डोलोमेड एमआर टैबलेट की जानकारी, Mr Tablet Uses In Hindi, Dolomed Mr Tablet Uses In Hindi, Chlorzoxazone Tablets Uses In Hindi, Chlorzoxazone Uses In Hindi, Dolomed MR Tablet in Hindi , डोलोमेड एमआर टैबलेट लाभ, डोलोमेड एमआर टैबलेट उपयोग, डोलोमेड एमआर टैबलेट की कीमत, डोलोमेड एमआर टैबलेट नुकसान साइड इफेक्ट्स

डोलोमेड एमआर टैबलेट परिचय 
Dolomed MR Tablet एक संयोजन दवा है जिसका उपयोग मांसपेशियों में ऐंठन के कारण दर्द के उपचार में किया जाता है। यह मांसपेशियों की गति में सुधार करता है और मांसपेशियों में ऐंठन के साथ जुड़े दर्द और परेशानी से राहत देता है।

Dolomed MR Tablet अकेले या किसी अन्य दवा के साथ संयोजन में निर्धारित किया जा सकता है। इसे भोजन के साथ लेना चाहिए। यह आपको पेट खराब होने से बचाएगा। आपको इसे अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार सख्ती से लेना चाहिए। अपने चिकित्सक द्वारा अनुशंसित की तुलना में अधिक अवधि के लिए इसे अधिक न लें या इसका उपयोग न करें।

इस दवा का उपयोग करने से मतली, अपच, पेट दर्द, कमजोरी, चक्कर आना और नींद न आना जैसे आम दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आपको ऐसे किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव होता है जो समय के साथ हल नहीं होता है या खराब हो जाता है, तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए। आपका डॉक्टर उन्हें कम करने या रोकने के तरीकों में मदद कर सकता है।

दवा हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है। इसे लेने से पहले, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपके पास कोई चिकित्सीय स्थिति या विकार हैं। अपने चिकित्सक को उन सभी अन्य दवाओं को भी बताएं जो आप ले रही हैं। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को दवा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टरों से परामर्श करना चाहिए।

निर्माता, Manufacturer – कोमेड रसायन लिमिटेड Comed Chemicals Ltd
साल्ट कंपोजिशन, Salt Composition – इब्यूप्रोफन 400mg / पेरासिटामोल 325mg / च्लोरज़ोक्शाज़ोने 250mg -Ibuprofen (400mg) + Paracetamol/Acetaminophen (325mg) + Chlorzoxazone (250mg)
कीमत – MR₹₹15.1

डोलोमेड एमआर टैबलेट साल्ट कंपोजिशन की जानकारी
1- Ibuprofen – इब्यूप्रोफन – Ibuprofen का उपयोग बुखार, सिरदर्द, आर्थरालिया (arthralgia), मायलागिया (myalgia), दांत के दर्द, सर्जरी के बाद होने वाले दर्द, मासिक धर्म के दौरान दर्द, ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis), रुमेटीयड गठिया, आंक्यलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस (ankylosing spondylitis) और गाउट में किया जाता है।
2- Paracetamol – पैरासिटामोल – Paracetamol का उपयोग बुखार, सिरदर्द, मासिक धर्म के दौरान दर्द, अर्थ्राल्जिअ (Arthralgia; जोड़ों में दर्द), मयलगिअ (Myalgia; मांसपेशियों में दर्द), दांत में दर्द और ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द के लिए किया जाता है।
3- Chlorzoxazone – च्लोरज़ोक्शाज़ोने – Chlorzoxazone मांसपेशियों को आराम देने के लिए उपयोग किया जाता है।

डोलोमेड एमआर टैबलेट की सलाह कब दी जाती है?
दवा का उपयोग मुख्य रूप से निम्नलिखित स्थितियों के लिए किया जाता है
1- डिसमेनोरिया (Dysmenorrhea) – मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक दर्द और ऐंठन को दूर करने के लिए डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) का उपयोग किया जाता है।
2- ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) – डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) का उपयोग ऑस्टियोआर्थराइटिस से जुड़े संवेदनशील और दर्दनाक जोड़ों जैसे लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है।
3- रूमेटाइड अर्थेराइटिस (Rheumatoid Arthritis) – डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) का अस्थमा, नासिका प्रदाह और पित्ती जैसे ज्ञात परिस्थितियों वाले रोगियों में इसकी सलाह नहीं दी जाती है।इसका उपयोग गठिया और संधिशोथ से जुड़े जोड़ों की सूजन, दर्द और कठोरता जैसे लक्षणों का इलाज करने के लिए किया जाता है।
4- बुखार और दर्द (Fever And Pain) – डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) का सिर दर्द, पीठ दर्द और बुखार के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।

डोलोमेड एमआर टैबलेट Dolomed MRके नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स
1- जी मिचलाना
2- खट्टी डकार
3- पेट दर्द
4- सिर चकराना
5- उनींदापन
6- पेट में जलन
7- लाल चकत्ते
8- खुजली या जलन
9- सांस लेने मे तकलीफ
10- स्टीवन-जॉनसन सिंड्रोम
11- हाई ब्लडप्रेशर

डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) के विपरित संकेत क्या हो सकते है?
1- एलर्जी (Allergy) – डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) या गैर-स्टेरायडल प्रज्वलन रोधी ((एनएसएड्स)) दवाओं के लिए ज्ञात एलर्जी वाले रोगियों में इसकी सलाह नहीं दी जाती है।
2- अस्थमा (Asthma) – इस दवा की अस्थमा, नासिका प्रदाह और पित्ती जैसे ज्ञात परिस्थितियों वाले रोगियों में सलाह नहीं दी जाती है।
3- कोरोनरी धमनी बाईपास सर्जरी (सीएबीजी) (Coronary Artery Bypass Surgery (Cabg)) – हाल ही में दिल की शल्यचिकित्सा कराने वाले रोगियों में इसकी सलाह नहीं दी जाती है।
4- गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग (Gastrointestinal Bleeding) – पेप्टिक अल्सर रोग या किसी भी जठरांत्र संबंधी ब्लीडिंग डिसऑर्डरों वाले रोगियों में इसकी सलाह नहीं दी जाती है।

डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) की चेतावनी और सावधानियां
1- इस दवा का प्रभाव कितनी अवधि तक रहता है?
इस दवा का प्रभाव औसतन 4 से 6 घंटे की अवधि तक रहता है।
2- इसका असर कब शुरू होता है?
इस दवा का प्रभाव 30 से 60 मिनट में देखा जा सकता है।
3- क्या Dolomed Mr को लेना सुरखित है?
हां, परंतु इसको लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है।
4- क्या कोई गर्भावस्था की चेतावनी और सावधानियां है?
गर्भवती महिलाओं के लिए इस दवा की सलाह नहीं दी जाती है।
5- क्या Dolomed Mr को लेते समय गाड़ी चलाना या कैसी भी बड़ी मशीन संचालित करना सुरक्षित है?
नहींं, Dolomed Mr को लने के बाद आप इस तरह का काम नहीं कर पाएंगे।
6- जब Dolomed Mr ले रहे हों, तब शराब पीने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्या?
शराब के साथ Dolomed Mr लेने से आपकी सेहत पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।
7- क्या इसकी आदत पड़ जाती है?
आदत बनने जैसी प्रवर्ति की कोई सूचना नहीं मिली है
8- क्या कोई स्तनपान चेतावनी होती है?
यह दवा बहुत ही कम मात्रा में स्तन के दूध के माध्यम से उत्सर्जित होने के लिए जानी जाती है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इसकी सलाह दी जाती है।
9- Dolomed Mr का प्रभाव गुर्दे पर क्या होता है?
Dolomed Mr से किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। यदि आपके शरीर पर भी दवा से कोई भी दुष्प्रभाव हो तो आप इसको लेना बंद कर दें और डॉक्टर से पूछ लेने के बाद ही इसका सेवन करें।
10- Dolomed MR का जिगर (लिवर) पर क्या असर होता है?
Dolomed MR का बुरा प्रभाव आप आपने लीवर पर अनुभव कर सकते है, ऐसा होने पर दवा को तुरंत बंद कर दें और चिकित्सक से परामर्श के बाद ही दोबारा शुरू करें। ”
11- क्या ह्रदय पर Dolomed MR का प्रभाव पड़ता है?
दिल पर Dolomed MR के हानिकारक प्रभाव काफी कम देखे गए हैं।

डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) खुराक के निर्देश क्या हैं?
1- दवा की डोज़ भूल जाने पर क्या करें?
छूटी हुई खुराक को याद आते ही जल्द से जल्द लिया जाना चाहिए। हालाँकि , यदि यह आपकी अगली निर्धारित खुराक का तय समय है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ने की सलाह दी जाती है।
2- अधिक मात्रा में डोज़ लेने पर क्या करें?
अत्यधिक मात्रा में सेवन करने के मामले में आपातकालीन चिकित्सा उपचार की तलाश करें या अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

 डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) के इंटरैक्शन क्या है?
जब भी आप एक से अधिक दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा रहता हैं।
1 -रोग के साथ इंटरैक्शन
अस्थमा (Asthma) – यदि आपको (एनएसएड्स)-संवेदनशील अस्थमा है, तो डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) नहीं ली जानी चाहिए। ऐसे किसी भी इतिहास को डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए ताकि उचित बदलाव किया जा सके।
फ्लूइड रिटेंशन और एडिमा (Fluid Retention And Edema) -डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) को एक डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही लिया जाना चाहिए। उपचार के दौरान नियमित रूप से रक्तचाप और हृदय की स्थिति की निगरानी आवश्यक है।
स्किन रैश (Skin Rash) – डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) बिना किसी चेतावनी के घातक त्वचा की एलर्जी का कारण बन सकता है। लक्षण और संकेत जैसे चकत्ते, पित्ती, बुखार या अन्य एलर्जी के लक्षण बिना किसी देरी के बताए जाने चाहिए। इस स्थिति में तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
शराब के साथ इंटरैक्शन -Alcohol -इस दवा का सेवन शराब के साथ नहीं करना चाहिए। पेट से रक्तस्राव के लक्षण (जैसे कि खांसी या मल में सूखे और कॉफी के रंग के खून की उपस्थिति) को तुरंत डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए।

2- दवाओं के साथ इंटरैक्शन
थोट्रेक्सेट (Methotrexate) -डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) मेथोट्रेक्सेट के रक्त स्तर को बढ़ा सकता है और लिवर की चोट, श्वास की समस्या और रक्तस्राव का कारण बन सकता है। अगर आप दर्द निवारक दवा ले रहे है तो डॉक्टर को सूचित करें। चिकित्सकीय स्थिति के आधार पर खुराक में उचित सुधार किया जाना चाहिए। किडनी की कार्यप्रणाली और रक्त कोशिकाओं की गणना की नजदीकी निगरानी आवश्यक है।
कॉर्टिकॉस्टेरॉइड्स (Corticosteroids) -इसका सावधानी के साथ प्रयोग करें क्योंकि इस संयोजन से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाएगा। यदि आप किसी भी दवा का सेवन कर रहे हैं, तो उसके बारे में डॉक्टर को सूचित करें। अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बाद वैकल्पिक उपचार लेने पर विचार करें।
एस्पिरिन (Aspirin) -डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) एस्पिरिन के प्रभाव को कम कर सकता है और रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ाता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव, पेट दर्द, मल में रक्त जैसे किसी भी लक्षण को डॉक्टर को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए। चिकितसकिया स्थिति के आधार पर एक वैकल्पिक इलाज़ पर विचार किया जाना चाहिए।
एंटिहाइपरटेंसिवेस (Antihypertensives) -यदि आप अतिरक्तदाबरोधी दवाये जैसे फ़्युरोसेमाइड और रमिप्रिल ले रहे हैं, तो आपको गुर्दे की क्षति का खतरा बढ़ जाता है। यह प्रतिक्रिया बुजुर्ग लोगो में होने की अधिक संभावना है। किडनी के कार्य की नियमित निगरानी आवश्यक है। चिकित्सकीय स्थिति के आधार पर खुराक में सुधार किया जाना चाहिए।

डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) के विकल्प क्या हैं?
नीचे दवाइयों की सूची है, जो समान संरचना, ताकत और डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet) के विकल्प के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है।

  1. फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट (Flexon Mr Tablet), अरिस्टो फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Aristo Pharmaceuticals Pvt Ltd) – MRP₹ 20.05 , 10 tablets
  2. सिसडोल एमआर 400 एमजी/325 एमजी/250 एमजी टैबलेट (Sysdol Mr 400 Mg/325 Mg/250 Mg Tablet) ,सिस्ड लैबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड (Sysmed Laboratories Pvt Ltd) , MRP₹ 53.25 , 10 tablets

नोट – आप इस दवा को डॉक्टर के सलाह के बाद ही प्रयोग करे। बिना डॉक्टर के सलाह के ये दवा लेना जोखिम हो सकता है। डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब की गई मात्रा में निर्धारित समय तक Dolomed MR Tablet खाना सुरक्षित है।

Disclaimer – हमारा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इसके उपभोक्ताओं को विशेषज्ञ-समीक्षा, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को एक योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह सभी संभावित दुष्प्रभावों, दवा बातचीत या चेतावनी या अलर्ट को कवर नहीं कर सकता है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हमारा मकसद सिर्फ जानकारी देना है।

स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल्स – 

  1. बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल
  2. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग
  3. कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है, Combiflam Tablet Uses in Hindi, Combiflam Syrup Uses in Hindi
  4. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत
  5. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग
  6. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान
  7. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए
  8. Unienzyme Tablet Uses in Hindi, Unienzyme गोली, यूनिएंजाइम की जानकारी, यूनिएंजाइम के लाभ, यूनिएंजाइम के फायदे,यूनिएंजाइम का उपयोग
  9. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना
  10. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट
  11. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक
  12. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट
  13. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण
  14. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण
  15. योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन