Tips for pregnant lady, These 5 mistakes women should never do during pregnancy: मां बनना हर महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है. लेकिन इसी खुशी में अक्सर गर्भवती महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान कई बड़ी गलतियां कर देती हैं. प्रेग्नेंट महिलाओं को खासतौर पर अपना ख्याल रखना चाहिए और कुछ ऐसे काम हैं जो उन्हें बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए. गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं. ऐसे समय में न सिर्फ महिलाओं को खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है. बल्कि अपनी पूरी दिनचर्या को ही बदलना पड़ता है.

महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी एक संवेदनशील समय होता है क्योंकि वह एक नई जिंदगी को इस दुनिया में लेकर आती हैं. इसीलिए महिलाओं प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. अगर महिला प्रेग्नेंसी के समय कुछ गलतियां कर देती है तो न सिर्फ मां के लिए परेशानी हो सकती है बल्कि बच्चे को भी खतरा रहता है.

आपको बता दें कि ये गलतियां खानपान से जुड़ी हो सकती हैं, सोने, जागने से जुड़ी हो सकती हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अनजाने में कुछ गलतियां कर देती हैं जो उनके लिए हानिकारक हो सकती हैं. तो चलिए जानते हैं महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान कौन सी 5 गलतियां नहीं करनी चाहिए.

तनाव और डिप्रेशन
आज हर व्यक्ति तनाव से ग्रसित है. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी तनाव के कई कारण हो सकते हैं. प्रेगनेंसी में हार्मोन में बदलाव होने से आपको तनाव हो सकता है, लेकिन गर्भवती महिलाओं को बेवजह तनाव लेने से बचना चाहिए क्योंकि तनाव और चिंता आपके लिए कई परेशानियां खड़ी कर सकता है. तनाव का बुरा असर बच्चे पर भी पड़ सकता है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को तनाव से बचना चाहिए.

ज्यादा एक्सरसाइज
प्रेग्नेंट महिलाओं को एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. रोजाना एक्सरसाइज करने से महिलाओं को कई फायदे मिलते हैं और उनका स्ट्रेस भी दूर होता है. लेकिन अगर गर्भवती महिलाएं जरूरत से ज्यादा या भारी एक्सरसाइज करेंगी तो इससे उनपर और होने वाले बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है. बेहतर होगा आप तनाव और थकान दूर को दूर करने के लिए लगातार योग करें और डॉक्टर से उचित सलाह लें.

अनहेल्दी डाइट
महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अपने खाने-पीने का ज्यादा ध्यान रखना होता है. घर के बड़े और डॉक्टर भी महिला को हेल्दी आहार की सलाह देते हैं। लेकिन कभी अनजानें में कुछ ऐसी चीजें खा लेना जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करें आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को पोषक तत्वों से युक्त हेल्दी खाने को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए और ऐसे चीजें खाने से बचना चाहिए जो आपके लिए नुकसानदाय हैं. इसके लिए डॉक्टर की परामर्श अवश्य लेनी चाहिए.

सीढ़ियां चढ़ना-उतरना
गर्भवती महिलाओं को अक्सर घर के सभी काम करने होते हैं. लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत ज्यादा बार सीढ़ियां चढ़ना-उतरना नहीं चाहिए। हमेशा कम वजन वाला ही काम करें. अगर आपको रोजाना सीढ़ियों का इस्तेमाल करना पड़ता है तो इन पर सावधानी से धीरे-धीरे चढ़े या उतरें। तेजी से भागकर सीढ़ियां चढ़ने-उतरने की कोशिश करना आपके बच्चे को चोट पहुंचा सकती है.

चेकअप पर जरूर जाएं
प्रेग्नेंट महिलाओं को डॉक्टर से समय-समय पर मिलना नहीं छोड़ना चाहिए. नियमित रूप से अपनी डॉक्‍टर से मिलना इसलिए जरूरी है क्‍योंकि वह समय-समय पर आपको गाइड कर सकते हैं. कुछ भी कॉम्प्लिकेशन हो डॉक्टर से मिलने पर वह दूर हो सकती है.

गर्भाशय को मजबूत कैसे करे , कमजोर गर्भाशय के लक्षण , गर्भाशय मजबूत करने के उपाय , बच्चेदानी का इलाज , बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग , महिलाओं की बच्चेदानी कमजोर होने के क्या कारण हैं, कैसे करें इलाज?

जीरे के फायदे और नुकसान , जीरा खाने के फायदे , जीरा के औषधीय गुण , जीरा खाने के स्वास्थ्य लाभ , जीरा खाने का सही तरीका क्या होता है ?