Meftal Spas Tablet Uses In Hindi, मेफटाल स्पास टैबलेट, Meftal स्पा, मेफटाल स्पास टैबलेट के फायदे in Hindi, Meftal Spas Uses in Hindi, Meftal Tablet Uses in Hindi, Spas Tablet Uses in Hindi, Meftal स्पा उपयोग, Meftal Spas Syrup in Hindi, Meftal Spas Suspension Uses in Hindi, मेफ्टाल स्पास टैबलेट सिरप ड्रॉप्स इंजेक्शन सस्पेंशन की जानकारी उपयोग लाभ साइड इफेक्ट्स

मेफ्टाल स्पास , Meftal स्पा उपयोग, Meftal Spas Tablet Uses In Hindi
Meftal-Spas एक संयोजन दवा है जिसका उपयोग पेट दर्द के उपचार में किया जाता है। यह पेट और आंत की मांसपेशियों को आराम करके पेट दर्द, सूजन, बेचैनी और ऐंठन को कम करने के लिए प्रभावी रूप से काम करता है। यह गैस के आसान मार्ग में भी मदद करता है।
Meftal-Spas को डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार भोजन और खुराक में लिया जाता है। आपको जो खुराक दी जाती है, वह आपकी स्थिति और दवा के प्रति आपकी प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगा। जब तक आपका डॉक्टर सिफारिश करता है तब तक आपको यह दवा लेते रहना चाहिए। यदि आप बहुत जल्दी उपचार बंद कर देते हैं तो आपके लक्षण वापस आ सकते हैं और आपकी स्थिति खराब हो सकती है। अपनी स्वास्थ्य सेवा टीम को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं, जैसा कि आप इस दवा से प्रभावित हो सकते हैं।

सबसे आम दुष्प्रभाव मतली, मुंह में सूखापन, दृष्टि धुंधली, कमजोरी और घबराहट हैं। इनमें से अधिकांश अस्थायी हैं और आमतौर पर समय के साथ हल होते हैं। अपने चिकित्सक से सीधे संपर्क करें यदि आप इन दुष्प्रभावों में से किसी के बारे में चिंतित हैं। इससे चक्कर आना और नींद न आना भी हो सकता है, इसलिए जब तक आपको पता न चले कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक ड्राइव न करें या ऐसा कुछ भी न करें जिसके लिए मानसिक ध्यान देने की आवश्यकता हो। इस दवा को लेते समय शराब पीने से बचें क्योंकि इससे आपका चक्कर आ सकता है।
इस दवा को लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था या स्तनपान की योजना बना रही हैं। आपको अपने चिकित्सक को यह भी बताना चाहिए कि क्या आपके पास कोई किडनी, पेट या यकृत रोग हैं, ताकि आपका डॉक्टर आपके लिए उपयुक्त खुराक लिख सके।

निर्माता – ब्लू क्रॉस लैबोरेट्रीज लिमिटेड 
Manufacturer  – Blue Cross Laboratories Ltd
साल्ट कंपोजिशन – डिसीक्लोमिने मेफ़ेनामिक एसिड 
1- Meftal Spas Tablet
Salt Composition  – Dicyclomine (10mg) + Mefenamic Acid (250mg)
Price – MRP₹42  , 10 tablets in 1 strip
2- Meftal Spas Injection
Salt Composition -Dicyclomine (10mg) + Activated Dimethicone/Simethicone (40mg)
Price –  MRP ₹5.70 , 2ml
3- Meftal Spas Drops
Salt Composition – Dicyclomine (10mg) + Activated Dimethicone/Simethicone (40mg)
Price – MRP₹40 , 10ml
4- Meftal Spas Suspension
Salt Composition -Dicyclomine (10mg) + Activated Dimethicone/Simethicone (40mg)
Price – MRP₹35 , 30 ml in 1 bottle

मेफ्टाल स्पास कैसे काम करती है, Meftal Spas Tablet Uses In Hindi
मेफ्टाल स्पास एक सूजन कम करने (anti-inflammatory) की दवा है, जिसका प्रयोग मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए किया जाता है। इसमें मोजूद घटक जैसे –
1- डाइसक्लोमाइन – पेट और आंतों में जठरांत्र की मांसपेशियों को आराम देता है और पेट में ऐंठन, सूजन, असुविधा और लम्बे समय से हो रहे दर्द में राहत प्रदान करता है।
2- मेफीनामिक – बुखार, रूमेटोइड गठिया (Rheumatoid Arthritis ) को कम करने में मदद करता हैं, मायालगिया (मांसपेशी की जोड़ों में अधिक खिचाव के करण मांसपेशी में होने वाला दर्द), लेप्रोस्कोपी सर्जरी के बाद होने वाले दर्द को कम करता है और साथ ही मासिक धर्म के दर्द में आराम दिलाता हैं ।

मेफ्टाल स्पास इस दवा की सलाह कब दी जाती है?
इस दवा का उपयोग निम्न समस्याओं जैसे –
1- मासिक धर्म ऐंठन (Menstrual Cramps)
2- पेट के निचले हिस्से में दर्द (Abdominal Pain)
3- मांसपेशियों या जोड़ों का दर्द (Muscle Or Joint Pain)
4- सिरदर्द (Headache)

मेफ्टाल स्पास टैबलेट (Meftal Spas Tablet) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?
1- मत्तली और उल्टी (Nausea Or Vomiting)
2- अपच (Indigestion)
3- पेट के निचले हिस्से में दर्द (Abdominal Pain)
4- चक्कर आना (Dizziness)
5- ड्राई माउथ (Dry Mouth)
6- कब्ज़ (Constipation)
7- धुंधली दृष्टि (Blurred Vision)
8- बोलने में कठिनाई (Slurred Speech)
9- सेक्सुअल डिसफंक्शन (Sexual Dysfunction)
10- पेट के अल्सर (Stomach Ulcers)
11- दुर्बल करने वाली बीमारी (Debilitating Illness)
12- दस्त ( Diarrhea)
13- सांस की कमी ( Shortness Of Breath)
14- पेशाब करने के दौरान दर्द ( Pain While Urinating)
15- ब्लडी और क्लॉउडी यूरिन ( Bloody And Cloudy Urine)
16- तेजी से दिल धड़कना ( Fast Heartbeat)
17- वजन बढ़ना ( Gaining Weight)
18- अत्यधिक थकावट Extreme Tiredness)

मेफ्टाल स्पास टैबलेट (Meftal Spas Tablet) के इंटरैक्शन क्या है?
जब भी आप एक से अधिक दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा रहता हैं।
1- रोग के साथ इंटरैक्शन – एस्पिरिन सेंसेटीव अस्थमा से पीड़ित लोगों को इस दवा के सेवन से पूरी तरह बचना चाहिए। अन्य अस्थमा के रोगी इसका सेवन केवल डॉक्टर की सलाह पर कर सकते हैं। वहीं खराब किडनी फंक्शन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विषाक्तता और लीवर फंक्शन में समस्या से पीड़ित लोगों के लिए भी जाता है।
2- शराब के साथ इंटरैक्शन – जब अल्कोहल के साथ इंटरैक्ट की जाती है, तो इस दवा से लिवर की समस्याएं और पेट और आंत में आंतरिक रक्तस्राव होता है। यदि आपको अपने मल, खांसी या उल्टी में खून दिखाई दे तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
3- भोजन के साथ इंटरैक्शन – इस संबंध में कोई पर्याप्त जानकारी नहीं है। कुछ खाद्य और पेय पदार्थों के साथ सेवन करने पर खाद्य विषाक्तता के कुछ अलग-थलग मामले सामने आए हैं, लेकिन नैदानिक परीक्षणों के आधार पर कोई विशिष्ट परिणाम नहीं हैं।
4- दवाओं के साथ इंटरैक्शन – यह दवा आपके शरीर में अन्य दवा के आधार पर गंभीर या मध्यम रूप से विषाक्त प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। टैबलेट मेथोट्रेक्सेट, टैक्रोलिमस, वारफारिन और केटोरोलैक जैसी दवाओं के साथ गंभीर रूप से प्रतिक्रिया कर सकता है। ग्लिमेप्राइड, प्रोप्रानोल, रैमीप्रिल, फ्युरोसेमाइड और एस्परिन जैसी अन्य दवाएं हैं, जो मध्यम रूप से नकारात्मक प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकती हैं।

मेफ्टाल स्पास Meftal Spas से सम्बंधित चेतावनी और जवाब
1- क्या Meftal Spas का उपयोग गर्भवती महिला के लिए ठीक है?
गर्भवती स्त्रियों पर Meftal Spas के कई खतरनाक दुष्प्रभाव होते हैं, इसलिए इसको बिना किसी डॉक्टरी सलाह के न लें।
2- क्या Meftal Spas का उपयोग स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए ठीक है?
स्तनपान कराने वाली महिलाओं को Meftal Spas लेने के बाद कई तरह के विपरीत प्रभावों का भी सामना करना पड़ता है। इसीलिए डॉक्टर से परामर्श लेेने के बाद ही आपको इसका सेवन करना चाहिए।
3- Meftal Spas का प्रभाव गुर्दे पर क्या होता है?
किडनी पर Meftal Spas के खराब प्रभावों को जानें बिना भी आप इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसका हानिकारक प्रभाव बेहद कम है।
4- Meftal Spas का जिगर (लिवर) पर क्या असर होता है?
Meftal Spas का सेवन करना आपके शरीर पर बहुत ही कम प्रभाव डालता है।
5- क्या ह्रदय पर Meftal Spas का प्रभाव पड़ता है?
हृदय के लिए Meftal Spas के साइड इफेक्ट बहुत ही कम मिलते हैं।

मेफ्टाल स्पास टैबलेट (Meftal Spas Tablet) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:
1- सवाल – क्या मेफ्टाल स्पास टैबलेट (Meftal Spas Tablet) खाने से पहले लेना चाहिए?
जवाब –इसे निर्धारित समय के अंदर भोजन या पानी के साथ लिया जा सकता है और ज्यादातर लोगों ने देखा है कि भोजन के साथ लेने से परेशान पेट में मदद मिलती है। यदि आप निर्धारित समय पर दवा ले रहे हैं और कभी अनजाने में डोज़ लेना भूल जाते हैं। ऐसे मामले में, यदि अगली डोज़ लेने में बहुत समय हैं तो आप इसे ले सकते हैं।
2- सवाल – पीरियड में मेफ्टाल स्पास टैबलेट (Meftal Spas Tablet) कितनी उपयोगी होता है?
जवाब –मेफ्टाल और नैप्रॉक्सन केवल प्रिस्क्रिप्शन पर ही लेने योग्य हैं। एनएसएआईडी एस (नॉनस्टेरॉयड एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स) आपके शरीर के प्रोस्टाग्लैंडिन नामक हार्मोन-जैसे तत्व के उत्पादन को कम करते हैं, जो हैवी पीरियड से जुड़ा होता है। इसे एक दर्द-राहत के रूप में पीरियड में दर्द के लिया जाता है। यह गर्भनिरोधक का रूप नहीं है।
3- सवाल – मेफ्टाल स्पास टैबलेट (Meftal Spas Tablet) का उपयोग क्यों किया जाता है?
जवाब –यह एक एंटीस्पाज्मोडिक टैबलेट है जो विशिष्ट प्रकार के इंटेस्टिनल की जटिलता जैसे इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। इंटेस्टिनल और पेट की ऐंठन के लक्षणों को भी कम करता है। यह दवा पेट और इंटेस्टिनल मसल्स को ढीला करने वाले गाउट के नेचुरल मूवमेंट को कम करती है। ऐंठन और मासिक धर्म काल के दौरान एक दर्द-राहत के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।
4- सवाल – क्या मेफ्टाल स्पास टैबलेट (Meftal Spas Tablet) को लेना सुरक्षित है?
जवाब –यह दवा भोजन के बाद ली जाती है। पेट दर्द के मामले में, रोगियों को डॉक्टर द्वारा निर्धारण करने के बाद ही मेफ्टाल स्पास का उपयोग करना चाहिए। इस दवा के अत्यधिक डोज़ या ओवरडोज़ के कारण पेट से ब्लीडिंग या अन्य साइड इफेक्ट्स हो सकते है। पेट के ब्लीडिंग जैसे साइड इफेक्ट्स के खतरे को कम करने के लिए डॉक्टर की सिफारिश के अनुसार डोज़ लेने की सलाह दी जाती है।
5- सवाल – क्या अलकोहल के साथ मेफ्टाल स्पास टैबलेट (Meftal Spas Tablet) लिया जा सकता है?
जवाब – इस दवा के साथ शराब का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है। यह मेफेनामिक एसिड द्वारा उत्पादित पेट या इंटेस्टाइनल ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाएगा। यह खूनी, काल और टैरी मल, खांसी और उल्टी में खून का कारण बन सकता है।

6- सवाल – क्या दांतों में दर्द के लिए मेफ्टाल स्पास टैबलेट (Meftal Spas Tablet) का उपयोग किया जा सकता है?
जवाब – यह टैबलेट और अन्य पेनकिलर जैसी दवाओं को गैर-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी एस) भी कहा जाता है। गठिया जैसी स्थितियां, हैवी मेंस्ट्रुअल ब्लीडिंग से संबंधित दर्द और सर्जरी के बाद होने वाले दर्द के लिए मेफ्टाल स्पास लिया जाता है।
7- सवाल – क्या मेफ्टाल स्पास टैबलेट (Meftal Spas Tablet) के साथ इबुप्रोफेन लेना सुरक्षित है?
जवाब – मेफेनमिक एसिड का उपयोग पेनकिलर जैसे एस्पिरिन या किसी भी अन्य एनएसएआईडी (गैर-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स) के साथ संयोजन के रूप में नहीं किया जाना चाहिए, इससे पेट और आंतों के रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है, जिससे कई अन्य दुष्प्रभाव होते हैं। : दस्त, कब्ज, सांस लेने में तकलीफ, धुंधली दृष्टि, पेशाब करने के दौरान दर्द, ब्लडी और क्लॉउडी यूरिन, तेज दिल की धड़कन, वजन बढ़ना, सूजन और अत्यधिक थकान।
8- सवाल – क्या मेफ्टाल स्पास का अधिक उपयोग बांझपन का कारण बन सकता है.
जवाब –मेफ्टाल स्पास में मेफ्फैमिक एसिड (Mefenamic Acid) पाया जाता है जो महिलाओं की प्रजनन क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। यह ओवुलेशन (ovulation) में कमी ला सकता हैं साथ ही प्रसव के दौरान दर्द सहने की क्षमता को काम कर सकता हैं लेकिन मेफ्टाल स्पास का एक अन्य घटक डाइसक्लोमाइन हैं जिसे बाँझपन का कारण नहीं माना गया हैं।
9- सवाल –मेफ्टाल स्पास का अधिक मात्रा में सेवन करने पर क्या होता है.
जवाब –मेफ्टाल स्पास का अधिक मात्रा में सेवन करने की वजह से श्वास नली में परेशानी और कई अंगो की विफलता जैसी समस्यांए हो सकती है। दवाई चिकितस्क की सलाह से ही लें। यदि आपने इसका अधिक मात्रा में सेवन कर लिया है तो तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल में संपर्क करें।

मेफ्टाल स्पास  (Meftal Spas ) के विकल्प क्या हैं?
नीचे दवाइयों की सूची है, जो समान संरचना, ताकत और मेफ्टाल स्पास टैबलेट (Meftal Spas Tablet) के विकल्प के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है।
1- स्पासक्रश एम 10 एमजी/250 एमजी टैबलेट (Spascrush M 10 Mg/250 Mg Tablet)
मोंटाना उपचार (Montana Remedies)
2- डकमॉल एम टैबलेट (Dcmol M Tablet)
यूनिसन फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Unison Pharmaceuticals Pvt Ltd)
3- इंटास्पेस टैबलेट (Intaspas Tablet)
इंटस फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Intas Pharmaceuticals Ltd)
4- स्पास्मोनिल प्लस टैबलेट (Spasmonil Plus Tablet)
सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd)
5- मेफकाइंड-स्पास टैबलेट (Mefkind-Spas Tablet)
मानिकंद फार्मा लिमिटेड (Mankind Pharma Ltd)

नोट – आप इस दवा को डॉक्टर के सलाह के बाद ही प्रयोग करे। बिना डॉक्टर के सलाह के ये दवा लेना जोखिम हो सकता है। डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब की गई मात्रा में निर्धारित समय तक Meftal-Spas खाना सुरक्षित है।
Disclaimer – हमारा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इसके उपभोक्ताओं को विशेषज्ञ-समीक्षा, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को एक योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह सभी संभावित दुष्प्रभावों, दवा बातचीत या चेतावनी या अलर्ट को कवर नहीं कर सकता है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हमारा मकसद सिर्फ जानकारी देना है।

Meftal Spas Tablet Uses In Hindi, मेफटाल स्पास टैबलेट, Meftal स्पा, मेफटाल स्पास टैबलेट के फायदे in Hindi, Meftal Spas Uses in Hindi, Meftal Tablet Uses in Hindi, Spas Tablet Uses in Hindi, Meftal स्पा उपयोग, Meftal Spas Syrup in Hindi, Meftal Spas Suspension Uses in Hindi, मेफ्टाल स्पास टैबलेट सिरप ड्रॉप्स इंजेक्शन सस्पेंशन की जानकारी उपयोग लाभ साइड इफेक्ट्स

स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल्स – 

  1. बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल
  2. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग
  3. कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है, Combiflam Tablet Uses in Hindi, Combiflam Syrup Uses in Hindi
  4. ज्यादा नींद आने की वजह, Jyada Nind Kyon Aati Hai, ज्यादा नींद आना के कारण, ज्यादा नींद आना, शरीर में सुस्ती, शरीर में थकावट
  5. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत
  6. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग
  7. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान
  8. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए
  9. Unienzyme Tablet Uses in Hindi, Unienzyme गोली, यूनिएंजाइम की जानकारी, यूनिएंजाइम के लाभ, यूनिएंजाइम के फायदे,यूनिएंजाइम का उपयोग
  10. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना
  11. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट
  12. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक
  13. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट
  14. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण
  15. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण
  16. योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन