रेखा की जीवनी, रेखा की बायोग्राफी, रेखा की फिल्में, रेखा का करियर, रेखा की शादी, Rekha Ki Jivani, Rekha Biography In Hindi, Rekha Films, Rekha Career, Rekha Shadi

रेखा की जीवनी
फिल्म जगत की जानी मानी अदाकारा रेखा गनेशन जो कि रेखा के नाम से प्रख्यात हैं, आज वो किसी पहचान की मोहताज नही है. आपको बता दें कि रेखा भारतीय फिल्मों की मशहूर अदाकारा हैं जो कि मुख्यतः हिन्दी फिल्मों में दिखाई देती हैं. अपनी वर्सटैलिटी और हिन्दी फिल्मों की बेहतरीन अभिनेत्री मानी जाने वाली रेखा ने अपने करियर की शुरूआत 1966 में बाल कलाकार के तौर पर तेलगु फिल्म रंगुला रतलाम सेे की थी. मुख्य अभिनेत्री के तौर पर उनका डेब्यू चार साल बाद फिल्म सावन भादो से हुआ था. वे अपने लुक्स को लेकर हमेशा चर्चा में रहीं और 1970 तक आते आते वे अभिनेत्री के रूप में स्थापित हो गईं.

पूरा नाम Born – भानुरेखा गणेशन Bhanurekha Ganesan
उपनाम – द बॉलीवुड क्वीन, रेखा जी, मैडम एक्स The Bollywood Queen, Rekha Ji, Madam X
राष्ट्रीयता Nationality – भारतीय Indian
जन्म – 10 अक्टूबर 1954 (उम्र 65 वर्ष)
जन्मस्थान – चेन्नई, तमिलनाडु, भारत Chennai, Tamil Nadu, India
शिक्षा Education – चर्च पार्क कॉन्वेंट, चेन्नई, तमिलनाडु Church Park Convent, Chennai, Tamil Nadu
काम Occupation – अभिनेत्री Actress
शौक/अभिरुचि Hobby / interest – कविता लेखन, योग करना, चारकोल स्केच बनाना Poetry writing, doing yoga, making charcoal sketches
Years Active – 1966 – Present

पसंदीदा चीजें
पसंदीदा अभिनेता – दिलीप कुमार
पसंदीदा अभिनेत्री – कंगना राणावत
पसंदीदा रंग – स्वर्ण, लाल

रेखा ने अपने 40 सालों के लंबे करियर में लगभग 180 से उपर फिल्मों में काम किया है. अपने करियर के दौरान उन्होंने कई दमदार रोल किए और कई मजबूत फीमेल किरदार को पर्दे पर बेहतरीन तरीके से पेश किया और मुख्यधारा के सिनेमा के अलावा उन्होंने कई आर्ट फिल्मों मे भी काम किया जिसे भारत में पैरलल सिनेमा कहा जाता हैै. उन्हें तीन बार फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुका है, दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का और एक बार सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री का जिसमें क्रमशः खूबसूरत, खून भरी मांग और खिलाडि़यों का खिलाड़ी जैसी फिल्में शामिल हैं. उमराव जान के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिल चुका है. उनके करियर का ग्राफ कई बार नीचे भी गिरा लेकिन के उन्होंने अपने को कई बार इससे उबारा और स्टेटस को बरकरार रखने के लिए उनकी क्षमता ने सभी का दिल जीता. 2010 में उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया.

रेखा की भूमिका
बात करें रेखा के जन्म की तो उनका जन्म 10 अक्टूबर 1954 को चेन्नई में तमिल अभिनेता जेमिनी गनेशन और तेलगु अभिनेत्री पुष्पावली के यहां हुआ था. उनके पिता जी अभिनेता के तौर पर काफी सफल हुए और रेखा भी उन्हीं के पद्चिन्हों पर चलीं. वे तेलगु को अपनी मातृभाषा मानती हैं. वे हिन्दी, तमिल और इंग्लिश भी अच्छे से बोल लेती हैं.

रेखा की शिक्षा
रेखा पापुलर चर्च पार्क कान्वेंट, चेन्नई की एल्युंमिनाई रहीं है. रेखा ने अभिनय क्षेत्र में करियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी. उनकी इस लाइन में आने की कोई व्यक्तिगत इच्छा नहीं थी लेकिन परिवार में आर्थिक समस्या होने की वजह से उन्होंने यह कदम उठाया.

रेखा की शादी
अगर बात करें रेखा की शादी की तो उन्होंने 1990 में दिल्ली के कारोबारी मुकेश अग्रवाल से शादी कर ली. अफवाह यह भी उड़ी कि उन्होंने 1973 में अभिनेता विनोद मेहरा से शादी की लेकिन 2004 में सिमी ग्रेवाल के टीवी इंटरव्यू में मुकेश के साथ उनकी शादी का खंडन किया और उन्हें अपना वेलविशर बताया. वे अभी मुंबई के बांद्रा इलाके में रहती हैं.

रेखा का फिल्मी करियर
वहीं बात करें रेखा के फिल्मी करियर के शुरुआत की तो वे बाल कलाकार के तौर पर तेलगु फिल्म रंगुला रतलाम में दिखाई दीं जिसमें उनका नाम बेबी भानुरेखा बताया गया. 1969 में हीरोइन के रूप में उन्होंने अपना डेब्यू सफल कन्नड़ फिल्म आॅपरेशन जैकपाट नल्ली सीआईडी 999 से किया था जिसमें उनके हीरो राजकुमार थे. उसी सालद उनकी पहली हिन्दी फिल्म अंजाना सफर रिलीज हुई थी. फिल्म के एक किसिंग सीन के विवाद के चलते यह फिल्म नहीं रिलीज हो पाई. बाद में इस फिल्म को दो शिकारी के नाम से रिलीज किया गया.

उनका अभिनय में कोई इंट्रेस्ट नहीं था लेकिन आर्थिक तंगी होने कीद वजह से उन्होंने यह किया. यह उनके जीवन का कठिन समय था.
1970 में उनकी दो फिल्में रिलीज हुईं-तेलगु फिल्म अम्मा कोसम और हिन्दी फिल्म सावन भादो जो कि उनकी बॉलीवुड में अभिनेत्री के तौर पर डेब्यू फिल्म मानी जाती है. सावन भादो हिट रही और रेखा रातों रात स्टार बन गईं. बाद में उन्हें कई फिल्मों में रोल मिलने लगे लेकिन वे एक ग्लैमर गर्ल से ज्यादा कुछ नहीं थे. उस समय उन्होंने रामपुर का लक्ष्मण, कहानी किस्मत की, प्राण जाए पर वचन ना जाए जैसी फिल्मों में काम किया. इन सबने अच्छा कारोबार किया. उनकी पहली फिल्म जिसमें उनकी परफाॅर्मेंस को सराहा गया, वह थी अमिताभ बच्चन के साथ दो अंजाने जिसमें उन्होंने अमिताभ की लालची बीवी का किरदार निभाया था. इस फिल्म को दर्शकों और आलोचकों की तरफ से ठीकठाक रेस्पांस मिला. फिल्म घर उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट रही. यह फिल्म उनके करियर का माइलटोन रही और फिल्म में उनके अभिनय को आलोचकों और जनता दोनों ने काफी सराहा. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के तौर पर पहली बार फिल्मफेयर पुरस्कार में नामांकित किया गया.

उसी साल आई फिल्म मुकद्दर का सिंकंदर में वे एक बार फिर अमिताभ बच्चन के साथ दिखाई दीं. यह फिल्म उस साल की बड़ी हिट रही और रेखा उस समय की सबसे सफल अभिनेत्रियों में शुमार हो गईं. फिल्म की काफी तारीफ हुई और रेखा को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री का के तौर पर फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया.

1980 में वे कॉमेडी फिल्म खूबसूरत में दिखाई दीं जिसके निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी थे जिनके साथ रेखा का पिता-बेटी का रिश्ता बन चुका था. यह फिल्म भी सफल हुई और और रेखा को उनकी कॉमिक टाइमिंग के लिए सराहा गया. इसे फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार तो मिला ही, साथ ही साथ रेखा को पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला. इसके बाद से अग्रणी फिल्म निर्देशकों ने रेखा को और नोटिस किया और अपनी फिल्मों मे उन्हें कास्ट करने की खासी रूचि दिखाई. उनकी अमिताभ बच्चन के साथ आई ज्यादातर फिल्में हिट हुईं. उनका अमिताभ के साथ अफेयर मीडिया में काफी चर्चा का विषय भी बना रहा क्योंकि अमिताभ पहले से शादीशुदा थे. इसके बाद आई यश चोपड़ा की फिल्म सिलसिला में वे अमिताभ और जया भादुड़ी के साथ नजर आईं. फिल्म में रेखा ने अमिताभ की प्रेमिका की भूमिका निभाई तो वहीं जया ने अमिताभ की पत्नी की भूमिका निभाई. इस दौरान उन्होंने अपनी हिन्दी को भी काफी सुधारा जिसके लिए मीडिया में उनकी काफी तारीफ हुई.

1981 में आई उनकी उमराव जान. यह फिल्म उनके करियर की बेस्ट फिल्मों में से एक रही और इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिया गया. इसके बाद भी उनकी कई फिल्में आई जो कि काफी हिट हुईं.

1990 के दौरान रेखा की सफलता में गिरावट हुई. उन्होंने कई ऐसी फिल्मों में काम किया जो कि खास कारोबार भी नहीं कर पाईं और आलोचकों से भी अच्छी प्रतिक्रियाएं नहीं मिलीं. इस दौरान श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित जैसी अभिनेत्रियां भी चर्चित हो गईं. इसके बाद उन्होंने कामसूत्रः ए टेल ऑफ लव और खिलाडि़यों का खिलाड़ी जैसी फिल्मों में काम किया. खिलाडि़यों का खिलाड़ी ने काफी अच्छा कारोबार किया और फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक रही. इस फिल्म में पहली बार रेखा ने मैडम माया का निगेटिव किरदार निभाया था. फिल्म में अक्षय कुमार और रवीना टंडन भी थे.

2000 आते आते उन्होंने फिल्में कम कर दीं और कुछ ही फिल्मों में दिखाई दीं. इस दौरान वे फिल्म बुलंदी में दिखाई दीं. 2001 में वे फिल्म लज्जा में दिखाई दीं. फिर वे राकेश रोशन की फिल्म कोई मिल गया में रितिक की मां के किरदार में पर्दे पर आईं तो वहीं फिल्म परिणीता में एक आइटम नंबर भी करती हुई नजर आईं.

रेखा की प्रसिद्ध फिल्में
सावन भादो, ऐलान, रामपुर का लक्ष्मण, धर्मा, कहानी किस्मत की, नमक हराम, प्राण जाए पर वचन ना जाए, धर्मात्मा, दो अंजाने, खून पसीना, गंगा की सौगंध, घर, मुकद्दर का सिकंदर, सुहाग, मिस्टर नटवरलाल, खूबसूरत, सिलसिला, उमराव जान, निशान, अगरर तुम ना होते, उत्यव, खून भरी मांग, इजाजत, बीवी हो तो ऐसी, भ्रष्टाचार, फूल बने अंगारे, खिलाडि़यों का खिलाड़ी, आस्था, बुलंदी, जुबैदा, लज्जा, दिल है तुम्हारा, कोई मिल गया, क्रिश, सदियां, सुपर नानी, शमिताभ.

रेखा से जुड़े विवाद
1- मात्र 15 वर्ष की उम्र में रेखा तब विवादों में आईं, जब उनकी तथाकथित डेब्यू फिल्म अनजाना सफर का फिल्मांकन हो रहा था. रेखा की जीवनी के एक अंश के अनुसार फिल्म के एक दृश्य में अभिनेता विश्वजीत चेटर्जी और रेखा के बीच में एक रोमेंटिक दृश्य को शूट करना था जिसमें विश्वजीत, रेखा को चुंबन करते हैं. परन्तु विश्वजीत चेटर्जी दृश्य के दौरान काफी आक्रामक हो गए थे, यह देखते हुए कैमरामैन ने दृश्य की परिपूर्णता को बीच में ही कट करने के लिए चिल्ला रहे थे, परन्तु विश्वजीत ने कैमरामैन को अनसुना करते हुए रेखा को छूना शुरू कर दिया और दृश्य को औचित्यपूर्ण ढंग से शूट किया. यह देखकर रेखा ने अपनी जीवनी में फिल्म के निर्देशक और अभिनेता पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने मेरे साथ षड्यंत्र करते हुए इस दृश्य को शूट किया.
2- एक सामान्य तथ्य के आधार पर रेखा और विनोद मेहरा के बीच प्रेम प्रसंग चल रहा था, जिसके चलते दोनों ने कोलकाता में एक गुप्त समारोह के दौरान शादी कर ली. शादी के बाद रेखा अपने घर गई तो उनकी माँ ने उनसे शत्रुतापूर्ण व्यवहार करना शुरू कर दिया और उन्हें बेइज्जत करते हुए घर से बाहर निकाल दिया. उसके बाद वह विनोद मेहरा के साथ उनके घर गई तो रेखा ने अपनी सास के पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहा, तो उनकी सास ने रेखा के साथ दुर्व्यवहार करना शुरू कर दिया और उन्हें अपने घर की बहू मानने से इंकार करते हुए रेखा को बेइज्जत करने लगे. यह देखते हुए विनोद ने मामले को शांत करने के लिए अपनी माँ से माफ़ी मांगी, परन्तु उनकी माँ और भी उत्तेजित हो गई. अंत में विनोद की माँ ने दोनों को घर से बाहर निकाल दिया.
3- ऋषि कपूर की शादी दिनांक 22 जनवरी 1980 को नीतू सिंह के साथ हुई. शादी समारोह में बॉलीवुड की बहुत सी हस्तियों ने शिरकत की. जिसमें अमिताभ बच्चन और उनकी पत्नी जय बच्चन भी शादी समारोह में मौजूद थे. अचानक , उसी समय वहां पर रेखा भी पहुँच गई, सफेद साड़ी, लाल रंग की बिंदी और सिंदूर लगाकर समारोह में उपस्थित अमिताभ बच्चन के पास गईं और उनके साथ पांच मिनट तक वार्तालाप की यह देखकर जय बच्चन को अच्छा नहीं लगा और वह रोने लगी. परन्तु आज तक इस बात का पता नहीं चला कि अमिताभ और रेखा के बीच में किस बात पर वार्तालाप हुई थी.
4- एक पुस्तक – रेखा : द अनटोल्ड स्टोरी के अनुसार रेखा के स्वर्गीय पति मुकेश अग्रवाल (उद्यमी), एक मानसिक रोग से पीड़ित थे. जिसके लिए उनका इलाज चल रहा था. शादी के कुछ महीनों के बाद मुकेश और रेखा के बीच में तनाव व किसी बात पर कहासुनी होने लगी जिससे मुकेश अनियमित व्यवहार करने लगा. जिससे वह रेखा को प्रताड़ित करने लगा, लेकिन जब रेखा को मुकेश की बीमारी का पता चला कि वह मानसिक रोग से पीड़ित हैं और कुछ व्यापार में हानि होने से मुकेश अपना मानसिक संतुलन खो बैठे हैं, अंत में 2 अक्टूबर 1990 को, मुकेश ने खुद को अपने बैडरूम की छत पर लगे पंखे से लटकाकर आत्महत्या कर ली. इस घटना के बाद लोगों ने रेखा को दोष देना शुरू कर दिया और उन्हें एक आदमी भक्षक (man-eater), चुड़ैल (witch) कहने लगे. क्योंकि सभी लोग मुकेश की मृत्यु का कारण रेखा को ही मानते थे.
5- 90 के दशक में, रेखा ने एक लोकप्रिय पत्रिका के कवर पेज के लिए फोटो शूट किया. जिसमें रेखा एक अन्य महिला के साथ एक ही स्वेटर में लिप्त हैं. जिसने सम्पूर्ण देश में काफी हंगामा पैदा किया. हालांकि, शूटिंग के पीछे के विचार के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है.
6- रितिक रोशन को एक पुरस्कार समारोह के दौरान रेड कार्पेट पर देखने के बाद रेखा इतनी उत्साहित हुईं, कि उन्होंने ऋतिक को बधाई देने के लिए अपने पास बुलाया और कथित तौर से उनके होठों पर lip-lock चुंबन कर दिया.

रेखा से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें
1- रेखा दक्षिण भारतीय अभिनेताओं में अभिनेता जेमिनी गणेशन और अभिनेत्री पुष्पावल्ली की नाजायज संतान है. क्योंकि रेखा के पिता ने पितृत्व स्वीकार करने से मना कर दिया था.
2- रेखा की एक सगी बहन और पांच सौतेली बहनें और एक सौतेला भाई है, जिनके पिता जेमिनी गणेशन हैं.
3- रेखा को घूमने फिरने का बहुत शौक है और अपनी किशोरावस्था के दिनों से ही उन्होंने एयर होस्टेस बनने का सपना देखा.
4- स्कूली दिनों में रेखा कान्वेंट स्कूल में जाती थी, जहां पर काफी सारे आयरिश नन (Irish nun) बच्चे पढ़ते थे. जिसके चलते उन्होंने भी आयरिश नन बनने का फैसला किया. परन्तु वित्तीय स्थिति कमजोर होने के कारण, रेखा को तेलुगू फिल्मों में निम्न स्तर पर कार्य करना पड़ा.
5- बॉलीवुड के शुरुआती दौर में रेखा को अपने काले रंग के कारण कई फिल्महस्तियों से नाकारात्मक प्रतिक्रियाओं का सामना करना पड़ा और कभी-कभी उन्हें बदसूरत बत्तख कहकर भी बुलाया जाता था.
6- अभिनय के अलावा, रेखा ने अन्य अनुभवी अभिनेत्रियों को आवाज देने का भी कार्य किया, जैसे कि फिल्म याराना (1981) में नीतू सिंह और वारिस (1988) में स्मिता पाटिल को आवाज दी.
7- आर. डी बर्मन के कहने पर रेखा ने फिल्मों में गायन करना शुरू किया और जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने अपनी फिल्म खूबसूरत (1980) में दो गानों को अपनी आवाज दी.
8- ऐसा कहा जाता है कि इस सदाबहार अभिनेत्री के पास कोई फैशन स्टाईलिस्ट नहीं है. शुरुआत से ही वह अपने परिधान खुद चुनती हैं. और अपनी पसंद से अपना हेयर स्टाइल करती है.
9- फिल्मजगत में रेखा समय पर कार्य करने (punctual) के लिए जानी जाती हैं.
10- वर्ष 1982 में, रेखा को अपनी फिल्म उमराव जान (1982) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसके अलावा, रेखा को भारतीय सिनेमा में असीम योगदान देने के लिए भारत सरकार द्वारा वर्ष 2010 में पद्म श्री (भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक) पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
11- वर्ष 2012 में, संसद के ऊपरी सदन में रेखा और क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को नामित किया गया था. जिसमें रेखा को उपभोक्ता मामलों और नागरिक आपूर्ति विभाग की स्थायी समिति में सदस्य नियुक्त किया गया.
12- रेखा शुद्ध शाकाहारी है और वह अधिकतर एकांत में समय बिताना पसंद करती हैं. एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा कि वह सबसे अधिक समय बागवानी और पेंटिंग करने में बिताती है.

ये भी पढ़े –

अमिताभ बच्चन की जीवनी, अमिताभ बच्चन की बायोग्राफी, अमिताभ की फिल्में, अमिताभ की शादी, अमिताभ का राजनीतिक करियर, Amitabh Bachchan Ki Jivani

संजय दत्त की जीवनी, संजय दत्त की बायोग्राफी, संजय दत्त का करियर, संजय दत्त की शादी, संजय दत्त की फिल्में, Sanjay Dutt Ki Jivani, Sanjay Dutt Biography In Hindi

ए आर रहमान की जीवनी, ए आर रहमान की बायोग्राफी, ए आर रहमान के गानें, ए आर रहमान का करियर, ए आर रहमान की शादी, A.R. Rahman Ki Jivani

ऋतिक रोशन की जीवनी, ऋतिक रोशन की बायोग्राफी, ऋतिक रोशन की फिल्में, ऋतिक रोशन का करियर, ऋतिक रोशन की शादी, Hrithik Roshan Ki Jivani

शिल्पा शेट्टी की जीवनी, शिल्पा शेट्टी की बायोग्राफी, शिल्पा शेट्टी की फिल्में, शिल्पा शेट्टी का करियर, शिल्पा शेट्टी शादी, Shilpa Shetty Ki Jivani, Shilpa Shetty Biography In Hindi

सनी लियोन की जीवनी, सनी लियोन की बायोग्राफी, सनी लियोन की फिल्में, सनी लियोन का करियर, सनी लियोन की शादी, Sunny Leone Ki Jivani, Sunny Leone Biography In Hindi

जॉनी सिन्स की जीवनी, जॉनी सिन्स की बायोग्राफी, जॉनी सिंस की जीवनी, जॉनी सिन्स का करियर, जॉनी सिन्स से जुड़ी दिलचस्प बातें, Johnny Sins Ki Jivani, Johnny Sins Biography In Hindi

नोरा फतेही की जीवनी, नोरा फतेही की बायोग्राफी, नोरा फतेही का असली नाम, नोरा फतेही के फिल्मों की लिस्ट, Nora Fatehi Ki Jivani, Nora Fatehi Biography In Hindi

मलाइका अरोड़ा की जीवनी, मलाइका अरोड़ा की बायोग्राफी, मलाइका अरोड़ा का करियर, मलाइका अरोड़ा की फिल्में, Malaika Arora Ki Jivani, Malaika Arora Biography In Hindi

अमरीश पुरी जीवनी, अमरीश पुरी की बायोग्राफी, अमरीश पुरी का करियर, अमरीश पुरी की फिल्में, Amrish Puri Ki Jivani, Amrish Puri Biography In Hindi

अभिषेक बच्चन, अभिषेक, अभिषेक बच्चन की जीवनी, अभिषेक बच्चन की पहली फिल्म, अभिषेक बच्चन की उम्र, अभिषेक बच्चन की बेटी, Abhishek, Abhishek Bachchan Biography

मनोज बाजपेयी की जीवनी, मनोज बाजपेयी की बायोग्राफी, मनोज बाजपेयी के फिल्मों की लिस्ट, मनोज बाजपेयी का निजी जीवन, Manoj Bajpayee Ki Jivani, Manoj Bajpayee Biography In Hindi

करीना कपूर जीवनी, करीना कपूर की उम्र, करीना कपूर की फिल्में, करीना कपूर की अपकमिंग फिल्म, करीना कपूर फैमिली, Kareena Kapoor Ki Jivani, Kareena Kapoor Biography In Hindi

ड्वेन जॉनसन की जीवनी, ड्वेन जॉनसन की बायोग्राफी, ड्वेन जॉनसन के वीडियो गेमस, ड्वेन जॉनसन का करियर, Dwayne Johnson Ki Jivani, Dwayne Johnson Biography In Hindi

विल स्मिथ की जीवनी, विल स्मिथ की बायोग्राफी, विल स्मिथ का करियर, विल स्मिथ के रैप, विल स्मिथ के फिल्मों की लिस्ट, Will Smith Ki Jivani, Will Smith Biography In Hindi

पंकज त्रिपाठी की जीवनी, पंकज त्रिपाठी की बायोग्राफी, पंकज त्रिपाठी की उम्र, पंकज त्रिपाठी का करियर, Pankaj Tripathi Ki Jivani, Pankaj Tripathi Biography In Hindi

चिरंजीवी की जीवनी, चिरंजीवी की बायोग्राफी, चिरंजीवी का करियर, चिरंजीवी के पुरस्कार, चिरंजीवी का विवाह, Chiranjeevi Ki Jivani, Chiranjeevi Biography In Hindi, Chiranjeevi Career

मामूट्टी की जीवनी, मामूट्टी की बायोग्राफी, मामूट्टी का करियर, मामूट्टी की शिक्षा, मामूट्टी के पुरस्कार, Mammootty Ki Jivani, Mammootty Biography In Hindi, Mammootty Career

टॉम क्रूज़ की जीवनी, टॉम क्रूज़ की बायोग्राफी, टॉम क्रूज़ का करियर, टॉम क्रूज़ की उपलब्धियां, टॉम क्रूज़ के पुरस्कार, Tom Cruise Ki Jivani, Tom Cruise Biography In Hindi, Tom Cruise Career

सोनू सूद की जीवनी, सोनू सूद की बायोग्राफी, सोनू सूद फिल्मी करियर, सोनू सूद की फिल्में, सोनू सूद के पुरस्कार, सोनू सूद की उम्र, Sonu Sood Ki Jivani, Sonu Sood Biography In Hindi