Safety tips for girls during travel

अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए टिप्स, Women Safety Tips, महिलाओं की सुरक्षा के लिए उपाय, यात्रा पर जाने से पहले क्या करें, सोलो ट्रिप, Solo Travel Tips In Hindi, Travel Tips, Useful Solo Travel Tips, Solo Travel Female India, Solo Female Travel Safety Tips

अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए टिप्स, Women Safety Tips, महिलाओं की सुरक्षा के लिए उपाय, यात्रा पर जाने से पहले क्या करें, सोलो ट्रिप, Solo Travel Tips In Hindi, Travel Tips, Useful Solo Travel Tips, Solo Travel Female India, Solo Female Travel Safety Tips

अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए टिप्स, Women Safety Tips during travel
इन दिनों लड़कियां अपनी सेफ्टी को लेकर चिंतिंत हैं। खासकर, अगर आपको बार-बार यात्रा करनी होती है या फिर घूमने-फिरने का शौक रखती हैं तो आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। अगर आप अपनी गर्ल गैंग के साथ कहीं जाना चाहती हैं या फिर अकेले घूमने का मन है तो आपको डरकर प्लान कैंसिल करने की जरूरत नहीं है। बस, सुरक्षित रहने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखिए।
1. आपका फोन आपको सुरक्षित रखने में काफी मदद कर सकता है। लोकेशन शेयरिंग ऐप्स की मदद लें और सफर के दौरान अपना लाइव लोकेशन अपने सबसे करीबी व्यक्ति के साथ शेयर कर दें। रास्ते में गूगल मैप का इस्तेमाल करके सही रास्ता भी चेक करते रहें।
2. आप जिस भी गाड़ी या बस से सफर करने जा रही हैं उसका नंबर (और अन्य डीटेल्स अगर उपलब्ध हों) तो अपने घरवालों से शेयर कर दें और फिर सफर का मजा लें। यह छोटा सा कदम आपको बड़ी मुसीबत से बचा सकता है।

3. ट्रिप के दौरान आप कहां स्टे कर रही हैं इसकी जानकारी भी घरवालों को दे दें। कोई भी होटेल बुक करने से पहले ऑनलाइन वहां के लोगों के रिव्यू जान लें। किसी जगह पर चेक इन, चेक आउट या अपनी लाइव लोकेशन सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचें।
4. घूमने से पहले आप वहां के बारे में इंटरनेट पर खूब पढ़ती होंगी। वहां के घूमने की जगहों, किराया और खानपान के बारे में आप इंटरनेट पर ढूंढती हैं। बस, इन्हीं के साथ आप वहां के करीबी पुलिस थाने और अस्पताल भी सर्च कर लें। हर जिले के एसपी का नंबर ऑनलाइन उपलब्ध है। मुश्किल वक्त के लिए आप उसे अपने फोन में सेव कर लें। किसी तरह के खतरे का अंदेशा होते ही इमरजेंसी नंबर 112 या फिर वहां के एसपी को फोन कर दें।

5. घूमते समय कई बार आप ऐसी जगहों पर पहुंच जाती हैं जहां नेटवर्क नहीं होता है। ऐसे में आपको स्थिति खुद ही संभालनी है। किसी तरह के खतरे से निपटने के लिए अपने पास चाकू या ब्लेड और पेपर स्प्रे साथ रखें।
6. तमाम सावधानियों के बाद भी यदि आप किसी बुरी स्थिति में फंस जाएं तो घबराएं नहीं। खुद को इसके लिए मानसिक रूप से तैयार करें कि ट्रिप के दौरान कोई हादसा होने पर आपको घबराने की बजाय आगे का रास्ता ढूंढना है। कई बार घबराहट में दिमाग काम नहीं करता है और सुरक्षा की तमाम चीजें मौजूद होने के बाद भी आप कुछ नहीं कर पाती हैं। इसलिए, डरने की बजाय आप दुश्मन का सामना करें। वहां जो भी चीजें मौजूद हो उससे सामने वाले को घायल करने की कोशिश करें।
7. अगर आपके पास कुछ भी नहीं है तो अपने हाथों से भी आप अपना बचाव कर सकती हैं। आपके नाखून, आपके दांत आपके हथियार हैं। इससे उन्हें तब तक नोचें या काटें जब तक उनकी पकड़ कमजोर न हो जाए। यदि आपको ड्राइवर गलत रास्ते पर ले जा रहा है तो उसे दुपट्टे या पर्स के स्ट्रैप से उसका गला दबोचकर सही रास्ते पर ले जाने के लिए कहिए। कोई आपके करीब आकर हावी हो तो उसके नाक पर मुक्का मारिए, कोई आपको जकड़ ले तो उसकी आंखों में उंगलियां घुसा दीजिए, उसकी टांगों के बीच में घुटने से मारिए और अपना बचाव कीजिए।

अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए टिप्स, Women Safety Tips, महिलाओं की सुरक्षा के लिए उपाय, यात्रा पर जाने से पहले क्या करें, सोलो ट्रिप, Solo Travel Tips In Hindi, Travel Tips, Useful Solo Travel Tips, Solo Travel Female India, Solo Female Travel Safety Tips

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. नाराज पत्नी को कैसे मनाएं, Naraj Patni Ko Kaise Manye, रूठी पत्नी को कैसे मनाए, पत्नी को कैसे खुश रखना चाहिए, पत्नी का दिल कैसे जीते, रूठी हुई पत्नी को मनाने के उपाय.
  2. शादी से एक रात पहले लड़की के दिमाग में क्या चलता है, Shadi Se Pehle Ladki Ke Dimag Mein Kya Chalta Hai, शादी से एक रात पहले क्या सोचती है लड़कियां.
  3. ओरियो बिस्किट का केक, ओरियो बिस्कुट का केक, ओरियो बिस्कुट केक रेसिपी, ओरियो बिस्किट केक, बिस्कुट केक इन कुकर, ओरियो बिस्कुट, Oreo Biscuit Cake in Hindi.
  4. सही साइज की ब्रा कैसे चुनें, सही ब्रा का चुनाव कैसे करेें, ब्रा और कप साइज कैसे मापें, कैसे अपनी ब्रा का साइज़ नापें, सही साइज के ब्रा के फायदे.
  5. बालों में सरसों का तेल लगाने के फायदे, सरसों के तेल से बाल कैसे बढ़ाए, सरसों का तेल कैसे करें इस्तेमाल?, बालों के झड़ने के लिए सरसों के तेल के लाभ.
  6. बालों में केला लगाने के फायदे, बनाना हेयर मास्क, बालों में केला कैसे लगाएं, बालों के लिए केले के फायदे, Balo Me Kela Lagane Ke Fayde.
  7. रात को सोते समय ब्रा पहननी चाहिए या नहीं, रात को ब्रा पहनकर सोना सही या गलत, बिना ब्रा के सोने के फायदे श्वसन की समस्या नहीं होती.
  8. कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है, Combiflam Tablet Uses in Hindi, Combiflam Syrup Uses in Hindi.
  9. ज्यादा नींद आने की वजह, Jyada Nind Kyon Aati Hai, ज्यादा नींद आना के कारण, ज्यादा नींद आना, शरीर में सुस्ती, शरीर में थकावट.
  10. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण.
  11. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण.
  12. शहीदे आज़म भगत सिंह की जीवनी, शहीद भगत सिंह की बायोग्राफी हिंदी में, भगत सिंह का इतिहास, भगत सिंह का जीवन परिचय, Shaheed Bhagat Singh Ki Jivani.
  13. महात्मा गांधी की जीवनी, महात्मा गांधी का जीवन परिचय, महात्मा गांधी की बायोग्राफी, महात्मा गांधी के बारे में, Mahatma Gandhi Ki Jivani.
  14. फ्रेंडशिप कोट्स, Friendship Quotes In Hindi, फ्रेंडशिप कोट्स इन हिंदी, Friendship Quotes In Hindi The Best, फ्रेंडशिप कोट्स In Hindi, Best Friendship Quotes In Hindi.
  15. क्यूट लाइफ कोट्स इन हिंदी, कोट्स इन हिंदी, Cute Life Quotes in Hindi, Quotes in Hindi, Good Morning Quotes in Hindi for WhatsApp, गुड मॉर्निंग कोट्स इन हिंदी.
  16. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  17. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  18. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  19. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  20. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  21. माता दुर्गा के नाम पर बच्चों के नाम, माता दुर्गा के नाम पर लडकी के नाम, माँ दुर्गा के नाम पर लड़कियों के नाम, देवी शक्ति से प्रेरित लड़कियों के नाम.
Best Destination Wedding Places in India

डेस्टिनेशन वेडिंग, बेस्ट डेस्टिनेशन वेडिंग इन इंडिया, Best Destination Wedding Places In India, डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए जगह, डेस्टिनेशन वेडिंग आईडिया, लवासा में, अंडमान और निकोबार द्वीप, केरल, राजस्‍थान, गोवा, Destination Wedding Ideas, Destination Wedding Locations, Destination Wedding Venues, Lavasa, Andaman And Nicobar, Kerala, Rajasthan, Goa

डेस्टिनेशन वेडिंग, बेस्ट डेस्टिनेशन वेडिंग इन इंडिया, Best Destination Wedding Places In India, डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए जगह, डेस्टिनेशन वेडिंग आईडिया, लवासा में, अंडमान और निकोबार द्वीप, केरल, राजस्‍थान, गोवा, Destination Wedding Ideas, Destination Wedding Locations, Destination Wedding Venues, Lavasa, Andaman And Nicobar, Kerala, Rajasthan, Goa

डेस्टिनेशन वेडिंग, बेस्ट डेस्टिनेशन वेडिंग इन इंडिया, Best Destination Wedding Places In India
शादी का सीजन शुरू होने वाला है और अगर आप भी डेस्टिनेशन वेडिंग का प्‍लान बना रहे हैं तो आपको ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए जिसके आसपास खूबसूरत नजारे हों, साथ ही वह आपके बजट में भी आ जाए. आज हम आपको भारत के ऐसे ही 5 डेस्टिनेशन वेडिंग स्‍पाॅट्स के बारे में बताने जा रहे हैं…

गोवा (Goa)
गोवा में सबसे अधिक डेस्टिनेशन वेडिंग्‍स होती हैं. यंगस्टर्स के बीच तो यह जगह खासतौर पर पॉपुलर है. गोवा में बीच वेडिंग, गार्डन वेडिंग या सनसेट वेडिंग का विकल्‍प आप चुन सकते हैं. साथ में यहां का परंपरागत संगीत व डांस, विवाह समारोह में चार-चांद लगा देता है. आप फाइव स्‍टार होटल्‍स का चुनाव भी कर सकते हैं. अगर आप भी गोवा जाने का प्‍लान कर रहे हैं तो वेडिंग प्‍लानर की मदद लेने से काम आसान हो जाता है क्‍योंकि बीच वेडिंग के लिए गोवा के सरकार की अनुमति की आवश्‍यकता होती है और इस काम को वेडिंग प्‍लानर आसान बना देता है.

राजस्‍थान (Rajasthan)
रॉयल वेडिंग की तमन्‍ना रखते हैं तो राजस्‍थान आपके लिए सही जगह होगी. हवेली से लेकर रॉयल प्‍लेस तक, सब कुछ किराए पर मिल जाएगा यहां. पूर्वी राजस्‍थान में उदयपुर में कई वेडिंग वेन्‍यूज हैं जैसे देवी गढ़ या सिटी पैलेस कांपलेक्‍स. इसके अलावा जयपुर में जल महल पैलेस का रुख कर सकते हैं. जोधपुर में भी जा सकते हैं. रनबांका पैलेस, मेहरानगढ़ फोर्ट जा सकते हैं.

केरल (Kerala)
केरल को खूबसूरत शहर माना जाता है. यहां कई बीच, रिसोर्ट हैं जहां प्रकृति की खूबसूरती में विवाह उत्‍सव मना सकते हैं. कई रिसोर्ट तो वेडिंग प्‍लानर की सुविधा भी देते हैं. यहां तेजी से बढ़ते वेडिंग डेस्टिनेशन व्‍यवसाय के कारण अब कई नए तरीके भी इजाद किए गए हैं जैसे एलीफेंट थीम वेडिंग. इसमें दूल्‍हा हाथी पर सवार होकर शादी समारोह तक पहुंचता है या परंपरागत मलयाली वेडिंग सेरेमनी, जहां भोजन पत्‍तों पर परोसा जाता है और वहां के स्‍थानीय ग्रुप द्वारा संगीत आदि पेश किया जाता है.

अंडमान और निकोबार द्वीप (Andaman and Nicobar)
यह भी अब यूथ की पसंद बन रहा है. यहां सफेद रेत से भरे बीच और उनके आसपास बने प्राइवेट रिसोर्ट डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए उपयुक्‍त जगह हैं. यहां ग्रीनरी काफी ज्‍यादा है इसलिए यह प्राकृतिक तौर पर काफी मनमोहक लगता है. रोस आईलैंड या हेवलॉक यहां सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाते हैं.

लवासा (Lavasa)
पुणे के पास स्थित लवासा ऐसा हिल स्‍टेशन है जो इटली के तर्ज पर विकसित किया गया है. यहां झरने, पहाड़, झील और आकर्षक प्राकृतिक नजारे हैं. शहर की भीड़भाड़ से दूर यह लोगों को खूब पसंद आता है. यहां कई ऐसे होटल हैं जो डेस्टिनेशन वेडिंग का आयोजन करते हैं.

डेस्टिनेशन वेडिंग, बेस्ट डेस्टिनेशन वेडिंग इन इंडिया, Best Destination Wedding Places In India, डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए जगह, डेस्टिनेशन वेडिंग आईडिया, लवासा में, अंडमान और निकोबार द्वीप, केरल, राजस्‍थान, गोवा, Destination Wedding Ideas, Destination Wedding Locations, Destination Wedding Venues, Lavasa, Andaman And Nicobar, Kerala, Rajasthan, Goa

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. लव मैरिज के लिए घरवालों को कैसे मनाये, Love Marriage Ke Liye Family Ko Kaise Manaye, Love Marriage Tips, प्रेम विवाह के लिए क्या करें, लव मैरिज कैसे करें.
  2. कैसे पता करे कि वो मुझसे प्यार करती है, कैसे जाने कि वो मुझसे प्यार करता है, Kaise Pata Kare Ki Wo Mujhse Pyar Karti Hai, Kaise Jaane Ki Wo Mujhse Pyar Karta Hai.
  3. बहू के कर्तव्य, सास बहू को कैसे रहना चाहिए, एक बहू के कर्तव्य, सास बहू, Sas Bahu, आदर्श सास बनने के गुण, सास बहू का व्यवहार, घर की बहू को कैसे रहना चाहिए.
  4. अहंकारी पति से कैसे निपटे, खुद को ही सब-कुछ मानने वाले पति, कैसे अहंकारी पति से निपटने के लिए, पति से नफरत, जब पति आप पर ध्यान नहीं देता कि क्या करना है.
  5. ब्रा पहनने या ना पहनने के फायदे और नुकसान, ब्रा पहनने के फायदे और नुकसान, महिलाएं ब्रा क्यों पहनती है?, क्या ब्रा पहनना जरूरी है?.
  6. मस्से हटाने के उपाय, मस्से हटाने के घरेलू नुस्खे, तिल हटाने के घरेलू उपाय, मस्से हटाने के घरेलू उपाय, चेहरे के मस्से का आयुर्वेदिक उपचार, Massa Hatane Ka Tarika.
  7. बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय, एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद, बाल झड़ने का घरेलू उपाय, झड़ते हुए बालों को रोकने के उपाय.
  8. खूबसूरत त्वचा के लिए तिल का तेल, तिल के तेल के फायदे, तिल के फायदे, तिल का तेल इस्तेमाल करने के फायदे, तिल का तेल पतंजलि, तिल के तेल के फायदे व नुकसान.
  9. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत.
  10. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग.
  11. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक.
  12. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट.
  13. सुभाष चन्द्र बोस की जीवनी, सुभाष चंद्र बोस की जीवनी कहानी , नेताजी सुभाष चन्द्र बोस बायोग्राफी, सुभाष चन्द्र बोस का राजनीतिक जीवन, आजाद हिंद फौज का गठन.
  14. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग.
  15. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  16. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  17. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  18. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  19. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  20. भगवान शिव के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान शिव के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान शिव के नाम, शिव जी के नाम पर लड़के का नाम.
  21. भगवान विष्णु के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान विष्णु के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान विष्णु के नाम, भगवान विष्णु से बेबी बॉय नेम्स.
10 happiest countries in the world

दुनिया के 10 सबसे खुशहाल देश, Duniya Ka Sabse Khushal Desh Kaun Sa Hai, Duniya Ke 10 Sabse Khushal Desh 10 Most Happiest Country In The World, दुनिया का सबसे खुशहाल देश कौन सा है, फिनलैंड, डेनमार्क, नॉर्वे, आइसलैंड, नीदरलैंड, स्विटजरलैंड, स्वीडन, न्‍यू जीलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रिया, Finland, Denmark, Norway, Iceland, Netherlands, Switzerland, Sweden, New Zealand, Canada, Austria

दुनिया के 10 सबसे खुशहाल देश, Duniya Ka Sabse Khushal Desh Kaun Sa Hai, Duniya Ke 10 Sabse Khushal Desh 10 Most Happiest Country In The World, दुनिया का सबसे खुशहाल देश कौन सा है, फिनलैंड, डेनमार्क, नॉर्वे, आइसलैंड, नीदरलैंड, स्विटजरलैंड, स्वीडन, न्‍यू जीलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रिया, Finland, Denmark, Norway, Iceland, Netherlands, Switzerland, Sweden, New Zealand, Canada, Austria

दुनिया के 10 सबसे खुशहाल देश, 10 Most Happiest Country In The World
पिछले दिनों एक पत्रिका ने दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में शामिल देशों की प्राकृतिक खूबसूरती भी देखने लायक है। दुनियाभर से लाखों सैलानी इन देशों में अपना स्ट्रेस दूर करने आते हैं। यहां हम आपको दुनिया के टॉप 10 खुशहाल देशों के बारे में बता रहे हैं, जो काफी खूबसूरत भी हैं।

हजार झीलों की भूमि फिनलैंड (Finland)
हजार झीलों की भूमि के नाम से मशहूर फिनलैंड दुनिया का सबसे खुशहाल देश है। इस देश की जनसंख्या महज 55 लाख है। यहां मई से अगस्त के महीने में सूर्यास्त नहीं होता। यानी रात के वक्त भी सूरज आसमान में चमकता रहता है। वहीं दिसंबर-जनवरी के महीने में फिनलैंड के कई इलाकों में सूरज ही नहीं उगता।

डेनमार्क (Denmark)
यूरोप का डेनमार्क खुश रहने के मामले में दूसरे नंबर पर आता है। वैश्विक शांति सूचकांक के अनुसार डेनमार्क आइसलैंड के बाद विश्व का सबसे शांत देश है। 57 लाख की आबादी वाले इस देश की प्राकृतिक खूबसूरती देखने लायक है।

लैंड ऑफ द मिडनाइट सन नॉर्वे (Norway)
लैंड ऑफ द मिडनाइट सन कहे जाने वाले यूरोपियन देश नॉर्वे दुनिया का तीसरा सबसे खुशहाल देश है। इसे सूर्योदय का देश कहा जाता है। यहां मई से जुलाई तक लगभग 76 दिनों तक सूरज कभी नहीं डूबता है। यहां का ब्रिगेन बंदरगाह विश्व भर में प्रसिद्ध है और हर साल हजारों लोग यहां पर्यटन के लिए आते हैं।

आइसलैंड (Iceland)
उत्तर पश्चिमी यूरोप में उत्तरी अटलांटिक में स्थित आइसलैंड को चौथे नंबर का सबसे खुश देश बताया गया है। आइसलैंड में हर साल लगभग 10 लाख पर्यटक आते हैं जो यहां की जंगली प्रकृति जैसे: हिमनद, झरने, ज्वालामुखी और जीजर देखने आते हैं। यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

नीदरलैंड (Netherlands)
दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट में नीदरलैंड पांचवें स्थान पर है। विषम भौगोलिक स्थिति होने के बावजूद नीदरलैंड की गिनती दुनिया में एक कामयाब और खुशहाल देशों में होती है। यहां के लोग और टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स दोनों बेहद खूबसूरत हैं।

स्विटजरलैंड (Switzerland)
भारत की ज्यादातर फिल्मों में आपने इस खूबसूरत देश को देखा होगा। स्विटजरलैंड दुनिया का छठा सबसे खुशहाल देश है। इसकी 60 प्रतिशत जगह आल्प्स पर्वतों से ढकी हुई है, इसलिए यहां बहुत खूबसूरत पर्वत, गांव, झील और चरागाह हैं। स्विस लोगों का जीवनस्तर दुनिया में सबसे ऊंचे जीवनस्तरों में शुमार किया जाता है।

स्वीडन (Sweden)
यूरोप के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है स्वीडन। यहां के खूबसूरत नजारों को देखने के लिए दुनिया भर से पर्यटक आते हैं। स्वीडन फैमिली ट्रिप के लिए भी एक शानदार जगह है। यह अपने कानून और खूबसूरती के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट स्वीडन सातवें स्थान पर है।

न्‍यू जीलैंड (New Zealand)
क्रिकेट और रग्‍बी के लिए मशहूर देश न्‍यू जीलैंड दुनिया के कुछ चुनिंदा खूबसूरत देशों में शामिल है। यहां की खूबसूरती बरबस ही लोगों का ध्‍यान अपनी ओर खींचती है। खुश रहने के मामले में यह आठवें नंबर पर आता है।

कनाडा (Canada)
नॉर्थ अमेरिका में स्थित कनाडा भारतीय सैलानियों का सबसे पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में से एक है। दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट में कनाडा नौवें स्थान पर है।

ऑस्ट्रिया (Austria)
दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक ऑस्ट्रिया अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए भी जाना जाता है। यह दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट में यह 10वें नंबर पर है। आप यहां हॉफ बर्ग, सोनबुरेन पैलेस, नैशनल पार्क जैसी खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं।

दुनिया के 10 सबसे खुशहाल देश, Duniya Ka Sabse Khushal Desh Kaun Sa Hai, Duniya Ke 10 Sabse Khushal Desh 10 Most Happiest Country In The World, दुनिया का सबसे खुशहाल देश कौन सा है, फिनलैंड, डेनमार्क, नॉर्वे, आइसलैंड, नीदरलैंड, स्विटजरलैंड, स्वीडन, न्‍यू जीलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रिया, Finland, Denmark, Norway, Iceland, Netherlands, Switzerland, Sweden, New Zealand, Canada, Austria

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. लव मैरिज के लिए घरवालों को कैसे मनाये, Love Marriage Ke Liye Family Ko Kaise Manaye, Love Marriage Tips, प्रेम विवाह के लिए क्या करें, लव मैरिज कैसे करें.
  2. कैसे पता करे कि वो मुझसे प्यार करती है, कैसे जाने कि वो मुझसे प्यार करता है, Kaise Pata Kare Ki Wo Mujhse Pyar Karti Hai, Kaise Jaane Ki Wo Mujhse Pyar Karta Hai.
  3. बहू के कर्तव्य, सास बहू को कैसे रहना चाहिए, एक बहू के कर्तव्य, सास बहू, Sas Bahu, आदर्श सास बनने के गुण, सास बहू का व्यवहार, घर की बहू को कैसे रहना चाहिए.
  4. अहंकारी पति से कैसे निपटे, खुद को ही सब-कुछ मानने वाले पति, कैसे अहंकारी पति से निपटने के लिए, पति से नफरत, जब पति आप पर ध्यान नहीं देता कि क्या करना है.
  5. ब्रा पहनने या ना पहनने के फायदे और नुकसान, ब्रा पहनने के फायदे और नुकसान, महिलाएं ब्रा क्यों पहनती है?, क्या ब्रा पहनना जरूरी है?.
  6. मस्से हटाने के उपाय, मस्से हटाने के घरेलू नुस्खे, तिल हटाने के घरेलू उपाय, मस्से हटाने के घरेलू उपाय, चेहरे के मस्से का आयुर्वेदिक उपचार, Massa Hatane Ka Tarika.
  7. बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय, एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद, बाल झड़ने का घरेलू उपाय, झड़ते हुए बालों को रोकने के उपाय.
  8. खूबसूरत त्वचा के लिए तिल का तेल, तिल के तेल के फायदे, तिल के फायदे, तिल का तेल इस्तेमाल करने के फायदे, तिल का तेल पतंजलि, तिल के तेल के फायदे व नुकसान.
  9. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत.
  10. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग.
  11. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक.
  12. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट.
  13. सुभाष चन्द्र बोस की जीवनी, सुभाष चंद्र बोस की जीवनी कहानी , नेताजी सुभाष चन्द्र बोस बायोग्राफी, सुभाष चन्द्र बोस का राजनीतिक जीवन, आजाद हिंद फौज का गठन.
  14. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग.
  15. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  16. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  17. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  18. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  19. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  20. भगवान शिव के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान शिव के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान शिव के नाम, शिव जी के नाम पर लड़के का नाम.
  21. भगवान विष्णु के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान विष्णु के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान विष्णु के नाम, भगवान विष्णु से बेबी बॉय नेम्स.
Mahabalipuram Mandir Kaise Jaye Mahabalipuram Temple History Mahabalipuram Mandir Kis Rajya Me Hai Mahabalipuram Mandir Kisne Banwaya Hai Mahabalipuram To Chennai

महाबलीपुरम कैसे जाएं, Mahabalipuram Mandir Kaise Jaye, महाबलीपुरम किस राज्य में है, महाबलीपुरम मंदिर कहां स्थित है, महाबलीपुरम का इतिहास, महाबलीपुरम मंदिर किसने बनवाया, महाबलीपुरम का रथ मंदिर किसने बनवाया, Mahabalipuram Temple History, Mahabalipuram Mandir Kis Rajya Me Hai, Mahabalipuram Mandir Kisne Banwaya Hai, Mahabalipuram To Chennai

महाबलीपुरम कैसे जाएं, Mahabalipuram Mandir Kaise Jaye, महाबलीपुरम किस राज्य में है, महाबलीपुरम मंदिर कहां स्थित है, महाबलीपुरम का इतिहास, महाबलीपुरम मंदिर किसने बनवाया, महाबलीपुरम का रथ मंदिर किसने बनवाया, Mahabalipuram Temple History, Mahabalipuram Mandir Kis Rajya Me Hai, Mahabalipuram Mandir Kisne Banwaya Hai, Mahabalipuram To Chennai

महाबलीपुरम, Mahabalipuram
कलाप्रेमी शासक
महाबलीपुरम या मामल्लपुरम पल्लव शासन काल में प्रमुख समुद्री बंदरगाह था। वैसे तो पल्लवों की राजधानी कांचीपुरम हुआ करती थी, लेकिन महाबलीपुरम को पल्लव अपनी दूसरी राजधानी की तरह महत्व देते थे। इस जगह पर पल्लवों ने पांचवीं सदी से आठवीं सदी के बीच शासन किया था। पल्लव राजवंश दक्षिण भारत का एक बड़ा साम्राज्य था। उत्तरी तमिलनाडु से लेकर दक्षिणी आंध्र प्रदेश तक इस साम्राज्य का विस्तार था। अत्यंत वैभवशाली होने के नाते पल्लव साम्राज्य के विदेश से भी व्यापारिक संबंध थे। यहां से प्राप्त चीन और यूरोपीय देशों के तीसरी और चौथी सदी के सिक्कों से प्रमाणित होता है कि महाबलीपुरम उस समय एक बड़ा व्यापारिक केंद्र था। प्राप्त शिलालेखों के अनुसार, महाबलीपुरम के स्मारकों को पल्लव राजा महेंद्र वर्मन ने बनवाया, जिसे बाद में उनके पुत्र नरसिंह वर्मन ने 630-668 ई. के अपने शासनकाल के बीच और परिष्कृत किया। आगे चलकर उनके वंशजों द्वारा भी कई निर्माण कार्य करवाए गए। पल्लव साम्राच्य में कई कलाप्रेमी शासक हुए, जो ललित कला के संरक्षक थे। इनके साम्राज्य में ये कलाएं न सिर्फ फली-फूलीं, बल्कि इनको खूब संरक्षण भी मिला।

चीन से प्राचीन कनेक्शन
प्राचीन काल में भी इस शहर का चीन के साथ रिश्ता था। जी हां, यह रिश्ता रक्षा और व्यापार से जुड़ा था, जिसकी गवाही देते हैं यहां पर मिलने वाले चीनी सिक्के, शिलालेख और प्राचीन लिपियां। चीन ने पल्लव वंश के राजाओं के साथ कई संधियां की थीं। 7वीं शताब्दी में चीनी यात्री ह्वेनसांग भारत आया था। वह पल्लव वंश के शासनकाल में कांचीपुरम पहुंचा था। उस वक्त चीन और तमिलनाडु दोनों के प्रतिनिधिमंडल एक-दूसरे के यहां आया-जाया करते थे।

मामल्लपुरम के स्मारक
हर तरफ फैली वास्तु संरचनाओं के कारण पर्यटकों के लिए मामल्लपुरम बेहद आकर्षक जगह है। इनमें से सबसे अच्छे स्मारकों के समूह को यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया है। यहां देखने को इतना कुछ है कि दिन ढल जाए और दर्शन खत्म न हो। इसे देखकर ऐसा लगता है, जैसे इसे किसी जादू से बनाया गया हो। विशाल शिलाओं को तराश कर उनमें जान डाली गई हो। ये स्मारक अतीत के स्वर्णिम दस्तावेज हैं, जिसके हर पन्ने पर एक कहानी लिखी है। कहानी जिसका संबंध है महाभारत से, तमिल साहित्य से।इन स्मारकों को मुख्य रूप से चार श्रेणियों में बांटा गया है- रथ, मंडप, गुफा मंदिर, संरचनात्मक मंदिर और विशाल चट्टानें। ये सभी वास्तुकला का बेजोड़ उदाहरण प्रस्तुत करते हैं।

कैसे जाएं?
महाबलीपुरम से 60 किमी. दूर स्थित चेन्नई निकटतम एयरपोर्ट है। भारत के सभी प्रमुख शहरों से चेन्नई के लिए उड़ाने हैं। यहां से आप बस या टैक्सी द्वारा मामल्लपुरम पहुंच सकते हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन भी चेन्नई है, जहां से बस या टैक्सी द्वारा यहां पहुंच सकते हैं। चेंगलपट्टू यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन है, जो मामल्लपुरम से 29 किमी. की दूरी पर है। यह शहर तमिलनाडु के प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा है। राज्य परिवहन निगम की नियमित बसें अनेक शहरों से यहां के लिए चलती हैं।

मंदिरों के अलावा ये स्थान भी हैं यहां की शान
यह एक ऐतिहासिक शहर है जिसे ममल्लापुरम भी कहा जाता है। यह बंगाल की खाड़ी के किनारे बसा है और अपने भव्य मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। यहां जानें महाबलीपुरम में घूमने के कुछ बेहतरीन स्थानों के बारे में।
शोर मंदिर
इस मंदिर का निर्माण नरसिंहवर्मन द्वितीय के काल में ग्रेनाइट से करवाया गया था। इसे बंगाल की खाड़ी के शोर के रूप में जाना जाता है। इस मंदिर को यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल सूची के अंतर्गत शामिल किया गया है। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है।

कृष्‍णा बटर बॉल
महाबलीपुरम में स्‍थ‍ित इस चट्टान को ‘कृष्‍णा बटर बॉल’ कहते हैं। इस चट्टान की ऊंचाई 20 फीट है और यह 5 मीटर चौड़ी है। चट्टान का बेस यानी आधार 4 फीट से भी कम है, जबकि यह एकदम पहाड़ी की ढलान पर स्थित है। एक मान्यता यह भी है कि यह कृष्‍ण के मक्खन टुकड़ा है, जो खाते वक्त स्वर्ग से गिर गया था।
पांच रथ
रथ के रूप में चट्टान में खुदे हुए मिनी मंदिर हैं। इन्हें प्रसिद्ध महाकाव्य महाभारत के नेतृत्व नायकों के नाम पर ‘पंच पांडव रथ’ भी कहा जाता है। इन पांच रथ में से चार द्रौपदी के पति या एक द्रौपदी को समर्पित कर रहे हैं।

अर्जुन्स पेनेन्स
यह स्थान अपनी भव्य नक्काशी के लिए लोकप्रिय है। यह 27 मीटर लंबा और 9 मीटर चौड़ा है। यहां भगवान शिव से पशुपति अस्त्र हासिल करने के लिए अर्जुन की तपस्या की तस्वीरें पत्थरों पर उकेरी गई हैं। यहां चार भुजाओं वाली भगवान शिव की भी मूर्ति है, जिसमें शिवजी का निचला हाथ वरद-मुद्रा में दिखाया गया है, जिससे वह अर्जुन को वरदान दे रहे हैं।
वराह गुफा मंदिर
यह प्राकृतिक पल्लव कला का एक अच्छा उदाहरण है। इसका निर्माण 7वीं शताब्दी में पल्लव राजवंश के शासनकाल में हुआ था। यह एक गुफा मंदिर है जो एक चट्टानों को काटकर बनाया गया है और भगवान विष्णु के वराह अवतार को समर्पित है।

टाइगर गुफा
यह महाबलीपुरम शहर के बाहरी इलाके में स्थित सालुवनकुप्पम नामक एक छोटे से गांव में स्थित है। इस गुफा के प्रवेश द्वार के आसपास चट्टानों पर बाघों के सिर की कई मूर्तियां खुदी हुई हैं।
मद्रास क्रोकोडाइल बैंक
महाबलीपुरम के बाहरी इलाके में चेन्नै की प्रसिद्ध ईस्ट कोस्ट रोड पर एक चिड़ियाघर मौजूद है, जहां मगरमच्छों को रखा जाता है। इसका नाम मद्रास क्रोकोडाइल बैंक है, जिसका संचालन एक ट्रस्ट द्वारा किया जाता है।

स्कल्पचर म्यूजियम
राजा स्ट्रीट के इस्ट में स्थित इस संग्रहालय में स्थानीय कलाकारों द्वारा बनाई गई 3000 से ज्यादा मूर्तियों को रखा गया है। इस में रखी गई मूर्तियां पीतल, रोड़ी, लकड़ी और सीमेंट की बनी हुई हैं।
लाइटहाउस
पल्लव राजवंश के शासन काल के दौरान समुद्री यात्रियों को रास्ता दिखाने के लिए एक टॉवर का निर्माण कराया गया था, जिसमें आग की मदद से रास्ता दिखाया जाता था। इसी टॉवर के ठीक बगल में अंग्रेजों ने एक लाइटहाउस का निर्माण करवाया, जो ज्यादा ऊंचा है। इस लाइटहाउस से पूरा महाबलीपुरम दिखाई देता है।

महाबलीपुरम से संबंधित सवाल जवाब
महाबलीपुरम कौन से राज्य में है? महाबलीपुरम की क्या विशेषता है?
महाबलीपुरम मंदिरों का एक शहर है और यह तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से 55 किलोमीटर दूर बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है। भव्य मंदिरों, स्थापत्य और सागर-तटों के लिए यह शहर बहुत अधिक प्रसिद्ध है। तट मंदिर और रथ गुफा मंदिर इनमें से सबसे अधिक प्रसिद्ध हैं।

महाबलीपुरम स्थित एकाश्मीय शैल मंदिरों का प्रसिद्ध नाम क्या है?
महाबलीपुरम स्थित एकाश्मीय शैल मंदिरों का प्रसिद्ध नाम रथ मंदिर है। तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले के महाबलिपुरम में एकाश्म चट्टान पर विद्यमान मंदिरों को रथ के रूप में भी जाना जाता है।

महाबलीपुरम चेन्नई शहर से कितनी दूरी पर स्थित है?
महाबलीपुरम चेन्नई से क़रीब 62 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह जगह यूनेस्को की सूची में शामिल ऐतिहासिक धरोहरों में से एक है. एक पत्थर को काटकर बनाया गया रथ, पल्लव वंश के वक़्त की गुफ़ाएं और मंदिर यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से हैं. महाबलीपुरम तमिलनाडु का सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल है.

महाबलीपुरम में कितने रथ मंदिर है?
रथ गुफा मंदिर- महाबलीपुरम में आठ रथ हैं जिनमें से पांच को महाभारत के पात्र पांच पाण्‍डवों और एक द्रौपदी के नाम पर नाम दिया गया है। इन पांच रथों को धर्मराज रथ, भीम रथ, अर्जुन रथ, द्रौपदी रथ, नकुल और सहदेव रथ के नाम से जाना जाता है।

सप्त पैगोडा कब बना?
तमिलनाडु के महाबलीपुरम में सप्त पगोडा के नाम से फेमस ये स्ट्रक्चर 7 वीं सदी में पल्लव डायनेस्टी में बने थे।

सप्तरथ मंदिर कहाँ स्थित है?
पल्लवकालीन सप्तरथ मन्दिर – महाबलिपुरम पल्लवकाल (600 ईस्वी से 900 ईस्वी) में मुख्यतः शैलकृत रचनाओं का निर्माण हुआ तथा ये सभी एक ही स्थान महाबलिपुरम में बनायी गयीं। यह चेन्नई से छप्पन किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। इसकी स्थापना महमल्ला नामक एक शासक ने समुद्र पत्तन नगर के रूप में की थी।

महाबलीपुरम कैसे जाएं, Mahabalipuram Mandir Kaise Jaye, महाबलीपुरम किस राज्य में है, महाबलीपुरम मंदिर कहां स्थित है, महाबलीपुरम का इतिहास, महाबलीपुरम मंदिर किसने बनवाया, महाबलीपुरम का रथ मंदिर किसने बनवाया, Mahabalipuram Temple History, Mahabalipuram Mandir Kis Rajya Me Hai, Mahabalipuram Mandir Kisne Banwaya Hai, Mahabalipuram To Chennai

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. लव मैरिज के लिए घरवालों को कैसे मनाये, Love Marriage Ke Liye Family Ko Kaise Manaye, Love Marriage Tips, प्रेम विवाह के लिए क्या करें, लव मैरिज कैसे करें.
  2. कैसे पता करे कि वो मुझसे प्यार करती है, कैसे जाने कि वो मुझसे प्यार करता है, Kaise Pata Kare Ki Wo Mujhse Pyar Karti Hai, Kaise Jaane Ki Wo Mujhse Pyar Karta Hai.
  3. बहू के कर्तव्य, सास बहू को कैसे रहना चाहिए, एक बहू के कर्तव्य, सास बहू, Sas Bahu, आदर्श सास बनने के गुण, सास बहू का व्यवहार, घर की बहू को कैसे रहना चाहिए.
  4. अहंकारी पति से कैसे निपटे, खुद को ही सब-कुछ मानने वाले पति, कैसे अहंकारी पति से निपटने के लिए, पति से नफरत, जब पति आप पर ध्यान नहीं देता कि क्या करना है.
  5. ब्रा पहनने या ना पहनने के फायदे और नुकसान, ब्रा पहनने के फायदे और नुकसान, महिलाएं ब्रा क्यों पहनती है?, क्या ब्रा पहनना जरूरी है?.
  6. मस्से हटाने के उपाय, मस्से हटाने के घरेलू नुस्खे, तिल हटाने के घरेलू उपाय, मस्से हटाने के घरेलू उपाय, चेहरे के मस्से का आयुर्वेदिक उपचार, Massa Hatane Ka Tarika.
  7. बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय, एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद, बाल झड़ने का घरेलू उपाय, झड़ते हुए बालों को रोकने के उपाय.
  8. खूबसूरत त्वचा के लिए तिल का तेल, तिल के तेल के फायदे, तिल के फायदे, तिल का तेल इस्तेमाल करने के फायदे, तिल का तेल पतंजलि, तिल के तेल के फायदे व नुकसान.
  9. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत.
  10. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग.
  11. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक.
  12. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट.
  13. सुभाष चन्द्र बोस की जीवनी, सुभाष चंद्र बोस की जीवनी कहानी , नेताजी सुभाष चन्द्र बोस बायोग्राफी, सुभाष चन्द्र बोस का राजनीतिक जीवन, आजाद हिंद फौज का गठन.
  14. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग.
  15. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  16. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  17. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  18. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  19. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  20. भगवान शिव के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान शिव के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान शिव के नाम, शिव जी के नाम पर लड़के का नाम.
  21. भगवान विष्णु के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान विष्णु के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान विष्णु के नाम, भगवान विष्णु से बेबी बॉय नेम्स.
Best Destinations for Honeymoon

उम्मैद भवन पैलेस जोधपुर, बेस्ट हनीमून डेस्टीनेशन, Best Destinations For Honeymoon, जोधपुर का उम्मेद भवन, उम्मेद भवन पैलेस कैसे जाएं, उम्मेद भवन पैलेस कैसे पहुंचे, Umaid Bhawan Palace Jodhpur Kaise Jaaye, Umaid Bhawan Palace Jodhpur Kaise Pahuche

उम्मैद भवन पैलेस जोधपुर, बेस्ट हनीमून डेस्टीनेशन, Best Destinations For Honeymoon, जोधपुर का उम्मेद भवन, उम्मेद भवन पैलेस कैसे जाएं, उम्मेद भवन पैलेस कैसे पहुंचे, Umaid Bhawan Palace Jodhpur Kaise Jaaye, Umaid Bhawan Palace Jodhpur Kaise Pahuche

बेस्ट हनीमून डेस्टीनेशन, Best Destinations For Honeymoon
हिल स्टेशन, बीच से अलग हटकर किसी ऐसी जगह हनीमून की प्लानिंग कर रहे हैं जहां रॉयल फीलिंग आए तो इसके लिए विदेश जाने की जरूरत नहीं। इंडिया में ऐसी जगहों की कमी नहीं और उनमें से ही एक है जोधपुर का उम्मेद भवन।
समृद्ध विरासत और संस्कृति के धनी राजस्थान में राजसी महलों की शान अद्भुत है। जोधपुर का शाही महल उम्मेद भवन पैलेस हर राजसी परंपरा से आपका परिचय कराता है। इसके मालिक हैं महाराजा गज सिंह। उनके पिता महाराजा उम्मेद सिंह ने इसे बनवाया था। इसके संग्रहालय में राजसी हवाई जहाज के मॉडलों, हथियारों, प्राचीन वस्तुओं, घडि़यों, बर्तनों, कटलरी, तस्वीरों और शिकार की ट्रॉफियां तक संजोयी गई हैं।

प्राचीन वस्तुओं का यह अनूठा संग्रह जोधपुर के शाही वैभव का एहसास कराता है। आज यह महल बड़े बिजनेस घरानों की शाही शादियों और बॉलीवुड फिल्मों के लिए रॉयल डेस्टिनेशन है। साल 1929 में महाराजा उम्मेद सिंह ने इसका निर्माण शुरू कराया था। इसका डिजाइन ब्रिटेन के हैनरी लैंचेस्टर ने करीब पांच साल में तैयार किया था।

उन्मेद भवन की अनोखी बनावट
उम्मेद भवन साल 1943 में बनकर तैयार हो गया था। इसमें कुल 347 कमरे और हॉल हैं। आजादी के बाद साल 1978 में इसे होटल में बदल दिया गया। हालांकि आज भी इसके एक भाग में पूर्व नरेश का परिवार रहता है। जोधपुर के मशहूर चित्तर पत्थर से बना होने के कारण स्थानीय लोग इसे चित्तर पैलेस के नाम से भी जानते हैं। महल को तराशे गए बलुआ पत्थरों को जोड़कर बनाया गया है। मजे की बात यह है कि पत्थरों को बांधने के लिए किसी मसाले का उपयोग नहीं किया गया। उम्मेद भवन पैलेस जोधपुर रेलवे स्टेशन से करीब 5 किलोमीटर और मेहरान गढ़ किले से छह किलोमीटर की दूरी पर है। जोधपुर जाकर महल में ठहरना किसी यादगार लम्हे से कम नहीं होगा।

उम्मेद भवन पैलेस कैसे पहुंचे, Umaid Bhawan Palace Jodhpur Kaise Pahuche
जोधपुर में एयरपोर्ट होने से यहां जाने के लिए फ्लाइट सुविधा ले सकते हैं। दिल्ली से जोधपुर के लिए एसी बस सर्विस भी अवेलेबल है। इसके अलावा जोधपुर के लिए ट्रेन कनेक्टिविटी भी अच्छी है।

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. नाराज पत्नी को कैसे मनाएं, Naraj Patni Ko Kaise Manye, रूठी पत्नी को कैसे मनाए, पत्नी को कैसे खुश रखना चाहिए, पत्नी का दिल कैसे जीते, रूठी हुई पत्नी को मनाने के उपाय.
  2. शादी से एक रात पहले लड़की के दिमाग में क्या चलता है, Shadi Se Pehle Ladki Ke Dimag Mein Kya Chalta Hai, शादी से एक रात पहले क्या सोचती है लड़कियां.
  3. ओरियो बिस्किट का केक, ओरियो बिस्कुट का केक, ओरियो बिस्कुट केक रेसिपी, ओरियो बिस्किट केक, बिस्कुट केक इन कुकर, ओरियो बिस्कुट, Oreo Biscuit Cake in Hindi.
  4. सही साइज की ब्रा कैसे चुनें, सही ब्रा का चुनाव कैसे करेें, ब्रा और कप साइज कैसे मापें, कैसे अपनी ब्रा का साइज़ नापें, सही साइज के ब्रा के फायदे.
  5. बालों में सरसों का तेल लगाने के फायदे, सरसों के तेल से बाल कैसे बढ़ाए, सरसों का तेल कैसे करें इस्तेमाल?, बालों के झड़ने के लिए सरसों के तेल के लाभ.
  6. बालों में केला लगाने के फायदे, बनाना हेयर मास्क, बालों में केला कैसे लगाएं, बालों के लिए केले के फायदे, Balo Me Kela Lagane Ke Fayde.
  7. रात को सोते समय ब्रा पहननी चाहिए या नहीं, रात को ब्रा पहनकर सोना सही या गलत, बिना ब्रा के सोने के फायदे श्वसन की समस्या नहीं होती.
  8. कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है, Combiflam Tablet Uses in Hindi, Combiflam Syrup Uses in Hindi.
  9. ज्यादा नींद आने की वजह, Jyada Nind Kyon Aati Hai, ज्यादा नींद आना के कारण, ज्यादा नींद आना, शरीर में सुस्ती, शरीर में थकावट.
  10. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण.
  11. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण.
  12. शहीदे आज़म भगत सिंह की जीवनी, शहीद भगत सिंह की बायोग्राफी हिंदी में, भगत सिंह का इतिहास, भगत सिंह का जीवन परिचय, Shaheed Bhagat Singh Ki Jivani.
  13. महात्मा गांधी की जीवनी, महात्मा गांधी का जीवन परिचय, महात्मा गांधी की बायोग्राफी, महात्मा गांधी के बारे में, Mahatma Gandhi Ki Jivani.
  14. फ्रेंडशिप कोट्स, Friendship Quotes In Hindi, फ्रेंडशिप कोट्स इन हिंदी, Friendship Quotes In Hindi The Best, फ्रेंडशिप कोट्स In Hindi, Best Friendship Quotes In Hindi.
  15. क्यूट लाइफ कोट्स इन हिंदी, कोट्स इन हिंदी, Cute Life Quotes in Hindi, Quotes in Hindi, Good Morning Quotes in Hindi for WhatsApp, गुड मॉर्निंग कोट्स इन हिंदी.
  16. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  17. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  18. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  19. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  20. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  21. माता दुर्गा के नाम पर बच्चों के नाम, माता दुर्गा के नाम पर लडकी के नाम, माँ दुर्गा के नाम पर लड़कियों के नाम, देवी शक्ति से प्रेरित लड़कियों के नाम.
Best Scuba Diving Spots In India

स्कूबा डाइविंग क्या है, भारत में स्कूबा डाइविंग, Scuba Diving Kya Hai, Best Scuba Diving In India, स्कूबा डाइविंग किस प्रकार का पर्यटन है, भारत में स्कूबा डाइविंग कहां करें, स्कूबा डाइविंग कैसे करते हैं, India Me Scuba Diving Kaha Kare, Scuba Diving Kaise Karte Hein, Scuba Diving In Goa, Scuba Diving In Andaman

स्कूबा डाइविंग क्या है, भारत में स्कूबा डाइविंग, Scuba Diving Kya Hai, Best Scuba Diving In India, स्कूबा डाइविंग किस प्रकार का पर्यटन है, भारत में स्कूबा डाइविंग कहां करें, स्कूबा डाइविंग कैसे करते हैं, India Me Scuba Diving Kaha Kare, Scuba Diving Kaise Karte Hein, Scuba Diving In Goa, Scuba Diving In Andaman

भारत में स्कूबा डाइविंग, Best Scuba Diving In India
अगर आपको मरीन लाइफ यानि समुद्री जीवन को समझने और देखने में दिलचस्पी है तो वास्तव में स्कूबा डाइविंग से शानदार और सुविधाजनक तरीका और कोई नहीं है। लुभावनी रंगीन और विविध समुद्री जीवों से भरे समुद्री ब्रह्मांड के करीब कौन नहीं जाना चाहेगा? समुद्र की गहराई के अंदर छिपी दुनिया का पता लगाने के लिए लाखों स्कूबा गोताखोर अपनी ज़िंदगी में कम से कम एक बार अद्भुत गोताखोरी स्थलों की यात्रा ज़रूर करते हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में कुछ ऐसे काम करना चाहते हैं जिसकों बाद में याद करने आपको अच्छा लगे तो आपको जिंदगी में एक बार जरुर स्कूबा डाइविंग करना चाहिए। अगर आप घूमना पसंद करते हैं और नयी चीजों की खोज करना आपकी रूचि है तो स्कूबा डाइविंग से अच्छी चीज़ आपके लिए कुछ और नहीं हो सकती।

क्या है स्कूबा डाइविंग
स्कूबा डाइविंग पानी के नीचे डाइविंग का एक ऐसा तरीका है जिसमें स्कूबा गोताखोर एक सेल्फ कोंटेनेड अंडरवॉटर ब्रीथिंग अप्परेटस (SCUBA) के उपयोग से पानी के अंदर सांस लेता है। जिसकी मदद से कोई भी पानी के अंदर आसानी से सांस ले सकता है। स्कूबा डाइवर्स पानी में अपने साथ ऑक्सीजन गैस लेकर लेकर जाते हैं, जिससे उन्हें सांस लेने में दिक्कत न आए और वह ज़्यादा देर तक पानी में रह सकें।

भारत में इन 4 खूबसूरत जगहों पर कर सकते हैं स्कूबा डाइविंग
अंडमान एंड निकोबार द्वीप  
अंडमान और निकोबार भारत का एक अकेला ऐसा द्वीप है जो साफ नीले पानी और समुद्री जीवन के साथ हर किसी को आकर्षित करता है। इस जगह का मुख्य आकर्षण स्कूबा डाइविंग एडवेंचर भी है। शहर के शोर से दूर अंडमान एक ऐसी जगह है जो आपके दिमाग़ और शरीर को सुकून पहुंचाती है। साथ ही यह आपको स्कूबा डाइविंग के जरिए समुद्री दुनिया का एक शानदार नज़ारा दिखाती हैं। यहां स्कूबा डाइविंग का सबसे अच्छा समय दिसंबर और मई का महीना है।

लक्षद्वीप 
लक्षद्वीप भारत का दूसरा आइलैंड है जो स्कूबा डाइविंग के लिए मशहूर है। यहां विदेश से भी कई सैलानी स्कूबा डाइविंग के लिए हर साल आते हैं। लक्षद्वीप को अपने शांत वातावरण के लिए जाना-जाता है। यहां पर स्कूबा डाइविंग की मदद से आप पानी के नीचे की प्राकृतिक सुंदरता को देख सकते हैं। इस द्वीप को मालदीव और मॉरीशस जैसे लोकप्रिय समुद्र तट देश के बराबर माना जाता है। अगर आप स्कूबा डाइविंग का मजा लेना चाहते हैं तो लक्षद्वीप की यात्रा ज़रूर करें। अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो बता दें कि इसका नजदीकी एयरपोर्ट अगाती में स्थित है और यहां जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल के बीच का है। शांत समुद्र होने के कारण बांगरम द्वीप घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है। आप जहां भी जाएं बस अपना पासपोर्ट ले जाना सुनिश्चित करें।

तरानी द्वीप, कर्नाटक
अरब सागर में स्थित नेत्रणी आइलैंड स्कूबा डाइविंग के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। तरानी द्वीप को पिजन आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है। यह जगह घूमने के लिए इतनी अच्छा नहीं है लेकिन अगर आप वॉटर स्पोर्ट्स में दिलचस्पी रखते हैं तो यहां स्कूबा डाइविंग का पूरा मज़ा लिया जा सकता है। यहां के पानी में विज़िबिलिटी सिर्फ 10 से 26 मीटर तक ही है जिसके बाद आपको पानी में दिखना बंद हो जाता है। यहां यात्रा का सबसे अच्छा समय दिसंबर और जनवरी के बीच होता है।

ग्रैंड आईलैंड, गोवा 
गोवा भारत के सबसे बड़े पर्यटक स्थलों में से एक है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह जगह सिर्फ पार्टी या समुद्र तटों के लिए ही नहीं बल्कि स्कूबा डाइविंग के लिए भी काफी मशहूर है। यहां पर आप समुद्री जीवन को देखकर इसका भरपूर मज़ा उठा सकते हैं। अगर आप समुद्र को और भी ज़्यादा गहराई के साथ देखना चाहते हैं तो ग्रैंड द्वीप आपके लिए एक बहुत अच्छी जगह है। गोवा की यात्रा करना किसी भी स्कूबा डाइवर के लिए स्वर्ग के सामान है।

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. नाराज पत्नी को कैसे मनाएं, Naraj Patni Ko Kaise Manye, रूठी पत्नी को कैसे मनाए, पत्नी को कैसे खुश रखना चाहिए, पत्नी का दिल कैसे जीते, रूठी हुई पत्नी को मनाने के उपाय.
  2. शादी से एक रात पहले लड़की के दिमाग में क्या चलता है, Shadi Se Pehle Ladki Ke Dimag Mein Kya Chalta Hai, शादी से एक रात पहले क्या सोचती है लड़कियां.
  3. ओरियो बिस्किट का केक, ओरियो बिस्कुट का केक, ओरियो बिस्कुट केक रेसिपी, ओरियो बिस्किट केक, बिस्कुट केक इन कुकर, ओरियो बिस्कुट, Oreo Biscuit Cake in Hindi.
  4. सही साइज की ब्रा कैसे चुनें, सही ब्रा का चुनाव कैसे करेें, ब्रा और कप साइज कैसे मापें, कैसे अपनी ब्रा का साइज़ नापें, सही साइज के ब्रा के फायदे.
  5. बालों में सरसों का तेल लगाने के फायदे, सरसों के तेल से बाल कैसे बढ़ाए, सरसों का तेल कैसे करें इस्तेमाल?, बालों के झड़ने के लिए सरसों के तेल के लाभ.
  6. बालों में केला लगाने के फायदे, बनाना हेयर मास्क, बालों में केला कैसे लगाएं, बालों के लिए केले के फायदे, Balo Me Kela Lagane Ke Fayde.
  7. रात को सोते समय ब्रा पहननी चाहिए या नहीं, रात को ब्रा पहनकर सोना सही या गलत, बिना ब्रा के सोने के फायदे श्वसन की समस्या नहीं होती.
  8. कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है, Combiflam Tablet Uses in Hindi, Combiflam Syrup Uses in Hindi.
  9. ज्यादा नींद आने की वजह, Jyada Nind Kyon Aati Hai, ज्यादा नींद आना के कारण, ज्यादा नींद आना, शरीर में सुस्ती, शरीर में थकावट.
  10. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण.
  11. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण.
  12. शहीदे आज़म भगत सिंह की जीवनी, शहीद भगत सिंह की बायोग्राफी हिंदी में, भगत सिंह का इतिहास, भगत सिंह का जीवन परिचय, Shaheed Bhagat Singh Ki Jivani.
  13. महात्मा गांधी की जीवनी, महात्मा गांधी का जीवन परिचय, महात्मा गांधी की बायोग्राफी, महात्मा गांधी के बारे में, Mahatma Gandhi Ki Jivani.
  14. फ्रेंडशिप कोट्स, Friendship Quotes In Hindi, फ्रेंडशिप कोट्स इन हिंदी, Friendship Quotes In Hindi The Best, फ्रेंडशिप कोट्स In Hindi, Best Friendship Quotes In Hindi.
  15. क्यूट लाइफ कोट्स इन हिंदी, कोट्स इन हिंदी, Cute Life Quotes in Hindi, Quotes in Hindi, Good Morning Quotes in Hindi for WhatsApp, गुड मॉर्निंग कोट्स इन हिंदी.
  16. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  17. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  18. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  19. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  20. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  21. माता दुर्गा के नाम पर बच्चों के नाम, माता दुर्गा के नाम पर लडकी के नाम, माँ दुर्गा के नाम पर लड़कियों के नाम, देवी शक्ति से प्रेरित लड़कियों के नाम.
Romantic Destinations for Couple

बेवर्ली हिल्स लॉस एंजेल्स, बेवर्ली हिल्स अमेरिका, बेवर्ली हिल्स के बारे में, Beverly Hills Usa, City Of Beverly Hills, Beverly Hills Directions, Beverly Hills Mansions, Beverly Hills Weather, Romantic Destinations For Couple, रोमांटिक वेकेशन, रोमांटिक डेस्टिनेशन फॉर कपल

बेवर्ली हिल्स लॉस एंजेल्स, बेवर्ली हिल्स अमेरिका, बेवर्ली हिल्स के बारे में, Beverly Hills Usa, City Of Beverly Hills, Beverly Hills Directions, Beverly Hills Mansions, Beverly Hills Weather, Romantic Destinations For Couple, रोमांटिक वेकेशन, रोमांटिक डेस्टिनेशन फॉर कपल

बेवर्ली हिल्स लॉस एंजेल्स, Beverly Hills Usa
बेवर्ली हिल्स के बारे में सुनते ही सबसे पहले दिमाग में यहां की खूबसूरती, साफ-सुथरी सड़कें, हाई-फाई शॉपिंग सेंटर्स दिमाग में आते हैं, लेकिन इसके अलावा भी यहां काफी कुछ देखने को है जो आपके वेकेशन को बना देगा यादगार। खूबसूरत पार्क, बड़े-बड़े होटल्स और सुहावने मौसम की वजह से यह जगह दक्षिणी कैलिफोर्निया में रहने वालों के साथ बाहर से आने वाले टूरिस्ट्स की भी पहली पसंद है।
बेवर्ली हिल्स, लॉस एंजेल्स काउंटी में स्थित है। जहां की जनसंख्या एक करोड़ से भी अधिक हैं। जो यूएसए का सबसे अधिक आबादी वाला क्षेत्र है। दुनिया में मनोरंजन के केंद्र के रूप में मशहूर इस जगह आकर आप सौ से भी अधिक म्यूजियम्स देख सकते हैं।

सुहावना मौसम
यहां साल के ज्यादातर महीनों में मौसम इतना खुशगवार होता है कि आप नॉर्मल कपड़ों में भी घूमने-फिरने का लुत्फ उठा सकते हैं।
हरे-भरे पार्क
बेवर्ली हिल्स के खूबसूरत पार्क और पेड़ आर्किटेक्ट विलबर डेविड कुक की सोच की देन है। शहर के बिल्कुल सेंटर में एक तिकोना, पांच एकड़ का विल रोजर्स मेमोरियल पार्क है, जहां खुले घास के मैदान, गुलाब के बाग, ताड़ और ड्रैगन के पेड़ इसकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं।

अनूठे होटल
बेवर्ली हिल्स में हर एक बजट, पसंद और लाइफस्टाइल के हिसाब से होटल मिल जाएंगे। अगर आप शानदार शॉपिंग करना चाहते हैं, तो आकर्षक लक्स रोडियो ड्राइव होटल इसके लिए सबसे नज़दीक है।
बेवर्ली हिल्स के बारे में
बेवर्ली हिल्स दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। ग्रेटर लॉस एंजेल्स के केंद्र में स्थित, बेवर्ली हिल्स, छुट्टियां बिताने और बिजनेस के लिए भी बहुत ही खास जगह है। यह पूरे साल सुहावने मौसम, होटल्स, शानदार डाइनिंग और बेमिसाल शॉपिंग के लिए मशहूर है। यहां आकर आप कई तरह के आर्ट्स एंड क्रॉफ्ट्स,  स्पा, सैलून और सुकून भरा कर सकते हैं एन्जॉय।

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. नाराज पत्नी को कैसे मनाएं, Naraj Patni Ko Kaise Manye, रूठी पत्नी को कैसे मनाए, पत्नी को कैसे खुश रखना चाहिए, पत्नी का दिल कैसे जीते, रूठी हुई पत्नी को मनाने के उपाय.
  2. शादी से एक रात पहले लड़की के दिमाग में क्या चलता है, Shadi Se Pehle Ladki Ke Dimag Mein Kya Chalta Hai, शादी से एक रात पहले क्या सोचती है लड़कियां.
  3. ओरियो बिस्किट का केक, ओरियो बिस्कुट का केक, ओरियो बिस्कुट केक रेसिपी, ओरियो बिस्किट केक, बिस्कुट केक इन कुकर, ओरियो बिस्कुट, Oreo Biscuit Cake in Hindi.
  4. सही साइज की ब्रा कैसे चुनें, सही ब्रा का चुनाव कैसे करेें, ब्रा और कप साइज कैसे मापें, कैसे अपनी ब्रा का साइज़ नापें, सही साइज के ब्रा के फायदे.
  5. बालों में सरसों का तेल लगाने के फायदे, सरसों के तेल से बाल कैसे बढ़ाए, सरसों का तेल कैसे करें इस्तेमाल?, बालों के झड़ने के लिए सरसों के तेल के लाभ.
  6. बालों में केला लगाने के फायदे, बनाना हेयर मास्क, बालों में केला कैसे लगाएं, बालों के लिए केले के फायदे, Balo Me Kela Lagane Ke Fayde.
  7. रात को सोते समय ब्रा पहननी चाहिए या नहीं, रात को ब्रा पहनकर सोना सही या गलत, बिना ब्रा के सोने के फायदे श्वसन की समस्या नहीं होती.
  8. कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है, Combiflam Tablet Uses in Hindi, Combiflam Syrup Uses in Hindi.
  9. ज्यादा नींद आने की वजह, Jyada Nind Kyon Aati Hai, ज्यादा नींद आना के कारण, ज्यादा नींद आना, शरीर में सुस्ती, शरीर में थकावट.
  10. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण.
  11. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण.
  12. शहीदे आज़म भगत सिंह की जीवनी, शहीद भगत सिंह की बायोग्राफी हिंदी में, भगत सिंह का इतिहास, भगत सिंह का जीवन परिचय, Shaheed Bhagat Singh Ki Jivani.
  13. महात्मा गांधी की जीवनी, महात्मा गांधी का जीवन परिचय, महात्मा गांधी की बायोग्राफी, महात्मा गांधी के बारे में, Mahatma Gandhi Ki Jivani.
  14. फ्रेंडशिप कोट्स, Friendship Quotes In Hindi, फ्रेंडशिप कोट्स इन हिंदी, Friendship Quotes In Hindi The Best, फ्रेंडशिप कोट्स In Hindi, Best Friendship Quotes In Hindi.
  15. क्यूट लाइफ कोट्स इन हिंदी, कोट्स इन हिंदी, Cute Life Quotes in Hindi, Quotes in Hindi, Good Morning Quotes in Hindi for WhatsApp, गुड मॉर्निंग कोट्स इन हिंदी.
  16. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  17. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  18. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  19. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  20. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  21. माता दुर्गा के नाम पर बच्चों के नाम, माता दुर्गा के नाम पर लडकी के नाम, माँ दुर्गा के नाम पर लड़कियों के नाम, देवी शक्ति से प्रेरित लड़कियों के नाम.
best honeymoon destinations

केरल का पूवर आइलैंड, पूवर आइलैंड रिज़ॉर्ट, Poovar Island Honeymoon Destination, Poovar Island Resort Kerala, पूवर आइलैंड कैसे जाएं, पूवर आइलैंड केरल में कहां ठहरें, Poovar Kerala, बेस्ट हनीमून डेस्टीनेशन, Best Honeymoon Destinations

केरल का पूवर आइलैंड, पूवर आइलैंड रिज़ॉर्ट, Poovar Island Honeymoon Destination, Poovar Island Resort Kerala, पूवर आइलैंड कैसे जाएं, पूवर आइलैंड केरल में कहां ठहरें, Poovar Kerala, बेस्ट हनीमून डेस्टीनेशन, Best Honeymoon Destinations

पूवर आइलैंड रिज़ॉर्ट, Poovar Island Honeymoon Destination
वैसे तो केरल का हर एक शहर कोई न कोई खासियत समेटे हुए है, लेकिन तिरुवनंतपुरम में जहां एक ओर पर्वतीय सुंदरता खिलती है तो दूसरी ओर गंभीर गर्जना से अपनी विराटता का बोध कराते समंदर हैं। कला और संस्कृति का गढ़ रहा है यह शहर। यहां का वास्तविक सौंदर्य देखना चाहते हैं तो ग्रामीण इलाकों में निकल जाएं। अद्भुत से ऊपर कुछ होता हो तो वह आपको यहां नजर आएगा। वहीं किसी ऐसे डेस्टिनेशन की तलाश में हैं जहां आप रिलैक्स होकर अपना वेकेशन बिता सके तो रूख करें पूवर आइलैंड की ओर।

पूवर आइलैंड 
केरल की बात हो और बैकवाटर्स की बात न हो, ऐसा संभव नहीं है। हालांकि तिरुअनंतपुरम के बारे में कहा जाता है कि यहां पहले यहां बैकवाटर्स नहीं मिलते थे। यदि आपने भी ऐसा ही सुना है तो आपने गलत सुना है। तिरुअनंतपुरम में भी बैकवाटर्स का एक बड़ा हिस्सा है, जहां जाकर आपको प्रकृति के अछूते सौंदर्य का आनंद मिलेगा। शहर से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पूवर द्वीप इस अद्भुत सौंदर्य से साक्षात्कार करने का स्थान है। यह द्वीप बैक वाटर्स से तो घिरा है ही, साथ ही अरब सागर का भी एक हिस्सा इसमें खुलता है। यहां पर सागर और बैकवाटर्स का संगम कमाल का होता है। इसके अतिरिक्त सुनहरी रेत वाला समुद्र तट अलग से आकर्षित करता है। तभी तो इस द्वीप को स्थानीय लोग ‘स्वर्ग की खिड़की’ के रूप में संबोधित करते हैं। यहां आकर प्रकृति के निर्मलतम रूप से एका स्थापित किया जा सकता है।

दिलफरेब रास्ता
पूवर द्वीप तक पहुंचने का रास्ता भी रोचक है। मुख्य भूमि से लगभग दस मिनट की नौका-यात्रा के द्वारा यहां पहुंचा जा सकता है। नाव की यह यात्रा अपने आप में बहुत रोचक होती है। यहां ठहरने की भी व्यवस्था है। हालांकि बजट में यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए यहां रहना थोड़ा भारी पड़ सकता है, लेकिन इस स्थल के अनुभव के सामने वह अखरता नहीं है।

दिलफरेब रास्ता
पूवर द्वीप तक पहुंचने का रास्ता भी रोचक है। मुख्य भूमि से लगभग दस मिनट की नौका-यात्रा के द्वारा यहां पहुंचा जा सकता है। नाव की यह यात्रा अपने आप में बहुत रोचक होती है। यहां ठहरने की भी व्यवस्था है। हालांकि बजट में यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए यहां रहना थोड़ा भारी पड़ सकता है, लेकिन इस स्थल के अनुभव के सामने वह अखरता नहीं है।

कैसे जाएं, कहां ठहरें?
यह भारत के सभी स्थलों से रेल, सड़क और हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है। नजदीकी हवाई अड्डा त्रिवेंद्रम शहर से 6 किमी दूर है। यह एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो देश-दुनिया के बड़े शहरों से जुड़ा है। इसके साथ-साथ त्रिवेंद्रम सेंट्रल रेलवे देश के विभिन्न शहरों से जुड़ा है, यह भी शहर पहुंचने का सुगम मार्ग है। आप यहां केरल राज्य बस सर्विस से भी शहर के विभिन्न भागों में सैर कर सकते हैं।

केरल का पूवर आइलैंड, पूवर आइलैंड रिज़ॉर्ट, Poovar Island Honeymoon Destination, Poovar Island Resort Kerala, पूवर आइलैंड कैसे जाएं, पूवर आइलैंड केरल में कहां ठहरें, Poovar Kerala, बेस्ट हनीमून डेस्टीनेशन, Best Honeymoon Destinations

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. लव मैरिज के लिए घरवालों को कैसे मनाये, Love Marriage Ke Liye Family Ko Kaise Manaye, Love Marriage Tips, प्रेम विवाह के लिए क्या करें, लव मैरिज कैसे करें.
  2. कैसे पता करे कि वो मुझसे प्यार करती है, कैसे जाने कि वो मुझसे प्यार करता है, Kaise Pata Kare Ki Wo Mujhse Pyar Karti Hai, Kaise Jaane Ki Wo Mujhse Pyar Karta Hai.
  3. बहू के कर्तव्य, सास बहू को कैसे रहना चाहिए, एक बहू के कर्तव्य, सास बहू, Sas Bahu, आदर्श सास बनने के गुण, सास बहू का व्यवहार, घर की बहू को कैसे रहना चाहिए.
  4. अहंकारी पति से कैसे निपटे, खुद को ही सब-कुछ मानने वाले पति, कैसे अहंकारी पति से निपटने के लिए, पति से नफरत, जब पति आप पर ध्यान नहीं देता कि क्या करना है.
  5. ब्रा पहनने या ना पहनने के फायदे और नुकसान, ब्रा पहनने के फायदे और नुकसान, महिलाएं ब्रा क्यों पहनती है?, क्या ब्रा पहनना जरूरी है?.
  6. मस्से हटाने के उपाय, मस्से हटाने के घरेलू नुस्खे, तिल हटाने के घरेलू उपाय, मस्से हटाने के घरेलू उपाय, चेहरे के मस्से का आयुर्वेदिक उपचार, Massa Hatane Ka Tarika.
  7. बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय, एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद, बाल झड़ने का घरेलू उपाय, झड़ते हुए बालों को रोकने के उपाय.
  8. खूबसूरत त्वचा के लिए तिल का तेल, तिल के तेल के फायदे, तिल के फायदे, तिल का तेल इस्तेमाल करने के फायदे, तिल का तेल पतंजलि, तिल के तेल के फायदे व नुकसान.
  9. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत.
  10. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग.
  11. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक.
  12. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट.
  13. सुभाष चन्द्र बोस की जीवनी, सुभाष चंद्र बोस की जीवनी कहानी , नेताजी सुभाष चन्द्र बोस बायोग्राफी, सुभाष चन्द्र बोस का राजनीतिक जीवन, आजाद हिंद फौज का गठन.
  14. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग.
  15. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  16. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  17. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  18. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  19. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  20. भगवान शिव के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान शिव के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान शिव के नाम, शिव जी के नाम पर लड़के का नाम.
  21. भगवान विष्णु के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान विष्णु के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान विष्णु के नाम, भगवान विष्णु से बेबी बॉय नेम्स.
Best vacation places in India

राजस्थान के दक्षिण-पूर्व में बसा बूंदी, Bundi Tourism, Best Of Bundi, Best Places To Visit In Bundi, ग्रांड केनियन ऑफ इंडिया, गरडिया महादेव मंदिर, भीमलत वाटरफॉल, रामगढ़ विषधारी वाइल्डलाइफ सेंक्चुअरी, बूंदी उत्सव की उमंग, Grand Canyon Of India Rajasthan, Garadia Mahadev Temple, Bhimlat Mahadev Temple & Waterfall, Ramgarh Vishdhari Wildlife Sanctuary, Bundi Festival Celebration, Best Vacation Places In India

राजस्थान के दक्षिण-पूर्व में बसा बूंदी, Bundi Tourism, Best Of Bundi, Best Places To Visit In Bundi, ग्रांड केनियन ऑफ इंडिया, गरडिया महादेव मंदिर, भीमलत वाटरफॉल, रामगढ़ विषधारी वाइल्डलाइफ सेंक्चुअरी, बूंदी उत्सव की उमंग, Grand Canyon Of India Rajasthan, Garadia Mahadev Temple, Bhimlat Mahadev Temple & Waterfall, Ramgarh Vishdhari Wildlife Sanctuary, Bundi Festival Celebration, Best Vacation Places In India

राजस्थान के दक्षिण-पूर्व में बसा बूंदी, Bundi Tourism
राजस्थान के दक्षिण-पूर्व में बसा बूंदी एक ऐतिहासिक दुर्गनगर के रूप में भी है। देश की रंग-बिरंगी विरासतों को समेटे हुए बूंदी आकर आप आराम में अपनी छुट्टियों को एन्जॉय कर सकते हैं। नगर में लगभग 71 छोटी-बड़ी बावड़ियां हैं और अगर आसपास के गांवों को जोड़ लिया जाए, तो यह आंकड़ा 300 के पार चला जाता है। तो आइए जानते हैं शहर में आसपास घूमने वाली कुछ खास जगहों के बारे में…

ग्रांड केनियन ऑफ इंडिया
ग्रांड केनियन.. वह भी भारत में, सुनकर आश्चर्य हुआ न। दरअसल, राजस्थान और मध्य प्रदेश की सीमा को पार करती हुई चंबल नदी मुकुंदरा हिल्स की पहाड़‍ियों को कुछ इस तरह क्रॉस करती है, जैसे किसी रूपसी के गले में पहना नेकलेस हो। इन घाटियों का नजारा अद्भुत है। कोटा से 20 किलोमीटर दूर मुकुंदरा हिल्स में स्थित गरडिया महादेव मंदिर के सामने ही है यह खुबसूरत नजारा। कोटा-चित्तौड़ हाईवे पर कोटा से मात्र बीस किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद जंगल में ऐसा शानदार नजारा देखने को मिलेगा, जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता। बारिश में इस जगह की खूबसूरती मंत्रमुग्ध कर देने वाली होती है। इसलिए इस मौसम में यह नजारा देखना नहीं भूलना चाहिए।

गरडिया महादेव मंदिर
बूंदी से 43 किलोमीटर दूर मुकुंदरा हिल्स में स्थित गरडि़या महादेव मशहूर पिकनिक स्पॉट है। इस मंदिर के सामने से चंबल नदी पहाड़ों के बीच से निकलकर मैदानों में मिलती है, जिससे शानदार नजारा देखने को मिलता है। कुल मिलाकर, यह जगह धार्मिक भी है, शांत और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर भी है।

भीमलत वाटरफॉल
यह उत्तर भारत के प्रमुख झरनों में से एक है, जो बूंदी जिले में बिजौलिया मार्ग पर स्थित है। यह वाटरफॉल बारिश में अपने पूरे वेग के साथ बहता है। यह जगह इको टूरिज्म के रूप में विकसित हो रही है।

रामगढ़ विषधारी वाइल्डलाइफ सेंक्चुअरी
यह सेंक्चुअरी बूंदी से मात्र 44 किलोमीटर दूर बूंदी-नेनवा मार्ग पर स्थित है। इस अभयारण्य में कई दुर्लभ वन्य जीवों की प्रजातियां पाई जाती हैं। जैसे- सियार, तेंदुआ, सांभर, जंगली सुअर, चिंकारा, स्लॉथ भालू, भारतीय भेडिय़ा, लकड़बग्घा, लोमड़ी आदि इस अभयारण्य में देखे जा सकते है। इस अभयारण्य को 1982 में बनाया गया था, जो 252.79 किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

बूंदी उत्सव की उमंग
हर साल नवंबर माह में बूंदी में स्थानीय प्रशासन और राजस्थान टूरिज्म द्वारा बूंदी उत्सव का आयोजन किया जाता है। इस उत्सव के माध्यम से बूंदी की संस्कृति से रूबरू होने का अवसर मिलता है। इसमें कई प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाता है, जैसे ऊंट दौड़, घोड़ा दौड़, पणिहारी दौड़, चम्मच दौड़, मूंछ प्रतियोगिता आदि। इन सबके साथ विदेशी सैलानियों व शहरवासियों के बीच रस्साकशी स्पर्धा का आयोजन भी किया जाता है। यहां राजस्थान के लोक संगीत से सजी शाम भी देखने लायक होती है।

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. लव मैरिज के लिए घरवालों को कैसे मनाये, Love Marriage Ke Liye Family Ko Kaise Manaye, Love Marriage Tips, प्रेम विवाह के लिए क्या करें, लव मैरिज कैसे करें.
  2. कैसे पता करे कि वो मुझसे प्यार करती है, कैसे जाने कि वो मुझसे प्यार करता है, Kaise Pata Kare Ki Wo Mujhse Pyar Karti Hai, Kaise Jaane Ki Wo Mujhse Pyar Karta Hai.
  3. बहू के कर्तव्य, सास बहू को कैसे रहना चाहिए, एक बहू के कर्तव्य, सास बहू, Sas Bahu, आदर्श सास बनने के गुण, सास बहू का व्यवहार, घर की बहू को कैसे रहना चाहिए.
  4. अहंकारी पति से कैसे निपटे, खुद को ही सब-कुछ मानने वाले पति, कैसे अहंकारी पति से निपटने के लिए, पति से नफरत, जब पति आप पर ध्यान नहीं देता कि क्या करना है.
  5. ब्रा पहनने या ना पहनने के फायदे और नुकसान, ब्रा पहनने के फायदे और नुकसान, महिलाएं ब्रा क्यों पहनती है?, क्या ब्रा पहनना जरूरी है?.
  6. मस्से हटाने के उपाय, मस्से हटाने के घरेलू नुस्खे, तिल हटाने के घरेलू उपाय, मस्से हटाने के घरेलू उपाय, चेहरे के मस्से का आयुर्वेदिक उपचार, Massa Hatane Ka Tarika.
  7. बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय, एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद, बाल झड़ने का घरेलू उपाय, झड़ते हुए बालों को रोकने के उपाय.
  8. खूबसूरत त्वचा के लिए तिल का तेल, तिल के तेल के फायदे, तिल के फायदे, तिल का तेल इस्तेमाल करने के फायदे, तिल का तेल पतंजलि, तिल के तेल के फायदे व नुकसान.
  9. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत.
  10. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग.
  11. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक.
  12. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट.
  13. सुभाष चन्द्र बोस की जीवनी, सुभाष चंद्र बोस की जीवनी कहानी , नेताजी सुभाष चन्द्र बोस बायोग्राफी, सुभाष चन्द्र बोस का राजनीतिक जीवन, आजाद हिंद फौज का गठन.
  14. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग.
  15. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  16. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  17. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  18. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  19. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  20. भगवान शिव के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान शिव के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान शिव के नाम, शिव जी के नाम पर लड़के का नाम.
  21. भगवान विष्णु के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान विष्णु के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान विष्णु के नाम, भगवान विष्णु से बेबी बॉय नेम्स.
lepakshi andhra pradesh

लेपक्षी आंध्र प्रदेश, Lepakshi Andhra Pradesh, पूर्वीघाट की पहाड़ियां, लेपक्षी कैसे पहुंचें, लेपाक्षी कैसे जाएं, लेपक्षी का इतिहास, Lepakshi Kaise Pahunche, Lepakshi Kaise Jaaye, Lepakshi Ka Itihas, Lepakshi History, Best Place To Visit In India During Winter

लेपक्षी आंध्र प्रदेश, Lepakshi Andhra Pradesh, पूर्वीघाट की पहाड़ियां, लेपक्षी कैसे पहुंचें, लेपाक्षी कैसे जाएं, लेपक्षी का इतिहास, Lepakshi Kaise Pahunche, Lepakshi Kaise Jaaye, Lepakshi Ka Itihas, Lepakshi History, Best Place To Visit In India During Winter

लेपक्षी आंध्र प्रदेश, Lepakshi Andhra Pradesh
मानसून के बाद आसमान साफ हो चुका हो, बादल के टुकड़े इधर-उधर छितरा रहे हों और हवा के झोंकों में आसपास के खेतों में पक रहे धान की खुशबू घुली हो, तब कौन पूर्वीघाट की पहाड़ियों के बीच खुली-खुली सड़कों के सहारे उस स्थल तक नहीं पहुंचना चाहेगा, जो किस्से-कहानियों की दुनिया-सा लगता है। यहां पूर्वीघाट की पहाड़ियां अपनी अलग खूबसूरती लेकर आती हैं। खेतों के बीच कहीं से निकल आई एक पहाड़ी समंदर में खड़े टापू-सा एहसास देती है। हरे-भरे खेतों के बीच खड़ी हरी पहाड़ी-दुनिया सोचकर ही मन रोमांच से भर जाता है। पश्चिमी घाट की पहाड़ियां बेशक अपने सौंदर्य और जैव विविधता के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन पूर्वीघाट की ओर हमारा कम ही ध्यान गया है। हालांकि सुंदरता में ये भी किसी तरह कम नहीं हैं। पश्चिमी घाट की पहाड़ियां जहां अपने मेखलाकार रूप के लिए जानी जाती हैं तो दूसरी ओर पूर्वीघाट में पहाड़ियां एक-दूसरे से दूर खड़ी निहारती रहती हैं।

ग्रामीण भारत का अनुपम सौंदर्य
ग्रामीण भारत का वास्तविक सौंदर्य लेपक्षी, आंध्र प्रदेश में नजर आता है यहां! दूर-दूर तक फैले खेत और खेतों के बीच पूर्वीघाट के खूबसूरत पहाड़। उन्हीं के बीच बसी है एक ऐतिहासिक भूमि। वृहत आंध्र प्रदेश के प्रसिद्ध रायलसीमा क्षेत्र का यह स्थान कुर्नूल, कडप्पा और चित्तूर जिलों के अलावा कर्नाटक के एक हिस्से से भी घिरा हुआ है। इस पहाड़ी क्षेत्र में ग्रेनाइट की चट्टानें मिलती हैं। मूंगफली, मक्का आदि यहां खूब होती है और बारिश ने साथ दिया तो धान की फसल भी जोरदार होती है।

रामायण काल से जुड़ा इतिहास
स्थानीय लोग इस स्थल का संबंध रामायण काल से जोड़ते आए हैं। लोकमान्यता है कि उस काल में जब रावण ने सीता का हरण कर लिया तथा जटायु नामक पक्षी ने सीता को बचाना चाहा तो रावण ने उस पर हमला कर दिया। पक्षी इस हमले में घायल हो गया। माना जाता है कि इसी स्थल पर घायल पक्षी से सीता की तलाश में निकले राम और लक्ष्मण की भेंट हुई। राम ने घायल पक्षी से कहा चले पक्षी अर्थात पक्षी उठो। तब से इस स्थल का नाम ‘लेपक्षी’ पड़ा, जो कालांतर में लेपाक्षी के नाम से जाना जाने लगा।

इतिहासकारों के अनुसार, विजयनगर साम्राज्य के दौरान यह स्थान व्यापार और तीर्थ के प्रमुख स्थल की मान्यता हासिल कर चुका था। वाणिज्य के प्रमुख केंद्र के रूप में लेपाक्षी का उपयोग विजयनगर साम्राज्य के पतन के बाद भी जारी रहा। हथकरघा पर बने कपड़े काफी प्रसिद्ध रहे। पर्यटन स्थल के रूप में इसकी पहचान धार्मिक और सांस्कृतिक विविधता के कारण रही! यहां बढ़ता हुआ हर अगला कदम आपको अपनी सभ्यता-परंपरा से वाकिफ करवाता है।

लेपक्षी कैसे पहुंचें
लेपाक्षी सड़क मार्ग से देश के विभिन्न हिस्सों से भलीभांति जुड़ा हुआ है। आंध्र प्रदेश की सरकारी बसों से लेकर निजी बसें भी यहां तक आती हैं। यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन हिंदपुर है, जो लगभग पंद्रह किलोमीटर दूर स्थित है। वहां से यहां तक के लिए बस, ऑटो और टैक्सी की सुविधा आसानी से उपलब्ध है। यहां का नजदीकी हवाई अड्डा बेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो लगभग सौ किलोमीटर दूर स्थित है। वहां से चौबीसों घंटे सवारी उपलब्ध रहती है।

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. लव मैरिज के लिए घरवालों को कैसे मनाये, Love Marriage Ke Liye Family Ko Kaise Manaye, Love Marriage Tips, प्रेम विवाह के लिए क्या करें, लव मैरिज कैसे करें.
  2. पति पत्नी किस, Husband Wife Kiss, पति पत्नी का रोमांटिक प्यार, पति पत्नी का प्यार बढ़ाने के उपाय, पति पतनी का मिलन, पति-पत्नी का प्यार, हसबैंड से प्यार कैसे करे.
  3. बहू के कर्तव्य, सास बहू को कैसे रहना चाहिए, एक बहू के कर्तव्य, सास बहू, Sas Bahu, आदर्श सास बनने के गुण, सास बहू का व्यवहार, घर की बहू को कैसे रहना चाहिए.
  4. अहंकारी पति से कैसे निपटे, खुद को ही सब-कुछ मानने वाले पति, कैसे अहंकारी पति से निपटने के लिए, पति से नफरत, जब पति आप पर ध्यान नहीं देता कि क्या करना है.
  5. रूखे बेजान बालों की देखभाल के लिए घरेलू उपाय, रूखे बेजान बालों के लिए टिप्स, फ्रिज़ी बालों की समस्या, फ्रिज़ी बालों से छुटकारा पाने के उपाय, फ्रिज़ी बालों के लिए हेयरमास्क.
  6. प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने का तरीका, प्राइवेट पार्ट को गोरा करने की क्रीम, प्राइवेट पार्ट को साफ करने का तरीका, प्राइवेट पार्ट्स को गोरा कैसे करे.
  7. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान.
  8. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए.
  9. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना.
  10. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट.
  11. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  12. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  13. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  14. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  15. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  16. भगवान शिव के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान शिव के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान शिव के नाम, शिव जी के नाम पर लड़के का नाम.
  17. भगवान विष्णु के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान विष्णु के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान विष्णु के नाम, भगवान विष्णु से बेबी बॉय नेम्स.
  18. मंगलवार को जन्मे बच्चे का नाम, मंगलवार को जन्मे बच्चे का नाम क्या रखें, मंगलवार को जन्मे बच्चे का नामकरण, मंगलवार को जन्मे बच्ची का नाम क्या रखें.
  19. निक नाम, निक नाम फॉर बॉयज, निक नाम फॉर गर्ल्स, Cute Nicknames for Baby Boy Indian, Cute Nicknames for Baby Girl Indian, गर्ल्स निक नाम इन हिंदी.
  20. माता पार्वती के नाम पर बच्चों के नाम, माता पार्वती के नाम पर लडकी के नाम, माँ पार्वती के नाम पर लड़कियों के नाम, देवी पार्वती से प्रेरित लड़कियों के नाम.
  21. अद्विक नाम का अर्थ, अद्विक का हिंदी अर्थ, अद्विक नाम मीनिंग, अद्विक नाम का मतलब, अद्विक का अर्थ धर्म और राशि, Advik Ka Arth, Advik Ka Matlab.