डोलो 1000 एमजी इंफ्यूजन, Dolo 1000, Dolo 1000 Mg Infusion, Dolo Infusion 100ml Price, Dolo 1000mg Infusion in Hindi , डोलो 1000एमजी इंफ्यूजन का उपयोग, डोलो 1000एमजी इंफ्यूजन की कीमत, डोलो 1000एमजी इंफ्यूजन के साइड इफेक्ट्स, Dolo 1000mg Infusion Kis Kaam Aati Hai, Dolo 1000mg Infusion Ki Keemat

डोलो 1000एमजी इंफ्यूजन परिचय ,  डोलो 1000एमजी इंफ्यूजन क्या है
Dolo 1000mg Infusion मध्यम दर्द से राहत देने और बुखार को कम करने में मदद करता है। यह प्रभावी ढंग से दर्द को कम करता है और सर्जरी के बाद या उन मामलों में अल्पकालिक के लिए बुखार को कम करता है जहां मौखिक प्रशासन संभव नहीं है।

Dolo 1000mg Infusion को हेल्थकेयर पेशेवर द्वारा एक इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है और इसे स्वयं प्रशासित नहीं किया जाना चाहिए। आपकी अंतर्निहित बीमारी की गंभीरता के आधार पर, आपका डॉक्टर सटीक खुराक और अनुसूची तय करेगा जिसके अनुसार यह इंजेक्शन दिया जाना है। यह एक घंटे के भीतर काम करना शुरू कर देता है। अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आप ओवरडोज से बचने के लिए पैरासिटामोल युक्त अन्य दवाएं भी ले रहे हैं। यदि आपका दर्द या बुखार कम नहीं होता है, तो कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

कुछ रोगियों में उल्टी, सोने में कठिनाई और कब्ज को साइड इफेक्ट के रूप में देखा जा सकता है। कृपया इन दुष्प्रभावों के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें और अधिक लंबे समय तक बने रहने के लिए बेहतर नहीं है। अपने चिकित्सक को तुरंत सूचित करें यदि इस दवा को लेते समय कोई दाने या एलर्जी की प्रतिक्रिया देखी जाती है।

गर्भवती और नर्सिंग महिलाओं को इसका उपयोग केवल चिकित्सकीय देखरेख में करना चाहिए। इसका उपयोग जिगर और गुर्दे की बीमारी या शराब के दुरुपयोग वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। यह गंभीर या सक्रिय यकृत रोग वाले रोगियों में अनुशंसित नहीं है।

निर्माता – MANUFACTURER
माइक्रो लैब्स लिमिटेड Micro Labs Ltd
साल्ट कंपोजिशन – SALT COMPOSITION
पेरासिटामोल / एसिटामिनोफेन (1000mg)  , Paracetamol/Acetaminophen (1000mg)
कीमत – MRP₹268

डोलो 1000एमजी इंफ्यूजन का उपयोग, इस दवा की सलाह कब दी जाती है?
1- बुखार (फीवर) (Fever)
डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) अंतर्निहित कारणों के उपचार के बिना बुखार से अस्थायी राहत प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है|
2- सिरदर्द (Headache)
डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) माइग्रेन सहित तीव्र सिरदर्द को राहत देने के लिए उपयोग किया जाता है।
3- मांसपेशी दर्द (मस्ल पेन) (Muscle Pain)
डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) मांसपेशियों में हल्के से मध्यम दर्द को राहत देने के लिए प्रयोग किया जाता है|
4- मासिक धर्म ऐंठन (Menstrual Cramps)
डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) महिलाओं में मासिक धर्म चक्र से जुड़े दर्द और ऐंठन से राहत देने के लिए उपयोग किया जाता है|
5- पोस्ट इम्यूनाइजेशन पाइरेक्सिया (Post Immunization Pyrexia)
डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) दर्द और बुखार के उपचार में प्रयोग किया जाता है जो किसी के बाद वेक्सिनेशन ( vaccinations) ले गया है।
6- गठिया (Arthritis)
डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) गठिया में हल्के से मध्यम दर्द सहितजोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है।

डोलो के साइड इफेक्ट्स
1- उल्टी
2- सरदर्द
3- अनिद्रा (नींद में कठिनाई)
4- कब्ज़
5- खुजली
6- चिंता

कैसे प्रभाव से निपटने के लिए?
साइड इफेक्ट की घटना व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है। निम्नलिखित कुछ सामान्य दुष्प्रभावों से निपटने के कुछ तरीके हैं। हालांकि, अगर ये बनी रहती हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

उल्टी के साथ कैसे निपटे 
आप बड़े खाने के बजाय छोटे, लगातार भोजन करने और बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से खुद की मदद कर सकते हैं। धीरे – धीरे खाओ। वसायुक्त, तले, मसालेदार और बहुत मीठे खाद्य पदार्थों से बचें। ठंडा या थोड़ा गर्म भोजन खाएं यदि पका हुआ या खाना पकाने की गंध आपको बीमार महसूस करती है। भरपूर ताजी हवा लें। आप अदरक को चबाने या अदरक की चाय पीने की कोशिश कर सकते हैं। अपने रक्त में पोटेशियम को बदलने के लिए केला खाएं जो अगर आप बीमार हैं (उल्टी) तो छोड़ सकते हैं। बीमार होने के माध्यम से खोए विटामिन और खनिजों को बदलने के लिए मौखिक पुनर्जलीकरण लवण का उपयोग करें। कुछ दवाएं हैं जो आपको बीमार महसूस करने से रोकने में मदद कर सकती हैं। यदि आपकी स्थिति में सुधार न हो तो अपने डॉक्टर से बात करें।

सिरदर्द के साथ कैसे निपटे 
सुनिश्चित करें कि आप आराम करते हैं और बहुत सारे तरल पदार्थ पीते हैं। एक शांत, मंद रोशनी वाले कमरे में आराम करें। आप सामान्य रूप से जितना हो सके, उससे अधिक न सोएं। अपनी आँखें तनाव न करें (उदाहरण के लिए एक स्क्रीन को देखकर)। एल्कोहॉल ना पिएं। सिरदर्द आमतौर पर अस्थायी होते हैं और आमतौर पर समय के साथ चले जाते हैं। लेकिन, अगर वे लंबे समय तक रहते हैं या खराब हो जाते हैं, तो अपने डॉक्टर से दर्द निवारक दवा लेने की सलाह दें।

कब्ज के साथ कैसे निपटे 
ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश करें जो फाइबर में उच्च होते हैं जैसे कि ताजे फल, सब्जियां और अनाज को बढ़ाने के लिए और मल त्याग की निरंतरता। स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी या गैर-मादक पेय पीएं और हाइड्रेटेड रहें। शारीरिक गतिविधियाँ जैसे चलना, योग और नियमित व्यायाम भी मददगार हो सकते हैं। यदि आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो आप अपने चिकित्सक से आपको रेचक चिकित्सा लिख ​​सकते हैं।

चिंता के साथ कैसे निपटे 
यह अक्सर गायब हो जाता है जब आपके द्वारा इलाज की जा रही स्थिति को प्रबंधित किया जाता है। आप अपने चिकित्सक से अपनी दवा या विकल्प की खुराक को बदलने के बारे में पूछ सकते हैं यदि यह आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर रहा है या आपको परेशान कर रहा है। मनोवैज्ञानिक उपचार उपलब्ध हो सकते हैं। कुछ चीजें जो आप स्वयं की मदद करने के लिए कर सकते हैं, उनमें धूम्रपान को रोकना, शराब और कैफीन की मात्रा में कटौती करना, जो आप पीते हैं, और नियमित व्यायाम करते हैं। आपको एक स्वस्थ आहार भी खाना चाहिए और यह पता लगाना चाहिए कि अगर आपको परेशानी हो रही है तो नींद कैसे लें। किसी दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करने की कोशिश करें। ब्रीदिंग ब्रीदिंग एक्सरसाइज और अन्य रिलैक्सेशन तकनीक भी मदद कर सकती हैं।

डोलो का उपयोग कैसे करें
आपका डॉक्टर या नर्स आपको यह दवा देंगे। कृपया स्वयं व्यवस्थापित नहीं है।

डोलो 1000एमजी इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg Infusion) की चेतावनी और सावधानियां
1- इस दवा का प्रभाव कितनी अवधि तक रहता है?
प्रभाव 4-6 घंटे के औसत के लिए रहता है।
2- इसका असर कब शुरू होता है?
पैरासिटामोल का प्रभाव (प्राथमिक घटक डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) ) मौखिक प्रशासन के एक घंटे के भीतर मनाया जा सकता है। जब एक नसों के इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है| दर्द-राहत कार्यक्रम 5-10 मिनट में शुरू होता है। बुखार में कमी के लिए, लिया गया समय लगभग 30 मिनट है।
3- क्या कोई गर्भावस्था की चेतावनी और सावधानियां है?
यह दवा भ्रूण को कोई नुकसान होने के कारण नहीं जानती है। लेकिन साक्ष्य अपर्याप्त है और इसका इस्तेमाल डॉक्टर के सलाह के बाद ही किया जाना चाहिए। नशीली मार्ग के लिए दवा के मौखिक प्रशासन को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
4- क्या इसकी आदत पड़ जाती है?
कोई आदत बनाने की प्रवृत्तियों की सूचना नहीं मिली।
5- क्या कोई स्तनपान चेतावनी होती है?
स्तनपान के दौरान यह दवा का उपयोग करने के लिए सुरक्षित है यह दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह करने की सलाह दी जाती है। शिशु में त्वचा या दस्त पर चकत्ते की कोई भी घटना की सूचना दी जानी चाहिए।

सुरक्षा सलाह
1- Dolo 1000mg Infusion के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।
2- गर्भावस्था के दौरान Dolo 1000mg Infusion का उपयोग करना सुरक्षित है। अधिकांश अध्ययनों ने विकासशील बच्चे को कम या कोई जोखिम नहीं दिखाया है।
3- स्तनपान के दौरान Dolo 1000mg Infusion का प्रयोग सुरक्षित है। मानव अध्ययनों से पता चलता है कि दवा एक महत्वपूर्ण मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है।
4- Dolo 1000mg Infusion आमतौर पर ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करता है।
5- गुर्दे की गंभीर बीमारी वाले रोगियों में सावधानी के साथ Dolo 1000mg Infusion का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। डोलो 1000mg आसव के खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हालांकि, डोलो 1000mg आसव में पेरासिटामोल होता है जो कि गुर्दे की बीमारी के रोगियों के लिए सबसे सुरक्षित दर्द निवारक माना जाता है।
6- जिगर की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ Dolo 1000mg Infusion का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। डोलो 1000mg आसव के खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

डोलो 1000एमजी इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg Infusion) के इंटरैक्शन क्या है?
जब भी आप एक से अधिक दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा रहता हैं।
1- शराबीपन (Alcoholism)  यदि आप एक शराब के आदि हैं तो यह दवा अत्यधिक सावधानी के साथ दी जानी चाहिए। शराब का उपयोग से बचा जाना चाहिए और मतली, बुखार, चकत्ते, अंधेरे मूत्र जैसे लक्षणों को प्राथमिकता पर डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
2- लिवर रोग (Liver Disease) – डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) अगर आप बिगड़ा हुआ जिगर से काम कर रहे बीमारी से पीड़ित हैं, तो उसे सावधानी के साथ दी जानी चाहिए। मतली, बुखार, चकत्ते, अंधेरे मूत्र जैसे लक्षण प्राथमिकता पर डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए। जिगर समारोह की नैदानिक ​​जाच नियमित अंतराल पर की जानी चाहिए।
3- शराब के साथ इंटरैक्शन – इस दवा को लेने के दौरान आपको शराब लेने से बचना चाहिए। बुखार, ठंड लगना, चकत्ते, जोड़ों में दर्द और सूजन, अत्यधिक कमजोरी जैसे लक्षण, मितली को तत्काल डॉक्टर को सूचित किया जाना चाहिए।
4- लैब टेस्ट के साथ इंटरैक्शन – 5-HIAA Urine Test
यदि आप डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) लेते हैं तो आपको इस जाँच के लिए गलत-सकारात्मक परिणाम मिल सकता है ।
5- कार्बामाजेपीन (Carbamazepine)
डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) कार्बमाजेपीन ( Carbamazepine) के साथ नहीं लिया जाना चाहिए दवाओं में से किसी एक का उपयोग डॉक्टर को कराया जाना चाहिए। बुखार, ठंड लगना, जोड़ों में दर्द, त्वचा लाल चकत्ते , भूख की हानि जैसी कोई भी लक्षण तुरंत सूचित किया जाना चाहिए।
6- फेनीटोइन (Phenytoin)
डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) फिनीटोइन के साथ नहीं लिया जाना चाहिए दवाओं में से किसी एक का उपयोग डॉक्टर को कराया जाना चाहिए। बुखार, ठंड लगना, जोड़ों में दर्द, त्वचा लाल चकत्ते, भूख की हानि जैसी कोई भी लक्षण तुरंत सूचित किया जाना चाहिए।
7- सोडियम नाइट्राइट (Sodium Nitrite)
डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) सोडियम नाइट्राइट पर नहीं लिया जाना चाहिए। त्वचा, चकत्ते, सिरदर्द,चक्कर आना , हृदय की धड़कन की तरह लक्षणों को तुरंत चिकित्सक को सूचित किया जाना चाहिए।
8- लेफ्लूनॉमिड (Leflunomide)
डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) लेफ्लोनोमाइड पर नहीं लिया जाना चाहिए किसी भी दवा का उपयोग डॉक्टर को कराया जाना चाहिए। बुखार, ठंड लगना, मतली, त्वचा की पीली जैसी लक्षणों को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए।
9- परिलोकैन (Prilocaine)
डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) प्रिलोकेन पर नहीं लिया जाना चाहिए त्वचा, चकत्ते, सिरदर्द, चक्कर आना, हृदय की धड़कन की तरह लक्षणों को तुरंत चिकित्सक को सूचित किया जाना चाहिए।

डोलो 1000एमजी इंफ्यूजन लेने के कुछ सलाह
1- डोलो 1000mg आसव एक अल्पकालिक के लिए मध्यम दर्द और बुखार से राहत देने में मदद करता है, खासकर सर्जरी के बाद।
2- अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आप पैरासिटामोल युक्त अन्य दवाएं भी ले रहे हैं।
3- अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप एक यकृत रोग, गंभीर गुर्दे की बीमारी या शराब के दुरुपयोग से पीड़ित हैं।
4- अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप पहले 24 घंटों के भीतर महसूस करने या बीमार होने, वजन घटाने, पीला त्वचा (पीलापन) या पेट में दर्द जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं क्योंकि यह एक ओवरडोज का संकेत देता है।
5- यदि आप इस दवा को लंबे समय तक इलाज के लिए ले रहे हैं, तो आपका डॉक्टर नियमित रूप से आपके गुर्दे के कार्य, यकृत के कार्य और रक्त घटकों के स्तर की निगरानी कर सकता है

डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :
1.सवाल- डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) क्या है?
जवाब – पैरासिटामोल एक दवा है जो इसमें मौजूद सक्रिय तत्व के रूप में पैरासिटामोल है। यह दवा दर्द और बुखार के रासायनिक दूतों की रिहाई में बाधा डालकर अपनी कार्रवाई करती है। मांसपेशियों के दर्द और गठिया के लक्षणों से बचने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। पैरासिटामोल का उपयोग पोस्ट इम्यूनिटी पाइरेक्सिया, मासिक धर्म में ऐंठन और बुखार जैसी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।
2.सवाल- डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) के क्या प्रयोग हैं?
जवाब – पैरासिटामोल का उपयोग पोस्ट इम्यूनिटी पाइरेक्सिया, मासिक धर्म में ऐंठन और बुखार जैसी बीमारियों के लक्षणों और उपचार से बचाव के लिए किया जाता है। इनके अलावा, इसका उपयोग मांसपेशियों में दर्द और गठिया के लक्षणों जैसी स्थितियों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। रोगी को अवांछनीय प्रभावों से बचने के लिए पैरासिटामोल का उपयोग करने से पहले किसी भी चल रही दवाओं और उपचार के बारे में डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
3.सवाल- डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?
जवाब – यह संभावित दुष्प्रभावों की एक सूची है जो पैरासिटामोल की संयोजित सामग्रियों से हो सकते है। यह एक व्यापक सूची नहीं है। इन दुष्प्रभावों को देखा गया है लेकिन हमेशा नहीं होते है। इनमें से कुछ दुष्प्रभाव गंभीर हो सकते हैं। इनमें एलर्जी रिएक्शन, गैस्ट्रिक अल्सर, थकान और एनीमिया शामिल हैं। इनके अलावा, पैरासिटामोल के उपयोग से स्टीवंस जोंसन सिंड्रोम, मतली और उल्टी हो सकती है। यदि इनमें से कोई भी लक्षण अक्सर या दैनिक आधार पर होता है, तो डॉक्टर से तत्काल परामर्श किया जाना चाहिए।
4.सवाल- डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion)को स्टोरेज और डिस्पोजेबल के लिए क्या निर्देश हैं?
जवाब – पैरासिटामोल को गर्मी और प्रत्यक्ष प्रकाश से दूर, कमरे के तापमान पर संग्रहित किया जाना चाहिए। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। पैरासिटामोल की डोज़ के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए। रोगी को इसके आगे उपयोग और दुष्प्रभावों के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और अवांछनीय प्रभावों से बचने के लिए उपयोग करने से पहले किसी भी चल रही दवाओं और उपचार के बारे में डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
5.सवाल- क्या मुझे भोजन से पहले या भोजन के बाद डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) का उपयोग करना चाहिए?
जवाब – इस दवा का सेवन मौखिक रूप से करना चाहिए। अगर यह भोजन के साथ ली जाती है, तो इसमें मोजूद साल्ट ठीक से प्रतिक्रिया करते हैं। अगर आप इसे खाली पेट लेते हैं, तो यह आपको परेशानी हो सकती है। उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
6.सवाल- अपनी स्थितियों में सुधार देखने से पहले मुझे कितने समय तक डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) का उपयोग करने की आवश्यकता है?
जवाब – रोग के पूर्ण उन्मूलन तक, इस दवा का सेवन किया जाना चाहिए। इस प्रकार यह आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित समय तक उपयोग करने की सलाह दी जाती है। पैरासिटामोल को निर्धारित करने से अधिक समय तक लेने से रोगी की स्थिति पर अपर्याप्त प्रभाव पड़ सकता है। तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
7.सवाल- क्या कोई ऐसा खाना या पेय है जिससे मुझे बचना चाहिए?
जवाब – आप इस दवा के उपयोग के तहत अपने सामान्य आहार का पालन कर सकते हैं। किसी भी विशिष्ट खाद्य उत्पाद से बचने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि शराब पीने और धूम्रपान जैसी प्रथाओं से दूर रहने से आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।
8.सवाल- क्या सिफारिश की गई खुराक से अधिक मात्रा में लेने पर डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) अधिक प्रभावी होगा?
जवाब – इस दवा को अनुशंसित डोज़ से अधिक लेने की आवश्यकता नहीं है। इस दवा की अधिक डोज़ लेने से साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अनुशंसित डोज़ से दर्द में राहत नहीं मिलने पर अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

डोलो 1000एमजी इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg Infusion) के विकल्प क्या हैं?
नीचे दवाइयों की सूची है, जो समान संरचना, ताकत और डोलो 1000एमजी/100एमएल इंफ्यूजन (Dolo 1000Mg/100Ml Infusion) के विकल्प के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है।
1- Sumo L IV Infusion 100 ml Infusion by Alkem Laboratories Ltd MRP₹ 209
2- Paracip Infusion 100 ml Infusion by Cipla Ltd MRP₹ 421.68
3- Malidens IV Infusion 100 ml Infusion by Abbott MRP₹ 389
4- Paraglass 1000mg Infusion 100 ml Infusion by Abbott MRP₹ 292.37
5- Hospimol 1000mg Infusion 100 ml Infusion by Alkem Laboratories Ltd MRP₹ 332

Disclaimer – हमारा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इसके उपभोक्ताओं को विशेषज्ञ-समीक्षा, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को एक योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह सभी संभावित दुष्प्रभावों, दवा बातचीत या चेतावनी या अलर्ट को कवर नहीं कर सकता है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हमारा मकसद सिर्फ जानकारी देना है।

डोलो 1000 एमजी इंफ्यूजन, Dolo 1000, Dolo 1000 Mg Infusion, Dolo Infusion 100ml Price, Dolo 1000mg Infusion in Hindi , डोलो 1000एमजी इंफ्यूजन का उपयोग, डोलो 1000एमजी इंफ्यूजन की कीमत, डोलो 1000एमजी इंफ्यूजन के साइड इफेक्ट्स, Dolo 1000mg Infusion Kis Kaam Aati Hai, Dolo 1000mg Infusion Ki Keemat 

स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल्स – 

  1. बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल
  2. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग
  3. कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है, Combiflam Tablet Uses in Hindi, Combiflam Syrup Uses in Hindi
  4. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत
  5. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग
  6. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान
  7. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए
  8. Unienzyme Tablet Uses in Hindi, Unienzyme गोली, यूनिएंजाइम की जानकारी, यूनिएंजाइम के लाभ, यूनिएंजाइम के फायदे,यूनिएंजाइम का उपयोग
  9. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना
  10. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट
  11. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक
  12. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट
  13. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण
  14. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण
  15. योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन