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ठंड लगने पर क्या खाना चाहिए, Sardi Ke Mausam Me Kya Khana Chahiye
सर्दियों में फ्लू, इंफेक्शन, खांसी और जुकाम होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में अपनी बॉडी को गर्म रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता है. 10 डिग्री सेल्सियस तक गिरते तापमान के कारण ठंड काफी बढ़ गई है. आइए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें खाने से आपका शरीर पूरे दिन गर्म रहेगा.

1- आमला के लाभ
विटामिन सी से युक्त आमला लिवर, डाइजेशन, स्किन और बालों के लिए अच्छा माना जाता है. एसिडिटी, ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने वाला आमला सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में भी कारगर है.

2- सर्दी में शहद
सर्दी में खांसी-जुकाम में आराम दिलाने के लिए शहद काफी लाभदायक है. ये आपके शरीर को गर्म रखता है और इम्यूनिटी सिस्टम को भी बेहतर बनाए रखने में भी मददगार है.

3- ठंड में बादाम के लाभ
विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से युक्त बादाम सर्दी के लिए एक बेहतरीन डाइट है. दूध या शहद के साथ सर्दी में इसका सेवन बढ़ती ठंड से आपको बचाएगा. कई घरों में चिक्की या लड्डू बनाने में इसका इस्तेमाल भी होता है.

4- सर्दी में संतरा
संतरे में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. सर्दी में धूप के कारण हमारी त्वचा को काफी नुकसान होता है, जिसकी भरपाई संतरा कर देता है. बर्न हुई कैलोरी को भी कंट्रोल करने में यह असरदार है.

5- ठंड में अदरक
औषधीय गुणों से भरपूर अदरक में शरीर को फायदा पहुंचाने वाले कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. बुखार, एसिडिटी, जुकाम और खराब डाइजेशन में भी अदरक वाली चाय को रामबाण इलाज माना जाता है.

6- सर्दी में घी
मौजूदा जेनरेशन की डाइट में घी दूर-दूर तक नजर नहीं आता है. शायद आज की पीढ़ी इसके फायदों के बारे में नहीं जानती है. अगर आप रोजाना नियमित रूप से वर्कआउट करें तो घी आपके शरीर को सर्दियों में बड़ा फायदा देगा.

7- ठंड में अंडे
अंडे को प्रोटीन का राजा यूं ही नहीं कहा जाता है. एनेर्जी के इस पावरहाउस में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है जो सर्दियों में आपके शरीर का तापमान संतुलित रखता है.

8- जाड़े मौसम में लहसुन
सर्दियों में शरीर का रक्त प्रवाह काफी धीमा हो जाता है. इसे बैलेंस करने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं.

9- ठंड मौसम में तुलसी
विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन से युक्त तुलसी सर्दी में वायरल इनफेक्शन से आपकी सुरक्षा करती है. सुबह या शाम के वक्त तुलसी वाली चाय पीने से सर्दियों में रोग आपके नजदीक भी नहीं भटकेंगे.

10- जाड़े मौसम में काली मिर्च
गर्म तासीर वाली काली मिर्च का उपयोग हर घर में होता है. खाने में इसका इस्तेमाल न सिर्फ जायका बढ़ाता है, बल्कि शरीर को भी गर्म रखता है.

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