यात्री अब रात 10 बजे से लेकर सुबह छह बजे तक ही सो सकते हैं. ऐसा इसलिए ताकि अन्य लोगों को सीट पर बाकी बचे घंटों में बैठने का मौका मिल सके.इससे पहले सोने का आधिकारिक समय रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक था. 31 अगस्त 2017 को जारी सर्कुलर में कहा गया है, आरक्षित कोचों में सोने की सुविधा रात में 10 बजे से लेकर सुबह छह बजे तक है और बाकी बचे समय में दूसरे आरक्षित यात्री इस सीट पर बैठ सकते हैं.

सर्कुलर में हालांकि कुछ निश्चित यात्रियों को छूट दी गई है. इसमें कहा गया है, यात्रियों से बीमार, दिव्यांग और गर्भवती महिला यात्रियों के मामले में सहयोग का आग्रह किया गया है जिससे अगर वे चाहें तो अनुमति वाले समय से ज़्यादा चाहें तो सो सकें.इस नए प्रावधान ने भारतीय रेलवे वाणिज्यिक नियमावली, खंड एक के पैराग्राफ 652 को हटा दिया है. इससे पहले इस प्रावधान के अनुसार यात्री रात के नौ बजे से लेकर सुबह छह बजे तक सो सकते थे.
मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने कहा, हमें सोने के प्रबंध को लेकर यात्रियों की परेशानी के बारे में अधिकारियों से फीडबैक मिला था. हमारे पास पहले ही इसके लिए एक नियम है. हालांकि हम इसे स्पष्ट कर देना चाहते थे और सुनिश्चित करना चाहते थे कि इसका पालन हो.

उन्होंने कहा कि यह प्रावधान शयन सुविधा वाले सभी आरक्षित कोचों में लागू होगा.वहीं एक अन्य रेलवे अधिकारी ने कहा कि सोने के समय में एक घंटे की कटौती इसलिए की गई क्योंकि कुछ यात्री ट्रेन में चढ़ने के साथ ही अपनी सीट पर सो जाते थे, चाहे वह दिन हो या रात. इससे ऊपर या बीच की सीट के यात्रियों को असुविधा होती थी.

यात्रा के दौरान आरक्षित श्रेणी में सोने के नियम

मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि इस नए निर्देश से ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर (टीटीई) को भी अनुमति वाले समय से अधिक सोने से संबंधित विवादों को सुलझाने में आसानी होगी.

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पूल्ड कोटा वेट लिस्ट, PQWL Means In Hindi
पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट  PQWL- कई छोटे स्टेशनों को जरूरत के हिसाब से कोटे में कुछ सीटें दी जाती हैं। अगर इन स्टेशनों से आप अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं और आपका टिकट वेटिंग में है तो आप पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट में आते हैं। इसका मतलब है कि पूल्ड कोटे के सारे टिकट रिजर्व हो चुके हैं और आप उस कोटे में वेटिंग लिस्ट में हैं।
पूल्ड कोटा वेट लिस्ट मीनिंग इन हिंदी – जैसे अगर ट्रेन दिल्ली से भोपाल होते हुए मुंबई जाती है. और इस ट्रेन में आप दिल्ली से भोपाल या भोपाल से मुंबई का टिकट ले रहे हैं और आपको वेटिंग मिल रही है तो आपको PQWL कैटेगरी में वेटिंग मिलेगी. अब सीधा सा गणित इसपर भी अप्लाई होता है. इस कैटेगरी में जनरल कैटेगरी से कम सीटें होती हैं, जाहिर है इस कैटेगरी वाली वेटिंग में टिकट के कन्फर्म होने के चांसेज जनरल वेटिंग लिस्ट से कम होते हैं.

पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट (PQWL) किस तरह की वेटिंग होती है?
1- पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट (PQWL) कई छोटे स्टेशनों द्वारा साझा की जाती है।
2- पूल्ड कोटा आमतौर पर केवल एक रूट के प्रारंभिक स्टेशन से ही उपलब्ध होता है, और पूरे सफ़र के लिए केवल एक पूल कोटा होता है.
3- पूल्ड कोटा आम तौर पर प्रारंभिक स्टेशन से टर्मिनिंग स्टेशन से कम या एक मध्यवर्ती स्टेशन से टर्मिनिंग स्टेशन तक, या दो मध्यवर्ती स्टेशनों के बीच से आने वाले यात्रियों के लिए आवंटित होता है।
4- वेटिंग लिस्ट में, यदि टिकट ऑनलाइन बुक किया गया हो और चार्ट तैयार होने के बाद टिकट कन्फर्म नहीं हुआ है या आरएसी स्थिति नहीं है, तो यात्री यात्रा नहीं कर सकता है।
5- यह वेटिंग लिस्ट, चार्ट तैयार होने पर स्वचालित रूप से रद्द हो जाता है और 3 से 7 दिनों में बैंक अकाउंट में धन वापसी स्वचालित रूप से जमा हो जाती है।

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PNR Number Check कैसे करें

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पीएनआर स्टेटस के मतलब, PNR Number Se Ticket Kaise Nikale
पीएनआर स्टेटस के मतलब, पीएनआर की स्थिति – भारतीय रेलवे में पीएनआर नंबर का मतलब होता है किसी भी पैसेंजर के नाम का रिकॉर्ड. यह नंबर सफर करने वाले को यात्रा के संबंध में जानकारी भी देता है. ट्रेन के आगमन और प्रस्‍थान की जानकारी के अलावा इस पीएनआर नंबर से बुकिंग स्‍टेटस जाना जा सकता है. यानी कि टिकट कंफर्म है या वेटिंग लिस्‍ट (WL) में है या रद्दीकरण के आधार पर आरक्षण (RAC) की स्थिति जानी जा सकती है. पीएनआर से अन्‍य जानकारियों के अलावा कोच, सीट नंबर और किराए की जानकारी भी मिलती है. एनडीटीवी सर्च आपके पीएनआर नंबर का सही-सही स्टेटस पता करने में आपकी मदद करेगा. https://erail.in/hi/pnr-status

पीएनआर स्टेटस के मतलब, PNR Status Ka Matlab
CAN Cancelled (रद्द)- यात्री ने अपनी टिकट रद्द कर दी है
CNF Confirm (पुष्टि या स्थायी)- आप की टिकट कन्फर्म हो गयी है, सीट नंबर चार्ट बनने के बाद दिए जायेंगे
RAC Reservation Against Cancellation (रद्द करने पर आरक्षण)- यात्री को यात्रा की अनुमति है, दो यात्रियों को एक ही बर्थ दी जाती है. अगर यात्रा के दौरान कोई बर्थ खाली है तो पूरा बर्थ मिल सकता है.
WL Waitlist – यात्री को प्रतीक्षा सूची वाला eticket के साथ यात्रा करने की अनुमति नहीं है गाड़ी के 30 मिनट प्रस्थान से पहले ट्रेन का टिकट रद्द किया जा सकता है.
RLWL Remote Location Waitlist – छोटे स्टेशन में सीटों के अलग-अलग कोटा है और इसकी प्रतीक्षा सीटें आरएलडब्ल्यूएल की स्थिति दी गई हैं
PQWL Pooled Quota Waitlist – यह कोटा मध्यवर्ती स्टेशनों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए है और सामान्य प्रतीक्षा सूची से अलग प्रतीक्षा सूची है
RSWL Road-Side Waitlist – रोड साइड वेटिंग लिस्ट .
REL Released
NR NoRoom – कोई और बुकिंग की अनुमति नहीं है
NOSB No Seat Berth – बच्चे अगर १२ साल से कम हैं और फुल किराया नहीं दिया है तो सीट नहीं मिलेगी और PNR स्टेटस NOSB रहेगा
WEBCAN Railway Counter Ticket- टिकट को इंटरनेट पर रद्द कर दिया गया है और रिफंड एकत्र नहीं किया गया है
WEBCANRF Railway Counter Ticket- टिकट को इंटरनेट पर रद्द कर दिया गया है और रिफंड एकत्र किया गया है
GNWL सामान्य प्रतीक्षा सूची
TQWL तत्काल प्रतीक्षा सूची

विभिन्न पीएनआर स्थिति के लिए धन वापसी
1- रेल के प्रस्थान या चलने चार घंटे पहले आप अपना टिकट कैंसिल कराते है तो आपको आपका बैलेंस नही मिलेगा.
2- गाड़ी के निर्धारित प्रस्थान से तीस मिनट पहले आरएसी या प्रतीक्षा सूची में टिकट पर कोई वापसी नहीं दी जाएगी.
3- यदि एक पार्टी ई-टिकट या एक परिवार ई-टिकट पर एक से अधिक यात्रियों की यात्रा के लिए जारी किया गया है, तो कुछ यात्रियों ने आरएसी या प्रतीक्षा सूची, किराए की पूर्ण वापसी, कम क्लर्क, के लिए आरक्षण की पुष्टि की है और अन्य के लिए स्वीकार्य होगा। पुष्टि की गई यात्रियों को यह शर्त भी है कि टिकट को रद्द कर दिया जाएगा ऑनलाइन या ऑनलाइन टीडीआर सभी यात्रियों के लिए ट्रेन की निर्धारित प्रस्थान से तीस मिनट पहले दर्ज किया जाएगा.

रेलवे प्रणाली में पीएनआर का महत्व
पीएनआर का मतलब होता है पैसेंजर नेम रिकॉर्ड। यह 10 आंकड़ों वाला नंबर होता है। रेलवे में व्यवस्था है कि अगर आपको वेटिंग टिकट मिला है तो आप पीएनआर नंबर के जरिए उसकी वास्तविक स्थिति जान सकते हैं। ऐसा नहीं है कि कंफर्म टिकट वाले पीएनआर नंबर के जरिए रिज़र्वेशन स्थिति नहीं जांच सकते। लेकिन ऐसा करना समय बर्बाद करना ही कहलाएगा।
पीएनआर स्टेटस की जांच किस तरह से हो सकती है। हम इसके बारे में आपको बताएंगे। भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए पीएनआर स्टेटस की जांच हो सकती है। इसके अलावा आप फोन कॉल करके या एसएमएस भेजकर भी पीएनआर स्थिति जांच पाएंगे। कई वेबसाइट और ऐप भी इस संबंध में आपके काम आएंगे।

फोन कॉल
आप चाहें तो अपने मोबाइल से 139 नंबर पर कॉल करके पीएनआर स्टेटस जान सकते हैं, बस आपको आईवीआर द्वारा दिए जा रहे निर्देशों का पालन करना होगा। संभव है कि आपको इस नंबर पर कॉल लगाने से पहले अपने शहर का एसटीडी कोड आगे इस्तेमाल करना पड़े, जैसे कि दिल्ली के लिए 011।
एसएमएस
आप अपने मोबाइल में “PNR {पीएनआर नंबर}” लिखने के बाद 139 एसएमएस भेज सकते हैं। इसके बाद आपको एसएमएस मिलेगा जिसमें पीएनआर स्टेटस की जानकारी मौजूद होगी।
पीएनआर ऐप
गूगल प्ले स्टोर में आईआरसीटीसी का आधिकारिक ऐप तो है, लेकिन आप इसमें सीधे पीएनआर स्टेटस नहीं जांच सकेंगे। इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप पर ही भरोसा करना होगा। जैसे Erail.in आदि

पीएनआर स्थिति की जांच कैसे करें?

आईआरसीटीसी पीएनआर स्थिति की जाँच करना Erail पर बहुत आसान है। बस आपको इतना करना होगा –
1- https://erail.in पर जाएं या मोबाइल प्लेस्टोरे में eRail.in की ऐप को डाउनलोड करें.
2- खोज बार पर अपना पीएनआर नंबर दर्ज करें.
यह आपको अपने टिकट की पीएनआर स्थिति की पूरी जानकारी मिलेगी।हर बार जब आप टिकट बुक करते हैं तो आपको एक नया पीएनआर नंबर मिलता है और यह ट्रेन टिकट के शीर्ष-बाएं कोने पर उल्लेखित होता हैं और आप पीएनआर नंबर की जांच कर सकते हैं। आमतौर पर ई-टिकट पर पीएनआर नंबर अलग स्थान पर प्रदर्शित होता है

पीएनआर के फायदे
1- पीएनआर के साथ, यात्री को सभी संभव विवरण मिलते हैं जो उन्हें अपनी यात्रा को आराम से यात्रा में मदद करता है.
2- पीएनआर अपने टिकट की पुष्टि पर यात्री की स्पष्टता प्रदान करता है अर्थात टिकट सामान्य प्रतीक्षा सूची, तत्काल प्रतीक्षा सूची आदि.
3- पीएनआर संख्या वाले यात्रियों के साथ अपनी ट्रेन का सटीक आगमन समय और इसके वर्तमान चालू और बुकिंग की स्थिति भी देख सकते हैं.
जैसे- अपनी ट्रेन की स्थिति जानने के लिए स्कूल के पुराने तरीकों को छोड़ दें। अब समय बर्बाद मत करो और अपने आप को तनाव दें, अब टिकट काउंटर पर जाकर और सबसे व्यस्त भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर लॉग इन करें। प्रौद्योगिकी के साथ हाथों में शामिल हों और तत्काल अपडेट के लिए Erail के उपयोगकर्ता के अनुकूल मोबाइल ऐप का प्रयोग शुरू करें। आप अपने नंबर को आसानी से रजिस्टर कर सकते हैं और एसएमएस के जरिए अपनी पीएनआर स्थिति के प्रत्येक अपडेट प्राप्त करने के लिए सूचना प्रदान कर सकते हैं.

आईआरसीटीसी पीएनआर स्थिति भविष्यवाणी और पुष्टिकरण
यह हमेशा संभव नहीं है कि आप एक पुष्ट भारतीय रेलवे टिकट प्राप्त करें, विशेष रूप से त्योहारों के समय। लेकिन ऐसे लोग हैं जिनके पास आईआरसीटीसी पीएनआर स्थिति की भविष्यवाणी करने के लिए कौशल है। भारतीय रेल में ‘पीएनआर पूर्वानुमान’ एक बहुत महत्वपूर्ण शब्द है क्योंकि इसमें कई लोगों का विश्वास है। यह एक मुश्किल अवधारणा है जो आम तौर पर भारतीय रेलवे प्राधिकरणों के साथ मौजूद एक ऐतिहासिक डेटा पर निर्भर करता है, लेकिन जनता के लिए खुला नहीं है, जिससे उन्हें टिकट की पुष्टि करने की संभावना का अनुमान लगाया जा सकता है। पिछली बुकिंग और रद्द करने के रुझान, स्टेशन कोटा, सप्ताह के दिनों, मौसम, छुट्टियों आदि जैसे विभिन्न कारकों पर आधारित अधिग्रहण दर (लगभग सभी ट्रेनों को 80 से 100% अधिभोग पर चलने के लिए) के लिए डेटा विश्लेषिकी और मशीन सीखने की तकनीकों का उपयोग करके गणना की जाती है। यात्रियों को आसानी से यात्रा करने में मदद करने के लिए नए मार्ग / गाड़ियों का निर्धारण करनासामान्यतः पीस सीजन (त्योहारों) के दौरान पीएनआर स्थिति की पुष्टि करने के लिए बहुत कम संभावनाएं हैं। यह उनके गृहनगरों की यात्रा करने वाले यात्रियों की बड़ी संख्या के कारण है। लेकिन भारतीय रेलवे की यात्रा के ज्यादातर यात्रियों ने टिकटों की वर्तमान स्थिति के आधार पर टिकटों की पुष्टि करने की संभावना की भविष्यवाणी की है क्योंकि रद्द होने के 90% ट्रेनों के आने से पहले 72 और 36 घंटे के भीतर होता है। इसलिए, पहले उपलब्ध डेटा और वर्गीकरण तकनीकों का उपयोग करते हुए, संभावना की भविष्यवाणी की जा सकती है.

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IRCTC charges for rail ticket cancellation explained in detail train ka ticket cancel charges

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रेलवे टिकट कैंसिल चार्ज, रेलवे टिकट रद्दीकरण शुल्क
त्योहारी सीजन और छुट्टियों के दौरान अक्‍सर लोगों की यात्रा का प्‍लान बदलता रहता है। कभी घर की परिस्थितियों के कारण तो कभी रेल टिकट कन्‍फर्म न होने के कारण यात्रा की योजना में परिवर्तन करना पड़ता है। अगर आप किसी कारण से अपनी योजना के अनुसार रेल से यात्रा नहीं करने जा रहे हैं तो IRCTC की वेबसाइट के जरिये चार्ट तैयार होने से पहले तक अपना टिकट कैंसिल करवा सकते हैं। हालांकि, अपना रेल टिकट कैंसिल करवाने के लिए आपको चार्ज देना पड़ सकता है। आज हम जानेंगे कि रेल टिकट कैंसिल करवाने पर आपको कितना चार्ज देना होगा।

IRCTC रेलवे टिकट कैंसिल चार्ज और रिफंड
IRCTC वेबसाइट पर रेलगाडी के लिए आरक्षण चार्ट तैयार होने तक इंटरनेट द्वारा टिकट रद्द की जा सकती हैं। रेलवे काउंटरों पर इन्हे रद्द करने की अनुमति नहीं हैं। यदि उपभोगक्ता अपनी ई-टिकट रद्द करना चाहता है तो वह रेलगाडी के लिए आरक्षण चार्ट तैयार होने तक कर सकता हैं। जोकि सामान्यतः प्रारम्भ स्टेशन से रेलगाडी के निर्धारित प्रस्थान से 4 घंटे पूर्व होता हैं। दोपहर 12 बजे तक प्रस्थान करने वाली रेलगाडी के लिए आरक्षण चार्ट सामान्यतः पिछली रात्रि में तैयार किया जाता हैं। इच्छुक व्यक्ति www.irctc.co.in में “बुक टिकट” लिंक पर जा कर रद्द की जाने वाली टिकट को सलेक्ट करके उसमे रद्द किए जाने वाले यात्री को सेलेक्ट करके उनकी टिकट को रद्द करने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर सकता हैं। रद्दीकरण की पुष्टि आनलाइन की जाएगी और वापसी धन सामान्य इंटरनेट प्रक्रिया द्वारा बुकिंग के लिए इस्तेमाल खाते में वापस जमा किया जाएगा। यदि टिकट आंशिक रद्दीकरण कराया गया है तो मूल टिकट के लिए ई-आरक्षण पर्ची (इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची) अलग से मुद्रित करे। आप क्रमशः ई-टिकट राधिकरण प्रक्रिया जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

ट्रेन का चार्ट तैयार होने से पहले ई-टिकट का रद्दीकरण 
यदि एक कन्फमर्ड टिकट, ट्रेन जाने के 48 घंटे के अन्दर व 4 घंटे पहले रद्द की जाती है तो रद्दीकरण चार्जः 240 रु एसी/एकिजक्यूटिव चेयर कार, 200 रु एसी 2 टायर, 180 रु एसी 3 टायर, 120 रु स्लीपर क्लास और 60 रु 2S क्लास पर प्रति यात्री चार्ज किया जायगा। यदि एक कन्फमर्ड टिकट ट्रेन जाने के 24 घंटे के अन्दर व 12 घंटे पहले रद्द की जाती है तो रद्दीकरण चार्ज किराये का 25% होगा जिसका न्युनतम सीमा उल्लिखित समान दर के अनुसार होगी। ट्रेन जाने के 4 घंटे के अन्दर किंतु आरक्षण चार्ट बनने तक न्यूनतम रद्दीकरण चार्ज किराये का 50% होगा। नोट आरक्षण चार्ट तैयार होने का समय वो समय होता हैं या तो जहाँ से गाड़ी चलती हो या वो स्टेशन जहाँ पहले गाड़ी का आरक्षण चार्ट तैयार होता हैं।

आरक्षण चार्ट तैयार होने के बाद ई-टिकट की रद्द
सामान्य उपयोगकर्ता के लिए:- ई-टिकट चार्ट तैयार होने के बाद रद्द नहीं किया जा सकता हैं। उपयोगकर्ताओं को इस तरह के मामलों के लिए ऑनलाइन टीडीआर दाखिल करने का उपयोग करें और आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की ट्रैकिंग सेवा के माध्यम से धन की वापसी के मामले की स्थिति पर नज़र रखने के लिए अनुरोध कर रहे हैं। टीडीआर रेलवे नियमानुसार दायर किया जा सकता हैं।गाड़ी के अनुसूचित प्रस्थान से पूर्व चार घंटे के बाद पुस्तिकृत टिकट पर कोई प्रतिदाय नहीं दिया जायेगा ।गाड़ी के अनुसूचित प्रस्थान से पहले तीस मिनट पश्यात आर ए सी टिकट या प्रतीक्षा सूचीबद्ध टिकट पर किराए के कोई प्रतिदाय नहीं किया जायेगा |

एक से अधिक यात्रियों की यात्रा के लिए जारी की गई पार्टी टिकट या कुटुंब टिकट की दशा में जब कुछ यात्रियों का टिकट पुस्तिकृत है और अन्य का आर ए सी या प्रतीक्षासूची में है तो पुस्तिकृत यात्रियों को भी लिपिकीय प्रभार कम करने के लिए पश्यात किराए का पूर्ण प्रतिदाय इस शर्त के अध्यधीन अनुज्ञेय होगा की ये टिकट आँनलाइन रद्द करेंगे या रेलगाड़ी के प्रस्थान के नियत समय से तीस मिनट पहले तक सभी यात्री आँनलाइन टी डी आर फाइल करेंगे | मेनू ‘सेवा’ से ऑनलाइन टीडीआर, चुनें ‘फ़ाइल टिकट जमा रसीद (टीडीआर)’ दाखिल करने के लिए पुराने बेबसाइट पर बुक टिकट के लिए मेनू ‘मेरा लेनदेन’ से और “मेरे लेन-देन” मेनू के तहत बाएं पैनल में लिंक ‘टीडीआर फाइल’ चुनिंदा सत्यापित पासवर्ड मिलने के बाद ‘ओल्ड लेन-देन इतिहास’ का चयन करें। आईआरसीटीसी सम्बन्धित रेलवे को धनवापसी के लिए अग्रसरित करेगा और प्राप्त धन को उसी खाते में जमा करेगी जिस खाते का उपयोग रेलवे टिकट बुक करने के लिए किया गया था।किसी भी अन्य स्पष्टीकरण के लिए etickets@irctc.co.in पर मेल करें.

ई-टिकट बुक तत्काल टिकट के लिए
कन्फमर्ड तत्काल टिकट के रद्दीकरण पर किसी प्रकार की धन वापसी स्वीकार्य नहीं हैं। अनिश्चित घटना और प्रतिक्षासूची तत्काल टिकट के रद्दीकरण पर क्लर्क चार्ज रेलवे नियम के अनुसार कटेगा ।

गाड़ियों के “रद्द” घोषित करने पर ई-टिकट की रद्दीकरण
ट्रेन रद्द होने के स्थिति में ,ई-टिकट स्वचालित प्रणाली द्वारा पूर्ण धन वापस किया जाएगा।
ट्रेन टिकट के कैंसिलेशन चार्ज इस बात पर निर्भर करते हैं कि आपका टिकट कौन सी क्लास का है, और ट्रेन के आने के समय से कितने समय पहले कैंसिल करा रहे हैं।
1- अगर आप कन्फर्म टिकट ट्रेन के निर्धारित समय से 48 घंटे पहले तक कैंसिल कराते हैं तो AC फर्स्ट क्लास/एग्जीक्यूटिव क्लास के 240 रुपए का चार्ज लगेगा। वहीं सेकेंड AC 2 टायर/ फर्स्ट क्लास के लिए 200 रुपए रुपए चार्ज लगेगा। AC 3 टायर/AC 3 इकॉनोमी/ AC चेयर कार के लिए 180 रुपए देने होंगे। वहीं स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपए और सेकेंड क्लास के लिए 60 रुपए देने होंगे। यह चार्ज प्रति यात्री होता है। अगर एक टिकट में 2 यात्रियों का रिजर्वेशन है तो दोनों को अलग अलग चार्ज देना होगा।
2- ट्रेन आने के समय से 48 घंटे से लेकर 12 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर टिकट का 25 फीसदी चार्ज लगता है। इसमें एक शर्त है कि यह 25 फीसदी या फिर 48 घंटे पहले तक के चार्ज में से जो भी ज्यादा होगा वही चार्ज लगेगा।
3- ट्रेन आने के समय से 12 घंटे से लेकर 4 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर टिकट का 50 फीसदी चार्ज लगता है। इसमें एक शर्त है कि यह 50 फीसदी या फिर 48 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर लगने वाले चार्ज में से जो भी ज्यादा होगा वही चार्ज लगेगा। अगर कोई ट्रेन के निर्धारित समय से 4 घंटे पहले अपने टिकट को कैंसिल कराता है तो उसे कोई पैसा वापस नहीं मिलेगा।
4- आरएसी टिकट कैंसिल कराने के लिए ट्रेन के डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर कैंसिलेशन चार्ज काटने के बाद रिफंड वापस मिल जाएगा।
5- अगर आपके पास ई-टिकट है और अगर ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो इसके लिए टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट) फाइल करने की जरूरत नहीं है। आपका रिफंड अपने आप अकाउंट में आ जाएगा। वहीं काउंटर टिकट का रिफंड काउंटर से ही मिलेगा।
6- अगर ट्रेन अपने निर्धारित समय से 3 घंटे से ज्यादा लेट हो जाती है और आप यात्रा नहीं करना चाहते हैं तो अपको टिकट का पूरा पैसा वापस मिलेगा।
7- अगर आपके पास ई-टिकट है और वेटिंग में है। तो आप उससे यात्रा नहीं कर सकते हैं। अगर वेटिंग में ई-टिकट लेकर यात्रा करेंगे तो आपको बिना टिकट माना जाएगा। वेटिंग वाला ई-टिकट अपने आप कैंसिल हो जाता है और उसका पैसा उसी अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है जिससे टिकट बुक किया गया था।
8- नए नियम के मुताबिक अगर आपके पास तत्काल का कन्फर्म टिकट है, और ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा देरी से चल रही है और आप यात्रा नहीं करना चाहते तो आपको इसके लिए TDR फाइल करना पड़ेगा। वहीं अगर ट्रेन कैंसिंल हो जाती है तो कैंसिल होने पर भी टीडीआर फाइल करना ही होगा। अन्यथा कोई पैसा नहीं मिलेगा।

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रेलवे रिजर्वेशन चार्ट, IRCTC Reservation Chart
भारतीय रेलवे ने बड़ा बदलाव करते हुए रिजर्वेशन चार्ट को सार्वजनिक कर दिया है। यात्री चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेन में उपलब्ध खाली सीटों की जानकारी ऑनलाइन देख कर रिजर्वेशन करा सकते हैं। इसके जरिए अब आप ये पता लगा सकते है कि किस ट्रेन में कितनी सीट खाली हैं। www.irctc.co.in

रेलवे आरक्षण चार्ट 
1- चार्टिंग – अन्य कोटा की खाली सीटों को सामान्य / तत्काल कोटा में आवंटित करने की प्रक्रिया है.
2- इसमें कई तरह के कोटे होते हैं जिनके तहत भारतीय रेलवे में सीटें आवंटित की जाती हैं.
3- पहला चार्ट आमतौर प्रारंभिक स्टेशन या रिमोट लोकेशन स्टेशन से ट्रेन के प्रस्थान से 4 घंटे पहले तैयार किया जाता है.
4- सुबह जल्दी चलनी वाली गाड़ियों के चार्ट रात में पहले ही तैयार कर लिए जाते हैं.
5- यदि पहले चार्ट में सीटें खाली रहती हैं, तो शेष सीटें बुकिंग के लिए उपलब्ध करा दी जाती हैं.
6- अंतिम चार्ट ट्रेन के प्रस्थान करने से 30 मिनट पहले बनाया जाता है.
7- कुछ वेटिंग टिकट कन्फर्म की जाती है.
8- बर्थ और कोच संख्या सभी यात्रियों को चार्ट बनने के बाद दी जाती है कि उनकी टिकट कन्फर्म है या आरएसी.
9- चार्ट बनने के बाद पूरी तरह से वेटिंग लिस्ट ई-टिकट स्वचालित रूप से कैंसिल हो जाते हैं.
10- कुछ यात्रियों के PNR को अपग्रेड भी किया जाता है जिसका मतलब है कि वे किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान किए बिना उच्च श्रेणी में आवास प्राप्त कर यात्रा कर सकते हैं.
11- चार्ट तैयार करने के बाद कन्फर्म टिकट कैंसिल नहीं किए जा सकते हैं.
चार्ट बनने के बाद रेलवे इसको IRCTC की वेबसाइट पर उपल्बध कर देगा। ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले जो चार्ट बनेगा उसकी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। दूसरा चार्ट ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले उपलब्ध होगा। दूसरे चार्ट में पहले चार्ट के बाद कैंसिल हुई टिकटों के बाद खाली हुई सीट की जानकारी होगी। इस चार्ट में खाली सीटों को देखकर आप टीटीई से सीधे सीट अलॉट करने के लिए कह सकते हैं। नया चार्ट मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों वर्जन में दिखेगा.

कैसे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं – रेलवे चार्ट ऑनलाइन
1- रिजर्वेशन चार्ट देखने के लिए सबसे पहले आप www.irctc.co.in की वेबसाइट पर जाएं.
2- इस वेबसाइट में बुक योर टिकट वाली विंडो में सबसे नीचे पीएनआर स्टेटस के बगल में आपको चार्ट वैकेंसी का विकल्प दिखेगा.
3- आप इस पर क्लिक करें.
4- अब यात्रा की पूरी डीटेल्स भरें.
5- आगे ट्रेन की बोगियों की श्रेणी और कोच में खाली सीटों का ब्यौरा खुलकर आएगा.

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What is TQWL Tatkal Waiting List?

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तत्काल वेटिंग टिकट के नियम, TQWL Means
कई यात्री इस उम्मीद से वेटिंग टिकट ले लेते हैं कि हो सकता है चार्ट बनाने के दौरान उनकी सीट पक्की हो जाए। समस्या तब होती है जब एक ही तत्काल टिकट में कुछ लोगों के सीट कनफर्म हों और कुछ के वेटिंग। रेलवे वेबसाइट लिंक 
तत्काल वेटिंग लिस्ट (TQWL) का विवरण, TQWL Means In Railway
1- तत्काल टिकट, दिसंबर 2016 से भारतीय रेलवे द्वारा CKWL से बदल कर TQWL कर दिया गया है।
2- यदि बुक करते समय तत्काल टिकट वेटिंग में चला जाता है, तो यह RAC / GNWL में न जा के सीधे कन्फर्म होता है।
3- चार्ट तैयार करने के दौरान, सामान्य वेटिंग लिस्ट (GNWL) को तत्काल प्रतीक्षा सूची (TQWL) से ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है, इसलिए तत्काल टिकट की कन्फर्म होने की संभावना कम होती है।
4- प्रतीक्षा सूची वाले तत्काल टिकट, चार्ट तैयार होने के दौरान कैंसिल कर दिए जाते हैं और किराये की वापसी क्लर्क चार्ज काटकर कर दी जाती है।

तत्काल क्लर्क प्रभार (चार्ज ) प्रति यात्री शुल्क (एसी क्लास के लिए जीएसटी अतिरिक्त)
1- एग्जीक्यूटिव क्लास (EC) = ₹ 60/-
2- वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी (AC 2-Tier) = ₹ 60/-
3- वातानुकूलित तृतीय श्रेणी (AC 3-Tier) = ₹ 60/-
4- वातानुकूलित चेयर कार (AC Chair Car) = ₹ 60/-
5- प्रथम श्रेणी (First Class) = ₹ 60/-
6- स्लीपर क्लास (Sleeper Class) = ₹ 60/-
7- सेकंड सीटिंग 2S (Second Seating) = ₹ 30/-
RAC/वेटिंग लिस्ट तत्काल टिकट का कैंसिलेशन
यदि आरएसी/वेटिंग लिस्ट वाला तत्काल टिकट चार्ट बनाते समय टिकट कंफर्म कर दिया जाता है तो उसे कंफर्म माना जाएगा, वह कैंसिल नहीं होगा। आरएसी/वेट लिस्ट वाले टिकट में क्लर्केज काटकर किराया रिफ़ंड हो जाता है बशर्ते ट्रेन के निकलने से 30 मिनट पहले कैंसिल किया गया हो।

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प्रीमियम तत्काल टिकट क्या है, Premium Tatkal Ticket Kya Hai
ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग के लिए आप जब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाते हैं, तो वहां आपको कई प्रकार के कोटा विकल्प मिलते हैं। इसमें आपको जनरल, तत्काल, प्रीमियम तत्काल आदि विकल्प मिलते हैं। रेलवे वेबसाइट लिंक 

प्रीमियम तत्काल आरक्षण क्या है?
न्यूनतम प्रीमियम किराया, मूल ट्रेन किराया और तत्काल शुल्क दोनों को मिलाकर होता है जो यात्रा के वर्ग के आधार पर ऊपरी सीमा के साथ 10 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक भिन्न होता है। अधिकतम प्रीमियम किराया मूल किराये का 30 प्रतिशत या ₹ 400 (इन दोनों में जो भी अधिक हो) तक है।

आईआरसीटीसी या इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन अपनी आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in 
1- रेलवे ने गतिशील किराया (Flexy Fare) मूल्य निर्धारण के साथ प्रीमियम तत्काल (PT) कोटा के रूप में नया कोटा पेश किया है.
2- दिन में 10:00 बजे से बुकिंग करने का समय.
3- प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग का अग्रिम आरक्षण अवधि (Advance Reservation Period) तत्काल टिकट बुकिंग के समान है.
4- एजेंटों को इस कोटा में टिकट बुक करने की अनुमति नहीं है.
5- कन्फर्म टिकट के लिए डायनामिक किराए का शुल्क लगता है.
6- आरएसी / प्रतीक्षा सूची टिकट बुकिंग की अनुमति नहीं है.
7- सिर्फ ई-टिकट ही बुक कर सकते हैं.
8- इस कोटे में आई-टिकट बुकिंग की अनुमति नहीं है.
9- इस कोटा में कोई रियायत लागू नहीं होगी.
10- बच्चों का पूरा किराया लगता है.
11- इस कोटे में टिकट कैंसिल नहीं कर सकते हैं और कोई पैसा वापसी नहीं होती है.
12- तत्काल कोटा बुकिंग के लिए सभी नियम प्रीमियम तत्काल कोटा पर भी लागू होते हैं.

रेलवे के प्रीमियम तत्काल कोटा की खास बातें
बुकिंग के हिसाब से बढ़ता है किराया
इसके तहत ट्रेन में जैसे-जैसे बुकिंग होती है किराया बढ़ता जाता है और फ्लेक्सी फेयर के तहत यात्रियों का किराया हर 10 फीसदी सीट भरने के बाद 10 फीसदी बढ़ता है। प्रीमियम तत्काल के लिए बुकिंग रोज सुबह 10 बजे से शुरू हो जाती है। बता दें कि अगर आपने इस कोटा के तहत टिकट बुक की है, तो आपको इसका रिफंड नहीं मिलता है। रेलवे ने 47 ट्रेनों में डायनामिक फेयर स्कीम को खत्म कर दिया था, जो कि 15 मार्च 2019 से लागू होना था। 15 ट्रेनों में इसे पूरी तरह से और 32 ट्रेनों में आंशिक तौर पर खत्म किया गया है। नियम के अनुसार, जिन ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर वसूला जाता है, उसमें यात्रियों से टिकट के आधार मूल्य के 1.4 गुना अधिकतम किराया वसूला जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान
दरअसल तत्काल और प्रीमियम तत्काल दोनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड एक जैसा है। इस कोटा के तहत एजेंट टिकट बुकिंग नहीं कर सकते और जिस यात्री की टिकट बुक हो गई है उससे डायनामिक फेयर लिया जाता है। इतना ही नहीं, इस कोटा में आरएसी या वेटलिस्ट टिकट की बुकिंग भी नहीं होती है। प्रीमियम तत्काल कोटा में कोई कंसेशन नहीं होता है और इसमें बच्चों का भी पूरा टिकट लगता है।
इन ट्रेनों के लिए लागू है फ्लेक्सी फेयर योजना
भारतीय रेलवे की ओर से राजधानी दिल्ली की 44  प्रीमियम ट्रेनों के लिए फ्लेक्सी फेयर योजना लागू की गई है। वहीं दुरंतो की 52 प्रीमियम ट्रेनों के लिए फ्लेक्सी फेयर योजना लागू है और शताब्दी एक्सप्रेस की 46 प्रीमियम ट्रेनों के लिए रेलवे ने फ्लेक्सी फेयर योजना लागू की थी।

तत्‍काल और प्रीमियम तत्‍काल टिकट बुकिंग में क्‍या है फर्क?
ट्रेन चलने से 24 घंटे पहले आप किसी भी ट्रेन का तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। तत्काल टिकट के चार्ज फिक्स होता है। जिसके लिए आप सामान्य रिजर्वेशन से ज्यादा कीमत पर टिकट बुक करते हैं। यहां आपको सेकेंड क्लास की टिकट बुकिंग के लिए बेसिक किराए का 10 फीसदी ज्यादा देना होता है। जबकि अन्य क्लास के लिए आपको बेसिक किराए का 30 फीसदी ज्यादा किराया देना होता है।
वहीं दूसरी ओर प्रीमियम तत्काल टिकट का चार्ज फिक्स नहीं होता है। प्रीमियम तत्काल टिकट में आपको सभी क्लास के लिए डायनेमिक किराए से गुजरना पड़ता है। जहां टिकट बुकिंग के साथ कियारा बदलता रहता है। प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग में बुकिंग रेट और उपलब्ध सीट के हिसाब से कियाए में बदलाव होता रहता है।
सामान्य शब्दों में कहें तो प्रीमियम तत्काल टिकट तत्काल टिकट से महंगा होता है। बता दें कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर रिजर्वेसन टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है। जिसमें आप एसी क्लास के लिए टिकट बुकिंग 10 बजे से कर सकते हैं, जबकि नॉन एसी रिजर्वेशन की बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है। तत्काल टिकट को आप ट्रेन चलने से 24 घंटे पहले बुक कर सकते हैं।

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तत्काल आरक्षण बुकिंग

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भारतीय रेल में जैसे जैसे यात्रियों की संख्या बढ़ती गई, रेल ने उनकी सुविधाओं में इजाफा करने के लिए समय समय पर कदम उठाए. इनमें से एक सुविधा आरक्षण से संबंधित है. यह तत्काल आरक्षण की सुविधा है. यह सुविधा भी रेलवे उन यात्रियों के लिए लेकर आया था जिन्हें किसी कारण वश अचानक यात्रा के लिए मजबूर होना पड़ा. बाद में यात्रियों ने इसका भी प्रयोग आम सुविधा के तौर पर शुरू कर दिया.

अधिकतर ट्रेनों में, जहाँ से ट्रेन बनकर चलती है उसके एक दिन पहले तत्काल आरक्षण सुबह 10:00 से बजे खुलता है, हालांकि यह टिकट उनके लिए है जो आखिरी समय या आपात स्थिति में यात्रा करते हैं तत्काल कोटा टिकट बुकिंग खुलने के कुछ ही समय में समाप्त हो जाता है। रेलवे वेबसाइट लिंक 

तत्काल टिकट क्या होता है, Tatkal Ticket Kya Hota Hai
यह टिकट उन यात्रियों के लिए जो आखिरी समय या आपात स्थिति में यात्रा करते हैं, अपनी जरुरत के हिसाब से इसको कोई भी बुक कर सकता है। उदाहरण के लिए यदि हमें कहीं घूमने जाना होता है तो कन्फर्म सीट के लिए कम से कम 15 से 20 दिन पहले टिकट बुक करना पड़ता है और यदि हमें अचानक से तुरंत कहीं जाना पड़े तो हम कन्फर्म सीट के लिए तत्काल टिकट बुक करते हैं। तत्काल टिकटों को एक दिन पहले ही, जहाँ से ट्रेन बनकर चलती वहां की यात्रा की तारीख को छोड़कर ये टिकट बुक किया जा सकता है।

तत्काल टिकट किस समय बुक किया जा सकता है?
तत्काल टिकट बुक करने का समय :-
तत्काल बुकिंग ट्रेन के प्रस्थान करने से एक दिन पहले, दिन के 10:00 बजे से एसी क्लास के लिए और 11:00 बजे से नॉन एसी क्लास के लिए प्रारंभ होती है ।
1- 10:00 am = एसी क्लास (एग्जीक्यूटिव क्लास, एसी-2, एसी-3, एसी चेयर कार)
2- 11:00 am = नॉन-एसी क्लास (स्लीपर क्लास, सेकंड सीटिंग )

तत्काल टिकट कैसे बुक कर सकते हैं?
आप रेलवे स्टेशन के पीआरएस काउंटर या IRCTC से तत्काल टिकट प्राप्त कर सकते हैं तत्काल टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले बुक किया जा सकता है । चुनिंदा गाड़ियों में तत्काल ई-टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले चार्ट तैयार होने तक बुक किया जा सकता है, तत्काल बुकिंग केवल दिन के 10,00 बजे से एसी क्लास और 11:00 बजे से नॉन एसी क्लास के लिए प्रारंभ होती है। यदि – आज 1 अगस्त है तो 2 अगस्त की बुकिंग खुलने का दिन होगा । टिकट बुकिंग खुलने का समय प्रारंभिक दिन के 10:00 बजे से शुरू होता है।
1- IRCTC वेबसाइट पर 5 से 10 मिनट पहले login करें।
2- कहाँ से कहाँ तक जाना हैं उसको भरें।
3- बुकिंग करने की तारीख चुने।
4- सबमिट पर क्लिक करें।
5- ट्रेनों की लिस्ट आपके सामने होगी।
6- तत्काल कोटा पर टिक करें।
7- ट्रेन चुने।
8- क्लास चुने जैसे कि – EC/ 2AC/ 3AC/ CC/ SL/ 2S
9- Book now पर क्लिक करें।
10- यात्रियों के नाम और अन्य विवरण ध्यानपूर्वक भरें।
11- कैप्चा प्रविष्ट करें।
12- उसके बाद बैंक चुन कर पेमेंट कर दें।
13- आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इन्टरनेट बैंकिंग, और वॉलेट के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

कितने दिन पहले तत्काल टिकट बुक किया जा सकता है?
तत्काल का शाब्दिक अर्थ है ‘तुरंत ( Urgent )। चुनिंदा गाड़ियों में तत्काल ई-टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले चार्ट तैयार होने तक बुक किया जा सकता है, तत्काल बुकिंग केवल प्रारंभिक दिन के 10,00 बजे से एसी क्लास और 11:00 बजे से नॉन एसी क्लास प्रारंभ होती हॅ । यदि – आज 1 अगस्त है तो 2 अगस्त को बुकिंग खुलने का दिन होगा । टिकट बुकिंग खोलने का समय प्रारंभिक दिन के 10,00 बजे से शुरू होता है।
तत्काल कोटे में यात्रा करने के लिए कितनी श्रेणी उपलब्ध है?
वातानुकूलित प्रथम श्रेणी (1AC) को छोड़कर सभी वर्गों में तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।
तत्काल टिकट कैंसिल करने के लिए क्या नियम हैं? और कितनी धन वापसी मिलती है?
कन्फर्म तत्काल टिकट रद्द करने पर कोई रिफंड नहीं मिलता है। आंशिक रद्दीकरण और प्रतीक्षा तत्काल टिकट रद्द के करने लिए, शुल्क के रूप में मौजूदा रेलवे नियमों के अनुसार कटौती की जाएगी। तत्काल ई – टिकट की आंशिक रद्द करने की अनुमति दी गयी है।
कितने यात्रियों को एक तत्काल टिकट में बुक किया जा सकता है?
एक तत्काल टिकट या PNR पर अधिकतम 4 यात्रियों के लिए सीट बुक कर सकते हैं।

तत्काल टिकट पर यात्रा करने के लिए मुझे किस तरह के पहचान पत्र की आवश्यकता है?
यात्रा के दौरान निम्नलिखित फोटो पहचान पत्र को वैध माना जाता है।
1- आधार कार्ड।
2- पासपोर्ट।
3- वोटर कार्ड।
4- ड्राइविंग लाइसेंस।
5- पैन कार्ड।
6- फोटोयुक्त राष्ट्रीयकृत बैंक पासबुक।
7- फोटोयुक्त क्रेडिट कार्ड।
8- सरकारी ऑफिस का पहचान पत्र।

तत्काल योजना में कौन कौन सी रियायते उपलब्ध है ?
तत्काल बुकिंग में कोई रियायत उपलब्ध नही है।

तत्काल-टिकट बुक करने के लिए कितना अतिरिक्त भुगतान करना होता है?

तत्काल किराया – मूल किराये का न्यूनतम 30% किराया होगा

यात्रा की श्रेणी न्यूनतम तत्काल चार्ज (INR) अधिकतम तत्काल चार्ज (INR)
सेकंड सीटिंग (2S) ₹ 10 ₹ 15
स्लीपर (SL) ₹ 100 ₹ 200
वातानुकूलित चेयर कार (CC) ₹ 125 ₹ 225
वातानुकूलित 3 टियर (3A) ₹ 300 ₹ 400
वातानुकूलित 2 टियर (2A) ₹ 400 ₹ 500
एग्जीक्यूटिव क्लास (EC) ₹ 400 ₹ 500

क्या मैं उन सभी स्थानों के लिए तत्काल आई-टिकट बुक कर सकता हूँ जो आईआरसीटीसी साइट वितरण के लिए प्रदान करती है?
नहीं, तत्काल आई-टिकट बुक नहीं किया जा सकता है. केवल तत्काल ई-टिकट बुक किया जा सकता हैं।
क्या मै महिला कोटे और जनरल कोटे के साथ तत्काल कोटे का चयन कर सकता हूँ?
नहीं, महिला कोटे और जनरल कोटे के साथ तत्काल कोटे का चयन नहीं किया जा सकता है ।

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