माला एन क्या है, Mala N Tablet Uses In Hindi, माला एन कैसे काम करती है, Mala N Tablet Kaise Use Kare, माला एन गोली कब लेनी चाहिए, माला एन टैबलेट के उपयोग साइड इफ़ेक्ट कीमत – माला एन गर्भनिरोधक गोली, माला एन टैबलेट के उपयोग और नुकसान की जानकारी, Mala N Tablet in Hindi

कंटेंट तालिका

परिचय – माला एन क्या है?, Mala N Tablet Uses In Hindi

माला एन टैबलेट ( Mala N Tablet in Hindi ) का उपयोग महिलाएं गर्भनिरोधक दवा के लिए करती है। आपको माला एन टैबलेट के बारे में विस्तार जानकारी देंगे। हम आपको बताएंगे माला एन कैसे काम करती है और इसके क्या साइड इफेक्ट्स हैं। इस लेख में आप जानेगे माला एन Mala N Tablet के लाभ, उपयोग करने के तरीके, खुराक और साइड इफेक्ट्स, नुकसान के बारें में।

माला एन टैबलेट / Mala N Tabletमाला एन Mala – N

कंबाइंड ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव्स (COCs) गर्भधारण को रोकने के लिए दो हार्मोन (एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन) का उपयोग करते हैं, जिससे ओव्यूलेशन (अंडाशय से एक अंडे का निकलना) को रोककर गर्भावस्था को रोका जा सकता है। यह गर्भाशय ग्रीवा के श्लेष्म को शुक्राणु के लिए कठिन बनाता है जिससे गर्भाशय में प्रवेश होता है। यह गर्भाशय के अस्तर को बदलकर गर्भावस्था को रोकता है जिससे निषेचित अंडे को प्रत्यारोपित करने की संभावना नहीं है। मौखिक गर्भनिरोधक गोली के एक पैकेट में 28 गोलियां (21 हार्मोनल और 7 गैर-हार्मोनल (आयरन) होती हैं। एक गोली हर रोज लेनी होती है, जिसके लिए अनुस्मारक भी COC पैक पर अंकित होता है।
माला एन ओरल कंट्रासेप्टिव – Mala-N Oral Contraceptive
इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड , डूंडाहेरा, गुड़गांव, भारत, ने 1989 में इस माला-एन गर्भनिरोधक गोली का उत्पादन किया था। माला-एन एक 28 गोली ब्लिस्टर पैक में आया जो कि थैली के साथ एक पीले रंग के कागज के लिफाफे में निहित था। लिफाफे के अंदर उपयोग के लिए निर्देश होते हैं, और एक निर्देश पुस्तिका पर्चे के अंदर होती है।
माला-एन की गोली कई अन्य तरीकों से भी मदद करती है?
1- माला-एन का नियमित उपयोग पीरियड्स को नियमित, हल्का और कम दर्दनाक बनाता है।
2- यह मासिक धर्म और रजोनिवृत्ति के लक्षणों के साथ भी मदद कर सकता है।
3- यह अंडाशय और गर्भाशय के कैंसर के खतरे को कम करता है। यह फाइब्रॉएड, डिम्बग्रंथि अल्सर और गैर-कैंसर स्तन रोगों को भी कम करता है।

माला एन प्रयोग – माला एन कैसे काम करती है?

यह एक गर्भनिरोधक गोली है, जो गर्भाशय में निषेचित अंडे को जमने से रोकती है, जिससे गर्भ नही ठहरता है।माला एन टैबलेट में सक्रिय तत्व के रूप में एथिनिलेस्ट्राडियोल Ethinylestradiol और लेवोनोर्जेस्ट्रेल Levonorgestrel होता है। माला एन टैबलेट अंडाशय से अंडा बाहर आने से रोकता है जिसके परिणामस्वरूप गर्भ धारण करने से बचा जा सकता है। माला एन टैबलेट ओवुलेशन (ovulation) और अंडा छोड़ने से अंडाशय को रोकने का काम करता है।

इस्तेमाल – माला एन टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें अथवा कैसे खाये?

माला एन टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि के अनुसार उपयोग करें. इसे साबुत निगल लें. इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं. माला एन टैबलेट भोजन के साथ या बिना भोजन किए इसे लिया जा सकता है, लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक नियत समय पर वरीयता के साथ लिया जाए.

साइड इफेक्ट्स – माला एन टैबलेट के साइड इफेक्ट्स और नुकसान

निम्नलिखित उन संभावित दुष्प्रभावों की सूची है जो माला एन टैबलेट / Mala N Tablet की सभी संयोजित सामग्रियों से हो सकते है। यह व्यापक सूची नहीं है। ये दुष्प्रभाव संभव हैं, लेकिन हमेशा नहीं होते हैं। कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ, लेकिन गंभीर हो सकते हैं। यदि आपको निम्नलिखित में से किसी भी दुष्प्रभाव का पता चलता है, और यदि ये समाप्त नहीं होते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
1- सामान्य मासिक चक्र की अस्थाई गड़बड़ी
2- पेट के निचले हिस्से में दर्द
3- वसा के विकार
4- अनियमित रक्तस्राव
5- रक्तचाप का बढ़ना
6- एक रक्त के थक्के के द्वारा एक रक्त वाहिका के ब्लॉक कर रहा है
7- मुँहासे
8- उल्टी
9- प्रत्यूर्जतात्मक अस्वीकृति
10- अप्रत्याशित रक्ततस्राव
11- चक्कर आना, सिरदर्द
12- कमर दर्द

माला एन टैबलेट संरचना, सक्रिय सामग्री और कीमत

माला एन टैबलेट / Mala N Tablet निम्नलिखित सक्रिय सामग्रियों (औषधीय नमक) से निर्मित किया गया है
Ethinylestradiol – 0.03 MG
Levonorgestrel – 0.15 MG
कृपया ध्यान दें कि ऊपर सूचीबद्ध की गयी प्रत्येक सक्रिय सामग्री के लिए यह दवा विभिन्न क्षमताओं में उपलब्ध हो सकती है।
माला एन टैबलेट – MRP₹5 for 28 Tablets in 1 Strip , Manufacturer – Indian Drugs & Pharmaceuticals Ltd., इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड 

चेतावनी – माला एन टैबलेट के इस्तेमाल में सावधानियां और चेतावनी क्या क्या हैं?

1- माला एन 28 गोलियों की एक पट्टी में आता है (21 हार्मोनल और 7 गैर-हार्मोनल (आयरन की ) इसका उपयोग पर्चे का जिक्र करते हुए किया जा सकता है। इसके बारे अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर या दवा विक्रेता से सम्पर्क करें।
2- 35 साल से अधिक उम्र की महिलाओं के माला एन टैबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए।
3- यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं, तो इस आप इस टैबलेट का सेवन न करें।
4- यदि आप एचआईवी से संक्रमित हैं, तो इस आप इस दवा का उपयोग न करें।
5- अगर आपको इसमें मौजूद सामग्री से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल ना करें या फिर डॉक्टर से सलाह लें।
6- यदि आपको टी.वी. या फिर लीवर से सबंधित कोई बीमारी है तब इस दवा को न लें।
7- माला एन Mala N से किडनी प्रभावित हो सकती है, आप भी दवा से साइड इफेक्ट महसूस करें तो दवा लेना तुरंत बंद कर दें। चिकित्सक सेे सलाह के बाद ही इसे दोबारा लें।
8- अगर आप पहले से ही कोई विटामिन ले रहें हैं तो इस टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
9- स्तनपान कराने वाली औरतों पर माला एन Mala N के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। अगर आप इसके दुष्प्रभावों को महसूस करें तो दवा को लेना तुरंत बंद कर दें और डॉक्टर जब कहें तब ही इसको दोबारा लें।
10- इस ड्रग को ऐल्कोहल के साथ इस्तेमाल न लें।
11- हृदय कुछ ही मामलों में माला एन Mala N का विपरित प्रभाव पड़ता है। लेकिन यह प्रभाव बहुत कम होता है। जिससे कोई परेशानी नहीं होती है।

इन बिमारियों से ग्रस्त हों तो माला एन टैबलेट Mala N Tablet न लें?

अगर आपको इनमें से कोई भी रोग है तो, Mala N Tablet को न लें क्योंकि इससे आपकी स्थिति और बिगड़ सकती है। अगर आपके डॉक्टर उचित समझें तो आप इन रोग से ग्रसित होने के बावजूद Mala N Tablet ले सकते हैं –
1- एडिमा
2- लिवर रोग
3- आंखों की बीमारी
4- 35 साल से अधिक उम्र
5- दवा सेवन के दौरान धूम्रपान से बचें

माला एन टैबलेट Mala N Tablet के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और जवाब

1- क्या माला एन टैबलेट Mala N Tablet आदत या लत बन सकती है?
नहीं, इसका कोई प्रमाण नहीं है कि Mala N को लेने से आपको इसकी लत पड़ जाएगी। कोई भी दवा डॉक्टर से पूछ कर ही लें जिससे कोई हानि न हो।
2- क्या माला एन टैबलेट Mala N Tablet को लेते समय गाड़ी चलाना या कैसी भी बड़ी मशीन संचालित करना सुरक्षित है?
नहीं, आप ऐसा कोई भी काम न करें जिसमें दिमाग के सक्रिय होने की आवश्यकता होती हो। Mala N लेने के बाद किसी मशीन पर काम करने या वाहन चलाने से आपको दूरी बनानी होगी।
3- क्या माला एन टैबलेट Mala N Tablet को लेना सुरखित है?
हां, परंतु इसको लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है।
4- क्या मनोवैज्ञानिक विकार या मानसिक समस्याओं के इलाज में माला एन टैबलेट Mala N Tablet इस्तेमाल की जा सकती है?
नहीं, माला एन Mala N किसी भी तरह के दिमागी विकार का इलाज नहीं कर पाती है।
5- क्या माला टैबलेट Mala N Tablet को कुछ खाद्य पदार्थों के साथ लेने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है?
रिसर्च के अभाव में आंकड़े उपलब्ध न हो पाने के कारण खाने व Mala N को लेने से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में नहीं बताया जा सकता है
6- माला एन की Mala N Tablet Expired दवा का उपयोग करने पर क्या होता है
माला एन की एक expired खुराक का प्रयोग ज्यादा हानिकारक नहीं है किन्तु माला डी की expired दवा का अधिक प्रयोग करने से स्वास्थ को गंभीर हानि पहुंच सकती है।
7- माला एन Mala N का अधिक मात्रा में सेवन करने पर क्या करें
माला एन का डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से अधिक उपयोग न करें। अगर आपको लगता है कि आपने माला एन टैबलेट की निर्धारित मात्रा से अधिक उपयोग किया है, तो कृपया तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। निर्धारित मात्रा से अधिक उपभोग करने से स्वास्थ पर इसका दुष्प्रभाव हो सकता है।
8- क्या माला एन Mala N के उपयोग से मोटापा बढ़ता है 
कुछ अध्ययनो के माध्यम से कहा जा सकता हैं की गर्भनिरोधक गोलियों के प्रयोग करने से वजन के बढ़ने का कोई सम्बन्ध नहीं होता है इसलिए माला डी के उपयोग से भी मोटापा नहीं बढ़ता है।
9- क्या माला एन Mala N के उपयोग से जुड़े कोई विशिष्ट मतभेद हैं?
उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह मेलेटस, माइग्रेन सिरदर्द, यकृत रोग या ट्यूमर, गर्भाशय रक्तस्राव, स्तन कैंसर, गहरी शिरा घनास्त्रता और फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता (रक्त का थक्का) के इतिहास वाले रोगियों द्वारा इसका उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है.
10- क्या माला एन Mala N लेने के बाद नींद आती है
माला डी को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें। कुछ परिस्थितियों में इसके शरीर पर दुष्प्रभाव हो सकते हैं किन्तु माला डी लेने के बाद नींद आने की समस्या नही होती है।
11- क्या असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटों के भीतर गर्भावस्था से बचने के लिए और तीन साल तक गर्भधारण से बचें के लिए माला एन टैबलेट / Mala N Tablet का प्रयोग किया जा सकता है?
जी हाँ, असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटों के भीतर गर्भावस्था से बचने के लिए और तीन साल तक गर्भधारण से बचें माला एन टैबलेट / Mala N Tablet के सबसे सामान्य प्रयोग बताये गए हैं। कृपया, पहले चिकित्सक से परामर्श लिए बिना असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटों के भीतर गर्भावस्था से बचने के लिए और तीन साल तक गर्भधारण से बचें के लिए माला एन टैबलेट / Mala N Tablet का प्रयोग ना करें।
12- अगर मैं माला एन Mala N लेना भूल जाऊं तो?
यदि आप मौके पर खुराक (गोली) लेने से चूक गई हैं, तो जितनी जल्दी हो सके इसका उपयोग करने का प्रयास करें। हालांकि, अगर समय आपकी अगली खुराक के करीब है, तो बस दवा छोड़ दें। ऐसे मामलों में, डबल खुराक न लेने का प्रयास करें।
13- क्या मैं तुरंत माला एन Mala N का उपयोग करना बंद कर सकता हूं या क्या मुझे धीरे-धीरे उपयोग को कम करना है?
प्रतिघात प्रभावों की वजह से कुछ दवाओं को धीरे-धीरे कम करने की जरुरत होती है या उन्हें तुरंत बंद नहीं किया जा सकता है। अपने शरीर, स्वास्थ्य और आपके द्वारा प्रयोग की जाने वाली अन्य दवाओं के अनुसार सुझाव पाने के लिए कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
14 – माला एन Mala N को कैसे और किस खुराक में लेना चाहिए?
इस दवा को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लें। हालांकि, इसे प्रत्येक दिन एक ही समय पर लें, ताकि आपके शरीर में दवा का लगातार स्तर सुनिश्चित हो सके।
15- क्या मुझे माला एन Mala N का उपयोग पेट से पहले या भोजन के बाद खाली पेट का उपयोग करना चाहिए?
आपको यह दवा कैसे खानी चाहिए इस पर अपने चिकित्सक के सुझाव का पालन करें। माला एन टैबलेट / Mala N Tablet प्रयोग करने के समय चिकित्सक दवारा निर्देश का पालन करे।
16- इसका असर कब शुरू होता है?
माला एन टैबलेट के उपभोग के कुछ घंटों के भीतर कार्रवाई शुरू करती है।

माला एन टैबलेट / Mala N Tablet का इस्तेमाल कब ना करें?

माला एन टैबलेट / Mala N Tablet के लिए अतिसंवेदनशीलता एक निषेध है। इसके अतिरिक्त, यदि आपको निम्नलिखित समस्याएं हैं तो माला एन टैबलेट / Mala N Tablet नहीं लिया जाना चाहिए:
1- आसन्न प्रमुख शल्य चिकित्सा
2- गंभीर धमनी रोग
3- गर्भवती
4- गर्भावस्था
5- ग्रंथ्यर्बुद
6- चयापचय की आनुवंशिक असामान्यता
7- जननांगों / स्तनों की संदेहास्पद पीड़ादायक दुर्दमता
8- जिगर की बीमारी
9- थ्रोम्बोएंबॉलिक विकारों
10- पिछले गर्भावस्था के दौरान पीलिया का इतिहास

माला एन टैबलेट / Mala N Tablet की अधिक मात्रा और संग्रहण की जानकारी

1- निर्देशित खुराक से ज्यादा का सेवन ना करें। ज्यादा दवा के उपयोग से आपके लक्षणों में सुधार नहीं होगा, बल्कि इससे विषाक्तता या गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपने या किसी और ने माला एन टैबलेट / Mala N Tablet की ज्यादा खुराक ले ली है तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल या नर्सिंग होम के आपातकालीन विभाग में जाएँ। आवश्यक जानकारी पाने में चिकित्सकों की सहायता करने के लिए अपने साथ मेडिसिन बॉक्स, कंटेनर या लेबल ले जाएँ।
2- यदि आपको पता है कि किसी व्यक्ति की स्थिति आपके समान है या यदि ऐसा प्रतीत होता है कि उनकी बीमारी आपके जैसी है तो भी कभी अपनी दवाएं दूसरे लोगों को ना दें। इसकी वजह से दवा की अधिमात्रा हो सकती है।
3- ज्यादा जानकारी के लिए अपने चिकित्सक या दवा विक्रेता या उत्पाद पैकेज से परामर्श लें।
4- ओवरडोज के लक्षणों में दुष्प्रभाव शामिल हो सकते हैं – अनियमित मासिक धर्म , ब्रेस्ट में दर्द होना ,चक्कर आना ,पीरियड्स के दौरान खून अधिक स्त्रावित हो सकता है ,मितली ,उल्टी , पेट दर्द ,कमजोरी ,बालों का झड़ना ,मुहांसे , स्तन कोमलता
माला एन टैबलेट / Mala N Tablet का संग्रहण
1- दवाओं को गर्मी और सीधी रोशनी से दूर, कमरे के तापमान पर रखें। दवाओं को फ्रीज़ में ना रखें जब तक कि अंदर दिए गए पैकेज के अनुसार ऐसा करने का निर्देश ना दिया गया हो। दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
2- दवाओं को शौचालय या नाली में ना बहाएं जब तक कि ऐसा करने के लिए निर्देशित नहीं किया है। इस प्रकार से फेंकी गयी दवाएं पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकती हैं। माला एन टैबलेट / Mala N Tablet को सुरक्षित रूप से समाप्त करने के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए अपने दवा विक्रेता या चिकित्सक से परामर्श लें।

एक्स्पायर्ड माला एन टैबलेट / Mala N Tablet और पारस्परिक क्रिया

एक्स्पायर्ड माला एन टैबलेट / Mala N Tablet
एक्स्पायर्ड माला एन टैबलेट / Mala N Tablet की एक खुराक लेते हुए प्रतिकूल घटना उत्पादन की संभावना नहीं है। हालाँकि, उचित सलाह के लिए या यदि आप बीमार या बेचैन महसूस करते हैं तो कृपया अपने प्रमुख स्वास्थ्य प्रदाता या दवा विक्रेता से संपर्क करें। एक्स्पायर्ड दवाएं आपकी निर्देशित स्थितियों का उपचार करने में अप्रभावी हो सकती हैं। जोखिम से बचने के लिए, एक्स्पायर्ड दवा ना लेना महत्वपूर्ण होता है। यदि आपको कोई पुरानी बीमारी है जिसके लिए आपको निरंतर दवा लेने की आवश्यकता होती है जैसे हृदय रोग, मिर्गी, और प्राणघातक एलर्जी तो अपने प्रमुख स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ संपर्क में रहना ज्यादा सुरक्षित होता है ताकि आपके पास दवाओं की बिल्कुल नयी आपूर्ति उपलब्ध रह सके।
माला एन टैबलेट की पारस्परिक क्रिया
अगर आप इस टैबलेट के साथ कोई अन्य दूसरी ड्रग इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हो सकता है कि इसके साइड इफेक्ट्स बढ़ जाएं या फिर इसका प्रभाव कुछ कम हो जाए। अगर इसके इस्तेमाल से ऐसी स्थिति उत्पन्न हो रही है तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें जिससे कि आपको कोई गंभीर समस्या ना हो। निम्नलिखित ड्रग के साथ पारस्परिक क्रिया हो सकती है।

माला-एन से सम्बंधित गलत धारणाएं क्या हैं? 

1- माला-एन से जन्म दोष की संभावना बढ़ जाती है?
माला-एन या संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक जन्म दोष का कारण नहीं बनते हैं। यह भ्रूण को भी नुकसान नहीं पहुंचाता है अगर एक महिला गोलियां लेते समय गर्भवती हो जाती है या गर्भवती होने पर गलती से उनका सेवन करती है।
2- माला-एन से कैंसर हो सकता है?
माला – एन से कैंसर नहीं होता है। माला – एन का उपयोग दो स्त्रीरोग संबंधी कैंसर (डिम्बग्रंथि और गर्भाशय) के जोखिम को कम करने के लिए साबित होता है।
3- माला-एन से वजन में बदलाव हो सकता है?
समय की अवधि में, एक महिला का वजन विभिन्न आयु से संबंधित कारकों या जीवन की परिस्थितियों के कारण कम या जयादा हो सकता है और इसे केवल संयुक्त मौखिक गर्भ निरोधकों के उपयोग के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जाना चाहिए। हालांकि, सीओसी के उपयोग के कारण होने वाले वजन में कोई भी ध्यान देने योग्य परिवर्तन ग्राहक द्वारा गोलियां लेने से रोकने के बाद उलट जाएगा।
4- माला-एन यौन इच्छा को कम करता है और यौन सुख को प्रभावित करता है?
इस बात का कोई सबूत नहीं है कि COCs किसी महिला की सेक्स ड्राइव को प्रभावित करता है। हालांकि गोली का उपयोग करने वाली कुछ महिलाओं ने यौन रुचि और प्रदर्शन में वृद्धि या कमी की सूचना दी है, यह कहना मुश्किल है कि क्या इस तरह के बदलाव संयुक्त मौखिक गर्भ निरोधकों या अन्य जीवन की घटनाओं का परिणाम हैं।

Disclaimer – हमारा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इसके उपभोक्ताओं को विशेषज्ञ-समीक्षा, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को एक योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है यह सभी संभावित दुष्प्रभावों, दवा बातचीत या चेतावनी या अलर्ट को कवर नहीं कर सकता है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हमारा मकसद सिर्फ जानकारी देना है।

स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल्स – 

  1. बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल
  2. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग
  3. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत
  4. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग
  5. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान
  6. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए
  7. Unienzyme Tablet Uses in Hindi, Unienzyme गोली, यूनिएंजाइम की जानकारी, यूनिएंजाइम के लाभ, यूनिएंजाइम के फायदे,यूनिएंजाइम का उपयोग
  8. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना
  9. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट
  10. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक
  11. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट
  12. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण
  13. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण
  14. योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन