हिंदी कहानी: तेनालीराम की कहानियां – कितने कौवे (Tenali Raman Kids Stories in Hindi- kitne kawe , How many Crows)

महाराज कॄष्णदेव राय तेनालीराम का मखौल उडाने के लिए उल्टे-पुल्टे सवाल करते थे। तेनालीराम हर बार ऐसा उत्तर देते कि राजा की बोलती बन्द हो जाती। एक दिन राजा ने तेनालीराम से पूछा “तेनालीराम! क्या तुम बता सकते हो कि हमारी राजधानी में कुल कितने कौवे निवास करते है?” हां बता सकता हूं महाराज! तेनालीराम तपाक से बोले। महाराज बोले बिल्कुल सही गिनती बताना।
जी हां महाराज, बिल्कुल सही बताऊंगा। तेनालीराम ने जवाब दिया। दरबारियों ने अंदाज लगा लिया कि आज तेनालीराम जरुर फंसेगा। भला परिंदो की गिनती संभव हैं? “तुम्हें दो दिन का समय देते हैं। तीसरे दिन तुम्हें बताना हैं कि हमारी राजधानी में कितने कौवे हैं।” महाराज ने आदेश की भाषा में कहा।

तीसरे दिन फिर दरबार जुडा। तेनालीराम अपने स्थान से उठकर बोला “महाराज, महाराज हमारी राजधानी में कुल एक लाख पचास हजार नौ सौ निन्यानवे कौवे हैं। महाराज कोई शक हो तो गिनती करा लो।

राजा ने कहा गिनती होने पर संख्या ज्यादा-कम निकली तो? महाराज ऐसा, नहीं होगा, बडे विश्वास से तेनालीराम ने कहा अगर गिनती गलत निकली तो इसका भी कारण होगा। राजा ने पूछा “क्या कारण हो सकता हैं?”

तेनालीराम ने जवाब दिया “यदि! राजधानी में कौवों की संख्या बढती हैं तो इसका मतलब हैं कि हमारी राजधानी में कौवों के कुछ रिश्तेदार और इष्ट मित्र उनसे मिलने आए हुए हैं। संख्या घट गई हैं तो इसका मतलब हैं कि हमारे कुछ कौवे राजधानी से बाहर अपने रिश्तेदारों से मिलने गए हैं। वरना कौवों की संख्या एक लाख पचास हजार नौ सौ निन्यानवे ही होगी तेनालीराम से जलने वाले दरबारी अंदर ही अंदर कुढ कर रह गए कि हमेशा की तरह यह चालबाज फिर अपनी चालाकी से पतली गली से बच निकला। हिंदी कहानी: तेनालीराम की कहानियां – कितने कौवे (Tenali Raman Kids Stories in Hindi- kitne kawe , How many Crows)

हिंदी कहानी: तेनालीराम की कहानियां – अपमान का बदला (Tenali Raman Stories in Hindi Apmaan ka Badla)

हिंदी कहानी: तेनालीराम की कहानियां – अन्तिम इच्छा (Tenali Raman Stories in Hindi- Antim Iccha)

हिंदी कहानी: तेनालीराम की कहानियां – अपराधी (Tenali Raman Stories in Hindi Apradhi)

हिंदी कहानी: तेनालीराम की कहानियां – अपराधी (Tenali Raman Stories in Hindi Apradhi)

हिंदी कहानी: तेनालीराम की कहानियां – उधार का बोझ (Tenali Raman Stories in Hindi Udhar Ka bojh)

हिंदी कहानी: तेनालीराम की कहानियां – रंग-बिरंगी मिठाइयां (Tenali Raman Stories in Hindi Rang BirangI mithaiyan)

हिंदी कहानी: तेनालीराम की कहानियां – कुएं का विवाह (Tenali Raman Stories in Hindi kuen ka Vivaah)

हिंदी कहानी: तेनालीराम की कहानियां – कुत्ते की दुम सीधी (Tenali Raman Stories in Hindi kutte ki doom sidhi)

हिंदी कहानी: तेनालीराम की कहानियां – हाथियों का उपहार (Tenali Raman Stories in Hindi Hathiyon ka Uphaar)