तम्बाकू छोड़ने के तरीके, गुटखा छोड़ने की दवा, तम्बाकू कैसे बंद करें, खैनी छोड़ने के घरेलू उपाय, तम्बाकू छोड़ने की दवा, गुटखा तम्बाकू छोड़ने की आयुर्वेदिक दवा, Gutkha Chodne Ka Tarika, Tobacco Chodne Ke Upay In Hindi, Khaini Khana Kaise Band Kare, Tobacco Chodne Ki Homeopathic Medicine, Gutka Chodne Ki Ayurvedic Dawa, Gutkha Khana Kaise Band Kare

तम्बाकू गुटखा खैनी छोड़ने के तरीके, Tambaku Gutkha Khaini Chodne Ke Upay
तम्बाकू गुटखा खैनी या पानमसाला खाने की शुरुआत तो बस एक शौक के रूप में होती है,  लेकिन कब ये शौक धीरे-धीरे आदत में बदल जाता है पता ही नहीं चलता और ये आदत आगे चलकर एक ऐसी लत बन जाती है जो इंसान को बीमार और परेशान तो करती ही है लेकिन जानलेवा भी होती है.

गुटखा और तम्बाकू चबाना कैसे छोड़ें
स्वास्थ विशेषज्ञ की मदद और जीवन शैली में परिवर्तन के साथ-साथ आहार में परिवर्तन और सकारात्मक सोच तम्बाकू और गुटखा छोड़ने में मदद कर सकती हैं. हम आपको तम्बाकू या गुटखा छोड़ने में मददगार कुछ आसान घरेलू नुस्खे, आयुर्वेदिक व हर्बल दवाएं, होम्योपैथिक दवाएं तथा योगासन के बारे मेंटिप्स शेयर करेंगे. विभिन्न पद्धतियों में उपचार के साथ-साथ परामर्श गुटखे की लत छोड़ने में कारगर साबित होती हैं.

गुटखा और तम्बाकू छोड़ने  के घरेलु उपाय, गुटखा तम्बाकू छोड़ने की आयुर्वेदिक दवा, Tambaku Gutka Chodne Ka Gharelu Upay 
अगर आप हैं तंबाकू या फिर गुटखा खाने के आदी तो आप इन घरेलू उपायों को आजमाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं.
1 – अजवाइन और नींबू
आप अजवाइन को नींबू के रस और काले नमक में दो दिन तक रखे, उसके बाद इसे जब भी तंबाकू खाने का मन करें, इसका सेवन करें. इसके अलावा बारीक सौंफ और मिश्री के दानों मिलाकर धीरे-धीरे चबाएं. तंबाकू खाने की आदत धीरे-धीरे छोड़े एकदम छोड़ने से भी आपको परेशानी हो सकती है.
2 – नींबू और पानी 
गुनगुने पानी लें और इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं. इससे तंबाकू या गुटखा तलब भी कम होगी और आपके शरीर के विषाक्त तत्वों भी से बाहरनिकलेगा.
3 – अदरक और नींबू 
अदरक के छोटे छोटे टुकड़े कर लें ,उन टुकड़ों पर नीम्बू निचोड़ दें ,अब थोडा काला नमक दाल दें ,इस तरह से तैयार अदरक के टुकड़ों कों धुप में सुखा दें. ,एक दिन धूम में सुखाने के बाद इन्हें अपनी जेब में रख लें ,अब ये उपयोग हेतु तैयार हैं. इन्हें हमेशा अपनी जेब में रखें और जब भी व्यसन की इच्छा करे तो इसका एक टुकड़ा मुह में रख कर चाबना शुरू कर दें, इसे सिर्फचबाये काटें नहीं. एक टुकड़ा आपके मुह में पूरे दिन रह सकता है. कुछ दिन ऐसा करने से आपका व्यसन करने का मन नहीं करेंगा.
4 – सौंफ और अजवाइन
100 ग्राम सौंफ और 100 अजवाइन लें और दोनो को मिक्स करके तवे पर भून लें, फिर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक डालकर डब्बी में रख लें, जब भी तंबाकू सिगरेट की तलब लगे तो इसे चुटकीभर मुंह में रख लें. ये पेट को भी फिट रखेगा आपको एसिडिटी की समस्या भी नहीं होगी.
5 – आंवले के टुकडे, इलायची, सौंफ, हरड
सूखे आंवले के टुकडे, इलायची, सौंफ, हरड के टुकडे पीस कर मुंह में रख लें. तलब कम होगी साथ ही खट्टी डकार, भूख ना लगना, पेट फूलने में भी आराम मिलता है.
6 – अचानक ना छोड़े तंबाकू
कभी भी एक ही झटके से इन चीजों को छोड़ने की गलती ना करें क्योंकि यह आपके लिए मुश्किल होगा। सिगरेट, गुटखा हो तंबाकू धीरे-धीरे इनकी मात्रा कम करते जाए. जैसे अगर आप दिन में 6 सिगरेट लेते हैं तो इसे काम करके 3 कर दें फिर धीरे धीरे 2 करें और फिर दिन की एक सिगरेट लें. इसके बाद 1 दिन का गैप डालें। बस फिर इस गैप को बढ़ाते जाएं.
7 – अश्वगंधा
अश्वगंधा हाथ पैर कांपना, कमजोरी, थकान, बदन दर्द, अनिद्रा, तनाव आदि में 3-5 ग्राम अश्वगंधा पाउडर सुबह शाम दूध से लें।
8 – हर्बल चाय
हर्बल चाय पीने से भी तम्बाकू सेवन की इच्छा में कमी आती है। कैमोमाइल और ब्राह्मी मिश्रित हर्बल टी से काफी लाभ होता है।
9 – परिवार और दोस्त है जरूरी 
आप कभी भी अकेले ना रहें क्यों की अकेलापन भी नशा को बढ़ावा देता है , आपको ये लत छुड़ाने मैं आपके परिवार और दोस्तों का साथ बहुत मददगार होगा.अगर इन चीजों का सेवन करने का मन करें तो किसी से बात करें और अपना ध्यान इस ओर से हटा लें.अगर कोई इन चीजों का सेवन करने के लिए उकसाए या दवाब बनाएं तो खुद को दृढ़ रखें और साफ इंकार करें.
10 – गुटखा और तम्बाकू चबाना के लिए विशेषज्ञ की राय जरूर लें
स्वास्थ विशेषज्ञ की मदद और सकारात्मक सोच तम्बाकू और गुटखा छोड़ने में मदद कर सकती हैं. डॉक्टर आपको डेली रूटीन पर मदद कर सकता है जैसे की खाना कैसे हो , सही रेस्ट या फिर कोई साइड इफ़ेक्ट हो तो डॉक्टर आपको सही सलाह दे सकतें हैं.

तम्बाकू गुटखा खैनी छोड़ने दवा 
1 – निकोटीन पोलैक्रीलेक्स 4MG चूइंग गम्स , Nicotine Polacrilex 4mg Chewing Gums
निकोटीन पोलैक्रीलेक्स 4MG चूइंग गम्स एक दवा है जिसका इस्तेमाल सिगरेट गुटखा छोड़ने के लिए किया जाता है, यह गुटखा सिगरेट की तलब को कम करके तथा सिगरेट छोड़ने पर होने वाली परेशानियों को कम करके काम करती है. MRP₹79 , 1 पैकेट में 9 च्यूइंग गम , निर्माता – सिप्ला लिमिटेड , दवा के घटक – निकोटीन (4मि.ग्रा)
2 – टोबैक्विट 4MG च्यूइंग गम्स , Tobaquit 4MG Chewing Gums
टोबैक्विट 4MG च्यूइंग गम्स एक ऐसी दवा है जिसका इस्तेमाल सिगरेट या गुटखा की लालसा को कम करने और धूम्रपान छोड़ने पर होने वाली चिड़चिड़ी भावना को कम करने के लिए किया जाता है। यह मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स के लिए बाध्य करके निकोटीन के प्रभाव की नकल करके काम करता है।MRP₹53, 1 पैकेट में 10 च्यूइंग गम , निर्माता -कैडिला फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड , दवा के घटक – निकोटीन (4मि.ग्रा)
3 – निकोरेट्ट 4MG चूइंग गम्स , Nicorette 4MG Chewing Gums
निकोरेट्ट 4MG चूइंग गम्स एक ऐसी दवा है जिसका इस्तेमाल सिगरेट या गुटखा की लालसा को कम करने और धूम्रपान छोड़ने पर होने वाली चिड़चिड़ी भावना को कम करने के लिए किया जाता है। यह मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स के लिए बाध्य करके निकोटीन के प्रभाव की नकल करके काम करता है।MRP₹61, 1 पैकेट में 10 च्यूइंग गम , निर्माता -जॉनसन & जॉनसन लिमिटेड , दवा के घटक – निकोटीन (4मि.ग्रा)
4 – क्विट्ज 4MG चूइंग गम्स , Kwitz 4MG Chewing Gums
क्विट्ज 4MG चूइंग गम्स एक ऐसी दवा है जिसका इस्तेमाल सिगरेट या गुटखा की लालसा को कम करने और छोड़ने पर होने वाली चिड़चिड़ी भावना को कम करने के लिए किया जाता है। यह मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स के लिए बाध्य करके निकोटीन के प्रभाव की नकल करके काम करता है।MRP₹75, 1 पैकेट में 10 च्यूइंग गम , निर्माता -ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड , दवा के घटक – निकोटीन (4मि.ग्रा)
5 – न्यूलाइफ ईकोमिंट 4MG चूइंग गम्स , Nulife Ecomint 4MG Chewing Gums
न्यूलाइफ ईकोमिंट 4MG चूइंग गम्स सिगरेट या गुटखा की लालसा को कम करने और छोड़ने पर होने वाली चिड़चिड़ी भावना को कम करने के लिए किया जाता है। यह मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स के लिए बाध्य करके निकोटीन के प्रभाव की नकल करके काम करता है।MRP₹140 , 1 पैकेट में 20 च्यूइंग गम , निर्माता -एल्डर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड , दवा के घटक – निकोटीन (4मि.ग्रा)

गुटखा तम्बाकू छुड़ाने के लिए योगक्रिया
योग आपको मानसिक और शारीरिक तौर पे फिट रखने मैं मदद करता है.योग के विशेषज्ञबताते हैं की धूम्रपान के दुष्प्रभावों से बचने के लिए योग एक अच्छा तरीका है. योगासन और श्वसन से संबंधित व्यायाम धूम्रपान के प्रभाव को खत्म करके फेफड़ों की दशा में सुधार लाते हैं. ध्यान और शुद्धि विषाक्त पदार्थों को शरीर से दूर कर कोशिकाओं को उत्साहित करने में मदद करता है.
1 – कुंजल क्रिया 
नमक मिला गुनगुना पानी भर पेट पिया जाता है. बाद में इसकी उलटी कर दी जाती है. इससे पेट के ऊपरी हिस्से का शुद्धीकरण हो जाता है. इससे आपको इसकी तलब कम करने में मदद मिलती है.
2 – वस्ति
इस क्रिया के माध्यम से शरीर के निचले हिस्से की सफाई की जाती है. इसे एनिमा भी कहते हैं. एनिमा की सफाई से भी आप इसकी तलब को कम कर सकते हैं.
3 – शंख प्रक्षालन
हल्का गुनगुना नमक मिला पानी पेट भरकर पीने के बाद भुजंगासन किया जाता है. इससे पेट शंख की तरह धुल जाता है. इसके बाद हरी पत्ती पालक, मूली, मैथी आदि का सेवन किया जाता है. इससे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है और पूरी पाचन क्रिया ठीक रहती है.
4 – ज्ञान मुद्रा
इसे दिन में दो बार और कुंजल, बस्ती और अर्द्ध शंखप्रक्षालन हफ्ते में दो बार करने की सलाह दी जाती है. इन क्रियाओं को किसी योग प्रशिक्षक के सामने ही करें.
5 – योगासन
सर्वागासन (शोल्डर स्टैंड), सेतु बंधासन (ब्रिज मुद्रा), भुजंगासन (कोबरा पोज), शिशुआसन (बाल पोज).
6 – प्राणायाम
सहज प्राणायाम, भसीदा प्राणायाम, नाड़ी शोधन प्राणायाम (नोस्ट्रिल ब्रीदिंग तकनीक).

तम्बाकू गुटखा खैनी छोड़ने होम्योपैथिक दवा 
1 – टैबेकम होम्योपैथिक दवा, Dr. Reckeweg Tabacum
तम्बाकू सेवन का दुष्परिणाम , तम्बाकू खाने के कारण दांत ख़राब आदि में ये दवा काम आती है। डॉ। रेक्यूवेग तबैकम डिल्यूशन कई प्रकार की बीमारियों के लिए एक बहुमुखी उपाय है. यह कब्ज और एब्डोमिनल दर्द और कई प्रकार के मूत्र पक्षाघात से छुटकारा पाने में मदद करता है. भ्रम, विस्मृति और कई प्रकार की मानसिक बीमारियों का भी इसके साथ इलाज किया जाता है। दवा कई प्रकार के सिर, गले, नाक और सांस की समस्याओं के उपचार में प्रभावी है. MRP₹140 , 1 Bottle of 11 ml Dilution
2 – एसबीएल लिव टी टॉनिक, SBL Liv T Tonic
लिवर सबसे बड़ा अंग है जो लगभग 500 एंजाइमों का उत्पादन करता है और इसलिए इसे शरीर के रासायनिक कारखाने के रूप में जाना जाता है। यह कई महत्वपूर्ण कार्य करता है जैसे पाचन में सहायता, जहरीले पदार्थों को गैर-जहरीले लोगों में detoxify करना. लीवर को लगभग हर चीज से खतरा है जो हम खाते हैं या शराब पीते हैं, दूषित भोजन और पानी, ड्रग्स, बैक्टीरिया, वायरस आदि. अस्वास्थ्यकर यकृत से पीलिया, खराब भूख, फैटी लीवर, हेपेटाइटिस आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं. MRP₹125 , 1 Bottle of 180 ml
3 – एसबीएल स्टैफिसैग्रिया डिल्यूशन 30 सीएच, SBL Staphysagria Dilution 30 CH
चिड़चिड़ापन और थकावट के खिलाफ एसबीएल स्टैफिसैग्रिया डिल्यूशन प्रभावी है। यह क्रोध को दबाता है और समुद्री बीमारी में मदद करता है. यह बच्चों के दांतों की समस्याओं और कोलिकी दर्द में सहायक है. यह सिर दर्द और बालों के झड़ने, रूसी और एक्जिमा सहित कई प्रकार की खोपड़ी की समस्याओं के लिए एक प्रभावी समाधान है. इसके उपयोग से कई अन्य प्रकार की त्वचा, कान, मुंह, पेट और मूत्र संबंधी शिकायतें दूर हो जाती हैं. MRP₹85 , 1 Bottle of 30 ml Dilution
4 – डॉ रेकवेग R77 एंटी-स्मोकिंग ड्रॉप, Dr. Reckeweg R77 Anti-Smoking Drop
धूम्रपान छोड़ने के लिए, धूम्रपान करने वाले हैंगओवर, बहुत अधिक धूम्रपान के कारण होने वाला सिरदर्द और इस तरह से वाहिकासंकीर्णन, मितली, पेट में दर्द, कब्ज, अड़चन संबंधी तालमेल (दिल की धड़कन), यकृत की शिकायत, टायमनपिटिस होता है.संयोजी ऊतकों के कार्य की गड़बड़ी. अंतःस्रावी की गड़बड़ी, संवहनी गड़बड़ी आदि के लिए ये दवा काम आती है.MRP₹250 , 1 Bottle of 22 ml Drop
5 – डैफने इंडिका, Bjain Daphne Indica Dilution
डैफने इंडिका एक होम्योपैथिक उपाय है जो तम्बाकू के लिए नियंत्रण में मदद करता है और विशेष रूप से धूम्रपान तम्बाकू के उन्मूलन के लिए कोशिश कर रहा है। साथ ही पेट में सूजन को कम करने में मदद करता है। यह गैस्ट्रिक लक्षणों का इलाज करने में मदद करता है जो शराब के सेवन से खराब हो जाते हैं जैसे कि सांस लेना, मूत्र और पसीना, अनियमित दर्द।MRP₹120 , 1 Bottle of 30 ml Dilution
6 – ADEL डियाकार्ड गोल्ड मैडॉस ड्रॉप, ADEL Diacard Gold Madaus Drop
डियाकार्ड गोल्ड मैडॉस ड्रॉप थकान और बेचैनी को कम करती हैं ,यह बेहोशी और दिल की लगातार धड़कन को नियंत्रित करने में मदद करता है.चिंता, परिश्रम या बीमारी के कारण अनियमित धड़कन को कम करने में मदद करता है.डियाकार्ड गोल्ड ड्रॉप्स एनजाइना पेक्टोरिस का इलाज करने में मदद करता है, एक प्रकार का छाती का दर्द जो हृदय में रक्त के प्रवाह को कम करने के कारण होता है.दिल पर शराब और / या तंबाकू के विषाक्त प्रभाव को कम करने में मदद करता हैMRP₹520 , 1 Bottle of 25 ml Dilution

गुटखा तम्बाकू छोड़ने की आयुर्वेदिक दवा
हम आपके साथ वीडियो भी शेयर कर रहे हैं , जो की आचार्य बालकृष्ण जी के नुस्खे है। आचार्य बालकृष्ण जी बता रहे हैं कैसे आप घर बैठे बैठे ये लत बंद कर सकते हैं , आचार्य बालकृष्ण जी के नुस्खे. गुटखा-तंबाकू जैसे दुर्व्यसनों को छोड़ने में सहायक –

तम्बाकू छोड़ने के तरीके, गुटखा छोड़ने की दवा, तम्बाकू कैसे बंद करें, खैनी छोड़ने के घरेलू उपाय, तम्बाकू छोड़ने की दवा, गुटखा तम्बाकू छोड़ने की आयुर्वेदिक दवा, Gutkha Chodne Ka Tarika, Tobacco Chodne Ke Upay In Hindi, Khaini Khana Kaise Band Kare, Tobacco Chodne Ki Homeopathic Medicine, Gutka Chodne Ki Ayurvedic Dawa, Gutkha Khana Kaise Band Kare

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए आर्टिकल्स पर क्लिक करें – 

  1. नशा छुड़ाने की घरेलू दवा, नशा मुक्ति के कुछ घरेलू नुस्खे, Nasha Mukti In Hindi, Nasha Churane Ke Gharelu Tarike
  2. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा, शराब छुड़ाने की होम्योपैथी दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे, शराब छुड़ाने का मंत्र, शराब छुड़ाने के लिए योग, Sharab Churane Ki Ayurvedic Dawa
  3. नशा छुड़ाने की होम्योपैथिक दवा, होम्योपैथिक नशा मुक्ति दवा, नशा मुक्ति होम्योपैथिक दवा, Nasha Chudane Ki Homeopathic Medicine 
  4. नशा छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा, नशा मुक्ती की दवा, Nasha Mukti Dava Powder, Nasha Chudane Ki Ayurvedic Dawa, नशा छुड़ाने के आयुर्वेदिक उपाय
  5. गांजा छोड़ने के फायदे, चरस छोड़ने के फायदे, भांग छोड़ने के फायदे, मारिजुआना छोड़ने के फायदे , वीड छोड़ने के फायदे, कैनेबिस छोड़ने के फायदे, हशीश या हैश छोड़ने के फायदे
  6. तंबाकू छोड़ने के फायदे, खैनी छोड़ने के फायदे, गुटखा छोड़ने के फायदे, पान मसाला छोड़ने के फायदे, Tambaku Chorne Ke Fayde, Gutkha Chorne Ke Fayde, Khaini Chorne Ke Fayde
  7. शराब छोड़ने के फायदे, अल्कोहल छोड़ने के फायदे, दारू छोड़ने के फायदे, Sharab Chorne Ke Fayde, Daaru Chorne Ke Fayde, Sharab Pine Band Karne Ke Fayde
  8. सिगरेट छोड़ने के फायदे, धूम्रपान छोड़ने के फायदे, स्मोकिंग छोड़ने के फायदे , बीड़ी छोड़ने के फायदे, Cigarette Chorne Ke Fayde, Bidi Chorne Ke Fayde
  9. बीड़ी कैसे बनती है, बीड़ी बनाने का तरीका, बीड़ी बनाने की मशीन, बीड़ी छोड़ने के घरेलू नुस्खे, बीड़ी कैसे बनती है बताएं, Bidi Kaise Banate Hain
  10. सिगरेट कैसे बनती है, सिगरेट कैसे बनाई जाती हैं, सिगरेट बनाने की विधि, सिगरेट कैसे बनती है बताएं, How Cigarettes Are Made, Cigarette Kaise Banti Hai
  11. तंबाकू कैसे बनाते हैं, तम्बाकू बनाने का तरीका, तम्बाकू बनाने की विधि, तम्बाकू कैसे बनता है, Tambaku Kaise Banta Hai, Tambaku Banane Ki Vidhi
  12. भांग और गांजा का इतिहास, गांजे का इतिहास, चरस का इतिहास, भांग का इतिहास, मारिजुआना का इतिहास, वीड का इतिहास,Ganje Ki History In Hindi, Bhang Ki History In Hindi
  13. शराब का इतिहास, अल्कोहल का इतिहास, शराब की खोज किसने की, History Of Alcohol In Hindi, Sharab Ka Itihas, Alcohol History In Hindi, When Was Alcohol Invented
  14. सिगरेट का इतिहास, सिगरेट का आविष्कार, सिगरेट का हिंदी नाम, History Of Cigarette In Hindi, Cigarette Ki Khoj Kisne Ki, Who Invented Cigarette, Cigarette History In Hindi
  15. बीड़ी का इतिहास, बीड़ी का आविष्कार किसने किया था, बीड़ी की खोज, Bidi, Beedi History In Hindi, Beedi Ki History, Biri Ki Khoj Kisne Ki, Bidi Ka Itihas, Bidi Meaning In Hindi
  16. सिगरेट छोड़ने के बाद क्या होता है, सिगरेट छोड़ने के बाद नुकसान, तम्बाकू छोड़ने के बाद हालात से कैसे निपटा जाए, Nicotine Withdrawal Symptoms In Hindi, Quit Smoking 
  17. अल्कोहल विथड्रावल सिंड्रोम, अल्कोहल विथड्रावल ट्रीटमेंट प्रक्रिया दुष्प्रभाव,शराब वापसी, Alcohol Withdrawal Symptoms In Hindi, Alcohol Withdrawal Treatment
  18. गांजा पीने के फायदे, चरस पीने के फायदे, भांग पीने के फायदे, मारिजुआना पीने के फायदे, वीड पीने के फायदे, कैनेबिस पीने के फायदे , हशीश या हैश पीने के फायदे 
  19. गांजा पीने के नुकसान, चरस पीने के नुकसान, भांग पीने के नुकसान, मारिजुआना पीने के नुकसान, वीड पीने के नुकसान, कैनेबिस पीने के नुकसान, हशीश या हैश पीने के नुकसान 
  20. तंबाकू खाने के नुकसान, सुर्ती खाने के नुकसान, खैनी खाने के नुकसान, तंबाकू खाने से क्या नुकसान होता है, Tambaku Khane Ke Nuksan, Khaini Khane Ke Nuksan 
  21. गुटका गुटखा के नुकसान, गुटखा खाने के नुकसान, पान मसाला खाने के नुकसान, गुटखा खाने से कौन सा रोग होता है, Gutkha Khane Ke Nuksan, Pan Masala Khane Ke Nuksan 
  22. सिगरेट पीने के नुकसान, बीड़ी के नुकसान, स्मोकिंग करने के नुकसान, धूम्रपान के नुकसान, Cigarette Ke Nuksan, Beedi Peene Ke Nuksan, Dhumrapan Ke Nuksan
  23. शराब के दुष्परिणाम, शराब के नुकसान, एल्कोहल के फायदे, शराब पीने के फायदे और नुकसान, दारु पीने से क्या होता है, Sharab Ke Nuksan, Alcohol Side Effects In Hindi
  24. गांजा भांग की लत से छुटकारा, भांग छोड़ने के उपाय, स्मैक का नशा छुड़ाने के उपाय, गांजे का नशा छुड़ाने के उपाय, हशीश हैश का नशा छुड़ाने के उपाय 
  25. तम्बाकू छोड़ने के तरीके, गुटखा छोड़ने की दवा , तम्बाकू कैसे बंद करें, खैनी छोड़ने के घरेलू उपाय ,तम्बाकू छोड़ने की दवा, Gutkha Chodne Ka Tarika, Tobacco Chodne Ke Upay
  26. बीड़ी सिगरेट छोड़ने की दवा, स्मोकिंग छोड़ने की दवा, बीड़ी सिगरेट छोड़ने का उपाय, सिगरेट छोड़ने की दवा, Cigarette Kaise Band Kare, Desi Nuskhe For Quitting Smoking 

Disclaimer – हमारा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि पाठको सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले. हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को एक योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है यह सभी संभावित दुष्प्रभावों, चेतावनी या अलर्ट को कवर नहीं कर सकता है. कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें. हमारा मकसद सिर्फ जानकारी देना है.