वैलेंटाइन डे स्पेशल ब्यूटी टिप्स, वैलेंटाइन डे पर कैसे पाएं सुनहरा निखार, निखरी त्वचा पाने के लिए घरेलू उपाय, Valentine’s Day Special Beauty Tips In Hindi, Valentine’s Day Special Home Remedies For Glowing Skin, Valentine’s Day Skin Care Tips In Hindi

वैलेंटाइन डे पर अगर आप कहीं घूमने जा रही हैं या फिर किसी को डेट कर रही हैं और चाहती हैं कि आज के दिन आपकी खूबसूरती आकर्षण का केंद्र हो और आपका पार्टनर आपके लुक्स पर फिदा हो जाए तो आज का हमारा ये लेख खास आपके लिए ही है. वैलेंटाइन डे के खास अवसर पर दमकती त्वचा और आकर्षक चेहरा पाने के लिए पढ़िए नीचे दिए जा रहे कुछ खास घरेलू टिप्स-

  • घरेलू टिप्स 1- आपके घर में उपलब्ध मलाई और हल्दी वेलेंटाइन डे पर आकर्षण दिखने में आपकी सहायता कर सकती है. इसके लिए  मलाई और हल्दी का मिश्रण तैयार कर इसे चेहरे पर लगा ले. अब दस मिनट बाद चेहरे को  ताजे पानी से धोकर साफ करें.  इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी तथा चेहरे की खोई आभा वापस लौट आएगी.
  • घरेलू टिप्स 2- चेहरे की रंगत चमकाने के लिए बेसन, चंदन तथा हल्दी का फेस पैक बड़ा असरदार साबित हो सकता है. चेहरे पर निखार पाने के लिए बेसन, चंदन तथा हल्दी का फेस पैक बना कर चेहरे पर लगाएं. हल्के हाथों से मसाज कर 5 मिनट बाद चेहरा धो लें. रोजाना चेहरे पर इसका प्रयोग करने से आपकी त्वचा साफ होगी तथा चेहरे की रंगत में निखार आएगा.
  • घरेलू टिप्स 3- गुलाब जल में काटन वूल पैड डूबो कर इसे फ्रीज में रखें. पहले इससे त्वचा को धोएं तथा बाद में इससे त्वचा को धीरे-धीरे सहलाएं. इस मिश्रण को गालों पर ऊपरी तथा निचली दशा में हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं तथा प्रत्येक स्ट्रोक को कनपटी तक ले जाएं. इस मिश्रण को माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दू से शुरू करके तथा दोनों तरफ बाहरी दिशा में कनपटी तक घुमाएं. ठोड़ी पर इसे घुमावदार तरीके से लगाएं. इसके बाद गुलाब जल में भीगे काटनवूल पैड से त्वचा को तेजी से थपथपाइए. अब चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएं और 10 मिनट बाद सूखने पर धो डालें. इससे आपकी त्वचा साफ तथा चमकीली नजर आएगी.
  • घरेलू टिप्स 4 – शहद में सफेद अंडा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं तथा 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो लें. अगर आपकी त्वचा अत्यधिक शुष्क या ड्राई है, तो शहद में अंडे का पीला भाग (योक) तथा थोड़ा सा दूध मिला लीजिए तथा इस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए. चेहरे को साफ करने के बाद गुलाब जल में भीगे काटन वूल की मदद से त्वचा को दबाइए. आपका चेहरा निखर उठेगा.

फेशियल स्क्रब का उपयोग भी है चेहरे के लिए जरूरी

1- अखरोट पाउडर, शहद तथा दही के मिश्रण से बना फेशियल स्क्रब
फेशियल स्क्रब का उपयोग भी चेहरे के लिए बेहद जरूरी है. इससे त्वचा से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं, जिससे त्वचा दमक उठती है. अखरोट के पाउडर तथा एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लीजिए. इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगा रहने दीजिए. इसके पश्चात चेहरे की गोलाकार स्वरूप में हल्के से मसाज कीजिए तथा बाद में स्वच्छ पानी से धो डालिए.

2- कड़ी पत्ता, चोकर, गुलाब जल तथा दही के मिश्रण से बना स्क्रब
सूखे तथा पीसे हुए कड़ी पत्ता को फेस पेक में शामिल किया जा सकता है. इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है. कड़ी पत्ता को दो चम्मच जेई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल तथा एक चम्मच दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए जोकि टपकना नहीं चाहिए. इस पेस्ट को आंखों तथा होठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा आधा घंटा बाद चेहरे को धो डालिए.

3- पपीता, केला, दही के मिश्रण से बना स्क्रब
-चेहरे की आभा बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी सहायक सिद्ध होते हैं तथा इन्हें चेहरे पर प्रतिदिन लगाया जा सकता है. सेब को पीसकर इसे पके पपीते की लुगदी तथा मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बना लें तथा इस मिश्रण में दही या नींबू जूस भी मिलाया जा सकता है. इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा तक लगा रहने दीजिए तथा बाद में चेहरे को साफ पानी से धो डालिए. इससे चेहरे की लालिमा बढ़ती है तथा चेहरे की कालिख को भी दूर करता है तथा त्वचा को मुलायम बनाता है.

4- मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल का पेस्ट
तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को होठों तथा आंखों के इस गिर्द क्षेत्र को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो डालिए. मिश्रित त्वचा के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाइए. सामान्य त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी में शहद तथा दही मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 30 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो डालिए.

ऊपर दिए गए उपायों को अपनाने से त्वचा साफ हो कर मुलायम, चमकीली तथा आर्कषक बन जाती है. इससे शरीर में प्राकृतिक सुगन्ध तथा ताजगी का अहसास होता है तथा रेशम जैसी कोमलता का अहसास होता है. इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप वैलेनटाइन डे पर आकर्षण चेहरा पा सकती हैं.

वैलेंटाइन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

लड़की-लड़के और गर्लफ्रेंड- बॉयफ्रेंड को प्रपोज कैसे करें?
कैसे सेलिब्रेट करें Hug Day यहां जानिए
वैलेंटाइन डे राशिनुसार गिफ्ट आइडिया
कैसे सेलिब्रेट करें टेडी डे
वैलेंटाइन डे कैसे सेलिब्रेट करें?
वैलेंटाइन डे ड्रेस आइडिया फॉर गर्ल एंड बॉयज,
वेलेंटाइन के दिन गर्लफ्रेंड को क्या गिफ्ट दें?
वैलेंटाइन डे पर बॉयफ्रेंड को क्या गिफ्ट दें?
वैलेंटाइन डे लड़के- लड़की, बॉयफ्रेंड- गर्लफ्रेंड व पति -पत्नी के लिए गिफ्ट आइडिया
वैलेंटाइन वीक लिस्ट – Valentine Week List In Hindi
वेलेंटाइन डे कब और क्यों मनाया जाता है? – Valentine Day kyu Manaya Jata Hai
वैलेंटाइन डे की शुभकामनाएं – Valentine Day Wishes Shayari, Images
रोज डे विशेज – Rose Day Wishes, Shayari, Images
प्रपोज़ डे शायरी – Propose Day Wishes, Shayari, Images
चॉकलेट डे शायरी – Chocolate Day Wishes, Shayari, Images
टेडी डे शायरी – Happy Teddy Day Wishes, Shayari, Images
प्रॉमिस डे शायरी – Happy Promise Day Wishes, Shayari, Images
हग डे शायरी – Happy Hug Day Wishes, Shayari, Images
किस डे शायरी – Kiss Day Wishes, Shayari, Images
एंटी वैलेंटाइन वीक लिस्ट – Anti Valentine Day Week List In Hindi
वैलेंटाइन स्पेशल स्किन केयर टिप्स – Valentine’s Day Special Skin Care Tips
टेडी डे कब और क्यों मनाया जाता है? – Teddy Day History In Hindi
क्यों मनाते हैं- रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे