रात को सोते समय ब्रा पहननी चाहिए या नहीं, रात को ब्रा पहनकर सोना सही या गलत, बिना ब्रा के सोने के फायदे श्वसन की समस्या नहीं होती, रात में ब्रा उतारकर सोने से स्तन का आकार सुंदर होता है, Rat Ko Bra Pehna ChahiyeYa Nahi, Wearing Bra During Sleep or Not

रात को सोते समय ब्रा पहननी चाहिए या नहीं – रात में ब्रा पहनकर सोने या उतारकर सोने को लेकर महिलाओं के अलग तर्क हैं. कोई ब्रा पहनकर सोना पसंद करता है. इसके पीछे कुछ महिलाओं का तरह होता है कि इससे उनके ब्रेस्ट सैगी नहीं होते हैं. वहीं कुछ महिलाएं रात में सोते वक्त ब्रा उतारकर सोना पसंद करती हैं. वहीं कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि रात में ब्रा पहनकर सोने से ब्रैस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. Wearing Bra During Sleep or Not

क्या सोते समय ब्रा पहननी चाहिए या नहीं यह सवाल हर महिला को परेशान करता है क्योंकि महिलाओं के आकर्षक स्तन को उनकी सुंदरता का हिस्सा माना जाता है। स्तन महिलाओं के शरीर का एक संवेदनशील हिस्सा होता है। आमतौर पर सभी लड़कियां और महिलाएं अपने स्तन की सुरक्षा के लिए ब्रा पहनती हैं। बाजार में हर उम्र की लड़कियों और महिलाओं के स्तन की साइज के हिसाब से ब्रा उपलब्ध है। लेकिन अक्सर यह देखा जाता है कि ज्यादातर महिलाओं दिन भर तो ब्रा पहने ही रहती हैं लेकिन रात में भी ब्रा पहनकर ही सोती हैं। इसके पीछे कारण यह है कि ज्यादातर महिलाओं का ध्यान इस तरह कभी जाता ही नहीं है कि रात को ब्रा पहनना चाहिए या नहीं।

इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि रात में सोते समय ब्रा पहनना चाहिए या नहीं, रात में ब्रा न पहनने के फायदे क्या हैं, रात को ब्रा पहनकर क्यों नहीं सोना चाहिए और रात को ब्रा पहनकर सोने के नुकसान क्या होते है। Wearing Bra During Sleep or Not

रात को ब्रा पहनकर सोना चाहिए या नहीं, Wearing Bra at Night is Good / Bad 
विशेषज्ञों का मानना है कि महिलाओं को अच्छे या बुरे के आधार पर नहीं बल्कि अपनी सुविधा और आराम के हिसाब से रात में ब्रा पहनने या न पहनने का निर्णय लेना चाहिए। रात में सोते समय ब्रा पहनने या न पहनने का कारण हर महिला में अलग-अलग हो सकता है। आइये जानते हैं कि रात में सोते समय किन परिस्थितयों में ब्रा पहनना चाहिए और नहीं पहनना चाहिए।

  • स्पोर्ट्स खेलने वाली और कामकाजी महिलाएं पूरे दिन काफी टाइट ब्रा पहने रहती हैं जिसके कारण रात में उनके स्तन को आराम की जरूरत होती है। यदि आप एक ऐसी ही महिला हैं तो आपको रात में आपको स्तन खुले छोड़े देना चाहिए यानि बिना ब्रा पहने सोना चाहिए।
  • यदि आपके स्तन काफी बड़े हैं तो आपको रात में ब्रा पहनकर सोना चाहिए अन्यथा आपके स्तन समय से पहले ही लटक सकते हैं।
  • अगर आप रात में ब्रा पहनकर होना पसंद करती हैं तो वायरलेस ब्रा या स्पोर्ट्स ब्रा पहनें। यह शरीर को उसी तरह आराम देता है जैसे रात में ढीले कपड़े या गाउन पहनने पर आराम मिलता है।
  • यदि आप बच्चे को स्तनपान कराने वाली महिला हैं और आपके स्तन से दूध लीक होता है तो आपको रात में ब्रा पहनकर ही सोना चाहिए।
  • माना जाता है कि रात में बिना ब्रा पहने सोने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, इस फायदे के लिए आप बिना ब्रा पहने सो सकती हैं।

रात को बिना ब्रा के सोने के फायदे, Benefits of Sleeping Without Bra 
वैसे तो रात में सोते समय ब्रा पहनने या न पहनने के पीछे अलग-अलग लोगों की अलग-अलग धारणाएं हैं। लेकिन यदि वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो स्तनों के दबाव को कम करने और उन्हें राहत प्रदान करने के लिए बिना ब्रा के सोना ही फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं कि रात को बिना ब्रा के सोने के अन्य क्या फायदे होते हैं।

रात को बिना ब्रा के सोने के फायदे त्वचा में खुजली नहीं होती
पूरे दिन के क्रियाकलापों के बाद शरीर से पसीना निकलता है। रात को ब्रा निकालकर सोने पर पसीने से गीले ब्रा के कारण स्तन में खुजली और जलन नहीं होती है। कुछ महिलाओं में खुजली के कारण स्तन के ऊपर दाने निकल आते हैं और स्तन की त्वचा लाल भी पड़ जाती है। यदि आप रात में बिना ब्रा पहने सोती हैं तो आपको इन समस्याओं को सामना नहीं करना पड़ेगा और आपको नींद भी अच्छी आयेगी।

बिना ब्रा के सोने के फायदे श्वसन की समस्या नहीं होती

  • ब्रा महिलाओं के सीने पर अधिक दबाव डालता है जिसके कारण डायफ्राम में गड़बड़ी हो जाती है जिसके कारण सांस लेने में कठिनाई होने लगती है। इसलिए रात में ब्रा निकालकर सोने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप आराम से सो सकती हैं और आपको श्वसन संबंधी परेशानी भी नहीं होगी।
  • रात का टाइट ब्रा पहनकर सोने से सीने के आसपास सही तरीके से हलचल नहीं हो पाती है आप रात को अच्‍छे से सांस नहीं ले पाते हो। इस वजह से आपकी बॉडी सही से रेस्‍ट नहीं कर पाती है। रात को जब आपकी सोते है तो आपका शरीर अगले दिन के लिए तैयार होता है और अगर शरीर को सही तरीके से ऑक्‍सीजन की पूर्ति नहीं हो पाएगी तो इसका असर आपके बालों और चेहरें पर पड़ेगा

रात में ब्रा उतारकर सोने से स्तन का आकार सुंदर होता है
एक स्टडी में पाया गया है कि रात को ब्रा निकालकर सोने पर ग्रोथ हार्मोन (growth hormone) अच्छी तरह से कार्य करते हैं जिसके कारण सीने की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और स्तन का विकास बेहतर तरीके से होता है। कुछ महिलाओं का मानना है कि रात को ब्रा निकालकर सोने पर स्तन का आकार बेहतर होता है। डॉक्टरों का मानना है कि मासिक धर्म शुरू हो जाने के बाद लड़कियों को भी रात में ब्रा उतारकर सोना फायदेमंद होता है, इससे उनके स्तन का आकार आकर्षक होता है।

रात को ब्रा पहनकर सोने के फायदे स्तन कैंसर का खतरा नहीं होता
शोधकर्ताओं ने पाया है कि रात में ब्रा उतारकर सोने से महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा कम होता है। इसका कारण यह है कि रात में सोने की अवधि काफी लंबी होती है और ब्रा उतारने पर स्तन की मांसपेशियों में खून का प्रवाह बेहतर तरीके से होता है और स्तन के लिम्फ में मौजूद तरल पदार्थ कैंसर उत्पन्न करने वाले विषाक्त पदार्थों से लड़ते हैं। इसके अलावा ब्रा उतारकर सोने से कैंसर पैदा करने वाले ऊतकों का तापमान बेअसर हो जाता है जिसके कारण स्तन कैंसर की संभावना घटती है।

बिना ब्रा के सोने के फायदे त्वचा पर धब्बे नहीं पड़ते
पूरे दिन टाइट ब्रा पहने रहने के कारण ब्रा की स्ट्रिप वाले हिस्से की त्वचा लाल पड़ जाती है या गहरे रंग की हो जाती है। यह रेड लाइन देखने में ठीक वैसी ही लगती है जैसे कि धूप में त्वचा जलने के बाद हो जाती है। इसके अलावा स्किन पिगमेंटेशन की भी समस्या हो जाती है और आसपास की त्वचा पर खरोंच जैसे निशान आ जाते हैं। चूंकि रात लंबी होती है इसलिए ब्रा उतारकर सोने से त्वचा और स्तन दोनों को आराम मिलता है और त्वचा के ये दाग धीरे-धीरे साफ हो जाते हैं।

रात में बिना ब्रा के सोने पर फंगल इंफेक्शन नहीं होता
माना जाता है कि सिर्फ फेफड़ों को ही सांस लेने की जरूरत नहीं पड़ती है बल्कि हमारे शरीर की त्वचा भी श्वसन करती है। रात को ब्रा उतारकर सोने से त्वचा में बेहतर तरीके से वायु का प्रवाह होता है जिसके कारण त्वचा में संक्रमण का खतरा कम होता है। इसके अलावा शरीर में नमी के कारण त्वचा में बैक्टीरिया उत्पन्न होने का जो खतरा बना रहता है, ब्रा उतारकर सोने पर इसके कारण फंगल इंफेक्शन नहीं होता है।

रात को ब्रा पहनकर सोने के नुकसान, Side Effects of Sleeping Without Bra 

  • रात को ब्रा पहनकर सोने पर स्तन के ऊतकों पर अधिक दबाव पड़ता है जिसके कारण खून का प्रवाह सही तरीके से नहीं हो पाता है और स्तन की मांसपेशियों पर इसका असर पड़ता है।
  • यदि आप रात को टाइट ब्रा पहनकर सोती हैं तो आपको बेचैनी और जलन की समस्या हो सकती है जिसके कारण आपकी नींद प्रभावित हो सकती है।
  • सोते समय ब्रा पहनकर सोने पर हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या हो जाती है जिसके कारण त्वचा पर गहरे दाग पड़ जाते हैं और त्वचा का रंग भद्दा हो जाता है। कुछ मामलों में स्तन के आसपास की त्वचा क्षतिग्रस्त भी हो सकती है।
  • ज्यादातर महिलाओं में यह देखा गया है कि रात में ब्रा पहनकर सोने पर स्तन की त्वचा टोन नहीं हो पाती है और स्तन के आसपास की त्वचा फंगल इंफेक्शन के चपेट में आ जाती है जिससे महिलाओं को काफी परेशानी उठानी पड़ती है।
  • कई महिलाओं पर किए गए एक शोध में पाया गया है कि रात में ब्रा पहनकर सोने पर लिम्फैमेटिक सिस्टम पर इसका खराब असर पड़ता है जिसके कारण लिम्फ ग्लैंड ब्लॉक हो जाते हैं और विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है और इससे किडनी सहित शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित होते हैं।

अगर आप रात को ब्रा पहनती है तो रखे धयान
महिलाओं के बीच प्राइवेट गॉसिप में अक्सर ऐसी बातें होती है कि रात को सोते समय ब्रा पहननी चाहिए है या नहीं। कई महिलाएं रात को सोते समय ब्रा उतार देती है जबकि कई महिलाएं ब्रा पहनकर सोने में कम्फर्टेबल फील करती है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या महिलाओं को ब्रा पहनकर सोना चाहिए या नही!

रात में ब्रा पहन कर सोएं या उतार कर, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। रात में ब्रा पहनकर सोने का कोई नुकसान नहीं होगा अगर आप थोड़ा केयरफुल रहे तो । यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितना कम्फर्टेबल महसूस करती है या नहीं। लेकिन ध्यान रखें कि रात को सोते समय टाइट ब्रा नहीं पहनें।टाइट ब्रा पहनकर सोना ब्रेस्ट कैंसर का कारण हो सकता है। विज्ञान के अनुसार, शरीर के किसी भी हिस्से में ल्यूम्पस बनता है। यह कैंसर नहीं होता है। अभी तक साइअन्टिफिक्ली यह साबित नहीं हुआ है कि ब्रा पहनकर सोना लिम्प नोड्स के कार्य में रूकावट पैदा करता है। ऐसे में ध्यान रखें की रात को सोते समय ढीली या स्पोर्टस ब्रा पहनकर सोएं।अगर आपकी ब्रेस्ट बडे़ साइज है, रात को ब्रा पहनकर सोना आपके लिए सही है। इससे ब्रेस्ट ढीले नहीं पड़ेंगे। लेकिन ब्रा लाइट वेट, सॉफ्ट कप होना चाहिए। सोते समय इलास्टिक टाइट ब्रा नहीं पहने। Wearing Bra During Sleep or Not

रात को सोते समय ब्रा पहननी चाहिए या नहीं, रात को ब्रा पहनकर सोना सही या गलत, बिना ब्रा के सोने के फायदे श्वसन की समस्या नहीं होती, रात में ब्रा उतारकर सोने से स्तन का आकार सुंदर होता है, Rat Ko Bra Pehna ChahiyeYa Nahi, Wearing Bra During Sleep or Not

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. घर में ब्लीच करने का तरीका, Bleach Kaise Karte Hain, Bleach Karne Ka Tarika, घर पर ब्‍लीच कैसे बनाएं, Bleach Kaise Karen, सबसे अच्छा ब्लीच कौन सा है.
  2. बेसन हल्दी फैस पैक, बेसन-हल्दी निखारे त्वचा की रंगत, बेसन हल्दी के फायदें, बेसन हल्दी फैस पैक, बेसन फेस पैक बनाने की विधि, फेस पैक लगाने के टिप्स.
  3. एलोवेरा बालों में कैसे लगाएं, एलोवेरा जेल को बालों में कैसे लगाएं, एलोवेरा को बालों में कैसे लगाएं, एलोवेरा जेल बालों में कैसे लगाएं, पतंजलि एलो वेरा जेल फॉर हेयर.
  4. बालों में मेहंदी लगाने के फायदे, बालों में मेहंदी लगाने के नुकसान, Balo Me Mehndi Lagane Ke Fayde, Balo Me Mehndi Lagane Ke Nuksan.
  5. बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल.
  6. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग.
  7. योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन.
  8. प्यार का सही अर्थ क्या होता है, Pyar Kya Hota Hai, Pyar Kya Hai, प्यार क्या होता है, प्यार क्या है, Pyaar Kya Hai, Pyar Ka Matlab Kya Hota Hai, Love Kya Hota Hai.
  9. ज्यादा नींद आने की वजह, Jyada Nind Kyon Aati Hai, ज्यादा नींद आना के कारण, ज्यादा नींद आना, शरीर में सुस्ती, शरीर में थकावट.
  10. विवेकानंद की जीवनी, स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय, स्वामी विवेकानंद की बायोग्राफी, Swami Vivekananda In Hindi, Swami Vivekananda Ki Jivani.
  11. मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर लाइफ, Motivational Quotes in Hindi for Life, ब्यूटीफुल गुड मॉर्निंग कोट्स, लाइफ कोट्स, लेटेस्ट गुड मॉर्निंग कोट्स, Beautiful Morning Quotes.
  12. Love Quotes in Hindi, रोमांटिक लव कोट्स इन हिंदी, Sad Love Quotes in Hindi, डीप इमोशनल लव कोट्स in Hindi, Heart Touching Love Quotes in Hindi, लव कोट्स इन हिंदी.
  13. नमक का दरोगा, Namak Ka Daroga, नमक का दारोग़ा हिंदी स्टोरी, हिंदी कहानी नमक का दारोग़ा, Namak Ka Daroga Hindi Story, Hindi Kahani Namak Ka Daroga
  14. कबीरदास के प्रसिध्द दोहे, कबीर के दोहे मीठी वाणी, Kabir Dohe Lyrics, Kabir Ke Dohe Lyrics, Kabir Ke Dohe Lyrics In Hindi
  15. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  16. अयांश नाम का अर्थ, अयांश का हिंदी अर्थ, अयंश, अयांश नाम मीनिंग, अयांश नाम का मतलब, अयांश का अर्थ धर्म और राशि, अयांश मीनिंग इन हिंदी, Ayansh Ka Arth.
  17. आरव नाम का अर्थ, आरव का हिंदी अर्थ, आरव नाम मीनिंग, आरव नाम का मतलब, आरव का अर्थ धर्म और राशि, Aarav Ka Arth, Aarav Ka Matlab, Aarav Meaning.
  18. अद्विक नाम का अर्थ, अद्विक का हिंदी अर्थ, अद्विक नाम मीनिंग, अद्विक नाम का मतलब, अद्विक का अर्थ धर्म और राशि, Advik Ka Arth, Advik Ka Matlab, Advik Meaning.
  19. सानवी नाम का अर्थ, सानवी का हिंदी अर्थ, सानवी नाम मीनिंग, सानवी नाम का मतलब, सानवी का अर्थ धर्म और राशि, सानवी मीनिंग इन हिंदी, Saanvi Ka Arth.
  20. बैताल पचीसी: प्रारम्भ की कहानी, विक्रम -बैताल की कहानियाँ, बैताल पच्चीसी की कहानियाँ, Vikram-Baital Stories In Hindi, Baital Pachisi.
  21. सीआईडी का पूरा नाम क्या है, CID Ka Pura Naam Kya Hai, सीबीआई का पूरा नाम क्या है, CBI Ka Poora Naam Kya Hai, सीआईडी क्या है, CID Kya Hai.