देश के विभिन्न राज्यों में अलग अलग नाम व तरीकों से मनाया जाता है मकर संक्रांति का त्योहार, देश के किन राज्यों में कैसे मनाया जाता है मकर संक्रांति, मकर संक्रांति पर क्या करें दान जानिए राशिनुसार, How Makar Sankranti is celebrated in different states of the country, what to do on Makar Sankranti according to the zodiac sign

हिन्दू संस्कृति के अनुसार जब सूर्य अपने पुत्र शनि से मिलने के लिए मकर राशि में जाते हैं तब मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. देशभर में 14 या 15 जनवरी को यह पर्व मनाया जाता है. इस समय सूर्य उत्तरायण होता है. इस दिन विशेष रूप से भगवान सूर्य देव की पूजा-आराधना की जाती हैं. मकर संक्रांति के दिन लोग पवित्र तीर्थ नदियों जैसे गंगा, नर्मदा, यमुना, कावेरी, क्षिप्रा, ताप्ती, पूर्णा आदि में स्नान करते हैं. इस दिन दान करने का भी विशेष महत्व है. कहा जाता है कि इस समय किये गए जप और दान का फल अनंत गुना होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देशभर के अलग अलग हिस्सों में मकर संक्रांति का त्यौहार अलग अलग परंपरा, सभ्यता और संस्कृति के आधार पर मनाया जाता है? अगर नहीं तो यहां जान लीजिए देश के किन राज्यों में किस तरह से मानाया जाता है मकर संक्रांति का त्यौहार…

विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नाम और तरीके से मनाया जाता है मकर संक्रांति त्योहार (How Makar Sankranti is celebrated in different states of the country)

  • उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश में खिचड़ी के नाम से मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. इस दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है.इस दिन सुहागिन लड़की के ससुराल में लड़की के मायके से खिचड़ी के सारे सामान, जैसे- दाल, चावल, तेल, सब्जी, नमक, हल्दी और सुहागन की सारी सामग्री आती है. इस दिन खिचड़ी खाना व दान करना दोनों ही शुभ माना जाता है.
  • पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल में भी इस पर्व को काफी धूमधाम से मनाया जाता है. इय दिन यहां हुगली नदी पर गंगा सागर मेले का आयोजन किया जाता है.
  • असम : असम में भोगली बिहू के नाम से मकर संक्रांति का पर्व बहुत हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है.
  • महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में मकर संक्रांत के दिन सुहागिनें कपास और नमक आदि चीजें दूसरी औरतों को दान करती है. वैसे तो शास्त्रों में काले रंग को अशुभ माना गया है लेकिन इस दिन महाराष्ट्र वासी काले कपड़े पहनते हैं क्योंकि काले रंग से गर्मी मिलती है. इस दिन लोग तिल और गुड़ के लड्डू को सगे-सम्बन्धियों में बांटते हैं और कहते है, ‘तिल गुल घ्या आणि गोड़ गोड़ बोला” यानी तिलगुल लो और मीठी वाणी बोलो.
  • आंध्रप्रदेश : आंध्रप्रदेश में इस दिन को संक्रांति के नाम से जाना जाता है और तीन दिन तक इस पर्व को मनाया जाता है.
  • गुजरात और राजस्थान : गुजरात और राजस्थान में इस पर्व को उत्तरायण के नाम से मनाया जाता है. यहां पर इस दिन पतंग उत्सव का आयोजन किया जाता है. सभी परिवार और दोस्त मिलकर इस दिन पतंग उड़ाते हैं, साथ में भोजन करते हैं और इस त्यौहार का आनंद लेते हैं.
  • तमिलनाडु : तमिलनाडु में किसानों के लिए यह पर्व काफी महत्वपूर्ण हैं. यहां इस पर्व को पोंगल के नाम से मनाया जाता है. किसान इस दिन अपने सारे अनाज भगवान के सामने प्रसाद के रूप में चढ़ाते हैं. लोग नए कपडे पहनते है और घी में बनी दाल-चावल की खिचड़ी पका कर खाते हैं.
  • पंजाब : पंजाब में मकर संक्रांत के एक दिन पहले ही लोहड़ी के नाम से इस पर्व को काफी धूमधाम से मनाा जाता है. लोहड़ी पर लोग खास समारोहों का आयोजन करते हैं, नाच गाना होता है. पूरा गांव वासी साथ मिलकर लोहड़ी का जश्न मनाते हैं. इस दिन शादी का प्रस्ताव भी दिया जाता है. इस दिन नए अनाज भी बोए जाते हैं.

राशिनुसार जानिए, मकर संक्रांति पर क्या करें दान (what to do on Makar Sankranti according to the zodiac sign)

मकर संक्रांति पर दान करने का बेहद अधिक महत्व है. इस दिन विशेषकर तिल, खिचड़ी, गुड़ एवं कंबल का दान किया जाता है. इसके अलावा आप अन्य वस्तुएं भी दान कर सकते हैं. आइए राशि अनुसार जानते हैं कि इस दिन क्या दान करने से आपके घर एवं जीवन में खुशियां आने लगेगी.

मेष :आपके लिए इस दिन गुड़, मूंगफली के दाने एवं तिल का दान करना शुभ रहेगा.
वृषभ : आप आज के दिन सफेद कपड़ा, दही एवं तिल का दान करें.
मिथुन : मिथुन राशि वाले मूंग दाल, चावल एवं कंबल का दान दें.
कर्क :  मकर संक्रांत के दिन आप चावल, चांदी एवं सफेद तिल दान में दें.
सिंह : तांबा, गेहूं एवं सोने के मोती दान करना आपके लिए काफी शुभ रहेगा.
कन्या : आपको आज के दिन खिचड़ी, कंबल एवं हरे कपड़े का दान करना चाहिए.
तुला : सफेद डायमंड, शक्कर एवं कंबल का दान कर आप पुण्य कमा सकते हैं.
वृश्चिक : मूंगा, लाल कपड़ा एवं तिल का दान करने से आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी.
धनु : पीला कपड़ा, खड़ी हल्दी एवं सोने का मोती दान करना आपके लिए लाभकारी होगा.
मकर : मकर राशि वाले आज के दिन काला कंबल, तेल एवं काली तिल दान में दें.
कुंभ : कुंभ राशि के जातकों के लिए काला कपड़ा, काली उड़द, खिचड़ी एवं तिल दान करना रहेगा शुभ.
मीन : आप आज के दिन रेशमी कपड़ा, चने की दाल, चावल एवं तिल दान दें.

यह भी पढ़ें