IRCTC हेल्पलाइन नंबर , रेलवे हेल्पलाइन नंबर , रेलवे इन्क्वारी नंबर टोल फ्री , ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा , ट्विटर के द्वारा शिकायत , रेलवे हेल्पलाइन नंबर, रेलवे मेडिकल इमरजेंसी , कोच क्लीनिंग अनुरोध संबंधित जानकारी , IRCTC Helpline Numbers and Social Presence , IRCTC Twitter , Railway Complaint Number During Journey

यात्रियों की सुरक्षा – ट्रेन में सुरक्षा – रेलवे हेल्पलाइन नंबर

ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्री को खुद की और सामान की सुरक्षा को लेकर कोई परेशानी हो तो वह तुरंत रेलवे हेल्पलाइन नंबर 182 डायल कर मदद ले सकता है। ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्री को खुद की और सामान की सुरक्षा को लेकर कोई परेशानी हो तो वह तुरंत रेलवे हेल्पलाइन नंबर 182 डायल कर मदद ले सकता है। हेल्पलाइन के कॉल से किसी भी ट्रेन में रेलवे पुलिस मदद करने पहुंच जाएगी।

तुरंत मदद

रेलवे सुरक्षा बल ने 182 टोल फ्री नम्बर जारी किए हुए हैं। सफर के दौरान यदि किसी यात्री के साथ सुरक्षा को लेकर कोई परेशानी महसूस होती है, तो वे इन नम्बरों पर कॉल कर अपनी बात रख सकते हैं। इसकी सूचना संबंधित अधिकारी को तुरंत मिल जाएगी। रेलवे सुरक्षा बल के जवान यात्री की मदद के लिए उसके कोच में पहुंच जाएंगे।

जागरूकता जरूरी

ट्रेन यात्रियों में अब भी जागरूकता का अभाव है। हेल्पलाइन नंबर 182 का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए समय-समय पर अभियान चलाया जा रहा है। विशेष चौकसी बरती जा रही है।
मंडल सुरक्षा अधिकारी, रेलवे।

यात्रियों की सुरक्षा

रेल यात्रियों की सुरक्षा करना रेल सुरक्षा बल (RPF) और राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) की साझा जिम्मेदारी है। किसी भी तरह की इमरजेंसी या सुरक्षा संबंधित शिकायत के लिए यात्री रेल सुरक्षा बल (RPF) से संपर्क कर सकते हैं।

यात्री अपनी सुरक्षा के लिए 182 डायल करके या ट्विटर के माध्यम से भी शिकायत कर सकते हैं।

आरपीएफ को शिकायत के लिए ट्विटर अकाउंट की सूची :

  1. RPF उत्तर रेलवे :- @NRRPF
  2. RPF मध्य रेलवे :- @rpfcr
  3. RPF पूर्व मध्य रेलवे :- @rpfecr
  4. RPF पश्चिमी रेलवे :- @rpfwr1
  5. RPF दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे :- @rpfsecr
  6. RPF / GRP को शिकायत :-
  7. RPF सहायता के लिए डायल करें : 182

मेडिकल इमरजेंसी

ट्रेन में मेडिकल इमरजेंसी:  मेडिकल इमरजेंसी के लिए यात्री 138 डायल करें।

मेडिकल इमरजेंसी के लिए टीटीई या किसी भी ऑन-बोर्ड स्टाफ से संपर्क करें। वे अगले स्टेशन को सूचित करते हैं और फिर तुरंत ही स्टेशन को जानकारी दी जाती है जहां निकटतम रेलवे अस्पताल उपलब्ध है। गाड़ी के पहुंचने से पहले रेलवे चिकित्सक स्टेशन पर पहुंच जाते हैं और यात्री की देखभाल करते हैं। हालांकि, आज के समय में ट्विटर और मोबाइल के माध्यम से, रेलवे प्रशासन तक अपनी शिकायत या सूचना पहुंचाना काफी आसान हो गया है। 138 एक यूनिवर्सल नंबर है जिस पर आप शिकायत, मेडिकल इमरजेंसी, प्रश्न, साफ-सफाई के लिए अनुरोध आदि सेवायें दर्ज करवा सकते हैं।

आप अपनी शिकायत और सुझाव को 8121281212 पर एक एसएमएस (SMS) भेजकर भी पंजीकृत कर सकते हैं।

ट्विटर के द्वारा शिकायत

यात्री अपनी शिकायत ट्विटर के द्वारा भी कर सकतें हैं : जनरल मैनेजर और डिवीजनल रेलवे मैनेजर्स के ट्विटर अकाउंट की लिस्ट –

# क्षेत्रीय रेलवे ट्विटर हैंडल अकाउंट
GMs DRMs
1 Central @gm_crly @drmmumbaicr
@drmcrngp
@drmpune
@drmsolapur
@bhusavaldivn
2 Eastern @EasternRailway @drmsdah
@drmhowrah
@DRM_ASN
@drmmalda
3 East Central @GM_ECRly @DrmDnr
@drmdhnecr
@drmmgs
@spjdivn
@drmsee1
4 East Coast @gmeastcoastrly @drmwat_ecor
@DRMKhurdaroad
@drmsambalpur
5 Northern @GM_NRly @drm_moradabad
@firozpur_nrly
@drmlko25
@drmdelhi
@drmumb
6 North Central @GMNCR1 @drmncrald
@Drmjhansi
@DRM_Agra
7 North Eastern @gmner_gkp @drm_drmizn
@drmbsbner
@drmljn
8 North east Frontier @gm_nfr @kirDrm
@drm_apdj
@DRM_RNY
@Drm_tsk
9 North Western @GMNWRailway @DRMJaipur
@DRMJodhpurNWR
@drmbikaner
@DRMAjmer
10 Southern @GMSRailway @Drmchennai
@TVC138
@SalemDRM
@drmmadurai
@propgt14
@Drmtpj/
11 South Central Gmscrailway @drmsecunderabad
@drmhyb
12 South Eastern GM/SERAILWAY @DRMCKP
@ADRARAIL
@drmkgp
@drmrnc
13 South East Central Gmsecr @DRM Bilaspur
@Drm_raipur
@drmngpsecr
14 South Western @gmswr @DRMUBL
@DRMSBC
@DRMMYS
15 Western @Gmwrly @Drmbct
@drmadiwr
@RatlamDrm
@wrdrmrjt
@drm_bvp
@drmbrcwr
16 West Central @ Gmwcrailway @ Drmbhopal
@drmjabalpur
@drmkota

कोच क्लीनिंग अनुरोध

CleanMyCoach एप्लिकेशन

यात्री PNR और मोबाइल नंबर दर्ज करके कोच मित्र सेवाओं के लिए अनुरोध कर सकते हैं या मेसेज द्वारा भी अनुरोध कर सकते हैं।(इस नंबर पर संदेश भेजें = 58888 और 9200003232)टाइप करें (CLEAN <स्पेस> <10 अंको का PNR नंबर> <स्पेस> <सर्विस टाइप कोड>)कोच क्लीन एप्लिकेशन का अनुरोध ऑनबोर्ड स्टाफ के मोबाइल फोन पर या ट्रेन के संबंधित नियंत्रण कार्यालय को कार्यवाही के लिए भेजा जाएगा।ये सर्विस और सर्विस टाइप कोड उपलब्ध हैं।

  • C – सफाई के लिए
  • W – पानी के लिए
  • P – कीटाणुशोधन और कीट नियंत्रण के लिए
  • B – बेडरोल के लिए
  • E – ट्रेन लाइट और AC के लिए
  • R – छोटी मोटी मरम्मत के लिए

TTE को शिकायत (Travelling Ticket Examiner)

TTE को शिकायत कैसे करें : सामान की चोरी या किसी भी प्रकार की घटना के मामले में यात्री TTE से शिकायत कर सकते हैं TTE द्वारा यात्रियों को FIR फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा। यात्रियों द्वारा भरा हुआ FIR फॉर्म आगे की कार्यवाही के लिए GRP (राजकीय रेलवे पुलिस) को सौंप दिया जाएगा।

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