Aadhar Card Complete Details in Hindi -What is Aadhar Card and its Benefits in Hindi - Aadhar Card Kya Hai -Aadhar Card Ke Fayde Labh- Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari

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आधार कार्ड क्या है, Aadhar Card Ke Bare Mein Jankari
आधार कार्ड भारत के नागरिकों के लिए एक तरह का पहचान पत्र है। जिसे भारत सरकार द्वारा जारी कराया जाता है। भारत देश के प्रत्येक नागरिकों को दिए जाने वाले इस आधार कार्ड में 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है, जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड में छपी हुए ये 12 अंक भारत में कहीं भी, किसी भी जगह पर व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होता है। आधार कार्ड पाने के लिए नागरिकों को नामांकन करवाना होता है। इसके लिए कोई भी व्यक्ति, चाहें वह किसी भी उम्र या लिंग का हो नामांकन करवा सकता है, बशर्ते वह भारत का निवासी हो और जो यू.आई.डी.ए.आई. द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करता हो। नामांकन पूरी तरह से निःशुल्क है।
नामांकन के दौरान व्यक्ति को न्‍यूनतम जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक सूचना उपलब्‍ध करवानी होती है। प्रत्येक व्यक्ति केवल एक बार नामांकन करवा सकता है. आधार कार्ड के लिए डी-डुप्‍लिकेशन प्रणाली के जरिए विशिष्‍टता प्राप्‍त की जाती है, डी-डुप्‍लिकेशन के बाद केवल एक आधार ही सृजि‍त किया जाता है।

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण)  (UIDAI)
यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण) (UIDAI) को भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड को शुरू करने और जारी करने के लिए बनाया गया था। UIDAI की स्थापना जनवरी 2009 में हुई थी. यह एजेंसी केंद्र सरकार के तहत काम करती है। UIDAI का मक़सद भारत के हर निवासी की बायोमेट्रिक (उँगलियों के निशान और आँखों की पुतलियों की पहचान) के साथ-साथ डेमोग्राफिक (नाम, पता, जन्म-तिथि, फोटोग्राफ आदि) जानकारी इकट्ठा करना है।
आधार कार्ड से प्राप्त हुए नागरिकों के डेटा को इकट्ठा होने के बाद उसे केंद्रित डेटाबेस सिस्टम में जमा किया जाता है जिसे UID डेटाबेस कहते हैं। भारत की यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी का मुख्य डेटा सेंटर हरियाणा के मानेसर में इंडस्ट्रियल मॉडल टाउनशिप (IMT) में स्थित है जहाँ पर आधार का डेटा स्टोरेज किया जाता है। इसके बाद UIDAI 12 अंकों का यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर या यूआईडी(UID) भारत में रहने वाले लोगों को जारी करता है, जिसे भारत में आधार कार्ड भी कहा जाता है। यह प्रोजेक्ट पूरी दुनिया में सबसे बड़ा राष्ट्रीय पहचान नंबर योजना होने का दावा करता है। आगे बढ़ते हुए, आपको आधार की पूरी जानकारी पैसा बाजार पर मिल जाएगी।

आधार कार्ड की जानकारी
1- आप UIDAI मेंबर पोर्टल से आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.
2- एनरोलमेंट (आधार के लिए आवेदन करने के बाद) के बाद आपका आधार तैयार हुआ है या नहीं यह आप आधार स्टेटस में देख सकते हैं.
3- अगर आप अपनी जानकारी अपडेट करने के लिए अपने करीबी आधार एनरोलमेंट सेन्टर पर जाना चाहते हैं तो उसे ढूँढना अब बहुत ही आसान है.
4- अगर आपने अपना आधार/ एनरोलमेंट नंबर खो दिया है या कही भूल गए हैं तो आप खोया हुआ UID/ EID आसानी से ऑनलाइन जाकर दोबारा पा सकते हैं.
5- आप अपना पता UIDAI के पोर्टल पर जाकर बिना किसी शुल्क के ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं.
6- ऑनलाइन पोर्टल की मदद से किसी भी निवासी का आधार नंबर वेरीफाई करना बहुत आसान है.
7- कोई भी निवासी ऑनलाइन या एम्आधार(mAadhaar) ऐप की मदद से आधार बॉयोमीट्रिक्स को लॉक और अनलॉक कर सकता है.
8- आधार से बैंक अकाउंट के लिंक होने का स्टेटस कर्मचारी ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं.
9- आप आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री (आधार को कहा-कहा इस्तेमाल किया) को चेक करके पिछले 6 महीनों की सारी ऑथेंटिकेशन रिक्वेस्ट ट्रैक कर सकते हैं.
10- अपने आधार को और भी सुरक्षित करने के लिए आप आधार नंबर की मदद से अपना आधार वर्चुअल आईडी बना सकते हैं या दोबारा पा सकते हैं.

आधार कार्ड में क्या जानकारी होती है ?
आधार की कुछ जानकरी आधार कार्ड पर लिखी होती हैं और कुछ आधार डेटाबेस में जमा होती हैं और उचित तरीकों से ही उन जानकारियों तक पहुँचा जा सकता है।
कार्ड पर मौजूद जानकारी 
1- नाम
2- जन्मतिथि
3- आधार नंबर
4- लिंग
5- फोटोग्राफ
6- आवासीय पता
7- QR कोड जो आधार नंबर बताता है
डेटाबेस में जमा जानकारियाँ 
1- फिंगरप्रिंट्स, दस उंगलियों के निशान
2- आइरिस स्कैन
3- और चेहरे की तस्वीर

आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया – आधार कार्ड कैसे पाएँ?
चूंकि हम आधार कार्ड के मतलब और फायदों से पूरी तरह से वाकिफ हैं, हम इसकी ज़रूरत और महत्व को समझ सकते हैं। तो अब दूसरा सवाल उठता है – आधार कार्ड कैसे पाएं? ये एक प्रक्रिया है जिसमें एक के बाद एक काम को पूरा करके आधार कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है।
आवेदक को आधार एनरोलमेंट के समय ज़रूरी जानकारी देनी होती है और  जब डेटा की जांच हो जाती है, तो आधार कार्ड जारी किया जाता है। आवेदन के बाद ये जानना की आधार बनने में कितना समय लगेगा इस बात को ऑनलाइन जान सकते हैं, इसे आधार एनरोलमेंट स्टेटस कहते हैं। आइए आधार कार्ड की आवेदन प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप देखें-

  • आधार एनरोलमेंट सेंटरसबसे पहले अगर कोई व्यक्ति आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे आधार एनरोलमेंट सेंटर कहाँ है, यह देखना होगा I उसे जगह का पता लगाना होगा और फिर उस आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा जिसे UIDAI की मान्यता प्राप्त है।  आप UIDAI के पोर्टल का इस्तेमाल कर ऑनलाइन सेंटर का पता लगा सकते हैं। उस  व्यक्ति को ऑथोराइज़्ड सेंटर जाते समय अपना पहचान का प्रमाण और पते का  प्रमाण जहाँ वह रहता है, साथ में  लेकर जाना चाहिए।
  • फॉर्म भरें : आधार कार्ड के एनरोलमेंट के लिए आधार एनरोलमेंट फॉर्म ऑथोराइज़्ड सेंटर में मिलता है।  यह फॉर्म मुफ़्त दिया जाता है और आपको इस फॉर्म को पूरा भरना होता है। यह फॉर्म इंटरनेट पर  भी उपलब्ध है ताकि आप इसे आसानी से डाउनलोड कर  प्रिंट कर सकें और भर सकें। फॉर्म भरने के बाद समय बचाते हुए इसे एनरोलमेंट सेंटर पर जमा करा दें।
  • फोटोग्राफ और बायोमेट्रिक डेटा कलेक्शन : फॉर्म जमा होने के बाद एनरोलमेंट की प्रक्रिया शुरू होती है, जिसमे व्यक्ति की फोटो, फिंगरप्रिंट स्कैन और आईरिस स्कैन (उँगलियों के निशान और आँखों की पुतलियों की पहचान) ली जाती है । एनरोलमेंट के समय यह बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है कि आप जो भी जानकारी फॉर्म में भरें उन्हें दो बार चेक करें और अगर कोई गलती है तो उसे सही करके ही फॉर्म जमा करें।
  • एक्नॉलेजमेंट स्लिप : एनरोलमेंट के बाद आवेदक को एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप मिलती है जो उसे तब तक काम आती है जब तक कि आधार कार्ड की ऑरिजिनल कॉपी न मिल जाए। इस स्लिप में एक एनरोलमेंट नंबर होता है, जिससे आप अपना आधार स्टेटस ऑनलाइन या IVR की मदद से चेक कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड का जारी होनाओरिजिनल आधार कार्ड जारी होने से पहले, व्यक्ति ने जो भी डेटा दिया है, केंद्र सरकार की एजेंसी UIDAI उसे वेरीफाइ (उसके सही गलत की पहचान) करती है। सही तरीके से वेरीफाइ होने के बाद ही व्यक्ति को आधार कार्ड जारी होता है।
  • आवेदक के पते पर आधार को भेजना : अगर आधार वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरा हो चुकी है, तो आवेदक को सबसे पहले एक SMS से या ई -मेल से सुचना मिलती है । फिर कुछ ही दिनों में आधार नंबर, आधार कार्ड पर प्रिंट किया जाता है और उसे वेरीफाई किए गए पते पर डाक द्वारा भेजा जाता है।

आधार कार्ड के लिए योग्यता मानदंड
आधार को भारत में रहने वाले लोगों के लिए इसलिए लागू किया गया था जिससे कि वो एक ही पहचान पत्र को  कई  जगह इस्तेमाल कर सकें। यह सिर्फ एक पहचान पत्र नंबर से कहीं ज्यादा है। हालांकि ऐसी बात नहीं है कि  सिर्फ भारतीय आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं । आधार के लिए योग्यता मानदंड इतना भी मुश्किल नहीं है जितना कि  सबको लगता है । एक व्यक्ति आधार के लिए आवेदन कर सकता है अगर :
1- वह भारत में रहने वाला एक भारतीय नागरिक है, या
2- वह भारत में रहने वाला एक अनिवासी भारतीय/नॉन रेजिडेंट इंडियन है, या
3- वह भारत में रहने वाला एक विदेशी है.
4- यहाँ तक ​​कि नवजात शिशु भी आधार बनाने के लिए योग्य हैं.

भारत में रहनेवालों के लिए आधार कार्ड
प्रत्येक भारतीय नागरिक आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है और नंबर पा सकता है। सरकार ने अब टैक्स देने वालों के लिए अपने आयकर रिटर्न ( इनकम टैक्स रिटर्न) भरते समय पैन को आधार के साथ जोड़ना जरूरी कर दिया है।

बाल आधार – नाबालिगों(माइनर्स) के लिए आधार कार्ड
मतदाता पहचान कार्ड  के विपरीत आधार कार्ड नाबालिगों के लिए भी जारी किये जा सकते हैं। उन्हें बस पहचान के सबूत के तौर पर अपना बर्थ सर्टिफिकेट (जन्म प्रमाणपत्र) और अपने माँ-बाप का पहचान और पता प्रमाण जमा करना है । नवजात शिशु  भी आधार के लिए एनरोल कर सकते हैं ।हालांकि, जैसे ही वे 5 से 15 साल की उम्र में आते हैं उन्हें अपना बॉयोमेट्रिक डेटा अपडेट करना होगा। 5 साल से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड नीले रंग के होते हैं। 

विदेशियों के लिए आधार कार्ड
आधार भारत की नागरिकता का सबूत नहीं है। इसमें सिर्फ किसी व्यक्ति की पहचान के लिए ज़रूरी जानकारी होती हैं। इस तरह से, जो लोग भारत में रह रहे हैं और चाहे उनके पास किसी और देश की नागरिकता हो, आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं और आधार के ज़रिए कईं सुविधाओं का  फायदा उठा सकते हैं । हालांकि उन्हें इन सुविधाओं को पाने के लिए पिछले 12  महीनों  में 182  दिनों से ज्यादा दिनों तक  भारत में रहना होगा। ।इस तरह से, यह बात साफ़ है कि भारत में रहने वाला कोई भी व्यक्ति आधार के लिए आवेदन कर सकता है ।

आधार कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट
आवेदकों को एनरोलमेंट के समय दो दो दस्तावेज जमा करने होते हैं – पते का प्रमाण (POA) और पहचान का प्रमाण (POI) । UIDAI इनमें  से किसी भी दस्तावेज को उस व्यक्ति के पहचान के सबूत के तौर पर स्वीकार करेगा। इन दस्तावेजों में व्यक्ति का नाम और फोटोग्राफ होता है जो पहचान के प्रमाण के तौर पर काम करता है । यहाँ आधार कार्ड के लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट्स की लिस्ट दी जा रही  है जो आधार के लिए आवेदन करते समय लगते हैं-
1- आवेदक का पासपोर्ट
2- पैन कार्ड
3- राशन कार्ड या PDS फोटो कार्ड
4- मतदाता पहचान पत्र
5- ड्राइविंग लाइसेंस
6- NREGS जॉब्स कार्ड
7- फोटो बैंक एटीएम कार्ड
8- मतदाता पहचान पत्र
9- आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र

आधार कार्ड की ऑफिशिअल वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाकर लोग  न केवल नए आधार के लिए बल्कि आधार में अपनी जानकारी भी अपडेट करने के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। यह  आधार कार्ड एनरॉलमेंट फॉर्म सभी आधार एनरॉलमेंट सेंटर्स पर भी मुफ़्त  मिलता है। आधार आधार बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवेदक को पूरा फॉर्म सही ढंग से भरना होगा और साथ ही में लगने वाले ज़रूरी दस्तावेज जमा  करने होंगे।

आधार भारत सरकार द्वारा भारत में रहने वाले सभी लोगों को एक विशेष पहचान नंबर देने के लिए  के लिए शुरू की गई एक योजना है। इसलिए सरकार ने यह सेवा मुफ्त कर दी है और इसके साथ किसी भी तरह के कोई शुल्क जुड़े हुए नहीं हैं। बुनियादी ढांचे (इंफ्रास्ट्रक्चर, लोजिस्टिक्स) और सुविधाओं सहित सभी खर्चे भारत सरकार ही उठाती है। हालांकि, अगर आप अपने आधार कार्ड में जानकारी  अपडेट करना चाहते हैं, तो आवेदक से 25 रुपये का शुल्क / फ़ी  ली जाती  है।

आधार कार्ड के फायदे, आधार कार्ड का लाभ
आधार नंबर एक विशेष पहचान नंबर है जो देश के हर कोने में, हर व्यक्ति के लिए माना जाने वाला एक पहचान प्रमाण है। आधार कार्ड के कई फायदे हैं जिनका लाभ भारत में रहने वाले लोग ले सकते हैं अगर वो आधार कार्ड बनवाने, रजिस्टर करने का फ़ैसला करते हैं तो। हालांकि, आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन ज़रूरी नहीं है, फिर भी लोगो को आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए क्योँकि हर कोई इस  कार्ड की अहमियत महसूस करता  है। ज़्यादातर बैंक की योजनाओं और इनकम टैक्स (आय कर) से जुड़े फॉर्म्स में आधार कार्ड की जानकारी देना ज़रूरी होता है। आइए, भारत में आधार कार्ड से होने वाले फायदों को देखें-
1- आइडेंटिटी कार्ड / पहचान पत्र – आधार सबसे भरोसेमंद और विश्वसनीय पहचान पत्रों में से एक बन गया है। इसमें सिर्फ कार्ड होल्डर की फोटो ही नहीं बल्कि बायोमेट्रिक जानकारी जैसे की फिंगरप्रिंट्स, आईरिस इमेज (उँगलियों के निशान और आँखों की पुतलियों की पहचान) भी होती हैं। आधार कार्ड में QR कोड भी होता है जिसे स्कैन करके हम कार्ड में मौजूद जानकारी सही है या नहीं ये देख सकते हैं। यह आधार को और भी ज़्यादा  ज़रूरी पहचान प्रमाण बना देता है.
2- निवास का प्रमाण – आधार कार्ड में कार्ड धारक का आवासीय पता होता है। इस प्रकार लगभग सभी सरकारी और गैर-सरकारी वेरिफिकेशन प्रक्रियाओं में पता प्रमाण के  रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आपकी वित्तीय / फाइनेंशियल ज़रूरतों को पूरा करने के लिए होम लोन, पर्सनल लोनइत्यादि के लिए आवेदन करते समय आधार को पते का पुख़्ता प्रमाण भी माना जाता है.
3- सरकारी  सब्सिडी – सरकार ने अलग-अलग  योजनाओं के तहत सब्सिडी का फ़ायदा लेने के लिए आधार के साथ अपने बैंक खातों को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।  पहल, अटल पेंशन योजना, केरोसिन सब्सिडी, स्कूल सब्सिडी, फ़ूड सब्सिडी जैसी और योजनाओं के तहत सीधे बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त करने के लिए, लोगों को आधार के बारे में बताना अनिवार्य है.
4- बैंक खाते – इन दिनों बैंक में अकॉउंट खोलने के लिए आधार पहली ज़रूरत बन गया है। ज़्यादातर बैंकों में आवेदक का बैंक अकॉउंट खोलने के लिए केवल आधार कार्ड और पैन कार्ड की ज़रूरत होती है। जन धन खातों में भी आवेदक के आधार की ही ज़रूरत होती है.
5- इनकम टैक्स (आय कर) – इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्स देने वालों के लिए आधार को पैन से जोड़ना ज़रूरी कर दिया है । इनकम टैक्स भरने और रिटर्न फाइल करने के दौरान अब आधार पूरी तरह से ज़रूरी होगा नहीं तो टैक्स देने वालों के ITR आवेदन पर कार्यवाही शुरू नहीं होगी.
6- गैस कनेक्शन – लोगों को नया गैस कनेक्शन लेने के लिए अपना आधार देना होगा। अगर वे अपने मौजूदा गैस कनेक्शन पर सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें पहले डीबीटीएल (DBTL) योजना के तहत सीधे अपने बैंक खाते में सब्सिडी पाने के लिए KYC फॉर्म भरना होगा और आधार को अपने बैंक अकॉउंट से जोड़ना होगा.
7- आधार कार्ड के फायदे छात्रवृत्ति में – कॉलेजों में एडमिशन के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप सरकार या यूजीसी से किसी तरह की स्कॉलरशिप पाना चाहते हैं तो आपको अपना आधार कार्ड देना होगा.
8- आधार कार्ड के फायदे डिजिलॉकर – डिजिटल इंडिया के तहत डिजिलॉकर खुलवाने के लिए आप को अपना आधार कार्ड देना होगा। आधार कार्ड के इस्तेमाल से आप अपना ईलॉकर बनाकर उसमें अप ने ई-डॉक्यूमेंट जमा करा सकेंगे.
9- म्यूचुअल  फंड – आधार कार्ड का इस्तेमाल  करके, आप सेबी (SEBI) द्वारा ज़रूरी म्यूचुअल फंड निवेश के लिए ई-केवाईसी(e-KYC)  भी पूरा कर सकते हैं । पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जा सकती है और अगर आपके पास आधार कार्ड है तो ज़रूरी कागज़ आपको खुद जमा कराने होंगे.

आधार कार्ड पहचान के फायदे और लाभ
1- आधार संख्या प्रत्येक व्यक्ति की जीवनभर की पहचान है.
2- आधार संख्या से आपको बैंकिंग, मोबाईल फोन कनेक्शन और सरकारी व गैर-सरकारी सेवाओं की सुविधाएं प्राप्त करने में सुविधा होगी.
3- किफायती तरीके व सरालता से ऑनलाइन विधि से सत्यापन योग्य.
4- सरकारी एवं निजी डाटाबेस में से डुप्लिेकेट एवं नकली पहचान को बड़ी संख्या में समाप्त करने में अनूठा एव ठोस प्रयास.
5- एक क्रम-रहित (रैण्डम) उत्पन्न संख्या जो किसी भी जाति, पंथ, मजहब एवं भौगोलिक क्षेत्र आदि के वर्गीकरण पर आधारित नहीं है.
6- डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति की विशिष्ट पहचान सिद्ध करता है.
7- यह एक स्वैच्छिक सेवा है जिसका प्रत्येक निवासी फायदा उठा सकता है चाहे वर्तमान में उसके पास कोई भी दस्तावेज हो.
8- आधार वैश्विक इन्फ्रास्ट्रक्चर पहचान प्रदान करेगा जो कि राशन कार्ड, पासपोर्ट आदि जैसी पहचान आधारित एप्लीकेशन द्वारा भी प्रयोग में लाया जा सकता है.

आवश्यकता और उपयोग
आधार कार्ड अब सभी चीजों के लिए जरूरी होता जा रहा है। पहचान के लिए हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता हैं। आधार कार्ड के महत्व को बढाते हुए भारत सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं जिसमें आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो वह काम होना मुश्किल होगा। इस कार्ड को कोई और इस्तमाल नहीं कर सकता है, जबकि राशनकार्ड समेत कई और दूसरे प्रमाण पत्र के साथ कई तरह कि गड़बड़ियाँ हुई है और होती रहती है-
1- पासपोर्ट जारी करने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है.
2- जनधन खाता खोलने के लिये.
3- एलपीजी की सबसीडी पाने के लिये.
4- ट्रेन टिकट में छूट पाने के लिए.
5- परीक्षाओं में बैठने के लिये (जैसे आईआईटी जेईई के लिये).
6- बच्चों को नर्सरी कक्षा में प्रवेश दिलाने के लिये.
7- डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) के लिए आधार जरूरी.
8- बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा प्रविडेंट फंड.
9- डिजिटल लॉकर के लिए आधार जरूरी.
10- सम्पत्ति के रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है.
11- छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति भी आधार कार्ड के जरिए ही उनके बैंक में जमा करवाई जाएगी.
12- सिम कार्ड खरीदने के लिये.
13- आयकर रिटर्न.
नोट : म्यूचुअल फंड अकॉउंट के लिए कुल ई-केवाईसी(e-KYC) की मौजूदा सीमा 50,000 रुपये प्रति फंड प्रति वर्ष है। इस सीमा से ज्यादा करने के लिए, व्यक्तिगत तौर पर निवेशक को  बॉयोमेट्रिक वेरिफिकेशन को पूरा करने की ज़रूरत है।

आधार कार्ड के बारे में सवाल जवाब
1- सवाल – क्या आधार कार्ड जरूरी है?
जवाब – यह आधार कार्ड भारत सरकार के UIDAI योजना आयोग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है, इनका मुख्य उद्देश्य यह है की ये प्रत्येक भारतीय को एक unique identity(अलग-अलग पहचान) प्रदान करना है. इससे हमको सभी सरकारी कार्यों को करने में मदद मिलती है.
2- सवाल – UIDAI क्या है?
जवाब – यूनीक आइडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया (UIDAI) भारत में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को एक विशेष पहचान नंबर यानि आधार नंबर या पहचान पत्र यानि आधार कार्ड देने के लिए बनाया गया है। इस कार्ड के सही-गलत होने की पहचान ऑनलाइन की जा सकती है और इसकी नकल करना या  नकली बनाना मुश्किल है। तो  UIDAI आधार कार्ड की योजना के साथ आया  है जो कि अब ज़्यादातर सरकारी योजनाओं के साथ जुड़ गया है। यह संगठन केंद्र सरकार के तहत काम करता है और हरियाणा के IMT मानेसर में इसका डेटा सेंटर है.
3- सवाल – आधार का एनरोलमेंट/करेक्शन फॉर्म कैसे भरें ?
जवाब – आवेदक अगर आधार के लिए आवेदन करना चाहते हैं या अपने मौजूदा आधार में सुधार करना चाहते हैं तो उन्हें आधार एनरोलमेंट / करेक्शन फॉर्म भरना होगा। रिक्वेस्ट को पूरा करने के लिए आधार कार्ड एनरोलमेंट / करेक्शन फॉर्म को अच्छी तरह से भरकर जमा किया जाना चाहिए। अगर आप आधार के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको पूरा फॉर्म भरना होगा और अगर आप अपने आधार कार्ड में अपनी जानकारी बदलना चाहते हैं तो  सिर्फ वही जानकारी भरें जिसको बदलना चाहते हैं.
4- सवाल – आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय ज़रूरी दस्तावेज क्या हैं?
जवाब – आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय, आपको दो दस्तावेज देने होंगे- पते का प्रमाण (POA) और पहचान का प्रमाण (POI) I ये डाक्यूमेंट्स आपकी पहचान और आपके आवास को मंजूरी देने के लिए ज़रूरी हैं और इन्हें एनरोलमेंट के समय जमा करना होगा। नाबालिगों के मामले में, माता-पिता को अपने बच्चे की जानकारी के लिए अपना पहचान का प्रमाण  और पते का प्रमाण जमा कराना होगा.

5- सवाल – आधार कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें?
जवाब – लोग किसी भी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। वे UIDAI की  वेबसाइट पर जाकर पास के आधार एनरोलमेंट सेंटर को ऑनलाइन ढूँढ सकते हैं। उन्हें आधार एनरोलमेंट/करेक्शन फॉर्म भरना होगा और ज़रूरी दस्तावेज जमा करवाने होंगे  और एनरोलमेंट प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपना बॉयोमेट्रिक डेटा देना होगा.
6- सवाल – आधार कार्ड का स्टेटस कैसे देखे ?
जवाब – एक बार एनरोलमेंट प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आवेदक को एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप दी जाती है जिसमें एनरोलमेंट नंबर होता है। इस नंबर का इस्तेमाल करके, आवेदक आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकता है कि या तो वह तैयार है , आवेदक के लिए भेज दिया गया है या अभी भी प्रक्रिया में है.
7- सवाल – आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?
जवाब – अगर आपके आधार कार्ड के स्टेटस को चेक करने पर आपको यह पता चलता है कि आपका आधार नंबर तैयार हो चुका है तो  फिर यह आपके आवासीय पते पर भेज दिया जाता है । हालांकि, आप अपना आधार ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। आप अपना आधार कार्ड दो तरीकों से डाउनलोड कर सकते हैं.
8- सवाल – आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका?
जवाब –  स्टेप 1: आप (UIDAI की वेबसाइट पर) अपना आधार नंबर, नाम और पिनकोड डालकर अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.
स्टेप 2: आपके आधार कार्ड डाउनलोड रिक्वेस्ट को वैलिडेट (मान्य) करने के लिए एक OTP आपके रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.
स्टेप 3: एक बार जब आप इस OTP को डालेंगे, तो आपकी आधार कॉपी डाउनलोड की जाएगी.

9- एनरोलमेंट नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका?
उपभोक्ता  इस तरीके को लेकर अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं-
स्टेप 1- अपना एनरोलमेंट नंबर और जब एनरोलमेंट करवाया गया था उसका समय और तारीख़ UIDAI की वेबसाइट पर  डालें.
स्टेप 2- ये जानकारियाँ एक्नॉलेजमेंट स्लिप में मौजूद हैं .
स्टेप 3-  बाकी की प्रक्रिया पहले बताए गए तरीके जैसी ही है.
आधार कार्ड का प्रिंट लें
आप डाउनलोड किये गए  ई-आधार को प्रिंट कर सकते है और जब तक ऑरिजिनल आधार आप तक ना पहुँच जाए , इसे ऑरिजिनल आधार की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं। ई-आधार कार्ड भी सभी जगहों पर स्वीकार किया जाता है ।

10- सवाल – आधार कार्ड की जानकारी कैसे अपडेट करें?
जवाब – कभी- कभी ऐसा भी हो सकता है की कुछ जानकारी भरते समय गलती से गलत जानकारी भर दी गई हो।  डेटाबेस में जानकारी अपडेट करते वक़्त भी लोगों  से गलतियाँ हो सकती हैं। लोग आधार कार्ड की जानकारी ऑनलाइन या आसपास के आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर भी अपडेट कर सकते हैं। लोग अपना पता  तो ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं पर  दूसरी सभी जानकारी अपडेट करने के लिए, उन्हें आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा।
11- सवाल – अपने आधार में पता कैसे अपडेट करें?
जवाब – आप अपने आधार कार्ड में अपना पता ऑनलाइन या  ऑफलाइन भी अपडेट कर सकते हैं । ऑनलाइन प्रक्रिया बिलकुल मुफ्त है जबकि ऑफलाइन यानि अगर आप आधार एनरोलमेंट सेंटर जाकर अपना पता अपडेट करते हैं तो आपको 25 रुपये शुल्क देना होगा।

12- सवाल – आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदलें?
जवाब – निम्लिखित प्रकिया को फॉलो करे-
A) आप नज़दीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर अपना मोबाइल नंबर बदलवा सकते हैं.
B) अपना मोबाइल नंबर आधार एनरोलमेंट/करेक्शन फॉर्म में लिखें.
C) आधार में अपना मोबाइल नंबर बदलने के लिए आपको कोई प्रमाण या दस्तावेज देने की ज़रूरत नहीं है.
D) इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको 25 रुपये का शुल्क देना पड़ेगा.

13- सवाल – आधार कार्ड में URN  नंबर क्या है ?
जवाब – जब भी आप अपने आधार में जानकारी अपडेट या सही करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो आवेदन  के सफ़लतापूर्वक जमा होने के बाद आवेदक को एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) दिया जाता है। आप इस URN का इस्तेमाल करके जानकारी बदलने की प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं।
14- सवाल – आधार कार्ड अपडेट या करेक्शन स्टेटस कैसे देखें?
जवाब –आधार की जानकारी कभी-कभी गलत हो सकती है या उन्हें भी अपडेट करने की ज़रूरत पड़ सकती है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि कार्ड पर दिया हुआ नाम या जन्मतिथि गलत हो। आप इन सभी जानकारियों को सही कर सकते हैं । पर यह  प्रक्रिया  पूरी होने में कुछ समय ले सकती है। आधार अपडेट स्टेटस चेक करने के लिए आप UIDAI की वेबसाइट पर जा सकते हैं। हालांकि वहाँ भी आपको अपने अपडेट रिक्वेस्ट का स्टेटस ट्रैक करने के लिए अपना अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) देना होगा।

15- सवाल – डुप्लिकेट आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें?
जवाब –ऐसा समय भी आ सकता है जब किसी व्यक्ति ने अपना आधार गुमा दिया हो या गलत जगह रख दिया हो । तो ऐसे में डुप्लीकेट आधार कार्ड के लिए आप ये कर सकते हैं:
A) आप टोलफ्री नंबर 1800-180-1947 पर  कॉल कर सकते हैं और IVR का पालन कर सकते हैं.
B) आप UIDAI की वेबसाइट से ई -आधार डाउनलोड करके उसे प्रिंट कर सकते हैं और आधार की जगह उसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
16- सवाल – आधार कार्ड अगर न मिले तो क्या करें ?
जवाब –अगर आप वेबसाइट पर आधार का स्टेटस देखते हैं और पाते हैं कि इसे आपके लिए भेज दिया गया है लेकिन आपको आधार कार्ड नहीं मिला है, तो आप अपने एनरोलमेंट नंबर का इस्तेमाल करके UIDAI की वेबसाइट से ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं या आप ऑनलाइन  रिक्वेस्ट भेज सकते हैं कि आपको आधार दोबारा भेजा जाए।

17- सवाल – आधार कार्ड वेरिफिकेशन प्रक्रिया क्या है?
जवाब –आधार कार्ड वेरिफिकेशन यह देखने के लिए किया जाता है कि आधार वैलिड(मान्य) है या नहीं। आधार सही है या नहीं ये जानने के लिए आपको यह करना होगा।
स्टेप 1 : UIDAI की वेबसाइट पर जाएँ और “Verify Aadhaar Number”(आधार नंबर वेरीफाई करें) पर क्लिक करें ।
स्टेप 2 : जिस आधार नंबर को  वेरीफाई करना है वो डालें ।
स्टेप 3 : सिक्योरिटी कोड डालें।
स्टेप 4 : अगर आधार नंबर सही है, तो धारक की आयु सीमा, लिंग, राज्य और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आखिरी दो अंक स्क्रीन पर देखे जा सकते हैं  ।
स्टेप 5: और अगर आधार नंबर सही नहीं है तो एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि आधार नंबर मौजूद नहीं है ।

18- सवाल – अगर आपका आधार कार्ड खो जाए तो क्या करें ?
जवाब –अगर आपने अपना ओरिजिनल आधार कार्ड खो दिया है तो आप उसे UIDAI की वेबसाइट से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और उसे प्रिंट करके सामान्य आधार कार्ड की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं । आप अपना आधार कार्ड नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर से ढूँढ सकते हैं और इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। या फ़िर  आप अपने स्मार्टफोन पर एमआधार(mAadhaar) ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं और अपने ओरिजिनल आधार कार्ड की जगह पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं

आधार लिंक से संबंधित कुछ सवाल और जवाब
1- सवाल – आधार नंबर बैंक खातों से कैसे लिंक करें ?
जवाब – सरकार ने बैंक खातों के साथ आधार को जोड़ना ज़रूरी कर दिया है। बैंको ने बहुत सारे तरीके दिए हैं जिनकी मदद से अकॉउंट होल्डर्स अपना अकॉउंट बैंक से लिंक कर सकते हैं । बैंक अकॉउंट से आधार को जोड़ने के कुछ तरीके नीचे बताए गए हैं –
A) बैंक की मोबाइल ऐप से ,
B) इंटरनेट बैंकिंग से,
C) IVR से
D) एटीएम(ATM) जाकर या,
E) बैंक की शाखा में जाकर.

2- सवाल – आधार नंबर को पैन से कैसे लिंक करें ?
जवाब – लोग अपने पैन को आधार से ऑनलाइन या SMS के माध्यम से जोड़ सकते हैं.
A) इन लिंक्स पर जाकर भी आधार को ऑनलाइन लिंक किया जा सकता है –
https://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/LinkAadhaarPrelogin.html.
B) आप SMS से भी अपने पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं इस फॉर्मेट में मैसेज टाइप करें UIDPAN <12 अंकों का आधार ><10 अंकों का पैनऔर इसे 567678 या  56161 पर भेजें.

3- सवाल – आधार को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें ?
जवाब –सरकार ने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है । इन तीन तरीकों से आप आधार के साथ मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं:
Method 1- स्टोर पर जाकर आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करना
A) अपने मोबाइल ऑपरेटर के स्टोर पर जाएँ और अपना मोबाइल नंबर दें.
B) ऑपरेटर आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजेगा.
C) यह OTP ऑपरेटर को बताएँ.
D) बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के लिए अपना फिंगरप्रिंट दें.
E) अगले 24 घंटों  में आपको आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा.
F) अपने लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ‘Y’ टाइप करके रिप्लाई के रूप में भेजें.
Method 2- OTP से आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करना
A) इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका मोबाइल नंबर UIDAI के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए.
B) अपना आधार नंबर बताते हुए सर्विस प्रोवाइडर को एक SMS भेजें.
C) ऑपरेटर आपके नंबर की डेमोग्राफिक वेरिफिकेशन करता है.
D) अब, यह इस नंबर के लिए UIDAI को OTP रिक्वेस्ट भेजता है.
E) UIDAI मोबाइल नंबर पर OTP भेजता है.
F) फिर उपभोक्ता इस OTP को ऑपरेटर को भेजता है.
Method 3- IVR से  मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ना
A) अपने ऑपरेटर के वेरिफिकेशन नंबर पर कॉल करें.
B) निर्देशों का पालन करें और सही विकल्प चुनें.
C) आधार नंबर डालें.
D) दी गयी जानकारी की पुष्टि करें.
E) आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाएगा.

4- सवाल – राशन कार्ड से आधार नंबर कैसे लिंक करें ?
जवाब –सरकार ने पीडीएस(PDS) को और भी बेहतर बनाने के लिए राशन कार्ड के साथ आधार को जोड़ना ज़रूरी कर दिया है। अपने आधार को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए इस तरीके को अपनाएं-
A) नज़दीकी PDS केंद्र /राशन की दूकान पर जाएँ.
B) अपनी और अपने परिवार के लोगों के आधार की सेल्फ-अटेस्टेड कॉपी दें.
C) अब राशन कार्ड की सेल्फ-अटेस्टेड कॉपी दें.
D) अगर आपने अपने बैंक अकॉउंट को आधार से लिंक नहीं किया है तो आपको बैंक अकॉउंट की जानकारी देनी होगी.
E) बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए अपने फिंगरप्रिंट्स दें.

5- सवाल – आधार नंबर को EPF अकॉउंट से कैसे लिंक करें ?
जवाब –आधार के साथ अपने EPF अकॉउंट/UAN को जोड़ने से आप अपने EPF अकॉउंट को ऑनलाइन चला सकता हैं। इसे यहाँ बताया गया है कि कैसे करें:
A) EPF मेंबर पोर्टल पर रजिस्टर करें.
B) अपने अकॉउंट में लॉगिन करें.
C) KYC सेक्शन में जाकर आधार की जानकारी जोड़ें.
D) अब फॉर्म जमा करें.
E) आपकी रिक्वेस्ट पेंडिंग KYC में दिखाई देगी.
F) एक बार EPFO से मंजूरी मिलने के बाद,रिक्वेस्ट स्वीकृत KYC में दिखाई देगी.
G) UIDAI से सफलतापूर्वक वेरीफाई होने के बाद,आपके स्वीकृत आधार पर “वेरीफाइड” लिखा हुआ दिखाई देगा.

6- सवाल – आधार ऑथेंटिकेशन क्या होता है और इसके क्या फ़ायदे हैं?
जवाब –आधार ऑथेंटिकेशन, उस जानकारी की पहचान करने की या जानकारी सही है या गलत ये जानने की प्रक्रिया है जो CIDR ऑथोरिटीज़ के पास  वेरीफिकेशन के लिए  जमा की जाती हैं । आधार ऑथेंटिकेशन का फायदा यह है कि भविष्य में कभी भी जब आप आधार कार्ड की मदद से कोई काम करेंगें तो आपकी जानकारी सही होने के कारण उसमें किसी तरह की देरी नहीं होगी.
7- सवाल – आधार नंबर को वेरीफाई करने के लिए मुझे क्या करना होगा ?
जवाब –सवाल का सही जवाब ये है कि आधार होल्डर UIDAI की वेबसाइट पर जाए। वहां, आधार वेरिफिकेशन (Aadhar Verification) पर क्लिक करें। उसके बाद अपना 12 अंकों का आधार नंबर डाले और नीचे दिए गए सिक्यूरिटी कोड को डाले। इसके बाद वेरीफाई (Verify) पर क्लिक करें.

8- सवाल – मैं आधार नंबर को कहाँ से ऑथेंटिकेट करा सकता हूँ ?
जवाब –आधार को ऑथेंटिकेट करने की रिक्वेस्ट अलग-अलग एजेंसियों द्वारा सर्विस डिलीवरी के समय की जा सकती है। इनमे से कुछ सेल्फ सर्विस किओस्कस हैं  जबकि कुछ ऑपरेटर द्वारा चलाई जातीं हैं  । इन ऑथेंटिकेशन पॉइंट्स के उदाहरण हैं  FPS दुकानें, बैंक टर्मिनल्स, NREGA सेन्टर्स आदि। इसे ऑनलाइन भी किया जा सकता है, आधार होल्डर UIDAI की वेबसाइट पर जाए। वहां, आधार वेरिफिकेशन (Aadhar Verification) पर क्लिक करें। उसके बाद अपना 12 अंकों का आधार नंबर डाले और नीचे दिए गए सिक्यूरिटी कोड को डाले। इसके बाद वेरीफाई (Verify) पर क्लिक करें.
9- सवाल – क्या एक US नागरिक आधार के लिए आवेदन कर सकता है?
जवाब –अगर अमेरिका का नागरिक भारत में पिछले 182 दिनों से लगातार रह रहा है या एक वर्ष में कुछ कुछ समय पर रह रहा है तो वह आधार के लिए आवेदन कर सकता है। पर वो कार्ड सिर्फ भारत में इस्तेमाल किया जा सकता है और उसे भारत की नागरिकता का प्रमाण नहीं माना जाएगा.

10- सवाल – मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा आधार नंबर मेरे बैंक अकॉउंट से जुड़ा हुआ है या नहीं?
उत्तर- UIDAI ने एक सुविधा दी है जिससे आप देख सकते हैं कि आपका आधार बैंक खाते से जुड़ा हुआ है या नहीं। उपभोक्ता https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर जा सकते हैं और लिंक को चेक करने के लिए अपने आधार नंबर और OTP का इस्तेमाल करके लॉगिन कर सकते हैं.
11- सवाल -मेरा मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है, मैं आधार में अपना मोबाइल नंबर कैसे अपडेट कर सकता हूँ?
जवाब –आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए, आपको एक आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा और मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी। एक बार रिक्वेस्ट जमा हो जाने के बाद, मोबाइल नंबर आधार से जोड़ा जाएगा.

12- सवाल – मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी अपडेट की  रिक्वेस्ट पर कार्यवाही हुई है या नहीं?
उत्तर- जब भी कोई व्यक्ति एक अपडेशन रिक्वेस्ट दर्ज करता है, तो उसे फॉर्म के सफलतापूर्वक जमा होने के बाद URN मिल जाता है। वह उस URN की मदद से रिक्वेस्ट को ट्रैक कर सकता है.
13- सवाल – आधार के साथ बैंक खाते को जोड़ना क्यों जरूरी है?
जवाब –भारत सरकार ने सभी लोगों के लिए 31 दिसंबर 2017 तक अपने बैंक अकॉउंट्स  को आधार से जोड़ना ज़रूरी कर दिया है। वो खाते जिन्हें इस आखिरी तारीख तक आधार से नहीं जोड़ा गया उनको तब तक के लिए बंद कर दिया जाएगा जब तक कि वो आधार से  लिंक ना हो जाएँ.

14- सवाल – क्या आधार कार्ड के लिए एनरोल करने के लिए UIDAI द्वारा कोई शुल्क लिया जाता है?
जवाब –आधार एनरोलमेंट प्रक्रिया के लिए UIDAI द्वारा कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। इसके अलावा, ओरिजिनल और साथ ही डुप्लिकेट आधार कार्ड को मुफ़्त में बनाया जाता है.
15- सवाल – क्या मैं आधार नंबर के बिना टैक्स रिटर्न ई–फाइल कर सकता हूँ?
जवाब –आधार के बिना इनकम टैक्स रिटर्न की ई-फाइलिंग मौजूदा कानून के मुताबिक संभव नहीं है। सरकार ने पैन और आधार को जोड़ना अनिवार्य बना दिया है। अगर पैन और आधार जुड़े हुए नहीं हैं, तो रिटर्न की ई-फाइलिंग आगे नहीं बढ़ाई जाएगी.
16- सवाल – मैं भारत में नहीं हूं और मेरे पास आधार कार्ड नहीं है।क्या मैं भारत के बाहर से आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूं?
जवाब –विदेशी नागरिक केवल आधार नंबर के लिए तब ही आवेदन कर सकते हैं जब वे भारत में रहते हैं। वे विदेशी जो भारत में नहीं रहते हैं, आधार के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं क्योंकि किसी भी एक एनरोलमेंट सेंटर में जाकर आपको अपनी बायोमेट्रिक और एक भारतीय आवासीय पते की जानकारी देनी होती है.

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