पति-पत्नी में प्रेम – एक कहावत है जिसे प्रैक्टिकल रूप में भी देखा जा सकता है, अगर व्यक्ति के निजी जीवन में कोई परेशानी होती है, तो वह उसके व्यसायिक जीवन पर भी झलकती है। जिस व्यक्ति को पारिवारिक जीवन में सुकून नहीं मिलता तो वह बाहरी दुनिया में भी चैन नहीं पा सकता। पति पत्नी में विवाद होना आम बात है। क्योंकि जहां प्रेम होता है व तकरार भी जरूर होती है। लेकिन कई बार पति पत्नी का विवाद हद से ज्यादा व छोटी छोटी बातों पर होने लगे तो जीवन का हर सुख दुख में बदल जाता है। ऐसी स्थिति में कुछ साधारण उपाय पति-पत्नी के विवाद को काफी हद को कम किया जा सकता है।

संजीदा दृष्टिकोण
ये बात तो हम सभी जानते हैं कि बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो अपने जीवन को गंभीरता से लेते हैं। कुछ को छोड़ दें तो अधिकांश लोग अपने जीवन के प्रति ना तो कोई संजीदा दृष्टिकोण रखते हैं और ना ही उनका अपना कोई उद्देश्य होता है।

जिन्दगी जीना
लेकिन एक बात जो हर कोई चाहता है वो है सुकून की जिन्दगी जीना और चिंता या किसी भी तरह की परेशानी से रहित जीवन व्यतीत करना। परंतु ये भी सच है कि हर किसी के साथ ऐसा ही हो, इस बात की कोई गारंटी नहीं है।

समस्याएं
जीवन है तो समस्याओं का होना भी आम बात है, लेकिन कभी-कभी ये समस्याएं बहुत छोटी होती हैं जो कब आती हैं और कब चली जाती हैं, ना तो पता चलता है और ना ही इनसे कुछ खास फर्क पड़ता है।

दुर्भाग्य
लेकिन जब यही समस्याएं अपना विकराल रूप धारण कर लेती हैं, तो ऐसा लगता है इसका कोई अंत नहीं है। जब ऐसी स्थिति आ जाती है तो व्यक्ति अपने जीवन को ही दुर्भाग्य समझ बैठता है।

पारिवारिक जीवन
एक कहावत है जिसे प्रैक्टिकल रूप में भी देखा जा सकता है, अगर व्यक्ति के निजी जीवन में कोई परेशानी होती है, तो वह उसके व्यसायिक जीवन पर भी झलकती है। जिस व्यक्ति को पारिवारिक जीवन में सुकून नहीं मिलता तो वह बाहरी दुनिया में भी चैन नहीं पा सकता।

शास्त्रीय उपाय
इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ शास्त्रीय उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके घर की शांति और खुशहाली तो बनाए रखेंगे ही साथ ही साथ आपके व्यवसायिक जीवन में भी परेशानियां नहीं आने देंगे।

बर्तन से पानी
अगर आपके घर में आए दिन परेशानियां, कलह या झगड़े होते रहते हैं तो घर के लोग जिस बर्तन से पानी पीते हैं, उस बर्तन में से एक लोटा पानी भरकर घर के चारो कोनों और घर के बीचों बीच छिड़क दें। यह उपाय आपको रात के 12 से 3 बजे के बीच करना चाहिए।

सिक्का
अगर घर का कोई सदस्य बहुत लंबे समय से बीमार चल रहा है तो रात के समय उसके तकिए के नीचे एक सिक्का रख दें और सुबह उस सिक्के को श्मशान में फेंक आएं।

तुलसी
गेंदे के फूल पर रोजाना कुमकुम लगाकर इसे तुलसी पर अर्पण करें। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच का तनाव कम होता है

शनि ग्रह
शनिवार के दिन सरसों के तेल में मीठे भजिए तलकर गरीबों को खिलाइए। शनि ग्रह से संबंधित कुंडली में जितनी भी बाधाएं हैं, सब शांत हो जाएंगी।

पुत्री की विदाई
पुत्री की विदाई के समय एक लोटे पानी एवं हल्दी और एक सिक्का डालकर लड़की के आगे फेंक दें। ऐसा करने से उसका विवाहित जीवन सुखी और खुशहाल रहेगा।

जरूरी कार्य
अगर किसी जरूरी कार्य के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो सबसे पहले चार कदम विपरीत दिशा की ओर बढ़ाएं और फिर अपने काम के लिए निकलें।

पहली रोटी
घर में जब भी खाना बने तो पहली रोटी गाय के लिए और अंतिम रोटी कुत्ते के लिए निकाल लें। ऐसा करने से सभी परेशानियों का नाश होगा।

सूखे नारियल
सूखे नारियल के आधे भाग में चीनी भरकर उसे जमीन में गाड़ दें। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बरसेगी और आपके जीवन से धन संबंधी परेशानियां समाप्त हो जाएंगी।

बुरी नजर से बचाना
अगर घर के छोटे बच्चे को बुरी नजर से बचाना चाहते हैं तो हनुमान जी के बाएं पैर से सिंदूर लेकर बच्चे के मस्तक पर नियमित रूप से लगाएं। ऐसा करने से बच्चे पर आने वाली हर बुरी नजर टल जाएगी।

विश्वास
ये जितने भी उपाय हमने आपको बताए वे सब शत-प्रतिशत कारगर हैं। इन पर विश्वास कीजिए और एक बार आजमां कर भी देखिए।

सिंदूर
रातभर अपने पति के तकिए के नीचे सिंदूर रखें और सुबह सिंदूर का आधा भाग घर में गिरा दें और बचा हुआ आधा सिंदूर पत्नी अपनी मांग में लगाए। यह उपाय बहुत कारगर साबित होगा।

सोने की चूड़ियां
दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए पति को नियमित तौर पर हर रात किशमिश वाले दूध का सेवन करना चाहिए और पत्नी को हमेशा सोने की चूड़ियां पहननी चाहिए।

रस वाली मिठाई
शुक्रवार के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी को रस वाली मिठाई का भोग लगाएं और प्रसाद के तौर पर पति-पत्नी दोनों इसे ग्रहण करें।

नमक के पानी का पोंछा
घर में प्रतिदिन नमक के पानी का पोंछा लगवाने से पति-पत्नी के बीच का कलह शांत होता है और घर से नकारात्मक शक्तियां भी दूर होती हैं।

जल में गुड़
जल में गुड़ डालकर प्रतिदिन सूर्य देव को अर्पित करें। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में मिठास घुलती है।

पीपल
गुरुवार के दिन पीपल के पेड़ के पास घी का दीपक जलाएं और एक दीपक चौराहे पर रख आएं। साथ ही एक दोने में मिठाई रखकर भी रख दें।

कितना प्यार करती है आपकी पत्नी, जानिए चुंबनों की गिनती से Women hug and kiss more to show they are in love Husband Wife Love

ब्लीच करने का तरीका और ब्लीचिंग के फायदे तथा नुकसान , घर पर खुद बनाएं नेचुरल ब्लीच – ब्लीच लगाने का सही तरीका