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आधार कार्ड का कस्टमर केयर नम्बर, Aadhar Card Ka Customer Care Number
UIDAI लोगों के लिए टोल-फ्री नंबर प्रदान किया है। कोई भी व्यक्ति जो अपनी सवाल का उत्तर चाहता है, शिकायत दर्ज करन चाहता है या सुझाव देना चाहता है वो टोल-फ्री नंबरों 1947 या 1800 3001947 पर कॉल कर सकता है| ये सुविधा साल के सभी 365 दिनों में 24×7 घंटा उपलब्ध है| ये नंबर UIDAI द्वारा संचालित हैं। इन नंबरों के अलावा, संगठन के अधिकांश क्षेत्रीय कार्यालयों में शिकायत निवारण यूनिट हैं।
आधार कार्ड कस्टमर केयर नंबर टोल-फ्री – 1947
अपनी चिंताओं को दूर करने, स्पष्टीकरण मांगने या प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) से संपर्क करने के कई तरीके हैं।

टोल-फ्री नंबर 1947
आधिकारिक वेबसाइट –  https://uidai.gov.in/
ई मेल पता मदद –  uidai @ gov.in
मुख्यालय का पता – भारत सरकार बंगला साहिब रोड, काली मंदिर के पीछे, गोले मार्केट, नई दिल्ली – 110001 फोन नंबर: 011 23478653
सोशल मीडिया पर मौजूदगी
Twitter: @UIDAI
Facebook: @AadhaarOfficial
YouTube: आधार UIDAI

यूआईडीएआई क्षेत्रीय कार्यालय
UIDAI शहर-वार कार्यालयों के लिए संपर्क जानकारी नीचे देखें:
1- बेंगलुरु
पता:  खनीजा भवन, नंबर 49, तीसरी मंजिल, साउथ विंग रेस कोर्स रोड,बेंगलुरु – 01।
फोन नंबर: 080 22340104
फैक्स नंबर: 080 22340310
2- चंडीगढ़
पता: एससीओ 139-141,तीसरी और चौथी मंजिल, सेक्टर 17-सी,चंडीगढ़ 160017।
फोन नंबर: 0172 2711947
फैक्स नंबर:? 0172 2711717
ईमेल पता: [email protected]
3- दिल्ली
पता:भू तल,प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन,प्रगति मैदान,
नई दिल्ली -110001
फोन नंबर: 11 40851426
शिकायत प्रकोष्ठ संख्या: 011 40851426
फैक्स: 011 40851406
ईमेल पता: [email protected]
4- गुवाहाटी
पता: ब्लॉक-वी, पहली मंजिल,खुश परिसर,बेलटोला-बसीठा रोड, दिसपुर,गुवाहाटी – 781 006
फोन नंबर: 0361 2221819
फैक्स नंबर: 0361 2265125
5- हैदराबाद
पता: 6 वीं मंजिल, पूर्वी ब्लॉक, स्वर्ण जयंती परिसर,मतिवर्णम के बगल में,अमीरपेट हैदराबाद – 500 038,तेलंगाना राज्य
फोन नंबर: 040 23739269
शिकायत प्रकोष्ठ संख्या: 040 23739266
फैक्स नंबर: 040 23736662
6- लखनऊ
पता: तीसरा तल,उत्तर प्रदेश समाज कल्याण निर्माण निगम भवन,टीसी -46 / वी, विभूति खंड, गोमती नगर,लखनऊ – 226 010
फोन नंबर (नामांकन संबंधित): 0522 2304979
फोन नंबर (सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल संबंधित): 0522 2304978
ईमेल पता: [email protected]
7- मुंबई
पता: 7 वीं मंजिल, एमटीएनएल एक्सचेंज, जीडी सोमानी मार्ग, कफ परेड, कोलाबा,मुंबई – ४०० ००५
शिकायत सेल फोन नंबर: 1947
UIDAI RO फ़ोन नंबर: 022-22163492
ईमेल पता: [email protected]
8- रांची
पता: प्रथम तल, रियाडा केंद्रीय कार्यालय भवन,नामकुम औद्योगिक क्षेत्र,एसटीपीआई लोवाडीह के पास,रांची – 834 010
फोन नंबर: 9031002292
ईमेल पता: [email protected]
9- गुरुग्राम
पता: यूआईडीएआई डेटा सेंटर,प्रौद्योगिकी केंद्र-कार्यालय परिसर प्लॉट नंबर 1, सेक्टर-एम 2,आईएमटी मानेसर,मानेसर (गुरुग्राम) – 122050
फोन नंबर: 0124 2678306

आधार शिकायत निवारण
यदि आप आधार के लिए नामांकन करते समय आपको प्राप्त सेवा से संतुष्ट नहीं हैं और अपनी चिंताओं को दूर करना चाहते हैं, तो आप कई चैनलों के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं।

1- ऑनलाइन
आप भारत सरकार के लोक शिकायत पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इस पोर्टल को केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) कहा जाता है।
कृपया ध्यान दें कि इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए आपको एक पंजीकृत उपयोगकर्ता होना चाहिए। यदि आप एक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं, तो नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से उपयोगकर्ता लॉगिन प्रक्रिया को पूरा करें:
A) https://pgportal.gov.in/ ”पर जाएं।
B) अपनी भाषा – अंग्रेजी या हिंदी का चयन करें।
C) अपना उपयोगकर्ता नाम / मोबाइल नंबर / ईमेल आईडी दर्ज करें।
D) अपना पासवर्ड डालें।
E) बॉक्स में दिया गया सुरक्षा कोड दर्ज करें।
F) “लॉगिन” पर क्लिक करें।
G) यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं (अर्थात पंजीकृत उपयोगकर्ता नहीं), तो आपको पंजीकरण / पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।

2- एक बार पंजीकृत होने के बाद, आप निम्नलिखित विधि के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं:
A) https://pgportal.gov.in/ पर जाएं।
B) मुख्य टैब पर, “शिकायत” पर क्लिक करें।
C) फिर “लॉज पब्लिक शिकायत” पर क्लिक करें।

3- शिकायत निवारण प्रक्रिया
एक बार जब आप अपनी शिकायत प्रस्तुत करते हैं, तो आपके समस्या को हल करने के लिए प्रक्रिया को निम्नानुसार किया जाता है:
A) मुद्दे की जांच की जाती है और उप निदेशक*  से अनुमोदन प्राप्त करने के लिए मुख्यालय में संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय या संबंधित अनुभाग में पारित किया जाता है।
B) संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय या संबंधित अनुभाग शिकायत का जवाब ऑनलाइन देगा।
C) यदि अंतरिम जवाब दिया जाना है, तो क्षेत्रीय कार्यालय या संबंधित अनुभाग ऐसा ऑनलाइन करेगा।
* उप निदेशक UIDAI के लोक शिकायत अधिकारी हैं।

3- लोक शिकायत पोर्टल के भीतर मोड नीचे खोजें:
A) लोक शिकायत निदेशालय (डीपीजी)।
B) प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG)।
C) जनक संगठन।
D) प्रत्यक्ष प्राप्तियां।
E) राष्ट्रपति सचिवालय।
F) पेंशन।
G) मंत्री का कार्यालय।
H) P.M. का कार्यालय

4- ईमेल –  E-Mail 
आपकी चिंता को संबोधित करते हुए [email protected] पर मदद के लिए एक ईमेल भेजें। आपके ईमेल की जांच की जाएगी और संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय या मुख्यालय में संबंधित अनुभाग को भेज दिया जाएगा। वे आपको ईमेल के माध्यम से सीधे जवाब देंगे और यूआईडीएआई मुख्यालय में cell शिकायत सेल ’को भी अंतरंग करेंगे।

5- पोस्ट मेल / पोस्ट
आप अपनी चिंताओं को लिख सकते हैं और यूआईडीएआई के मुख्यालय को हार्डकॉपी भेज सकते हैं:
भारत सरकार बंगला साहिब Rd, काली मंदिर के पीछे, गोले बाजार,नई दिल्ली – 110001।
आपकी हार्डकॉपी की जांच की जाएगी, और लोक शिकायत अधिकारी / उप-जनरल से अनुमोदन के बाद, इसे संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय या मुख्यालय में संबंधित अनुभाग को भेजा जाएगा। आपको क्षेत्रीय कार्यालय या संबंधित अनुभाग से सीधे प्रतिक्रिया प्राप्त होगी। वे cell शिकायत सेल ’के लिए भी अंतरंग करेंगे।

6- प्रतिक्रिया दें
आप अपने आधार कार्ड के लिए नामांकन और प्राप्त करते समय अपने अनुभव पर अपनी प्रतिक्रिया प्रदान कर सकते हैं।
यदि आप अपनी प्रतिक्रिया देना चाहते हैं, तो आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (सिटीजन फीडबैक फॉर्म) भरकर ऐसा कर सकते हैं। यहाँ आपके पास दो विकल्प हैं:
A) अपना व्यक्तिगत विवरण प्रदान करें – नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, व्यवसाय, और डाक पता OR
B) अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस, या लिंक्डइन खाते का उपयोग करके लॉग इन करें।
फिर, “फीडबैक सुझाव” में अपनी प्रतिक्रिया दें और उनकी प्रतिक्रिया सेवा को रेट करें। बॉक्स को उनकी गोपनीयता नीति से सहमत होने की जाँच करें, और अंत में “फ़ीडबैक सबमिट करें” पर क्लिक करें।
यूआईडीएआई ग्राहकों को किसी भी चिंता, स्पष्टीकरण या प्रतिक्रिया के लिए उन तक पहुंचने के लिए कई मंच प्रदान करता है जो आपके पास आधार के लिए नामांकन के साथ अपने अनुभव के बारे में हो सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप एक सुविधाजनक तरीका चुन सकते हैं।

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