करीना कपूर जीवनी, करीना कपूर की उम्र, करीना कपूर की फिल्में, करीना कपूर की अपकमिंग फिल्म, करीना कपूर के पिता का नाम, करीना कपूर फैमिली, करीना कपूर के कितने बच्चे हैं, Kareena Kapoor Ki Jivani, Kareena Kapoor Biography In Hindi, Kareena Kapoor Age, Kareena Kapoor Son, Kareena Kapoor Father, Kareena Kapoor Family, Kareena Kapoor Film History

करीना कपूर का जीवन परिचय, करीना कपूर जीवनी, Kareena Kapoor Ki Jivani, Kareena Kapoor Biography In Hindi , Kareena Kapoor Early Life, करीना कपूर की उम्र, Kareena Kapoor Age, 
बॉलीवुड की जानी मानी अदाकारा करीना कपूर का जन्‍म 21 सितंबर, 1980 (आयु –  40 वर्ष- 2020 के अनुसार) को मुंबई में हुआ था. सिनेमा जगत की फर्स्ट फैमिली की इस लाड़ली बेटी का प्यार का नाम या कहें निक नेम बेबो है. करीना को उनके दोस्त और परिवार वाले प्यार से बेबो नाम से ही पुकारते हैं. करीना के पिता का नाम रणधीर कपूर और मां का नाम बबिता है और दोनों अपने समय के मशहूर अभिनेता/अभिनेत्री रहे हैं. करीना की बड़ी बहन करिश्‍मा कपूर भी हिन्दी फ़िल्मों की सूपर स्टार अभिनेत्री रही हैं.

लेकिन क्या आपको मालूम है कि करीना और करिश्मा के पिता रणधीर कपूर नहीं चाहते थे कि उनकी बेटियां फिल्मों में आएं. वे चाहते थे कि वे दोनों शादी करके एक खुशहाल जीवन बीताए मगर कपूर सिस्टर्स करीना-करिश्मा ने कपूर खानदान की रीत को तोड़ते हुए हिंदी सिनेमा में दाखिल हुईं और वर्तमान में दोनों ही बहनें हिंदी सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्रियाँ हैं. करीना का पूरा खानदान हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री से कहीं ना क‍हीं जुड़ा हुआ हैं, इनके परदादा राज कपूर मशहूर एक्टर व फिल्ममेकर थे वहीं इनके अंकल ऋषि कपूर मशहूर अभिनेता थे.

नाम  –  करीना कपूर खान
उपनाम  –  बेबो
व्यवसाय  –  अभिनेत्री
आँखों का रंग  –  हेजल ग्रीन
बालों का रंग  –  गहरा भूरा
जन्मतिथि  –  21 सितंबर 1980
आयु (2021 के अनुसार)  –  40 वर्ष
जन्मस्थान  –  मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयता  –  भारतीय
धर्म  –  हिन्दू
स्कूल/विद्यालय  –  जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई, वेलहम गर्ल्स स्कूल, देहरादून
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय  –  मीठीबाई कॉलेज, मुंबई
शैक्षिक योग्यता  –  College Dropout (पढ़ाई बीच में छोड़ दी)
शौक/अभिरुचि – पढ़ना, तैरना और योगा करना
डेब्यू-फिल्म डेब्यू   –  रिफ्यूजी (2000)
रिलेशनशिप – ऋतिक रोशन, शाहिद कपूर

करीना कपूर की शिक्षा (Kareena Kapoor Education)
एक्ट्रेस करीना कपूर की शुरुआती पढाई मुम्बई के ही एक नर्सिंग स्कूल (जमनाबाई नरसी स्कूल) में हुई है. इसके बाद करीना ने वेलहेम गर्ल्स हाई स्कूल देहरादून से आगे की पढ़ाई पूरी की. इस इंस्टिट्यूसन में वे अपनी माँ को खुश करने के लिए जाया करती थी क्योंकि करीना का मन ज्यादा पढाई में नहीं लगता था. मिथिला बाई कॉलेज से कॉमर्स से स्नातक के लिए दो वर्ष की पढाई की. फिर उन्होंने यूनाइटेड स्टेट के हारवार्ड समर स्कूल में 3 महीने के ग्रीष्मकालीन सत्र में माईक्रो कम्प्यूटर की पढाई के लिए नामांकन कराया. करीना ने स्कूल की आगे की पढ़ाई के लिए Law विषय का चुनाव किया और गवर्नमेंट लॉ कॉलेज में दाखिला भी लिया परन्तु बॉलीवुड की कशिश उन्हें अपनी ओर खींच लायी फिर उन्होंने मुंबई एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग की ट्रेनिंग एफटीआईआई के सदस्य किशोर नामित से अभिनय सीखने लगी.

करीना कपूर परिवार (Kareena Kapoor Family)
करीना कपूर के पिता भी बॉलीवुड एक्टर रह चुके है उनका नाम रणधीर कपूर है. इनकी माता जी भी बॉलीवुड जगत की बेहतरीन एक्ट्रेस रह चुकी है. इनके पिता रणधीर कपूर और और मां बबिता ने भी अपनी एक्टिंग से फिल्म जगत को खूब रौशन किया। करीना फेमस एक्टर, डायरेक्टर और राइटर राज कपूर जी की पोती (Garand daughter ) है. करीना की एक बड़ी बहन भी है जिनका नाम करिश्मा कपूर है और वो भी बॉलीवुड एक्ट्रेस है. ऋषि कपूर करीना के अंकल है. रणबीर कपूर इनके कजिन है.

परिवार
पिता   –  रणधीर कपूर (अभिनेता)
माता   –  बबीता (अभिनेत्री)
बहन  –  करिश्मा कपूर (अभिनेत्री)
विवाह तिथि – 16 अक्टूबर 2012
पति – सैफ़ अली खान (अभिनेता)
बच्चे – 2 लड़के , बड़े बेटे का नाम तैमूर अली खान पटौदी, दूसरे बेटे का नाम  –  ज्ञात नहीं (Born On 21/02/2021)
स्टेप डॉटर – सारा अली खान (Sara Ali Khan)
स्टेप सन – इब्रहिम अली खान (Ibrahim Ali Khan)

पसंदीदा चीजें
पसंदीदा भोजन – दाल-चावल, पास्ता और स्पागेटी
पसंदीदा अभिनेता – राज कपूर और शाहरुख़ खान
पसंदीदा अभिनेत्री – काजोल, नरगिस और मीना कुमारी
पसंदीदा फिल्म – बॉलीवुड : आवारा, संगम, बॉबी, कल आज और कल
हॉलीवुड : Breakfast At Tiffany’s, Cat On A Hot Tin Roof, Love Story, Ben Hur
पसंदीदा क्रिकेटर – विराट कोहली
पसंदीदा रंग – लाल, काला
पसंदीदा फैशन डिजाइनर – मनीष मल्होत्रा
पसंदीदा स्थान –  स्विट्जरलैंड और लंदन

करीना कपूर की शादी (Kareena Kapoor Marriage)
करीना कपूर ने 16 अक्टूबर 2012 में पटौदी खानदान के इकलौते वारिश सैफ अली खान से शादी करके करीना कपूर बन गईं करीना कपूर खान. हालांकि बॉलीवुड ने अपनी चहेती बेबो को एक और प्यारा सा नाम दिया, सैफीना. बता दें कि सैफ करीना से 10 साल बड़े हैं. कपूर खानदान की बेटी करीना कपूर और पटौदी खानदान के बेटे सैफ अली खान की इस शादी को जमकर कवरेज मिली. द वॉल स्ट्रीट ऑफ जर्नल में मशहूर कॉलमिस्ट रूपा सुब्रमण्यम ने इस शादी पर ndia’s wedding and social event of the year. शीर्षक से एक आर्टिकल भी लिखा था.

करीना के बच्चे (Kareena Kapoor Son)
शादी जितनी चर्चा में रही उतना ही चर्चित रहा इनका मां बनना. मदरहुड को बेहद स्टाइलिश अंदाज में जीने की वजह से सैफीना को खूब कवरेज मिला. 20 दिसंबस, 2016 को करीना कपूर ने एक बेटे को जन्म दिया. पापा सैफ ने बेटे का नाम तैमूर अली खान रखा जिस लेकर सोशल मीडिया पर खूब हंगामा मचा. इसके बाद करीना हाल ही मे 21 फरवरी 2021 को दूसरी बार मां बनी और एक बेटे को जन्म दिया. इन दो बच्चों के अलावा करीना के एक स्टोप डॉटर (सारा अली खान) और एक स्टेप सन (अब्राहिम अली खान) हैं

करीना कपूर के करियर की शुरूआत, Kareena Kapoor Starting Career, करीना कपूर का फ़िल्मी करियर , Kareena Kapoor filmography,  Kareena Kapoor Film History
करीना मीना कुमारी और नर्गिस के काम से प्रभावित होकर अभिनय के क्षेत्र में आने के लिए प्रेरित हुईं. लेकिन उनके पिता रणधीर कपूर को उनके घर की महिलाओं द्वारा फिल्मों में काम करना पसंद नहीं था. पर उनकी माँ बबीता ने अपने पति के इस सोच का विरोध किया. इस वजह से उनके माता – पिता दोनों अलग हो गए. करीना की माँ ने अपनी बेटियों के लिए बहुत संघर्ष किये. उनके संघर्ष का ही परिणाम था कि करिश्मा कपूर ने फिल्मों में काम किया. करिश्मा के फिल्मों में आने के बाद करीना के लिए अभिनय क्षेत्र में काम करने का रास्ता आसान हो गया. फिर उनके काम को देखते हुए उनके पिता ने भी उन्हें इसके लिए अपनी सहमती दे दी.

करीना कपूर को सबसे पहले 2000 में राकेश रोशन की फ़िल्म कहो न प्यार है मिली, जिसमे उनके हीरो ऋतिक रोशन थे. बाद में राकेश रोशन और करीना के मां में किसी बात को लेकर अनबन हो गई और करीना ने यह फ़िल्म छोड़ दी. फिर करीना कपूर ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत रिफ्यूजी फ़िल्म से की थी, जिसमे उनके हीरो अभिषेक बच्चन थे. इस फ़िल्म में करीना ने एक बांग्लादेशी लड़की नाज के किरदार को निभाया था. ये फ़िल्म ज्यादा नहीं चली लेकिन इसमें करीना द्वारा किये गए अभिनय की तारीफे हुई और इस फ़िल्म के लिए उन्हें पुरस्कार भी मिला.

सन 2000 में ही इनकी फ़िल्म मुझे कुछ कहना है आई, जिसमे इनके हीरो तुषार कपूर थे यह फ़िल्म हिट रही. फिर इनकी सुभाष घई द्वारा निर्मित फ़िल्म यादें आई, जिसमे इनके हीरो ऋतिक रोशन थे. यह फ़िल्म सफल नहीं हो पाई, फिर करीना ने अब्बास मस्तान की फ़िल्म अजनबी में अक्षय कुमार के साथ काम किया. इसके बाद अशोका फ़िल्म में शाहरुख़ खान के साथ नजर आईं. सन 2001 में, टोरंटो इन्टर नेशनल वेनिस में अशोका फ़िल्म और उसमें उनके अभिनय को सकारात्मक समीक्षा मिली.

पर करीना की सबसे सफल फ़िल्म रही कभी खुशी कभी गम, जिसमे उनके किरदार का नाम पूजा था, जिसको लोगों ने खूब पसंद किया. यह फ़िल्म बहुत हिट रही, इसके साथ ही यह उस समय की भारत में पैसे बनाने वाली दूसरी सबसे बड़ी फ़िल्म बन गई थी. इस फ़िल्म में करीना को सहायक अभिनेत्री के लिए बेस्ट अभिनेत्री का अवार्ड मिला. इस फ़िल्म के बाद से उनका नाम सफल अभिनेत्रियों में लिया जाने लगा. जिससे वे सबसे ज्यादा मेहनताना लेने वाली भारतीय फ़िल्म उद्द्योग की अभिनेत्री बन गई थी.

इसके बाद सन 2004 में सुधीर मिश्रा के निर्देशन में करीना की एक फ़िल्म आई जिसका नाम था चमेली. इस फ़िल्म में उन्होंने एक वेश्या का रोल किया था. इस फ़िल्म में उनके हीरो राहुल बोस थे. इस फ़िल्म के किरदार को समझने के लिए उन्होंने कई बार रात में मुम्बई के रेड लाइट एरिया का दौरा किया. वो उनके कपडे पहनने के भाव से लेकर बोलने चलने तक को बड़े ध्यान से देखती थी और उन्होंने अपनी फिल्मों में वहीं करने की कोशिश की. इस फ़िल्म को क्रिटिक्स की भी सकारात्मक समीक्षा मिली. इस फ़िल्म को विशेष जूरी द्वारा 49 वे फ़िल्म फेयर में अवार्ड भी मिला और साथ ही यह भी कहा गया, कि इस फ़िल्म में इनके अभिनय ने सारी अपेक्षाओं को पार कर दिया.

इसके बाद करीना कपूर की फ़िल्म युवा आई. इस फ़िल्म में उनके सहयोगी कलाकार थे अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, विवेक ओबराय, ईशा देओल और रानी मुखर्जी. फिर इसके बाद इनकी फ़िल्म देव आई , जोकि 2002 में हुए गुजरात के हिन्दू मुस्लिम दंगे पर आधारित थी. इस फ़िल्म में किये गए उनके कार्य को अमिताभ बच्चन, गोविन्द निहलानी के साथ ही फ़िल्म के आलोचकों ने भी बहुत सराहा है. इस फ़िल्म को कई पुरस्कार भी प्राप्त हुए.

करीना ने एक खलनायिका के रूप में फ़िल्म फ़िदा में काम किया था. इस फ़िल्म में उनके साथी कलाकार थे सैफ अली खान और शाहिद कपूर. कुछ आलोचकों ने करीना के अभिनय की तारीफ की. हालाँकि यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी नहीं दिखा पाई. इसके बाद ही उनकी और फिल्मे जैसे कि ऐतराज और कॉमेडी फ़िल्म हलचल आई. यह दोनों ही फ़िल्म कामयाब रही. सन 2005 में करीना की फ़िल्म बेवफा आई, इस फ़िल्म में करीना के किरदार का नाम अंजलि सहाय था. इस फ़िल्म में इनके सहयोगी कलाकार थे अनील कपूर, सुस्मिता सेन, अक्षय कुमार. इसके बाद ही फ़िल्म क्योंकि और दोस्ती: फ्रेंड फॉरएवर आई. यह दोनों ही फ़िल्म अच्छी रही, इसके साथ ही क्योंकि फ़िल्म में करीना कपूर के अभिनय को सराहना मिली.

सन 2006 में करीना कपूर की तीन फिल्मे आई, एक थी 36 चाइना टाउन, दूसरी थी चुप चुप के दोनों ही फ़िल्म कुछ खास सफल नहीं हुई. फिर उनकी तीसरी फ़िल्म आई ओमकारा, आलोचकों ने इस फिल्म को खूब सराहा और इस फ़िल्म ने स्क्रीन अवार्ड के पुरस्कार को प्राप्त किया. इस फ़िल्म को करने के बाद करीना ने फिल्मों से कुछ समय के लिए अवकाश ले लिया. अपने एक इंटरव्यू में करीना ने कहा कि शुरूआती दौर में वो फिल्मों को लेकर लालची थी. जो भी फ़िल्म उन्हें मिली वो करती गई, लेकिन अब वो फिल्मे चुन कर करना चाहती है.

करीना कपूर ब्रेक के बाद फिर से फिल्मों में सक्रीय हुई और 2007 में उनकी फ़िल्म जब वी मेट आई. इस फ़िल्म में करीना के हीरो शाहिद कपूर थे. इस फ़िल्म में करीना द्वारा अभिनीत किये किरदार को लोगों ने बहुत ज्यादा पसंद किया. यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही कामयाब हुई कमाई के मामले में भी इस फ़िल्म ने और फिल्मों के मुकाबले बहुत ज्यादा कमाई की. इस फ़िल्म के लिए करीना कपूर को बहुत से अवार्ड भी मिले. फिल्मों में सफलता ने उनकी झोली में कई सारी फिल्में डाल दी थी. सन 2012 में उनकी एक फिल्म आई एक मैं और एक तू. इस फिल्म में करीना के सहयोगी कलाकार इमरान खान थे. यह फिल्म सफल रही. आलोचकों ने भी इस फिल्म को सराहा.

शादी के बाद करीना कपूर की फिल्म , Kareena Kapoor Film After Marriage, करीना कपूर का शादी के बाद का करियर, Kareena Kapoor Career After Marriage
करीना ने अक्टूबर 2012 में सैफ अली खान से विवाह कर लिया. इसके बाद इनकी फिल्म आई एजेंट विनोद, जिसमे इन्होंने अपने हसबेंड सैफ अली खान के साथ काम किया. करीना ने इसी साल एक और फिल्म की जिसका नाम तलास था. यह फिल्म भी करीना के हिट फिल्मों में शुमार हो गई.

2013 में करीना ने फिल्म सत्याग्रह में काम किया. इस फिल्म में उनके साथ और भी बड़े कलाकार थे जिनके नाम है- अजय देवगन, अमिताभ बच्चन, मनोज वाजपेयी और अमृता राव. यह फिल्म सामाजिक और राजनितिक कड़ियों पर बनी थी. इस फिल्म में उन्होंने एक पत्रकार का रोल किया था जिसका नाम यास्मीन अहमद था. फिर उनकी फिल्म गोरी तेरे प्यार में आई, जोकि बहुत फ्लॉप फिल्म साबित हुई. 2014 में उनकी फिल्म आई सिंघम रिटर्न, जोकि 2011 की फिल्म सिंघम का सिक्वेल था. फिर 2015 में इनकी फिल्म आई बजरंगी भाईजान. दोनों ही फिल्म सफल रही. बजरंगी भाईजान ने 3.20 अरब डॉलर की कमाई की. यह फिल्म साल की सबसे बेहतरीन फिल्म साबित हुई. इस फिल्म को सबसे ज्यादा चर्चित और मनोरंजक होने के लिए करीना को 63वा नेशनल फिल्म अवार्ड प्रदान किया गया.

सन 2015 में ही इन्होंने फिल्म ब्रदर्स और सन 2016 में इन्होने अर्जुन कपूर के साथ फिल्म की एंड का में काम किया था. यह फिल्म बड़े पर्दे पर सफल रही. इसी साल इन्होने फिल्म उड़ता पंजाब भी की. यह फिल्म हिट थी किन्तु इस फिल्म में इनका अभिनय कुछ खास नहीं था. मई 2018 में इनकी एक फिल्म वीरे दी वेडिंग आई. यह फिल्म 4 सहेलियों की कहानी पर आधारित थी. हालाँकि यह फिल्म ज्यादा नहीं चल पाई, किन्तु इनके अभिनय को पसंद किया गया. कहा जाता है कि करीना लगभग बॉलीवुड के सभी अभिनेताओं की को-एक्ट्रेस रह चुकी हैं. इसके अलावा करीना की 2019 में गुड न्यूज और 2020 में अंग्रेजी मीडियम आई थी.

करीना कपूर की अपकमिंग फ़िल्म , करीना कपूर की आने वाली फ़िल्में, Kareena Kapoor’s Upcoming Films, Upcoming Films of Kareena Kapoor
बॉम्बे समुराई – इस फिल्म में करीना के फरहान अख्तर नजर आएंगे, इनके अलावा इसमें अक्षय खन्ना, डायना पेंटी एवं नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी भी नजर आने वाले हैं.
सैल्यूट (राकेश शर्मा बायोपिक) – इस फिल्म में शाहरुख़ खान मुख्य भूमिका में हैं और इनके साथ के रोल में प्रियंका चोपड़ा एवं करीना कपूर दोनों का नाम सामने आया हैं लेकिन सूत्रों की माने तो इसमें करीना कपूर को फाइनल किया गया है.
आशुतोष गोवारीकरस नेक्स्ट – फिल्म मेकर आशुतोष गोवारीकर जल्द ही मराठी फिल्म अप्ला मानुस की रीमेक बनाने जा रहे हैं. इस फिल्म में करीना को फीमेल मुख्य किरदार के लिए ऑफर दिया गया है.
तख़्त – करण जौहर जल्द ही एक ऐसी पीरियोडिक ड्रामा फिल्म बनाने जा रहे हैं, जिसमे बड़ी स्टार कास्ट होगी, जिसमें करीना का नाम भी शामिल है, इस फिल्म को सन 24 दिसंबर 2021 में रिलीज़ किया जा सकता है.
लाल सिंह चड्ढा – आमिर खान की इस फिल्म में उनके साथ करीना दिखने वाली हैं. आमिर और करीना इससे पहले 3 इडियट्स में साथ में दिखाई दिए थे, जहाँ दोनों की जोड़ी को काफी पसंद किया गया था.

करीना कपूर – अवार्ड और उपलब्धियां (Kareena Kapoor Awards List)
2001 – रिफ्यूजी फ़िल्म फेयर अवार्ड बेहतरीन महिला डेब्यू के लिए, जी सीने अवार्ड लक्स फेस ऑफ़ द इयर
2002 – जी सीने क्वीन का पुरस्कार,
2004 – चमेली फ़िल्म फ़ेयर स्पेशल जूरी अवार्ड, आईआईएफए अवार्ड साल की स्टाइल दिवा, बॉलीवुड फ़िल्म अवार्ड- क्रिटिक्स अवार्ड बेहतरीन महिला
2007, 2005 ओमकारा और देव फ़िल्म फेयर क्रिटिक्स सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए
2005 – राजीव गाँधी यंग एचीवर अवार्ड
2008 – जब वी मेट जी सीने पुरस्कार, गिल्ड अवार्ड बेहतरीन अभिनेत्री के लिए
2008 – जब वी मेट स्टारडस्ट अवार्ड, आईआईएफए का पुरस्कार साल की बेहतरीन अभिनेत्री लिए, फ़िल्म फेयर अवार्ड
2009 – स्टारडस्ट पुरस्कार, साल की महिला स्टाईल आइकॉन
2010 – कुर्बान स्टारडस्ट अवार्ड साल की बेहतरीन अभिनेत्री का
2010 – आईआईएफए का पुरस्कार साल की बेहतरीन अभिनेत्री लिए
2011 – बॉडीगार्ड ऑन स्क्रीन सबसे बेहतरीन और मनोरंजक जोड़ी का पुरस्कार
2011 हम परिवार है फ़िल्म फेयर अवार्ड सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री
2015 सिघम रिटर्न्स लोकप्रिय बेहतरीन अभिनेत्री
2016 बजरंगी भाईजान, लोकप्रिय बेहतरीन अभिनेत्री
2017 की एंड का सबसे अच्छी अभिनेत्री के लिए बी4यू अरब व्यूहर्स चॉइस अवार्ड
2017 उड़ता पंजाब सबसे अच्छी अभिनेत्री के लिए बी4यू अरब व्यूहर्स चॉइस अवार्ड

करीना कपूर से जुड़े विवाद
1. फिल्म अजनबी के सेट पर करीना कपूर की बिपाशा बसु के साथ किसी बात पर नोंक झोंक के कारण बात इतनी बढ़ गई, कि करीना ने बिपाशा की काली त्वचा पर अभद्र टिप्पणी करते हुए बिपाशा को काली बिल्ली कहा.
2. करीना कपूर और शाहिद कपूर के मध्य कथित रूप से चुंबन का एमएमएस मीडिया में वायरल होने पर वह सुर्खिंयों में रही.
3. करीना कपूर विवादों में तब आईं जब उन्होंने सार्वजनिक रूप से प्रियंका चोपड़ा के उच्चारण का मजाक उड़ाया. करीना ने प्रियंका के उच्चारण का मजाक उड़ाया था, तब प्रियंका ने भी जवाब देते हुए कहा था कि ये मैंने वही से सीखा है जहाँ से उनके पति सैफ ने सीखा है.

करीना कपूर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • क्या करीना कपूर धूम्रपान करती हैं ? नहीं
  • क्या करीना कपूर शराब पीती हैं ? हाँ
  • करीना कपूर परिवार की चौथी पीढ़ी हैं. उनकी माँ बबीता सिंधी और पिता पंजाबी हैं.
  • बहुत कम लोग जानते हैं कि करीना के जन्म का नाम सिद्धिमा, उनके दादा राज कपूर ने रखा था.
  • करीना कपूर का नाम करीना सुप्रसिद्ध उपन्यास Anna Karenina by Leo Tolstoy से लिया गया है.
  • करीना के पिता दोनों बहनों के प्रति काफी सुरक्षात्मक थे, वे उनके अभिनय क्षेत्र से काफी रुष्ट थे. वह चाहते थे कि उनकी दोनों बेटियाँ अभिनय को छोड़कर विवाह कर लें और अपनी ज़िन्दगी आगे बढ़ाएं. इस वजह से दोनों बहनों का अपने पिता के साथ आपसी टकराव होने लगा. अंत में दोनों बहनें अपने पिता को छोड़कर अपनी माँ के साथ रहने लगीं.
  • वर्ष 2000 में, करीना कपूर फिल्म कहो ना प्यार है से ऋतिक रोशन के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करना चाहती थीं, परन्तु राकेश रोशन व करीना कपूर की माँ बबीता के बीच कुछ गलतफ़हमी से करीना को फिल्म से बाहर निकाल दिया गया था. जिसके कारण वह ऋतिक रोशन के साथ फिल्म जगत में अपनी शुरुआत नहीं कर पाईं.
  • वर्ष 2002 से 2003 की अवधि उनके लिए अच्छी नहीं थी, क्योंकि इस दौरान उनकी कई फिल्में
  • जैसे कि – मुझसे दोस्ती करोगे, जीना सिर्फ मेरे लिए, खुशी, मैं प्रेम की दीवानी हूँ, LOC कारगिल फ्लॉप रहीं.
  • फिल्म गर्व द प्राइड में ऐश्वर्या की बहन (सहायक भूमिका) के लिए करीना कपूर को पेशकश की गई थी, परन्तु करीना ने सहायक भूमिका करने से मना कर दिया था.
  • वर्ष 2006 से करीना कपूर ने शाकाहारी भोजन करना प्रारम्भ कर दिया.
  • अपने अभिनय करियर में, फिल्म जब वी मेट (2007) में गीत की बेहतरीन भूमिका के लिए उन्हें काफी सराहा गया.
  • 2010 में, उन्होंने मध्य प्रदेश का एक गांव चंदेरी को गोद लिया, जो चंदेरी साड़ी के लिए बहुत प्रसिद्ध है. वहाँ बिजली व्यवस्था उचित रूप से न होने के कारण करीना ने गांव को गोद लिया ताकि बिजली व्यवस्था सुचारु रूप से मुहैया हो सके.
  • 2012 में उन्होंने रोशेल पिंटो द्वारा Kareen Kapoor The Style Diary of a Bollywood Diva में सह-लेखक के रूप में प्रकाशित डायरी को जारी किया.
  • वह एक महीने के लिए अपनी जीन्स नहीं धोती हैं क्योंकि इस तरह जीन्स पहनने से वह अधिक सहज महसूस करती हैं.
  • इंग्लैंड और सिंगापुर में स्थित मैडम तुसाद संग्रहालय में करीना कपूर की मोम से बनीं प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं.
  • फिल्म हीरोइन (2012) में ग्लैमरस भूमिका के लिए, उन्होंने 130 से भी अधिक अलग-अलग कपड़े पहने थे, जो पूरे विश्व के शीर्ष डिजाइनरों द्वारा डिजाइन किए गए थे, जिनमें से एक ड्रेस की कीमत 1.5 करोड़ रुपए थी.
  • संजय लीला भंसाली की फिल्म गोलियों की रासलीला: राम-लीला के लिए करीना पहली पसंद थीं, लेकिन उन्होंने किसी कारणवश इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया और बाद में दीपिका पदुकोण को इस फिल्म की पेशकश की गई.

करीना कपूर जीवनी, करीना कपूर की उम्र, करीना कपूर की फिल्में, करीना कपूर की अपकमिंग फिल्म, करीना कपूर के पिता का नाम, करीना कपूर फैमिली, करीना कपूर के कितने बच्चे हैं, Kareena Kapoor Ki Jivani, Kareena Kapoor Biography In Hindi, Kareena Kapoor Age, Kareena Kapoor Son, Kareena Kapoor Father, Kareena Kapoor Family, Kareena Kapoor Film History

ये भी पढ़े –

अमिताभ बच्चन की जीवनी, अमिताभ बच्चन की बायोग्राफी, अमिताभ की फिल्में, अमिताभ की शादी, अमिताभ का राजनीतिक करियर, Amitabh Bachchan Ki Jivani

रेखा की जीवनी , रेखा की बायोग्राफी, रेखा की फिल्में, रेखा का करियर, रेखा की शादी, Rekha Ki Jivani, Rekha Biography In Hindi, Rekha Films, Rekha Career

संजय दत्त की जीवनी, संजय दत्त की बायोग्राफी, संजय दत्त का करियर, संजय दत्त की शादी, संजय दत्त की फिल्में, Sanjay Dutt Ki Jivani, Sanjay Dutt Biography In Hindi

ए आर रहमान की जीवनी, ए आर रहमान की बायोग्राफी, ए आर रहमान के गानें, ए आर रहमान का करियर, ए आर रहमान की शादी, A.R. Rahman Ki Jivani

ऋतिक रोशन की जीवनी, ऋतिक रोशन की बायोग्राफी, ऋतिक रोशन की फिल्में, ऋतिक रोशन का करियर, ऋतिक रोशन की शादी, Hrithik Roshan Ki Jivani

शिल्पा शेट्टी की जीवनी, शिल्पा शेट्टी की बायोग्राफी, शिल्पा शेट्टी की फिल्में, शिल्पा शेट्टी का करियर, शिल्पा शेट्टी शादी, Shilpa Shetty Ki Jivani, Shilpa Shetty Biography In Hindi

सनी लियोन की जीवनी, सनी लियोन की बायोग्राफी, सनी लियोन की फिल्में, सनी लियोन का करियर, सनी लियोन की शादी, Sunny Leone Ki Jivani, Sunny Leone Biography In Hindi

जॉनी सिन्स की जीवनी, जॉनी सिन्स की बायोग्राफी, जॉनी सिंस की जीवनी, जॉनी सिन्स का करियर, जॉनी सिन्स से जुड़ी दिलचस्प बातें, Johnny Sins Ki Jivani, Johnny Sins Biography In Hindi

नोरा फतेही की जीवनी, नोरा फतेही की बायोग्राफी, नोरा फतेही का असली नाम, नोरा फतेही के फिल्मों की लिस्ट, Nora Fatehi Ki Jivani, Nora Fatehi Biography In Hindi

मलाइका अरोड़ा की जीवनी, मलाइका अरोड़ा की बायोग्राफी, मलाइका अरोड़ा का करियर, मलाइका अरोड़ा की फिल्में, Malaika Arora Ki Jivani, Malaika Arora Biography In Hindi

अमरीश पुरी जीवनी, अमरीश पुरी की बायोग्राफी, अमरीश पुरी का करियर, अमरीश पुरी की फिल्में, Amrish Puri Ki Jivani, Amrish Puri Biography In Hindi

अभिषेक बच्चन, अभिषेक, अभिषेक बच्चन की जीवनी, अभिषेक बच्चन की पहली फिल्म, अभिषेक बच्चन की उम्र, अभिषेक बच्चन की बेटी, Abhishek, Abhishek Bachchan Biography

मनोज बाजपेयी की जीवनी, मनोज बाजपेयी की बायोग्राफी, मनोज बाजपेयी के फिल्मों की लिस्ट, मनोज बाजपेयी का निजी जीवन, Manoj Bajpayee Ki Jivani, Manoj Bajpayee Biography In Hindi

करीना कपूर जीवनी, करीना कपूर की उम्र, करीना कपूर की फिल्में, करीना कपूर की अपकमिंग फिल्म, करीना कपूर फैमिली, Kareena Kapoor Ki Jivani, Kareena Kapoor Biography In Hindi

ड्वेन जॉनसन की जीवनी, ड्वेन जॉनसन की बायोग्राफी, ड्वेन जॉनसन के वीडियो गेमस, ड्वेन जॉनसन का करियर, Dwayne Johnson Ki Jivani, Dwayne Johnson Biography In Hindi

विल स्मिथ की जीवनी, विल स्मिथ की बायोग्राफी, विल स्मिथ का करियर, विल स्मिथ के रैप, विल स्मिथ के फिल्मों की लिस्ट, Will Smith Ki Jivani, Will Smith Biography In Hindi

पंकज त्रिपाठी की जीवनी, पंकज त्रिपाठी की बायोग्राफी, पंकज त्रिपाठी की उम्र, पंकज त्रिपाठी का करियर, Pankaj Tripathi Ki Jivani, Pankaj Tripathi Biography In Hindi

चिरंजीवी की जीवनी, चिरंजीवी की बायोग्राफी, चिरंजीवी का करियर, चिरंजीवी के पुरस्कार, चिरंजीवी का विवाह, Chiranjeevi Ki Jivani, Chiranjeevi Biography In Hindi, Chiranjeevi Career

मामूट्टी की जीवनी, मामूट्टी की बायोग्राफी, मामूट्टी का करियर, मामूट्टी की शिक्षा, मामूट्टी के पुरस्कार, Mammootty Ki Jivani, Mammootty Biography In Hindi, Mammootty Career

टॉम क्रूज़ की जीवनी, टॉम क्रूज़ की बायोग्राफी, टॉम क्रूज़ का करियर, टॉम क्रूज़ की उपलब्धियां, टॉम क्रूज़ के पुरस्कार, Tom Cruise Ki Jivani, Tom Cruise Biography In Hindi, Tom Cruise Career

सोनू सूद की जीवनी, सोनू सूद की बायोग्राफी, सोनू सूद फिल्मी करियर, सोनू सूद की फिल्में, सोनू सूद के पुरस्कार, सोनू सूद की उम्र, Sonu Sood Ki Jivani, Sonu Sood Biography In Hindi