मोंटेक एलसी टैबलेट्स, Montas LC Tablet Uses in Hindi, मोंटेक एलसी सिरप, मोंटेक एलसी के उपयोग, मोंटेक एलसी की खुराक, मोंटेक एलसी के साइड इफेक्ट्स, मोंटेक एलसी काका मूल्य, मोंटेक एलसी की संरचना, Montas LC Uses in Hindi, Montek LC in Hindi, Montek LC Hindi, Montek LC Syrup in Hindi, Montek LC के उपयोग व फायदे

कंटेंट तालिका

परिचय – मोंटेक एलसी टैबलेट क्या है ?, मोंटेक एलसी सिरप क्या है ? , Montas LC Tablet Uses in Hindi

मोंटेक एलसी टैबलेट एक संयोजन दवा है जो एलर्जी के लक्षणों जैसे कि बहती नाक, भरी हुई नाक, छींकने, खुजली, सूजन, पानी की आंखों और भीड़ या सामान्‍यता के उपचार में प्रयोग की जाती है। यह वायुमार्ग में सूजन को भी कम करता है और श्वास को आसान बनाता है।
मोंटेक एलसी टैबलेट को डॉक्टर की सलाह के अनुसार खुराक और अवधि में भोजन के साथ या बिना लिया जाता है। आपको जो खुराक दी जाती है, वह आपकी स्थिति और दवा के प्रति आपकी प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगा। जब तक आपका डॉक्टर सिफारिश करता है तब तक आपको यह दवा लेते रहना चाहिए। यदि आप बहुत जल्दी उपचार बंद कर देते हैं तो आपके लक्षण वापस आ सकते हैं और आपकी स्थिति खराब हो सकती है। अपनी स्वास्थ्य सेवा टीम को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं, जैसा कि आप इस दवा से प्रभावित हो सकते हैं।
सबसे आम दुष्प्रभाव मतली, दस्त, उल्टी, मुंह में सूखापन, सिरदर्द, त्वचा लाल चकत्ते, फ्लू जैसे लक्षण और थकान हैं। इनमें से अधिकांश अस्थायी हैं और आमतौर पर समय के साथ हल होते हैं। अपने चिकित्सक से सीधे संपर्क करें यदि आप इन दुष्प्रभावों में से किसी के बारे में चिंतित हैं। इस दवा से आपको चक्कर और नींद आ सकती है, इसलिए जब तक आपको यह पता नहीं चलेगा कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक गाड़ी चलाने या ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए जो मानसिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इस दवा को लेते समय शराब पीने से बचें क्योंकि इससे आपकी नींद खराब हो सकती है।
स्व-दवा का समर्थन कभी न करें या किसी अन्य व्यक्ति को अपनी दवा न दें। इस दवा को लेते समय बहुत सारे तरल पदार्थ लेना फायदेमंद है। इससे पहले कि आप इस दवा को लेना शुरू करें, अपने चिकित्सक को सूचित करना महत्वपूर्ण है यदि आप गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं।

मोंटेक एलसी टैबलेट Montek Lc की जानकारी

1- लेवोसिट्रीजीन -Levocetirizine – Levocetirizine का प्रयोग एलर्जी संबंधी परेशानियों जैसे एलर्जी संबंधी बुखार (परागज-ज्वर या Hay Fever), वर्षीय एलर्जी जैसे कि धूल से एलर्जी या पालतू जानवरों से एलर्जी के लक्षणों के उपचार के लिए किया जाता है।
2- मोंटेलुकास्ट- Montelukast – Montelukast का उपयोग अस्थमा, मौसमी और वर्षीय एलर्जी (परागज-ज्वर या Hay Fever) को रोकने और इलाज करने के लिए किया जाता है, और अधिक व्यायाम के कारण से होने वाले दमा (अस्थमा) को रोकता है।

मोंटेक एलसी टैबलेट दवा की सलाह कब दी जाती है?

1- एलर्जीक राइनाइटिस (Allergic Rhinitis) – यह बीमारी मुख्य रूप से नाक में सूजन द्वारा उल्लिखित है और तब होती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली वायुमंडलीय हवा में मौजूद एलर्जी के साथ प्रतिक्रिया करती है। एक बहती या भरी हुई नाक, आंखों में पानी और आंखों के आसपास सूजन इसके प्रमुख लक्षण है।
2- अर्टिकेरिया (Utricaria) – यह एक चिकित्सीय स्थिति है जिसे त्वचा पर मौजूद सूजे हुए लाल धक्कों या प्लाक द्वारा पहचाना जा सकता है। यह केवल खुजली और कभी-कभी जलन या चुभने का कारण बन जाती है।
3- राइनाइटिस (Rhinitis)
4- ब्रांकोस्पास्म (Bronchospasm)
5- अन्य एलर्जी की स्थिति (Other Allergic Conditions)

निर्माता – सन फार्मास्युटिकल्स इंडस्ट्रीज

Manufacturer – Sun Pharma Laboratories Ltd
एक्सपायरी – बनाए जाने की तारीख से 24 महीने तक
दवा का प्रकार – एंटी-एलर्जिक (एंटी-हिस्टामिनिक + एंटी-कोलिनर्जिक)
1- मोंटेक एलसी किड टैबलेट Montek LC Kid Tablet
साल्ट कंपोजिशन / Salt Composition – लेवोसिट्रीजीन (2.5mg), मोंटेलुकास्ट (4mg)/ Levocetirizine (2.5mg) + Montelukast (4mg)
Price – MRP₹163.5 , 10 tablets in 1 strip
2- मोंटेक एलसी किड सिरप Montek LC Kid Syrup
साल्ट कंपोजिशन / Salt Composition – लेवोसिट्रीजीन (2.5mg/5ml), मोंटेलुकास्ट (4mg/5ml) / Levocetirizine (2.5mg/5ml) + Montelukast (4mg/5ml)
Price – MRP₹98.5 , 60 ml in 1 bottle
3- मोंटेक एलसी टैबलेट Montek LC Tablet
साल्ट कंपोजिशन / Salt Composition – लेवोसिट्रीजीन (5mg), मोंटेलुकास्ट (10mg) /Levocetirizine (5mg) + Montelukast (10mg)
Price – MRP₹97.5 , 10 tablets in 1 strip

साइड इफेक्ट्स – मोंटेक एलसी Montek Lc के नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स

  • ऊंघना
  • दस्त
  • नाक बंद
  • मतली या उलटी
  • खांसी
  • थकान
  • अन्न-नलिका का रोग
  • अशांति
  • संक्रमण
  • बुखार
  • कब्ज
  • वाहिकाशोफ
  • दौरे
  • अनैफिलैक्टिक रिएक्शन
  • दृश्य गड़बड़ी
  • त्वचा पर चकत्ते
  • फ्लू जैसे लक्षण
  • सिरदर्द
  • छाती में जकड़न
  • पेट दर्द
  • जोड़ों का दर्द
  • चिंता
  • डिप्रेशन
  • भटकना
  • आत्मघाती व्यवहार

इन बिमारियों से ग्रस्त हों तो मोंटेक एलसी Montek Lc न लें या सावधानी बरतें

1- लिवर रोग
2- किडनी रोग (Kidney Disease)

मोंटेक एलसी टैबलेट लेने की कुछ सलाह

1- आप बहती नाक, छींकने, पानी आँखें, और खाँसी जैसे एलर्जी के लक्षणों को दूर करने में मदद करने के लिए मोंटेक एलसी टैबलेट निर्धारित किया गया है।
2- मोंटेक एलसी टैबलेट (Montek LC Tablet) को लेते समय या कुछ भी करते समय एकाग्रता की आवश्यकता होती है, जिससे आपको चक्कर आ सकते हैं और नींद आ सकती है।
3- मोंटेक एलसी टैबलेट (Montek LC Tablet) लेते समय शराब का सेवन न करें क्योंकि इससे नींद आने की समस्या बढ़ सकती है।
4- शुष्क मुँह एक दुष्प्रभाव के रूप में हो सकता है। बार-बार मुंह में पानी आना, मुंह की अच्छी स्वच्छता, पानी का सेवन बढ़ाना और मिश्री रहित पानी पीने से मदद मिल सकती है।
5- एलर्जी की परीक्षा लेने से कम से कम तीन दिन पहले मोंटेक एलसी टैबलेट लेना बंद कर दें क्योंकि यह परीक्षा परिणामों को प्रभावित कर सकता है।

मोंटेक एलसी (Montek Lc ) के इंटरैक्शन क्या है?

जब भी आप एक से अधिक दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा रहता हैं।
1- रोग के साथ इंटरैक्शन – यदि आप पहले से ही किसी एलर्जी, किडनी या लीवर से संबंधित बीमारियों से पीड़ित हैं, तो इस दवा के सेवन से स्थितियों की गंभीरता बढ़ सकती है
2- शराब के साथ इंटरैक्शन – शराब के उपयोग से कुछ मामलों में उनींदापन, चक्कर आना और यहां तक ​​कि बेहोशी हो सकती है
3- भोजन के साथ इंटरैक्शन –  मोंटेक एलसी टैबलेट्स की बात करें तो किसी भी तरह के भोजन के साथ इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है |
4- दवाओं के साथ इंटरैक्शन – मोंटेक एलसी अन्य दवाओं के साथ नकारात्मक रूप से पारस्परिक क्रिया कर सकता है और मध्यम या गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। अल्प्राजोलम, कार्बामाज़ेपिन, क्लोबाज़म, फ्लुकोनाज़ोल, फ़िनाइटोइन, कोडीन और फेनोबार्बिटल ऐसी प्रमुख दवाएं हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए अगर आप मोंटेक एलसी टैबलेट का सेवन कर रहे हैं तो आपको उसके सेवन के प्रभावी निर्णय लेने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

मोंटेक एलसी (Montek Lc ) से सम्बन्धित सवाल जवाब क्या है?

1- सवाल- क्या Montek Lc को लेना सुरखित है?
जवाब- हां, डॉक्टर के कहने पर आप Montek Lc को खा सकते हैं।
2- सवाल- Montek LC का उपयोग (use) अस्थमा में होता है?
जवाब- Montek LC की सलाह अस्थमा रोगी को दी जाती है. क्युकी यह उन्हें आसानी से साँस लेने में मदद करता है.
3- सवाल- क्‍या डॉक्‍टर की सलाह के बिना Montek Lc ले सकते हैं?
जवाब- Montek Lc एक प्रिस्‍क्रिप्‍शन दवा है जिसे डॉक्‍टर की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए। डॉक्‍टर से सलाह लिए बिना Montek Lc खाना नुकसानदायक हो सकता है।
4- सवाल- कफ़ (Cough) के लिए Montek LC लेनी चाहिए?
जवाब- नहीं, Montek LC सिर्फ कफ़ के लिए नही है. इसे एलर्जी के कारन होने वाले लक्ष्ण को रोकने के लिए है. जिसमे कफ़ भी एक है.
5- सवाल- Throat Infection (गले में इन्फेक्शन) के लिए Montek LC लेनी चहिये?
जवाब- सिर्फ Throat Infection के लिए Montek LC नही है. अगर Throat Infection एलर्जी के कारण हुआ है. तो इसे सलाह किया जाता है.
6- सवाल- इस दवा का प्रभाव कितनी अवधि तक रहता है?
जवाब- दवा का प्रभाव आमतौर पर 4से 6 घंटे तक रहता है और आपको दिन में कम से कम तीन बार इसका सेवन करना चाहिए।
7- सवाल- इसका असर कब शुरू होता है?
जवाब- इस दवा के प्रभाव आमतौर पर मौखिक रूप से लिए जाने के एक घंटे के भीतर दिखाई देने लगते हैं।
8- सवाल- क्या इसकी आदत पड़ जाती है?
जवाब- अधिकांश दवाएं जो उनींदापन का कारण बनती हैं, यह भी लंबे समय तक उपयोग किए जाने पर नशे की लत बन सकती है। इसलिए, डॉक्टर के परामर्श के बाद ही मोंटेक एलसी मेडिसिन की खुराक की अवधि को कम करना उचित है।
9- सवाल- इस दवा के साथ शराब का सेवन कर सकते है?
जवाब- यह सलाह दी जाती है कि आप इस दवा के साथ शराब का सेवन न करें क्योंकि इससे गंभीर रूप से चक्कर आना, उनींदापन, समन्वय में कमी हो सकती है
10- सवाल- क्या कोई गर्भावस्था की चेतावनी और सावधानियां है?
जवाब- यह सलाह दी जाती है कि गर्भवती महिलाएं इसका सेवन न करें क्योंकि यह बच्चे के वृद्धि और विकास को प्रभावित कर सकता है।
11- सवाल- क्या कोई स्तनपान चेतावनी होती है?
जवाब- डॉक्टर आपको दवाई बंद करने के लिए कहेंगे यदि आप स्तनपान कर रहे हैं या कुछ मामलों में स्तनपान बंद करा सकते हैं आपको ऐसी स्थितियों में मॉन्टेल एलसी गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए।
11- सवाल- इसका उपयोग कर वाहन चलाना सुरक्षित है?
जवाब- नहीं, इस दवा के तहत गाड़ी चलाना सुरक्षित नहीं है, क्योंकि यह कुछ मामलों में उनींदापन, चक्कर आना और बेहोशी का कारण बनता है। प्रभाव लंबे समय तक रह सकता हैं और इसलिए आपको ड्राइविंग नहीं करना चाहिए।
12- सवाल- क्या इससे किडनी फंक्शन प्रभावित होते है?
जवाब- यह सलाह दी जाती है कि जब आप किसी भी प्रकार के गुर्दे से संबंधित बीमारियों से पीड़ित हों तो आप मोंटेक एलसी टैबलेट का सेवन न करें। यह मौजूदा स्थितियों को बढ़ा सकता है और इससे बदतर भी कर सकता है। सेवन से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
13- सवाल- क्या यह लीवर फंक्शन को प्रभावित करती है?
जवाब- अगर आप लीवर की बीमारियों से पीड़ित हैं, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही मोंटेक एलसी दवा का सेवन करना चाहिए। आपको बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता है कि आपका लिवर टैबलेट के हर सेवन को साथ किसी क्रिया करता है।
14- सवाल- Montek LC खाली पेट ले सकते है?
जवाब- नही, Montek LC को खाने के बाद सलाह किया जाता है.

ख़ुराक – Montek LC की ख़ुराक

Montek LC की ख़ुराक/Dosage पूरी तरह से डॉक्टर की सलाह पर निर्भर करती है. क्युकी डॉक्टर रोगी की अवस्था (उम्र, लिंग, तबियत, अन्य जारी दवाईया) देखकर ही खुराक सलाह करते है. अगर Montek LC की एक खुराक का समय निकल जाये, तो उसे जल्द से जल्द ले. और अगर अगली खुराक का समय हो जाये, तो 2 दवाई एक साथ ना ले. ओवरडोज़ होने पर डॉक्टर की मदद लेना जरुरी है.

मोंटेक एलसी किड टैबलेट (Montek Lc Kid Tablet) के विकल्प क्या हैं?

  1. लेवोसिज़-एम किड टैबलेट (Levosiz-M Kid Tablet)
    सिस्टोपिक लेबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड (Systopic Laboratories Pvt Ltd)
  2. लेवोकेट एम किड टैबलेट (Levocet M Kid Tablet)
    हेटोरो ड्रग्स लिमिटेड (Hetero Drugs Ltd)
  3. एलसीजे-मोंट किड टैबलेट (Lcz-Mont Kid Tablet)
    रैपॉस फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Rapross Pharmaceuticals Pvt Ltd)
  4. लेकोप एम किड टैबलेट (Lecope M Kid Tablet)
    मानिकंद फार्मा लिमिटेड (Mankind Pharma Ltd)

मोंटेक-एलसी किड सिरप (Montek-Lc Kid Syrup) के विकल्प क्या हैं?

  1. मोंटस एल 2.5एमजी/4एमजी सिरप (Montas L 2.5mg/4mg Syrup)
    इंटस फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Intas Pharmaceuticals Ltd)
  2. रोमिलास्ट एल 2.5 एमजी/4 एमजी सिरप (Romilast L 2.5 Mg/4 Mg Syrup)
    सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Sun Pharmaceutical Industries Ltd)
  3. रेस्पीक्योर एम 2.5एमजी/4एमजी सिरप (Respicure M 2.5mg/4mg Syrup)
    कोरोना रेमेडीज प्राइवेट लिमिटेड (Corona Remedies Pvt Ltd)
  4. मोंटीकोप 2.5 एमजी/4एमजी सस्पेंशन (Monticope 2.5 Mg/4 Mg Suspension)
    मानिकंद फार्मा लिमिटेड (Mankind Pharma Ltd)
  5. मिनोलास्ट 2.5एमजी/4एमजी सिरप (Minolast 2.5Mg/4Mg Syrup)
    लीफोर्ड हेल्थकेयर लिमिटेड (Leeford Healthcare Ltd)

मोंटेक एलसी टैबलेट (Montek Lc Tablet) के विकल्प क्या हैं?

  1. लेवोसिज़-एम टैबलेट (Levosiz-M Tablet)
    सिस्टोपिक लेबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड (Systopic Laboratories Pvt Ltd)
  2. सोलिटेयर टैबलेट (Solitair Tablet)
    ब्लू क्रॉस लेबोरेटरीज लिमिटेड (Blue Cross Laboratories Ltd)
  3. सलफायलिन एम 5 एमजी-10 एमजी टैबलेट (Salphyllin M 5 mg/10 mg Tablet)
    लिंकन फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड (Lincoln Pharmaceuticals Ltd)
  4. लिट एम टैबलेट (Lit M Tablet)
    ओमाना फार्मा प्राइवेट लिमिटेड (Omenta Pharma Pvt Ltd)

Disclaimer – हमारा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इसके उपभोक्ताओं को विशेषज्ञ-समीक्षा, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को एक योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह सभी संभावित दुष्प्रभावों, दवा बातचीत या चेतावनी या अलर्ट को कवर नहीं कर सकता है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हमारा मकसद सिर्फ जानकारी देना है।

मोंटेक एलसी टैबलेट्स, Montas LC Tablet Uses in Hindi, मोंटेक एलसी सिरप, मोंटेक एलसी के उपयोग, मोंटेक एलसी की खुराक, मोंटेक एलसी के साइड इफेक्ट्स, मोंटेक एलसी काका मूल्य, मोंटेक एलसी की संरचना, Montas LC Uses in Hindi, Montek LC in Hindi, Montek LC Hindi, Montek LC Syrup in Hindi, Montek LC के उपयोग व फायदे 

स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल्स – 

  1. बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल
  2. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग
  3. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत
  4. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग
  5. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान
  6. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए
  7. Unienzyme Tablet Uses in Hindi, Unienzyme गोली, यूनिएंजाइम की जानकारी, यूनिएंजाइम के लाभ, यूनिएंजाइम के फायदे,यूनिएंजाइम का उपयोग
  8. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना
  9. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट
  10. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक
  11. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट
  12. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण
  13. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण
  14. योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन