आज के समय में बच्चों के कुशल स्वास्थ्य के साथ-साथ उनमें तेज दिमाग होना भी बहुत मायने रखता है. बच्चे के जन्म के साथ ही माता-पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा स्वस्थ और बुद्धिमान हो. कुछ बच्चे बहुत होशियार और दिमाग वाले होते हैं, तो कुछ दिमाग से बहुत कमजोर रह जाते हैं. जिस वजह से वह बढ़ाई-लिखाई के मामले में बहुत पीछे रह जाते हैं. जिसे देखकर माता-पिता का मन बैचेन रहता है और वे अपने बच्चे को तेज दिमाग देने के लिए कई तरीकों की खोज में जुट जाते हैं. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है? आप भी अपने बच्चे को तेज दिमाग देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बच्चे की डाइट पर ज्यादा ध्यान देना होगा. बच्चे को ऐसी चीजें खिलानी होंगी जो उसके दिमाग के लिए बहुत लाभकारी हों. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ और खास तरीकों के बारे में बताएंगे जो बच्चे को तेज दिमाग देने और उसकी याददाश्त बढ़ाने में मददगार होंगे.

दिमागी कसरत से मिलेगा लाभ
किसी भी बच्चे के दिमाग को तेज करने का सबसे प्रभावी तरीका होता है उसे नियमित रूप से दिमागी व्यायाम कराना. बच्चे को दिमागी कसरत कराने के लिए आप उसके साथ कोई भी खेल खेल सकते हैं. जैसे- क्विज, डिक्शनरी भरना या सही विकल्प चुनना आदि. इस तरह के सभी खेल दोस्तों की सहायता से आसानी से खेले जाते हैं. इससे बच्चे के दिमाग का विकास होगा और उसकी याददाश्त भी बढ़ेगी.

बादाम का सेवन
बादाम बच्चों के दिमाग के लिए लाभकारी होता है, इसमें कॉपर, विटामिन बी, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. रात में सोने से पहले 5 बादाम पानी में भिगो दें. सुबह इनको छीलकर अच्छे से पीस लें और फिर इसे शहद के दूध के साथ रोजाना पीएं.

सोयाबीन का सेवन
सोयाबीन बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए फायदेमंद होता है. इसमें हार्मोन और विटामिन बी होते हैं जिन्हें फाइटोएस्ट्रोजेन भी कहा जाता है. सोयाबीन निर्मित पकवान खाने कमजोरी के साथ-साथ याददाश्त बढ़ती है. अपने बच्चे को हफ्ते में 2-3 बार सोयाबीन वाले खाने का सेवन करना चाहिए.

सेब का सेवन
सेब स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपकी सेहत को भी स्वस्थ रखता है. सेब खाने से आपको शारीरिक और दिमागी दोनों तरह ही ताकत मिलती है. इसमें कई पोषक तत्व, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ हमें बीमारियों से भी बचाते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट सेब का सेवन करने से दिमाग की कोशिकाएं सही तरीके से काम करती हैं, जिससे हमारी सोचने और समझने की शक्ति बढ़ती है.

घी का सेवन
घी का सेवन करने से ताकत मिलती है, यह दिमाग के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. घी और मक्खन वसा से भरपूर होते हैं. बच्चों को नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए. इसका सेवन सब्जी या रोटी में मिलाकर आसानी से किया जा सकता है.

पालक का सेवन
पालक का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है. ये बच्चे की याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है. इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी, ई और इसके अलावा कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मस्तिष्क को तेज बनाने में सहायक होते हैं और हमें बीमारियों से भी दूर रखते हैं.

क्रीम दूध का सेवन
क्रीम दूध को बच्चे की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें पर्याप्त वसा पाया जाता है, जो बच्चों का वजन बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है. बच्चा अगर दूध पीने से मना करता है, तो उसे चॉकलेट पाउडर मिलाकर भी इसका सेवन करा सकते हैं.

गाजर और पत्तागोभी
गाजर और पत्तागोभी बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी के लिए लाभकारी होता है. इन्हें अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए. ये बच्चे की सेहत और दिमाग के लिए फायदेमंद होता है. इसका सलाद बनाकर हरा धनिया, सेंधा नमक, काली मिर्च और नींबू का रस डालकर भी सेवन किया जा सकता है.

बनाना शेक है स्वादिष्ट और लाभकारी
बनाना शेक को बच्चे बहुत पसंद करते हैं. ये स्वादिष्ट के साथ-साथ उनके लिए सेहत और दिमाग के लिए लाभकारी होता है. इसे ऊर्जा का एक उत्कृष्ट स्रोत माना जाता है. कमजोर बच्चों के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित होता है. बनाना शेक या दूध और केला बच्चे को खिलाने से उनका वजन भी बढ़ता है.

पौष्टिक आहार है बेहद जरूरी
पौष्टिक आहार का सेवन शरीर के लिए उतना ही जरूरी होता है जितना कि मानसिक विकास के लिए. अगर बच्चों को नियमित रूप से उचित पौष्टिक आहार खिलाया जाता है, तो उनका मस्तिष्क तेजी से विकसित होता है, और जिससे उनका दिमाग भी बेहद मजबूत होता है.

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