सुबह के नित्य नियम, मोटापा कम करने के लिए सुबह उठकर क्या करना चाहिए, मोटापा कम करने के लिए सुबह के टिप्स, मोटापे के 4 टिप्स, Subah Ke Nity Niyam, Motapa Kam Karne Ke Liye Subah Uthkar Kya Karna Chahiye, Motapa Kam Karane Ke Liye Subah Ke Tips, Motape Ke 4 Tips

मोटापा कम करने के लिए सुबह उठकर क्या करना चाहिए, मोटापे के 4 टिप्स
वजन घटाने के लिए सुबह ब्रेकफास्ट में किन चीजों का सेवन करें और ब्रेकफास्ट के टाइम तक कौन से 4 कार्य करें जिससे आपका वजन तेजी से कम हो आइए जानते हैं-

1- सुबह उठने के बाद गर्म पानी पिएं
आप मोटे हों या पतले, सुबह उठने के बाद सबसे पहला काम करें, एक ग्लास पानी पिएं। सुबह-सुबह एक ग्लास गर्म पानी आपको पूरे दिन ताजा बना कर रखता है। लेकिन आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सादे पानी से कुल्ला करें और फिर एक ग्लास गर्म पानी में 1 नींबू का रस निचोड़ें और फिर पी जाएं।

2- सुबह के वक्त 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें
आजकल की जीवन शैली काफी भागदौर वाली है ऐसे में सिर्फ खुद के लिए 30 मिनट निकालें। अगर आप 30 मिनट सिर्फ एक्सरसाइज या टहलते ही है तो आप कई तरह की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं जैसे डायबिटीज, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर। इसलिए थोड़ा जल्दी उठें लेकिन हर रोज 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें।

3- हेवी ब्रेकफास्ट करें
एक्सरसाइज के बाद थोड़ी देर रुकें और फिर फ्रेश होकर हेवी ब्रेकफास्ट करें। सुबह का नाश्ता प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर होना चाहिए, ताकि आपकी बॉडी पूरे दिन एनर्रजेटिक रह से। आप ब्रेकफास्ट में ओट्स, होल-ग्रेन ब्रेड, एग व्हाइट, ऑमलेट, पोहा, सूजी का चीला, उपमा, फ्रूट्स जरूर खाएं।

4- ग्रीन टी
मोटापे को कम करने में ग्रीन टी बेहतरीन घरेलू उपाय है। खाना खाने के बाद अगर आप ग्रीन टी को पीते हैं तो यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ायेगा और इसमे शामिल पोषक तत्व वजन कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

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