Aadhar Card Complete Details in Hindi -What is Aadhar Card and its Benefits in Hindi - Aadhar Card Kya Hai -Aadhar Card Ke Fayde Labh- Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari

आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Kya Hai, Aadhar Card In Hindi, आधार कार्ड के क्या लाभ है , आधार कार्ड की जानकारी, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari, आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया, आधार कार्ड के लिए योग्यता, भारत सरकार आधार कार्ड, बाल आधार, आधार कार्ड के लिए ज़रूरी दस्तावेज, आधार कार्ड का उपयोग, आधार कार्ड ऑनलाइन, Aadhar Card Complete Details In Hindi, Adhaar Card Online Update, UIDAI Gov In Aadhaar Card

आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Kya Hai, Aadhar Card In Hindi, आधार कार्ड के क्या लाभ है , आधार कार्ड की जानकारी, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari, आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया, आधार कार्ड के लिए योग्यता, भारत सरकार आधार कार्ड, बाल आधार, आधार कार्ड के लिए ज़रूरी दस्तावेज, आधार कार्ड का उपयोग, आधार कार्ड ऑनलाइन, Aadhar Card Complete Details In Hindi, Adhaar Card Online Update, UIDAI Gov In Aadhaar Card

आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari
आधार कार्ड भारत के नागरिकों के लिए एक तरह का पहचान पत्र है। जिसे भारत सरकार द्वारा जारी कराया जाता है। भारत देश के प्रत्येक नागरिकों को दिए जाने वाले इस आधार कार्ड में 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है, जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड में छपी हुए ये 12 अंक भारत में कहीं भी, किसी भी जगह पर व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होता है। आधार कार्ड पाने के लिए नागरिकों को नामांकन करवाना होता है। इसके लिए कोई भी व्यक्ति, चाहें वह किसी भी उम्र या लिंग का हो नामांकन करवा सकता है, बशर्ते वह भारत का निवासी हो और जो यू.आई.डी.ए.आई. द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करता हो। नामांकन पूरी तरह से निःशुल्क है।
नामांकन के दौरान व्यक्ति को न्‍यूनतम जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक सूचना उपलब्‍ध करवानी होती है। प्रत्येक व्यक्ति केवल एक बार नामांकन करवा सकता है. आधार कार्ड के लिए डी-डुप्‍लिकेशन प्रणाली के जरिए विशिष्‍टता प्राप्‍त की जाती है, डी-डुप्‍लिकेशन के बाद केवल एक आधार ही सृजि‍त किया जाता है।

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण)  (UIDAI)
यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण) (UIDAI) को भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड को शुरू करने और जारी करने के लिए बनाया गया था। UIDAI की स्थापना जनवरी 2009 में हुई थी. यह एजेंसी केंद्र सरकार के तहत काम करती है। UIDAI का मक़सद भारत के हर निवासी की बायोमेट्रिक (उँगलियों के निशान और आँखों की पुतलियों की पहचान) के साथ-साथ डेमोग्राफिक (नाम, पता, जन्म-तिथि, फोटोग्राफ आदि) जानकारी इकट्ठा करना है।
आधार कार्ड से प्राप्त हुए नागरिकों के डेटा को इकट्ठा होने के बाद उसे केंद्रित डेटाबेस सिस्टम में जमा किया जाता है जिसे UID डेटाबेस कहते हैं। भारत की यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी का मुख्य डेटा सेंटर हरियाणा के मानेसर में इंडस्ट्रियल मॉडल टाउनशिप (IMT) में स्थित है जहाँ पर आधार का डेटा स्टोरेज किया जाता है। इसके बाद UIDAI 12 अंकों का यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर या यूआईडी(UID) भारत में रहने वाले लोगों को जारी करता है, जिसे भारत में आधार कार्ड भी कहा जाता है। यह प्रोजेक्ट पूरी दुनिया में सबसे बड़ा राष्ट्रीय पहचान नंबर योजना होने का दावा करता है। आगे बढ़ते हुए, आपको आधार की पूरी जानकारी पैसा बाजार पर मिल जाएगी।

आधार कार्ड की जानकारी
1- आप UIDAI मेंबर पोर्टल से आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.
2- एनरोलमेंट (आधार के लिए आवेदन करने के बाद) के बाद आपका आधार तैयार हुआ है या नहीं यह आप आधार स्टेटस में देख सकते हैं.
3- अगर आप अपनी जानकारी अपडेट करने के लिए अपने करीबी आधार एनरोलमेंट सेन्टर पर जाना चाहते हैं तो उसे ढूँढना अब बहुत ही आसान है.
4- अगर आपने अपना आधार/ एनरोलमेंट नंबर खो दिया है या कही भूल गए हैं तो आप खोया हुआ UID/ EID आसानी से ऑनलाइन जाकर दोबारा पा सकते हैं.
5- आप अपना पता UIDAI के पोर्टल पर जाकर बिना किसी शुल्क के ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं.
6- ऑनलाइन पोर्टल की मदद से किसी भी निवासी का आधार नंबर वेरीफाई करना बहुत आसान है.
7- कोई भी निवासी ऑनलाइन या एम्आधार(mAadhaar) ऐप की मदद से आधार बॉयोमीट्रिक्स को लॉक और अनलॉक कर सकता है.
8- आधार से बैंक अकाउंट के लिंक होने का स्टेटस कर्मचारी ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं.
9- आप आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री (आधार को कहा-कहा इस्तेमाल किया) को चेक करके पिछले 6 महीनों की सारी ऑथेंटिकेशन रिक्वेस्ट ट्रैक कर सकते हैं.
10- अपने आधार को और भी सुरक्षित करने के लिए आप आधार नंबर की मदद से अपना आधार वर्चुअल आईडी बना सकते हैं या दोबारा पा सकते हैं.

आधार कार्ड में क्या जानकारी होती है ?
आधार की कुछ जानकरी आधार कार्ड पर लिखी होती हैं और कुछ आधार डेटाबेस में जमा होती हैं और उचित तरीकों से ही उन जानकारियों तक पहुँचा जा सकता है।
कार्ड पर मौजूद जानकारी 
1- नाम
2- जन्मतिथि
3- आधार नंबर
4- लिंग
5- फोटोग्राफ
6- आवासीय पता
7- QR कोड जो आधार नंबर बताता है
डेटाबेस में जमा जानकारियाँ 
1- फिंगरप्रिंट्स, दस उंगलियों के निशान
2- आइरिस स्कैन
3- और चेहरे की तस्वीर

आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया – आधार कार्ड कैसे पाएँ?
चूंकि हम आधार कार्ड के मतलब और फायदों से पूरी तरह से वाकिफ हैं, हम इसकी ज़रूरत और महत्व को समझ सकते हैं। तो अब दूसरा सवाल उठता है – आधार कार्ड कैसे पाएं? ये एक प्रक्रिया है जिसमें एक के बाद एक काम को पूरा करके आधार कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है।
आवेदक को आधार एनरोलमेंट के समय ज़रूरी जानकारी देनी होती है और  जब डेटा की जांच हो जाती है, तो आधार कार्ड जारी किया जाता है। आवेदन के बाद ये जानना की आधार बनने में कितना समय लगेगा इस बात को ऑनलाइन जान सकते हैं, इसे आधार एनरोलमेंट स्टेटस कहते हैं। आइए आधार कार्ड की आवेदन प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप देखें-

  • आधार एनरोलमेंट सेंटरसबसे पहले अगर कोई व्यक्ति आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे आधार एनरोलमेंट सेंटर कहाँ है, यह देखना होगा I उसे जगह का पता लगाना होगा और फिर उस आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा जिसे UIDAI की मान्यता प्राप्त है।  आप UIDAI के पोर्टल का इस्तेमाल कर ऑनलाइन सेंटर का पता लगा सकते हैं। उस  व्यक्ति को ऑथोराइज़्ड सेंटर जाते समय अपना पहचान का प्रमाण और पते का  प्रमाण जहाँ वह रहता है, साथ में  लेकर जाना चाहिए।
  • फॉर्म भरें : आधार कार्ड के एनरोलमेंट के लिए आधार एनरोलमेंट फॉर्म ऑथोराइज़्ड सेंटर में मिलता है।  यह फॉर्म मुफ़्त दिया जाता है और आपको इस फॉर्म को पूरा भरना होता है। यह फॉर्म इंटरनेट पर  भी उपलब्ध है ताकि आप इसे आसानी से डाउनलोड कर  प्रिंट कर सकें और भर सकें। फॉर्म भरने के बाद समय बचाते हुए इसे एनरोलमेंट सेंटर पर जमा करा दें।
  • फोटोग्राफ और बायोमेट्रिक डेटा कलेक्शन : फॉर्म जमा होने के बाद एनरोलमेंट की प्रक्रिया शुरू होती है, जिसमे व्यक्ति की फोटो, फिंगरप्रिंट स्कैन और आईरिस स्कैन (उँगलियों के निशान और आँखों की पुतलियों की पहचान) ली जाती है । एनरोलमेंट के समय यह बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है कि आप जो भी जानकारी फॉर्म में भरें उन्हें दो बार चेक करें और अगर कोई गलती है तो उसे सही करके ही फॉर्म जमा करें।
  • एक्नॉलेजमेंट स्लिप : एनरोलमेंट के बाद आवेदक को एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप मिलती है जो उसे तब तक काम आती है जब तक कि आधार कार्ड की ऑरिजिनल कॉपी न मिल जाए। इस स्लिप में एक एनरोलमेंट नंबर होता है, जिससे आप अपना आधार स्टेटस ऑनलाइन या IVR की मदद से चेक कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड का जारी होनाओरिजिनल आधार कार्ड जारी होने से पहले, व्यक्ति ने जो भी डेटा दिया है, केंद्र सरकार की एजेंसी UIDAI उसे वेरीफाइ (उसके सही गलत की पहचान) करती है। सही तरीके से वेरीफाइ होने के बाद ही व्यक्ति को आधार कार्ड जारी होता है।
  • आवेदक के पते पर आधार को भेजना : अगर आधार वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरा हो चुकी है, तो आवेदक को सबसे पहले एक SMS से या ई -मेल से सुचना मिलती है । फिर कुछ ही दिनों में आधार नंबर, आधार कार्ड पर प्रिंट किया जाता है और उसे वेरीफाई किए गए पते पर डाक द्वारा भेजा जाता है।

आधार कार्ड के लिए योग्यता मानदंड
आधार को भारत में रहने वाले लोगों के लिए इसलिए लागू किया गया था जिससे कि वो एक ही पहचान पत्र को  कई  जगह इस्तेमाल कर सकें। यह सिर्फ एक पहचान पत्र नंबर से कहीं ज्यादा है। हालांकि ऐसी बात नहीं है कि  सिर्फ भारतीय आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं । आधार के लिए योग्यता मानदंड इतना भी मुश्किल नहीं है जितना कि  सबको लगता है । एक व्यक्ति आधार के लिए आवेदन कर सकता है अगर :
1- वह भारत में रहने वाला एक भारतीय नागरिक है, या
2- वह भारत में रहने वाला एक अनिवासी भारतीय/नॉन रेजिडेंट इंडियन है, या
3- वह भारत में रहने वाला एक विदेशी है.
4- यहाँ तक ​​कि नवजात शिशु भी आधार बनाने के लिए योग्य हैं.

भारत में रहनेवालों के लिए आधार कार्ड
प्रत्येक भारतीय नागरिक आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है और नंबर पा सकता है। सरकार ने अब टैक्स देने वालों के लिए अपने आयकर रिटर्न ( इनकम टैक्स रिटर्न) भरते समय पैन को आधार के साथ जोड़ना जरूरी कर दिया है।

बाल आधार – नाबालिगों(माइनर्स) के लिए आधार कार्ड
मतदाता पहचान कार्ड  के विपरीत आधार कार्ड नाबालिगों के लिए भी जारी किये जा सकते हैं। उन्हें बस पहचान के सबूत के तौर पर अपना बर्थ सर्टिफिकेट (जन्म प्रमाणपत्र) और अपने माँ-बाप का पहचान और पता प्रमाण जमा करना है । नवजात शिशु  भी आधार के लिए एनरोल कर सकते हैं ।हालांकि, जैसे ही वे 5 से 15 साल की उम्र में आते हैं उन्हें अपना बॉयोमेट्रिक डेटा अपडेट करना होगा। 5 साल से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड नीले रंग के होते हैं। 

विदेशियों के लिए आधार कार्ड
आधार भारत की नागरिकता का सबूत नहीं है। इसमें सिर्फ किसी व्यक्ति की पहचान के लिए ज़रूरी जानकारी होती हैं। इस तरह से, जो लोग भारत में रह रहे हैं और चाहे उनके पास किसी और देश की नागरिकता हो, आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं और आधार के ज़रिए कईं सुविधाओं का  फायदा उठा सकते हैं । हालांकि उन्हें इन सुविधाओं को पाने के लिए पिछले 12  महीनों  में 182  दिनों से ज्यादा दिनों तक  भारत में रहना होगा। ।इस तरह से, यह बात साफ़ है कि भारत में रहने वाला कोई भी व्यक्ति आधार के लिए आवेदन कर सकता है ।

आधार कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट
आवेदकों को एनरोलमेंट के समय दो दो दस्तावेज जमा करने होते हैं – पते का प्रमाण (POA) और पहचान का प्रमाण (POI) । UIDAI इनमें  से किसी भी दस्तावेज को उस व्यक्ति के पहचान के सबूत के तौर पर स्वीकार करेगा। इन दस्तावेजों में व्यक्ति का नाम और फोटोग्राफ होता है जो पहचान के प्रमाण के तौर पर काम करता है । यहाँ आधार कार्ड के लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट्स की लिस्ट दी जा रही  है जो आधार के लिए आवेदन करते समय लगते हैं-
1- आवेदक का पासपोर्ट
2- पैन कार्ड
3- राशन कार्ड या PDS फोटो कार्ड
4- मतदाता पहचान पत्र
5- ड्राइविंग लाइसेंस
6- NREGS जॉब्स कार्ड
7- फोटो बैंक एटीएम कार्ड
8- मतदाता पहचान पत्र
9- आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र

आधार कार्ड की ऑफिशिअल वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाकर लोग  न केवल नए आधार के लिए बल्कि आधार में अपनी जानकारी भी अपडेट करने के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। यह  आधार कार्ड एनरॉलमेंट फॉर्म सभी आधार एनरॉलमेंट सेंटर्स पर भी मुफ़्त  मिलता है। आधार आधार बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवेदक को पूरा फॉर्म सही ढंग से भरना होगा और साथ ही में लगने वाले ज़रूरी दस्तावेज जमा  करने होंगे।

आधार भारत सरकार द्वारा भारत में रहने वाले सभी लोगों को एक विशेष पहचान नंबर देने के लिए  के लिए शुरू की गई एक योजना है। इसलिए सरकार ने यह सेवा मुफ्त कर दी है और इसके साथ किसी भी तरह के कोई शुल्क जुड़े हुए नहीं हैं। बुनियादी ढांचे (इंफ्रास्ट्रक्चर, लोजिस्टिक्स) और सुविधाओं सहित सभी खर्चे भारत सरकार ही उठाती है। हालांकि, अगर आप अपने आधार कार्ड में जानकारी  अपडेट करना चाहते हैं, तो आवेदक से 25 रुपये का शुल्क / फ़ी  ली जाती  है।

आधार कार्ड के फायदे, आधार कार्ड का लाभ
आधार नंबर एक विशेष पहचान नंबर है जो देश के हर कोने में, हर व्यक्ति के लिए माना जाने वाला एक पहचान प्रमाण है। आधार कार्ड के कई फायदे हैं जिनका लाभ भारत में रहने वाले लोग ले सकते हैं अगर वो आधार कार्ड बनवाने, रजिस्टर करने का फ़ैसला करते हैं तो। हालांकि, आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन ज़रूरी नहीं है, फिर भी लोगो को आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए क्योँकि हर कोई इस  कार्ड की अहमियत महसूस करता  है। ज़्यादातर बैंक की योजनाओं और इनकम टैक्स (आय कर) से जुड़े फॉर्म्स में आधार कार्ड की जानकारी देना ज़रूरी होता है। आइए, भारत में आधार कार्ड से होने वाले फायदों को देखें-
1- आइडेंटिटी कार्ड / पहचान पत्र – आधार सबसे भरोसेमंद और विश्वसनीय पहचान पत्रों में से एक बन गया है। इसमें सिर्फ कार्ड होल्डर की फोटो ही नहीं बल्कि बायोमेट्रिक जानकारी जैसे की फिंगरप्रिंट्स, आईरिस इमेज (उँगलियों के निशान और आँखों की पुतलियों की पहचान) भी होती हैं। आधार कार्ड में QR कोड भी होता है जिसे स्कैन करके हम कार्ड में मौजूद जानकारी सही है या नहीं ये देख सकते हैं। यह आधार को और भी ज़्यादा  ज़रूरी पहचान प्रमाण बना देता है.
2- निवास का प्रमाण – आधार कार्ड में कार्ड धारक का आवासीय पता होता है। इस प्रकार लगभग सभी सरकारी और गैर-सरकारी वेरिफिकेशन प्रक्रियाओं में पता प्रमाण के  रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आपकी वित्तीय / फाइनेंशियल ज़रूरतों को पूरा करने के लिए होम लोन, पर्सनल लोनइत्यादि के लिए आवेदन करते समय आधार को पते का पुख़्ता प्रमाण भी माना जाता है.
3- सरकारी  सब्सिडी – सरकार ने अलग-अलग  योजनाओं के तहत सब्सिडी का फ़ायदा लेने के लिए आधार के साथ अपने बैंक खातों को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।  पहल, अटल पेंशन योजना, केरोसिन सब्सिडी, स्कूल सब्सिडी, फ़ूड सब्सिडी जैसी और योजनाओं के तहत सीधे बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त करने के लिए, लोगों को आधार के बारे में बताना अनिवार्य है.
4- बैंक खाते – इन दिनों बैंक में अकॉउंट खोलने के लिए आधार पहली ज़रूरत बन गया है। ज़्यादातर बैंकों में आवेदक का बैंक अकॉउंट खोलने के लिए केवल आधार कार्ड और पैन कार्ड की ज़रूरत होती है। जन धन खातों में भी आवेदक के आधार की ही ज़रूरत होती है.
5- इनकम टैक्स (आय कर) – इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्स देने वालों के लिए आधार को पैन से जोड़ना ज़रूरी कर दिया है । इनकम टैक्स भरने और रिटर्न फाइल करने के दौरान अब आधार पूरी तरह से ज़रूरी होगा नहीं तो टैक्स देने वालों के ITR आवेदन पर कार्यवाही शुरू नहीं होगी.
6- गैस कनेक्शन – लोगों को नया गैस कनेक्शन लेने के लिए अपना आधार देना होगा। अगर वे अपने मौजूदा गैस कनेक्शन पर सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें पहले डीबीटीएल (DBTL) योजना के तहत सीधे अपने बैंक खाते में सब्सिडी पाने के लिए KYC फॉर्म भरना होगा और आधार को अपने बैंक अकॉउंट से जोड़ना होगा.
7- आधार कार्ड के फायदे छात्रवृत्ति में – कॉलेजों में एडमिशन के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप सरकार या यूजीसी से किसी तरह की स्कॉलरशिप पाना चाहते हैं तो आपको अपना आधार कार्ड देना होगा.
8- आधार कार्ड के फायदे डिजिलॉकर – डिजिटल इंडिया के तहत डिजिलॉकर खुलवाने के लिए आप को अपना आधार कार्ड देना होगा। आधार कार्ड के इस्तेमाल से आप अपना ईलॉकर बनाकर उसमें अप ने ई-डॉक्यूमेंट जमा करा सकेंगे.
9- म्यूचुअल  फंड – आधार कार्ड का इस्तेमाल  करके, आप सेबी (SEBI) द्वारा ज़रूरी म्यूचुअल फंड निवेश के लिए ई-केवाईसी(e-KYC)  भी पूरा कर सकते हैं । पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जा सकती है और अगर आपके पास आधार कार्ड है तो ज़रूरी कागज़ आपको खुद जमा कराने होंगे.

आधार कार्ड पहचान के फायदे और लाभ
1- आधार संख्या प्रत्येक व्यक्ति की जीवनभर की पहचान है.
2- आधार संख्या से आपको बैंकिंग, मोबाईल फोन कनेक्शन और सरकारी व गैर-सरकारी सेवाओं की सुविधाएं प्राप्त करने में सुविधा होगी.
3- किफायती तरीके व सरालता से ऑनलाइन विधि से सत्यापन योग्य.
4- सरकारी एवं निजी डाटाबेस में से डुप्लिेकेट एवं नकली पहचान को बड़ी संख्या में समाप्त करने में अनूठा एव ठोस प्रयास.
5- एक क्रम-रहित (रैण्डम) उत्पन्न संख्या जो किसी भी जाति, पंथ, मजहब एवं भौगोलिक क्षेत्र आदि के वर्गीकरण पर आधारित नहीं है.
6- डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति की विशिष्ट पहचान सिद्ध करता है.
7- यह एक स्वैच्छिक सेवा है जिसका प्रत्येक निवासी फायदा उठा सकता है चाहे वर्तमान में उसके पास कोई भी दस्तावेज हो.
8- आधार वैश्विक इन्फ्रास्ट्रक्चर पहचान प्रदान करेगा जो कि राशन कार्ड, पासपोर्ट आदि जैसी पहचान आधारित एप्लीकेशन द्वारा भी प्रयोग में लाया जा सकता है.

आवश्यकता और उपयोग
आधार कार्ड अब सभी चीजों के लिए जरूरी होता जा रहा है। पहचान के लिए हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता हैं। आधार कार्ड के महत्व को बढाते हुए भारत सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं जिसमें आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो वह काम होना मुश्किल होगा। इस कार्ड को कोई और इस्तमाल नहीं कर सकता है, जबकि राशनकार्ड समेत कई और दूसरे प्रमाण पत्र के साथ कई तरह कि गड़बड़ियाँ हुई है और होती रहती है-
1- पासपोर्ट जारी करने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है.
2- जनधन खाता खोलने के लिये.
3- एलपीजी की सबसीडी पाने के लिये.
4- ट्रेन टिकट में छूट पाने के लिए.
5- परीक्षाओं में बैठने के लिये (जैसे आईआईटी जेईई के लिये).
6- बच्चों को नर्सरी कक्षा में प्रवेश दिलाने के लिये.
7- डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) के लिए आधार जरूरी.
8- बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा प्रविडेंट फंड.
9- डिजिटल लॉकर के लिए आधार जरूरी.
10- सम्पत्ति के रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है.
11- छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति भी आधार कार्ड के जरिए ही उनके बैंक में जमा करवाई जाएगी.
12- सिम कार्ड खरीदने के लिये.
13- आयकर रिटर्न.
नोट : म्यूचुअल फंड अकॉउंट के लिए कुल ई-केवाईसी(e-KYC) की मौजूदा सीमा 50,000 रुपये प्रति फंड प्रति वर्ष है। इस सीमा से ज्यादा करने के लिए, व्यक्तिगत तौर पर निवेशक को  बॉयोमेट्रिक वेरिफिकेशन को पूरा करने की ज़रूरत है।

आधार कार्ड के बारे में सवाल जवाब
1- सवाल – क्या आधार कार्ड जरूरी है?
जवाब – यह आधार कार्ड भारत सरकार के UIDAI योजना आयोग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है, इनका मुख्य उद्देश्य यह है की ये प्रत्येक भारतीय को एक unique identity(अलग-अलग पहचान) प्रदान करना है. इससे हमको सभी सरकारी कार्यों को करने में मदद मिलती है.
2- सवाल – UIDAI क्या है?
जवाब – यूनीक आइडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया (UIDAI) भारत में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को एक विशेष पहचान नंबर यानि आधार नंबर या पहचान पत्र यानि आधार कार्ड देने के लिए बनाया गया है। इस कार्ड के सही-गलत होने की पहचान ऑनलाइन की जा सकती है और इसकी नकल करना या  नकली बनाना मुश्किल है। तो  UIDAI आधार कार्ड की योजना के साथ आया  है जो कि अब ज़्यादातर सरकारी योजनाओं के साथ जुड़ गया है। यह संगठन केंद्र सरकार के तहत काम करता है और हरियाणा के IMT मानेसर में इसका डेटा सेंटर है.
3- सवाल – आधार का एनरोलमेंट/करेक्शन फॉर्म कैसे भरें ?
जवाब – आवेदक अगर आधार के लिए आवेदन करना चाहते हैं या अपने मौजूदा आधार में सुधार करना चाहते हैं तो उन्हें आधार एनरोलमेंट / करेक्शन फॉर्म भरना होगा। रिक्वेस्ट को पूरा करने के लिए आधार कार्ड एनरोलमेंट / करेक्शन फॉर्म को अच्छी तरह से भरकर जमा किया जाना चाहिए। अगर आप आधार के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको पूरा फॉर्म भरना होगा और अगर आप अपने आधार कार्ड में अपनी जानकारी बदलना चाहते हैं तो  सिर्फ वही जानकारी भरें जिसको बदलना चाहते हैं.
4- सवाल – आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय ज़रूरी दस्तावेज क्या हैं?
जवाब – आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय, आपको दो दस्तावेज देने होंगे- पते का प्रमाण (POA) और पहचान का प्रमाण (POI) I ये डाक्यूमेंट्स आपकी पहचान और आपके आवास को मंजूरी देने के लिए ज़रूरी हैं और इन्हें एनरोलमेंट के समय जमा करना होगा। नाबालिगों के मामले में, माता-पिता को अपने बच्चे की जानकारी के लिए अपना पहचान का प्रमाण  और पते का प्रमाण जमा कराना होगा.

5- सवाल – आधार कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें?
जवाब – लोग किसी भी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। वे UIDAI की  वेबसाइट पर जाकर पास के आधार एनरोलमेंट सेंटर को ऑनलाइन ढूँढ सकते हैं। उन्हें आधार एनरोलमेंट/करेक्शन फॉर्म भरना होगा और ज़रूरी दस्तावेज जमा करवाने होंगे  और एनरोलमेंट प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपना बॉयोमेट्रिक डेटा देना होगा.
6- सवाल – आधार कार्ड का स्टेटस कैसे देखे ?
जवाब – एक बार एनरोलमेंट प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आवेदक को एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप दी जाती है जिसमें एनरोलमेंट नंबर होता है। इस नंबर का इस्तेमाल करके, आवेदक आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकता है कि या तो वह तैयार है , आवेदक के लिए भेज दिया गया है या अभी भी प्रक्रिया में है.
7- सवाल – आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?
जवाब – अगर आपके आधार कार्ड के स्टेटस को चेक करने पर आपको यह पता चलता है कि आपका आधार नंबर तैयार हो चुका है तो  फिर यह आपके आवासीय पते पर भेज दिया जाता है । हालांकि, आप अपना आधार ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। आप अपना आधार कार्ड दो तरीकों से डाउनलोड कर सकते हैं.
8- सवाल – आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका?
जवाब –  स्टेप 1: आप (UIDAI की वेबसाइट पर) अपना आधार नंबर, नाम और पिनकोड डालकर अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.
स्टेप 2: आपके आधार कार्ड डाउनलोड रिक्वेस्ट को वैलिडेट (मान्य) करने के लिए एक OTP आपके रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.
स्टेप 3: एक बार जब आप इस OTP को डालेंगे, तो आपकी आधार कॉपी डाउनलोड की जाएगी.

9- एनरोलमेंट नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका?
उपभोक्ता  इस तरीके को लेकर अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं-
स्टेप 1- अपना एनरोलमेंट नंबर और जब एनरोलमेंट करवाया गया था उसका समय और तारीख़ UIDAI की वेबसाइट पर  डालें.
स्टेप 2- ये जानकारियाँ एक्नॉलेजमेंट स्लिप में मौजूद हैं .
स्टेप 3-  बाकी की प्रक्रिया पहले बताए गए तरीके जैसी ही है.
आधार कार्ड का प्रिंट लें
आप डाउनलोड किये गए  ई-आधार को प्रिंट कर सकते है और जब तक ऑरिजिनल आधार आप तक ना पहुँच जाए , इसे ऑरिजिनल आधार की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं। ई-आधार कार्ड भी सभी जगहों पर स्वीकार किया जाता है ।

10- सवाल – आधार कार्ड की जानकारी कैसे अपडेट करें?
जवाब – कभी- कभी ऐसा भी हो सकता है की कुछ जानकारी भरते समय गलती से गलत जानकारी भर दी गई हो।  डेटाबेस में जानकारी अपडेट करते वक़्त भी लोगों  से गलतियाँ हो सकती हैं। लोग आधार कार्ड की जानकारी ऑनलाइन या आसपास के आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर भी अपडेट कर सकते हैं। लोग अपना पता  तो ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं पर  दूसरी सभी जानकारी अपडेट करने के लिए, उन्हें आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा।
11- सवाल – अपने आधार में पता कैसे अपडेट करें?
जवाब – आप अपने आधार कार्ड में अपना पता ऑनलाइन या  ऑफलाइन भी अपडेट कर सकते हैं । ऑनलाइन प्रक्रिया बिलकुल मुफ्त है जबकि ऑफलाइन यानि अगर आप आधार एनरोलमेंट सेंटर जाकर अपना पता अपडेट करते हैं तो आपको 25 रुपये शुल्क देना होगा।

12- सवाल – आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदलें?
जवाब – निम्लिखित प्रकिया को फॉलो करे-
A) आप नज़दीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर अपना मोबाइल नंबर बदलवा सकते हैं.
B) अपना मोबाइल नंबर आधार एनरोलमेंट/करेक्शन फॉर्म में लिखें.
C) आधार में अपना मोबाइल नंबर बदलने के लिए आपको कोई प्रमाण या दस्तावेज देने की ज़रूरत नहीं है.
D) इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको 25 रुपये का शुल्क देना पड़ेगा.

13- सवाल – आधार कार्ड में URN  नंबर क्या है ?
जवाब – जब भी आप अपने आधार में जानकारी अपडेट या सही करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो आवेदन  के सफ़लतापूर्वक जमा होने के बाद आवेदक को एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) दिया जाता है। आप इस URN का इस्तेमाल करके जानकारी बदलने की प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं।
14- सवाल – आधार कार्ड अपडेट या करेक्शन स्टेटस कैसे देखें?
जवाब –आधार की जानकारी कभी-कभी गलत हो सकती है या उन्हें भी अपडेट करने की ज़रूरत पड़ सकती है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि कार्ड पर दिया हुआ नाम या जन्मतिथि गलत हो। आप इन सभी जानकारियों को सही कर सकते हैं । पर यह  प्रक्रिया  पूरी होने में कुछ समय ले सकती है। आधार अपडेट स्टेटस चेक करने के लिए आप UIDAI की वेबसाइट पर जा सकते हैं। हालांकि वहाँ भी आपको अपने अपडेट रिक्वेस्ट का स्टेटस ट्रैक करने के लिए अपना अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) देना होगा।

15- सवाल – डुप्लिकेट आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें?
जवाब –ऐसा समय भी आ सकता है जब किसी व्यक्ति ने अपना आधार गुमा दिया हो या गलत जगह रख दिया हो । तो ऐसे में डुप्लीकेट आधार कार्ड के लिए आप ये कर सकते हैं:
A) आप टोलफ्री नंबर 1800-180-1947 पर  कॉल कर सकते हैं और IVR का पालन कर सकते हैं.
B) आप UIDAI की वेबसाइट से ई -आधार डाउनलोड करके उसे प्रिंट कर सकते हैं और आधार की जगह उसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
16- सवाल – आधार कार्ड अगर न मिले तो क्या करें ?
जवाब –अगर आप वेबसाइट पर आधार का स्टेटस देखते हैं और पाते हैं कि इसे आपके लिए भेज दिया गया है लेकिन आपको आधार कार्ड नहीं मिला है, तो आप अपने एनरोलमेंट नंबर का इस्तेमाल करके UIDAI की वेबसाइट से ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं या आप ऑनलाइन  रिक्वेस्ट भेज सकते हैं कि आपको आधार दोबारा भेजा जाए।

17- सवाल – आधार कार्ड वेरिफिकेशन प्रक्रिया क्या है?
जवाब –आधार कार्ड वेरिफिकेशन यह देखने के लिए किया जाता है कि आधार वैलिड(मान्य) है या नहीं। आधार सही है या नहीं ये जानने के लिए आपको यह करना होगा।
स्टेप 1 : UIDAI की वेबसाइट पर जाएँ और “Verify Aadhaar Number”(आधार नंबर वेरीफाई करें) पर क्लिक करें ।
स्टेप 2 : जिस आधार नंबर को  वेरीफाई करना है वो डालें ।
स्टेप 3 : सिक्योरिटी कोड डालें।
स्टेप 4 : अगर आधार नंबर सही है, तो धारक की आयु सीमा, लिंग, राज्य और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आखिरी दो अंक स्क्रीन पर देखे जा सकते हैं  ।
स्टेप 5: और अगर आधार नंबर सही नहीं है तो एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि आधार नंबर मौजूद नहीं है ।

18- सवाल – अगर आपका आधार कार्ड खो जाए तो क्या करें ?
जवाब –अगर आपने अपना ओरिजिनल आधार कार्ड खो दिया है तो आप उसे UIDAI की वेबसाइट से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और उसे प्रिंट करके सामान्य आधार कार्ड की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं । आप अपना आधार कार्ड नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर से ढूँढ सकते हैं और इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। या फ़िर  आप अपने स्मार्टफोन पर एमआधार(mAadhaar) ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं और अपने ओरिजिनल आधार कार्ड की जगह पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं

आधार लिंक से संबंधित कुछ सवाल और जवाब
1- सवाल – आधार नंबर बैंक खातों से कैसे लिंक करें ?
जवाब – सरकार ने बैंक खातों के साथ आधार को जोड़ना ज़रूरी कर दिया है। बैंको ने बहुत सारे तरीके दिए हैं जिनकी मदद से अकॉउंट होल्डर्स अपना अकॉउंट बैंक से लिंक कर सकते हैं । बैंक अकॉउंट से आधार को जोड़ने के कुछ तरीके नीचे बताए गए हैं –
A) बैंक की मोबाइल ऐप से ,
B) इंटरनेट बैंकिंग से,
C) IVR से
D) एटीएम(ATM) जाकर या,
E) बैंक की शाखा में जाकर.

2- सवाल – आधार नंबर को पैन से कैसे लिंक करें ?
जवाब – लोग अपने पैन को आधार से ऑनलाइन या SMS के माध्यम से जोड़ सकते हैं.
A) इन लिंक्स पर जाकर भी आधार को ऑनलाइन लिंक किया जा सकता है –
https://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/LinkAadhaarPrelogin.html.
B) आप SMS से भी अपने पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं इस फॉर्मेट में मैसेज टाइप करें UIDPAN <12 अंकों का आधार ><10 अंकों का पैनऔर इसे 567678 या  56161 पर भेजें.

3- सवाल – आधार को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें ?
जवाब –सरकार ने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है । इन तीन तरीकों से आप आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं:
Method 1- स्टोर पर जाकर आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करना
A) अपने मोबाइल ऑपरेटर के स्टोर पर जाएँ और अपना मोबाइल नंबर दें.
B) ऑपरेटर आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजेगा.
C) यह OTP ऑपरेटर को बताएँ.
D) बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के लिए अपना फिंगरप्रिंट दें.
E) अगले 24 घंटों  में आपको आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा.
F) अपने लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ‘Y’ टाइप करके रिप्लाई के रूप में भेजें.
Method 2- OTP से आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करना
A) इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका मोबाइल नंबर UIDAI के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए.
B) अपना आधार नंबर बताते हुए सर्विस प्रोवाइडर को एक SMS भेजें.
C) ऑपरेटर आपके नंबर की डेमोग्राफिक वेरिफिकेशन करता है.
D) अब, यह इस नंबर के लिए UIDAI को OTP रिक्वेस्ट भेजता है.
E) UIDAI मोबाइल नंबर पर OTP भेजता है.
F) फिर उपभोक्ता इस OTP को ऑपरेटर को भेजता है.
Method 3- IVR से  मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ना
A) अपने ऑपरेटर के वेरिफिकेशन नंबर पर कॉल करें.
B) निर्देशों का पालन करें और सही विकल्प चुनें.
C) आधार नंबर डालें.
D) दी गयी जानकारी की पुष्टि करें.
E) आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाएगा.

4- सवाल – राशन कार्ड से आधार नंबर कैसे लिंक करें ?
जवाब –सरकार ने पीडीएस(PDS) को और भी बेहतर बनाने के लिए राशन कार्ड के साथ आधार को जोड़ना ज़रूरी कर दिया है। अपने आधार को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए इस तरीके को अपनाएं-
A) नज़दीकी PDS केंद्र /राशन की दूकान पर जाएँ.
B) अपनी और अपने परिवार के लोगों के आधार की सेल्फ-अटेस्टेड कॉपी दें.
C) अब राशन कार्ड की सेल्फ-अटेस्टेड कॉपी दें.
D) अगर आपने अपने बैंक अकॉउंट को आधार से लिंक नहीं किया है तो आपको बैंक अकॉउंट की जानकारी देनी होगी.
E) बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए अपने फिंगरप्रिंट्स दें.

5- सवाल – आधार नंबर को EPF अकॉउंट से कैसे लिंक करें ?
जवाब –आधार के साथ अपने EPF अकॉउंट/UAN को जोड़ने से आप अपने EPF अकॉउंट को ऑनलाइन चला सकता हैं। इसे यहाँ बताया गया है कि कैसे करें:
A) EPF मेंबर पोर्टल पर रजिस्टर करें.
B) अपने अकॉउंट में लॉगिन करें.
C) KYC सेक्शन में जाकर आधार की जानकारी जोड़ें.
D) अब फॉर्म जमा करें.
E) आपकी रिक्वेस्ट पेंडिंग KYC में दिखाई देगी.
F) एक बार EPFO से मंजूरी मिलने के बाद,रिक्वेस्ट स्वीकृत KYC में दिखाई देगी.
G) UIDAI से सफलतापूर्वक वेरीफाई होने के बाद,आपके स्वीकृत आधार पर “वेरीफाइड” लिखा हुआ दिखाई देगा.

6- सवाल – आधार ऑथेंटिकेशन क्या होता है और इसके क्या फ़ायदे हैं?
जवाब –आधार ऑथेंटिकेशन, उस जानकारी की पहचान करने की या जानकारी सही है या गलत ये जानने की प्रक्रिया है जो CIDR ऑथोरिटीज़ के पास  वेरीफिकेशन के लिए  जमा की जाती हैं । आधार ऑथेंटिकेशन का फायदा यह है कि भविष्य में कभी भी जब आप आधार कार्ड की मदद से कोई काम करेंगें तो आपकी जानकारी सही होने के कारण उसमें किसी तरह की देरी नहीं होगी.
7- सवाल – आधार नंबर को वेरीफाई करने के लिए मुझे क्या करना होगा ?
जवाब –सवाल का सही जवाब ये है कि आधार होल्डर UIDAI की वेबसाइट पर जाए। वहां, आधार वेरिफिकेशन (Aadhar Verification) पर क्लिक करें। उसके बाद अपना 12 अंकों का आधार नंबर डाले और नीचे दिए गए सिक्यूरिटी कोड को डाले। इसके बाद वेरीफाई (Verify) पर क्लिक करें.

8- सवाल – मैं आधार नंबर को कहाँ से ऑथेंटिकेट करा सकता हूँ ?
जवाब –आधार को ऑथेंटिकेट करने की रिक्वेस्ट अलग-अलग एजेंसियों द्वारा सर्विस डिलीवरी के समय की जा सकती है। इनमे से कुछ सेल्फ सर्विस किओस्कस हैं  जबकि कुछ ऑपरेटर द्वारा चलाई जातीं हैं  । इन ऑथेंटिकेशन पॉइंट्स के उदाहरण हैं  FPS दुकानें, बैंक टर्मिनल्स, NREGA सेन्टर्स आदि। इसे ऑनलाइन भी किया जा सकता है, आधार होल्डर UIDAI की वेबसाइट पर जाए। वहां, आधार वेरिफिकेशन (Aadhar Verification) पर क्लिक करें। उसके बाद अपना 12 अंकों का आधार नंबर डाले और नीचे दिए गए सिक्यूरिटी कोड को डाले। इसके बाद वेरीफाई (Verify) पर क्लिक करें.
9- सवाल – क्या एक US नागरिक आधार के लिए आवेदन कर सकता है?
जवाब –अगर अमेरिका का नागरिक भारत में पिछले 182 दिनों से लगातार रह रहा है या एक वर्ष में कुछ कुछ समय पर रह रहा है तो वह आधार के लिए आवेदन कर सकता है। पर वो कार्ड सिर्फ भारत में इस्तेमाल किया जा सकता है और उसे भारत की नागरिकता का प्रमाण नहीं माना जाएगा.

10- सवाल – मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा आधार नंबर मेरे बैंक अकॉउंट से जुड़ा हुआ है या नहीं?
उत्तर- UIDAI ने एक सुविधा दी है जिससे आप देख सकते हैं कि आपका आधार बैंक खाते से जुड़ा हुआ है या नहीं। उपभोक्ता https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर जा सकते हैं और लिंक को चेक करने के लिए अपने आधार नंबर और OTP का इस्तेमाल करके लॉगिन कर सकते हैं.
11- सवाल -मेरा मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है, मैं आधार में अपना मोबाइल नंबर कैसे अपडेट कर सकता हूँ?
जवाब –आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए, आपको एक आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा और मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी। एक बार रिक्वेस्ट जमा हो जाने के बाद, मोबाइल नंबर आधार से जोड़ा जाएगा.

12- सवाल – मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी अपडेट की  रिक्वेस्ट पर कार्यवाही हुई है या नहीं?
उत्तर- जब भी कोई व्यक्ति एक अपडेशन रिक्वेस्ट दर्ज करता है, तो उसे फॉर्म के सफलतापूर्वक जमा होने के बाद URN मिल जाता है। वह उस URN की मदद से रिक्वेस्ट को ट्रैक कर सकता है.
13- सवाल – आधार के साथ बैंक खाते को जोड़ना क्यों जरूरी है?
जवाब –भारत सरकार ने सभी लोगों के लिए 31 दिसंबर 2017 तक अपने बैंक अकॉउंट्स  को आधार से जोड़ना ज़रूरी कर दिया है। वो खाते जिन्हें इस आखिरी तारीख तक आधार से नहीं जोड़ा गया उनको तब तक के लिए बंद कर दिया जाएगा जब तक कि वो आधार से  लिंक ना हो जाएँ.

14- सवाल – क्या आधार कार्ड के लिए एनरोल करने के लिए UIDAI द्वारा कोई शुल्क लिया जाता है?
जवाब –आधार एनरोलमेंट प्रक्रिया के लिए UIDAI द्वारा कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। इसके अलावा, ओरिजिनल और साथ ही डुप्लिकेट आधार कार्ड को मुफ़्त में बनाया जाता है.
15- सवाल – क्या मैं आधार नंबर के बिना टैक्स रिटर्न ई–फाइल कर सकता हूँ?
जवाब –आधार के बिना इनकम टैक्स रिटर्न की ई-फाइलिंग मौजूदा कानून के मुताबिक संभव नहीं है। सरकार ने पैन और आधार को जोड़ना अनिवार्य बना दिया है। अगर पैन और आधार जुड़े हुए नहीं हैं, तो रिटर्न की ई-फाइलिंग आगे नहीं बढ़ाई जाएगी.
16- सवाल – मैं भारत में नहीं हूं और मेरे पास आधार कार्ड नहीं है।क्या मैं भारत के बाहर से आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूं?
जवाब –विदेशी नागरिक केवल आधार नंबर के लिए तब ही आवेदन कर सकते हैं जब वे भारत में रहते हैं। वे विदेशी जो भारत में नहीं रहते हैं, आधार के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं क्योंकि किसी भी एक एनरोलमेंट सेंटर में जाकर आपको अपनी बायोमेट्रिक और एक भारतीय आवासीय पते की जानकारी देनी होती है.

आधार कार्ड की अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित लिंक भी पढ़े

  1. आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Kya Hai, Aadhar Card In Hindi, आधार कार्ड के क्या लाभ है , आधार कार्ड की जानकारी, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari
  2. आधार आईडी को वोटर आईडी से लिंक करें, Aadhar Card Ko Voter ID Se Kaise Link Kare, Voter ID Ko Aadhar Se Kaise Link Kare
  3. आधार को पोस्ट ऑफिस स्कीमके साथ कैसे लिंक करें, Aadhaar Ko Post Office Scheme Se Kaise Link Karen, पीपीएफ, एनएससी, केवीपी के साथ कैसे लिंक करें
  4. इनकम टैक्स रिटर्न के साथ आधार कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड को इनकम टैक्स रिटर्न के साथ लिंक करना, Income Tax Return Ke Sath Aadhar Kaise Link Kare
  5. आधार कार्ड को एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) खाते से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko National Pension Scheme Khaate Se Kaise Link Karen
  6. आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number, आधार कार्ड टोल-फ्री नंबर, Aadhar Card Toll Free Number
  7. ई-टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें, IRCTC अकाउंट से आधार वेरिफाइ ऐसे करें लिंक
  8. आधार को डीमैट अकाउंट से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko Demat Account Se Kaise Link Kare, डीमैट अकाउंट, कैसे पता करें आधार कार्ड अकाउंट से लिंक है नहीं
  9. LIC Me Aadhar Card Link Karna, LIC Aadhar Link Status, अपनी LIC पॉलिसी को अपने Aadhaar आधार से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Aur LIC Ko Link Karna
  10. आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें, बैंक में आधार लिंक करने के लिए एप्लीकेशन, Bank Account Me Aadhar Card Link Karne Ke Liye Application
  11. आधार कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए, आधार कार्ड के लिए जरूरी कागजात, Aadhar Card Banane Ke Liye Kya Kya Document Chahiye
  12. खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले, Khoya Hua Aadhar Card Kaise Nikale, EID Number, UID Number, खोया हुआ आधार और यूआईडी नंबर कैसे प्राप्त करें
  13. आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल मोबाइल, Register Mobile Number In Aadhar
  14. UIDAI क्या है, UIDAI Aadhar Card Download, UIDAI Download, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, UIDAI – Unique Identification Authority Of India in Hindi
  15. आधार को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों की लिस्ट, Aadhar Card Se Sambandhit Question, Aadhar Card Question Answer In Hindi
  16. आधार नामांकन अद्यतन के लिए प्रमाण पत्र, Aadhar Card Namankan Hetu Praman Patra Form, आधार नामांकन प्रक्रिया, Aadhar Naamankan Prakriya
  17. एम-आधार से सम्बंधित सवाल और जवाब, एम आधार कार्ड डाउनलोड, M Aadhar Card, m-Aadhaar Application, m-Aadhaar By UIDAI, Maadhaar App
  18. आधार कार्ड से जुड़े सभी सवालों के जवाब, आधार कार्ड के दस्तावेज, All Answers Related Aadhaar Card In Hindi, Aadhar Card Documents
  19. पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे करें लिंक ? यूं करें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक How to link Aadhar to PAN, Pan card Link with Aadhar Card
  20. How to Download Aadhaar Card Online आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? जानें तरीका

आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Kya Hai, Aadhar Card In Hindi, आधार कार्ड के क्या लाभ है , आधार कार्ड की जानकारी, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari, आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया, आधार कार्ड के लिए योग्यता, भारत सरकार आधार कार्ड, बाल आधार, आधार कार्ड के लिए ज़रूरी दस्तावेज, आधार कार्ड का उपयोग, आधार कार्ड ऑनलाइन, Aadhar Card Complete Details In Hindi, Adhaar Card Online Update, UIDAI Gov In Aadhaar Card

Link Aadhaar with Voter ID – Online SMS Phone Offline Procedure in Hindi

आधार आईडी को वोटर आईडी से लिंक करें, Aadhar Card Ko Voter ID Se Kaise Link Kare, Voter ID Ko Aadhar Se Kaise Link Kare, ऑनलाइन, एसएमएस, फोन, ऑफलाइन प्रक्रिया, Voter Card Aadhar Card Link, Link Aadhaar With Voter ID – Online, SMS, Phone, Offline Procedure

आधार आईडी को वोटर आईडी से लिंक करें, Aadhar Card Ko Voter ID Se Kaise Link Kare, Voter ID Ko Aadhar Se Kaise Link Kare, ऑनलाइन, एसएमएस, फोन, ऑफलाइन प्रक्रिया, Voter Card Aadhar Card Link, Link Aadhaar With Voter ID – Online, SMS, Phone, Offline Procedure

आधार आईडी को वोटर आईडी से लिंक करें, Aadhar Crad Ko Voter ID Se Kaise Link Kare
व्यक्ति के मतदाता पहचान कार्ड के साथ आधार नंबर को लिंक करने की एक प्रभावी तरीका एक ही व्यक्ति के नाम पर फर्जी या एक से अधिक मतदाता पहचान कार्ड से छुटकारा पाने के लिए है। आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने के लिए निम्नलिखित कदम उठाए गए हैं:

1- एनवीएसपी पोर्टल NVSP के माध्यम से ऑनलाइन आधार लिंकिंग
आधार को मतदाता पहचान पत्र के साथ जोड़ने का काम राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) National Voter Service Portal (NVSP) पर किया जा सकता है। एक बार जब आप उनकी वेबसाइट पर जाते हैं, तो निम्न चरणों का पालन किया जाना चाहिए:
चरण 1: अपना विवरण जैसे राज्य, जिला, व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि और पिता का नाम दर्ज करें। https://www.nvsp.in/
चरण 2: एक बार जब आप इन सभी विवरणों को भर देते हैं, तो “खोज” बटन पर क्लिक करें। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सरकारी डेटाबेस से मेल खाती है, तो विवरण दिखाई देगा।
चरण 3: “आधार संख्या नहीं” पर क्लिक करें। विकल्प जो आपकी स्क्रीन के बाईं ओर होगा।
चरण 4: एक बार जब आप वहां क्लिक करते हैं, तो एक पॉप-अप पेज दिखाई देगा, जहां आपको अपना नाम भरना होगा जैसा कि आधार कार्ड, आधार नंबर, वोटर आईडी नंबर, पंजीकृत मोबाइल नंबर और / या पंजीकृत ईमेल पते पर दिया गया है।
चरण 5: सभी विवरणों में दर्ज करने के बाद “सबमिट” पर क्लिक करें।
चरण 6: स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा जिसमें कहा गया है कि आधार को मतदाता पहचान पत्र से लिंक करने का आपका आवेदन सफलतापूर्वक पंजीकृत हो गया है।

2- आधार को एसएमएस से लिंक करें
अपने आधार नंबर को अपनी वोटर आईडी से जोड़ने के लिए, निम्नलिखित प्रारूप में 166 या 51969 पर एक एसएमएस भेजें:
<वोटर आईडी नंबर> <आधार_नंबर>
3- आधार को फोन के जरिए लिंक करें
आधार को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ना इस उद्देश्य के लिए स्थापित समर्पित कॉल सेंटर पर कॉल करके भी किया जा सकता है या आप केवल सप्ताह के दिनों में 1950 को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच कॉल कर सकते हैं और अपनी वोटर आईडी और आधार कार्ड की जानकारी प्रदान कर सकते हैं जोड़ने का उद्देश्य।
4- बूथ स्तर के अधिकारियों के माध्यम से लिंक करें
आधार को अपने संबंधित बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) को एक आवेदन जमा करके मतदाता पहचान पत्र के साथ भी जोड़ा जा सकता है। प्रदान की गई जानकारी बीएलओ द्वारा सत्यापित की जाएगी और सत्यापन के बाद, यह रिकॉर्ड में परिलक्षित होगा।

आधार कार्ड की अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित लिंक भी पढ़े

  1. आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Kya Hai, Aadhar Card In Hindi, आधार कार्ड के क्या लाभ है , आधार कार्ड की जानकारी, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari
  2. आधार आईडी को वोटर आईडी से लिंक करें, Aadhar Card Ko Voter ID Se Kaise Link Kare, Voter ID Ko Aadhar Se Kaise Link Kare
  3. आधार को पोस्ट ऑफिस स्कीमके साथ कैसे लिंक करें, Aadhaar Ko Post Office Scheme Se Kaise Link Karen, पीपीएफ, एनएससी, केवीपी के साथ कैसे लिंक करें
  4. इनकम टैक्स रिटर्न के साथ आधार कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड को इनकम टैक्स रिटर्न के साथ लिंक करना, Income Tax Return Ke Sath Aadhar Kaise Link Kare
  5. आधार कार्ड को एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) खाते से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko National Pension Scheme Khaate Se Kaise Link Karen
  6. आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number, आधार कार्ड टोल-फ्री नंबर, Aadhar Card Toll Free Number
  7. ई-टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें, IRCTC अकाउंट से आधार वेरिफाइ ऐसे करें लिंक
  8. आधार को डीमैट अकाउंट से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko Demat Account Se Kaise Link Kare, डीमैट अकाउंट, कैसे पता करें आधार कार्ड अकाउंट से लिंक है नहीं
  9. LIC Me Aadhar Card Link Karna, LIC Aadhar Link Status, अपनी LIC पॉलिसी को अपने Aadhaar आधार से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Aur LIC Ko Link Karna
  10. आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें, बैंक में आधार लिंक करने के लिए एप्लीकेशन, Bank Account Me Aadhar Card Link Karne Ke Liye Application
  11. आधार कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए, आधार कार्ड के लिए जरूरी कागजात, Aadhar Card Banane Ke Liye Kya Kya Document Chahiye
  12. खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले, Khoya Hua Aadhar Card Kaise Nikale, EID Number, UID Number, खोया हुआ आधार और यूआईडी नंबर कैसे प्राप्त करें
  13. आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल मोबाइल, Register Mobile Number In Aadhar
  14. UIDAI क्या है, UIDAI Aadhar Card Download, UIDAI Download, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, UIDAI – Unique Identification Authority Of India in Hindi
  15. आधार को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों की लिस्ट, Aadhar Card Se Sambandhit Question, Aadhar Card Question Answer In Hindi
  16. आधार नामांकन अद्यतन के लिए प्रमाण पत्र, Aadhar Card Namankan Hetu Praman Patra Form, आधार नामांकन प्रक्रिया, Aadhar Naamankan Prakriya
  17. एम-आधार से सम्बंधित सवाल और जवाब, एम आधार कार्ड डाउनलोड, M Aadhar Card, m-Aadhaar Application, m-Aadhaar By UIDAI, Maadhaar App
  18. आधार कार्ड से जुड़े सभी सवालों के जवाब, आधार कार्ड के दस्तावेज, All Answers Related Aadhaar Card In Hindi, Aadhar Card Documents
  19. पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे करें लिंक ? यूं करें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक How to link Aadhar to PAN, Pan card Link with Aadhar Card
  20. How to Download Aadhaar Card Online आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? जानें तरीका

आधार आईडी को वोटर आईडी से लिंक करें, Aadhar Card Ko Voter ID Se Kaise Link Kare, Voter ID Ko Aadhar Se Kaise Link Kare, ऑनलाइन, एसएमएस, फोन, ऑफलाइन प्रक्रिया, Voter Card Aadhar Card Link, Link Aadhaar With Voter ID – Online, SMS, Phone, Offline Procedure

How to Link Aadhaar with Post Office Schemes PPF NSC KVP

आधार को पोस्ट ऑफिस स्कीमके साथ कैसे लिंक करें, Aadhaar Ko Post Office Scheme Se Kaise Link Karen, पीपीएफ, एनएससी, केवीपी के साथ कैसे लिंक करें, How To Link Aadhaar With Post Office Schemes, PPF, NSC, KVP, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और किसान विकास पत्र (KVP)

आधार को पोस्ट ऑफिस स्कीमके साथ कैसे लिंक करें, Aadhaar Ko Post Office Scheme Se Kaise Link Karen, पीपीएफ, एनएससी, केवीपी के साथ कैसे लिंक करें, How To Link Aadhaar With Post Office Schemes, PPF, NSC, KVP, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और किसान विकास पत्र (KVP)

आधार को पोस्ट ऑफिस स्कीमके साथ कैसे लिंक करें, Aadhaar Ko Post Office Scheme Se Kaise Link Karen
सरकारी अधिसूचना के अनुसार, यदि आप एक पोस्ट ऑफिस खाता खोलना चाहते हैं या नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और किसान विकास पत्र (KVP) योजनाओं में निवेश करना चाहते हैं, तो आधार संख्या अनिवार्य रूप से उत्पादित की जानी चाहिए।
आधार को विभिन्न बचत योजनाओं जैसे पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और किसान विकास पत्र के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के माध्यम से जोड़ा जा सकता है:

1- ऑफलाइन मोड के माध्यम से बचत योजनाओं के साथ आधार को जोड़ना
आधार को विभिन्न बचत योजनाओं से जोड़ना भारतीय पोस्ट बैंक खाते के माध्यम से किया जा सकता है। इस संबंध में नीचे दिए गए चरणों का पालन किया जाना चाहिए:
चरण 1: अपने आधार कार्ड और पोस्ट ऑफिस पासबुक की एक प्रति के साथ अपनी निकटतम भारतीय डाकघर शाखा पर जाएँ।
चरण 2: आधार लिंकिंग फॉर्म भरें जो शाखा से उपलब्ध होगा और फॉर्म के साथ अपने आधार कार्ड की एक प्रति संलग्न करें और इसे जमा करें।
चरण 3: आवेदन पत्र जमा करने के बाद, आपको आधार को अपने भारत पोस्ट बैंक खाते से जोड़ने के लिए आपके अनुरोध की पुष्टि करने के लिए एक पावती दी जाएगी।
चरण 4: डाकघर द्वारा आपके आवेदन को संसाधित करने के बाद, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से अधिसूचना प्राप्त होगी।

2- ऑनलाइन मोड के माध्यम से आधार कार्ड को भारतीय पोस्ट बैंक खाते से जोड़ना
चरण 1: अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके अपने इंटरनेट बैंकिंग खाते में प्रवेश करें।
https://ebanking.indiapost.gov.in/corp/AuthenticationController
चरण 2: होम पेज पर “इंटरनेट बैंकिंग में आधार संख्या का पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और “पुष्टि” पर क्लिक करें।
चरण 4: भारतीय पोस्ट बैंक खाते का चयन करें जिसके लिए आधार नंबर को लिंक करना होगा।
चरण 5: यह जांचने के लिए कि आपका आधार नंबर अपडेट अनुरोध संसाधित किया गया है या नहीं, वेबसाइट के होमपेज पर “पूछताछ” विकल्प पर क्लिक करें।

आधार कार्ड की अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित लिंक भी पढ़े

  1. आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Kya Hai, Aadhar Card In Hindi, आधार कार्ड के क्या लाभ है , आधार कार्ड की जानकारी, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari
  2. आधार आईडी को वोटर आईडी से लिंक करें, Aadhar Card Ko Voter ID Se Kaise Link Kare, Voter ID Ko Aadhar Se Kaise Link Kare
  3. आधार को पोस्ट ऑफिस स्कीमके साथ कैसे लिंक करें, Aadhaar Ko Post Office Scheme Se Kaise Link Karen, पीपीएफ, एनएससी, केवीपी के साथ कैसे लिंक करें
  4. इनकम टैक्स रिटर्न के साथ आधार कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड को इनकम टैक्स रिटर्न के साथ लिंक करना, Income Tax Return Ke Sath Aadhar Kaise Link Kare
  5. आधार कार्ड को एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) खाते से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko National Pension Scheme Khaate Se Kaise Link Karen
  6. आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number, आधार कार्ड टोल-फ्री नंबर, Aadhar Card Toll Free Number
  7. ई-टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें, IRCTC अकाउंट से आधार वेरिफाइ ऐसे करें लिंक
  8. आधार को डीमैट अकाउंट से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko Demat Account Se Kaise Link Kare, डीमैट अकाउंट, कैसे पता करें आधार कार्ड अकाउंट से लिंक है नहीं
  9. LIC Me Aadhar Card Link Karna, LIC Aadhar Link Status, अपनी LIC पॉलिसी को अपने Aadhaar आधार से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Aur LIC Ko Link Karna
  10. आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें, बैंक में आधार लिंक करने के लिए एप्लीकेशन, Bank Account Me Aadhar Card Link Karne Ke Liye Application
  11. आधार कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए, आधार कार्ड के लिए जरूरी कागजात, Aadhar Card Banane Ke Liye Kya Kya Document Chahiye
  12. खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले, Khoya Hua Aadhar Card Kaise Nikale, EID Number, UID Number, खोया हुआ आधार और यूआईडी नंबर कैसे प्राप्त करें
  13. आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल मोबाइल, Register Mobile Number In Aadhar
  14. UIDAI क्या है, UIDAI Aadhar Card Download, UIDAI Download, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, UIDAI – Unique Identification Authority Of India in Hindi
  15. आधार को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों की लिस्ट, Aadhar Card Se Sambandhit Question, Aadhar Card Question Answer In Hindi
  16. आधार नामांकन अद्यतन के लिए प्रमाण पत्र, Aadhar Card Namankan Hetu Praman Patra Form, आधार नामांकन प्रक्रिया, Aadhar Naamankan Prakriya
  17. एम-आधार से सम्बंधित सवाल और जवाब, एम आधार कार्ड डाउनलोड, M Aadhar Card, m-Aadhaar Application, m-Aadhaar By UIDAI, Maadhaar App
  18. आधार कार्ड से जुड़े सभी सवालों के जवाब, आधार कार्ड के दस्तावेज, All Answers Related Aadhaar Card In Hindi, Aadhar Card Documents
  19. पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे करें लिंक ? यूं करें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक How to link Aadhar to PAN, Pan card Link with Aadhar Card
  20. How to Download Aadhaar Card Online आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? जानें तरीका
Linking-Aadhaar-Card-with-Incom

इनकम टैक्स रिटर्न के साथ आधार कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड को इनकम टैक्स रिटर्न के साथ लिंक करना, Income Tax Return Ke Sath Aadhar Kaise Link Kare, Linking Aadhaar Card With Income Tax Returns In Hindi, Aadhar Card Ko Income Tax Return Ke Sath Kaise Link Kare

इनकम टैक्स रिटर्न के साथ आधार कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड को इनकम टैक्स रिटर्न के साथ लिंक करना, Income Tax Return Ke Sath Aadhar Kaise Link Kare, Linking Aadhaar Card With Income Tax Returns In Hindi, Aadhar Card Ko Income Tax Return Ke Sath Kaise Link Kare

इनकम टैक्स रिटर्न के साथ आधार कार्ड लिंक करना
आयकर अधिनियम की धारा 139 एए के अनुसार, निम्नलिखित के लिए आधार संख्या / आधार नामांकन आईडी प्रस्तुत करना अनिवार्य है-
1- स्थायी खाता संख्या (पैन) के आवंटन के लिए आवेदन करना।
2- आयकर रिटर्न जमा करना।
3- यह 1 जुलाई, 2017 से प्रभावी है।

इसे ध्यान में रखते हुए, आधार को आईटीआर से जोड़ने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए-

  • ई-फाइलिंग के लिए आधिकारिक आयकर पोर्टल incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं
  • ‘त्वरित सम्पक’ अनुभाग के तहत, ‘आधार लिंक’ का चयन करें
  • लिंक पे क्लिक करने से आप आधार लिंक पेज पे पहुंच जाओगे
  • यहाँ पर, आपको निम्नलिखित फ़ील्ड को सही ढंग से भरने की आवश्यकता है:
    1- पैन
    2- आधार संख्या
    3- आधार कार्ड के अनुसार नाम
    4 – कैप्चा कोड
  • आपके द्वारा उपरोक्त विवरण सही ढंग से दर्ज किए जाने के बाद, प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पृष्ठ के अंत में लिंक आधार ’लिंक पर क्लिक करें।

आधार लिंक अनुरोध की स्थिति
आपके द्वारा आयकर रिटर्न में अपना आधार नंबर लिंक करने का अनुरोध सबमिट करने के बाद, आप उसी की स्थिति की जांच करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • ई-फाइलिंग के लिए आधिकारिक आयकर पोर्टल incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं
  • ‘त्वरित सम्पक’ अनुभाग के तहत, ‘आधार लिंक’ का चयन करें. यहाँ क्लीक करे लाल कलर से लिखा हुआ है , उसपे क्लिक करके पता लगा सकते है

tax with aadhar

ऊपर उल्लिखित, लिंक आधार ’पृष्ठ पर, अपने आधार लिंक अनुरोध की स्थिति देखने के लिए’ यहां क्लिक करें ’लिंक पर क्लिक करें।

आप निम्नलिखित विवरण दर्ज करके स्थिति की जांच कर सकते हैं:
1 – पैन
2 – आधार संख्या
3 – इन विवरणों को दर्ज करने के बाद, ‘आधार लिंक स्थिति देखें‘ पर क्लिक करें।
अब आप अपने आधार लिंक अनुरोध की स्थिति देख सकते हैं।

आधार कार्ड की अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित लिंक भी पढ़े

  1. आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Kya Hai, Aadhar Card In Hindi, आधार कार्ड के क्या लाभ है , आधार कार्ड की जानकारी, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari
  2. आधार आईडी को वोटर आईडी से लिंक करें, Aadhar Card Ko Voter ID Se Kaise Link Kare, Voter ID Ko Aadhar Se Kaise Link Kare
  3. आधार को पोस्ट ऑफिस स्कीमके साथ कैसे लिंक करें, Aadhaar Ko Post Office Scheme Se Kaise Link Karen, पीपीएफ, एनएससी, केवीपी के साथ कैसे लिंक करें
  4. इनकम टैक्स रिटर्न के साथ आधार कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड को इनकम टैक्स रिटर्न के साथ लिंक करना, Income Tax Return Ke Sath Aadhar Kaise Link Kare
  5. आधार कार्ड को एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) खाते से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko National Pension Scheme Khaate Se Kaise Link Karen
  6. आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number, आधार कार्ड टोल-फ्री नंबर, Aadhar Card Toll Free Number
  7. ई-टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें, IRCTC अकाउंट से आधार वेरिफाइ ऐसे करें लिंक
  8. आधार को डीमैट अकाउंट से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko Demat Account Se Kaise Link Kare, डीमैट अकाउंट, कैसे पता करें आधार कार्ड अकाउंट से लिंक है नहीं
  9. LIC Me Aadhar Card Link Karna, LIC Aadhar Link Status, अपनी LIC पॉलिसी को अपने Aadhaar आधार से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Aur LIC Ko Link Karna
  10. आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें, बैंक में आधार लिंक करने के लिए एप्लीकेशन, Bank Account Me Aadhar Card Link Karne Ke Liye Application
  11. आधार कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए, आधार कार्ड के लिए जरूरी कागजात, Aadhar Card Banane Ke Liye Kya Kya Document Chahiye
  12. खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले, Khoya Hua Aadhar Card Kaise Nikale, EID Number, UID Number, खोया हुआ आधार और यूआईडी नंबर कैसे प्राप्त करें
  13. आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल मोबाइल, Register Mobile Number In Aadhar
  14. UIDAI क्या है, UIDAI Aadhar Card Download, UIDAI Download, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, UIDAI – Unique Identification Authority Of India in Hindi
  15. आधार को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों की लिस्ट, Aadhar Card Se Sambandhit Question, Aadhar Card Question Answer In Hindi
  16. आधार नामांकन अद्यतन के लिए प्रमाण पत्र, Aadhar Card Namankan Hetu Praman Patra Form, आधार नामांकन प्रक्रिया, Aadhar Naamankan Prakriya
  17. एम-आधार से सम्बंधित सवाल और जवाब, एम आधार कार्ड डाउनलोड, M Aadhar Card, m-Aadhaar Application, m-Aadhaar By UIDAI, Maadhaar App
  18. आधार कार्ड से जुड़े सभी सवालों के जवाब, आधार कार्ड के दस्तावेज, All Answers Related Aadhaar Card In Hindi, Aadhar Card Documents
  19. पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे करें लिंक ? यूं करें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक How to link Aadhar to PAN, Pan card Link with Aadhar Card
  20. How to Download Aadhaar Card Online आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? जानें तरीका

इनकम टैक्स रिटर्न के साथ आधार कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड को इनकम टैक्स रिटर्न के साथ लिंक करना, Income Tax Return Ke Sath Aadhar Kaise Link Kare, Linking Aadhaar Card With Income Tax Returns, Aadhar Card Ko Income Tax Return Ke Sath Kaise Link Kare

How to Link Aadhaar Card with NPS (National Pension Scheme) Account

आधार कार्ड को एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) खाते से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko National Pension Scheme Khaate Se Kaise Link Karen, आधार कार्ड को नेशनल पेंशन स्कीम से कैसे लिंक करें, How To Link Aadhaar Card With NPS (National Pension Scheme) Account, Link Aadhar To NPS, Link NPS To Aadhar

आधार कार्ड को एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) खाते से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko National Pension Scheme Khaate Se Kaise Link Karen, आधार कार्ड को नेशनल पेंशन स्कीम से कैसे लिंक करें, How To Link Aadhaar Card With NPS (National Pension Scheme) Account, Link Aadhar To NPS, Link NPS To Aadhar

आधार कार्ड को एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) खाते से कैसे लिंक करें
राष्ट्रीय पेंशन योजना या एनपीएस एक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति बचत योजना है, जिसे ग्राहकों के काम के जीवन के दौरान व्यवस्थित बचत को सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई थी।
पीएफआरडीए, पेंशन नियामक जो एनपीएस या राष्ट्रीय पेंशन योजना का प्रबंधन करता है, ने इस वर्ष  ग्राहकों को अपने आधार संख्या को अपने खातों में जोड़ने की सलाह दी थी। एनपीएस वेबसाइट ग्राहक की आधार संख्या को जोड़ने का प्रावधान करती है।

आधार नंबर को अपने एनपीएस खाते से ऑनलाइन कैसे लिंक करें?
एनपीएस खाते को आधार से जोड़ने के लिए, कोई व्यक्ति इन चरणों को कर सकता है:
1- आप पहले अपने एनपीएस खाते का उपयोग करके ऑनलाइन लॉगिन करे । https://cra-nsdl.com/CRA/
2- फिर “अपडेट विवरण” विकल्प पर क्लिक करें, और एक उप-मेनू विकल्प चुनें जो कहता है, “आधार / पता विवरण अपडेट करें”।
3- अब, “जोड़ें / अपडेट आधार नंबर” के रूप में वर्णित विकल्प का चयन करें
4- अगला चरण आधार संख्या/ आधार नंबर जमा करना है
5- आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर यूआईडीएआई से एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा
6- एक बार ओटीपी  OTP प्रमाणीकरण पूरा हो जाने के बाद, PRAN (Permanent Retirement Account Number) स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या NPS खाते से जुड़ा हुआ था जिसे लॉगिन करने के लिए इस्तेमाल किया गया था और प्रदान किया गया आधार नंबर लिंक किया जाएगा।
7- ध्यान दें कि PFRDA Pension Fund Regulatory and Development Authority में उल्लिखित नाम आपके आधार कार्ड में उल्लिखित नाम के साथ मेल खाना चाहिए।

आधार कार्ड की अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित लिंक भी पढ़े

  1. आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Kya Hai, Aadhar Card In Hindi, आधार कार्ड के क्या लाभ है , आधार कार्ड की जानकारी, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari
  2. आधार आईडी को वोटर आईडी से लिंक करें, Aadhar Card Ko Voter ID Se Kaise Link Kare, Voter ID Ko Aadhar Se Kaise Link Kare
  3. आधार को पोस्ट ऑफिस स्कीमके साथ कैसे लिंक करें, Aadhaar Ko Post Office Scheme Se Kaise Link Karen, पीपीएफ, एनएससी, केवीपी के साथ कैसे लिंक करें
  4. इनकम टैक्स रिटर्न के साथ आधार कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड को इनकम टैक्स रिटर्न के साथ लिंक करना, Income Tax Return Ke Sath Aadhar Kaise Link Kare
  5. आधार कार्ड को एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) खाते से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko National Pension Scheme Khaate Se Kaise Link Karen
  6. आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number, आधार कार्ड टोल-फ्री नंबर, Aadhar Card Toll Free Number
  7. ई-टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें, IRCTC अकाउंट से आधार वेरिफाइ ऐसे करें लिंक
  8. आधार को डीमैट अकाउंट से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko Demat Account Se Kaise Link Kare, डीमैट अकाउंट, कैसे पता करें आधार कार्ड अकाउंट से लिंक है नहीं
  9. LIC Me Aadhar Card Link Karna, LIC Aadhar Link Status, अपनी LIC पॉलिसी को अपने Aadhaar आधार से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Aur LIC Ko Link Karna
  10. आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें, बैंक में आधार लिंक करने के लिए एप्लीकेशन, Bank Account Me Aadhar Card Link Karne Ke Liye Application
  11. आधार कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए, आधार कार्ड के लिए जरूरी कागजात, Aadhar Card Banane Ke Liye Kya Kya Document Chahiye
  12. खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले, Khoya Hua Aadhar Card Kaise Nikale, EID Number, UID Number, खोया हुआ आधार और यूआईडी नंबर कैसे प्राप्त करें
  13. आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल मोबाइल, Register Mobile Number In Aadhar
  14. UIDAI क्या है, UIDAI Aadhar Card Download, UIDAI Download, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, UIDAI – Unique Identification Authority Of India in Hindi
  15. आधार को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों की लिस्ट, Aadhar Card Se Sambandhit Question, Aadhar Card Question Answer In Hindi
  16. आधार नामांकन अद्यतन के लिए प्रमाण पत्र, Aadhar Card Namankan Hetu Praman Patra Form, आधार नामांकन प्रक्रिया, Aadhar Naamankan Prakriya
  17. एम-आधार से सम्बंधित सवाल और जवाब, एम आधार कार्ड डाउनलोड, M Aadhar Card, m-Aadhaar Application, m-Aadhaar By UIDAI, Maadhaar App
  18. आधार कार्ड से जुड़े सभी सवालों के जवाब, आधार कार्ड के दस्तावेज, All Answers Related Aadhaar Card In Hindi, Aadhar Card Documents
  19. पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे करें लिंक ? यूं करें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक How to link Aadhar to PAN, Pan card Link with Aadhar Card
  20. How to Download Aadhaar Card Online आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? जानें तरीका

आधार कार्ड को एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) खाते से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko National Pension Scheme Khaate Se Kaise Link Karen, आधार कार्ड को नेशनल पेंशन स्कीम से कैसे लिंक करें, How To Link Aadhaar Card With NPS (National Pension Scheme) Account, Link Aadhar To NPS, Link NPS To Aadhar

aadhar card customer care address offices branch offices facebook twitter how to contact uidai

आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number, आधार कार्ड टोल-फ्री नंबर, Aadhar Card Toll Free Number, आधार कार्ड वेबसाइट, Aadhar Card Website, आधार कार्ड पता, आधार कार्ड मुख्यालय और क्षेत्रीय कार्यालय, Aadhar Card Ka Mukhyalay Kaha Hai, आधार कार्ड ग्राहक सेवा नंबर टोल फ्री

आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number, आधार कार्ड टोल-फ्री नंबर, Aadhar Card Toll Free Number, आधार कार्ड वेबसाइट, Aadhar Card Website, आधार कार्ड पता, आधार कार्ड मुख्यालय और क्षेत्रीय कार्यालय, Aadhar Card Ka Mukhyalay Kaha Hai, आधार कार्ड ग्राहक सेवा नंबर टोल फ्री

आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number
UIDAI लोगों के लिए टोल-फ्री नंबर प्रदान किया है। कोई भी व्यक्ति जो अपनी सवाल का उत्तर चाहता है, शिकायत दर्ज करन चाहता है या सुझाव देना चाहता है वो टोल-फ्री नंबरों 1947 या 1800 3001947 पर कॉल कर सकता है| ये सुविधा साल के सभी 365 दिनों में 24×7 घंटा उपलब्ध है| ये नंबर UIDAI द्वारा संचालित हैं। इन नंबरों के अलावा, संगठन के अधिकांश क्षेत्रीय कार्यालयों में शिकायत निवारण यूनिट हैं।
आधार कार्ड कस्टमर केयर नंबर टोल-फ्री – 1947
अपनी चिंताओं को दूर करने, स्पष्टीकरण मांगने या प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) से संपर्क करने के कई तरीके हैं।

टोल-फ्री नंबर 1947
आधिकारिक वेबसाइट –  https://uidai.gov.in/
ई मेल पता मदद –  uidai @ gov.in
मुख्यालय का पता – भारत सरकार बंगला साहिब रोड, काली मंदिर के पीछे, गोले मार्केट, नई दिल्ली – 110001 फोन नंबर: 011 23478653
सोशल मीडिया पर मौजूदगी
Twitter: @UIDAI
Facebook: @AadhaarOfficial
YouTube: आधार UIDAI

यूआईडीएआई क्षेत्रीय कार्यालय
UIDAI शहर-वार कार्यालयों के लिए संपर्क जानकारी नीचे देखें:
1- बेंगलुरु
पता:  खनीजा भवन, नंबर 49, तीसरी मंजिल, साउथ विंग रेस कोर्स रोड,बेंगलुरु – 01।
फोन नंबर: 080 22340104
फैक्स नंबर: 080 22340310
2- चंडीगढ़
पता: एससीओ 139-141,तीसरी और चौथी मंजिल, सेक्टर 17-सी,चंडीगढ़ 160017।
फोन नंबर: 0172 2711947
फैक्स नंबर:? 0172 2711717
ईमेल पता: grievancecell.rochd@uidai.net.in
3- दिल्ली
पता:भू तल,प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन,प्रगति मैदान,
नई दिल्ली -110001
फोन नंबर: 11 40851426
शिकायत प्रकोष्ठ संख्या: 011 40851426
फैक्स: 011 40851406
ईमेल पता: publicgrievance.cell@uidai.net.in
4- गुवाहाटी
पता: ब्लॉक-वी, पहली मंजिल,खुश परिसर,बेलटोला-बसीठा रोड, दिसपुर,गुवाहाटी – 781 006
फोन नंबर: 0361 2221819
फैक्स नंबर: 0361 2265125
5- हैदराबाद
पता: 6 वीं मंजिल, पूर्वी ब्लॉक, स्वर्ण जयंती परिसर,मतिवर्णम के बगल में,अमीरपेट हैदराबाद – 500 038,तेलंगाना राज्य
फोन नंबर: 040 23739269
शिकायत प्रकोष्ठ संख्या: 040 23739266
फैक्स नंबर: 040 23736662
6- लखनऊ
पता: तीसरा तल,उत्तर प्रदेश समाज कल्याण निर्माण निगम भवन,टीसी -46 / वी, विभूति खंड, गोमती नगर,लखनऊ – 226 010
फोन नंबर (नामांकन संबंधित): 0522 2304979
फोन नंबर (सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल संबंधित): 0522 2304978
ईमेल पता: uidai.lucknow@uidai.net.in
7- मुंबई
पता: 7 वीं मंजिल, एमटीएनएल एक्सचेंज, जीडी सोमानी मार्ग, कफ परेड, कोलाबा,मुंबई – ४०० ००५
शिकायत सेल फोन नंबर: 1947
UIDAI RO फ़ोन नंबर: 022-22163492
ईमेल पता: help@uidai.gov.in
8- रांची
पता: प्रथम तल, रियाडा केंद्रीय कार्यालय भवन,नामकुम औद्योगिक क्षेत्र,एसटीपीआई लोवाडीह के पास,रांची – 834 010
फोन नंबर: 9031002292
ईमेल पता: ro.helpdesk@uidai.net.in
9- गुरुग्राम
पता: यूआईडीएआई डेटा सेंटर,प्रौद्योगिकी केंद्र-कार्यालय परिसर प्लॉट नंबर 1, सेक्टर-एम 2,आईएमटी मानेसर,मानेसर (गुरुग्राम) – 122050
फोन नंबर: 0124 2678306

आधार शिकायत निवारण
यदि आप आधार के लिए नामांकन करते समय आपको प्राप्त सेवा से संतुष्ट नहीं हैं और अपनी चिंताओं को दूर करना चाहते हैं, तो आप कई चैनलों के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं।

1- ऑनलाइन
आप भारत सरकार के लोक शिकायत पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इस पोर्टल को केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) कहा जाता है।
कृपया ध्यान दें कि इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए आपको एक पंजीकृत उपयोगकर्ता होना चाहिए। यदि आप एक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं, तो नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से उपयोगकर्ता लॉगिन प्रक्रिया को पूरा करें:
A) https://pgportal.gov.in/ ”पर जाएं।
B) अपनी भाषा – अंग्रेजी या हिंदी का चयन करें।
C) अपना उपयोगकर्ता नाम / मोबाइल नंबर / ईमेल आईडी दर्ज करें।
D) अपना पासवर्ड डालें।
E) बॉक्स में दिया गया सुरक्षा कोड दर्ज करें।
F) “लॉगिन” पर क्लिक करें।
G) यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं (अर्थात पंजीकृत उपयोगकर्ता नहीं), तो आपको पंजीकरण / पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।

2- एक बार पंजीकृत होने के बाद, आप निम्नलिखित विधि के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं:
A) https://pgportal.gov.in/ पर जाएं।
B) मुख्य टैब पर, “शिकायत” पर क्लिक करें।
C) फिर “लॉज पब्लिक शिकायत” पर क्लिक करें।

3- शिकायत निवारण प्रक्रिया
एक बार जब आप अपनी शिकायत प्रस्तुत करते हैं, तो आपके समस्या को हल करने के लिए प्रक्रिया को निम्नानुसार किया जाता है:
A) मुद्दे की जांच की जाती है और उप निदेशक*  से अनुमोदन प्राप्त करने के लिए मुख्यालय में संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय या संबंधित अनुभाग में पारित किया जाता है।
B) संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय या संबंधित अनुभाग शिकायत का जवाब ऑनलाइन देगा।
C) यदि अंतरिम जवाब दिया जाना है, तो क्षेत्रीय कार्यालय या संबंधित अनुभाग ऐसा ऑनलाइन करेगा।
* उप निदेशक UIDAI के लोक शिकायत अधिकारी हैं।

3- लोक शिकायत पोर्टल के भीतर मोड नीचे खोजें:
A) लोक शिकायत निदेशालय (डीपीजी)।
B) प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG)।
C) जनक संगठन।
D) प्रत्यक्ष प्राप्तियां।
E) राष्ट्रपति सचिवालय।
F) पेंशन।
G) मंत्री का कार्यालय।
H) P.M. का कार्यालय

4- ईमेल –  E-Mail 
आपकी चिंता को संबोधित करते हुए help@uidai.gov.in पर मदद के लिए एक ईमेल भेजें। आपके ईमेल की जांच की जाएगी और संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय या मुख्यालय में संबंधित अनुभाग को भेज दिया जाएगा। वे आपको ईमेल के माध्यम से सीधे जवाब देंगे और यूआईडीएआई मुख्यालय में cell शिकायत सेल ’को भी अंतरंग करेंगे।

5- पोस्ट मेल / पोस्ट
आप अपनी चिंताओं को लिख सकते हैं और यूआईडीएआई के मुख्यालय को हार्डकॉपी भेज सकते हैं:
भारत सरकार बंगला साहिब Rd, काली मंदिर के पीछे, गोले बाजार,नई दिल्ली – 110001।
आपकी हार्डकॉपी की जांच की जाएगी, और लोक शिकायत अधिकारी / उप-जनरल से अनुमोदन के बाद, इसे संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय या मुख्यालय में संबंधित अनुभाग को भेजा जाएगा। आपको क्षेत्रीय कार्यालय या संबंधित अनुभाग से सीधे प्रतिक्रिया प्राप्त होगी। वे cell शिकायत सेल ’के लिए भी अंतरंग करेंगे।

6- प्रतिक्रिया दें
आप अपने आधार कार्ड के लिए नामांकन और प्राप्त करते समय अपने अनुभव पर अपनी प्रतिक्रिया प्रदान कर सकते हैं।
यदि आप अपनी प्रतिक्रिया देना चाहते हैं, तो आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (सिटीजन फीडबैक फॉर्म) भरकर ऐसा कर सकते हैं। यहाँ आपके पास दो विकल्प हैं:
A) अपना व्यक्तिगत विवरण प्रदान करें – नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, व्यवसाय, और डाक पता OR
B) अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस, या लिंक्डइन खाते का उपयोग करके लॉग इन करें।
फिर, “फीडबैक सुझाव” में अपनी प्रतिक्रिया दें और उनकी प्रतिक्रिया सेवा को रेट करें। बॉक्स को उनकी गोपनीयता नीति से सहमत होने की जाँच करें, और अंत में “फ़ीडबैक सबमिट करें” पर क्लिक करें।
यूआईडीएआई ग्राहकों को किसी भी चिंता, स्पष्टीकरण या प्रतिक्रिया के लिए उन तक पहुंचने के लिए कई मंच प्रदान करता है जो आपके पास आधार के लिए नामांकन के साथ अपने अनुभव के बारे में हो सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप एक सुविधाजनक तरीका चुन सकते हैं।

आधार कार्ड की अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित लिंक भी पढ़े

  1. आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Kya Hai, Aadhar Card In Hindi, आधार कार्ड के क्या लाभ है , आधार कार्ड की जानकारी, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari
  2. आधार आईडी को वोटर आईडी से लिंक करें, Aadhar Card Ko Voter ID Se Kaise Link Kare, Voter ID Ko Aadhar Se Kaise Link Kare
  3. आधार को पोस्ट ऑफिस स्कीमके साथ कैसे लिंक करें, Aadhaar Ko Post Office Scheme Se Kaise Link Karen, पीपीएफ, एनएससी, केवीपी के साथ कैसे लिंक करें
  4. इनकम टैक्स रिटर्न के साथ आधार कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड को इनकम टैक्स रिटर्न के साथ लिंक करना, Income Tax Return Ke Sath Aadhar Kaise Link Kare
  5. आधार कार्ड को एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) खाते से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko National Pension Scheme Khaate Se Kaise Link Karen
  6. आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number, आधार कार्ड टोल-फ्री नंबर, Aadhar Card Toll Free Number
  7. ई-टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें, IRCTC अकाउंट से आधार वेरिफाइ ऐसे करें लिंक
  8. आधार को डीमैट अकाउंट से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko Demat Account Se Kaise Link Kare, डीमैट अकाउंट, कैसे पता करें आधार कार्ड अकाउंट से लिंक है नहीं
  9. LIC Me Aadhar Card Link Karna, LIC Aadhar Link Status, अपनी LIC पॉलिसी को अपने Aadhaar आधार से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Aur LIC Ko Link Karna
  10. आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें, बैंक में आधार लिंक करने के लिए एप्लीकेशन, Bank Account Me Aadhar Card Link Karne Ke Liye Application
  11. आधार कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए, आधार कार्ड के लिए जरूरी कागजात, Aadhar Card Banane Ke Liye Kya Kya Document Chahiye
  12. खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले, Khoya Hua Aadhar Card Kaise Nikale, EID Number, UID Number, खोया हुआ आधार और यूआईडी नंबर कैसे प्राप्त करें
  13. आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल मोबाइल, Register Mobile Number In Aadhar
  14. UIDAI क्या है, UIDAI Aadhar Card Download, UIDAI Download, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, UIDAI – Unique Identification Authority Of India in Hindi
  15. आधार को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों की लिस्ट, Aadhar Card Se Sambandhit Question, Aadhar Card Question Answer In Hindi
  16. आधार नामांकन अद्यतन के लिए प्रमाण पत्र, Aadhar Card Namankan Hetu Praman Patra Form, आधार नामांकन प्रक्रिया, Aadhar Naamankan Prakriya
  17. एम-आधार से सम्बंधित सवाल और जवाब, एम आधार कार्ड डाउनलोड, M Aadhar Card, m-Aadhaar Application, m-Aadhaar By UIDAI, Maadhaar App
  18. आधार कार्ड से जुड़े सभी सवालों के जवाब, आधार कार्ड के दस्तावेज, All Answers Related Aadhaar Card In Hindi, Aadhar Card Documents
  19. पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे करें लिंक ? यूं करें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक How to link Aadhar to PAN, Pan card Link with Aadhar Card
  20. How to Download Aadhaar Card Online आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? जानें तरीका

आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number, आधार कार्ड टोल-फ्री नंबर, Aadhar Card Toll Free Number, आधार कार्ड वेबसाइट, Aadhar Card Website, आधार कार्ड पता, आधार कार्ड मुख्यालय और क्षेत्रीय कार्यालय, Aadhar Card Ka Mukhyalay Kaha Hai, आधार कार्ड ग्राहक सेवा नंबर टोल फ्री

How to Link Aadhaar Card with IRCTC Account to Book e-Tickets Aadhaar IRCTC Linking how you can link irctc with aadhaar to book more railway tickets

ई-टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें, IRCTC अकाउंट से आधार वेरिफाइ ऐसे करें लिंक, How to Link Aadhaar Card with IRCTC Account to Book e-Tickets, IRCTC Aadhar Link Kaise Kare

ई-टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें, IRCTC अकाउंट से आधार वेरिफाइ ऐसे करें लिंक, How to Link Aadhaar Card with IRCTC Account to Book e-Tickets, IRCTC Aadhar Link Kaise Kare

ई-टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें
अब यूजर्स को अपने आधार नंबर को IRCTC अकाउंट से जोड़कर महीने में 12 ई-टिकट बुक करने का फायदा है। हालांकि, एक महीने में अधिकतम 6 ई-टिकट बुक करने के लिए, आधार सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है। लाभ प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने आधार संख्या को कम से कम 1 यात्री को सत्यापित करना चाहिए। Aadhaar Card IRCTC Link: ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने की वेबसाइट आईआरसीटीसी ने बताया कि अगर आप एक महीने में 6 से ज्यादा टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना होगा।यानी, अगर आपका आईआरसीटीसी अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप महीने में 6 से ज्यादा टिकट बुक नहीं करा पाएंगे।

आधार नंबर को IRCTC अकाउंट से लिंक करने के चरण
आधार को IRCTC से लिंक करना ऑनलाइन किया जा सकता है। टिकट बुक करने से पहले लिंक करने की प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए। प्रक्रिया सरल है और इसमें नीचे बताए अनुसार कुछ चरण शामिल हैं:
1 – आईआरसीटीसी की आधिकारिक ई-टिकटिंग वेबसाइट पर जाएं जो www.irctc.co.in है.
2 – “उपयोगकर्ता आईडी” My Profile और “पासवर्ड” दर्ज करें.

IRCTC to link Aadhaar

3 – “मेरा प्रोफ़ाइल टैब” पर जाएं और “आधार केवाईसी” पर क्लिक करें.

How to Link Aadhaar Card with IRCTC Account to Book e-Tickets

4 – अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालें और ‘सेंड OTP’ पर क्लिक करें , अपना आधार नंबर जोड़ें और TP सेंड ओटीपी ’विकल्प चुनें। आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा.
5 – आपको अपने आधार से रजिस्टर्ड नंबर पर OTP आएगा.
6 – उस ओटीपी को वेबसाइट में ओटीपी वाली जगह पर डालें. अब आपका आईआरसीटीसी अकाउंट आधार से वेरिफाइड हो चुका है.
7 –  कुछ ही देर में आपको मेसेज मिलेगा कि आपकी केवाईसी डिटेल्स सफलतापूर्वक अपडेट कर दी गई हैं.

आधार नंबर के साथ एक यात्री कैसे जोड़ें
A) आईआरसीटीसी की आधिकारिक ई-टिकटिंग वेबसाइट पर जाएं जो www.irctc.co.in है.
B) “उपयोगकर्ता आईडी” और “पासवर्ड” दर्ज करें.
C) कर्सर को “प्रोफ़ाइल अनुभाग” पर रखें और “मास्टर सूची” पर क्लिक करें.
D) आधार कार्ड पर छपा नया यात्री विवरण जैसे कि आधार संख्या, लिंग, जन्म तिथि दर्ज करें.
E) “सबमिट” विकल्प चुनने के लिए आगे बढ़ें.
F) एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद सभी नए यात्रियों को जोड़ा गया है जो ‘मास्टर सूची’ में ‘लंबित’ स्थिति के साथ दिखाई देंगे। सत्यापन हो जाने के बाद, स्थिति स्वचालित रूप से ‘सत्यापित’ के रूप में दिखाई देगी। यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस उद्देश्य के लिए, कोई ओटीपी सत्यापन आवश्यक नहीं होगा। यहां ध्यान रखने वाली एक और बात यह है कि जो यात्री मास्टरलिस्ट में हैं, वे भी ‘एडिट’ विकल्प का उपयोग करके आधार-सत्यापित कर सकते हैं।

टिकट बुकिंग के दौरान आधार सत्यापित यात्री का चयन कैसे करें
पहले मास्टरलिस्ट में एक ‘आधार-सत्यापित यात्री’ चुनें और टिकट बुकिंग प्रक्रिया के दौरान संबंधित यात्री को जोड़ने के लिए आगे बढ़ें.

आधार कार्ड की अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित लिंक भी पढ़े

  1. आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Kya Hai, Aadhar Card In Hindi, आधार कार्ड के क्या लाभ है , आधार कार्ड की जानकारी, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari
  2. आधार आईडी को वोटर आईडी से लिंक करें, Aadhar Card Ko Voter ID Se Kaise Link Kare, Voter ID Ko Aadhar Se Kaise Link Kare
  3. आधार को पोस्ट ऑफिस स्कीमके साथ कैसे लिंक करें, Aadhaar Ko Post Office Scheme Se Kaise Link Karen, पीपीएफ, एनएससी, केवीपी के साथ कैसे लिंक करें
  4. इनकम टैक्स रिटर्न के साथ आधार कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड को इनकम टैक्स रिटर्न के साथ लिंक करना, Income Tax Return Ke Sath Aadhar Kaise Link Kare
  5. आधार कार्ड को एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) खाते से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko National Pension Scheme Khaate Se Kaise Link Karen
  6. आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number, आधार कार्ड टोल-फ्री नंबर, Aadhar Card Toll Free Number
  7. ई-टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें, IRCTC अकाउंट से आधार वेरिफाइ ऐसे करें लिंक
  8. आधार को डीमैट अकाउंट से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko Demat Account Se Kaise Link Kare, डीमैट अकाउंट, कैसे पता करें आधार कार्ड अकाउंट से लिंक है नहीं
  9. LIC Me Aadhar Card Link Karna, LIC Aadhar Link Status, अपनी LIC पॉलिसी को अपने Aadhaar आधार से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Aur LIC Ko Link Karna
  10. आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें, बैंक में आधार लिंक करने के लिए एप्लीकेशन, Bank Account Me Aadhar Card Link Karne Ke Liye Application
  11. आधार कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए, आधार कार्ड के लिए जरूरी कागजात, Aadhar Card Banane Ke Liye Kya Kya Document Chahiye
  12. खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले, Khoya Hua Aadhar Card Kaise Nikale, EID Number, UID Number, खोया हुआ आधार और यूआईडी नंबर कैसे प्राप्त करें
  13. आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल मोबाइल, Register Mobile Number In Aadhar
  14. UIDAI क्या है, UIDAI Aadhar Card Download, UIDAI Download, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, UIDAI – Unique Identification Authority Of India in Hindi
  15. आधार को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों की लिस्ट, Aadhar Card Se Sambandhit Question, Aadhar Card Question Answer In Hindi
  16. आधार नामांकन अद्यतन के लिए प्रमाण पत्र, Aadhar Card Namankan Hetu Praman Patra Form, आधार नामांकन प्रक्रिया, Aadhar Naamankan Prakriya
  17. एम-आधार से सम्बंधित सवाल और जवाब, एम आधार कार्ड डाउनलोड, M Aadhar Card, m-Aadhaar Application, m-Aadhaar By UIDAI, Maadhaar App
  18. आधार कार्ड से जुड़े सभी सवालों के जवाब, आधार कार्ड के दस्तावेज, All Answers Related Aadhaar Card In Hindi, Aadhar Card Documents
  19. पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे करें लिंक ? यूं करें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक How to link Aadhar to PAN, Pan card Link with Aadhar Card
  20. How to Download Aadhaar Card Online आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? जानें तरीका

ई-टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें, IRCTC अकाउंट से आधार वेरिफाइ ऐसे करें लिंक, How to Link Aadhaar Card with IRCTC Account to Book e-Tickets, IRCTC Aadhar Link Kaise Kare

How to Link Aadhaar to Demat Account

आधार को डीमैट अकाउंट से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko Demat Account Se Kaise Link Kare, डीमैट अकाउंट, कैसे पता करें आधार कार्ड अकाउंट से लिंक है नहीं, How To Link Demat Account To Aadhaar Card Online In Hindi, Link Aadhaar With Demat Account, Aadhaar Is Mandatory For Demat Account

आधार को डीमैट अकाउंट से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko Demat Account Se Kaise Link Kare, डीमैट अकाउंट, कैसे पता करें आधार कार्ड अकाउंट से लिंक है नहीं, How To Link Demat Account To Aadhaar Card Online In Hindi, Link Aadhaar With Demat Account, Aadhaar Is Mandatory For Demat Account

आधार को डीमैट अकाउंट से कैसे लिंक करें, Aadhaar Ko Demat Se Kaise Link Kare
आधार को डीमैट खाते से जोड़ना आसान और एक सरल प्रक्रिया है। लिंकिंग को पूरा करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें-
1- NSDL वेबसाइट पर जाएं और होम पेज पर ad Link Aadhaar with Demat Account ’टैब पर क्लिक करें.
2- लिंकिंग प्रक्रिया और चरणों को सूचीबद्ध करने वाला एक नया पृष्ठ दिखाई देगा। लिंकिंग प्रक्रिया के अंत में गेट स्टार्टेड ’टैब पर क्लिक करें.
3- डीमैट अकाउंट नंबर (डीपी आईडी), डीमैट अकाउन्टहोल्डर के साथ ही क्लाइंट आईडी और पैन नंबर डालें.
4- सत्यापन कोड दर्ज करें और ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें.
5- ऐसा करने के बाद, एक OTP (वन टाइम पासवर्ड) NSDL रिकॉर्ड के अनुसार पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल पते पर भेजा जाएगा.
6- डीमैट जानकारी फिर पुष्टि के लिए स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी। यदि प्रदर्शित जानकारी सही है, लिंकिंग प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें.
7- सूचना का सत्यापन और प्रमाणीकरण किया जाएगा। सफल प्रमाणीकरण से आधार को डीमैट खाते / खातों के साथ जोड़ा जाएगा.

डीमैट खाता खोलने के लिए पैन कार्ड एक अनिवार्य, Aadhaar Mandatory for Demat Account
डीमैट खाता खोलने के लिए पैन कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज है। अगस्त 2017 में, सेबी ने शेयर और म्यूचुअल फंड खरीदने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया। वर्तमान में, आधार को डीमैट, ट्रेडिंग या बैंक खातों से जोड़ना अनिवार्य नहीं है क्योंकि सरकार ने ई-केवाईसी प्रक्रिया को फिर से शुरू करने की योजना बनाई है।

आधार कार्ड की अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित लिंक भी पढ़े

  1. आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Kya Hai, Aadhar Card In Hindi, आधार कार्ड के क्या लाभ है , आधार कार्ड की जानकारी, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari
  2. आधार आईडी को वोटर आईडी से लिंक करें, Aadhar Card Ko Voter ID Se Kaise Link Kare, Voter ID Ko Aadhar Se Kaise Link Kare
  3. आधार को पोस्ट ऑफिस स्कीमके साथ कैसे लिंक करें, Aadhaar Ko Post Office Scheme Se Kaise Link Karen, पीपीएफ, एनएससी, केवीपी के साथ कैसे लिंक करें
  4. इनकम टैक्स रिटर्न के साथ आधार कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड को इनकम टैक्स रिटर्न के साथ लिंक करना, Income Tax Return Ke Sath Aadhar Kaise Link Kare
  5. आधार कार्ड को एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) खाते से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko National Pension Scheme Khaate Se Kaise Link Karen
  6. आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number, आधार कार्ड टोल-फ्री नंबर, Aadhar Card Toll Free Number
  7. ई-टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें, IRCTC अकाउंट से आधार वेरिफाइ ऐसे करें लिंक
  8. आधार को डीमैट अकाउंट से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko Demat Account Se Kaise Link Kare, डीमैट अकाउंट, कैसे पता करें आधार कार्ड अकाउंट से लिंक है नहीं
  9. LIC Me Aadhar Card Link Karna, LIC Aadhar Link Status, अपनी LIC पॉलिसी को अपने Aadhaar आधार से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Aur LIC Ko Link Karna
  10. आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें, बैंक में आधार लिंक करने के लिए एप्लीकेशन, Bank Account Me Aadhar Card Link Karne Ke Liye Application
  11. आधार कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए, आधार कार्ड के लिए जरूरी कागजात, Aadhar Card Banane Ke Liye Kya Kya Document Chahiye
  12. खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले, Khoya Hua Aadhar Card Kaise Nikale, EID Number, UID Number, खोया हुआ आधार और यूआईडी नंबर कैसे प्राप्त करें
  13. आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल मोबाइल, Register Mobile Number In Aadhar
  14. UIDAI क्या है, UIDAI Aadhar Card Download, UIDAI Download, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, UIDAI – Unique Identification Authority Of India in Hindi
  15. आधार को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों की लिस्ट, Aadhar Card Se Sambandhit Question, Aadhar Card Question Answer In Hindi
  16. आधार नामांकन अद्यतन के लिए प्रमाण पत्र, Aadhar Card Namankan Hetu Praman Patra Form, आधार नामांकन प्रक्रिया, Aadhar Naamankan Prakriya
  17. एम-आधार से सम्बंधित सवाल और जवाब, एम आधार कार्ड डाउनलोड, M Aadhar Card, m-Aadhaar Application, m-Aadhaar By UIDAI, Maadhaar App
  18. आधार कार्ड से जुड़े सभी सवालों के जवाब, आधार कार्ड के दस्तावेज, All Answers Related Aadhaar Card In Hindi, Aadhar Card Documents
  19. पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे करें लिंक ? यूं करें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक How to link Aadhar to PAN, Pan card Link with Aadhar Card
  20. How to Download Aadhaar Card Online आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? जानें तरीका

आधार को डीमैट अकाउंट से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko Demat Account Se Kaise Link Kare, डीमैट अकाउंट, कैसे पता करें आधार कार्ड अकाउंट से लिंक है नहीं, How To Link Demat Account To Aadhaar Card Online In Hindi, Link Aadhaar With Demat Account, Aadhaar Is Mandatory For Demat Account

How to link your LIC policies with your Aadhaar and FAQs on LIC Policy and Aadhaar Number Linking

LIC Me Aadhar Card Link Karna, LIC Aadhar Link Status, अपनी LIC पॉलिसी को अपने Aadhaar आधार से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Aur LIC Ko Link Karna, एलआईसी पॉलिसी और आधार नंबर लिंकिंग पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, आधार को LIC पॉलिसी से कैसे लिंक करें और इसकी प्रक्रिया, How To Link Your LIC Policies With Your Aadhaar

LIC Me Aadhar Card Link Karna, LIC Aadhar Link Status, अपनी LIC पॉलिसी को अपने Aadhaar आधार से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Aur LIC Ko Link Karna, एलआईसी पॉलिसी और आधार नंबर लिंकिंग पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, आधार को LIC पॉलिसी से कैसे लिंक करें और इसकी प्रक्रिया, How To Link Your LIC Policies With Your Aadhaar

एलआईसी पॉलिसी को आधार से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Aur LIC Ko Link Karna
LIC Me Aadhar Card Link Karna – कृपया ध्यान दें कि एलआईसी पॉलिसी को आधार के साथ जोड़ना अनिवार्य नहीं है और इसकी अब आवश्यकता नहीं है और इस सुविधा / आवश्यकता को वर्तमान में अगली सूचना तक बंद कर दिया गया है।इस पृष्ठ में, हम आपको अपनी एलआईसी पॉलिसी को अपने आधार नंबर के साथ जोड़ने के बारे में जानकारी देंगे। प्रक्रिया कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में आपको नीचे चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका मिलेगी।

आधार और एलआईसी पॉलिसी ऑनलाइन मोड के माध्यम से लिंक करना
प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करें-
चरण 1: LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ जो कि www.licindia.in है , https://www.licindia.in/Home/Link_Aadhaar_and_PAN_to_Policy
चरण 2: मुखपृष्ठ पर ही, आप आसानी से एक चमकता टैब पा सकते हैं जिसमें लिखा है “लिंक आधार और पैन टू पॉलिसी”। बटन पर क्लिक करें
चरण 3: यह एक नए पृष्ठ पर निर्देशित हो जाता है, सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। “आगे बढ़ें” लिंक पर क्लिक करें
चरण 4: नए पृष्ठ पर, आधार, जन्म तिथि, और आधार संख्या के अनुसार नाम दर्ज करें
चरण 5: लिंग का चयन करने के लिए चेक बॉक्स पर क्लिक करें
चरण 6: ईमेल आईडी, पैन नंबर, यूआईडीएआई पंजीकृत मोबाइल नंबर और पॉलिसी नंबर दर्ज करें। “पॉलिसी जोड़ें” बटन पर क्लिक करें
चरण 7: अगला, संबंधित बॉक्स में कैप्चा दर्ज करें, यदि आपको कोई संदेह है तो “रीफ़्रेश कैप्चा” लिंक पर क्लिक करें
चरण 8: “गेट ओटीपी” बटन पर क्लिक करें, उस ओटीपी को दर्ज करें जो यूआईडीएआई पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया है
चरण 9: एक बार जब आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं, तो एक संदेश स्क्रीन पर Adhaar और नीति के सफल लिंकिंग के बारे में प्रतिबिंबित करेगा। सत्यापन संदेश कुछ दिनों के बाद मेल या एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा
यदि आप एक नई एलआईसी पॉलिसी के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको आवेदन पत्र के साथ आधार और पैन विवरण जमा करना होगा। एलआईसी कोई भी नई पॉलिसी देने से पहले लिंकिंग को पूरा करती है।

एलआईसी पॉलिसी और आधार नंबर लिंकिंग ऑफलाइन विधि से
यदि आपके पास इंटरनेट का उपयोग नहीं है या ऑनलाइन पद्धति का उपयोग करने में सहज नहीं हैं, तो आप एलआईसी पॉलिसी की ऑफलाइन सीडिंग प्रक्रिया और आधार संख्या के लिए आवेदन कर सकते हैं। नीचे दिए गए कुछ कदम हैं जो लिंकिंग के लिए आवश्यक हैं-
चरण 1: एलआईसी-आधार लिंकिंग फॉर्म डाउनलोड करें या अपने निकटतम एलआईसी शाखा पर जाएं और फॉर्म के लिए अनुरोध करें
चरण 2: आप उन सभी पॉलिसी नंबरों को दर्ज कर सकते हैं जिन्हें आप लिंक करना चाहते हैं
चरण 3: आधार और पैन कार्ड / फॉर्म 60 की स्व-सत्यापित फोटोकॉपी ले जाना न भूलें
चरण 4: फिर आपको “पॉलिसीधारक के हस्ताक्षर” के ऊपर हस्ताक्षर करना चाहिए
चरण 5: लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दस्तावेजों को आधिकारिक को भेजें

महत्वपूर्ण सुझाव: LIC पॉलिसी को आधार से कैसे करें लिंक?
1- किसी भी देरी से बचने के लिए अपने आधार और पैन कार्ड को संभाल कर रखें
2- OTP को UIDAI पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा, इसलिए इसे तैयार रखें
3- एक बार जब आप फॉर्म जमा करते हैं, तो आपको लिंकिंग की सफलता पर एक संदेश प्राप्त होगा
4- लिंक करने में देरी से बचने के लिए सबमिट करने से पहले दर्ज किए गए विवरण को दोबारा जांचें

एलआईसी पॉलिसी और आधार नंबर लिंकिंग पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
सवाल – पुष्टिकरण मेल प्राप्त करने में कितना समय लगता है?
जवाब – यूआईडीएआई द्वारा सत्यापन पूरा करने के बाद, आपको कुछ कार्य दिवसों के भीतर एक ईमेल या एसएमएस संदेश प्राप्त होगा।
सवाल – क्या एलआईसी एसएमएस के माध्यम से लिंक करने की नीति प्रदान करती है?
जवाब – नहीं। अभी तक, एलआईसी ने यह सुविधा शुरू नहीं की है। मामले में, आप एलआईसी के प्रतीक के साथ इस तरह के संदेश को ऑनलाइन देखते हैं, इसका पालन करने से सख्ती से बचें।यदि एलआईसी इस सुविधा के साथ आता है, तो यह अपनी आधिकारिक वेबसाइट में जानकारी को अपडेट करेगा।
सवाल – आधार नंबर में क्या विवरण हैं?
जवाब – आधार संख्या एक 12-अंकीय विशिष्ट पहचान संख्या है जिसमें जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक विवरण शामिल हैं जो किसी व्यक्ति को आसानी से पहचानने में मदद करते हैं।
सवाल – संयुक्त पॉलिसी धारकों के मामले में, जिनके आधार को लिंक किया जाना चाहिए?
जवाब – पहले पॉलिसी धारक का आधार नंबर लिंक करना पर्याप्त है
सवाल – क्या आपको आधार और एलआईसी पॉलिसी को बीज करने के लिए एलआईसी लॉगिन करने की आवश्यकता है?
जवाब – नहीं, आप बिना लॉगिन बनाए दो दस्तावेज़ों को लिंक कर सकते हैं।

आधार कार्ड की अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित लिंक भी पढ़े

  1. आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Kya Hai, Aadhar Card In Hindi, आधार कार्ड के क्या लाभ है , आधार कार्ड की जानकारी, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari
  2. आधार आईडी को वोटर आईडी से लिंक करें, Aadhar Card Ko Voter ID Se Kaise Link Kare, Voter ID Ko Aadhar Se Kaise Link Kare
  3. आधार को पोस्ट ऑफिस स्कीमके साथ कैसे लिंक करें, Aadhaar Ko Post Office Scheme Se Kaise Link Karen, पीपीएफ, एनएससी, केवीपी के साथ कैसे लिंक करें
  4. इनकम टैक्स रिटर्न के साथ आधार कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड को इनकम टैक्स रिटर्न के साथ लिंक करना, Income Tax Return Ke Sath Aadhar Kaise Link Kare
  5. आधार कार्ड को एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) खाते से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko National Pension Scheme Khaate Se Kaise Link Karen
  6. आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number, आधार कार्ड टोल-फ्री नंबर, Aadhar Card Toll Free Number
  7. ई-टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें, IRCTC अकाउंट से आधार वेरिफाइ ऐसे करें लिंक
  8. आधार को डीमैट अकाउंट से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko Demat Account Se Kaise Link Kare, डीमैट अकाउंट, कैसे पता करें आधार कार्ड अकाउंट से लिंक है नहीं
  9. LIC Me Aadhar Card Link Karna, LIC Aadhar Link Status, अपनी LIC पॉलिसी को अपने Aadhaar आधार से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Aur LIC Ko Link Karna
  10. आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें, बैंक में आधार लिंक करने के लिए एप्लीकेशन, Bank Account Me Aadhar Card Link Karne Ke Liye Application
  11. आधार कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए, आधार कार्ड के लिए जरूरी कागजात, Aadhar Card Banane Ke Liye Kya Kya Document Chahiye
  12. खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले, Khoya Hua Aadhar Card Kaise Nikale, EID Number, UID Number, खोया हुआ आधार और यूआईडी नंबर कैसे प्राप्त करें
  13. आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल मोबाइल, Register Mobile Number In Aadhar
  14. UIDAI क्या है, UIDAI Aadhar Card Download, UIDAI Download, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, UIDAI – Unique Identification Authority Of India in Hindi
  15. आधार को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों की लिस्ट, Aadhar Card Se Sambandhit Question, Aadhar Card Question Answer In Hindi
  16. आधार नामांकन अद्यतन के लिए प्रमाण पत्र, Aadhar Card Namankan Hetu Praman Patra Form, आधार नामांकन प्रक्रिया, Aadhar Naamankan Prakriya
  17. एम-आधार से सम्बंधित सवाल और जवाब, एम आधार कार्ड डाउनलोड, M Aadhar Card, m-Aadhaar Application, m-Aadhaar By UIDAI, Maadhaar App
  18. आधार कार्ड से जुड़े सभी सवालों के जवाब, आधार कार्ड के दस्तावेज, All Answers Related Aadhaar Card In Hindi, Aadhar Card Documents
  19. पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे करें लिंक ? यूं करें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक How to link Aadhar to PAN, Pan card Link with Aadhar Card
  20. How to Download Aadhaar Card Online आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? जानें तरीका

LIC Me Aadhar Card Link Karna, LIC Aadhar Link Status, अपनी LIC पॉलिसी को अपने Aadhaar आधार से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Aur LIC Ko Link Karna, एलआईसी पॉलिसी और आधार नंबर लिंकिंग पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, आधार को LIC पॉलिसी से कैसे लिंक करें और इसकी प्रक्रिया, How To Link Your LIC Policies With Your Aadhaar

Link Aadhaar Card To Bank Account in hindi

आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें, बैंक में आधार लिंक करने के लिए एप्लीकेशन, Bank Account Me Aadhar Card Link Karne Ke Liye Application, बैंक खाते को आधार से लिंक करें, बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना, फोन बैंकिंग के माध्यम से आधार नंबर अपडेट करना, एटीएम में बैंक खाते को आधार से जोड़ना, Request Application For Linking Of Aadhaar Number To Bank Account In Hindi, Bank Account Me Aadhar Card Link Kaise Kare

आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें, बैंक में आधार लिंक करने के लिए एप्लीकेशन, Bank Account Me Aadhar Card Link Karne Ke Liye Application, बैंक खाते को आधार से लिंक करें, बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना, फोन बैंकिंग के माध्यम से आधार नंबर अपडेट करना, एटीएम में बैंक खाते को आधार से जोड़ना, Request Application For Linking Of Aadhaar Number To Bank Account In Hindi, Bank Account Me Aadhar Card Link Kaise Kare 

आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें, Bank Account Me Aadhar Card Link
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार, अब अपने आधार को अपने बैंक खाते से जोड़ना अनिवार्य नहीं है। हालाँकि, यदि आप चाहते हैं कि आप आगे बढ़ें और अपने आधार को अपने बैंक खाते से लिंक करें, तो याद रखें कि यह अब अनिवार्य नहीं है। यदि आप अपने आधार को अपने बैंक खाते के साथ जोड़ना चाहते हैं, तो यहां आप कदम उठा सकते हैं।

1- शाखा के माध्यम से बैंक खाते को आधार से कैसे लिंक करें
अपने आधार और अपने बैंक खाते को लिंक करने के लिए पहले जो कदम उठाए गए थे और जिनका अब भी पालन किया जा सकता है (यदि आप चुनते हैं) निम्न हैं-
A) अपने बैंक की शाखा पर जाएं।
B) अपने आधार या अपने ई-आधार को ले जाएं।
C) अनुरोध पत्र भरें।
D) अपने आधार की एक प्रति के साथ फॉर्म जमा करें।
E) सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, शाखा आपके आधार और आपके खाते को लिंक कर देगी।
F) आपको अपने अनुरोध की स्थिति की जानकारी के साथ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा।

2- इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आधार को अपने बैंक खाते से कैसे लिंक करें
यदि आप अपने आधार और बैंक खाते को लिंक करना चाहते हैं, तो आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी ऐसा कर सकते हैं। यहाँ कदम हैं-
A) अपने इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें।
B) अपने आधार और बैंक खाते को जोड़ने के लिए अनुभाग पर जाएँ।
C) उस खाते का चयन करें जिसे आप लिंक करना चाहते हैं, अपना आधार नंबर दर्ज करें, और ’सबमिट करें’ पर क्लिक करें।
D) आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर के अंतिम दो अंक स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।
E) आपके आधार को लिंक करने के आपके अनुरोध की स्थिति आपको एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी।
नोट: यहां बताए गए चरण और अंतिम खंड में भारतीय स्टेट बैंक का अनुसरण है। अन्य बैंक भी इसी तरह के कदमों का पालन करते हैं। सटीक चरणों को जानने के लिए, कृपया अपने बैंक की वेबसाइट पर जाएँ।

3- मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने बैंक खाते को आधार से जोड़ना
कई बैंक आपको अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने बैंक खाते को अपने आधार नंबर से लिंक करने की अनुमति देते हैं। यहां वे चरण दिए गए हैं जिनका आपको आमतौर पर पालन करना होता है-
A) Google Play Store या App Store से मोबाइल बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें।
B) ऐप खोलें और अपने खाते (उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड) से जुड़े क्रेडेंशियल दर्ज करें। यदि कोई सुरक्षा सत्यापन है, तो उसे भी पूरा करें।
C) “अनुरोध” / “सेवा” अनुरोध “या किसी अन्य भिन्नता पर क्लिक करें।
D) एक विकल्प देखें जो “लिंक आधार” / “आधार नंबर अपडेट करें” या किसी अन्य भिन्नता को कहता है।
E) उस खाते को चुनें जिसमें आप अपना आधार लिंक करना चाहते हैं।
F) अपना आधार नंबर दर्ज करें (आपसे पुष्टिकरण के लिए इसे फिर से दर्ज करने के लिए कहा जा सकता है)।
G) यदि लागू हो तो किसी भी नियम और शर्तों को स्वीकार करें।
H) “अपडेट” / “पुष्टि करें” या किसी अन्य रूपांतर का चयन करें।

4- एटीएम में बैंक खाते को आधार से जोड़ना
एटीएम में अपने आधार को अपने बैंक खाते से लिंक करने के लिए, ये आमतौर पर अनुसरण करने के चरण हैं:
A) अपने बैंक के एटीएम पर जाएं।
B) अपने बैंक खाते से संबंधित अपना डेबिट कार्ड डालें और पिन डालें।
C) स्क्रीन पर मौजूद विकल्पों में से, वह चुनें जो आपको अपने आधार को लिंक करने की अनुमति देता है।
D) अपना आधार नंबर दर्ज करें (आपको पुष्टि के लिए इसे फिर से दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है)।

5- फोन बैंकिंग के माध्यम से आधार नंबर अपडेट करना
यदि आपका बैंक फोनबैंकिंग प्रदान करता है, तो आप इस मोड के माध्यम से अपने आधार को अपने बैंक से लिंक कर सकते हैं। आपको फोनबैंकिंग नंबर पर कॉल करना होगा, संकेतों को सुनना होगा और उस विकल्प का चयन करना होगा जो आपको बैंक खाता-आधार लिंकिंग करने की अनुमति देता है। आपको अपना आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने फोन पर “हां” या कुछ (जैसा संकेत दिया गया) दर्ज करके इसकी पुष्टि करें।

अगर आपका बैंक खाता आधार के साथ लिंक हो गया है तो कैसे चेक करें
ज्यादातर मामलों में, आपको बैंक के साथ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल पते पर एक एसएमएस के माध्यम से स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा।

आधार कार्ड की अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित लिंक भी पढ़े

  1. आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Kya Hai, Aadhar Card In Hindi, आधार कार्ड के क्या लाभ है , आधार कार्ड की जानकारी, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari
  2. आधार आईडी को वोटर आईडी से लिंक करें, Aadhar Card Ko Voter ID Se Kaise Link Kare, Voter ID Ko Aadhar Se Kaise Link Kare
  3. आधार को पोस्ट ऑफिस स्कीमके साथ कैसे लिंक करें, Aadhaar Ko Post Office Scheme Se Kaise Link Karen, पीपीएफ, एनएससी, केवीपी के साथ कैसे लिंक करें
  4. इनकम टैक्स रिटर्न के साथ आधार कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड को इनकम टैक्स रिटर्न के साथ लिंक करना, Income Tax Return Ke Sath Aadhar Kaise Link Kare
  5. आधार कार्ड को एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) खाते से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko National Pension Scheme Khaate Se Kaise Link Karen
  6. आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number, आधार कार्ड टोल-फ्री नंबर, Aadhar Card Toll Free Number
  7. ई-टिकट बुक करने के लिए IRCTC अकाउंट के साथ आधार कार्ड कैसे लिंक करें, IRCTC अकाउंट से आधार वेरिफाइ ऐसे करें लिंक
  8. आधार को डीमैट अकाउंट से कैसे लिंक करें, Aadhaar Card Ko Demat Account Se Kaise Link Kare, डीमैट अकाउंट, कैसे पता करें आधार कार्ड अकाउंट से लिंक है नहीं
  9. LIC Me Aadhar Card Link Karna, LIC Aadhar Link Status, अपनी LIC पॉलिसी को अपने Aadhaar आधार से कैसे लिंक करें, Aadhar Card Aur LIC Ko Link Karna
  10. आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें, बैंक में आधार लिंक करने के लिए एप्लीकेशन, Bank Account Me Aadhar Card Link Karne Ke Liye Application
  11. आधार कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए, आधार कार्ड के लिए जरूरी कागजात, Aadhar Card Banane Ke Liye Kya Kya Document Chahiye
  12. खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले, Khoya Hua Aadhar Card Kaise Nikale, EID Number, UID Number, खोया हुआ आधार और यूआईडी नंबर कैसे प्राप्त करें
  13. आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल मोबाइल, Register Mobile Number In Aadhar
  14. UIDAI क्या है, UIDAI Aadhar Card Download, UIDAI Download, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, UIDAI – Unique Identification Authority Of India in Hindi
  15. आधार को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों की लिस्ट, Aadhar Card Se Sambandhit Question, Aadhar Card Question Answer In Hindi
  16. आधार नामांकन अद्यतन के लिए प्रमाण पत्र, Aadhar Card Namankan Hetu Praman Patra Form, आधार नामांकन प्रक्रिया, Aadhar Naamankan Prakriya
  17. एम-आधार से सम्बंधित सवाल और जवाब, एम आधार कार्ड डाउनलोड, M Aadhar Card, m-Aadhaar Application, m-Aadhaar By UIDAI, Maadhaar App
  18. आधार कार्ड से जुड़े सभी सवालों के जवाब, आधार कार्ड के दस्तावेज, All Answers Related Aadhaar Card In Hindi, Aadhar Card Documents
  19. पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे करें लिंक ? यूं करें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक How to link Aadhar to PAN, Pan card Link with Aadhar Card
  20. How to Download Aadhaar Card Online आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? जानें तरीका

आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करें, बैंक में आधार लिंक करने के लिए एप्लीकेशन, Bank Account Me Aadhar Card Link Karne Ke Liye Application, बैंक खाते को आधार से लिंक करें, बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना, फोन बैंकिंग के माध्यम से आधार नंबर अपडेट करना, एटीएम में बैंक खाते को आधार से जोड़ना, Request Application For Linking Of Aadhaar Number To Bank Account In Hindi, Bank Account Me Aadhar Card Link Kaise Kare