वैलेंटाइन डे 2022 कैसे सेलिब्रेट करें, वैलेंटाइन डे 2022 गिफ्ट आइडिया, वैलेंटाइन डे पर कैसे करें सरप्राइज प्लान, वैलेंटाइन डे स्पेशल ड्रेस 2022, वैलेंटाइन डे पर क्या गिफ्ट नहीं देना चाहिए, Kaise Celebrate Kare Valentine Day 2022, How To Celebrate Valentine Day 2022 In Hindi, Valentine Day Par Kya Gift De, Valentine Day 2022 Gift Ideas In Hindi, Valentine Day Special Dresses

वैलेंटाइन डे 2022
फरवरी माह का एक दिन प्यार का भी होता है जिसको वैलेंटाइन डे (Valentine Day) कहा जाता है. वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को सेलिब्रेट किया जाता है. जो 7 फरवरी से 13 फरवरी तक मनाएं जाने वाले वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) के बाद आता है. 14 फरवरी का इंतज़ार सभी प्रेमी जोड़ो को बहुत ही बेसब्री से होता है, क्योंकि यह प्यार का दिन है ,प्यार के इजहार का दिन है और अपने जज्बातों को शब्दों में बयां करने का दिन है. यह प्यार भरा दिन खुशियों का प्रतीक माना जाता है और हर प्यार करने वाले शख्स के लिए अलग ही अहमियत रखता है.
लेकिन आखिर प्यार क्या है? प्यार तो एक एहसास का नाम है, प्यार का मतलब ये नहीं कि कैसे भी करके आप किसी इंसान को हासिल कर ले, बल्कि प्यार तो वह है जब आप अपने साथी को वो सारी खुशियां दें जो वह डिजर्व करता है. प्यार में कोई मतलब नहीं होता, प्यार बड़ा ही बेमतलब होता है. प्यार में जबरदस्ती नहीं होती प्यार तो अपने आप होता है. प्यार में बहुत ही सुकून है, प्यार सच्चा झूठा नहीं होता, प्यार तो बस प्यार होता है और जब किसी से प्यार होता है तो सारी दुनिया खूबसूरत हो जाती हे. अगर वाकई में आपको भी किसी से प्यार हो गया है तो हमारी ये खबर खास आपके लिए ही है. आज हम आपके लिए कुछ रोमांटिक तरीके लेकर आए हैं जिससे आप अपने पार्टनर को वैलेंटाइन के खास दिन पर स्पेशल फील करा सकें. तो चलिए जानते हैं कि कैसे वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करें, कैसे अपने पार्टनर को सरप्राइज देकर उनका दिन यादगार बनाएं-

कैसे सेलिब्रेट करें वैलेंटाइन डे, Kaise Celebrate Kare Valentine Day 2022, How To Celebrate Valentine Day 2022 In Hindi
1. गुलाब का फूल देकर करें दिन की शुरुआत
गुलाब के फूल को प्यार का प्रतीक माना जाता है और आप तो जानते ही है फूल से बेहतर और कोई चीज़ नहीं है जो आपके दिल की बात को आपके साथी तक पहुंचा सके. वैलेंटाइन डे की शुरुवात अपने साथी को एक गुलाब का फूल देकर करें. आप इस दिन साथी को एक गुलाब का फूल देकर अपने प्यार का इज़हार कर सकते हैं.
2. अपने साथी को प्रपोज करें
अगर अब तक आपने अपने साथी को प्रपोज नहीं किया है और आप उसे आपसे शादी करने के लिए कहने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसके लिए वेलेंटाइन डे से अच्छा कोई समय नहीं है. आप अपने साथी को किसी रोमांटिक जगह पर ले जाकर प्रपोज कर सकते हैं. याद रहें प्रपोज करते समय आपकी आँखों में सच्चाई दिखनी चाहिए और पार्टनर के लिए कोई गिफ्ट लेजाना न भूलें.
3. वैलेंटाइन डे के दिन बाहर घूमने जाएं 
अक्सर देखा जाता है कि कुछ कपल्स वैलेंटाइन डे मनाने की प्लानिंग बहुत पहले से ही कर लेते हैं, यदि आपके पास पर्याप्त समय हो तो आप वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए पहले से ही कहीं घूमने जाने की टिकट बुक करा सकते हैं, जिन शहरों में समंदर है आप वहां जा सकते हैं या फिर अपने मनचाहे किसी भी पर्यटन स्थल पर जाकर वैलेंटाइन डे सेलीब्रेट कर सकते हैं, वास्तव में जब एक नयी जगह पर दो प्यार करने वाले एक साथ समय बीताते हैं तो उन्हें एक अलग तरह की अनुभूति होती है और जब मौका वैलेंटाइन डे का हो तो आप दोनों का साथ बेहद खास बन सकता है.
4. पूरा दिन एक दूसरे के साथ गुजारें
इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम उनके लिए समय निकलना भूल जाते हैं जो शायद हमारे लिए सब कुछ है .इसलिए आज अपना पूरा दिन आपने साथी के नाम कर दे.उसके लिए आपकी तरफ से जो सबसे बड़ा गिफ्ट होगा वो है आपका समय और उसे यह एहसास करवाना की वो अब भी आपके लिए उतना ही मायने रखता है जितना पहले रखता था. आप इस दिन साथ में कोई भी रोमांटिक मूवी देख सकते है और अगर आप चाहें तो किसी रोमांटिक जगह पर घूम कर भी आ सकते हैं.

5. अपनी पहली डेट याद दिलाएं
आप अपने साथी को अपनी पहली मुलाकात की याद दिलाएं जब आप ने उसे पहली बार देखा था और उसे पाने के लिए बहुत कोशिश की थी. आपके साथी को ये बहुत पसंद आएगा जब आप अपनी पहली मुलाकात के बारे में सोचेंगे. आप अपने साथी को उसी जगह पर ले जाएँ,वही खाना खाए और वही चीजें करें जो आपने तब की थी जब आप उससे पहली बार मिले थे. ये काफी रोमांटिक होगा.
6. वैलेंटाइन डे के दिन पिकनिक जाएं
वास्तव में यह जरूरी नहीं है कि आप खूब सारा खर्च करके या मंहगे तरीके से ही वैलेंटाइन डे मनाएं, इस खास दिन को सिंपल तरीके से भी मनाया जा सकता है, इसके लिए आप घर पर बनी खाने पीने की कई चीजें लेकर किसी पार्क या सार्वजनिक स्थल पर पिकनिक मनाने भी जा सकते हैं, वहां आप अंताक्षरी खेल सकते हैं या कोई अन्य गेम खेल सकते हैं, इसके अलावा पार्क में अन्य बच्चों के साथ खेलकर भी अपना वैलेंटाइन डे बेहद सादे तरीके से मना सकते हैं, अगर आप छोटे बच्चों से प्यार करते हैं तो अनाथालय भी जाकर उन्हें कुछ खाने पीने की चीजें देकर अपना वैलेंटाइन डे मना सकते हैं, आखिर यह प्यार देने और प्यार पाने का ही तो दिन होता है.
7. लंच या कैंडिल लाइट डिनर करें
इस स्पेशल डे यानि वैलेंटाइन डे के दिन हर कपल्स या प्यार करने वाले जोड़े चाहते हैं कि वे इस दिन को इस तरह से मनाएं कि उनके लिए यादगार बन जाए, एक दूसरे को आई लव यू कहने और घूमने के बाद आप किसी अच्छे रेस्टोरेंट में लंच करने जाएं और अपने वैलेंटाइन डे को खास बनाएं, यदि आपका पूरा समय घूमने में ही बीत गया हो तो रात को कैंडिल लाइट डिनर जरूर करें, वास्तव में ज्यादातर रेस्टोरेंट में वैलेंटाइन डे के दिन विशेषरूप से कपल्स के लिए ही कैंडिल लाइट डिनर आयोजित किया जाता है, जहां वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए सिर्फ आपको कपल्स दिखेंगे, इतने सारे प्यार करने वालों के बीच आप दोनों का भी वैलेंटाइन डे स्पेशल बन सकता है
8. अपने साथी के साथ कुछ रोमांचकारी योजना बनाये
एक साथ कुछ नया और रोमांचक अनुभव करने के लिए एक मजेदार गतिविधि की योजना बनाएं. वेलेंटाइन डे की परंपराओं का पालन करने के बजाय, अपने साथी के साथ एक मजेदार और साहसिक योजना बनाने के लिए कुछ समय लें. ऐसी कोई चीज़ करें जिसे आप दोनों हमेशा से करना चाहते हैं, और एक साथ गतिविधि का आनंद लें. स्काईडाइविंग या बंजी जंपिंग करें और एक साथ इस खेल के रोमांच का आनंद लें. अपने साथी के साथ एक लॉन्ग ड्राइव प्लान करें और रास्तों में मनचाहे स्थानों पर रुके. एक ऐसी रोमांटिक जगह खोजें, और वहां शांति से बैठकर सनसेट को एक साथ देखने का आनंद लें.

वैलेंटाइन डे स्पेशल गिफ्ट आइडिया Valentine Day 2022 Gift Ideas In Hindi
वैलेंटाइन डे आने से कई दिन पहले ही लोग अपने पार्टनर को क्या गिफ्ट दे ये सोटने लग जाते हैं, वैलेंटाइन डे के खास मौके पर हर कोई चाहता है कि उसका गिफ्ट देखकर उसके पार्टनर के चेहरे पर चमक आ जाए. ऐसे में आपका काम आसान बनाने के लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ गिफ्ट आइडियाज-
स्मार्ट लॉकेट – अगर आप अपने पार्टनर की सुरक्षा के लिए परेशान रहते हैं तो इस बार उन्हें स्मार्ट लॉकेट गिफ्ट करें, आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यह कोई आम लॉकेट नहीं है, इसके पीछे एक बटन है जिसपर क्लिक करके अपने चाहने वालों को अपात स्थिति में मैसेज भेज सकते हैं, इसके अलावा इस लॉकेट के जरिए लाइव लोकेशन भी शेयर किया जा सकती है, इसकी कीमत 1,999 रुपये है, इसे आप स्नैपडील, फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीदा जा सकता है,
चॉकलेट का गुलदस्ता- हम सभी जानते हैं कि चॉकलेट कभी भी विफल नहीं होती है, तो, एक फूल गुलदस्ता के बजाय, आप अपने प्रियजन को चॉकलेट गुलदस्ता के साथ आश्चर्यचकित कर सकते हैं, आप इसे अपने ख़ास व्यक्ति की पसंद को ध्यान में रखते हुए ऑर्डर कर सकते हैं,
केक या कप केक- कुछ भी अपने आप से बनाई गई चीज़ से ज्यादा मूल्यवान नहीं होता, यदि आपके पास कोई आईडिया नहीं है कि क्या उपहार देना है तो अपने साथी के लिए अपने पसंदीदा स्वाद केक बेक करें और उसे सरप्राइज दे, इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए आइसिंग के बारे में रिसर्च भी कर सकते हैं, आप केक की जगह कुछ ब्राउनी या कुकीज भी बना सकते हैं,
फूल भेट करें- अगर आपको कुछ समझ ना आ रहा हो तो फूल भेट कर सकते है, आप फूल या गुलदस्ता आधी रात अपने प्रेमी या प्रेमिका के लिए ऑर्डर कर सकते हैं और उन्हें सरप्राइज दे सकता है, यकीन मानिये यह पल यादगार साबित होगा.

वैलेंटाइन डे पर ऐसे दें पार्टनर को सरप्राइज / वैलेंटाइन डे पर कैसे करें सरप्राइज प्लान , Valentine Day Special Surprise Plan In Hindi
सरप्राइज किसको पसंद नहीं होते. चलिए इस बार कुछ नया सोचते हैं. यहां पर हम आपके लिए कुछ नए आइडियाज लेकर आए हैं, ताकि आप अपने प्यार और सरप्राइज से जीत सके उनका दिल-
1. एक छोटी सी मूवी बनाये
आपके पास, आपके और आपके साथी के साथ बिताएं गए पलों के जितने भी फोटोज या वीडियोज है ,उन्हें सेलेक्ट करके एक छोटी सी मूवी बनाये और अपने साथी को ये सरप्राइज देकर अपने प्यार को जताएं. आप चाहे तो अपने रूम को लाल या सफेद कलर के हीलियम वाले गुब्बारे से भी सजा सकते हैं. हर गुब्बारे के नीचे एक लव नोट भी अटेच कर दे और अपने साथी को सरप्राइज दें.
2. डिनर के साथ रोमांटिक डांस प्लान करें
दिन के अंत में आप अपने साथी के साथ डिनर करें. आप घर पर ही उनके मन पसंद का कुछ ऑर्डर कर सकते हैं, अपने हाथों से उनके लिए कुछ बना सकते हैं. इस तरह से घर पर ही एक रोमांटिक डिनर प्लान कर आप उन्हें सरप्राइज दे सकते हैं. डिनर के बाद एक रोमांटिक डांस प्लान कर सकते है. आप कोई भी रोमांटिक गाने पर उनके साथ डांस कर सकते है. यकीन मानिये ये आपके साथी को बहुत ही स्पेशल फील कराएगा.
3. गुलाब और गुब्बारों के साथ मनाएं वैलेंटाइन डे
अगर आप लिव इन रिलेशनशिप में रहते हैं या फिर शादीशुदा हैं तो आपके पास वैलेंटाइन डे मनाने के लिए एक अनोखा तरीका हो सकता है, वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए वैलेंटाइन डे की सुबह आप लाल गुलाब के ताजे फूल और कुछ लाल रंग के गुब्बारे खरीदकर ले आइये, लेकिन आपके पार्टनर को इसके बारे में पता न चलने पाये, इसके बाद अपने बेडरुम में बेड पर सफेद बेडशीट बिछाकर इसे लाल गुलाब से सजाइये और बेड के बीचों बीच फूलों से ही आई लव यू लिख दीजिए, दीवारों और पर्दों को लाल गुब्बारे से सजा दीजिए, इसके बाद अपने पार्टनर की आंखें बंद करके कमरे में लाकर उसे बेड पर बैठाइये और आई लव यू बोलिए, वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने का यह अनोखा तरीका वास्तव में उसे भी बहुत पसंद आयेगा.
4. फैंसी गिफ्टबॉक्स भेजकर दे सरप्राइज
वास्तव में वैलेंटाइन डे के दिन कोई छुट्टी नहीं होती है, अगर आप कामकाजी हैं और आपको इस स्पेशल डे पर अपने पार्टनर के साथ वक्त बिताने के लिए ऑफिस से छुट्टी नहीं मिल रही हो तो भी आप वैलेंटाइन डे को खास तरीके से मना सकते हैं, इसके लिए आप बुके वाले के यहां से अपनी बीवी, गर्लफ्रेंड या प्रेमिका के पते पर सुंदर से गुलाबों का एक गुलदस्ता, केक या किसी अच्छे रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर कर सकते हैं, वास्तव में आपकी गर्लफ्रेंड या बीवी ने इस बारे में कभी सोचा भी नहीं होगा और इस तरह से आप अपने वैलेंटाइन डे को स्पेशल बना सकते हैं.

वैलेंटाइन डे पर भूलकर भी न दें अपने पार्टनर को ये गिफ्ट्स
क्या आप जानते हैं कई बार बिना जानकारी के पार्टनर को गिफ्ट देने से आपके रिश्ते बनने की जगह बिगड़ भी सकते हैं, वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ चीजें पार्टनर को गिफ्ट करने से रिश्ते खराब हो जाते हैं, तो आइए जानते हैं आखिर कौन सी हैं वो चीजें जिन्हें वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को गिफ्ट करने से बचना चाहिए.
काले वस्त्र- वास्तु शास्त्र कहता है कि कभी भी उपहार में किसी व्यक्ति को काले वस्त्र नहीं देने चाहिए, यदि कोई व्यक्ति अनजाने में आपको इस रंग के कपड़े उपहार में देता है तो यह दुःख, कष्ट और पीड़ा का कारण बन सकता है.
रुमाल – ज्यादातर ये बात सभी लोग जानते हैं कि कभी भी किसी व्यक्ति को उपहार में रुमाल नहीं देना चाहिए, अगर आप इसका कारण नहीं जानते तो आपको बता दें कि उपहार में रुमाल देना दुख का कारण माना गया है, ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच झगड़ा होने की संभावना बनी रहती है.
घड़ी- बहुत से लोग उपहार में घड़ी देते हैं जबकि घड़ी उपहार में देना जीवन की प्रगति को रोकने समान माना गया है.
डूबते हुए जहाज की फोटो- वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी किसी व्यक्ति को डूबते हुए जहाज की मूर्ति उपहार में न दें और न किसी से लें, इस तरह की मूर्ति या फोटो घर में रखना अशुभ फल देता है, ऐसा करने से उपहार लेना वाले व्यक्ति को आर्थिक नुकसान या फिर आर्थिक तरक्की में बाधा का सामना करना पड़ सकता है.
जूते – भले ही आपकी गर्लफ्रेंड फैशनेबल जूते पहनने की शौकीन हो लेकिन भूलकर भी उसे जूते उपहार में दें, आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि जूते उपहार में देना जुदाई का प्रतीक माना जाता है

वैलेंटाइन डे स्पेशल ड्रेस, Valentine Day Special Dresses
आ गया है वेलेंटाइन वीक का सबसे स्पेशल दिन वैलेंटाइन डे. इस दिन गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड अपने प्यार का इजहार करते हैं या लड़कियां अपना जवाब लड़कों को बताती हैं अगर आप भी अपने इस दिन को स्पेशल बनाना चाहते हैं तो इस दिन रेड गोल्डन कलर या रेड ब्लैक कलर को मिक्स करके कोई वेस्टर्न आउटफिट पहने. इस दिन आप शॉर्ट गाउन ,लॉन्ग ड्रेस या स्कर्ट टॉप विथ जैकेट भी ट्राई कर सकते हैं.

वैलेंटाइन डे 2022 कैसे सेलिब्रेट करें?, वैलेंटाइन डे 2022 गिफ्ट आइडिया, वैलेंटाइन डे पर कैसे करें सरप्राइज प्लान, वैलेंटाइन डे स्पेशल ड्रेस 2022, वैलेंटाइन डे पर क्या गिफ्ट नहीं देना चाहिए, Kaise Celebrate Kare Valentine Day 2022, How To Celebrate Valentine Day 2022 In Hindi, Valentine Day Par Kya Gift De, Valentine Day 2022 Gift Ideas In Hindi, Valentine Day Special Dresses

ये भी पढ़े –

  1. वैलेंटाइन डे 2022 गिफ्ट, Valentine Day 2022 Gift Ideas In Hindi, लड़कियों के लिए गिफ्ट, लड़कों के लिए गिफ्ट, गर्लफ्रेंड के लिए गिफ्ट.
  2. वैलेंटाइन डे 2022 पर लड़कों के लिए बेस्ट गिफ्ट आइडिया, लड़कों को क्या गिफ्ट दें, वैलेंटाइन डे 2022 पर बॉयफ्रेंड को क्या गिफ्ट दें.
  3. वैलेंटाइन डे 2022 लड़की को क्या गिफ्ट दें, गर्लफ्रेंड को क्या गिफ्ट दें, लड़की/गर्लफ्रेंड के लिए बेस्ट गिफ्ट, पत्नी को वैलेंटाइन पर क्या गिफ्ट दें.
  4. कैसे मनाएं टेडी बियर डे 2022, कैसे सेलिब्रेट करें टेडी डे 2022? पार्टनर को किस रंग का टेडी बियर गिफ्ट करें.
  5. Valentine’s Day 2022, वैलेंटाइन डे 2022 पर राशिनुसार गिफ्ट आइडिया, वैलेंटाइन डे पर किन राशि के जातकों को दें किस रंग का गिफ्ट.
  6. एंटी वैलेंटाइन डे 2022, एंटी वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट, एंटी वैलेंटाइन वीक लिस्ट 2022, स्लैप डे 2022, किक डे 2022.
  7. हैप्पी किस डे 2022, किस डे शायरी हिंदी, किस डे इमेज 2022, किस डे कोट्स, किस डे पर स्टेटस, Happy Kiss Day 2022.
  8. हैप्पी हग डे 2022 की शुभकामनाएं, हग डे शायरी हिंदी, हग डे इमेज 2021, हग डे कोट्स, हग डे पर स्टेटस.
  9. हैप्पी प्रॉमिस डे 2022, प्रॉमिस डे शायरी हिंदी, प्रॉमिस डे इमेज 2022, प्रॉमिस डे कोट्स, प्रॉमिस डे स्टेटस, Happy Promise Day 2022.
  10. हैप्पी टेडी डे 2022, टेडी डे मैसेज फॉर बॉयफ्रेंड- गर्लफ्रेंड, टेडी बियर डे शायरी 2022, टेडी डे कोट्स, टेडी डे इमेज.
  11. हैप्पी चॉकलेट डे 2022, चॉकलेट डे मैसेज फॉर बॉयफ्रेंड- गर्लफ्रेंड, चॉकलेट डे शायरी, चॉकलेट डे कोट्स.
  12. हैप्पी प्रपोज़ डे 2022, प्रपोज़ डे मैसेज फॉर बॉयफ्रेंड- गर्लफ्रेंड, प्रोपोज़ डे शायरी, प्रपोज़ डे कोट्स, प्रोपोज़ डे इमेज.
  13. हैप्पी वैलेंटाइन डे 2022 शायरी, वैलेंटाइन डे स्पेशल मैसेज, वैलेंटाइन डे कोट्स, वैलेंटाइन डे फोटो, इमेज, Happy Valentine Day 2022.
  14. हैप्पी रोज डे 2022 विशेज, रोज डे स्पेशल शायरी, रोज डे कोट्स, रोज डे मैसेज, रोज डे स्टेटस, Happy Rose Day 2022 Wishes.
  15. वैलेंटाइन वीक, वैलेंटाइन वीक लिस्ट 2022, फरवरी वैलेंटाइन डे लिस्ट 2022, आज कौन सा डे है 2022, रोज डे कब है.
  16. वैलेंटाइन डे 2022 कैसे सेलिब्रेट करें, वैलेंटाइन डे 2022 गिफ्ट आइडिया, वैलेंटाइन डे पर कैसे करें सरप्राइज प्लान.
  17. हग डे स्पेशल 2022, Hug Day 2022 Special, पार्टनर के साथ कैसे सेलिब्रेट करें हग डे, परिवार के साथ कैसे सेलिब्रेट करें हग डे.
  18. प्रपोज डे 2022, Propose Day 2022, लड़की को प्रपोज कैसे करें, लड़के को प्रपोज कैसे करें, लड़की को प्रपोज करने का तरीका.