कोरोना वायरस ने ऐसी दहशत फैलाई है कि सभी लॉकडाउन में अपने अपने घरों में कैद हैं। सभी की लाइफस्टाइल में भयंकर बदलाव देखा जा रहा है. ऐसी हालत में स्वास्थ्य ख़राब होने का डर सभी को सता रहा है। ऐसे में योग गुरु स्वामी बाबा रामदेव ने लोगों को फिट रहने और बीमारियों से बचने के लिए 5 चमत्कारी प्राणायाम के बारे में बताया है.
Do this 5 miracle pranayama to avoid diseases during lockdown

1. बाबा रामदेव ने कहा कि लोग घर पर रहकर योग कर सकते हैं. भस्रिका योग से हम अपने पूरे श्वसन तंत्र की ऊर्जा बढ़ा सकते हैं. हमारे शरीर में ऑक्सीजन की भरपूर आपूर्ति होगी तो कोरोना वायरस के खिलाफ काफी हद तक सुरक्षा मिल सकती है.

2. शरीर को ऊर्जावान बनाने के लिए कपालभाति करना चाहिए. इससे शरीर के सारे आंतरिक अंग स्वस्थ रहेंगे और इम्युनिटी बढ़ेगी. ये आप रोजाना पांच से दस मिनट तक कर सकते हैं. बाबा ने कहा कि योग से तन और मन दोनों की गांठें खुल जाती हैं, यही इसका फायदा है.
Do this 5 miracle pranayama to avoid diseases during lockdown

3. उज्जायी प्राणायाम के जरिए आप सांस को रोककर छोड़ने का प्रयास कीजिए. सांस खींचने के बाद अपनी दाईं नासिका (नाक के छिद्र) को बंद कर बाईं नासिका से सांस छोड़ें. इससे आपका गला और श्वसन क्रिया भी दुरुस्त होगी.

4. लॉकडाउन के दौरान स्ट्रेस या डिप्रेशन से बचने के लिए अनुलोम-विलोम करना शुरू कर दीजिए. इसमें आपको बाईं नासिका से सांस खींचने के बाद धीरे-धीरे बाईं ओर की नासिका से ही सांस छोड़नी है. सांस खींचने और छोड़ने के लिए ढाई से पांच सेकेंड तक का समय लें.
Do this 5 miracle pranayama to avoid diseases during lockdown

5. शीतली और शीतकारी प्राणायाम के जरिए बीपी समेत तमाम श्वसन संबंधी रोगों से मुक्ति मिल सकती है. इसमें जीभ को हल्का सा बाहर की तरफ निकालकर और मोड़कर सांस अंदर खींचें. इसके बाद सांस को नाक से छोड़ दें. इसके अलावा दांतों को दबाकर सांस अंदर खींच सकते हैं और फिर सांस नाक से छोड़ दें.

रसगुल्ला खावा दे : हरियाणवी डांसर सपना चौधरी का पुराना गाना सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

कोरोना को लेकर प्रियंका गाँधी ने ट्वीट कर योगी सरकार को दिए ये सुझाव