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आधार कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए, आधार कार्ड बनाने के लिए डॉक्यूमेंट
आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे। यदि आपको पहले से ही आधार के लिए नामांकित हैं, तो दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, लेकिन आपके मौजूदा विवरणों में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है। आपको उन दस्तावेजों की मूल प्रतियों का उत्पादन करना होगा जो आप सबमिट करना चाहते हैं। इन दस्तावेजों को स्कैन करके लौटा दिया जाएगा। फोटोकॉपी को प्रिंट करने और सबमिट करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
1- पहचान प्रमाण दस्तावेज (आपका नाम और फोटो होना चाहिए)।
2- एड्रेस प्रूफ दस्तावेज (आपका नाम और पता होना चाहिए)।
3- जन्म दस्तावेजों की तारीख।
4- रिश्ते के दस्तावेजों का प्रमाण (परिवार के मुखिया की जानकारी होनी चाहिए)।

पहचान का प्रमाण (पीओआई) दस्तावेज – नाम और फोटोग्राफ का संकलन
निम्नलिखित में से कोई भी दस्तावेज आईडी प्रूफ दस्तावेज के रूप में स्वीकार किया जाएगा:
1- पैन कार्ड।
2- पासपोर्ट।
3- वोटर आई.डी.
4- पीडीएस फोटो कार्ड / राशन कार्ड।
5- ड्राइविंग लाइसेंस।
6- पीएसयू द्वारा जारी सेवा फोटो आईडी कार्ड / सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी कार्ड।
7- फोटो पहचान पत्र शिक्षा के किसी मान्यता प्राप्त संस्थान द्वारा जारी किया गया।
8- NREGS जॉब कार्ड।
9- शस्त्र लाइसेंस।
10- फोटो क्रेडिट कार्ड।
11- फोटो बैंक एटीएम कार्ड।
12- स्वतंत्रता सेनानी फोटो कार्ड।
13- पेंशनर फोटो कार्ड।
14- किसान फोटो पासबुक।
15- डाक विभाग ने नाम और फोटोग्राफ सहित पता कार्ड जारी किया।
16- ईसीएचएस / सीजीएचएस फोटो कार्ड।
17- एक लेटरहेड पर तहसीलदार / राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किए गए फोटो सहित पहचान का प्रमाण पत्र।
18- राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों / प्रशासनों ने विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र या विकलांगता आईडी कार्ड जारी किया।
19- भामाशाह कार्ड।
20- एक लेटरहेड पर एमएलए / एमएलसी / सांसद / नगर पार्षद द्वारा जारी किए गए फोटो सहित पहचान का प्रमाण पत्र।
21- मान्यताप्राप्त शैक्षणिक संस्थान / वार्डन / अधीक्षक / मैट्रन के प्रमुख से प्रमाणपत्र।
22- RSBY कार्ड।
23- नाम परिवर्तन के मामले में राजपत्र अधिसूचना
24- तस्वीर सहित एससी / एसटी / ओबीसी प्रमाण पत्र।
25- एसएसएलसी पुस्तक जिसमें फोटोग्राफ शामिल हैं।
26- फोटो सहित विवाह प्रमाण पत्र।
27- ग्रामीण क्षेत्रों के लिए – पहचान प्रमाण पत्र जिसमें मुखिया या ग्राम पंचायत प्रमुख द्वारा जारी की गई तस्वीर शामिल है।

जन्म तिथि (डीओबी) दस्तावेजों का प्रमाण
आप अपनी जन्मतिथि का पता लगाने के लिए निम्नलिखित में से कोई भी दस्तावेज प्रस्तुत कर सकते हैं:
1- जन्म प्रमाणपत्र।
2- पासपोर्ट।
3- SSLC सर्टिफिकेट / बुक।
4- पैन कार्ड।
5- एक ग्रुप ए राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किए गए लेटरहेड पर एक डीओबी प्रमाण पत्र।
6- किसी भी विश्वविद्यालय या सरकारी बोर्ड द्वारा जारी की गई मार्कशीट।
7- सरकार या PSU ने जन्म की तारीख वाले फोटो पहचान पत्र जारी किए।
8- राज्य / केंद्रीय पेंशन भुगतान आदेश।
9- भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना फोटो कार्ड या केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना फोटो कार्ड।
10- आई-कार्ड / प्रमाण पत्र जिसमें डीओबी और एक सरकारी प्राधिकरण द्वारा हस्ताक्षरित और जारी किए गए फोटोग्राफ शामिल हैं।
11- फोटो पहचान पत्र जिसमें एक मान्यताप्राप्त शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी डीओबी शामिल है।

रिश्ते का प्रमाण (पीओआर) दस्तावेज 
आवश्यक होने पर परिवार के प्रमुख के साथ कम्प्यूटिंग विवरण
आप अपने रिश्ते के प्रमाण को सत्यापित करने के लिए निम्न विवरण प्रस्तुत कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि आपके द्वारा प्रस्तुत दस्तावेज़ को आपके परिवार के मुखिया के साथ संबंध विवरण शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है:
1- पासपोर्ट।
2- पीडीएस कार्ड।
3- राज्य सरकार / ईसीएचएस / ईएसआईसी / सीजीएचएस मेडिकल कार्ड।
4- आर्मी कैंटीन कार्ड।
5- पेंशन कार्ड।
6- मनरेगा जॉब कार्ड।
7- नगर निगम, जन्मतिथि, या सरकार के किसी अन्य अधिसूचित स्थानीय निकाय जैसे तहसील, तालुक, आदि
8- द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र।
9- राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी पारिवारिक पात्रता दस्तावेज।
10- सरकार द्वारा जारी किया गया विवाह प्रमाण पत्र।
11- भामाशाह कार्ड।
12- डाक विभाग ने नाम और फोटोग्राफ सहित पता कार्ड जारी किया।
13- बच्चे के जन्म के मामले में सरकारी अस्पताल द्वारा जारी किया गया स्लिप / कार्ड।
14- एक लेटरहेड पर एमएलए / एमएलसी / एमपी / राजपत्रित अधिकारी / नगर पार्षद द्वारा जारी किए गए फोटो सहित पहचान का प्रमाण पत्र।
15- ग्रामीण क्षेत्रों के लिए – पहचान प्रमाण पत्र जिसमें मुखिया या ग्राम पंचायत द्वारा जारी परिवार के मुखिया के साथ तस्वीर और संबंध शामिल हैं।

पते का प्रमाण (पीओए) दस्तावेज – नाम और पते का संकलन
यहां वे दस्तावेज हैं जो पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य हैं:
1- पासपोर्ट।
2- पासबुक / बैंक स्टेटमेंट।
3- राशन पत्रिका।
4- ड्राइविंग लाइसेंस।
5- वोटर आई.डी.
6- पासबुक / पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट।
7- पीएसयू द्वारा जारी सेवा फोटो आईडी कार्ड / सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी कार्ड।
8- पानी का बिल (पिछले 3 महीनों में जारी)।
9- बिजली बिल (पिछले 3 महीनों में जारी)।
10- गैस कनेक्शन बिल (पिछले 3 महीनों में जारी)।
11- टेलीफोन लैंडलाइन बिल (पिछले 3 महीनों में जारी)।
12- क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट (पिछले 3 महीनों में जारी किया गया)।
13- संपत्ति कर रसीद (पिछले 1 वर्ष में जारी)।
14- बीमा योजना।
15- लेटरहेड पर हस्ताक्षरित पत्र जिसमें एक पंजीकृत कंपनी द्वारा जारी किया गया फोटोग्राफ शामिल है।
16- लेटरहेड पर हस्ताक्षरित पत्र जिसमें एक बैंक द्वारा जारी किया गया फोटोग्राफ शामिल है।
17- फोटो आईडी जिसमें पता / हस्ताक्षरित पत्र शामिल हो, जिसमें किसी मान्यताप्राप्त शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी किया गया फ
18- शस्त्र लाइसेंस।
19- ईसीएचएस / सीजीएचएस कार्ड।
20- स्कूल आईडी कार्ड।
21- SSLC बुक में फोटोग्राफ शामिल हैं।
22- NREGS जॉब कार्ड।
23- स्वतंत्रता सेनानी कार्ड।
24- पेंशनर कार्ड।
25- भामाशाह कार्ड।
26- किसान पासबुक।
27- एमएलए / एमपी / तहसीलदार / राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किए गए लेटरहेड पर फोटो सहित पते का प्रमाण पत्र।
28- आयकर निर्धारण आदेश।
29- पंजीकृत लीज / बिक्री / किराया समझौता।
30- वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र।
31- डाक विभाग ने फोटोग्राफ सहित पता कार्ड जारी किया।
32- राज्य सरकार ने फोटो सहित जाति और अधिवास प्रमाण पत्र जारी किया।
33- राज्य / केंद्र शासित प्रदेशों / प्रशासनों ने विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र या विकलांगता आईडी कार्ड जारी किया।
34- पति या पत्नी का पासपोर्ट
35- नाबालिग के मामले में माता-पिता का पासपोर्ट
36- राज्य / केंद्र सरकार द्वारा जारी आवास का आवंटन पत्र (पिछले 3 वर्षों में जारी)।
37- सरकार ने विवाह प्रमाण पत्र जारी किया जिसमें पता शामिल है।
38- अनाथालयों के लिए मान्यता प्राप्त आश्रय घरों के प्रमुख / वार्डन / अधीक्षक / मैट्रन द्वारा जारी किए गए लेटरहेड पर प्रमाण पत्र।
39- आईडी कार्ड किसी मान्यताप्राप्त शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी किया गया हो .
40- ग्रामीण क्षेत्रों के लिए – पंचायत के मुखिया या समकक्ष प्राधिकारी द्वारा जारी पते का प्रमाण पत्र।
List- प्रदान किए जाने वाले सहायक दस्तावेजों की व्यापक सूची के लिए, आप देखें – https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf

जानिए क्या है बच्चों का आधार (Aadhaar) कार्ड बनवाने की प्रक्रिया:
यदि बच्चे की उम्र 5 साल से कम है
पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आपको सिर्फ आधार (Aadhaar) कार्ड पंजीकरण केंद्र में जाकर उसके नाम का फॉर्म भरना होगा.इसके साथ ही आपको बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र और अपने आधार (Aadhaar) कार्ड की कॉपी भी देनी होगी. ध्यान रखिए कि इस दौरान अपने अपना असली आधार (Aadhaar) कार्ड भी अपने साथ रखना जरूरी है.

यदि आवेदनकर्ता की उम्र पांच साल से कम है, तो Aadhaar बनाने के लिए उसकी बायोमैट्रिक जांच नहीं होगी. यानी उसके फिंगर प्रिंट और रेटिना का स्कैन नहीं लिया जाएगा. ऐसे आवेदनकर्ताओं की सिर्फ फोटो ही काफी है. इस स्थिति में बच्चों का आधार (Aadhaar) कार्ड उनके माता-पिता के आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा. बच्चे के 5 साल का होने पर अपनी दसों उंगलियों के फिंगरप्रिंट, रेटिना स्कैन और फोटोग्राफ देनी अनिवार्य है. यदि आवेदन कर्ता की उम्र पांच साल से कम है और उसके माता-पिता के पास आधार (Aadhaar) कार्ड नहीं है. तो ऐसी स्थिति में उसका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा.

यदि बच्चे की उम्र 5 साल से अधिक है,
पांच साल से अधिक आयु वाले बच्चों के Aadhaar के लिए पंजीकरण फार्म भरना अनिवार्य है. इसके साथ ही उनसे जन्म प्रमाण पत्र की कॉपी और स्कूल का पहचान पत्र जमा कराना अनिवार्य है.
स्कूल का आईडी नहीं होने पर स्कूल के लेटर हेड पर लिखित रूप से घोषणा पत्र जमा करवाना होता है. हालांकि, यदि उस समय बच्चा स्कूल या किसी भी शिक्षा संस्थान का हिस्सा नहीं है, तो माता-पिता का आधार (Aadhaar) कार्ड पर्याप्त माना जाएगा, बशर्ते उसे किसी राजपत्रीय अधिकारी या क्षेत्र के तहसीलदार द्वारा सत्यापित करवा लिया गया हो. हालांकि, सभी मामलों में बच्चे का प्रमाण पत्र अनिवार्य ही रहेगा.

एड्रेस प्रूफ के लिए राजपत्रीय अधिकारी/क्षेत्री सांसद या विधायक/तहसीलदार/ग्राम पंचायत या उसके बराबर प्राधिकरण द्वारा जारी प्रमाण पत्र (तस्वीर सहित) ही मान्य होगा. इसके अलावा कोई भी अन्य एड्रेस प्रूफ स्वीकार्य नहीं होगा.
इसके अलावा आवेदक की सभी 10 उंगलियों के फिंगर प्रिंट, रेटिना स्कैन और फोटोग्राफ भी लिए जाते हैं. हालांकि, Aadhaar की यह प्रक्रिया 15 साल की उम्र पार कर लेने के बाद भी दोहराई जाती है.
इसके अलावा बाकी प्रक्रिया एक वयस्क के आधार (Aadhaar) कार्ड की प्रक्रिया के समान ही है.
भारतीय अद्वितीय पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई या UIDAI) ने बच्चों, नाबालिगों और वयस्कों का आधार (Aadhaar) कार्ड का अलग-अलग वर्गीकरण नहीं किया है. इसे अलग-अलग उम्र पर हासिल किया जा सकता है. इसके लिए आपके दस्तावेज पूरे होने जरूरी हैं.
हालांकि, यह जान लें कि अगर बच्चे की उम्र 15 वर्ष से कम है तो 15 वर्ष की उम्र पार करने के बाद उसे फिर से बायोमैट्रिक्स की प्रक्रिया से गुजरना होगा.
इसके बाद इस प्रक्रिया को दोबारा कहीं नहीं दोहराना होगा. 0 से 5 साल तक के बच्चों के लिए नीले रंग आधार (Aadhaar) कार्ड जारी किए जाते हैं.
इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस पेज पर जा सकते हैं- https://uidai.gov.in/images/uidai_ctizen_charter_final.pdf

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