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नाइट ड्यूटी करने वाले क्या करें, नाइट ड्यूटी और सेहत
Best Health Tips for Night Shift Workers- रात की शिफ्ट में काम करना बेशक आपके कॅरियर की जरूरत है और इसमें आपको मजा भी आता होगा लेकिन सेहत के लिहाज से इसके खतरे कुछ कम नहीं है।

कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि रात की शिफ्ट में काम करने वाले लोगों को मोटापे, अनिद्रा, एसिड रिफलक्स, दिल के रोग जैसी समस्याओं का रिस्क अधिक होता है। ऐसे में अगर रात की शिफ्ट में काम करने का नुकसान आपको भुगतना पड़ रहा है तो जीवनशैली से जुड़े ये बदलाव आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

नींद लें भरपूर
बॉडीक्लॉक के अनुरूप हमें रात के समय ही नींद अच्छी आती है लेकिन अगर आपको रात के दौरान काम करना है तो नींद की खुराक कम न करें। दिन के समय भरपूर नींद लें जिससे न सिर्फ आप रात में एक्टिव रहेंगे बल्कि शरीर को भी पूरा आराम मिलेगा।

डाइट की तरीका बदलें
रात की शिफ्ट का प्रभाव जितना आपकी बॉडी क्लॉक पर पड़ता है उतना ही आपके खानपान पर भी। ऐसे में एक बार में अधिक डाइट लेने के बजाय थोड़ी-थोड़ी देर पर कम डाइट लें। इससे रात के समय न तो जंक फूड की इच्छा होगी और शरीर को पोषण भी मिलता रहेगा।

पानी की कमी न होने दें
अक्सर रात की शिफ्ट में शरीर को डीहाइड्रेशन की दिक्कत अधिक होती है। रात हो या दिन, शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत हमेशा रहती है। ऐसे में आप खूब पानी पिएं जिससे शरीर के सारे टॉक्सिन निकल सकें और आप फिट रहें।

फल और नट्स
साइट्रिक एसिड व पानी युक्त फलों का सेवन रात की शिफ्ट में काम करने वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। नाइट शिफ्ट में काम करने से तीन घंटे पहले शाम के वक्त इनका सेवन करें जिससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे और स्ट्रेस नहीं बढ़ेगा।आप चाहें तो काम के दौरान बीच-बीच में मेवे भी खा सकते हैं जो ऊर्जा भी देंगे और आपकी भूख भी शांत रखेंगे।

कसरत से न करें परहेज
नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों की शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती है जिससे उन्हें सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में प्रतिदिन 20 मिनट व्यायाम आपको फिट रखने के लिए भी कुछ कम नहीं है।

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