-Pollution levels in many areas including Delhi-NCR reach ‘severe’, AQI 400- भारत की राजधानी दिल्ली में जहां कोरोना के मामलो में बड़ा उछाल देखने को मिला. वहीं पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पराली जाने के कारण दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण बेहद खतरनाक होता जा रहा है. बता दें कि दिल्ली के कई इलाकों में आज यानी शुक्रवार को प्रदूषण का स्तर चार सौ के पार पहुंच गया है. आनंद विहार, नरेला, अलीपुर, बवाना और द्वारका सेक्टर 8 में ये 400 के पार है जबकि कई जगहों पर प्रदूषण ‘वेरी पुअर’ की कैटेगरी में है. इस कारण दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर भी बेहद खराब हो चला है.

दिल्ली के कई इलाकों में 400 के पार पहुंचा AQI
दिल्ली के कई इलाको में आज सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स या AQI 400 के पार पहुंच गया, जो सीवियर केटेगरी में दर्ज किया गया है. वहीं बाकी सभी इलाकों में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स या AQI वेरी पुअर केटेगरी में है. AQI 400 के पार वाले इलाके- आनंद विहार, नरेला, अलीपुर, बवाना, द्वारका सेक्टर 8, रोहिनी हैं.

दिल्ली के चार इलाकों का AQI
30 अक्टूबर शुक्रवार यानी आज एयर क्वालिटी इंडेक्स दिल्ली के आनंद विहार में 408, बवाना में 447, पटपड़गंज में 404 और वजीरपुर में 411 है. वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार सभी चार ‘गंभीर’ श्रेणी में हैं.

गुरूवार को भी प्रदूषण स्तर खतरनाक श्रेणी में था
गुरूवार को भी दिल्ली में प्रदूषण स्तर खतरनाक श्रेणी मे पहुंच गया था. शाम चार बजे तक औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 402 दर्ज किया गया. दिन पर धुंआ सा छाया रहा इस वजह से लोगों को काफी परेशानी भी हुई.

कम तापमान की वजह से बढ़ रहा प्रदूषण
वहीं मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली में हवा की अधिकतम गति 8 किलोमीटर/ घंटा और न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जोकि इस सीजन का सबसे कम तापमान रहा. इस कारण भी इन दिनों प्रदूषण में बढ़ोतरी हो रही है.-Pollution levels in many areas including Delhi-NCR reach ‘severe’, AQI 400-

Bigg Boss 14: फिर भड़की रुबीना दिलैक, बिग बॉस पर TRP के लिए फेवरेटिज्म करने का लगाया आरोप

IPL 2020: कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स की जीत से इस टीम को मिला फायदा