railway inquiry number toll free 139 irctc inquiry number railway customer care number irctc customer care number irctc helpline number railway toll free number railway complaint number

रेलवे इन्क्वारी नंबर टोल फ्री 139, Railway Inquiry Number Toll Free, IRCTC Inquiry Number, रेलवे कस्टमर केयर नंबर, Railway Customer Care Number, इर्कटक कस्टमर केयर नंबर, आईआरसीटीसी कस्टमर केयर नंबर, IRCTC Customer Care Number, रेलवे इन्क्वारी नंबर, आईआरसीटीसी हेल्पलाइन नंबर, IRCTC Helpline Number, रेलवे टोल फ्री नंबर, Railway Toll Free Number, रेलवे कंप्लेंट नंबर टोल फ्री, आईआरसीटीसी टोल फ्री नंबर, रेलवे इंक्वायरी टोल फ्री नंबर, रेलवे इंक्वायरी कस्टमर केयर नंबर, Railway Complaint Number

रेलवे इन्क्वारी नंबर टोल फ्री 139, Railway Inquiry Number Toll Free, IRCTC Inquiry Number, रेलवे कस्टमर केयर नंबर, Railway Customer Care Number, इर्कटक कस्टमर केयर नंबर, आईआरसीटीसी कस्टमर केयर नंबर, IRCTC Customer Care Number, रेलवे इन्क्वारी नंबर, आईआरसीटीसी हेल्पलाइन नंबर, IRCTC Helpline Number, रेलवे टोल फ्री नंबर, Railway Toll Free Number, रेलवे कंप्लेंट नंबर टोल फ्री, आईआरसीटीसी टोल फ्री नंबर, रेलवे इंक्वायरी टोल फ्री नंबर, रेलवे इंक्वायरी कस्टमर केयर नंबर, Railway Complaint Number

एक भारत एक नंबर, रेलवे पूछताछ (Railway Enquiry) – 139
भारतीय रेल का 139 नंबर विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है और यह नंबर आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) IVRS (Interactive Voice Response System) पर आधारित है. सभी मोबाइल फोन उपयोगकर्ता 139 पर कॉल कर सकते हैं. इस नंबर पर यात्री, ट्रेन से संबंधित बुनियादी पूछताछ और पीएनआर स्थिति, टिकट (सामान्य और तत्काल) उपलब्धता, ट्रेन आगमन, प्रस्थान, प्रस्थान की तरह आरक्षण संबंधी पूछताछ के लिए एक एसएमएस भेज कर जानकारी हासिल कर सकते हैं.भारतीय रेलवे के 139 हेल्पलाइन नंबर के मेनू पर एक लोडाउन नंबर भी है –
1- सुरक्षा और चिकित्सा सहायता के लिए, यात्री को 1 दबाना होगा, जो तुरंत कॉल सेंटर के कार्यकारी से जुड़ जाता है।
2- पूछताछ के लिए, यात्री को 2 दबाना होगा और सब मेन्यू में पीएनआर स्थिति, ट्रेन के आगमन/प्रस्थान, आवास, किराया पूछताछ, टिकट बुकिंग, सिस्टम टिकट रद्दीकरण, वेक अप अलार्म सुविधा/गंतव्य अलर्ट, व्हीलचेयर बुकिंग के बारे में जानकारी मिलेगी और भोजन की बुकिंग भी की जा सकती है।

बुनियादी सेवाएं (Basic Services)- 139
1- पीएनआर पूछताछ (PNR Enquiry)
2- आवास उपलब्धता (Accommodation Availability)
3- किराया पूछताछ (Fare enquiry)
4- वर्तमान ट्रेन चलने की स्थिति (Current Train Running Position)
रेल उपयोगकर्ताओं को लाभ (Benefits to Rail Users)- 139
1- 139 यूनिवर्सल नंबर के माध्यम से सिंगल विंडो सूचना सिस्टम.
2- हिंदी, अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में पेशेवर रूप से प्रशिक्षित एजेंटों के साथ बातचीत.
बस 139 पर एसएमएस करें और अपनी सारी जानकारी प्राप्त करें-
1- पीएनआर पूछताछ (PNR Enquiry)
2- ट्रेन आगमन / प्रस्थान पूछताछ ( Train Arrival / Departure Enquiry)
3- आवास उपलब्धता ( Accommodation Availability)
4- किराया पूछताछ ( Fare Enquiry)
5- ट्रेन समय सारिणी पूछताछ ( Train Time Table Enquiry)
6- ट्रेन का नाम/नंबर ( Train Name/ Number)

यात्रियों की सुरक्षा – ट्रेन में सुरक्षा – रेलवे हेल्पलाइन नंबर
ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्री को खुद की और सामान की सुरक्षा को लेकर कोई परेशानी हो तो वह तुरंत रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 डायल कर मदद ले सकता है। ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्री को खुद की और सामान की सुरक्षा को लेकर कोई परेशानी हो तो वह तुरंत रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 डायल कर मदद ले सकता है। हेल्पलाइन के कॉल से किसी भी ट्रेन में रेलवे पुलिस मदद करने पहुंच जाएगी।
तुरंत मदद
रेलवे सुरक्षा बल ने 139 टोल फ्री नम्बर जारी किए हुए हैं। सफर के दौरान यदि किसी यात्री के साथ सुरक्षा को लेकर कोई परेशानी महसूस होती है, तो वे इन नम्बरों पर कॉल कर अपनी बात रख सकते हैं। इसकी सूचना संबंधित अधिकारी को तुरंत मिल जाएगी। रेलवे सुरक्षा बल के जवान यात्री की मदद के लिए उसके कोच में पहुंच जाएंगे।

जागरूकता जरूरी
ट्रेन यात्रियों में अब भी जागरूकता का अभाव है। हेल्पलाइन नंबर 139 का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए समय-समय पर अभियान चलाया जा रहा है। विशेष चौकसी बरती जा रही है। मंडल सुरक्षा अधिकारी, रेलवे।
यात्रियों की सुरक्षा
रेल यात्रियों की सुरक्षा करना रेल सुरक्षा बल (RPF) और राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) की साझा जिम्मेदारी है। किसी भी तरह की इमरजेंसी या सुरक्षा संबंधित शिकायत के लिए यात्री रेल सुरक्षा बल (RPF) से संपर्क कर सकते हैं। यात्री अपनी सुरक्षा के लिए 139 डायल करके या ट्विटर के माध्यम से भी शिकायत कर सकते हैं।

आरपीएफ को शिकायत के लिए ट्विटर अकाउंट की सूची :

  1. RPF उत्तर रेलवे :- @NRRPF
  2. RPF मध्य रेलवे :- @rpfcr
  3. RPF पूर्व मध्य रेलवे :- @rpfecr
  4. RPF पश्चिमी रेलवे :- @rpfwr1
  5. RPF दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे :- @rpfsecr
  6. RPF / GRP को शिकायत :-
  7. RPF सहायता के लिए डायल करें : 139

मेडिकल इमरजेंसी

ट्रेन में मेडिकल इमरजेंसी, मेडिकल इमरजेंसी के लिए यात्री 139 डायल करें।
मेडिकल इमरजेंसी के लिए टीटीई या किसी भी ऑन-बोर्ड स्टाफ से संपर्क करें। वे अगले स्टेशन को सूचित करते हैं और फिर तुरंत ही स्टेशन को जानकारी दी जाती है जहां निकटतम रेलवे अस्पताल उपलब्ध है। गाड़ी के पहुंचने से पहले रेलवे चिकित्सक स्टेशन पर पहुंच जाते हैं और यात्री की देखभाल करते हैं। हालांकि, आज के समय में ट्विटर और मोबाइल के माध्यम से, रेलवे प्रशासन तक अपनी शिकायत या सूचना पहुंचाना काफी आसान हो गया है। 139 एक यूनिवर्सल नंबर है जिस पर आप शिकायत, मेडिकल इमरजेंसी, प्रश्न, साफ-सफाई के लिए अनुरोध आदि सेवायें दर्ज करवा सकते हैं।

ट्विटर के द्वारा शिकायत
यात्री अपनी शिकायत ट्विटर के द्वारा भी कर सकतें हैं : जनरल मैनेजर और डिवीजनल रेलवे मैनेजर्स के ट्विटर अकाउंट की लिस्ट –

# क्षेत्रीय रेलवे ट्विटर हैंडल अकाउंट
GMs DRMs
1 Central @gm_crly @drmmumbaicr
@drmcrngp
@drmpune
@drmsolapur
@bhusavaldivn
2 Eastern @EasternRailway @drmsdah
@drmhowrah
@DRM_ASN
@drmmalda
3 East Central @GM_ECRly @DrmDnr
@drmdhnecr
@drmmgs
@spjdivn
@drmsee1
4 East Coast @gmeastcoastrly @drmwat_ecor
@DRMKhurdaroad
@drmsambalpur
5 Northern @GM_NRly @drm_moradabad
@firozpur_nrly
@drmlko25
@drmdelhi
@drmumb
6 North Central @GMNCR1 @drmncrald
@Drmjhansi
@DRM_Agra
7 North Eastern @gmner_gkp @drm_drmizn
@drmbsbner
@drmljn
8 North east Frontier @gm_nfr @kirDrm
@drm_apdj
@DRM_RNY
@Drm_tsk
9 North Western @GMNWRailway @DRMJaipur
@DRMJodhpurNWR
@drmbikaner
@DRMAjmer
10 Southern @GMSRailway @Drmchennai
@TVC138
@SalemDRM
@drmmadurai
@propgt14
@Drmtpj/
11 South Central Gmscrailway @drmsecunderabad
@drmhyb
12 South Eastern GM/SERAILWAY @DRMCKP
@ADRARAIL
@drmkgp
@drmrnc
13 South East Central Gmsecr @DRM Bilaspur
@Drm_raipur
@drmngpsecr
14 South Western @gmswr @DRMUBL
@DRMSBC
@DRMMYS
15 Western @Gmwrly @Drmbct
@drmadiwr
@RatlamDrm
@wrdrmrjt
@drm_bvp
@drmbrcwr
16 West Central @ Gmwcrailway @ Drmbhopal
@drmjabalpur
@drmkota

कोच क्लीनिंग अनुरोध
CleanMyCoach एप्लिकेशन

यात्री PNR और मोबाइल नंबर दर्ज करके कोच मित्र सेवाओं के लिए अनुरोध कर सकते हैं या मेसेज द्वारा भी अनुरोध कर सकते हैं।(इस नंबर पर संदेश भेजें = 58888 और 9200003232)टाइप करें (CLEAN <स्पेस> <10 अंको का PNR नंबर> <स्पेस> <सर्विस टाइप कोड>)कोच क्लीन एप्लिकेशन का अनुरोध ऑनबोर्ड स्टाफ के मोबाइल फोन पर या ट्रेन के संबंधित नियंत्रण कार्यालय को कार्यवाही के लिए भेजा जाएगा।ये सर्विस और सर्विस टाइप कोड उपलब्ध हैं।

  • C – सफाई के लिए
  • W – पानी के लिए
  • P – कीटाणुशोधन और कीट नियंत्रण के लिए
  • B – बेडरोल के लिए
  • E – ट्रेन लाइट और AC के लिए
  • R – छोटी मोटी मरम्मत के लिए

TTE को शिकायत (Travelling Ticket Examiner)
TTE को शिकायत कैसे करें : सामान की चोरी या किसी भी प्रकार की घटना के मामले में यात्री TTE से शिकायत कर सकते हैं TTE द्वारा यात्रियों को FIR फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा। यात्रियों द्वारा भरा हुआ FIR फॉर्म आगे की कार्यवाही के लिए GRP (राजकीय रेलवे पुलिस) को सौंप दिया जाएगा।

रेलवेज IRCTC की अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित लिंक भी पढ़े

  1. रेलवे इन्क्वारी नंबर टोल फ्री 139, Railway Inquiry Number Toll Free, IRCTC Inquiry Number, रेलवे कस्टमर केयर नंबर, Railway Customer Care Number
  2. आरएसी (RAC) क्या होता है, RAC Meaning In Hindi, RAC Ticket Kaise Confirm Kare, ऑनलाइन आरएसी टिकट वैध है या नहीं, RAC Ticket Means In Hindi
  3. कन्फर्म पीएनआर, कन्फर्म पीएनआर (PNR) क्या है, सीएनएफ का फुल फॉर्म, Confirm PNR Kya Hai, CNF का मतलब, CNF Ka Full Form, CNF Full Form In Railway
  4. पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट, पूल्ड कोटा वेट लिस्ट, PQWL पुष्टि संभावना, PQWL Means In Hindi, PQWL Meaning In Hindi, Pooled Quota Wait List Meaning In Hindi
  5. पीएनआर स्टेटस के मतलब, पीएनआर निर्माण, पीएनआर परीक्षण, PNR Status Ka Matlab, पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले, PNR Number Se Ticket Kaise Nikale
  6. रेलवे टिकट कैंसिल चार्ज, रेलवे टिकट रद्दीकरण शुल्क, टिकट रद्द करने का शुल्क, रिजर्वेशन टिकट कैंसिल चार्ज, रेलवे टिकट कैंसिल की जानकारी, Waiting Ticket
  7. रेलवे रिजर्वेशन चार्ट, IRCTC Reservation Chart, Railway Reservation Chart, आईआरसीटीसी रिजर्वेशन चार्ट, रेलवे चार्ट ऑनलाइन
  8. तत्काल वेटिंग टिकट के नियम, तत्काल टिकट कन्फर्म न हो तो, तत्काल वेटिंग लिस्ट, तत्काल वेटिंग पीएनआर स्टेटस, Tatkal Waiting Ticket Ke Niyam
  9. प्रीमियम तत्काल टिकट क्या है, प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग के समय, Premium Tatkal Ticket Kya Hai, Premium Tatkal Kya Hota Hai, Premium Tatkal Meaning In Hindi
  10. तत्काल टिकट बुकिंग समय, तत्काल वेटिंग टिकट के नियम, Tatkal Ticket Booking Samay, Tatkal Waiting Ticket Ke Niyam, Tatkal Ticket Rules In Hindi
  11. पीएनआर का फुल फॉर्म, पीएनआर का मीनिंग, PNR Full Form, PNR Ka Full Form, PNR Full Form In Hindi, PNR Meaning In Hindi, इंडियन रेलवे पीएनआर नंबर
  12. आईआरसीटीसी क्या है, IRCTC Kya Hai, आईआरसीटीसी आईडी कैसे बनाएं, IRCTC पंजीकरण, IRCTC Panjikaran, IRCTC खाता Login, IRCTC Khata Login

रेलवे इन्क्वारी नंबर टोल फ्री 139, Railway Inquiry Number Toll Free, IRCTC Inquiry Number, रेलवे कस्टमर केयर नंबर, Railway Customer Care Number, इर्कटक कस्टमर केयर नंबर, आईआरसीटीसी कस्टमर केयर नंबर, IRCTC Customer Care Number, रेलवे इन्क्वारी नंबर, आईआरसीटीसी हेल्पलाइन नंबर, IRCTC Helpline Number, रेलवे टोल फ्री नंबर, Railway Toll Free Number, रेलवे कंप्लेंट नंबर टोल फ्री, आईआरसीटीसी टोल फ्री नंबर, रेलवे इंक्वायरी टोल फ्री नंबर, रेलवे इंक्वायरी कस्टमर केयर नंबर, Railway Complaint Number