नींद पूरी होने के बाद भी थकान, शरीर की कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय, शरीर में थकान और कमजोरी, शरीर में सुस्ती और थकान, दिन भर थकान महसूस होना, शरीर में थकान क्यों आती है, Thakan Dur Karne Ke Upay, Thakan Dur Karne Ke Liye Kya Khaye, Thakan Dur Karne Ke Gharelu Nuskhe, Thakan Dur Karne Ke Upay in Hindi

शरीर की कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय, Thakan Dur Karne Ke Upay
क्या रात को नींद पूरी होने के बाद भी आप दिन भर थकी थकी सी रहती हैं? सुबह उठते समय कमजोरी का अनुभव होता है? अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो क्या आप इसका कारण जानती हैं. अगर नहीं तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके एक नहीं बल्कि कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि कोई लंबी बीमारी, नींद का पूरा ना होना, खराब भोजन, अनियमित दिनचर्या, थायराइड, शरीर में अधिक एसिड बनना आदि. आइये आज हम आपको कुछ ऐसे सरल उपाय बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी इस रोज-रोज की थकान से ना सिर्फ छुटकारा पाएंगी बल्कि आपको ताजगी का अहसास भी होगा.

1- पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं
शरीर में पानी की कमी के कारण भी थकान का अनुभव होता है. ऐसे में आपके शरीर को पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.
2- चौकलेट खाएं
कमजोरी का अनुभव होने पर चौकलेट खाइये. इससे हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. कोको तनाव को कम करता है. एक शोध में पाया गया है कि प्रतिदिन 50 ग्राम चौकलेट आपको एनर्जेटिक बनाता है.
3- जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें
कम नींद और समय पर ना सोना यह दिनभर होने वाली थकान का मुख्य कारण है. कोशिश करें समय पर सोने की और समय पर उठने की. ऐसा रोज करने से आप स्वस्थ रहेंगी और तरोताजा महसूस करेंगी.
4- व्यायाम करें
सुबह जल्दी उठें और व्यायाम करें, इसे आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहेगा और आप ऊर्जावान महसूस करेंगी. सुबह उठ कर टहलने जाएं या घर पर ही थोड़ा व्यायाम करें.
5- ठंडे पानी से नहाये
सुबह उठ कर ठंडे पानी से नहाये, यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. इससे आपका तंत्रिका तंत्र भी अच्छा होता है जिसकी वजह से आप पूरे दिन ताजगी महसूस करती हैं.

6- आयरन की भरपूर मात्रा लें
अपने भोजन में हरी साग-सब्जी को शामिल करें इससे आपको पर्याप्त मात्रा में आयरन मिलेगा और एनीमिया ठीक होगा और हीमोग्लोबिन का स्तर भी सामान्य होगा. एनीमिया और हीमोग्लोबिन का स्तर घटने से भी थकान का अनुभव होता है.
7- फलों का जूस पियें
सुबह नाश्ते में ताजे फलों का रस पीने से शक्ति मिलती है और थकान कम होती है. ऐसे ही नीबू का रस पीने से शरीर तरोताजा रहता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और साइट्रिक एसिड सुबह होने वाली थकान को दूर करती है. ताजा रसीले फल खाने से शरीर में ताजगी रहती है और थकान नहीं होती है.

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