मॉन्टेयर एलसी टेबलेट, Montair Lc Tablet Uses in Hindi, मॉन्टेयर एलसी, मोंटैयर एलसी सिरप, मोंटैयर एलसी किड सिरप, मोंटैयर एलसी के लाभ, Montair Lc in Hindi , Montair नियंत्रण रेखा गोली, Montair नियंत्रण रेखा, Montair Lc Uses in Hindi, Montair Lc Kid Syrup Uses in Hindi, Montair Lc Hindi

मोंटैयर एलसी टेबलेट / सिरप परिचय – मोंटैयर एलसी टेबलेट / सिरप क्या है
मोंटेयर एलसी  एक संयोजन दवा है जो एलर्जी के लक्षणों जैसे कि बहती नाक, भरी हुई नाक, छींकने, खुजली, सूजन, पानी की आंखों और भीड़ या सामानता के उपचार में उपयोग की जाती है। यह वायुमार्ग में सूजन को भी कम करता है और श्वास को आसान बनाता है।

Montair LC  को डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार खुराक और अवधि में या बिना भोजन के लिया जाता है। आपको जो खुराक दी जाती है, वह आपकी स्थिति और दवा के प्रति आपकी प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगा। जब तक आपका डॉक्टर सिफारिश करता है तब तक आपको यह दवा लेते रहना चाहिए। यदि आप बहुत जल्दी उपचार बंद कर देते हैं तो आपके लक्षण वापस आ सकते हैं और आपकी स्थिति खराब हो सकती है। अपनी स्वास्थ्य सेवा टीम को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं, जैसा कि आप इस दवा से प्रभावित हो सकते हैं।

सबसे आम दुष्प्रभाव मतली, दस्त, उल्टी, मुंह में सूखापन, सिरदर्द, त्वचा लाल चकत्ते, फ्लू जैसे लक्षण और थकान हैं। इनमें से अधिकांश अस्थायी हैं और आमतौर पर समय के साथ हल होते हैं। अपने चिकित्सक से सीधे संपर्क करें यदि आप इन दुष्प्रभावों में से किसी के बारे में चिंतित हैं। इस दवा से आपको चक्कर और नींद आ सकती है, इसलिए जब तक आपको यह पता नहीं चलेगा कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक गाड़ी चलाने या ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए जो मानसिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इस दवा को लेते समय शराब पीने से बचें क्योंकि इससे आपकी नींद खराब हो सकती है।

कभी भी स्व-दवा का समर्थन न करें या किसी अन्य व्यक्ति को अपनी दवा न दें। इस दवा को लेते समय बहुत सारे तरल पदार्थ लेना फायदेमंद है। इससे पहले कि आप इस दवा को लेना शुरू करें, अपने चिकित्सक को सूचित करना महत्वपूर्ण है यदि आप गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं।

मोंटैयर / मॉन्टेयर एलसी  MONTAIR LC की जानकारी, साल्ट कंपोजिशन
1- लेवोसेटिरिज़िन Levocetirizine -Levocetirizine का प्रयोग एलर्जी संबंधी परेशानियों जैसे एलर्जी संबंधी बुखार (परागज-ज्वर या Hay Fever), वर्षीय एलर्जी जैसे कि धूल से एलर्जी या पालतू जानवरों से एलर्जी के लक्षणों के उपचार के लिए किया जाता है।
2- मोंटेलुकास्ट  Montelukast – Montelukast का उपयोग अस्थमा, मौसमी और वर्षीय एलर्जी (परागज-ज्वर या Hay Fever) को रोकने और इलाज करने के लिए किया जाता है, और अधिक व्यायाम के कारण से होने वाले दमा (अस्थमा) को रोकता है।

मोंटैयर / मॉन्टेयर एलसी दवा की सलाह कब दी जाती है?
MONTAIR LC इन बिमारियों के इलाज में काम आती है –
1- एलर्जीक राइनाइटिस (Allergic Rhinitis)
2- अर्टिकेरिया (Utricaria)
3- एलर्जी (Allergy)
4- मुकोसल सूजन (Mucosal Inflammation)
5- राइनाइटिस (Rhinitis)
6- ब्रांकोस्पास्म (Bronchospasm)
7- अन्य एलर्जी की स्थिति (Other Allergic Conditions)

निर्माता – सिप्ला लिमिटेड 
Manufacturer  – Cipla Ltd
साल्ट कंपोजिशन / Salt Composition – Levocetirizine Montelukast
1- Montair Lc 5 MG/10 Mg Tablet
Salt Composition  – Levocetirizine (5mg) + Montelukast (10mg)
Price – MRP₹176.55 , 10 tablets in 1 strip
2- Montair LC Kid 2.5 Mg/4 MG Syrup
Salt Composition -Levocetirizine (2.5mg/5ml) + Montelukast (4mg/5ml)
Price – MRP₹105.1 , 60 ml in 1 bottle
3- Montair Lc Kid 2.5 Mg/4 Mg Tablet
Salt Composition -Levocetirizine (2.5mg) + Montelukast (4mg)
Price – MRP₹97.35 , 60 ml in 1 bottle

मोंटैयर / मॉन्टेयर एलसी MONTAIR LC के नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स

  • सिरदर्द सामान्य
  • पेट दर्द सामान्य
  • जोड़ों का दर्द
  • बदहजमी सामान्य
  • बुखार सामान्य
  • मतली या उलटी
  • सुस्ती (Sleepiness)
  • पेशाब करने में परेशानी (Difficulty In Passing Urine)
  • धुंधली दृष्टि (Blurred Vision)

मोंटैयर / मॉन्टेयर एलसी Montair LC की खुराक 
Montair LC का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करे. क्योकि डॉक्टर रोगी की उम्र, लिंग, अवस्था और जारी दवाईयों के अनुसार ही सलाह देते है.Montair LC को खाने से पहले या बाद में भी ले सकते है. एक खुराक का समय छूट जाये, तो उसे जल्द से जल्द ले. अगर अगली खुराक का समय हो जाये, तो पहली खुराक को छोड़ दे.किसी भी अवस्था में डॉक्टर द्वारा दी सलाह से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.
1- दवा की डोज़ भूल जाने पर क्या करें?
मिस्ड खुराक के मामले में, इसे जल्द से जल्द लें। सुनिश्चित करें कि आप एक बार छूट जाने पर दवा की दो खुराक ले ना ले । इससे ओवरडोज हो सकता है।
2- अधिक मात्रा में डोज़ लेने पर क्या करें?
ओवरडोज समस्याओं की एक श्रृंखला को जन्म दे सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अधिक मात्रा के मामले में तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें|

इन बिमारियों से ग्रस्त हों तो मोंटैयर एलसी MONTAIR LC न लें या सावधानी बरतें
1- एलर्जी (Allergy)
2- किडनी रोग (Kidney Disease)

मोंटैयर एलसी (Montair Lc ) के इंटरैक्शन क्या है?
जब भी आप एक से अधिक दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा रहता हैं।
1- रोग के साथ इंटरैक्शन – दवा उन एजेंटों के साथ प्रतिक्रिया कर सकती है जो गुर्दे और लिवरसे संबंधित बीमारियों का कारण बनते हैं। यदि आप ऐसी स्थितियों से पीड़ित हैं तो आपको मॉन्टेअर एलसी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह अधिक प्रभाव पैदा कर सकता है।
2- शराब के साथ इंटरैक्शन –दवा शराब के साथ नकारात्मक पारस्परिक क्रिया कर सकती है और उनींदापन, चक्कर आना, आलस्य और बेहोशी के प्रभाव को बढ़ा सकती है।
3- भोजन के साथ इंटरैक्शन – ऐसा कोई खाद्य उत्पाद ज्ञात नहीं हैं जो दवा के साथ पारस्परिक क्रिया करते हैं और समस्याएं पैदा करते हैं।
4- दवाओं के साथ इंटरैक्शन – जब आप अन्य दवाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप डॉक्टर से इस बारे में चर्चा करें क्योंकि कुछ दवाएं मोंटेयर एलसी के साथ प्रतिक्रिया कर सकती हैं और गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकती हैं। आपको डॉक्टरों को विटामिन, पूरक, हर्बल सप्लीमेंट या आपकी अन्य बीमारियों से संबंधित दवाओं के उपयोग के बारे में बताना होगा। मोंटेयर एलसी का सेवन करते समय आपको इन प्रमुख दवाओं से बचना चाहिए, मणिफिरोजिल, फेनोबार्बिटल, फेनिटोइन, रिफैम्पिन, रटनवीर और थियोफिलाइन।

मोंटैयर एलसी (Montair Lc ) की मुख्य सवाल-जवाब क्या है?
1- सवाल – इस दवा का प्रभाव कितनी अवधि तक रहता है?
जवाब – दवा का प्रभाव औसतन 24 घंटे तक रहता है।
2- सवाल – इसका असर कब शुरू होता है?
जवाब – मौखिक रूप से लिए जाने के एक घंटे के भीतर, आप मोंटेयर एलसी दवा के प्रभाव को देखना शुरू कर सकते हैं |
3- सवाल – क्या इसकी आदत पड़ जाती है?
जवाब – कोई भी आदत बनाने की प्रवृत्ति या दवा की लत की सूचना नहीं दी गई है।
4- सवाल – इस दवा के साथ शराब का सेवन कर सकते है?
जवाब – नहीं, इस दवा को शराब के साथ लेना सुरक्षित नहीं है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह उनींदापन, नींद और सुस्ती की स्थितियों को बढ़ा सकता है।
5- सवाल – क्या कोई गर्भावस्था की चेतावनी और सावधानियां है?
जवाब – यह सलाह दी जाती है कि आप गर्भावस्था के समय इस दवा का सेवन न करें क्योंकि इससे बच्चे की वृद्धि में समस्याएँ हो सकती हैं।
6- सवाल – क्या कोई स्तनपान चेतावनी होती है?
जवाब – स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि स्तन के दूध के सेवन से बच्चे को इस दवा के नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं।
7- सवाल – इसका उपयोग कर वाहन चलाना सुरक्षित है?
जवाब – यह सलाह दी जाती है कि आप दवा का सेवन करते समय शराब का सेवन न करें क्योंकि यह उनींदापन और सुस्ती जैसी समस्याओं में सहायता कर सकती है और आपके समन्वय की भावना को बाधित कर सकती है और इस प्रकार आपके निर्णय को प्रभावित करती है। यह निश्चित रूप से आपके ड्राइविंग कौशल को प्रभावित करेगा और आपके जीवन को खतरे में छोड़ देगा। इसलिए, यदि आपको शराब का सेवन करना है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और उचित मार्गदर्शन प्राप्त करना चाहिए।
8- सवाल – क्या इससे किडनी फंक्शन प्रभावित होते है?
जवाब – यह सलाह दी जाती है कि गुर्दे से संबंधित समस्याओं से पीड़ित लोगों को अन्य उपचार विकल्पों पर विचार करना चाहिए क्योंकि मॉन्टेयर एलसी टैब मौजूदा स्थितियों को बढ़ा सकता है।
9- सवाल – क्या यह लीवर फंक्शन को प्रभावित करती है?
जवाब – यदि आपको लिवर से संबंधित कोई समस्या है, तो आपको दवा का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके लिवर में टॉक्सिसीटी पैदा कर सकता है और साथ ही आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को प्रभावित कर सकता है। यदि आपको इस दवा की आवश्यकता है तो एक चिकित्सक से परामर्श करें और दवा अवधि के दौरान लिवर के कार्य की निकट निगरानी होनी चाहिए।
10- सवाल -क्या ह्रदय पर MONTAIR LC का प्रभाव पड़ता है?
जवाब –हृदय काफी हद तक Montair Lc सुरक्षित है, हालांकि लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेने से बेहतर परिणाम मिल सकता है। इसके खराब परिणाम बेहद कम होते है।
11- किशोरों और बाल चिकित्सा रोगी
यदि आपको मौसमी एलर्जिक राइनाइटिस (हे फीवर) है, तो MONTAIR आपके एलर्जिक राइनाइटिस लक्षणों का भी इलाज करता है। यह 2 साल की उम्र के बच्चों और बड़े, किशोरों और वयस्कों में इस्तेमाल किया जा सकता है

मोंटैयर / मॉन्टेयर एलसी के सम्बंधित कुछ सलाह
1- आप बहती नाक, छींकने, पानी आँखें, और खाँसी जैसे एलर्जी के लक्षणों को दूर करने में मदद करने के लिए मोंटेयर एलसी निर्धारित किया गया है।
2- मोंटेयर एलसी के रूप में एकाग्रता या नींद की आवश्यकता होती है।
3- मोंटेयर एलसी लेते समय शराब का सेवन न करें क्योंकि इससे नींद आने की समस्या बढ़ सकती है।
4- शुष्क मुँह एक दुष्प्रभाव के रूप में हो सकता है। बार-बार मुंह में पानी आना, मुंह की अच्छी स्वच्छता, पानी का सेवन बढ़ाना और मिश्री रहित पानी पीने से मदद मिल सकती है।
5- एलर्जी परीक्षण करने से कम से कम तीन दिन पहले मोंटेयर एलसी लेना बंद कर दें क्योंकि यह परीक्षा परिणामों को प्रभावित कर सकता है।

मोंटैयर / मॉन्टेयर एलसी  Montair LC के विकल्प (Alternative)

  • Criz M Tablet
  • Vitaresp 5mg
  • C Mont Tablet
  • Breathezy l tablet
  • Monterite LC Tablet
  • Alocet m tablet
  • Dolcet M Tablet
  • Fluencia l tablet

Disclaimer – हमारा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इसके उपभोक्ताओं को विशेषज्ञ-समीक्षा, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को एक योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह सभी संभावित दुष्प्रभावों, दवा बातचीत या चेतावनी या अलर्ट को कवर नहीं कर सकता है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हमारा मकसद सिर्फ जानकारी देना है।

स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल्स – 

  1. बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल
  2. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग
  3. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत
  4. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग
  5. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान
  6. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए
  7. Unienzyme Tablet Uses in Hindi, Unienzyme गोली, यूनिएंजाइम की जानकारी, यूनिएंजाइम के लाभ, यूनिएंजाइम के फायदे,यूनिएंजाइम का उपयोग
  8. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना
  9. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट
  10. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक
  11. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट
  12. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण
  13. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण
  14. योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन

मॉन्टेयर एलसी टेबलेट, Montair Lc Tablet Uses in Hindi, मॉन्टेयर एलसी, मोंटैयर एलसी सिरप, मोंटैयर एलसी किड सिरप, मोंटैयर एलसी के लाभ, Montair Lc in Hindi , Montair नियंत्रण रेखा गोली, Montair नियंत्रण रेखा, Montair Lc Uses in Hindi, Montair Lc Kid Syrup Uses in Hindi, Montair Lc Hindi