रोहित शेट्टी, रोहित शेट्टी की जीवनी, रोहित शेट्टी की उम्र, रोहित शेट्टी के पिता, रोहित शेट्टी की बीवी, रोहित शेट्टी का करियर, रोहित शेट्टी के फिल्मों की लिस्ट, Rohit Shetty, Rohit Shetty Biography In Hindi, Rohit Shetty Age, Rohit Shetty Father, Rohit Shetty Wife, Rohit Shetty Career, Rohit Shetty Film List

रोहित शेट्टी की जीवनी, Biography of rohit shetty
बॉलीवुड के जाने माने निर्देशक रोहित शेट्टी भारतीय फिल्म निर्देशक और सिनेमैटोग्राफर हैं. अगर बात की जाए भरपूर कॉमेडी और दिलधड़क एक्शन फिल्म्स की तो फिल्म डारेक्टर रोहित शेट्टी का ही नाम सबसे पहले आता है. हिन्दी सिनेजगत में बड़ा कद रखने वाले इस व्यक्ति नें अपने फिल्म करियर में कई लाजवाब फिल्म बनायीं है जिन्हें दर्शकों नें भरपूर सराहा है. उन्होंने फिल्ममेकर के तौर पर गोलमाल, गोलमाल रिटन्र्स, गोलमाल 3, सिंघम, बोल बच्चन, सिंघम रिटन्र्स, चेन्नई एक्सप्रेस के लिए काम किया है. चेन्नई एक्सप्रेस के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया. उनकी इन सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की. वे अपनी फिल्मों में फिल्माए जाने वाले एक्शन सीन्स की वजह से भी जाने जाते हैं. वे हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के मुख्य निर्देशकों में से एक हैं. उनकी फिल्मों में कारों के आसानी से उछाल देने वाले दृश्य आमतौर पर फिल्माए जाते हैं. उनकी फिल्में बच्चों को बेहद पसंद आती हैं.

नाम – रोहित शेट्टी
उपनाम – रोहित
जन्म – 14 मार्च 1973
आयु – 46 वर्ष (2021 के अनुसार)
जन्म स्थान – मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयता – भारतीय
स्कूल – सेंट मैरी स्कूल, मुंबई
शौक – जिमिंग
व्यवसाय – फिल्म निर्देशक
डेब्यू फिल्म – फूल और काँटे (1991)

पसंदीदा चीजें, Favorite things
पसंदीदा भोजन – पास्ता पोमोडोरो
पसंदीदा अभिनेता – अमिताभ बच्चन, अजय देवगन और शाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्री – करीना कपूर

रोहित शेट्टी का शुरुआती जीवन, Rohit Shetty’s early life
रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) का जन्म 14 मार्च, 1973 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था . रोहित के पिता जी का नाम मधु बलवंत शेट्टी है और उनकी माता का नाम रत्ना शेट्टी है . तथा भाई बहन की बात करें तो ह्रदय (सौतेले भाई), उदय (सौतेले भाई) है . उनकी तीन सगी बहने भी हैं जिनका नाम महेक, छाया और और चंदा है . रोहित शेट्टी के पिता तब गुज़र गए जब वह केवल 6 साल के थे . उन्होंने अपनी शुरआती पढ़ाई सेंट मेरी स्कूल, मुंबई से की है . वह अभिनय क्षेत्र में कार्यरत थे, इसके अलावा एक मंजे हुए फाइट डिरेक्टर भी थे. रोहित ने काफी ठोकरें खा कर हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में वह मुकाम हासिल किया जिसके वह असल में हक़दार हैं .

रोहित शेट्टी का निजी जीवन, Rohit Shetty’s personal life
रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) का विवाह वर्ष 2005 में माया शेट्टी से हुआ है . इस दंपत्ति को एक संतान है . उनके बेटे का नाम ईशान शेट्टी है . रोहित हिन्दू धर्म में आस्था रखते हैं . उन्हें कसरत (Jimming) करने का बहुत शौक है . बॉलीवुड ऐक्ट्रेस करीना कपूर की एक्टिग उन्हें बहुत पसंद है . इसके अलावा अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान और अजय देवगन की अदाकारी उन्हें अच्छी लगती है . खाने में उन्हें पास्ता पोमोडोरो अच्छा लगता है . यह फिट एंड एंग्री डिरेक्टर धुम्रपान और दारू से दूर ही रहते हैं .

रोहित शेट्टी का करियर, Rohit Shetty’s career
उन्होंने अपना करियर 17 साल की उम्र में कुकू कोहली के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर फूल और कांट के साथ शुरू किया था. इसके बाद उन्होंने कुकू के साथ ही एक और फिल्म एक और कोहिनूर में असिस्ट किया जो कि कभी रिलीज ही नहीं हुई. इसके अलावा रोहित ने उनके साथ कई फिल्मों में काम किया जैसे सुहाग, हकीकत, जुल्मी. इसके बाद रोहित ने अनीस बज्मी के साथ फिल्म प्यार तो होना ही था में काम किया. इसी के बाद उन्होंने हिन्दुस्तान की कसम और राजू चाचा के लिए भी काम किया.

शेट्टी ने निर्देशक के रूप में अपना डेब्यू फिल्म जमीन के साथ 2003 में किया. इस फिल्म में अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, बिपाशा बसु मुख्य भूमिका में थे. उस वक्त रोहित की उम्र 30 वर्ष थी लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पिट गई. वे चर्चा में तब आए जब उन्होंने 2006 में आई कॉमेडी फिल्म गोलमालः फन अनलिमिटेड को निर्देशित किया जिसमें अजय देवगन, अरशद वारसी, तुषार कपूर, शरमन जोशी जैसी लंबी स्टारकास्ट थी. 2008 में, उन्होंने अपनी तीसरी फिल्म सन्डे को निर्देशित किया जिसमें अजय देवगन, अरशद वारसी, आएशा टाकिया थे. सन्डे एक कॉमिक थ्रिलर थी. 2008 में ही उनका दूसरा प्रोजेक्ट गोलमाल का सीक्वेल गोलमाल रिटन्र्स था. इस सीक्वेल में ज्यादातर ओरिजनल कास्ट ही थी, सिर्फ शरमन जोशी की जगह श्रेयस तलपड़े को लिया गया और फिल्म में करीना कपूर भी थीं. 2009 में उनकी ऑल द बेस्टः फन बिगिन्स रिलीज हुई. 2010 में उनकी फिल्म गोलमाल 3 रिलीज हुई.

2011 में रोहित की फिल्म सिंघम रिलीज हुई जिसमें फिर अजय देवगन मुख्य अभिनेता थे. इस फिल्म में अजय ने पुलिस इंस्पेक्टर बाजीराव सिंघम का किरदार निभाया जो कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ता है. फिल्म के एक्शन सीन्स और निर्देशन को काफी सराहना मिली और देवगन की परफॉर्मेंस की भी खूब वाहवाही हुई. उनकी अगली रिलीज बोल बच्चन एक कॉमेडी-ड्रामा थी जिसमें अजय देवगन और अभिषेक बच्चन मुख्य भूमिका में थे. बोल बच्चन ने भारत में काफी अच्छा कारोबार किया और फिल्म में अभिषेक के अभिनय और कॉमिक टाइमिंग को काफी प्रशंसा मिली. शेट्टी की चेन्नई एक्सप्रेस जिसमें सुपरस्टार शाहरूख खान और दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिका में थे, 9 अगस्त 2013 को रिलीज हुई. चेन्नई एक्सप्रेस डोमेस्टिक मार्केट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बनी और ओवरसीज मार्केट में तीसरी सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर और कई नए रिकॉर्ड स्थापित किए. शेट्टी टेलीविजन शो कॉमेडी सर्कस के जज भी रहे हैं.

इसके बाद आई उनकी फिल्म सिंहम रिटन्र्स जो कि उनकी 2011 में आई सिंहम का ही सीक्वेल था, में भी अजय देवगन मुख्य अभिनेता थे. फिल्म में करीना कपूर हीरोईन थीं. इस फिल्म के साथ वे निर्माता भी बन गए और अपने बैनर रोहित शेट्टी प्रोडक्शन्स के अंडर में उन्होंने फिल्म को को-प्रोड्यूस किया. वे 2014 में टेलीविजन के स्टंट गेम शो फियर फैक्टरः खतरों के खिलाड़ी के पांचवे सीजन का भी हिस्सा रहे और इसके पुराने होस्ट अक्षय कुमार को उन्होंने रिप्लेस किया. रोहित शेट्टी के फिल्मों और टीवी शो की सूची खबर के आखिर में दी गई है.

रोहित शेट्टी से जुड़ा विवाद, Controversy Related to Rohit Shetty
कुछ समय पहले रोहित शेट्टी पर अपनी फिल्म सिंघम रिटर्न्स को पास कराने के लिए सेंसर बोर्ड को रिश्वत देने का का आरोप लगा था.

रोहित शेट्टी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें, Some Interesting Things Related to Rohit Shetty
1- रोहित के पिता एम. बी. शेट्टी 70 के दशक के प्रसिद्ध खलनायक होने के साथ-साथ एक शीर्ष लड़ाई निर्देशक भी थे, इसीलिए उन्हें फाइटर शेट्टी के नाम से भी जाना जाता था.
2- रोहित शेट्टी के पिता की मृत्यु हो गई जब वह केवल 6 वर्ष के थे.
3- रोहित का पहला वेतन एक दिन के लिए केवल 35 INR था.
4- रोहित शेट्टी की डायरेक्टोरियल डेब्यू फिल्म ज़मीन एक बड़ी फ्लॉप थी.
5- वह श्री अष्टविनायक सिने विजन नामक एक फिल्म निर्माण कंपनी के मालिक हैं.
6- रोहित शेट्टी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत एक सहायक निर्देशक के रूप में 1991 की मेगाहिट फिल्म फूल और कांटे से की.
7- उन्होंने 2009-2012 तक सोनी टीवी कॉमेडी सर्कस शो के लिए एक जज की भूमिका निभाई.
8- रोहित ने शुरुआत में चेन्नई एक्सप्रेस के लिए करीना कपूर को चुना था, लेकिन तारीख की चिंताओं के कारण, दीपिका पादुकोण को इस भूमिका के लिए नामांकित किया गया था.
9- अपने पिता की मृत्यु के बाद, रोहित का परिवार बड़े संकट में था कि एक बार उसकी माँ मदद के लिए अमिताभ बच्चन के पास गई.
10- उन्होंने शुरुआत में रेडी स्टेडी पो और सदर्न टच जैसे चेन्नई एक्सप्रेस के लिए कई खिताब चुने.
11- रोहित शेट्टी ने 2014 में खतरों के खिलाड़ी की मेजबानी की.

रोहित शेट्टी के पुरस्कार एवं सम्मान, Rohit Shetty Awards and Honors
1- वर्ष 2014 – फिल्म – चेन्नई एक्सप्रेस – नामांकन – बेस्ट फिल्म डिरेक्टर – फिल्म फेयर अवार्ड .
2- वर्ष 2014 – फिल्म – चेन्नई एक्सप्रेस – नामांकन – बेस्ट फिल्म डिरेक्टर – प्रोडूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड्स .
3- वर्ष 2014 – फिल्म – चेन्नई एक्सप्रेस – नामांकन – बेस्ट फिल्म डिरेक्टर – बॉलीवुड हंगामा सर्फेस चोइस मूवी अवार्ड्स .
4- वर्ष 2014 – फिल्म – सिंघम रिटर्न्स – विजेता – मिस्टर बॉक्स ऑफिस इंडिया ब्लोकबस्टर – स्टार बोक्स ऑफिस इंडिया अवार्ड्स .
5- वर्ष 2013 – फिल्म – चेन्नई एक्सप्रेस – विजेता – बेस्ट फिल्म – nickelodeon Kid’s Choice Award India .
6- वर्ष 2013 – फिल्म – चेन्नई एक्सप्रेस – नामांकन – मोस्ट एंटरटेनिंग डिरेक्टर – बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्डस .
7- वर्ष 2013 – पावर क्लब – बोक्स ऑफिस अवार्ड – फिल्म – बोल बच्चन – विजेता – ज़ी सिने अवार्ड्स .
8- वर्ष 2014 – बेस्ट डिरेक्टर – फिल्म – चेन्नई एक्सप्रेस – नामांकन – ज़ी सिने अवार्ड्स .
9- वर्ष 2014 – बेस्ट डिरेक्टर – फिल्म – चेन्नई एक्सप्रेस – नामांकन – आइफा अवार्ड्स .
10- वर्ष 2018 – बेस्ट फिल्म (व्यूअरस चोइस अवार्ड) – गोलमाल अगेन – नामांकन – ज़ी सिने अवार्ड्स .
11- वर्ष 2018 – बेस्ट फिल्म (ज्यूरी चोइस अवार्ड) – गोलमाल अगेन – विजेता – ज़ी सिने अवार्ड्स .

रोहित शेट्टी के फिल्मों और टीवी शो की सूची कुछ इस प्रकार है, Here is the List of Rohit Shetty’s Films and TV Shows-
2021 सूर्यवंशी
2021 सर्कस
2017 गोलमाल अगेन
2015 दिलवाले
2014 सिंघम रिटर्न्स
2013 चेन्नई एक्सप्रेस
2012 बोल बच्चन
2011 सिंघम
2010 गोलमाल 3
2009 आल द बेस्ट-फन बिगिन्स
2008 गोलमाल रिटर्न्स
2008 संडे
2006 गोलमाल
2003 ज़मीन
रोहित शेट्टी के टीवी शो, Rohit Shetty’s TV Show-
वर्ष 2009 से 2011 कॉमेडी सर्कस
वर्ष 2012 में Big Switch
वर्ष 2014 में Fear Factor खतरों के खिलाड़ी 5
वर्ष 2015 में Fear Factor खतरों के खिलाड़ी 6
वर्ष 2017 में Fear Factor खतरों के खिलाड़ी 8
वर्ष 2018 में इंडियास नेक्स्ट सुपर स्टार
वर्ष 2018 में लिटल सिंघम
वर्ष 2019 में Fear Factor खतरों के खिलाड़ी 9
वर्ष 2019 BigBoss 13
वर्ष 2019 में Golmaal Jr.
वर्ष 2020 में Fear Factor खतरों के खिलाड़ी 10

रोहित शेट्टी, रोहित शेट्टी की जीवनी, रोहित शेट्टी की उम्र, रोहित शेट्टी के पिता, रोहित शेट्टी की बीवी, रोहित शेट्टी का करियर, रोहित शेट्टी के फिल्मों की लिस्ट, Rohit Shetty, Rohit Shetty Biography In Hindi, Rohit Shetty Age, Rohit Shetty Father, Rohit Shetty Wife, Rohit Shetty Career, Rohit Shetty Film List

ये भी पढ़े –

अमिताभ बच्चन की जीवनी, अमिताभ बच्चन की बायोग्राफी, अमिताभ की फिल्में, अमिताभ की शादी, अमिताभ का राजनीतिक करियर, Amitabh Bachchan Ki Jivani

रेखा की जीवनी , रेखा की बायोग्राफी, रेखा की फिल्में, रेखा का करियर, रेखा की शादी, Rekha Ki Jivani, Rekha Biography In Hindi, Rekha Films, Rekha Career

संजय दत्त की जीवनी, संजय दत्त की बायोग्राफी, संजय दत्त का करियर, संजय दत्त की शादी, संजय दत्त की फिल्में, Sanjay Dutt Ki Jivani, Sanjay Dutt Biography In Hindi

ए आर रहमान की जीवनी, ए आर रहमान की बायोग्राफी, ए आर रहमान के गानें, ए आर रहमान का करियर, ए आर रहमान की शादी, A.R. Rahman Ki Jivani

ऋतिक रोशन की जीवनी, ऋतिक रोशन की बायोग्राफी, ऋतिक रोशन की फिल्में, ऋतिक रोशन का करियर, ऋतिक रोशन की शादी, Hrithik Roshan Ki Jivani

शिल्पा शेट्टी की जीवनी, शिल्पा शेट्टी की बायोग्राफी, शिल्पा शेट्टी की फिल्में, शिल्पा शेट्टी का करियर, शिल्पा शेट्टी शादी, Shilpa Shetty Ki Jivani, Shilpa Shetty Biography In Hindi

सनी लियोन की जीवनी, सनी लियोन की बायोग्राफी, सनी लियोन की फिल्में, सनी लियोन का करियर, सनी लियोन की शादी, Sunny Leone Ki Jivani, Sunny Leone Biography In Hindi

जॉनी सिन्स की जीवनी, जॉनी सिन्स की बायोग्राफी, जॉनी सिंस की जीवनी, जॉनी सिन्स का करियर, जॉनी सिन्स से जुड़ी दिलचस्प बातें, Johnny Sins Ki Jivani, Johnny Sins Biography In Hindi

नोरा फतेही की जीवनी, नोरा फतेही की बायोग्राफी, नोरा फतेही का असली नाम, नोरा फतेही के फिल्मों की लिस्ट, Nora Fatehi Ki Jivani, Nora Fatehi Biography In Hindi

मलाइका अरोड़ा की जीवनी, मलाइका अरोड़ा की बायोग्राफी, मलाइका अरोड़ा का करियर, मलाइका अरोड़ा की फिल्में, Malaika Arora Ki Jivani, Malaika Arora Biography In Hindi

अमरीश पुरी जीवनी, अमरीश पुरी की बायोग्राफी, अमरीश पुरी का करियर, अमरीश पुरी की फिल्में, Amrish Puri Ki Jivani, Amrish Puri Biography In Hindi

अभिषेक बच्चन, अभिषेक, अभिषेक बच्चन की जीवनी, अभिषेक बच्चन की पहली फिल्म, अभिषेक बच्चन की उम्र, अभिषेक बच्चन की बेटी, Abhishek, Abhishek Bachchan Biography

मनोज बाजपेयी की जीवनी, मनोज बाजपेयी की बायोग्राफी, मनोज बाजपेयी के फिल्मों की लिस्ट, मनोज बाजपेयी का निजी जीवन, Manoj Bajpayee Ki Jivani, Manoj Bajpayee Biography In Hindi

करीना कपूर जीवनी, करीना कपूर की उम्र, करीना कपूर की फिल्में, करीना कपूर की अपकमिंग फिल्म, करीना कपूर फैमिली, Kareena Kapoor Ki Jivani, Kareena Kapoor Biography In Hindi

ड्वेन जॉनसन की जीवनी, ड्वेन जॉनसन की बायोग्राफी, ड्वेन जॉनसन के वीडियो गेमस, ड्वेन जॉनसन का करियर, Dwayne Johnson Ki Jivani, Dwayne Johnson Biography In Hindi

विल स्मिथ की जीवनी, विल स्मिथ की बायोग्राफी, विल स्मिथ का करियर, विल स्मिथ के रैप, विल स्मिथ के फिल्मों की लिस्ट, Will Smith Ki Jivani, Will Smith Biography In Hindi

पंकज त्रिपाठी की जीवनी, पंकज त्रिपाठी की बायोग्राफी, पंकज त्रिपाठी की उम्र, पंकज त्रिपाठी का करियर, Pankaj Tripathi Ki Jivani, Pankaj Tripathi Biography In Hindi

चिरंजीवी की जीवनी, चिरंजीवी की बायोग्राफी, चिरंजीवी का करियर, चिरंजीवी के पुरस्कार, चिरंजीवी का विवाह, Chiranjeevi Ki Jivani, Chiranjeevi Biography In Hindi, Chiranjeevi Career

मामूट्टी की जीवनी, मामूट्टी की बायोग्राफी, मामूट्टी का करियर, मामूट्टी की शिक्षा, मामूट्टी के पुरस्कार, Mammootty Ki Jivani, Mammootty Biography In Hindi, Mammootty Career

टॉम क्रूज़ की जीवनी, टॉम क्रूज़ की बायोग्राफी, टॉम क्रूज़ का करियर, टॉम क्रूज़ की उपलब्धियां, टॉम क्रूज़ के पुरस्कार, Tom Cruise Ki Jivani, Tom Cruise Biography In Hindi, Tom Cruise Career

सोनू सूद की जीवनी, सोनू सूद की बायोग्राफी, सोनू सूद फिल्मी करियर, सोनू सूद की फिल्में, सोनू सूद के पुरस्कार, सोनू सूद की उम्र, Sonu Sood Ki Jivani, Sonu Sood Biography In Hindi