शिवसेना नेता संजय राउत ने अंडरवर्ल्ड से नेताओं के कथित संबंधों को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी डॉन करीम लाला से मिलने के लिए पायधुनी आती थीं। आखिर वह कौन था करीम लाला जिसके बारे में संजय राउत ने दावा किया है। आइए आज जानते हैं करीम लाला के बारे में…

साठ से अस्सी के दशक तक मुंबई पर तीन डॉन राज किया करते थे। वे तीन डॉन हाजी मस्तान, वरदराजन मुदलियार और करीम लाला थे। मुंबई के अंदर करीब-करीब सारे नंबर दो यानी गैर कानूनी कामों पर इन तीनों डॉन का कब्जा था। आपस में टकराव न हो, इसके लिए सत्तर के दशक में करीम लाला ने बाकी के दो डॉन से एक डील कर ली थी। उन्होंने मुंबई को आपस में बांट लिया था ताकि वे आराम से अपने गैर कानूनी धंधों को अंजाम देते रहें।

अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला से मिलने जाती थीं इंदिरा गांधी : संजय राउत

करीम लाला का जन्म अफगानिस्तान के कुनार जिले के एक पहाड़ी गांव में हुआ था। उसका पूरा नाम अब्दुल करीम शेर खान था। पेशावर के रास्ते वह 1940 की शुरुआत में मुंबई डॉक पर काम करने आया था। उसका परिवार दक्षिणी मुंबई के काफी घनी आबादी वाले इलाके भिंडी बाजार में बस गया। शुरू में तो उसने मुंबई डॉक पर काम किया। बाद में वह पठानों के एक गैंग में शामिल हो गया। वह पठान गैंग दक्षिणी मुंबई की मुस्लिम बस्तियों डोंगरी, नागपाड़ा, भिंडी बाजार और मोहम्मद अली रोड के इलाके में गैर कानूनी धंधे में सक्रिय था। उस गैंग के लोग मारवाड़ी और गुजराती साहूकारों, जमीनदारों और व्यापारियों के लिए पैसा वसूली, लोगों से कमरा खाली करवाने और उनकी जमीन खाली करवाने का काम करता था। इसके अलावा गैंग गैर कानूनी तौर पर सट्टा और शराब का धंधा करता था। अपहरण, फिरौती वसूली, सुपारी लेकर हत्या, नशीली सामग्रियों की तस्करी और नकली नोटों को फैलाने का काम, ये सब पठान गैंग के गुर्गे किया करते थे। शुरू में तो उसने पठान गैंग के सदस्य के तौर पर काम करना शुरू किया और बाद में उसका सरगना बन गया। करीब दो दशक तक वह पठान गैंग का सरगना रहा।

बाद में बिगड़ती सेहत की वजह से पठान गैंग का सरगना उसने अपने भतीजे समद खान को बना दिया। वह खुद अपने होटल और ट्रांसपोर्ट कारोबार को देखने लगा। वैसे तो लाला के कई अवैध धंधे थे लेकिन कानूनी कारोबार में दो होटल और एक ट्रैवल एवं पासपोर्ट एजेंसी शामिल थी। होटल का नाम अल करीम होटल और न्यू इंडिया होटल था जबकि ट्रैवल एजेंसी का नाम न्यू इंडिया टूर्स ऐंड ट्रैवल्स था। 1995 में एक प्रॉपर्टी विवाद में एक महिला को धमकाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। लेकिन अन्य दो डॉनों यानी हाजी मस्तान और वरदराजन मुदलियार की तरह उसे भी कभी किसी अपराध का दोषी नहीं साबित किया जा सका।

‘डॉन करीम लाला से मिलने जाती थीं इंदिरा गांधी’ बयान पर Sanjay Raut ने दी सफाई, मचा बवाल

अस्सी के दशक में मुंबई के एक कॉन्स्टेबल का बेटा दाऊद इब्राहिम ने भी अपराध की दुनिया में कदम रखा। उसके बाद दाऊद गैंग और पठान गैंग आपस में टकराने लगा। करीम लाला ने दोनों के बीच सुलह भी कराने की कोशिश की थी लेकिन कामयाब नहीं हो पाया था। 1981 में प्रभादेवी में पठान गैंग द्वारा दाऊद के भाई शब्बीर की हत्या कर दी गई। उसके बाद मुंबई में गैंगवॉर और हिंसा का दौर चला। दाऊग गैंग से दुश्मनी पठान गैंग को भारी पड़ी। धीरे-धीरे दाऊद गैंग ने पठान गैंग के गुर्गों को ठिकाने लगाना शुरू किया। 1986 में करीम लाला के भाई रहीम खान के मर्डर के साथ ही पठान गैंग का सफाया हो गया।

लाला चैरिटी का काम भी करता था। हाजी मस्तान और वरदराजन मुदलियार की तरह ही वह भी गरीबों के बीच मसीहा वाली छवि बनाने में कामयाब रहा था। हर हफ्ते वह अपना ‘दरबार’ लगाता था। दरबार में वह लोगों की शिकायतें और समस्याएं सुनता। वह लोगों की पैसे से भी मदद करता था। उसने महाराष्ट्र में पठानों का एक असोसिएशन भी बनाया था और जब अस्सी की शुरुआत में खान अब्दुल गफ्फार खान मुंबई आए तो उनसे भेंट की थी।

राशिफल 16 जनवरी 2020: इन 4 राशियों की चमकेगी किस्मत, जान लें कुछ खास उपाय

करीम लाला के बॉलिवुड में भी संबंध थे। वह मौके-मौके पर पार्टियां करता था जिसमें बॉलिवुड की बड़ी हस्तियां आती थीं। बॉलिवुड की कई फिल्मों के कुछ किरदार करीम लाला और उसकी गतिविधियों से मिलते-जुलते थे। 1973 में सुपर हिट फिल्म जंजीर आई थी। उसका किरदार शेर खान करीम लाला से काफी मिलता-जुलता था।

80 के दशक की डॉन तिकड़ी सबसे पहले वरदराजन मुदलियार की मौत 1988 में होती है। उसके छह साल बाद हाजी मस्तान की 1994 में मौत हुई और 19 फरवरी, 2002 को 90 साल की उम्र में करीम लाला भी इस दुनिया से चल बसा।

BJP, congress, congress underworld nexus, dawood ibrahim, former PM, google trending news in hindi, google trends, haji mastan, India News in Hindi, indira gandhi, karim lala, Latest India News Updates, maharashtra government, most trending topic hindi, mumbai don, proof, Sanjay Raut, Sanjay Raut said Indira Gandhi went to meet underworld don Karim Lala, Shiv Sena, shiv sena mp, Social Viral News in Hindi, tech trending topics in hindi, today trending news in india hindi, todays trending news hindi, Trending Hindi, trending in india in hindi, trending news in india, trending topic in hindi, Trending Topics, Trending Topics articles in हिंदी, trending topics in india in hindi, Trending Topics news in hindi, Trending Topics खबरें, Trending Topics समाचार, trending की ताज़ा ख़बर, underworld don, what is special today, इंदिरा गांधी, खास खबरें, ट्रेंडिंग टॉपिक्स, डॉन करीम लाला, संजय राउत, हाजी मस्तान

Tags:
COMMENT