डोलो 500, Dolo 500 Uses in Hindi, Dolo 500 Kis Kaam Aati Hai, Dolo 500 Tablet Uses in Hindi, Dolo 500 Tablet, डोलो 500 की जानकारी, डोलो mg 500 के लाभ, डोलो 500 के फायदे, डोलो 500 के उपयोग, डोलो 500 की कीमत, डोलो 500 की खुराक, डोलो 500 के नुकसान, डोलो 500 के साइड इफेक्ट्स, डोलो 500 परिचय,  डोलो 500 क्या है, Dolo 500mg Tablet in Hindi, Dolo 500 in Hindi

डोलो 500, Dolo 500 Uses in Hindi
Dolo 500 Tablet दर्द को कम करने और बुखार को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। इसका उपयोग सिरदर्द, शरीर में दर्द, दांत दर्द और सामान्य सर्दी जैसी कई स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।

Dolo 500 Tablet अकेले या किसी अन्य दवा के साथ संयोजन में निर्धारित किया जा सकता है। आपको इसे नियमित रूप से अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लेना चाहिए। यह आमतौर पर भोजन के साथ लिया जाता है अन्यथा यह आपके पेट को परेशान कर सकता है। अनुशंसित से अधिक समय तक न लें या इसका उपयोग न करें। साइड इफेक्ट्स दुर्लभ हैं यदि इस दवा का सही तरीके से उपयोग किया जाता है लेकिन इस दवा से कुछ लोगों में पेट दर्द, मतली और उल्टी हो सकती है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि इन दुष्प्रभावों में से कोई भी आपको परेशान करता है या दूर नहीं जाता है।

यह दवा व्यापक रूप से निर्धारित और सुरक्षित मानी जाती है लेकिन हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है। इसे लेने से पहले, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको लीवर या किडनी की समस्या है या रक्त-पतला करने वाली दवाओं का उपयोग कर रहे हैं। यह इस दवा की खुराक या उपयुक्तता को प्रभावित कर सकता है। अपने चिकित्सक को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं क्योंकि वे इस दवा से प्रभावित हो सकते हैं या प्रभावित हो सकते हैं।

निर्माता – MANUFACTURER
माइक्रो लैब्स लिमिटेड Micro Labs Ltd
साल्ट कंपोजिशन – SALT COMPOSITION
पेरासिटामोल / एसिटामिनोफेन (500mg)  , Paracetamol/Acetaminophen (500mg)
कीमत – MRP₹14.96 , 15 tablets in 1 strip

इस दवा की सलाह कब दी जाती है?
यह दवा मानव शरीर में निम्नलिखित समस्याओं के इलाज में मदद करती है:

  • बुखार (फीवर) (Fever) – डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) कुछ अन्य स्थितियों के कारण बुखार से अस्थायी राहत देता है।
  • सिरदर्द (Headache) – डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) माइग्रेन सहित सिरदर्द से राहत देता है।
  • मांसपेशी दर्द (मस्ल पेन) (Muscle Pain) – डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet)मांसपेशियों में हल्के से मध्यम दर्द को ठीक करने में सहायक है।
  • मासिक धर्म ऐंठन (Menstrual Cramps) – डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) मासिक धर्म से जुड़े दर्द और ऐंठन का इलाज करता है।
  • पोस्ट इम्यूनाइजेशन पाइरेक्सिया (Post Immunization Pyrexia) – डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) का उपयोग दर्द और बुखार के उपचार में किया जाता है जो पोस्ट इम्यूनाइजेशन पाइरेक्सिया से संबंधित है।
  • गठिया (Arthritis) – डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) गठिया के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द और हल्के से मध्यम दर्द से राहत देता है।

कैसे डोले टैब का उपयोग करें
इस दवा को अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Dolo 500 Tablet को भोजन के साथ लिया जाना है।

डॉलो टैब्लेट क्या काम करता है
Dolo 500 Tablet एक एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) और एंटी-पाइरेटिक (बुखार reducer) है। यह कुछ रासायनिक मेसेंजर्स की रिहाई को अवरुद्ध करके काम करता है जो दर्द और बुखार का कारण बनते हैं। Dolo 500 Tablet एक एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) और एंटी-पाइरेटिक (बुखार reducer) है। यह कुछ रासायनिक मेसेंजर्स की रिहाई को अवरुद्ध करके काम करता है जो दर्द और बुखार का कारण बनते हैं।

यदि आप डोल ताबेट लेने की भूल करते हैं तो क्या करें?
यदि आपको Dolo 500 Tablet की एक खुराक याद आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित समय पर वापस जाएं। खुराक को दोगुना न करें।

बच्चों में उपयोग – डोलो टेबलेट बच्चो के लिए 
यदि आप किसी बच्चे को डोलो 500 टैबलेट दे रहे हैं, तो सुनिश्चित करें की आप बच्चों के लिए बने उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं। इस दवा को किसी बच्चे को देने से पहले, उत्पाद पैकेज से सही खुराक खोजने के लिए बच्चे के वजन या आयु का उपयोग करें। अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सिफारिश का पालन करें।

डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?
यहां हमने संभावित दुष्प्रभाव दिए हैं जो रोगी को प्रभावित कर सकते हैं:

  • मत्तली और उल्टी (Nausea Or Vomiting) – डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) पेट दर्द, दस्त, मुंह सूखना आदि जैसे लक्षणों के साथ मतली और उल्टी हो सकती है।
  • बुखार (फीवर) (Fever) – डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) ठंड लगने के साथ या उसके बिना कम से मध्यम बुखार पैदा कर सकता है।
  • एलर्जिक स्किन रिएक्शन (Allergic Skin Reaction) – डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) त्वचा पर लाल धब्बे, चकत्ते, पित्ती और खुजली पैदा कर सकता है।
  • गैस्ट्रिक / मुंह अल्सर (Gastric / Mouth Ulcer) – डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) अचानक मात्रा में कमी के साथ-साथ मूत्र का ह्रास हो सकता है।
  • एनीमिया (Anemia) – डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) कुछ रोगियों में एनीमिया जैसे लक्षण पैदा कर सकता है।
  • थकान (Fatigue) – डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) दर्द और मांसपेशियों की मरोड़ के साथ थकान और कमजोरी हो सकती है।
  • स्टेवेंस जॉनसन सिंड्रोम (Stevens-Johnson Syndrome (Sjs)) डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) यह दुर्लभ लेकिन संभावित रूप से त्वचा की घातक एलर्जी का कारण बन सकता है जिसे तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।

डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) के इंटरैक्शन क्या है?
जब भी आप एक से अधिक दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा रहता हैं।

  • रोग के साथ इंटरैक्शन – Disease
    जो रोगी किसी भी सक्रिय लिवर रोग से पीड़ित हैं, उन्हें इस दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • शराब के साथ इंटरैक्शन – Alcohol
    इस दवा को लेते समय शराब का सेवन लीवर पर किसी भी गंभीर दुष्प्रभाव से बचने के लिए सीमित होना चाहिए।
  • दवाओं के साथ इंटरैक्शन – Medicine
    इस दवा को कार्बामाज़ेपिन, फ़िनाइटोइन, सोडियम नाइट्राइट, लेफ़्लुनामाइड, प्रिलोकाइन, आइसोनियाज़िड और नाल्ट्रेक्सोन के साथ न लें।

डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) की मुख्य विशेषताएं क्या है?

  • इस दवा का प्रभाव कितनी अवधि तक रहता है?
    प्रभाव औसतन 4-6 घंटे तक रहता है।
  • इसका असर कब शुरू होता है?
    पेरासिटामोल का प्रभाव (डोलो 500 एमजी टैबलेट (Dolo 500 MG Tablet) का प्राथमिक घटक) मौखिक प्रारम्भ के एक घंटे के भीतर देखा जा सकता है। जब एक नसों में इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है, तो 5-10 मिनट में दर्द से राहत देने वाली कार्रवाई शुरू होती है। बुखार में कमी के लिए, लिया गया समय लगभग 30 मिनट है।
  • क्या कोई गर्भावस्था की चेतावनी और सावधानियां है?
    इस दवा से भ्रूण को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। लेकिन सबूत अपर्याप्त हैं और इसका उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब डॉक्टर से परामर्श करने के बाद आवश्यक हो। दवा के मौखिक प्रारम्भ को नसों मेंमार्ग पर प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
  • क्या कोई स्तनपान चेतावनी होती है?
    यह दवा स्तनपान के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। यह दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। शिशु में त्वचा पर चकत्ते या दस्त की कोई भी घटना बताई जानी चाहिए।

डोलो टेबलेट लेने की सलाह

  • पेट खराब होने से बचाने के लिए Dolo 500 Tablet को भोजन या दूध के साथ लेना चाहिए।
  • इसे अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि के अनुसार लें। लंबे समय तक उपयोग से पेट की रक्तस्राव और गुर्दे की समस्याओं जैसे गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं।
  • Dolo 500 Tablet लेने के दो घंटे के भीतर अपच उपचार (एंटासिड) न लें।
  • इस दवा को लेते समय शराब का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे आपके पेट की समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें कि क्या आपको यकृत की बीमारी है क्योंकि आपकी खुराक को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप इस दवा को लंबे समय तक इलाज के लिए ले रहे हैं तो आपका डॉक्टर नियमित रूप से आपके गुर्दे की कार्यक्षमता, लीवर के कार्य और रक्त के घटकों के स्तर की निगरानी कर सकता है।

वैकल्पिक ब्रांड – Alternate Brands

केवल सूचना के प्रयोजनों के लिए। कोई भी दवाई लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

  • डोलो 500 टैबलेट  ₹ 1.0 / टैबलेट , MRP₹14.96 – 15 tablets
  • पैरासिप 500 टैबलेट सिप्ला लिमिटेड , ₹ 0.98 / टैब्लेट , MRP₹ 9.79 – 10 tablets
  • मैलिडेंस 500 टैबलेट , Abbott ,₹ 0.98 / टैब्लेट , MRP₹ 9.79 – 10 tablets
  • कैलपोल 500mg टैबलेट , ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड ,₹ 0.98 / टैब्लेट , MRP₹14.69 – 15 tablets
  • मेटासिन टैबलेट , थेम्स मेडिकेयर लिमिटेड ,₹ 1.0 / टैबलेट , MRP₹14.95 – 15 tablets
  • पिरिगेसिक टेबलेट , ईस्ट इंडिया फार्मास्यूटिकल वर्क्स लिमिटेड , ₹ 1.0 / टैबलेट , MRP₹ 9.97 – 10 tablets

Disclaimer – हमारा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इसके उपभोक्ताओं को विशेषज्ञ-समीक्षा, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को एक योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह सभी संभावित दुष्प्रभावों, दवा बातचीत या चेतावनी या अलर्ट को कवर नहीं कर सकता है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हमारा मकसद सिर्फ जानकारी देना है।

डोलो 500, Dolo 500 Uses in Hindi, Dolo 500 Kis Kaam Aati Hai, Dolo 500 Tablet Uses in Hindi, Dolo 500 Tablet, डोलो 500 की जानकारी, डोलो mg 500 के लाभ, डोलो 500 के फायदे, डोलो 500 के उपयोग, डोलो 500 की कीमत, डोलो 500 की खुराक, डोलो 500 के नुकसान, डोलो 500 के साइड इफेक्ट्स, डोलो 500 परिचय,  डोलो 500 क्या है, Dolo 500mg Tablet in Hindi, Dolo 500 in Hindi

स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल्स – 

  1. बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल
  2. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग
  3. कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है, Combiflam Tablet Uses in Hindi, Combiflam Syrup Uses in Hindi
  4. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत
  5. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग
  6. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान
  7. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए
  8. Unienzyme Tablet Uses in Hindi, Unienzyme गोली, यूनिएंजाइम की जानकारी, यूनिएंजाइम के लाभ, यूनिएंजाइम के फायदे,यूनिएंजाइम का उपयोग
  9. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना
  10. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट
  11. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक
  12. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट
  13. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण
  14. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण
  15. योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन