साइक्लोपैम टेबलेट, Cyclopam Uses in Hindi, साइक्लोपैम सिरप, साइक्लोपैम सस्पेंशन, Cyclopam बूँदें, Cyclopam सिरप, Cyclopam Tablet Uses in Hindi, Cyclopam Syrup Uses in Hindi, Cyclopam गोली का उपयोग करता है, साइक्लोपैम : उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट्स, मूल्य, संरचना

साइक्लोपैम टेबलेट / सिरप , सस्पेंशन क्या है ? , Cyclopam Uses in Hindi
साइक्लोपैम Cyclopam एक संयोजन दवा है जिसका उपयोग पेट दर्द के उपचार में किया जाता है। यह पेट और आंत की मांसपेशियों को आराम करके पेट दर्द और ऐंठन को कम करने के लिए प्रभावी रूप से काम करता है। यह कुछ रासायनिक दूतों को भी रोकता है जो दर्द और बुखार का कारण बनते हैं।

साइक्लोपैम  Cyclopam  को डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार खुराक और अवधि में या बिना भोजन के लिया जाता है। पेट खराब होने से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लेना बेहतर है। आपको जो खुराक दी जाती है, वह आपकी स्थिति और दवा के प्रति आपकी प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगा। जब तक आपका डॉक्टर सिफारिश करता है तब तक आपको यह दवा लेते रहना चाहिए। यदि आप बहुत जल्दी उपचार बंद कर देते हैं तो आपके लक्षण वापस आ सकते हैं और आपकी स्थिति खराब हो सकती है। अपनी स्वास्थ्य सेवा टीम को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं, जैसा कि आप इस दवा से प्रभावित हो सकते हैं।

सबसे आम दुष्प्रभाव मतली, मुंह में सूखापन, दृष्टि धुंधली, कमजोरी और घबराहट हैं। इनमें से अधिकांश अस्थायी हैं और आमतौर पर समय के साथ हल होते हैं। अपने चिकित्सक से सीधे संपर्क करें यदि आप इन दुष्प्रभावों में से किसी के बारे में चिंतित हैं। यह नींद न आने का कारण भी हो सकता है, इसलिए ड्राइव न करें या ऐसा कुछ भी न करें जो तब तक मानसिक ध्यान देने की आवश्यकता हो जब तक आपको पता न हो कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है। इस दवा को लेते समय शराब पीने से बचें क्योंकि इससे आपकी नींद खराब हो सकती है।

इसे लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आपको किडनी या लिवर की कोई बीमारी है ताकि आपका डॉक्टर आपके लिए उपयुक्त खुराक लिख सके। यदि आप स्तनपान करा रही हैं तो आपको अपने डॉक्टर को भी बताना चाहिए।

निर्माता – इंडोको रेमेडीज
Manufacturer – Indoco Remedies Ltd
एक्सपायरी – निर्माण की तारीख से 24 महीने तक
दवा का प्रकार – एंटी-स्पास्मोडिक और एंटी-पीयरेटिक।
1 – साइक्लोपैम सिरप / सस्पेंशन Cyclopam Syrup / Suspension
साल्ट कंपोजिशन / Salt Composition – डाइसाइक्लोमीन (Dicyclomine), सीमेथिकोन (Simethicone)
Price – MRP₹82.6 , 60 ml in 1 bottle
2 – साइक्लोपैम टैबलेट Cyclopam Tablet
साल्ट कंपोजिशन / Salt Composition – डिसाइकलोमाइन Dicyclomine  पेरासिटामोल  Paracetamol/ Acetaminophen
Price – MRP₹46.35  , 10 tablets in 1 strip
3 – साइक्लोपैम 10mg इंजेक्शन Cyclopam 10mg Injection
साल्ट कंपोजिशन / Salt Composition – Dicyclomine (10mg) डिसाइकलोमाइन
Price – MRP₹65.18 , 30 ml in 1 vial

साइक्लोपैम दवा की सलाह कब दी जाती है?
1 – बुखार (फीवर) (Fever)
2 – सिरदर्द (Headache)
3 – पेट के निचले हिस्से में दर्द (Abdominal Pain)
4 – दर्द (Pain)

साइक्लोपैम  Cyclopam की खुराक
1 – Dicyclomine – डिसाइकलोमाइन 
Dicyclomine आपके पेट और आंत में मांसपेशियों को आराम देता है। यह अचानक मांसपेशी के संकुचन(ऐंठन) को बंद करता है। ऐसा करने में, ऐंठन, दर्द, सूजन और परेशानी से राहत मिलती है।
2 – Simethicone – सीमेथीसोन
Simethicone गैस के बुलबुले को ख़तम (विघटित करके) कर देता है और गैस के मार्ग को आसान बना देता है।यह अधिकतर मामलों में दी जाने वाली Cyclopam की खुराक है। कृपया याद रखें कि हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है। इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर Cyclopam की खुराक अलग हो सकती है।

साइक्लोपैम (Cyclopam ) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?
1 – मतली या उलटी
2 – चेहरे और होठों की सूजन
3 – उनींदापन
4 – चक्कर आना
5 – धुंधली दृष्टि
6 – सेक्सुअल डिसफंक्शन

साइक्लोपैम के साइड इफेक्ट्स से कैसे निपटे
साइड इफेक्ट की घटना व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है। निम्नलिखित कुछ सामान्य दुष्प्रभावों से निपटने के कुछ तरीके हैं। हालांकि, अगर ये बनी रहती हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।
1 – मतली से कैसे निपटे – आप बड़े खाने के बजाय छोटे, लगातार भोजन करने और बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से खुद की मदद कर सकते हैं। धीरे – धीरे खाओ। वसायुक्त, तले, मसालेदार और बहुत मीठे खाद्य पदार्थों से बचें। ठंडा या थोड़ा गर्म भोजन खाएं यदि पका हुआ या खाना पकाने की गंध आपको बीमार महसूस करती है। भरपूर ताजी हवा लें। आप अदरक को चबाने या अदरक की चाय पीने की कोशिश कर सकते हैं। अपने रक्त में पोटेशियम को बदलने के लिए केला खाएं जो अगर आप बीमार हैं (उल्टी) तो छोड़ सकते हैं। बीमार होने के माध्यम से खोए विटामिन और खनिजों को बदलने के लिए मौखिक पुनर्जलीकरण लवण का उपयोग करें। कुछ दवाएं हैं जो आपको बीमार महसूस करने से रोकने में मदद कर सकती हैं। यदि आपकी स्थिति में सुधार न हो तो अपने डॉक्टर से बात करें।
2 – मुंह में सूखापन से कैसे निपटे – एक पेय उपलब्ध रखें जिसे आप दिन के माध्यम से घूंट सकते हैं। गर्म नमकीन पानी के साथ अपना मुंह कुल्ला और चीनी रहित गोंद या हार्ड कैंडी चबाएं। अपने मुंह से ज्यादा बार अपनी नाक से सांस लेने की कोशिश करें। कैफीन युक्त पेय, धूम्रपान और शराब से बचें, क्योंकि वे आपकी स्थिति को बदतर बना सकते हैं। अगर आपके होंठ भी सूखे हैं तो लिप बाम का इस्तेमाल करें। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें जो अम्लीय (जैसे नींबू), मसालेदार, नमकीन या शर्करा युक्त हों। यदि यह दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है या दूर नहीं जाता है, तो अपने डॉक्टर से कृत्रिम लार उत्पादों या अन्य उपयुक्त उपचारों के बारे में बात करें।
3 – धुंधली दृष्टि से कैसे निपटे -आप अपनी आँखों को पानी से धोने पर विचार कर सकते हैं। यदि आपकी दृष्टि ख़राब है तो उपकरण या मशीनों को चलाने या उपयोग करने से बचें। यदि आपकी दृष्टि अभी भी धुंधली है, तो अपनी अगली खुराक न लें। यदि यह खराब हो जाता है या सुधार नहीं होता है, तो अपने चिकित्सक से आंखों की बूंदों की सिफारिश करने या अपनी दवाओं को बदलने के बारे में बात करने के लिए कहें।
4 – चक्कर आना –यह आमतौर पर अल्पकालिक है और कुछ दिनों के भीतर चले जाना चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते तब तक बैठें या लेटें। अभी भी एक अंधेरे, शांत कमरे में झूठ बोलना कताई भावना को कम करने में मदद कर सकता है। अपने सिर को दो या अधिक तकियों पर थोड़ा उठाकर सोएं। लेटने या बैठने की स्थिति से धीरे-धीरे उठें। भरपूर आराम करें और तनावमुक्त रहने की कोशिश करें क्योंकि यह बदतर हो सकता है। लक्षणों को कम करने के लिए इस दवा को सोते समय लेने की कोशिश करें। खूब पानी और अदरक की चाय पीने से भी मदद मिल सकती है। शराब, कैफीन और धूम्रपान से बचें क्योंकि यह आपको बदतर महसूस कराएगा। जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते, तब तक उपकरण या मशीनरी चलाने से बचें।
5 – तंद्रा से कैसे निपटे -यदि दवा आपको दिन के दौरान सूखा बना रही है, तो आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते तब तक बैठें या लेटें। आप झपकी लेने पर भी विचार कर सकते हैं। शारीरिक व्यायाम जैसे पैदल चलना सहायक हो सकता है। शराब न पीएं, क्योंकि यह आपको अधिक थका हुआ महसूस कराएगा। भारी वाहन चलाने से बचें या जब आप भारीपन महसूस कर रहे हों। यह समस्या आमतौर पर दूर हो जाती है क्योंकि आपका शरीर दवा के लिए अभ्यस्त हो जाता है। हालांकि, यदि ऐसा नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप अपनी दवाई सोते समय ले सकते हैं या खुराक कम कर सकते हैं।
6 – कमजोरी से कैसे निपटे – सुनिश्चित करें कि आप आराम करते हैं और बहुत सारे तरल पदार्थ पीते हैं। अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए अच्छी तरह से संतुलित आहार लें। ज्यादा शराब न पिएं। जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते, तब तक उपकरण या मशीनरी का उपयोग न करें। अन्य चीजें जो हर दिन कुछ कोमल व्यायाम करने में मदद कर सकती हैं, अपनी गतिविधियों को प्राथमिकता देने और रखने और यदि आवश्यक हो तो एक छोटी झपकी लेना। यदि आपको एक सप्ताह के बाद भी समस्या हो रही है, तो अपने डॉक्टर से बात करें, क्योंकि वे आपको एक अलग प्रकार की दवा में बदलना चाह सकते हैं।
घबराहट के साथ परछती – यह अक्सर गायब हो जाता है जब आपके द्वारा इलाज की जा रही स्थिति को प्रबंधित किया जाता है। आप अपने चिकित्सक से अपनी दवा या विकल्प की खुराक को बदलने के बारे में पूछ सकते हैं यदि यह आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर रहा है या आपको परेशान कर रहा है। मनोवैज्ञानिक उपचार उपलब्ध हो सकते हैं। कुछ चीजें जो आप खुद की मदद करने के लिए कर सकते हैं, उनमें धूम्रपान को रोकना, शराब और कैफीन की मात्रा को कम करना, जो आप पीते हैं, और नियमित व्यायाम करते हैं। आपको एक स्वस्थ आहार भी खाना चाहिए और यह पता लगाना चाहिए कि अगर आपको परेशानी हो रही है तो नींद कैसे लें। किसी दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करने की कोशिश करें। ब्रीदिंग ब्रीदिंग एक्सरसाइज और अन्य रिलैक्सेशन तकनीक भी मदद कर सकती हैं।

साइक्लोपैम लेने की कुछ सलाह
1 – Cyclopam पेट दर्द और सूजन के उपचार में मदद करता है।
2 – पेट की समस्या रोकने के लिए इसे भोजन के साथ लें।
3 – इससे चक्कर आना या उनींदापन हो सकता है। वाहन चलाते समय या कुछ भी करते समय सावधानी बरतें जिससे एकाग्रता की आवश्यकता होती है।
4 – शुष्क मुँह एक दुष्प्रभाव के रूप में हो सकता है। बार-बार मुंह में पानी आना, मुंह की अच्छी स्वच्छता, पानी का सेवन बढ़ाना और मिश्री रहित पानी पीने से मदद मिल सकती है।
5 – Cyclopam को लेते समय शराब का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे अत्यधिक उनींदापन हो सकता है और पेट की समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।
6 – अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप अपने पेट में गंभीर या लंबे समय से स्थायी दर्द का अनुभव करते हैं।

इन बिमारियों से ग्रस्त हों तो साइक्लोपैम Cyclopam न लें या सावधानी बरतें
1 – लिवर रोग
2 – अनियमित दिल की धड़कन
3 – पेट के रोग
4 – शराब की लत

साइक्लोपैम (Cyclopam ) के इंटरैक्शन क्या है?
जब भी आप एक से अधिक दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा रहता हैं।
1 – रोग के साथ इंटरैक्शन – हृदय रोगों से पीड़ित लोगों को सावधानी से इस दवा का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि दुष्प्रभावों में से एक अनियमित दिल की धड़कन है। यह अतालता की गंभीर स्थिति को जन्म दे सकता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर जैसे स्टेनोसिस, पेप्टिक अल्सर, या पाइलोरिक बाधा और मूत्र पथ रुकावट जैसे प्रोस्टेटिक अतिवृद्धि जैसी स्थिति को भी जन्म दे सकता है। ऐसे सभी मामलों में, आपको एक वैकल्पिक उपचार विकल्प की तलाश करनी चाहिए।
2 – शराब के साथ इंटरैक्शन –यह सलाह दी जाती है कि आप दवा के समय शराब का सेवन न करें। यह उनींदापन, सुस्ती, चक्कर आना और यहां तक कि बेहोशी जैसे दुष्प्रभावों की संभावना को बढ़ा सकता है। यह आपकी दैनिक गतिविधियों को करने की आपकी क्षमता को बाधित कर सकता है।
3 – दवाओं के साथ इंटरैक्शन –यह कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकता है और आपको समस्याएं पैदा कर सकता है, इसलिए यह आपकी मदद करेगा यदि आप डॉक्टर के साथ अपनी अन्य दवाओं पर चर्चा करें। एमैनटाडाइन, डीगाॅक्सिन, मेपेरीडाइन, केटोकोनाजोल और लेफ्लूनोमाइड कुछ ऐसी दवाएं हैं जो साइक्लोप्रम के साथ नकारात्मक इंटरैक्ट कर सकती हैं।

साइक्लोपैम (Cyclopam ) से सम्बन्धित सवाल जवाब क्या है?
1- सवाल – क्या Cyclopam को लेना सुरखित है?
जवाब – डॉक्टर के कहने के बाद ही Cyclopam का सेवन करें। वैसे यह सुरक्षित है।
2- सवाल – साइक्लोपम की गोलियों के सेवन के बीच समय का अंतर क्या होना चाहिए?
जवाब – साइक्लोपम विषाक्तता या ओवरडोज से बचने के लिए दो खुराक के बीच कम से कम 4 से 6 घंटे के समय अंतराल होना चाहिए।
3- सवाल – क्या साइक्लोपम को खाली पेट लेना चाहिए?
जवाब – पेट की किसी भी परेशानी से बचने के लिए इसे खली पेट नहीं लेना चाहिए|
4- सवाल – इस दवा का प्रभाव कितनी अवधि तक रहता है?
जवाब – दवा का इफ़ेक्ट आमतौर पर 4-6 घंटों के बाद कम हो जाता है। इसलिए इसे दिन में 4 बार सेवन करने की सलाह दी जाती है। डॉक्टर आपकी उम्र और स्थितियों के आधार पर सलाह ले सकते हैं।
5- सवाल – इसका असर कब शुरू होता है?
जवाब – कार्रवाई की शुरुआत या दवा का इफ़ेक्ट एक या दो घंटे में देखा जा सकता है।
6- सवाल – क्या इसकी आदत पड़ जाती है?
जवाब – आदत बनाने के कोई विश्वसनीय मामले सामने नहीं आए हैं। यह उनींदापन, नींद जैसे साइड इफेक्ट्स के कारण कुछ के लिए आदत बन सकती है।
7- सवाल – इस दवा के साथ शराब का सेवन कर सकते है?
जवाब – यह सलाह दी जाती है कि शराब के साथ इसका सेवन न करें क्योंकि इससे चक्कर आना और बेहोशी के प्रभाव को बढ़ा सकता है।
8- सवाल – क्या कोई गर्भावस्था की चेतावनी और सावधानियां है?
जवाब – हां, गर्भावस्था की चेतावनी है क्योंकि गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकती है।
9- सवाल – क्या कोई स्तनपान चेतावनी होती है?
जवाब – स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पहले कुछ महीनों के लिए टैबलेट लेने से बचना चाहिए ताकि प्रभाव आपके बच्चे तक स्तन के दूध के माध्यम से पहुंच सके। स्तनपान बंद करने के बाद आप दवा ले सकते हैं।
10- सवाल – इसका उपयोग कर वाहन चलाना सुरक्षित है?
जवाब – यह सलाह दी जाती है कि इस दवा का सेवन करने के बाद ड्राइविंग ना करे क्योंकि यह आपके समन्वय की भावना पर प्रभाव डालती है। ड्राइविंग करते समय आप जो अनुभव करते हैं वह उनींदापन, सुस्ती और चक्कर आना ऐसे लक्षण हो सकते हैं।
11- सवाल – क्या इससे किडनी फंक्शन प्रभावित होते है?
जवाब – हां, यह किडनी के समुचित कार्य को प्रभावित कर सकता है, विशेषकर उन लोगों को जिनका किडनी में जटिलताओं का इतिहास है। इसलिए, ऐसे रोगियों को साइक्लोपेम के सेवन से पहले अपने डॉक्टर को अपने चिकित्सा इतिहास के बारे में बताना चाहिए।
12- सवाल – क्या यह लीवर फंक्शन को प्रभावित करती है?
जवाब – किडनी की समस्या वाले लोगों की तरह, लिवर की समस्याओं से पीड़ित लोगों को भी साइक्लोपेम लेने के निहितार्थ को सीमित करने के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। यह आपके लिवर की समस्याओं को बढ़ा सकता है और आंत से संबंधित विभिन्न समस्याओं का कारण बन सकती है।
13- सवाल – क्या ह्रदय पर Cyclopam का प्रभाव पड़ता है?
जवाब – हृदय कुछ ही मामलों में Cyclopam का विपरित प्रभाव पड़ता है। लेकिन यह प्रभाव बहुत कम होता है। जिससे कोई परेशानी नहीं होती है।
14- सवाल – यदि साइक्लोपम की खुराक लेनी याद ना रहे तो क्या होगा?
जवाब – इसलिए जैसे ही याद आये वैसे ही छूटी हुई खुराक का सेवन करना चाहिए, लेकिन अगली खुराक का समय हो गया हो तो छूटी हुई खुराक लेने से बचने की कोशिश करें।
15- सवाल – क्या बच्चों के लिए साइक्लोपम सुरक्षित है?
जवाब – साइक्लोपम बच्चों को केवल बाल रोग विशेषज्ञ की सिफारिश से ही दी जनि चाहिए|

साइक्लोपम के विकल्प (Alternative)

  1. मेफ्टाल स्पास सस्पेंशन (Meftal Spas Suspension)
    ब्लू क्रॉस लेबोरेट्रीज लिमिटेड (Blue Cross Laboratories Ltd)
  2. कोलिनेट 20 एमजी/500 एमजी टैबलेट (Colinet 20Mg/500Mg Tablet)
    टेनेट हेल्थकेयर (Tenet Healthcare)
  3. बैरालगन न्यू टैबलेट (Baralgan Nu Tablet)
    सैनोफी इंडिया लिमिटेड (Sanofi India Ltd)
  4. स्पास्ली 20 एमजी/500 एमजी टैबलेट (Spasly 20 Mg/500 Mg Tablet)
    कैडिला फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Cadila Pharmaceuticals Ltd)
  5. साइक्लोमेक 20 एमजी/500 एमजी टैबलेट (Cyclomec 20 Mg/500 Mg Tablet)
    मैकडब्ल्यू हेल्थकेयर (McW Healthcare)

साइक्लोपम का भंडारण
1- साइक्लोपम को ठंडी, नमी रहित जगह पर 25 डिग्री से नीचे रखना चाहिए।
2- दवा को बच्चों की पहुँच से दूर रखा जाना चाहिए।

साइक्लोपैम टेबलेट, Cyclopam Uses in Hindi, साइक्लोपैम सिरप, साइक्लोपैम सस्पेंशन, Cyclopam बूँदें, Cyclopam सिरप, Cyclopam Tablet Uses in Hindi, Cyclopam Syrup Uses in Hindi, Cyclopam गोली का उपयोग करता है, साइक्लोपैम : उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट्स, मूल्य, संरचना

Disclaimer – हमारा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इसके उपभोक्ताओं को विशेषज्ञ-समीक्षा, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को एक योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह सभी संभावित दुष्प्रभावों, दवा बातचीत या चेतावनी या अलर्ट को कवर नहीं कर सकता है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हमारा मकसद सिर्फ जानकारी देना है।

स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल्स – 

  1. बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल
  2. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग
  3. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत
  4. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग
  5. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान
  6. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए
  7. Unienzyme Tablet Uses in Hindi, Unienzyme गोली, यूनिएंजाइम की जानकारी, यूनिएंजाइम के लाभ, यूनिएंजाइम के फायदे,यूनिएंजाइम का उपयोग
  8. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना
  9. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट
  10. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक
  11. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट
  12. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण
  13. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण
  14. योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन