कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है, Combiflam Tablet Uses in Hindi, Combiflam Uses in Hindi, Combiflam Syrup Uses in Hindi, Combiflam Tablet Kis Kaam Aati Hai, Combiflam गोली, Combiflam Plus Tablet Uses in Hindi, Combiflam Tablet Hindi, Combiflam Use in Hindi, कॉम्बिफ्लेम प्लस, कॉम्बिफ्लेम सिरप, Combiflam Tablet Ki Jaankari or Labh

कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, Combiflam Tablet Uses in Hindi, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट और सिरप 
कॉम्बिफ्लेम Combiflam में दो दर्द निवारक दवाएँ हैं। वे दर्द, बुखार और सूजन को कम करने के लिए एक साथ काम करते हैं। इसका उपयोग कई स्थितियों जैसे सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीरियड्स के दौरान दर्द, दांत दर्द और जोड़ों के दर्द के इलाज के लिए किया जाता है।साइड इफेक्ट्स को कम करने के लिए कॉम्बिफ्लेम Combiflam को भोजन के साथ लिया जाता है। खुराक और आपको कितनी बार इसकी आवश्यकता है इसका निर्णय आपके डॉक्टर द्वारा किया जाएगा। आपको इसे नियमित रूप से अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लेना चाहिए। दर्द का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं आमतौर पर दर्द के पहले संकेत पर ली जाती हैं। यह केवल अल्पकालिक उपयोग के लिए है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि लक्षण बने रहते हैं या खराब हो जाते हैं या यदि दवा 3 दिनों से अधिक उपयोग के लिए आवश्यक है।

साइड इफेक्ट्स दुर्लभ हैं अगर इस दवा का सही तरीके से उपयोग किया जाता है लेकिन इससे नाराज़गी, अपच, मतली और पेट दर्द हो सकता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि इनमें से कोई भी आपको परेशान करता है या दूर नहीं जाता है।यह दवा व्यापक रूप से निर्धारित और सुरक्षित मानी जाती है, लेकिन हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है। इसे लेने से पहले, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आप बहुत अधिक शराब पीते हैं, रक्त-पतला करने वाली दवाओं का उपयोग कर रहे हैं, या अस्थमा या कोई जिगर या गुर्दे की समस्या है। यह इस दवा की खुराक या उपयुक्तता को प्रभावित कर सकता है। गर्भवती या स्तनपान करने वाली महिलाओं को इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए। अपने चिकित्सक को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं क्योंकि वे इस दवा से प्रभावित हो सकते हैं या प्रभावित हो सकते हैं। इस दवा का उपयोग करते समय शराब पीने से बचना सबसे अच्छा है।

कॉम्बिफ्लेम साल्ट कंपोजिशन, Combiflam Salt Composition
1- Ibuprofen – इब्यूप्रोफन – Ibuprofen का उपयोग बुखार, सिरदर्द, आर्थरालिया (Arthralgia), मायलागिया (Myalgia), दांत के दर्द, सर्जरी के बाद होने वाले दर्द, मासिक धर्म के दौरान दर्द, ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis), रुमेटीयड गठिया, आंक्यलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस (ankylosing spondylitis) और गाउट में किया जाता है।
2- Paracetamol – पैरासिटामोल – Paracetamol का उपयोग बुखार, सिरदर्द, मासिक धर्म के दौरान दर्द, अर्थ्राल्जिअ (Arthralgia; जोड़ों में दर्द), मयलगिअ (Myalgia; मांसपेशियों में दर्द), दांत में दर्द और ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द के लिए किया जाता है।
3- Caffeine – कैफीन  – कैफीन एक उत्कृष्ट सीएनएस (केंद्रीय तंत्रिका तंत्र) उत्तेजक है। यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो इसे स्वास्थ्य और जीवन प्रत्याशा में सुधार के लिए सही पूरक बनाता है। कैफीन Combiflam Plus Tablet मै उपयोग किया जाता है।

कॉम्बिफ्लेम दवा की सलाह कब दी जाती है?
1- डिसमेनोरिया (Dysmenorrhea) – मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक दर्द और ऐंठन को दूर करने के लिए कॉम्बिफ्लैम टैबलेट (Combiflam Tablet) का सेवन किया जाता है।
2- ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) –कॉम्बिफ्लैम टैबलेट (Combiflam Tablet) का उपयोग ऑस्टियोआर्थराइटिस से जुड़े निविदा और दर्दनाक जोड़ों जैसे लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है।
3- रूमेटाइड अर्थेराइटिस (Rheumatoid Arthritis) –इस दवा का उपयोग दर्द और जोड़ों के अर्थिराइटिस के साथ कठोरता जैसे लक्षणों के उपचार के लिए किया जाता है।
4- बुखार और दर्द (Fever And Pain) – कॉम्बिफ्लैम टैबलेट (Combiflam Tablet) सिर दर्द, पीठ दर्द और बुखार के इलाज के लिए लिया जाता है।
5- तीव्र गाउट (Acute Gout) –यह दवा भी गाउट के कारण होने वाले दर्द से राहत पाने में मदद करती है।
6- सिरदर्द (Headache)
7- माइग्रेन (Migraine)

कॉम्बिफ्लेम Combiflam के नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स
1- मतली या उलटी
2- दस्त
3- कब्ज सामान्य
4- पेट में सूजन सामान्य
5- पेट की सूजन
6- चक्कर आना

इन बिमारियों से ग्रस्त हों तो Combiflam न लें या सावधानी बरतें
1- मतली और उल्टी
2- एलर्जी – कॉम्बिफ्लैम टैबलेट या गैर-स्टेरायडल सूजनरोधी (एनएसएड्स) दवाओं से एलर्जी वाले रोगियों को दवा नहीं लेनी चाहिए.
3- जठरांत्र में रक्तस्राव
4- गुर्दे की बीमारी
5- कार्डियक अरेस्ट
6- अस्थमा, राइनाइटिस और पित्ती रोगियों को यह दवा नहीं लेनी चाहिए ।
7- पेप्टिक अल्सर

निर्माता – सनोफी इंडिया लिमिटेड 
Manufacturer  – Sanofi India Ltd
साल्ट कंपोजिशन / Salt Composition – Ibuprofen and Paracetamol 
1- Combiflam Tablet
Salt Composition  – Ibuprofen (400mg) + Paracetamol/Acetaminophen (325mg)
Price – MRP₹34.62 , 20 tablets in 1 strip
2- Combiflam Suspension / Syrup
Salt Composition -Ibuprofen (100mg) + Paracetamol/Acetaminophen (162.5mg)
Price – MRP₹30.55 , 60 ml in 1 bottle

3- Combiflam Plus Tablet
Salt Composition  – Paracetamol (650mg), Caffeine (50mg)
Price – MRP Rs. 27.49 , 10 tablets in 1 strip

क्या कॉम्बिफ्लेम का उपयोग बच्चे कर सकते हैं
हाँ कॉम्बीफ्लेम का उपयोग बच्चे कर सकते हैं परन्तु कॉम्बीफ्लेम बच्चों को डाक्टर की सलाहनुसार ही देनी चाहिए क्यूंकि इसकी खुराक उम्र और स्तिथि के अनुसार अलग अलग हो सकती है।

कॉम्बिफ्लेम का अधिक मात्रा में सेवन करने पर क्या करें
यदि आपने कॉम्बीफ्लेम का अधिक मात्रा में सेवन किया है तो अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें क्यूंकि इस दवा को अधिक मात्रा में सेवन करने पर स्वास्थ के लिए घातक परिणाम हो सकता है |

कॉम्बिफ्लैम टैबलेट (Combiflam Tablet) सवाल-जवाब
1- सवाल – इस दवा का प्रभाव कितनी अवधि तक रहता है?
जवाब – दवा के प्रभाव की अवधि 6-8 घंटे तक रहती है।
2- सवाल – इसका असर कब शुरू होता है?
जवाब – दवा का प्रभाव दवा लेने के 30 मिनट से एक घंटे के बीच कभी भी हो सकता है।
3- सवाल – क्या कोई गर्भावस्था की चेतावनी और सावधानियां है?
जवाब – नहीं, यह दवा गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है क्योंकि यह भ्रूण को प्रभावित कर सकती है
4- सवाल – क्या इसकी आदत पड़ जाती है?
जवाब – कोई आदत बनाने की प्रवृत्ति की सूचना नहीं दी गई थी।
5- सवाल – क्या कोई स्तनपान चेतावनी होती है?
जवाब – नहीं, यह दवा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है क्योंकि यह बच्चे को प्रभावित कर सकती है
6- सवाल – इस दवा के साथ शराब का सेवन कर सकते है?
जवाब – यह दवा शराब के साथ लेना सुरक्षित नहीं है।
7- सवाल – इसका उपयोग कर वाहन चलाना सुरक्षित है?
जवाब – हाँ, आप इस टैबलेट को लेने के बाद वाहन चला सकते हैं।
8- सवाल – क्या इससे किडनी फंक्शन प्रभावित होते है?
जवाब – जिन रोगियों के गुर्दे खराब है, उन्हें यह टैबलेट नहीं लेनी चाहिए क्योंकि इससे और अधिक गुर्दो में समस्याएं हो सकती हैं।
9- सवाल – क्या यह लीवर फंक्शन को प्रभावित करती है?
जवाब – जिन रोगियों के यकृत खराब है, उन्हें यह टैबलेट नहीं लेनी चाहिए क्योंकि इससे यकृत काम करना बंद केर सकता है या और अधिक यकृत की समस्याएं हो सकती हैं।

कॉम्बिफ्लैम के सम्बंधित कुछ सलाह
1- दर्द, सूजन और बुखार से राहत के लिए आपको यह संयोजन दवा दी जाती है।
2- पेट खराब होने से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लें।
3- इसे अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि के अनुसार लें। लंबे समय तक उपयोग से पेट में रक्तस्राव और गुर्दे की समस्याएं हो सकती हैं।
4- Combiflam Tablet लेते समय शराब का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे अत्यधिक उनींदापन हो सकता है और जिगर की क्षति का खतरा बढ़ सकता है।
5- पहले अपने डॉक्टर से पूछे बिना इसे किसी अन्य दवाई के साथ नहीं लें जिसमें पेरासिटामोल (दर्द / बुखार या खांसी और जुकाम के लिए दवाएं) हों।

कॉम्बिफ्लैम टैबलेट (Combiflam Tablet) के विकल्प क्या हैं?
नीचे दवाइयों की सूची है, जो समान संरचना, ताकत और कॉम्बिफ्लैम टैबलेट (Combiflam Tablet) के विकल्प के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है।
1- ब्रूफेमोल टैबलेट (Brufamol Tablet)
मेनरिनी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Menarini India Pvt Ltd)
2- जुपर 400 एमजी-325 एमजी कैपटैब (Zupar 400 mg/325 mg Captab)
ग्लैक्सो स्मिथकीलाइन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Glaxo SmithKline Pharmaceuticals Ltd)
3- इबुनिज 400 एमजी/325 एमजी टैबलेट (Ibunij 400 Mg/325 Mg Tablet)
सुनीज फार्मा प्राइवेट लिमिटेड (Sunij Pharma Pvt Ltd)
4- लुपिफ्लैम 400 एमजी/325 एमजी टैबलेट (Lupiflam 400 mg/325 mg Tablet)
ल्यूपिन लिमिटेड (Lupin Ltd)

Disclaimer – हमारा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इसके उपभोक्ताओं को विशेषज्ञ-समीक्षा, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को एक योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह सभी संभावित दुष्प्रभावों, दवा बातचीत या चेतावनी या अलर्ट को कवर नहीं कर सकता है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हमारा मकसद सिर्फ जानकारी देना है।

कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है, Combiflam Tablet Uses in Hindi, Combiflam Uses in Hindi, Combiflam Syrup Uses in Hindi, Combiflam Tablet Kis Kaam Aati Hai, Combiflam गोली, Combiflam Plus Tablet Uses in Hindi, Combiflam Tablet Hindi, Combiflam Use in Hindi, कॉम्बिफ्लेम प्लस, कॉम्बिफ्लेम सिरप, Combiflam Tablet Ki Jaankari or Labh

स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल्स – 

  1. बीकासूल कैप्सूल खाने से क्या फायदे होते हैं, बिकासुल कैप्सूल के लाभ, Becosules Capsules Uses in Hindi, बेकासूल, बीकोस्यूल्स कैप्सूल
  2. शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग
  3. कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी इन हिंदी, कॉम्बिफ्लेम टेबलेट किस काम आती है, Combiflam Tablet Uses in Hindi, Combiflam Syrup Uses in Hindi
  4. ज्यादा नींद आने की वजह, Jyada Nind Kyon Aati Hai, ज्यादा नींद आना के कारण, ज्यादा नींद आना, शरीर में सुस्ती, शरीर में थकावट
  5. अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट खाने की विधि Hindi, अनवांटेड किट ब्लीडिंग टाइम, अनवांटेड किट की कीमत
  6. गर्भाशय को मजबूत कैसे करे, कमजोर गर्भाशय के लक्षण, गर्भाशय मजबूत करने के उपाय, बच्चेदानी का इलाज, बच्चेदानी कमजोर है, गर्भाशय योग
  7. जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान
  8. माला डी क्या है, Mala D Tablet Uses in Hindi, माला डी कैसे काम करती है, Maladi Tablet, माला डी गोली कब लेनी चाहिए
  9. Unienzyme Tablet Uses in Hindi, Unienzyme गोली, यूनिएंजाइम की जानकारी, यूनिएंजाइम के लाभ, यूनिएंजाइम के फायदे,यूनिएंजाइम का उपयोग
  10. मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना
  11. हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट
  12. क्या थायराइड लाइलाज है, थ्रेड का इलाज, थायराइड क्‍या है, थायराइड के लक्षण कारण उपचार इलाज परहेज दवा,  थायराइड का आयुर्वेदिक
  13. मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट
  14. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी हाई होने के कारण इन हिंदी, हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११०, बीपी हाई होने के लक्षण
  15. खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण
  16. योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन