What UIDAI Unique Identification Authority of India UIDAI Kya hai or kya karta hai

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भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, Unique Identification Authority Of India in Hindi
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI), जिसे अब एक वैधानिक प्राधिकरण के रूप में मान्यता प्राप्त है, 12 जुलाई 2016 को भारत सरकार द्वारा आधार अधिनियम 2016 के प्रावधानों के अनुसार स्थापित किया गया था। UIDAI का मुख्यालय नई दिल्ली में है और इसके आसपास है भारत में 8 क्षेत्रीय कार्यालय।
UIDAI का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति को 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या (UID) जारी करना है:
1- पहचान के दोहराव से दूर करो.
2- लागत प्रभावी तरीके से पहचान सत्यापित और प्रमाणित करें.

पहला आधार कब जारी किया गया था?
आधार के रूप में संदर्भित यूआईडी नंबर, 2010 में पहली बार महाराष्ट्र के नंदुरबार में रहने वाले एक व्यक्ति के लिए जारी किया गया था।
संक्षिप्त इतिहास
प्रारंभ में, यूआईडीएआई योजना आयोग के एक भाग के रूप में काम कर रहा था, जो अब एनआईटीआई अयोग बन गया है। हालांकि, 2015 में, सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वावधान में UIDAI को संलग्न करने के लिए ‘व्यापार नियमों के आवंटन’ को संशोधित किया।निकाय अब आधार जीवन चक्र के विकास में सभी चरणों के नामांकन, प्रमाणीकरण और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है।

यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की गई सेवाएं
उपस्थिति पंजी – 
1- एक नामांकन केंद्र का पता लगाना.
2- आधार की स्थिति की जाँच.
3- आधार को डाउनलोड करना.
4- UID / नामांकन आईडी (EID) की पुनर्प्राप्ति.
5- ऑर्डर फिर से प्रिंट करें.
अद्यतन विवरण – 
1- विवरण ऑनलाइन अपडेट करें.
2- पोस्ट के माध्यम से अपडेट करें.
3- नामांकन केंद्र पर अद्यतन.
4- अद्यतन स्थिति’ की जाँच.
5- पता सत्यापन पत्र का अनुरोध.
6- ऑनलाइन पता अद्यतन स्थिति.
7- अद्यतन इतिहास देखें.
अन्य सेवाएं – 
1- आधार संख्या का सत्यापन.
2- मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का सत्यापन
3- बायोमेट्रिक्स का लॉकिंग और अनलॉकिंग.
4- आधार और बैंक खाता लिंक स्थिति की जांच.
5- शिकायतों का निस्तारण.
6- शिकायत की स्थिति की जाँच.
7- वर्चुअल आईडी जनरेशन / रिट्रीवल.
8- पेपरलेस ई-केवाईसी – e-KYC.
9- एसएमएस सेवाएं.
10- आप इन सेवाओं के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं – https://uidai.gov.in/

विजन और मिशन
विजन – 
शरीर की मुख्य दृष्टि यूआईडी और एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ लोगों को कहीं से भी और किसी भी समय खुद को प्रमाणित करने में सक्षम होना है.
मिशन – 
1- सब्सिडी के कुशल वितरण के माध्यम से सुशासन.
2- आधार अधिनियम 2016 का अनुपालन.
3- आधार संख्या जारी करने, प्रमाणीकरण और अद्यतन करने की एक प्रक्रियात्मक प्रणाली बनाएँ.
4- पहचान-संबंधी जानकारी की गोपनीयता और सुरक्षा सक्षम करें.
UIDAI के कोर वैल्यूज़ – 
1- सुशासन.
2- अखंडता.
3- समावेशी राष्ट्र निर्माण.
4- अच्छी गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रयास करते हैं.
5- निरंतर सीखने और गुणवत्ता बढ़ाने पर ध्यान दें.

यूआईडीएआई क्षेत्रीय कार्यालय – UIDAI Regional Offices
कार्यालय – क्षेत्र के राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा कवर किया गया कार्यालय
1- मुंबई  – क्षेत्र के राज्यों या केंद्र- गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव
2- दिल्ली  – क्षेत्र के राज्यों या केंद्र- मध्य प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड और राजस्थान
3- बेंगलुरु  – क्षेत्र के राज्यों या केंद्र- केरल, तमिल नायडू, पांडिचेरी, लक्षद्वीप और कर्नाटक
4- चंडीगढ़ – क्षेत्र के राज्यों या केंद्र- चंडीगढ़, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश
5- गुवाहाटी – क्षेत्र के राज्यों या केंद्र- त्रिपुरा और सिक्किम, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और असम
6- हैदराबाद – क्षेत्र के राज्यों या केंद्र- अंडमान और निकोबार, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश
7- लखनऊ  – क्षेत्र के राज्यों या केंद्र- उत्तर प्रदेश
8- रांची – क्षेत्र के राज्यों या केंद्र- पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार

आधार अधिनियम 2016, Aadhaar Act 2016
आधार (वित्तीय और अन्य सब्सिडी, लाभ और सेवा की लक्षित डिलीवरी) अधिनियम, 2016, जिसे as आधार अधिनियम 2016 ’भी कहा जाता है, 25 मार्च 2016 को पारित किया गया था। नीचे दिए गए अधिनियम की प्रमुख विशेषताएं हैं-
1- भारत के सभी निवासी जनसांख्यिकी और बायोमेट्रिक जानकारी प्रस्तुत करके 12-अंकीय आधार संख्या प्राप्त करने के हकदार हैं.
2- एक बार आधार नंबर जारी होने के बाद, इसे किसी और को दोबारा जारी नहीं किया जा सकता है.
3- यूआईडीएआई केंद्र सरकार द्वारा अधिनियम के तहत सौंपे गए कार्यों की देखरेख करने के लिए एक प्राधिकरण है.
4- ‘प्रमाणीकरण’ एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा आधार और संख्या के साथ जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी केंद्रीय पहचान डेटा रिपॉजिटरी को सत्यापन के लिए प्रस्तुत की जाती है.

यूआईडीएआई इकोसिस्टम,  UIDAI Ecosystem
नामांकन एजेंसियां और रजिस्ट्रार सिस्टम का हिस्सा हैं और व्यक्तियों को भर्ती करने में मदद करते हैं। एक रजिस्ट्रार को यूआईडीएआई द्वारा मान्यता प्राप्त है और वे एनरोलमेंट एजेंसियों को भी नियुक्त करते हैं जो बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी एकत्र करने में मदद करती हैं।लोग पंजीकरण एजेंसियों द्वारा रजिस्ट्रार के साथ समन्वय करके, विभिन्न नामांकन केंद्रों में आधार कार्ड के लिए नामांकन कर सकते हैं।
एम-आधार
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने एक मोबाइल ऐप विकसित किया है जिसे m-Aadhaar के नाम से जाना जाता है, जिसे Google Playstore से डाउनलोड किया जा सकता है।

एप्लिकेशन के माध्यम से निम्नलिखित सेवाएं प्रदान की जाती हैं:
1- प्रोफ़ाइल निर्माण – आधार प्रोफ़ाइल केवल तभी बनाई जा सकती है जब आपके पास एक पंजीकृत मोबाइल नंबर हो.
2- आप अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं.
3- वर्चुअल आईडी जनरेशन.

M-Aadhaar ऐप पर अपनी प्रोफ़ाइल कैसे बनाएं?
1- चरण 1: 12-अंकीय आधार संख्या में कुंजी.
2- चरण 2: सुनिश्चित करें कि मोबाइल डेटा कनेक्शन सक्रिय है, इनपुट में कुंजी और button सत्यापन ’बटन पर क्लिक करें.
3- चरण 3: एक ऑप्ट आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.

M-Aadhaar ऐप पर वर्चुअल आईडी कैसे जनरेट करें?
1- चरण 1: साइड मेनू से ‘VID जेनरेशन’ बटन चुनें.
2- चरण 2: या तो VID उत्पन्न करें या पहले से मौजूद एक का उपयोग करें.
3- चरण 3: आप स्क्रीन पर VID देख सकते हैं.

शिकयतों का सुधार
आधार नामांकन और आधार अपडेशन से संबंधित किसी भी प्रश्न या शिकायत को सीआईडीएआई द्वारा स्थापित संपर्क केंद्रों के माध्यम से संबोधित किया जा सकता है।
शिकायतों के लिए-
1- टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें – 1947
2- ईमेल लिखें – [email protected]
3- या शिकायत दर्ज करें – https://uidai.gov.in/contact-support/grievance-redressal.html

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