जिम करने के फायदे और नुकसान, Gym Karne Ke Fayde, जिम जाने से पहले क्या खाएं, Gym Jane Ke Fayde, जिम से नुकसान, जिम जाने के नुकसान, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  Jim Karne Ke Fayde, जिम जाने के फायदे, जिम जाने के बाद क्या खाना चाहिए, वर्कआउट के बाद दर्द से छुटकारा, Gym Ke Fayde, Gym Karne Ke Fayde in Hindi, Gym Karne Ke Fayde or Nuksan, Gym Karne Ke Baad Kya Khaye, Gym Karne Se Pehle Kya Khaye, क्या जिम करने के बाद नहाना चाहिए, जिम के नुकसान

लड़को का जिम जाने के फायदे – लड़कियो का जिम जाने के फायदे

जिम करने के फायदे और नुकसान कम्पलीट गाइड
जिम के शुरू के दिनों में और जयादा कसरत या वर्कआउट करने से कई बार मासपेशियों में खिंचाव आ जाता है जिस कारण बहुत अधिक दर्द और परेशानी होती है। ऐसे में कई बार कुछ लोग वर्कआउट करना बंद कर देते हैं। इसलिए वर्कआउट से पहले क्या खाएँ और वर्कआउट के बाद क्या खाएँ ये सेब जानकारी होना जरूरी है। आज हम आपको जिम जाने के लाभ और नुकसान दोनों बताएंगे और साथ ही वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद क्या खाएँ ये भी जानकारी देंगे।

जिम करने के फायदे और नुकसान – आज की लाइफस्टाइल बहुत स्ट्रेस से भरी हुई है लोग बहुत बिजी रहते है। अगर आप खुद को फिट रखना चाहते है तो कुछ टाइम अपने शरीर को फिट रखने के लिए जरूर निकले। इस नये दौर में आज कल हर एक नौजवान फिट और तंदरुस्त रहना चाहता है। इसलिए जिम जाकर वह अपनी बॉडी बनाना चाहते है। लेकिन उन्हे इसके बारे में सही जानकारी नही होती कि जिम किस उम्र में कब और कैसे करना चाहिए।

जिम जाने के कई सारे फायदे होते है पर शायद आपको पता नही होगा कि इसके कुछ नुकसान भी होते है चाहे महिला हो या पुरूष, औसतन किसी भी व्यक्ति को एक घंटे तक व्यायाम करना चाहिए। योगा, एरोबिक या कार्डियो किसी भी तरह की एक्सरसाइज उम्र और वजन के हिसाब से तय की जाती है।अगर आप सही तरिके से एक्सरसाइज नही करते है तो। चलिए जानते है जिम जाने के फायदे और नुकसान के बारे में।

जिम करने के फायदे
1- दिन की अच्छी शुरुआत –  हमारे वेद-पुराणों में लिखा हुआ है कि लोगों को सूरज निकलने से पहले उठना चाहिए। जल्दी उठकर जिम जाने की वजह से आप एकदम तरोताजा होते हैं। इस वजह से वर्कआउट काफी अच्छा होता है और मनोबल भी बढ़ा हुआ रहता है। एक अच्छा वर्कआउट आपके दिन को अच्छा बना सकता है और सुस्ती आपसे दूर रहेगी.
2- आपकी बॉडी फिट रहती है – जिम एक्सरसाइज करने का सबसे बड़ा फायदा और लाभ यह है कि आपकी बॉडी फिट रहती है जिसकी वजह से आपको दिन भर का काम करने में बहुत ज्यादा आसानी होती है. अगर आपकी बॉडी फिट नहीं रहेगी तो आप दिनभर का काम सही तरीके से नहीं कर पाएंगे और आपको हमेशा आलस और थकावट महसूस होती इसलिए हम आपको कहते हैं कि आप सुबह रोजाना आधा घंटा या 45 मिनट रोज एक्सरसाइज करें क्योंकि इससे आपकी बॉडी हमेशा फिट रहेगी फिर चाहे आप 20 साल के हो या फिर 40 साल के. आज के जमाने में आपको तो पता ही है कितनी ज्यादा बीमारियां होती है और बाहर पोलूशन भी कितना ज्यादा है इस कंडीशन में अगर आप रोजाना जिम एक्सरसाइज करेंगे तो आपको इसलिए बहुत ज्यादा फायदेमंद आप और बेनिफिट होंगे.
3- जिम जाने से तनाव कम होता है-  अपने रोजाना के टेंशन से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा तरिका है व्यायाम करना। व्यायाम करने से आप ऊर्जावान रहेंगे जिससे किसी भी काम को करने में मन लगेगा। और उस काम को आप बहुत अच्छे से कर पायेंगे। जिससे आप बहुत खुश रहेंगे और टेंशन फ्रि भी.
4- बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करती है – जैसा की हमने आपको बताया आजकल कितनी आसानी से सबको वायरल बुखार जुखाम हो जाता है और यह इस वजह से होता है क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम बहुत ज्यादा कमजोर होता है जिसकी वजह से उनको बहुत जल्दी कोई भी बीमारी पकड़ लेती है जिसे वायरल फीवर बुखार जुखाम एलर्जी हर तरीके की बीमारी उनको बहुत आसानी से लग जाती है. इसलिए अगर आप रोज एक्सरसाइज या जिम करेंगे तो आपको इन सब परेशानियों से डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह आप की इमेज सिस्टम को बहुत ज्यादा मजबूत और तगड़ा कर देता है जिसकी वजह से यह सब बीमारियां आपको कभी नहीं लगती है.
5- आपकी स्टैमिना बढ़ाती है – अगर आप सरकारी नौकरी या पुलिस या फौज में जाने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए जिम एक्सरसाइज करना है बहुत ज्यादा फायदेमंद और लाभदायक साबित होगा क्योंकि यह आपकी स्टेमिना को बढ़ा देता है.आपको तो पता ही है जब आप कोई भी सरकारी नौकरी जैसी की पूरी फौज आर्मी की तैयारी कर रहे होते हैं उस समय पर और जब एग्जाम देने जाते हैं उस समय पर आपको रनिंग करना होता है और बहुत से लड़के इस में फेल हो जाते हैं क्योंकि उनका स्टेमिना बहुत ज्यादा कम होता है और वह दौड़ नहीं पाते हैं.
6- आलस को दूर करती है – एक्सरसाइज करने का यह भी एक बहुत बड़ा फायदा बेनिफिट और लाभ है कि जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी बॉडी बहुत ज्यादा एक्टिव हो जाती है जिसकी वजह से आपके बदन में आलस बिल्कुल भी नहीं होता है और आप हरदम तरोताजा महसूस करते हैं. आपने देखा ही होगा कि जब कभी भी आप कोई भी काम करने के लिए तैयार होते हैं उस समय पर आपकी बॉडी कहती है कि चलो आज नहीं करते हैं बाद में कर लेंगे इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि आपकी बॉडी बहुत ज्यादा आलसी हो चुकी है. इस आलस को दूर करने के लिए आप हर रोज एक्सरसाइज और जिम करें जिसकी मदद से आप आसानी से अपने आलस को दूर कर सकते हैं. और जब आपका शरीर पूरी तरीके से एक्टिव हो जाएगा तो आप अपना हर काम बिल्कुल अच्छी तरीके से कर पाएंगे और आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी.
7- आप की मसल्स बनाते हैं – जब आप जिम में एक्सरसाइज करते हैं तो उस समय पर आप के मसल पर तनाव पड़ता है जिसकी वजह से आपकी मांसपेशियां और ज्यादा मजबूत हो जाती है और उनका विकास होने लगता है .अगर आप बहुत ज्यादा दुबले पतले हैं और आपको अपना वजन बढ़ाना है तो जिम और एक्सरसाइज करना सबसे बढ़िया उपाय और तरीका है. यह बिल्कुल नेचुरल तरीका है अपना वजन बढ़ाने का और अपने दुबले पतले शरीर को हेल्थी बनाने का. जो लोग अपनी मांसपेशिया बनाने के लिए जिम में एक्सरसाइज करने के बारे में सोच रहे हैं उनसे हम यही कहना चाहेंगे कि आप कम से कम 6 महीने एक्सरसाइज करें और उसके बाद आप खुद ही इसके रिजल्ट देख पाएंगे कि आपकी मांसपेशियां बननी शुरू हो जाएगी और आपका वजन भी बहुत जल्दी बढ़ जाए.
8- आपकी बॉडी बन जाती है –  जैसा की हमने बताया कि जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी मांसपेशियां मजबूत होती है और आप की मसल्स बनाने लग जाती है जिसकी वजह से आप की बॉडी बिल्कुल शिप में आ जाती है और आपकी बॉडी बनना शुरू हो जाती है. बॉडी बनाने के लिए आपको कम से कम 6 महीने या 1 साल अच्छे से एक्सरसाइज करनी होगी और साथ ही साथ आपको अपने खाने पीने का भी बहुत अच्छे से ध्यान देना होगा और खाने में आपको हाई प्रोटीन डाइट लेना है जिसकी वजह से आपके मांसपेशियों का विकास होगा और आपके मसल्स बनाने शुरू हो जाएंगे.
9- वजन कम करता है – अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है आप रोज सुबह या शाम अपने समय के अनुसार आधा घंटा या 45 मिनट रोज एक्सरसाइज करें इससे आपका वजन बहुत जल्दी कम हो जाएगा. लेकिन यहां पर हम आपको एक बात कहना चाहेंगे केवल जिम और एक्सरसाइज करने से आपका वजन कम नहीं होगा आपको अपने खाने-पीने पर भी ध्यान देना है और ज्यादा तेल की बनी हुई चीजें और बाहर की बनी हुई चीजों को नहीं खाना है आपको हरी सब्जी खाना है और अपना घर का बना हुआ खाना खाना है. अगर आप इन सब बातों को ध्यान में रखेंगे तो आपको जिम करने का या एक्सरसाइज करने का बहुत ज्यादा फायदा बेनिफिट और लाभ होगा और आपका वजन दिन-ब-दिन कम होता जाएगा.
10- मोटापे को कम करता है – अगर आप बहुत ज्यादा मोटे हैं तो जिम में एक्सरसाइज करने से आपका मोटापा बहुत जल्दी कम होने लगेगा क्योंकि जब आप कसरत करते हैं कुछ समय पर आपके शरीर से बहुत ज्यादा कैलोरी खत्म होती है जिसकी वजह से आपके शरीर में चर्बी जमा नहीं होती है और आपका मोटापा धीरे-धीरे कम होता है. जिम करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपके केवल एक ही हिस्से से मोटापा कम नहीं करता है यह आपके पूरे शरीर का मोटापा कम करता है तो अगर आप बहुत ज्यादा मोटे हैं या आपकी कमर में बहुत ज्यादा चर्बी है या आपके पैर बहुत ज्यादा मोटे हैं कि आपके हाथ बहुत ज्यादा मोटे हैं आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है. आप रोज़ आधा घंटा या 45 मिनट एक्सरसाइज करें आपके पूरे शरीर से मोटापा कम होना शुरू हो जाएगा.
11- पेट की चर्बी को कम करती है – बहुत से लोगों की यह समस्या है कि उनका पेट बहुत ज्यादा बाहर है और उनके पेट में बहुत ज्यादा सर्दी है तो अगर आप अपने पेट को अंदर करना चाहते हैं और अपनी पेट की चर्बी को कल आना चाहते हैं तो एक्सरसाइज करने से आपको बहुत ज्यादा फायदा और लाभ होगा. पेट कम करने के लिए या पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत सारी एक्सरसाइज और कसरत आती है जिसके बारे में हमने अपने ब्लॉग पर पहले ही लिख चुके हैं पर आप तुमको पढ़ सकते हैं और उसका डायरेक्ट लिंक हम आपको नीचे दे देंगे.
12- जिम जाने के फायदे लड़कियो के लिए-  जिम जाने के फायदे सिर्फ लड़को को ही नही लड़कियो के लिए भी फायदेमंद होता है। आज कल की लड़किया अपने फिगर को बनाने के लिए बहुत एक्सरसाइज और डाइटिंग करती रहती है। यदि आप भी एक लड़की हो और आप अपनी फिग़र को जीरो फिगर बनाना चाहते है, तो आपको रोजाना एक्सरसाइज करनी पड़ेगी। इसके साथ आप ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकती है। आप ज्यादा डाइटिंग ना करे बस जो मैंने बताया है उसे फॉलो करे और फिर आपकी फिगर मस्त बन जायेगी और आपकी कमर भी जीरो फिगर की हो जायेगी। हमने देखा है कि बहुत से लड़कियां अपना फिगर बनाने के लिए या अपना वजन कम करने के लिए डाइटिंग करती है लेकिन डाइटिंग करने का भी एक सही तरीका होता है जो उन लोगों को पता नहीं है .

सुबह जिम जाने से पहले क्या खाएं , जिम में वर्कआउट करने से पहले क्‍या खाएं?
जिम जाने से पहले क्या खाना है ये मालूम होना बहुत जरूरी है। आमतौर पर जिम ज्यादातर लोग जाते हैं लेकिन बहुत ही कम लोगों को यह मालूम होता है कि जिम जाने से पहले उचित डाइट लेने की भी जरूरत होती है। जिम जाने से पहले खाएं जाने वाले आहार को जानते है।
1- केला और शहद – जिम करने वालों के लिए केला सबसे बेस्ट फ्रूट है। केले में कार्बोहाइड्रेट और पोटैशियम पाया जाता है जो तंत्रिका और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिम या वर्कआउट के समय यह शरीर को एनर्जी देता है। इसके अलावा जिम में पसीना बहाने के बाद यह पोटैशियम के स्तर को बनाए रखता है। केले को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर इसमें मक्खन और शहद मिलाकर खाएं।
2- केले और एक गिलास दूध – आप 2 से 4 केले और एक गिलास दूध को बदाम या ड्रायफ्रूट के साथ खा सकते हैं जिसकी वजह से आपको जिम करते वक्त एनर्जी मिलेगी और ताकत मिलेग।
3- सेब और बादाम बटर , किशमिश – सुबह के समय पेट बिल्कुल खाली रहता है इसलिए काफी सोच समझकर डाइट की प्लानिंग करनी पड़ती है। आमतौर पर विशेषज्ञ जिम जाने से एक या दो घंटे पहले ताजे कटे हुए सेब के साथ ड्राई फ्रूट्स जैसे किशमिश और ताजे मक्खन खाने की सलाह देते हैं। सेब और किशमिश में कम मात्रा में फाइबर और बादाम में मोनो अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो जिम के लिए पर्याप्त एनर्जी प्रदान करता है और जल्दी भूख नहीं लगने देता है।
4- प्रोटीन शेक – अगर आप प्रोटीन शेक लेते हैं तो आप प्रोटीन शेक लेकर भी जिम जा सकते हैं और कुछ लोग जो लोग क्रिएटिन सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं वह लोग क्रिएटिन सप्लीमेंट लेकर जिम जा सकते हैं क्योंकि क्रिएटिन सप्लीमेंट आपको एक्सरसाइज करते समय बहुत ज्यादा एनर्जी प्रदान करता है जिसकी वजह से आप अच्छे से वर्कआउट कर पाएंग।
5- चिकन , ब्रोकली और स्वीट पोटैटो – यदि आप मसल्स बनाने के लिए घंटों तक जयादा वेट लिफ्टिंग करते हैं तो आपको बार नाश्ता और भोजन की जरूरत पड़ती है। जिम जाने से पहले आप अपनी डाइट में ब्रोकली, भूना हुआ चिकन, स्वीट पोटैटो शामिल कर सकते हैं। जिम शुरु करने से पहले ये सभी आहार जरूर लें क्योंकि इन्हें मसल्स बिल्डिंग आहार के नाम से जाना जाता है और हैवी वेट लिफ्टिंग के लिए यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।
6- फल और दही – फलों में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जैसे केले , सेब गाजर आदि जबकि दही में उच्चा मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है , इसमें कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और इसकी आधी मात्रा में सोडियम होता है। जिम करते समय फलों में मौजूद कार्बोहाइड्रेट एनर्जी में बदल जाता है जबकि प्रोटीन लंबे समय तक शरीर में जमा रहता है। जो आपको अच्छे से वर्कआउट करने में मदद करेगा।
7- सूखे मेवे – मेवे में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो बहुत आसानी से पच जाता है। इसलिए जिम जाने से आधे या एक घंटे पहले एक मुट्ठी भर सूखा मेवा खाकर जाएं।
8- अंडे की सफेदी के साथ फल – जिम जाने से आधे घंटे पहले आप अंडे की सफेदी, व्हे प्रोटीन, संतरा, स्ट्राबेरी, सेब, ब्राउन राइस, सफेद राइस, सफेद पास्ता या फिर चिकन खा सकते हैं। चाहे आप शाकाहारी हों या फिर मांसाहारी, जिम जाने से पहले यह डाइट लेना दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

जिम जाने के बाद क्या खाएं , जिम में वर्कआउट के बाद क्या खाएं ?
1- अंडे विथ वेजीटेबल – अंडे न सिर्फ प्रोटीन का एक अच्छा माध्यम है, बल्कि इससे आपकी मसल्स ग्रोथ में भी काफी मदद मिलती है।आमलेट विथ वेजीटेबल वर्कआउट के बाद टेस्ट व न्यूट्रिशन का एक अच्छा कॉम्बिनेशन साबित हो सकते हैं।
2- प्रोटीन सप्लीमेंट – यदि आप प्रोटीन सप्लीमेंट लेते हैं तो जिम करने के बाद आधे घंटे के अंदर में प्रोटीन सप्लीमेंट लेना बहुत ही फायदेमंद होगा और इस समय पर अगर आप एक गिलास प्रोटीन सप्लीमेंट पी लेंगे तो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल जाएगा जो आपके शरीर को फिर रखने में मदद करेगा।
3- ड्राई फ्रूट्स – अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर काफी सीरियस हैं तो आपको अपनी डाइट में डाईफ्रूट्स को अवश्य शामिल करना चाहिए। खासतौर से, वर्कआउट के तुरंत बाद डाई फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिश आदि खाना काफी अच्छा रहता है।
4- एवोकैडो – एवोकैडो आपको विटामिन बी प्रदान करता है, जिसके कारण आपको कार्बोहाइडेट व प्रोटीन के चयापचय में मदद मिलती है। इसलिए आप एक्सरसाइज के बाद कुछ एवोकैडो के स्लाइस लें।
5- ब्राउन राइस – ब्राउन राइस न सिर्फ एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है, बल्कि इसमें फाइबर भी पाया जाता है। जो आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर आपकी वेट लॉस में काफी मदद करता है। और खास बात ये है की इसे आप किसी भी समय खा सकते हैं।
6- कार्नफ्लेक्‍स और दूध – कार्नफ्लेक्‍स और दूध खाने से शरीर में जरुरी पौष्‍टिक तत्‍वों की कमी पूरी होती है। ऐसा कार्नफ्लेक्‍स चुनियेगा जो साबुत अनाज से बना हो।
7- ब्राउन ब्रेड – जिम जाने के बाद आप ब्राउन ब्रेड से बना हुआ सैंडविच भी खा सकते हैं। इसको खाने से प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेट और जरुरी वसा प्राप्‍त होता है।
8- चॉकलेट मिल्कशेक- शोधकर्ताओं ने पाया है कि चॉकलेट मिल्क शरीर के लिए फायदेमंद होता है। यह बाकी स्पोर्टस ड्रिंक के जितना ही फायदेमंद बताया जाता है।
9- पानी है जरूरी – जिम के बाद पसीना आता है और इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पानी की इस कमी को पूरा करने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। कोशिश यह करनी चाहिए कि व्‍यायाम शुरू करने से थोड़ी देर पहले ओर व्‍यायाम करने के थोड़ी देर बाद अधिक मात्रा में पानी पियें।
10- अंकुरीत दाल – अंकुरीत की हुई दाल और चनों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। जो आपकी बॉडी को आवश्यक एनर्जी देती है।
11- चैरी – इनमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।
12- अंडा, फिश और ग्रिल्ड चिकन – अगर आप नॉन वेज है तो अंडे की सफेदी, फिश और ग्रिल्ड चिकन खा सकते है।

वर्कआउट के बाद दर्द से छुटकारा , वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में दर्द से राहत
यदि वर्कआउट के बाद आपकी बॉडी का वो पार्ट जिसकी आपने एक्सरसाइज की है उसपे दर्द होना सही है क्युकी आपको पता चलता है की आप ने किस बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज की है ये नेचुरल है। लेकिन दर्द सही भी होना चाहिए , इसी लिए जिम ट्रेनर हर रोज आपसे अलग अलग बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज करवाते है। ये इसलिए की आपके मसल्स को रिकवरी का वक्त भी चाहिए होता है।

जिम जाने से पहले क्या खाएं और जिम जाने के बाद क्या खाएं अगर आप हमारे दिए निर्देशों का पालन करते है तो आपको दर्द की समस्या नहीं होगी। वर्कआउट के बाद उस हिस्से पर आइस पैक लगाएं जहां दर्द हो रहा हो. इससे दर्द और सूजन दोनों कम होंगे.एक्सरसाइज के बाद में मसल में दर्द हो रहा है तो आप गर्म पानी से नहा सकते हैं या अगर आपको बहुत ज्यादा दर्द हो रहा है तो आप उस जगह पर बर्फ से सिकाई कर सकते हैं.हेल्दी प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फैट्स खाने से मसल टिश्यूज़ जल्दी रिपेयर होते हैं. जब आप सो रहे होते हैं, तब शरीर मसल रिपेयर तेज़ी से करता है. दर्द को कम करने के लिए ऐसी चीजें खाएं जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मौजूद हों. जैसे- मछली, मीट, फ्लेक्स, एवोकैडो, अखरोट आदि।

ज़िम करने के बाद कितने समय बाद नहाना चाहिए
आप 30 मिनट के बाद नहा सकते हैं कोई प्रॉब्लम नहीं आप की सेटिंग गर्मी तथा धीमन में बॉडी को रिलैक्स मिल ही जाता है घर पर जाएं जो कपड़े जिम के है उनको निकाल दे और थोड़ी देर बैठ जाए , पानी पिए और रिलेक्स करे। आप गर्म पानी का शावर लें। इससे शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है और जकड़न अपने आप मिट जाती है और आप बहुत ज्यादा रिलैक्स फील करने लगते हैं। हालांकि गर्म पानी से बहते समय इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो। फिर आप ब्रेकफास्ट करके अपना डेली रूटीन फॉलो करे।

जिम जाने के नुकसान 
जिम जाने के तो कोई भी नुकसान नही है पर फिर भी अगर आप बहुत अधिक एक्सरसाइज करते है और अचानक से जिम जाना बंद कर देते है तो आपको इसका नुकसान हो सकता है। चलिए जानते है की कौन से दिक्कतो का सामना करना पड़ सकता है।

  • अधिक एक्सरसाइज करने के से आपके मांसपेसियो में दर्द हो सकती है।
  • अधिक व्यायाम करने से आप थकान महसूस कर सकते है।
  • अधिक एक्सरसाइज करने से आपको नींद की समस्या हो सकती है।
  • अधिक एक्सरसाइज करने से आप जल्दी बिमार पड़ सकते है।
  • अधिक व्यायाम करने से आपको गुस्सा बहुत जल्दी आ सकता है।

Disclaimer – हमारा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि पाठको सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले. हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को एक योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है यह सभी संभावित दुष्प्रभावों, चेतावनी या अलर्ट को कवर नहीं कर सकता है. कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें. हमारा मकसद सिर्फ जानकारी देना है.

जिम करने के फायदे और नुकसान, Gym Karne Ke Fayde, जिम जाने से पहले क्या खाएं, Gym Jane Ke Fayde, जिम से नुकसान, जिम जाने के नुकसान, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  Jim Karne Ke Fayde, जिम जाने के फायदे, जिम जाने के बाद क्या खाना चाहिए, वर्कआउट के बाद दर्द से छुटकारा, Gym Ke Fayde, Gym Karne Ke Fayde in Hindi, Gym Karne Ke Fayde or Nuksan, Gym Karne Ke Baad Kya Khaye, Gym Karne Se Pehle Kya Khaye, क्या जिम करने के बाद नहाना चाहिए, जिम के नुकसान

स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल्स – 

बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल

शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग

कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है, Combiflam Tablet Uses in Hindi, Combiflam Syrup Uses in Hindi

ज्यादा नींद आने की वजह, Jyada Nind Kyon Aati Hai, ज्यादा नींद आना के कारण, ज्यादा नींद आना, शरीर में सुस्ती, शरीर में थकावट

अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत

गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग

जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान

माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए

Unienzyme Tablet Uses in Hindi, Unienzyme गोली, यूनिएंजाइम की जानकारी, यूनिएंजाइम के लाभ, यूनिएंजाइम के फायदे,यूनिएंजाइम का उपयोग

मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना

हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट

क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक

मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण

खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण

योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन