Unienzyme Tablet Uses in Hindi, Unienzyme गोली, यूनिएंजाइम की जानकारी, यूनिएंजाइम के लाभ, यूनिएंजाइम के फायदे, यूनिएंजाइम का उपयोग,यूनिएंजाइम की कीमत, यूनिएंजाइम की खुराक,यूनिएंजाइम के नुकसान, यूनिएंजाइम के साइड इफेक्ट्स, Unienzyme Uses Side Effects Dosage & Price, Unienzyme Ki Jankari, Unienzyme Ke Lab, Unienzyme Ke Fayede, Unienzyme Ke Upyog, Unienzyme Ki Keemat, Unienzyme Ke Nuksaan

यूनिएंजाइम टैबलेट / ड्रॉप्स / कैप्सूल / लिक्विड परिचय –  यूनिएंजाइम क्या है ?
यूनिएंजाइम एक आहार पूरक है जिसका उपयोग अपच, आंतों की गैस और हैंगओवर को नष्ट करने के लिए किया जाता है। Unienzyme ने अपनी मुख्य रचना के रूप में चारकोल, पैपैन और फंगल डायस्टेस को सक्रिय होता है। दवा अनिवार्य रूप से इसका सेवन करने वाले व्यक्ति के जठरांत्र संबंधी मार्ग से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निपटाने के लिए है।

यूनीजाइम के उपयोग और लाभ

  • Unienzyme का इस्तेमाल अपच, पेट की गैस, हैंगओवर और पेट फूलने के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इसके अलावा, पेट की गैस, आंतों की विषाक्तता और तीव्र पेट फूलने के उपचार के लिए टैबलेट का उपयोग किया जाता है।
  • यूनिएंजाइम का उपयोग हरपीज ज़ोस्टर के उपचार के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा, एंजाइमेटिक पाउडर के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • यह भी तीव्र अपच के लिए एक पूरक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और इस तरह के अग्नाशयशोथ, अग्न्याशय के कैंसर, सिस्टिक फाइब्रोसिस, या अग्न्याशय या आंत पर सर्जरी के बाद शल्य चिकित्सा के मामलों में प्रतिस्थापन चिकित्सा के रूप में।
  • उपरोक्त उपयोगों के अलावा, यह ध्यान रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि कुछ पूरक हैं जो संभवतः हानिकारक योजक के साथ लेपित होते हैं। इसलिए, किसी भी स्वास्थ्य जटिलता को रोकने के लिए, टेबलेट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने के लिए हमेशा सिफारिश की जाती है।
  • इसके अलावा, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि विभिन्न उत्पादों में संबंधित पाचन एंजाइम की अलग-अलग मात्रा हो सकती है। इसलिए, किसी भी स्वास्थ्य जटिलता को रोकने के लिए, यूनिएंजाइम का सेवन करने से पहले चिकित्सा व्यवसायी से परामर्श करना हमेशा उचित होता है।

यूनीजाइम के प्रयोग
यूनिएंजाइम एमपीएस टैबलेट / Unienzyme MPS Tablet का प्रयोग निम्नलिखित बीमारियों, स्थितियों और लक्षणों के उपचार, नियंत्रण, रोकथाम और सुधार के लिए किया जाता है:

  • पाचन
  • दर्दनाक दबाव
  • पेट में सूजन
  • हिचकी
  • पेट में गैस का संचय
  • विषाक्तता
  • संचलन विकार
  • श्वेतसार पाचन से संबंधित समस्याओं के लिए उपचार
  • अग्नाशयी के रोगों के लिए अनुपूरक उपचार
  • भैंसिया दाद
  • गले में खराश और गले में सूजन
  • हिचकीयाँ
  • उदर में सूजन
  • विटामिन बी 3 की कमी
  • हार्टनप बीमारी
  • अल्पवसारक्तता

यूनिएंजाइम Unienzyme का उपयोग कैसे करें?
1- अधिकांश डॉक्टर एक दिन में एक या दो बार 50 मिलीग्राम या 100 मिलीग्राम की दैनिक खुराक की सलाह देते हैं।
2- यह सलाह दी जाती है कि Unienzyme को भोजन के बाद ही लिया जाना चाहिए।
3- Unienzyme का सेवन शुरू या बंद करने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर करें।
4- डॉक्टर द्वारा निर्धारित सटीक खुराक में दवा का सेवन किया जाना चाहिए और खुराक में कोई फेरबदल नहीं किया जाना चाहिए।

यूनिएंजाइम Unienzyme के दुष्प्रभाव/साइड-इफेक्ट्स
निम्नलिखित दुष्प्रभाव संभव हैं, लेकिन हमेशा नहीं होते हैं। कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ, लेकिन गंभीर हो सकते हैं। यदि आपको निम्नलिखित में से किसी भी दुष्प्रभाव का पता चलता है, और यदि ये समाप्त नहीं होते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

  • कब्ज
  • काला मल
  • पेट में दर्द
  • मूत्र त्याग करने में दर्द
  • त्वचा की हल्की जलन
  • दस्त
  • अस्थायी जलन का अहसास
  • मतली
  • पेट का दर्द

युनिएंजाइम  Unienzyme की जानकारी
Unienzyme गोली में फंगल Diastase, चारकोल, और Papain. का एक अमीर सूत्रीकरण शामिल हैं
1- फ़ंगल डायस्टेस प्राकृतिक प्रो-पाचन एंजाइम है, जो कार्बोहाइड्रेट के विघटन में प्रयोग किया जाता है। यह भोजन के मलसाबोधन को भी रोकता है.
2- Papain, pappaya से निकाले, एक एंजाइम है कि पेट में प्रोटीन टूटता है और पाचन में मदद करता है।
चारकोल बड़े शोषक क्षमता, जिससे पेट में अवांछित पदार्थों और विषाक्त पदार्थों के साथ बाँध कर और उन्हें शरीर से बाहर धकेलने में सक्षम बनाते हैं.

युनिएंजाइम  Unienzyme के साथ इंटरैक्शन
यदि आप एक ही समय पर अन्य दवाओं या अनिर्देशित उत्पादों का सेवन करते हैं तो युनिएंजाइम टैबलेट / Unienzyme Tablet का प्रभाव परिवर्तित हो सकता है। यह दुष्प्रभावों के प्रति आपके जोखिम को बढ़ा सकता है या इसकी वजह से शायद आपकी दवा अच्छी तरह से काम ना करे। उन सभी दवाओं, विटामिनों और हर्बल सप्लीमेंट के बारे में अपने चिकित्सक को बताएं जिनका आप प्रयोग कर रहे हैं, ताकि आपके चिकित्सक दवा के परस्पर प्रभावों से बचने में आपकी सहायता कर सकें।

युनिएंजाइम / Unienzyme का इस्तेमाल कब ना करें
युनिएंजाइम टैबलेट / Unienzyme Tablet के लिए अतिसंवेदनशीलता एक निषेध है। इसके अतिरिक्त, यदि आपको निम्नलिखित समस्याएं हैं तो युनिएंजाइम टैबलेट / Unienzyme Tablet नहीं लिया जाना चाहिए:
1- अतिसंवेदनशीलता
2- गर्भावस्था
3- प्रत्यूर्जतात्मक प्रतिक्रियाएँ
4- स्तनपान

युनिएंजाइम  की खुराक छूटना
यदि आपकी कोई खुराक छूट जाती है तो याद आने पर जल्दी से जल्दी खुराक का सेवन करें। यदि आपकी अगली खुराक का समय निकट है तो छूटी हुई खुराक छोड़ दें और अपने खुराक का शिड्यूल दोबारा शुरू करें। छूटी हुई खुराक की भरपाई करने के लिए अतिरिक्त दवा का सेवन ना करें। यदि आप नियमित रूप से अपनी खुराक लेना भूल जा रहे हैं तो अलार्म लगाएं या अपने परिवार के किसी सदस्य को याद दिलाने के लिए कहें। यदि हाल में आपने कई खुराकें छोड़ दी हैं तो छूटी हुई दवाओं की भरपाई के लिए समय में परिवर्तन और नए समय के बारे में चर्चा करने के लिए कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

यूनिएंजाइम / Unienzyme  का संग्रहण
1- दवाओं को गर्मी और सीधी रोशनी से दूर, कमरे के तापमान पर रखें। दवाओं को फ्रीज़ में ना रखें जब तक कि अंदर दिए गए पैकेज के अनुसार ऐसा करने का निर्देश ना दिया गया हो। दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
2- दवाओं को शौचालय या नाली में ना बहाएं जब तक कि ऐसा करने के लिए निर्देशित नहीं किया है। इस प्रकार से फेंकी गयी दवाएं पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकती हैं। यूनिएंजाइम Unienzyme  को सुरक्षित रूप से समाप्त करने के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए अपने दवा विक्रेता या चिकित्सक से परामर्श लें।

युनिएंजाइम / Unienzyme से सम्बन्धित सवाल जवाब क्या है?
1- सवाल- क्या Unienzyme pregnant / गर्भवती महिलाये ले सकती है?
जवाब- Unienzyme गर्भवती महिलाओ को सलाह नही की जाती है. क्युकी इसमें पपाया का एंजाइम होता है, जो गर्भवती महिलाओ पर side effect डाल सकता है. इसलिए गर्भवती महिलाओ को पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.
2- सवाल- Unienzyme को दिन में कितनी बार लेने की आवश्यकता है?
जवाब- हमारे उपयोगकर्ता बताते हैं कि Unienzyme एक दिन में एक या दो बार लेनी चाहिए। क्योंकि आपकी मेडिकल स्थिति अलग हो सकती है, इसलिए Unienzyme का कितना इस्तेमाल आपके लिए उचित है यह डॉक्टर से सलाह करें।
3- सवाल- क्या Unienzyme से एसिडिटी हो सकती है?
जवाब- नहीं, Unienzyme पाचन की शक्ति को बढ़ाता है. इसलिए इससे एसिडिटी होने की संभावना बहुत कम है.
4- सवाल- क्या Unienzyme को लेना एकदम से रोका जा सकता है या इसे धीरे धीरे लेना रोकना चाहिए?
जवाब- कुछ दवाइयों को एकदम बंद करने से उल्टा असर पद सकता है। Unienzyme को रोकने से पहले अपनी स्थिति अपने डॉक्टर को बतायें और फिर निर्णय लें।
5- सवाल- क्या इस उत्पाद का उपयोग करते समय भारी मशीनरी को चलाने या संचालित करना सुरक्षित है?
जवाब- यदि युनिएंजाइम / Unienzyme  दवा का सेवन करने के बाद दुष्प्रभावों के रूप में आपको निद्रा, चक्कर आना, निम्न रक्तचाप या सिरदर्द का अनुभव होता है तो गाड़ी या भारी मशीन चलाना सुरक्षित नहीं होता है। यदि दवा खाने पर आपको नींद आती है, चक्कर आता है या आपका रक्तचाप बेहद कम हो जाता है तो आपको गाड़ी नहीं चलानी चाहिए।
6- सवाल- क्या बच्चों के लिए युनिएंजाइम सुरक्षित है?
जवाब- इकोस्प्रिन बच्चों को नहीं दी जानी चाहिए| बाल रोग विशेषज्ञ की सिफारिश से ही बच्चों को युनिएंजाइम दिया जाना चाहिए।

युनिएंजाइम दवाओं के प्रकार और कीमत की जानकारी 
निर्माता – टोरेंट फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड
Manufacturer – Torrent Pharmaceuticals Ltd
एक्सपायरी – बनाए जाने की तारीख से 24 महीने तक
दवा का प्रकार – एंटासिड दवा

  1. युनिएंजाइम टैबलेट – Unienzyme Tablet
    साल्ट कंपोजिशन / Salt Composition – Fungal diastase 100 MG, Papain 60 MG, Charcoal 75 MG
    Price – MRP₹58.45 , 15 tablets in 1 strip
  2. युनिएंजाइम एमपीएस टैबलेट – Unienzyme MPS Tablet
    साल्ट कंपोजिशन / Salt Composition – Charcoal 75 MG+Dimethicone 50 MG+Fungal diastase 20 MG+Niacinamide 25 MG+Papain 30 MG
    Price – MRP₹53.19, 15 tablets in 1 strip
  3. युनिएंजाइम ड्रॉप्स – UNIENZYME 15ML Drops 
    साल्ट कंपोजिशन / Salt Composition – Caraway oil 400 MCG+Cardamom 400 MCG+Cinnamon oil 200 MCG+Fungal diastase 20 MG+Pepsin 10 MG+Simethicone 40 MG /ML
    Price – MRP₹76.45 , 15 ml Oral Drops
  4. युनिएंजाइम लिक्विड पाइनएप्पल – Unienzyme Liquid Pineapple
    साल्ट कंपोजिशन / Salt Composition – Caraway oil 400 MCG+Cardamom 400 MCG+Cinnamon oil 200 MCG+Fungal diastase 20 MG+Pepsin 10 MG+Simethicone 40 MG /ML
    Price – MRP₹105.7, 200 ml Liquid
  5. युनिएंजाइम प्रो कैप्सूल – Unienzyme Pro Capsule
    साल्ट कंपोजिशन / Salt Composition – Charcoal 75 MCG+Clostridium butyricum 2 Million Cells+Fructooligosaccharides (FOS) 100 MG+Lactobacillus sporogenes 50 Million Cells+Saccharomyces boulardii 50 Million Cells+Streptococcus thermophilus 30 Million Cells+Yeast extract 25 MG
    Price – MRP₹130, 10 Capsule in 1 strip

नोट – आप इस दवा को डॉक्टर के सलाह के बाद ही प्रयोग करे। बिना डॉक्टर के सलाह के ये दवा लेना जोखिम हो सकता है। डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब की गई मात्रा में निर्धारित समय तक युनिएंजाइम UNIENZYME खाना सुरक्षित है।

Disclaimer – हमारा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि पाठको सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले. हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को एक योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है यह सभी संभावित दुष्प्रभावों, चेतावनी या अलर्ट को कवर नहीं कर सकता है. कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें. हमारा मकसद सिर्फ जानकारी देना है.

स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल्स – 

  1. बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल
  2. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग
  3. कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है, Combiflam Tablet Uses in Hindi, Combiflam Syrup Uses in Hindi
  4. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत
  5. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग
  6. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान
  7. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए
  8. Unienzyme Tablet Uses in Hindi, Unienzyme गोली, यूनिएंजाइम की जानकारी, यूनिएंजाइम के लाभ, यूनिएंजाइम के फायदे,यूनिएंजाइम का उपयोग
  9. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना
  10. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट
  11. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक
  12. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट
  13. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण
  14. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण
  15. योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन