सवाल
मैं 4 साल छोटे लड़के से प्यार करती हूं. हम दोनों ने चुपके से शादी की. हमारा एक बेटा भी है. हमारी शादी को दो साल हो चुके हैं पर अब वह मुझ से दूरदूर भागने लगा है जिस की वजह से मैं बहुत परेशान रहती हूं. मेरा दिल करता है कि आत्महत्या कर लूं मगर अपने बच्चे के लिए जी रही हूं. मेरे पास जो कुछ था, जमीनजायदाद, पैसा, सबकुछ मैं उस को दे चुकी हूं. अब वह मुझ से पीछा छुड़ाने की कोशिश कर रहा है. जबकि मैं उस से बहुत प्यार करती हूं. अब वह किसी और से शादी करने वाला है. दिनोंदिन मेरा मानसिक संतुलन बिगड़ता जा रहा है. समझ नहीं आ रहा क्या करूं? My husband wants to marry another girl, what should I do

जवाब
आत्महत्या समस्या का समाधान नहीं. यह सच है कि आप की समस्या की वजह स्वयं आप हैं, पर इस समस्या से निकलने और आगे बढ़ने का मार्ग भी आप को ही ढूंढ़ना पड़ेगा. सब से पहले तो यह समझ लीजिए कि प्रेम अंधा होता है. इस अंधे प्रेम में ही आप यह नहीं देख सकीं कि वह युवक आप से क्या चाहता है. अब तक आप ने अपने दिल की सुनी अब आप को अपने बच्चे के बारे में सोच कर फैसले लीजिए.

आप अपने पति को समझाने की कोशिश कीजिए. अगर वो न मानें तो अपने परिवार वालों से सलाह लीजिए. क्यों आपने चुपके से शादी की थी तो हो सकता है अभी परिवार आपके खिलाफ हो लेकिन अगर उनको आपके इस समस्या के बारे में पति चलेगा तो वो आपकी मदद जरूर करेंगे. अगर फिर भी कोई रास्ता नहीं निकलता तो आपके अपने पति के खिलाफ केस कर सकती हैं और तलाक ले सकती हैं.

आप भी अगर इस तरह की किसी समस्या से पीड़ित हैं तो आप अपना सवाल हमें thepublic.democracy@gmail.com पर लिख भेजिए, हमारे एक्सपर्ट बताएंगे आपको उसका समाधान।

मैं एक लड़की से प्यार करता हूं पर वो मुझसे शादी करने से मना कर रही है, मुझे क्या करना चाहिए?

मेरे ननद-ननदोई कुछ दिनों के लिए घर आना चाहते हैं पर मैं नहीं चाहती कि वो आएं, पति को ये बात कैसे समझाउं?