bridal trending lehenga

ब्राइडल लहंगा शॉपिंग टिप्स, वेडिंग ड्रेस, Shadi Ka Lehenga, Bridal Lehenga Shopping, ब्राइडल लहंगा, शादी के लिए लहंगा, दुल्हन का लहंगा चुनरी, Wedding Shopping Tips, Bridal Lehenga Shopping Tips, Bridal Lehenga Designs, Indian Wedding Dresses, Women Wedding Dresses, Indian Wedding Dresses For Bride, Dulhan Dress , Indian Dulhan Dress, Dulhan Ki Dress

ब्राइडल लहंगा शॉपिंग टिप्स, वेडिंग ड्रेस, Shadi Ka Lehenga, Bridal Lehenga Shopping, ब्राइडल लहंगा, शादी के लिए लहंगा, दुल्हन का लहंगा चुनरी, Wedding Shopping Tips, Bridal Lehenga Shopping Tips, Bridal Lehenga Designs, Indian Wedding Dresses, Women Wedding Dresses, Indian Wedding Dresses For Bride, Dulhan Dress , Indian Dulhan Dress, Dulhan Ki Dress

ब्राइडल लहंगा शॉपिंग टिप्स, Bridal Lehenga Shopping Tips
दुल्हन वही जो पिया मन भाए, और लहंगा वही जो दुल्हन को आकर्षक दिखाए। जी हां, अपनी शादी पर अगर आप लहंगा पहनने वाली हैं, तो लहंगे का चुनाव ऐसा हो, जो आपके आकर्षण को बढ़ाए और दूल्हे और मेहमानों की नजरों का नूर बना दे। लेकिन शादी के लिए लहंगा खरीदना एक टफ टास्क है क्योंकि कभी आपको मनपसंद रंग मिलता है तो कभी डिजाइन नहीं। कभी बजट मनपसंद लहंगा लेना हमें अलाउ नहीं करता, ऐसे में अगर आप भी शादी के लिए लहंगा खरीदने जा रही हैं तो फिर आपके लिए कुछ काम की टिप्स है। शादी की सबसे जरूरी खरीदारी से पहले इन बातों को ध्यान रखना ही चाहिए…

लहंगे का चुनाव करते समय आपको अपने कद और शारीरिक गठन का रखें ख्याल
अगर आपका कद लंबा और शरीर दुबला है तो आप घेर वाला लहंगा पहन सकती हैं। इससे आपका कद अतिरिक्त लंबा नहीं लगेगा और यह आप पर अच्छा भी लगेगा। अगर आपका कद छोटा है और हेल्थ ज्यादा है, तो आप घेरदार लहंगे के बारे में बिल्कुल न सोचें। यह आपके कद को और छोटा व आपको मोटा दिखाने का काम करेगा। बड़ी और मोटी डिजाइन चुनने की अपेक्षा बारीक डिजाइन को चुनें तो बेहतर होगा। यदि आप हेल्दी हैं लेकिन कद अच्छा है तो फि‍टिंग वाला लहंगा पहन सकती हैं। इससे आपका मोटापा दब जाएगा और आप थोड़ी पतली लगेंगी। ब्लाउज में आप लंबी आस्तीन वाला स्टाइल रख सकती हैं। अगर आपका शारीरिक गठन पियर शेप में है, यानि अगर कमर के नीचे का हिस्सा हैवी है, तो आप बहुत भारी और घेर वाल लहंगा न पहनें। इससे कमर के नीचे का हिस्सा और भारी लगेगा।

लहंगे का चुनाव करते समय त्वचा के रंगका रखें ख्याल
अगर आपका रंग गोरा है, तो आप किसी भी रंग का लहंगा चुन सकती हैं। सॉफ्ट पेस्टल, पिंक, पीच या लाइट सॉफ्ट ग्रीन कलर आप पर खूब जंचेंगे। आप चाहें तो सुर्ख रंग भी चुन सकती हैं, इससे आपका रंग और भी निखरा लगेगा। अगर आपका रंग गेहुंआ है, तो आप रूबी रेड, नेवी ब्लू, ऑरेंज रस्ट, गोल्डन, रॉयल ब्लू के साथ सिल्वर जैसे रंग चुन सकती हैं। लेकिन पेस्टल कलर को नजरअंदाज ही करें तो बेहतर है। यह रंग आपके रंग को और डार्क दिखाएगा। डस्की रंग होने पर आपको लहंगे के लिए ब्राइट कलर चुनने चाहिए। मजेंटा, लाल, नारंगी, नीला रंग आप पर खूब जंचेगा। इसके अलावा सफेद रंग भी खि‍ल सकता है, अगर शादी में आपके घर यह रंग पहनने की इजाजत हो तो।

लहंगा भारी वर्क वाला हो, तो दुपट्टा हल्का हो
ध्यान रखें कि अगर लहंगा बहुत भारी वर्क वाला हो, तो दुपट्टा हल्का हो। अगर दोनों भारी वर्क वाले होंगे तो आप गहनों के साथ परिधान में लदी हुई दिखेंगी। वहीं अगर दुपट्टा भारी है तो लहंगा पूरा भरा हुआ न लेते हुए नीचे की ओर वर्क वाला लें। लहंगा इतना भी भारी न हो कि आप उसे संभाल न सकें। अपने वजन के अनुसार ही लहंगे का चुनाव करें ताकि आप अपनी ही शादी में असहज न दिखाई दें। इसके बाद जिस भी मौसम में शादी है उसके अनुसार ही लहंगे का कलर और फ्रैब्रिक चुनें।

बजट तय करें
आपको अपने लहंगे की खरीदारी से पहले ही बजट तय कर लेना चाहिए। कोई भी शॉपिंग अगर बजट के अंदर हो तभी उसका मजा है क्योंकि बजट यदि काफी अधिक हो जाएगा तो फिर आपको अपनी दूसरी जरूरतों पर कटौती करनी पड़ सकती है।

अपने ट्रडिशन और जरूरत का ख्याल रखें
शादी के लहंगे की खरीदारी करते वक्त यह ध्यान रखें कि आपकी शादी में किस तरह की रस्में होती हैं और क्या ट्रडिशन है। अगर आपकी शादी की रस्मों में घूंघट रखना है तो बहुत भारी कामदार दुपट्टे वाले लहंगे से काफी परेशानी हो सकती है। इसी तरह आपके परिवार की परंपरा को ध्यान में रखकर ही लहंगा खरीदें। ऐसा न हो कि आपने अपने लिए बैकलेस ब्लाउज पसंद किया हो, लेकिन फैमिली को इससे प्रॉब्लम हो।

शादी के दिन से पहले पूरी ड्रेस रिहर्सल करें
शादी के दिन लहंगे में कोई परेशानी न हो तो इसके लिए पहले ही पूरी ड्रेस रिहर्सल करें। इसके लिए लहंगे का ब्लाउज, जूलरी, फिटिंग सब कुछ पहले से चेक कर लें।

जूलरी के साथ लहंगे को मैच करें
अगर आप शादी में गोल्ड या डायमंड जूलरी पहनने वाली हैं तो लहंगे की खरीदारी के वक्त उनको ध्यान में रखें। मैचिंग-कॉन्ट्रास्ट या फिर जो भी लुक आपको रखना हो उसे लहंगे के साथ मैच कर लें।

ब्राइडल लहंगा शॉपिंग टिप्स, वेडिंग ड्रेस, Shadi Ka Lehenga, Bridal Lehenga Shopping, ब्राइडल लहंगा, शादी के लिए लहंगा, दुल्हन का लहंगा चुनरी, Wedding Shopping Tips, Bridal Lehenga Shopping Tips, Bridal Lehenga Designs, Indian Wedding Dresses, Women Wedding Dresses, Indian Wedding Dresses For Bride, Dulhan Dress , Indian Dulhan Dress, Dulhan Ki Dress

और आर्टिकल पढ़ने के लिए निम्नलिखित लिंक्स पर क्लिक करें –

  1. ब्रा पहनने या ना पहनने के फायदे और नुकसान, ब्रा पहनने के फायदे और नुकसान, महिलाएं ब्रा क्यों पहनती है?, क्या ब्रा पहनना जरूरी है?.
  2. मस्से हटाने के उपाय, मस्से हटाने के घरेलू नुस्खे, तिल हटाने के घरेलू उपाय, मस्से हटाने के घरेलू उपाय, चेहरे के मस्से का आयुर्वेदिक उपचार, Massa Hatane Ka Tarika.
  3. बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय, एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद, बाल झड़ने का घरेलू उपाय, झड़ते हुए बालों को रोकने के उपाय.
  4. खूबसूरत त्वचा के लिए तिल का तेल, तिल के तेल के फायदे, तिल के फायदे, तिल का तेल इस्तेमाल करने के फायदे, तिल का तेल पतंजलि, तिल के तेल के फायदे व नुकसान.
  5. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत.
  6. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग.
  7. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक.
  8. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट.
  9. सुभाष चन्द्र बोस की जीवनी, सुभाष चंद्र बोस की जीवनी कहानी , नेताजी सुभाष चन्द्र बोस बायोग्राफी, सुभाष चन्द्र बोस का राजनीतिक जीवन, आजाद हिंद फौज का गठन.
  10. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग.
  11. बच्चों के नये नाम की लिस्ट, बेबी नाम लिस्ट, बच्चों के नाम की लिस्ट, हिंदी नाम लिस्ट, बच्चों के प्रभावशाली नाम, हिन्दू बेबी नाम, हिन्दू नाम लिस्ट, नई लेटेस्ट नाम.
  12. बॉय नाम लिस्ट, यूनिक नाम फॉर बॉयज इन हिंदी, लड़कों के नाम हिंदी में 2021, रॉयल हिन्दू नेम्स फॉर बेबी बॉय, बेबी बॉय नेम्स, बेबी बॉयज के नाम और अर्थ.
  13. बेबी गर्ल नाम, Ladkiyon Ke Naam, गर्ल्स नाम लिस्ट हिंदी 2021, हिन्दू लड़कियों के नाम हिंदी में 2021, बेबी गर्ल नेम्स इन हिंदी, लड़कियों के नाम और अर्थ.
  14. भगवान राम के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान राम के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान राम के नाम, भगवान राम से बेबी बॉय नेम्स.
  15. भगवान कृष्ण के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान कृष्ण के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान कृष्ण के नाम, भगवान कृष्ण से बेबी बॉय नेम्स.
  16. भगवान शिव के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान शिव के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान शिव के नाम, शिव जी के नाम पर लड़के का नाम.
  17. भगवान विष्णु के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान विष्णु के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान विष्णु के नाम, भगवान विष्णु से बेबी बॉय नेम्स.
  18. मंगलवार को जन्मे बच्चे का नाम, मंगलवार को जन्मे बच्चे का नाम क्या रखें, मंगलवार को जन्मे बच्चे का नामकरण, मंगलवार को जन्मे बच्ची का नाम क्या रखें.
  19. निक नाम, निक नाम फॉर बॉयज, निक नाम फॉर गर्ल्स, Cute Nicknames for Baby Boy Indian, Cute Nicknames for Baby Girl Indian, गर्ल्स निक नाम इन हिंदी.
  20. माता पार्वती के नाम पर बच्चों के नाम, माता पार्वती के नाम पर लडकी के नाम, माँ पार्वती के नाम पर लड़कियों के नाम, देवी पार्वती से प्रेरित लड़कियों के नाम.
  21. अद्विक नाम का अर्थ, अद्विक का हिंदी अर्थ, अद्विक नाम मीनिंग, अद्विक नाम का मतलब, अद्विक का अर्थ धर्म और राशि, Advik Ka Arth, Advik Ka Matlab.