सवाल- अगर शादी के लिए लड़की देखने जाये तो लड़की के बारे में वो कौन कौन सी चीजें हैं जो किसी भी लड़के के लिए जानना सबसे जरूरी है ? (What is important to know about a girl for marriage?)

जवाब- अगर आप शादी करने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि आपको कैसा हमसफर चाहिए. किसी भी व्यक्ति चाहें वो लड़का हो या लड़की उसके चरित्र और व्यक्तित्व की पहचान रूप रंग से नहीं होती. इसलिए अगर आप लड़का या लड़की देखने जा रहे हैं, तो उससे बात करें, उसके व्यवहार को ऑब्सर्व करें, आपके मन में जो भी सवाल हैं, बेहिचक उससे पूछें. एक मुलाकात में कौन कैसा है पता नहीं चल सकता. इसलिए हो सके तो कुछ देर साथ समय बिताये और 4-5 बार मिलें. अगर आपको लड़का या लड़की पसंद आता है तो आप रिश्ता आगे बढ़ा सकते हैं. लेकिन एक बात अच्छी तरह से समझ लें कि कोई भी इंसान पूरी तरह से परफेक्ट नहीं हो सकता, हर इंसान में कुछ न कुछ खामियां जरूर होती है. हर इंसान की कुछ अच्छी और कुछ अजीब आदतें उसे खूबसूरत बनाती हैं. इसलिए जो जैसा है उसे वैसा ही स्वीकार करें.

मेरी शादी को 5 साल हो गए हैं, मेरे पति मुझे मारते-पीटते हैं, क्या करूं कोई सुझाव दें?

मेरा पति मुझसे 4 साल छोटा है, वो किसी और से शादी करना चाहता है, मैं क्या करूं?

आप भी अगर इस तरह की किसी समस्या से पीड़ित हैं तो आप अपना सवाल हमें thepublic.democracy@gmail.com पर लिख भेजिए, हमारे एक्सपर्ट बताएंगे आपको उसका समाधान।