कार्तिक आर्यन की जीवनी, कार्तिक आर्यन की बायोग्राफी, कार्तिक आर्यन का करियर, कार्तिक आर्यन की फिल्में, कार्तिक आर्यन की उम्र, Karthik Aryan Ki Jivani, Karthik Aryan Biography In Hindi, Karthik Aryan Career, Karthik Aryan Films, Karthik Aryan Age,Kartik Aryans Love Affairs, Kartik Aryans Award

कार्तिक आर्यन की जीवनी, कार्तिक आर्यन की बायोग्राफी, Karthik Aryan Ki Jivani, Karthik Aryan Biography In Hindi
कार्तिक आर्यन हिंदी सिनेमा के एक मशहूर अभिनेता हैं जिन्होंने कई हिंदी फिल्मों में काम किया है. कार्तिक आर्यन आज के समय का जाना पहचाना नाम बन चुके है. इन्हें चार्मिंग बॉय के नाम से भी जाना जाता है. कार्तिक के मित्र उनको कोकी एवं उनकी माता उनको गुड्डू कह कर संबोधित करती हैं. आपको बता दें कि मध्यम परिवार से आने वाले कार्तिक आर्यन का नाता दूर-दूर तक फिल्मी जगत में किसी से भी नहीं था. लेकिन अपने अभिनय के दम पर कार्तिक आज एक कामयाब कलाकार बन गए हैं. महिलाओँ के बीच कार्तिक काफी प्रसिद्ध हैं और इनकी फैन्स की संख्या में अधिकतर महिलाएं ही शामिल हैं. तो चलिए आज हम आपको कार्तिन आर्यन के जीवन से रुबरु करवाते हैं.

नाम – कार्तिक तिवारी
उपनाम – कोकी (koki)
जन्म – 22 नवम्बर 1988
जन्म स्थान – मध्य प्रदेश के ग्वालियर
राष्ट्रीयता – भारतीय
पिता का नाम – मनीष तिवारी
माता का नाम – प्रगति तिवारी
व्यवसाय – अभिनेता, मॉडल
शैक्षिक योग्यता – इंजीनियरिंग में डिग्री

कार्तिक आर्यन का व्यक्तिगत जीवन, कार्तिक आर्यन का परिवार, कार्तिक आर्यन की शिक्षा, Karthik Aryan Family, Karthik Aryan Education
आज के आधुनिक जमाने के यंग और टैलेंट अभिनेता का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 22 नवंबर 1988 को हुआ था. उनके माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं. उनके पिता एक बाल रोग विशेषज्ञ हैं, और उनकी माँ, माला स्त्रीरोग विशेषज्ञ हैं. कार्तिक की एक बहन है जिसका नाम किट्टू है और वह भी पेशे से चिकित्सक ही है . कार्तिक ही अपने परिवार में ऐसे थे जो भारतीय सिनेमा में अपना करियर बनाना चाहते थे. कार्तिक ने नवी मुंबई के डी वाई पाटिल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से जैव प्रौद्योगिकी में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की, हालाँकि वह हमेशा से ही फिल्मी जगत में कैरियर बनाना चाहते थे. इस बारे में उन्होंने एक बार कहा कि कॉलेज के दिनों में वह अपनी कक्षाओं को छोड़ देते थे और ऑडिशन में भाग लेने के लिए दो-दो घंटे तक सफर करते थे. आर्यन ने यूनिवर्सिटी में पढ़ते हुए मॉडलिंग करियर की शुरुआत की और तीन साल तक फिल्मों में असफल ऑडिशन देने के बाद उन्होंने क्रेटिंग चरकट्स इंस्टीट्यूट से एक्टिंग का कोर्स किया. उन्होंने अपनी पहली फिल्म साइन करने के बाद ही अपने माता-पिता को अपनी अभिनेता बनने की इच्छा के बारे में बताया था.

कार्तिक आर्यन का करियर, कार्तिक आर्यन का फिल्मी करियर, Karthik Aryan Career, Karthik Aryan Films
कार्तिक के परिवार में सभी लोग चिकित्सक के रूप में काम कर रहे हैं . मगर हमेशा से ही कार्तिक का सपना था कि वह भारतीय सिनेमा में एक बार जरूर से अपना नाम करें और इसमें अपना सफल करियर बना सकें . अपने सपने को हकीकत का रूप देने के लिए कार्तिक आर्यन ने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ मॉडलिंग का भी सहारा लिया . कार्तिक ने कुछ समय तक मॉडलिंग भी किया और इसी दौरान इनको इनकी पहली फिल्म भी मिल गई जिसका नाम प्यार का पंचनामा है . इस फिल्म को लव रंजन ने वर्ष 2011 में निर्देशित किया था और इस फिल्म में कार्तिक को एक रज्जो नामक का किरदार करने को मिला था . आपको बता दें कि कार्तिक ने अपना डेब्यू इसी फिल्म से किया था और इनको अपनी पहली ही फिल्म से सफलता प्राप्त हो गई थी. कार्तिक ने इस फिल्म में अपने एक किरदार के डायलॉग को 5 मिनट तक बिना रुके बोल दिया था जो कि अपने आप में ही एक रिकॉर्ड से कम नहीं था और इसी डायलॉग को भारतीय दर्शकों ने बहुत पसंद भी किया था.

कार्तिक आर्यन ने अपने इस डायलॉग से भारतीय दर्शकों को काफी ज्यादा प्रभावित किया था. लव रंजन ने कार्तिक आर्यन की प्रसिद्धि को देख फिर से अपनी अगली फिल्म आकाश-वाणी के लिए असाइन कर लिया. इस फिल्म में कार्तिक आर्यन को आकाश नामक एक लड़के का किरदार करने को मिला था और इस फिल्म में अभिनेत्री नुशरत भरुचा को वाणी नामक किरदार करने का मौका मिला था. यह फिल्म 2013 में रिलीज हुई थी परंतु यह बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर पाई और यह पूरी तरीके से असफल साबित हुई. मगर इस फिल्म में अभिनेता कार्तिक आर्यन के द्वारा किए गए किरदार को लोगों ने खूब पसंद किया. इसके बाद सुभाष घई ने कार्तिक को फ़िल्म कांची: द अनब्रेकेबल (2014) में कास्ट किया, जो एक महिला की न्याय की तलाश के बारे में थी. फ़िल्म में आर्यन की एक संक्षिप्त भूमिका के बावजूद, आर्यन ने घई के साथ काम करने के लिए हामी भर दी. अकाश वाणी और कांची दोनों ने व्यावसायिक रूप से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, जिससे आर्यन के करियर की संभावनाओं पर सवाल उठने लगे.

2015 में आर्यन ने रंजन की कॉमेडी सीक्वल प्यार का पंचनामा 2 में अभिनय किया. इसमें, उन्होंने सात मिनट का एक एकल-शॉट एकालाप किया. लगभग 2.2 करोड़ के बजट पर बनी प्यार का पंचनामा 2 ने 8.8 करोड़ से अधिक की कमाई की और एक प्रमुख वित्तीय सफलता के रूप में उभरी. अपने प्रदर्शन के लिए, आर्यन ने सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का स्टारडस्ट पुरस्कार जीता. आर्यन और नुसरत भरुचा, 2018 में चित्रित प्यार का पंचनामा शृंखला सहित चार फिल्मों में साथ काम किया है.
अगले वर्ष, आर्यन तनुजा चंद्रा की लघु फिल्म सिलवट में एक युवा मुस्लिम लड़के के रूप में दिखे. फिर आर्यन ने गेस्ट इन लन्दन (2017) में परेश रावल और कृति खरबंदा के साथ अभिनय किया, जो कि व्यावसायिक रूप से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी. आर्यन को तब व्यापक सफलता मिली जब उन्होंने सोनू के टीटू की स्वीटी फ़िल्म में अभिनय किया. प्यार का पंचनामा फिल्मों की तरह, समीक्षकों ने फिल्म में निहित स्त्री-द्वेष (मिसॉजिनी) की आलोचना की लेकिन इसे निर्विवाद रूप से मजाकिया पाया और अपने चरित्र को अपने दुर्व्यवहार के बावजूद भरोसेमंद, पसंद करने योग्य चरित्र बनाने के लिए आर्यन को श्रेय दिया. लगभग 15 करोड़ की कमाई के साथ, यह फिल्म आर्यन की सबसे बड़ी सफलता के रूप में उभरी. इसके बाद कार्तिक फिल्म लुका छुपी, पति पत्नी और वो, लव आज कल में भी नजर आ चुके हैं.

कार्तिक आर्यन के लव अफेयर्स, Kartik Aryans Love Affairs
1. कार्तिक आर्यन और सारा अली खान (Kartik Aaryan And Sara Ali Khan) – सारा अली खान और कार्तिक की जोड़ी ने लव आजकल में खूब सुर्खियां बटोरीं. दोनें की केमेस्ट्री को खूब पसंद किया गया था. इस फिल्म में कार्तिक के अभिनय की भी काफी तारीफ हुई थी. अक्सर दोनों को ऑवर्ड फंक्शन में साथ देखा गया. सारा ने एक चैट शो पर ये कन्फर्म भी किया था कि कार्तिक आर्यन उनके क्रश हैं. सारा के इस बयान के बाद मीडिया में दोनों के लेकर खूब सुर्खियां बनीं.
2. कार्तिक आर्यन और नुसरत भरूचा (Kartik Aaryan And Nusrat Bharucha) – दर्शकों ने कार्तिक आर्यन और नुसरत भरूचा की केमेस्ट्री खूब पसंद की है. दोनों अबतक चार फिल्मों में साथ नजर आए हैं जिसमें से एक फिल्म, सोनू के टीटू की स्वीटी में दोनों रोमांस करते नजर नहीं आए थे मगर दोनें की ऑनस्क्रीन जोड़ी को बहुत सराहा गया था. दोनों को अक्सर साथ में देखा जाता रहा है. हालांकि दोनों ने इस बात को कन्फर्म किया है कि वे सिर्फ अच्छे दोस्त हैं
3. कार्तिक आर्यन और डिंपल शर्मा (Kartik Aaryan And Dimple Sharma) कार्तिक के साथ जिस अभिनेत्री का नाम सबसे ज्यादा जोड़ा जाता है वो हैं मॉडल डिंपल शर्मा. डिंपल ने बॉलीवुड अभिनेताओं के साथ अबतक कुछ ऐड किए हैं. इसके अलावा दोनों को अक्सर बांद्रा में साथ घूमते और मूवी डेट पर जाते देखा गया है. मगर दोनों ने ही कभी इस बात का जिक्र नहीं किया है कि दोनों रिलेशनशिप में हैं
4. कार्तिक आर्यन और फातिमा शेख (Kartik Aaryan And fatima shek) – फातिमा शेख और कार्तिक ने साथ में 2013 में आई फिल्म आकाश वाणी में काम किया था. मगर 2017 में दोनों को लेकर चर्चा शुरु हुई जब ये कहा जाने लगा कि दोनों डेट कर रहे हैं.
5. कार्तिक आर्यन और अनन्या पांडे (Kartik Aaryan and Ananya Panday)- पति, पत्नी और वो फिल्म में अनन्या पांडे के साथ कार्तिक की जोड़ी जबरदस्त थी. फिल्म में दर्शाए गए लव ट्रायंगल को लोगों ने काफी पसंद किया था. वैसे तो फिल्म में भूमि पेडनेकर भी थीं मगर कार्तिक और अनन्या के नाम को लेकर गॉसिप शुरु हो गई थी. एक चैट शो में अनन्या ने बताया था कि कार्तिक आर्यन उनको क्यूट लगते हैं!

कार्तिक आर्यन की फिल्म, Kartik Aryans Film List
2011 –  प्यार का पंचनामा
2013 –  आकाश वाणी
2014 –  कांची: द अनब्रेकेबल
2015 –  प्यार का पंचनामा 2
2016 –  सिलवट
2017 –  गेस्ट इन लंदन
2018 सोनू के टीटू की स्वीटी
2019 लुका छुपी
2019 पति पत्नी और वो
2020 – लव आज कल
कार्तिक आर्यन की अपकमिंग फिल्म – भूल भुलैया 2 , दोस्ताना 2 और धमाका

कार्तिक आर्यन के अवार्ड, Kartik Aryans Award
1- स्टारडस्ट अवार्ड – बेस्ट एक्टर इन कॉमिक रोल – प्यार का पंचनामा 2 – 2016
2- बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड – मोस्ट एंटरटेनिंग एन्सेम्बल कास्ट – प्यार का पंचनामा 2 – 2016
3- पेटा इंडिया – हॉटेस्ट वेजीटेरियन सेलिब्रिटी – 2018
4- वोग ब्यूटी अवार्ड – हार्ट थ्रोब ऑफ़ द ईयर – 2018
5- निकलोडियन किड्स चॉइस अवार्ड इंडिया – डायनामिक परफ़ॉर्मर अवार्ड – सोनू के टीटू की स्वीटी – 2019
6- ज़ी सिने अवार्ड – बेस्ट एक्टर इन कॉमिक रोल – सोनू के टीटू की स्वीटी – 2019

कार्तिक आर्यन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें
1- कार्तिक आर्यन ने अपने एक इंटरव्यू में बताया , कि वह निरंतर फिल्मी जगत से जुड़ने के लिए ऑडिशन दिया करते थे , परंतु उनको मौका नहीं मिल पाता था . एक दिन अचानक से फिल्म निर्माता लव रंजन ने फेसबुक पर प्यार का पंचनामा फिल्म के लिए कुछ क्वायरी पोस्ट की थी और इसी क्वेरी के माध्यम से कार्तिक आर्यन लव रंजन के पास ऑडिशन देने के लिए गए थे . फिल्म निर्माता लव रंजन ने उनकी काबिलियत को देख अपनी इस फिल्म में अभिनय करने के लिए उनको चुन लिया .
2- कार्तिक आर्यन को फिल्म की शूटिंग के लिए अपनी पढ़ाई को बीच में रोकना भी पड़ा था और उन्होंने फिर दोबारा से फिल्म को कंप्लीट करने के बाद पढ़ाई शुरू कर दी और अपने एग्जाम को भी उन्होंने सफलतापूर्वक क्लियर भी किया था .
3- अन्य अभिनेताओं के जैसे कार्तिक आर्यन ने अपने नाम को फिल्मी जगत में आने के बाद बदला . कार्तिक आर्यन का पहला नाम कार्तिक तिवारी हुआ करता था .
4- कार्तिक आर्यन ने अपने एक साक्षात्कार में बताया कि उनको अपनी फिल्म को करने से पहले एक छोटे से कमरे में करीबन 12 लोगों के साथ रहना पड़ता था . उन्होंने यह भी बताया कि उनके पास अपनी फिल्म को करने के पहले एक सेपरेट रूम में रहने के लिए पैसे नहीं थे , इसीलिए उनको ऐसी परिस्थितियों में भी लेना पड़ा था .
5- कार्तिक आर्यन बताते हैं , कि प्यार का पंचनामा फिल्म में जो उन्होंने संवाद बोला है , उसे बोलना बहुत ही कटिंग था , परंतु उनके अंदर कुछ करने की चाहत थी और उन्होंने इस कठिन संवाद को मात्र दो टेक में ही सफलतापूर्वक बोल दिया था . इतना ही नहीं उन्होंने यह भी बताया कि इस डायलॉग को याद करने में उनको लगभग 5 दिन का समय भी लगा था .
6- उनके इस संवाद में उनको सबसे ज्यादा प्रसिद्धि दिलाई थी , हालांकि प्यार का पंचनामा में और भी कलाकार थे परंतु कार्तिक आर्यन को सबसे ज्यादा इस फिल्म में पसंद किया गया था . यही कारण है , कि कार्तिक आर्यन को अपनी पहली फिल्म में ही लोगों द्वारा प्रसिद्धि प्राप्त हो गई थी .
7- कार्तिक आर्यन को शाकाहारी खाना पसंद है .कार्तिक आर्यन को छोले भटूरे ,पाव भाजी , गुलाब जामुन और गाजर का हलवा आदि शाकाहारी खाना बहुत ही पसंद है .
8- कार्तिक आर्यन बताते हैं , कि वे कुछ भारतीय कलाकारों से प्रेरित भी हुए थे . जैसे :- अक्षय कुमार , मनोज बाजपाई , अमिताभ बच्चन और रणवीर कपूर आदि .

अनुराग कश्यप की जीवनी, अनुराग कश्यप की बायोग्राफी, अनुराग कश्यप का करियर, अनुराग कश्यप की फिल्में, Anurag Kashyap Ki Jivani, Anurag Kashyap Biography In Hindi, Anurag Kashyap Career, Anurag Kashyap Films

चैडविक बोसमैन की जीवनी, चैडविक बोसमैन की बायोग्राफी, चैडविक बोसमैन का करियर, चैडविक बोसमैन की मृत्यु, Chadwick Bosman Ki Jivani, Chadwick Bosman Biography In Hindi, Chadwick Bosman Career, Chadwick Bosman death

निर्मला सीतारामन की जीवनी, निर्मला सीतारामन की बायोग्राफी, निर्मला सीतारामन का करियर, निर्मला सीतारामन व्यक्तिगत जीवन, Nirmala Sitaraman Ki Jivani, Nirmala Sitaraman Biography In Hindi, Nirmala Sitaraman Career, Nirmala Sitaraman Personal life

सुंदर पिचाई की जीवनी, सुंदर पिचाई की बायोग्राफी, सुंदर पिचाई का करियर, सुंदर पिचाई का गूगल में करियर, Sundar Pichai Ki Jivani, Sundar Pichai Biography In Hindi, Sundar Pichai Career, Sundar Pichai Career In Google