डोलो सिरप फॉर चाइल्ड, Dolo Syrup Uses in Hindi, Dolo Drops Uses in Hindi, Dolo 250 Syrup Uses in Hindi, Dolo Drops Uses for Babies in Hindi, Dolo 250 Suspension in Hindi, Dolo 156.25mg Syrup 60ml, Dolo 156.25mg Suspension, डोलो 156.25 एमजी निलंबन की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग, कीमत, खुराक, नुकसान, साइड इफेक्ट्स

डोलो 156.25 – डोलो सिरप फॉर चाइल्ड, Dolo Syrup Uses in Hindi
डोलो 156.25 एमजी सिरप का उपयोग अस्थायी रूप से बुखार और हल्के से मध्यम दर्द जैसे मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, दांत दर्द और पीठ दर्द से राहत के लिए किया जाता है। गंभीर प्रतिकूल प्रभावों के जोखिम के कारण लीवर की बीमारियों वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए।

निर्माता – MANUFACTURER
माइक्रो लैब्स लिमिटेड Micro Labs Ltd
साल्ट कंपोजिशन – SALT COMPOSITION
पेरासिटामोल / एसिटामिनोफेन(156.25mg/5ml) , Paracetamol/Acetaminophen (156.25mg/5ml) 60 ml
कीमत – MRP₹47

डोलो 156.25 एमजी सिरप का उपयोग 
1- बुखार – Dolo 156.25 MG सिरप का उपयोग अंतर्निहित कारण का इलाज किए बिना बुखार से अस्थायी राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है।
2- सरदर्द – डोलो 156.25 एमजी सिरप का उपयोग माइग्रेन सहित तीव्र सिरदर्द से राहत देने के लिए किया जाता है।
3- मांसपेशियों में दर्द – Dolo 156.25 MG सिरप का उपयोग मांसपेशियों में हल्के से मध्यम दर्द को राहत देने के लिए किया जाता है।
4- पोस्ट टीकाकरण Pyrexia -Dolo 156.25 MG सिरप का उपयोग दर्द और बुखार के उपचार में किया जाता है जो एक टीका लगने के बाद सेट होता है।

डोलो 156.25 एमजी सिरप दुष्प्रभाव
Dolo 156.25 MG Syrup के लिए प्रमुख और मामूली दुष्प्रभाव
1- उलटी अथवा मितली
2- एलर्जी त्वचा की प्रतिक्रिया
3- गैस्ट्रिक / मुँह अल्सर
4- खूनी और बादलयुक्त मूत्र
5- एनीमिया / रक्ताल्पता
6- थकान

डोलो 156.25 एमजी सिरप का उपयोग कब नहीं करना चाहिए

  • एलर्जी – यदि आपको पेरासिटामोल या इसके साथ मौजूद किसी भी अन्य घटक से एलर्जी है, तो इस दवा का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • एनाल्जेसिक नेफ्रोपैथी (गुर्दा / किडनी रोग) – रोगी की स्थिति बिगड़ने के जोखिम के कारण दर्द निवारक दवाओं के अत्यधिक उपयोग से जुड़े गुर्दे की बीमारियों से पीड़ित रोगियों में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • गंभीर लिवर /यकृत हानि – रोगी की स्थिति बिगड़ने के बढ़ते जोखिम के कारण गंभीर लिवर की बीमारियों वाले रोगियों में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है।

डोलो 156.25 एमजी सिरप  चेतावनी

1 – विशेष  चेतावनी

  • गर्भावस्था – इस दवा का उपयोग गर्भवती महिलाओं में उपयोग करने के लिए की सलाह नहीं किया जाता है जब तक कि आवश्यक और संभावित  जोखिम शामिल न हो। इस दवा से गर्भस्थ शिशु को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है, लेकिन इसे केवल अपने डॉक्टर से परामर्श के बाद ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • स्तन पिलानेवाली – यह दवा स्तनपान के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। हालांकि, यह दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। यदि दवा का उपयोग किया जाता है, तो किसी अवांछित दुष्प्रभाव जैसे कि त्वचा पर चकत्ते या दस्त के लिए शिशु की निगरानी की सलाह दी जाती है।

2 – सामान्य चेतावनी

  • जरूरत से ज्यादा – अधिक दवा से बचने के लिए इस दवा का सेवन करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें। इस दवा की अधिक मात्रा से लीवर खराब हो सकता है। यदि इस दवा के ओवरडोज का संदेह हो तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता लें।
  • लिवर की बीमारी – गंभीर प्रतिकूल प्रभाव के बढ़ते जोखिम के कारण जिगर की दुर्बलता या सक्रिय यकृत रोगों से पीड़ित रोगियों में इस दवा का उपयोग अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। इस दवा को प्राप्त करते समय यकृत समारोह की निकट निगरानी आवश्यक है। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में उचित खुराक समायोजन या एक उपयुक्त विकल्प के साथ प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो सकती है।
  • जीर्ण कुपोषण – गंभीर प्रतिकूल प्रभाव के बढ़ते जोखिम के कारण कुपोषण से पीड़ित रोगियों में इस दवा का अत्यधिक सावधानी के साथ उपयोग किया जाना चाहिए। नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में उचित खुराक समायोजन या एक उपयुक्त विकल्प के साथ प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो सकती है।

डोलो 156.25 एमजी सिरप की मात्रा 

  • छूटी हुई खुराक – चूंकि पेरासिटामोल को आवश्यकता के अनुसार प्रशासित किया जाता है, इसलिए खुराक गायब होने की संभावना बहुत कम है। यदि आप इस दवा के निर्धारित खुराक पर हैं, तो छूटी हुई खुराक को जल्द से जल्द लिया जाना चाहिए। यदि आपके पहले से निर्धारित खुराक का समय हो तो मिस्ड खुराक को छोड़ना उचित होगा। मिस्ड के लिए बनाने के लिए खुराक को दोगुना न करें।
  • जरूरत से ज्यादा – ओवरडोज की स्थिति में आपातकालीन चिकित्सा उपचार लें या डॉक्टर से संपर्क करें।

डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) के इंटरैक्शन क्या है?
जब भी आप एक से अधिक दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा रहता हैं।

1- रोग के साथ इंटरैक्शन

  • शराबीपन (Alcoholism) – यदि आपको शराब की लत हैं तो यह दवा अत्यधिक सावधानी के साथ दी जानी चाहिए। शराब का उपयोग से बचा जाना चाहिए और मतली, बुखार, चकत्ते, अंधेरे मूत्र जैसे लक्षणों को प्राथमिकता पर डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
  • लिवर रोग (Liver Disease) – डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) अगर आप बिगड़ा हुआ जिगर से काम कर रहे बीमारी से पीड़ित हैं, तो उसे सावधानी के साथ दी जानी चाहिए। मतली, बुखार, चकत्ते, अंधेरे मूत्र जैसे लक्षण प्राथमिकता पर डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए। जिगर समारोह की नैदानिक ​​जाच नियमित अंतराल पर की जानी चाहिए।
  • शराब के साथ इंटरैक्शन – इस दवा को लेने के दौरान आपको शराब लेने से बचना चाहिए। बुखार, ठंड लगना, चकत्ते, जोड़ों में दर्द और सूजन, अत्यधिक कमजोरी जैसे लक्षण, मितली को तत्काल डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए।
  • लैब टेस्ट के साथ इंटरैक्शन – 5-HIAA Urine Test
    यदि आप डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) लेते हैं तो आपको इस जाँच के लिए गलत-सकारात्मक परिणाम मिल सकता है ।2- दवाओं के साथ इंटरैक्शन
  • कार्बामाजेपीन (Carbamazepine) 
    डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) कार्बमाजेपीन ( Carbamazepine) के साथ नहीं लिया जाना चाहिए दवाओं में से किसी एक का उपयोग डॉक्टर को कराया जाना चाहिए। बुखार, ठंड लगना, जोड़ों में दर्द, त्वचा लाल चकत्ते , भूख की हानि जैसी कोई भी लक्षण तुरंत सूचित किया जाना चाहिए।
  • फेनीटोइन (Phenytoin)
    डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) फिनीटोइन के साथ नहीं लिया जाना चाहिए दवाओं में से किसी एक का उपयोग डॉक्टर को कराया जाना चाहिए। बुखार, ठंड लगना, जोड़ों में दर्द, त्वचा लाल चकत्ते, भूख की हानि जैसी कोई भी लक्षण तुरंत सूचित किया जाना चाहिए।
  • Sodium Nitrite
    डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) सोडियम नाइट्राइट पर नहीं लिया जाना चाहिए। त्वचा, चकत्ते, सिरदर्द,चक्कर आना , हृदय की धड़कन की तरह लक्षणों को तुरंत चिकित्सक को सूचित किया जाना चाहिए।
  • लेफ्लूनॉमिड (Leflunomide)
    डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) लेफ्लोनोमाइड पर नहीं लिया जाना चाहिए किसी भी दवा का उपयोग डॉक्टर को कराया जाना चाहिए। बुखार, ठंड लगना, मतली, त्वचा की पीली जैसी लक्षणों को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए।
  • परिलोकैन (Prilocaine)
    डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) प्रिलोकेन पर नहीं लिया जाना चाहिए त्वचा, चकत्ते, सिरदर्द, चक्कर आना, हृदय की धड़कन की तरह लक्षणों को तुरंत चिकित्सक को सूचित किया जाना चाहिए।

सामान्य निर्देश
इस दवा को अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। आप इस दवा को भोजन के साथ या भेजन के बिना ले सकते हैं। सलाह से अधिक मात्रा में न लें। यदि आपको कोई अवांछनीय दुष्प्रभाव अनुभव हो तो डॉक्टर से सलाह लें। उपयोग बच्चों के लिए प्रति दिन 5 खुराक और वयस्कों के लिए 4 ग्राम प्रति दिन से अधिक नहीं होना चाहिए।

डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

  • सवाल – डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) क्या है?
    जवाब – पैरासिटामोल एक दवा है जो इसमें मौजूद सक्रिय तत्व के रूप में पैरासिटामोल है। यह दवा दर्द और बुखार के रासायनिक दूतों की रिहाई में बाधा डालकर अपनी कार्रवाई करती है। मांसपेशियों के दर्द और गठिया के लक्षणों से बचने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। पैरासिटामोल का उपयोग पोस्ट इम्यूनिटी पाइरेक्सिया, मासिक धर्म में ऐंठन और बुखार जैसी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।
  • सवाल – डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) के क्या प्रयोग हैं?
    जवाब –पैरासिटामोल का उपयोग पोस्ट इम्यूनिटी पाइरेक्सिया, मासिक धर्म में ऐंठन और बुखार जैसी बीमारियों के लक्षणों और उपचार से बचाव के लिए किया जाता है। इनके अलावा, इसका उपयोग मांसपेशियों में दर्द और गठिया के लक्षणों जैसी स्थितियों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। रोगी को अवांछनीय प्रभावों से बचने के लिए पैरासिटामोल का उपयोग करने से पहले किसी भी चल रही दवाओं और उपचार के बारे में डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
  • सवाल -डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?
    जवाब –यह संभावित दुष्प्रभावों की एक सूची है जो पैरासिटामोल की संयोजित सामग्रियों से हो सकते है। यह एक व्यापक सूची नहीं है। इन दुष्प्रभावों को देखा गया है लेकिन हमेशा नहीं होते है। इनमें से कुछ दुष्प्रभाव गंभीर हो सकते हैं। इनमें एलर्जी रिएक्शन, गैस्ट्रिक अल्सर, थकान और एनीमिया शामिल हैं। इनके अलावा, पैरासिटामोल के उपयोग से स्टीवंस जोंसन सिंड्रोम, मतली और उल्टी हो सकती है। यदि इनमें से कोई भी लक्षण अक्सर या दैनिक आधार पर होता है, तो डॉक्टर से तत्काल परामर्श किया जाना चाहिए।
  • सवाल -डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension)को स्टोरेज और डिस्पोजेबल के लिए क्या निर्देश हैं?
    जवाब –पैरासिटामोल को गर्मी और प्रत्यक्ष प्रकाश से दूर, कमरे के तापमान पर संग्रहित किया जाना चाहिए। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। पैरासिटामोल की डोज़ के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए। रोगी को इसके आगे उपयोग और दुष्प्रभावों के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और अवांछनीय प्रभावों से बचने के लिए उपयोग करने से पहले किसी भी चल रही दवाओं और उपचार के बारे में डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
  • सवाल -क्या मुझे भोजन से पहले या भोजन के बाद डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) का उपयोग करना चाहिए?
    जवाब – इस दवा का सेवन मौखिक रूप से करना चाहिए। अगर यह भोजन के साथ ली जाती है, तो इसमें मोजूद साल्ट ठीक से प्रतिक्रिया करते हैं। अगर आप इसे खाली पेट लेते हैं, तो यह आपको परेशानी हो सकती है। उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • सवाल – अपनी स्थितियों में सुधार देखने से पहले मुझे कितने समय तक डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) का उपयोग करने की आवश्यकता है?
    जवाब –रोग के पूर्ण उन्मूलन तक, इस दवा का सेवन किया जाना चाहिए। इस प्रकार यह आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित समय तक उपयोग करने की सलाह दी जाती है। पैरासिटामोल को निर्धारित करने से अधिक समय तक लेने से रोगी की स्थिति पर अपर्याप्त प्रभाव पड़ सकता है। तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • सवाल – क्या कोई ऐसा खाना या पेय है जिससे मुझे बचना चाहिए?
    जवाब –आप इस दवा के उपयोग के तहत अपने सामान्य आहार का पालन कर सकते हैं। किसी भी विशिष्ट खाद्य उत्पाद से बचने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि शराब पीने और धूम्रपान जैसी प्रथाओं से दूर रहने से आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।
  • सवाल – क्या सिफारिश की गई खुराक से अधिक मात्रा में लेने पर डोलो 156.25 एमजी निलंबन (Dolo 156.25Mg Suspension) अधिक प्रभावी होगा?
    जवाब –इस दवा को अनुशंसित डोज़ से अधिक लेने की आवश्यकता नहीं है। इस दवा की अधिक डोज़ लेने से साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अनुशंसित डोज़ से दर्द में राहत नहीं मिलने पर अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • सवाल -अगर मेरे बच्चे को डोलो लेने के बाद उल्टी होती है, तो क्या होगा?
    यदि आपका बच्चा डोलो टैबलेट या सिरप की खुराक लेने के 30 मिनट से कम समय में उल्टी करता है, तो उसे फिर से वही खुराक दें। यदि आपका बच्चा गोलियों या सिरप की एक खुराक के बाद 30 मिनट से अधिक समय तक उल्टी करता है, तो आपको अगली सामान्य खुराक तक उसे / उसे दूसरी खुराक देने की आवश्यकता नहीं है।
  • सवाल -डोलो लेने के बाद मेरा बच्चा कब बेहतर महसूस करेगा?
    जवाब – आमतौर पर आपका बच्चा डोलो लेने के लगभग आधे घंटे के बाद बेहतर महसूस करेगा।
  • सवाल -मैं अपने बच्चे को कितनी बार डोलो दे सकता हूं?
    जवाब –आपको केवल 24 घंटों में डोलो की चार खुराक देनी चाहिए। दो खुराक के बीच कम से कम 4 घंटे का अंतर होना चाहिए। अपने डॉक्टर से बात किए बिना अपने बच्चे को 3 दिनों से अधिक के लिए डोलो न दें।
  • सवाल –क्या मैं अपने बच्चे को सर्दी के लिए डोलो सिरप दे सकता हूं?
    जवाब –डोलो बुखार से राहत देने के साथ-साथ सर्दी से जुड़ी समस्याओं जैसे सिरदर्द और कान से जुड़ी सर्दी को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। यह भरी हुई नाक और खांसी से राहत देने में भी मदद करता है, लेकिन इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बाद ही किया जाना चाहिए।
  • सवाल –क्या डोलो बच्चों को नींद से जगाता है?
    जवाब –नहीं, आम धारणा के विपरीत डोलो शिशुओं को नींद नहीं आती है।
  • सवाल –क्या डोलो बच्चों के लिए सुरक्षित है?
    जवाब –यदि चिकित्सक द्वारा निर्देशित के रूप में उपयोग किया जाता है, तो डोलो बच्चों के लिए सुरक्षित है।
  • सवाल –Dolo एक एंटीबायोटिक है?
    जवाब –नहीं, Dolo एक एंटीबायोटिक नहीं है। यह एक दर्द निवारक के रूप में और एक दवा के रूप में काम करता है जो उच्च बुखार को कम करता है।
  • सवाल –क्या मैं अपने बच्चे डोलो और इबुप्रोफेन को एक साथ दे सकता हूं?
    जवाब –इबुप्रोफेन और डोलो सुरक्षित दर्द निवारक हैं जो बच्चों को दिए जा सकते हैं, हालांकि दोनों को एक साथ इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। इसके बजाय, यदि आपने अपने बच्चे को डोलो दिया है और फिर भी वह बुखार है या दर्द में है तो आप इसके बजाय इबुप्रोफेन की कोशिश कर सकते हैं, जब अगली खुराक होने वाली हो।

Disclaimer – हमारा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इसके उपभोक्ताओं को विशेषज्ञ-समीक्षा, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को एक योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह सभी संभावित दुष्प्रभावों, दवा बातचीत या चेतावनी या अलर्ट को कवर नहीं कर सकता है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हमारा मकसद सिर्फ जानकारी देना है।

डोलो सिरप फॉर चाइल्ड, Dolo Syrup Uses in Hindi, Dolo Drops Uses in Hindi, Dolo 250 Syrup Uses in Hindi, Dolo Drops Uses for Babies in Hindi, Dolo 250 Suspension in Hindi, Dolo 156.25mg Syrup 60ml, Dolo 156.25mg Suspension, डोलो 156.25 एमजी निलंबन की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग, कीमत, खुराक, नुकसान, साइड इफेक्ट्स

स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल्स – 

  1. बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल
  2. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग
  3. कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है, Combiflam Tablet Uses in Hindi, Combiflam Syrup Uses in Hindi
  4. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत
  5. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग
  6. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान
  7. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए
  8. Unienzyme Tablet Uses in Hindi, Unienzyme गोली, यूनिएंजाइम की जानकारी, यूनिएंजाइम के लाभ, यूनिएंजाइम के फायदे,यूनिएंजाइम का उपयोग
  9. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना
  10. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट
  11. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक
  12. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट
  13. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण
  14. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण
  15. योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन