-Vaccination of 4.5 lakh people across the country so far- कोरोना महामारी के खिलाफ देश में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी 2021 से हो चुकी है. 16 जनवरी से अब तक कितने लोगों को टीका लग चुका है इस बात की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि आज सुबह तक देश में 4,54,049 लोगों को वैक्सीन(Coronavirus vaccine) लगाई जा चुकी है. इसमें से रविवार को टीकाकरण अभियान नहीं हुआ था. देश में कोरोना वैक्सीन लगने के बाद कुल 0.18 फीसदी AEFI (दुष्प्रभाव) के मामले रिपोर्ट हुए हैं. लक्षदीप में सबसे ज्यादा 89 फीसदी टीका लगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आगे कहा कि, देश में सक्रिय मामलों की संख्या 2 लाख हो गई है जो लगातार कम हो रही है. प्रतिदिन मौतों की संख्या अब 140 है. देश में सिर्फ 2 राज्यों में 50,000 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं. केरल में 68,000 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं. महाराष्ट्र में 51,000 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि महाराष्ट्र और केरल ऐसे राज्य हैं जहां एक्टिव मामलों की संख्या 50 हजार से ऊपर है.

उन्होंने कहा कि गोवा, हिमाचल और उत्तर प्रदेश सिर्फ हफ्ते में 2 दिन टीका लगा रहे हैं. दिनों की संख्या बढ़ाने के लिए कहा गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि, देशें में पॉजिटिविटी रेट 5.63 फीसदी हैं, पिछले सप्ताह संक्रमण का दर 1.99 प्रतिशत थी. मत्युदर 1.44 फीसदी है. प्रति 10 लाख की आबादी में 7,668 कोरोना के नए मामले रिपोर्ट हुए हैं. प्रति 10 लाख की आबादी में 110 लोगों की मौत हुई है. ये पहले तीन दिनों में दुनिया में काफी कम और अब तक के सबसे कम मामले हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर कहा कि, अब तक वैक्सीन के प्रतिकूल प्रभाव और गंभीर समस्याओं के बारे में की चिंताएं गलत साबित हुई हैं. डेटा बताते हैं कि हम एक आरामदायक स्थिति में हैं. कोरोना की वैक्सीन सुरक्षित है. यदि आप हम वैक्सीन नहीं लेने जा जा रहे हैं तो हम अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को पूरा नहीं कर रहे हैं. पूरी दुनिया वैक्सीन के लिए ताली बजा रही है. मैं डॉक्टरों और नर्सों से वैक्सीन को स्वीकार करने का अनुरोध करता हूं.-Vaccination of 4.5 lakh people across the country so far-

Bigg Boss 14: राखी सावंत ने अभिनव शुक्ला को दिया अपने बच्चे का बाप बनने का ऑफर

जया प्रदा ने कपिल शर्मा के सेट पर कबूली बड़ी बात, श्रीदेवी के साथ थे मतभेद