TRP

टीआरपी क्या है, TRP Kya Hai, टीआरपी से कैसे इनकम होती है, टीआरपी का महत्व, टीआरपी हिंदी में, What is TRP, How Is Income From TRP, Importance Of TRP, TRP In Hindi

टीआरपी क्या है, TRP Kya Hai, टीआरपी से कैसे इनकम होती है, टीआरपी का महत्व, टीआरपी हिंदी में, What is TRP, How Is Income From TRP, Importance Of TRP, TRP In Hindi

टीआरपी क्या है, TRP Kya Hai
टेलीविजन देखने वाले ज्यादातर लोगों ने टीआरपी का नाम तो सुना ही होगा. आपको बता दें कि टीआरपी का पूरा नाम टेलीविजन रेटिंग पॉइंट है. TRP एक ऐसा उपकरण या tool है जिसके द्वारा ये पता लगाया जाता है कि कौन सा प्रोग्राम या TV चैनल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है. साथ ही इसके कारण किसी भी प्रोग्राम या चैनल की पॉपुलैरिटी को समझने में मदद मिलती है यानी कि लोग किसी चैनल या प्रोग्राम को कितनी बार और कितने समय के लिए देख रहे है. प्रोग्राम की TRP सबसे ज्यादा होना मतलब सबसे ज्यादा दर्शक उस प्रोग्राम को देख रहे हैं. TRP का डाटा विज्ञापनदाताओं (advertisers) के लिए बहुत ही उपयोगी होता है क्योंकि विज्ञापनदाता उन्ही प्रोग्राम को विज्ञापन देने के लिए चुनते हैं जिसकी TRP ज्यादा होती है.

TRP रेटिंग कैसे तय होती है?
भारत की इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट एजेंसी विभिन्न फ्रीक्वेंसी की जांच करके यह पता लगाती है कि कौन सा चैनल कितनी ज्यादा बार देखा जाता है, इससे यह पता चल जाता है कि चैनल कितना ज्यादा पॉपुलर है. एजेंसी इसी प्रकार से कई हजार फ्रीक्वेंसीस का विवरण कर पूरे देश के पॉपुलर टीवी चैनलों का अनुमान लगाती है. एजेंसी टीआरपी को मापने के लिएएक विशेष प्रकार का गैजेट इस्तेमाल करती हैं.

TRP मापने वाले यंत्र को पीपल मीटर (People Meter) कहते हैं. 20 मीटर की मदद से टीवी देखने वाले लोगों की आदतों पर नजर रखी जाती है. टीआरपी को मापने के लिए कुछ निर्धारित जगहों पर पीपल मीटर लगाया जाता है, जो एक फ्रीक्वेंसी के जरिए यह पता लगाता है कि कहां कौन सा सीरियल देखा जा रहा है और कितनी बार देखा जा रहा है. इस मीटर से टीवी से जुड़ी हर मिनट की जानकारी मॉनिटरिंग टीम के जरिए इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट एजेंसी को भेजी जाती है. इस जानकारी के मिलने के बाद टीम यह तय करती है कि किस चैनल की टीआरपी सबसे ज्यादा है.

टेलिविजन रेटिंग पॉइंट (TRP) के हिसाब से सबसे ज्यादा पॉपुलर चैनलों की लिस्ट बनाई जाती है और फिर वीकली या महीने के हिसाब से टॉप 10 टीआरपी टीवी सीरियल, चैनल का डाटा सार्वजनिक किया जाता है. आज के समय में, केवल INTAM (इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट) एकमात्र एजेंसी है जो टीआरपी मापने का काम करती है. इस प्रकार से टीआरपी की गणना होती है.

टीआरपी का क्या महत्व है?
TRP को इतना ज्यादा महत्व इसीलिए दे जाता है क्योंकि इसका संबंध सीधा चैनल की कमाई से होता है. जिस चैनल को कम दर्शक देखते हैं उसकी टीआरपी गिर जाती है और उस पर एडवर्टाइजमेंट कम मिलते हैं. T.R.P. सबसे ज्यादा Advertisers के लिए महत्वपूर्ण होती है. क्योंकि इससे उन्हें बड़ी आसानी से यह पता लग जाता है कि किस चैनल पर ऐड देने से उन्हें ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा. टी. आर. पी. डाटा विज्ञापनदाताओं के लिए बहुत उपयोगी होता है. हर विज्ञापनदाता सबसे ज्यादा टीआरपी वाले चैनल पर ऐड देना पसंद करता है, क्योंकि इससे उसे ज्यादा ऑडियंस मिलते हैं.

जिस चैनल की जितनी ज्यादा टीआरपी होती है उसे उतने ही ज्यादा कॉन्ट्रैक्ट मिलते हैं और उसकी उतनी ही ज्यादा कमाई होती है. मतलब शिक्षण की जितनी ज्यादा टीआरपी होगी उतनी ही ज्यादा कमाई कर रहा होगा. इसीलिए हर कोई अपने चैनल की टीआरपी बढ़ाने में लगा हुआ होता है और हर्ष में अपने चरण को टॉप में लाने की कोशिश करता है. इसे चैनल पर काम करने वाले कलाकारों और चैनल मालिकों दोनों का फायदा होता है.

TV चैनल की TRP कैसे चेक करते हैं?
TV Serial और Channel का TRP Check करने के लिए पीपल मीटर का इस्तेमाल किया जाता है. ये मीटर Specific Frequency के द्वारा ये पता लगाते हैं कि कहां कौन सा चैनल देखा जा रहा है.

People’s Meters के द्वारा लोगों के Television की एक 1 मिनट की Information को Monitoring Team (Indian Television Audience Measurement) तक पहुंचा दिया जाता है.

टीआरपी का पता करने के लिए आपसे आपके टेलीविजन या डिश में सेटअप बॉक्स लगाने के लिए कहा जाता है. इसी सेटअप बॉक्स के जरिए टीआरपी को Calculate किया जाता है. उसके बाद INTAM Team करता है कि किस चैनल का सीरियल का टीआरपी कितना है. हम यहां आपको कुछ टॉप टीआरपी टीवी चैनल के बारे में बताने जा रहे है.

TRP से टीवी चैनल की इनकम कैसे होती है?
आपने टीवी पर चैनल देखते समय बीच बीच में 1-2 मिनट के Ads जरूर देखें. इन्हीं के जरिए टीवी चैनल की कमाई होती है. अधिकतर टीवी चैनलों की कमाई का जरिया विज्ञापन ही होते हैं. विज्ञापनदाता अपनी कंपनी, प्रोडक्ट और सर्विस का प्रमोशन करने के लिए टीवी चैनलो पर अपना विज्ञापन दिखाने के लिए करोड़ों रुपए देते हैं. अब जिस टीवी चैनल की टीआरपी सबसे ज्यादा होगी, मतलब उसे सबसे ज्यादा लोग देखते होंगे. इसीलिए विज्ञापनदाता सबसे ज्यादा टीआरपी वाले चैनलों पर विज्ञापन देना पसंद करते हैं. इससे उनके Ad सबसे ज्यादा लोगों तक पहुंचते हैं और उन्हें ज्यादा बेनिफिट मिलता है. चैनल की टीआरपी जितनी ज्यादा होगी वह विज्ञापन दाताओं से ऐड दिखाने के लिए उतना ही ज्यादा पैसे लेता है. जितने भी टीवी चैनल हैं सोनी, स्टार प्लस, ज़ी टीवी, कलर्स और एनडीटीवी, आज तक इंडिया टीवी जैसे न्यूज़ चैनल और बाकी सभी टीवी चैनल विज्ञापन के जरिए ही कमाई करते हैं.

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