ऋतिक रोशन की जीवनी, ऋतिक रोशन की बायोग्राफी, ऋतिक रोशन की फिल्में, ऋतिक रोशन का करियर, ऋतिक रोशन की शादी, Hrithik Roshan Ki Jivani, Hrithik Roshan biography In Hindi, Hrithik Roshan Movies, Hrithik Roshan Career, Hrithik Roshan Shadi

ऋतिक रोशन की जीवनी
बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन हिंदी फिल्‍मों के लोकप्रिय अभिनेता हैं. ऋतिक फिल्मों के साथ-साथ अपनी डांस मूव्स के लिए जाने जाते है. उन्‍होंने बॉलीवुड में कई सफल फिल्‍में दी हैं और अपना एक अलग मुकाम स्‍थापित किया है. उनका फिल्‍मी करियर सफल रहा है. उन्‍हें 6 बार फिल्‍मफेयर अवार्ड्स से भी सम्‍मानित किया जा चुका है. उन्‍हें भारत के सबसे आर्कषक सेलिब्रिटीज में से एक माना जाता है. अभिनय के अलावा ऋतिक स्‍टेज परफॉर्मर और पार्श्‍व गायक भी हैं. उनके द्वारा निभाए गए किरदारों को आलोचकों के साथ साथ जनता ने भी खूब सरा‍हा है. वे किसी भी तरह के रोल करने में माहिर माने जाते हैं. अभिनय के अलावा वे अपने डांस मूव्‍स से भी लोगों का दिल जीत लेते हैं और बॉलीवुड में उनकी पहचान एक अच्‍छे डांसर के भी रूप में है.

पूरा नाम Born – ऋतिक रोशन नागरथ Hrithik Roshan Nagrath
उपनाम – डुग्गु और ग्रीक गॉड Duggu and Greek God
राष्ट्रीयता Nationality – भारतीय Indian
जन्म – 10 जनवरी 1974 (उम्र 47 वर्ष)
जन्मस्थान – मुंबई, महाराष्ट्र, भारत Mumbai, Maharashtra, India
शिक्षा Alma Mater – बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, मुंबई Bombay Scottish School, Mumbai, Sydenham College, Mumbai
शैक्षिक योग्यता educational qualification – स्नातक (वाणिज्य) Bachelor (Commerce)
काम Occupation – अभिनेता actor
शौक/अभिरुचि Hobby / interest – यात्रा, जिमिंग और पढ़ना Travel, Gyming and Reading
Years Active – 2000 – Present

पसंदीदा चीजें
पसंदीदा भोजन – भारतीय व्यंजन, चाइनीज व्यंजन, स्पेनिश व्यंजन और चॉकलेट
पसंदीदा अभिनेता – राज कपूर और अमिताभ बच्चन
पसंदीदा अभिनेत्री – माधुरी दीक्षित, मधुबाला और काजोल
पसंदीदा फिल्म – बॉलीवुड- किंग अंकल
पसंदीदा डांसर – शम्मी कपूर और माइकल जैक्सन
पसंदीदा पुस्तक – Easyway to Stop Smoking by Allen Carr
पसंदीदा रंग – काला
पसंदीदा खेल – क्रिकेट और फॉर्मूला 1
पसंदीदा इत्र – Issey Miyake
पसंदीदा पालतू जानवर – फारसी बिल्ली
पसंदीदा रेस्तरां – जे डब्ल्यू मेरीट, स्पेनिश रेस्तरां, अरोला मुंबई
पसंदीदा गंतव्य – लंदन, स्पेन और जापान

ऋतिक रोशन की भूमिका
ऋतिक रोशन का जन्‍म 10 जनवरी 1974 को मुंबई में हुआ था. उनके पिता का नाम राकेश रोशन है जो कि अपने समय के मशहूर अभिनेता रहे हैं. उनके पिता फिल्‍म निर्देशक भी हैं. उनकी मां का नाम पिंकी रोशन है. उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम सुनैना है. उनका पूरा परिवार फिल्‍मों से ही कहीं न कहीं संबंध रखता है. उनके नाना निर्माता निर्देशक जे ओम प्रकाश मेहरा ऋतिक को 6 साल की उम्र में कैमरे के सामने फिल्‍म आशा में बिना उनकी जानकारी के ले आए जब ऋतिक अचानक से डांस करने लगे थे.

ऋतिक रोशन की शिक्षा
ऋतिक की शुरूआती पढ़ाई बांबे स्‍कॉटिश स्‍कूल मुंबई से हुई. इसके बाद की पढ़ाई के लिए वे सिडेनहम कॉलेज चले गए जहां से उन्‍होंने कॉमर्स में स्‍नातक की डिग्री प्राप्‍त की. स्‍कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद मास्‍टर्स की डिग्री के लिए वे यूएस चले गए.

ऋतिक रोशन की शादी
उन्‍होंने सुजैन खान से शादी की पर 17 साल तक चले इस रिश्‍ते का तलाक से अंत हो गया. इनके दो बच्‍चे हैं- रेहान और रिधान. करीना कपूर के साथ उनके अफेयर की खबरों ने काफी तूल पकड़ा तो वहीं फिल्‍म काइट्स के दौरान बारबरा मोरी से भी उनके प्रेम प्रसंगों की काफी चर्चा हुई.

ऋतिक रोशन का करियर
ऋतिक के फिल्‍मी करियर की शुरूआत मुख्‍य अभिनेता के तौर पर फिल्‍म कहो ना प्‍यार है से हुई थी जो कि उस समय सुपरहिट हुई थी. इस फिल्‍म के निर्देशक स्‍वयं उनके पिता राकेश रोशन थे. इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर सफलता के खूब झंडे गाड़े. इस फिल्‍म ने उन्‍हें रातोंरात स्‍टार बना दिया. इस फिल्‍म में उनके द्वारा निभाए गए डबल रोल के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार और सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का भी फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिला. इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया जो कि फ्लाप हो गईं लेकिन फिल्‍म कोई मिल गया ने उनके करियर मे नई जान भर दी और फिल्‍म के साथ साथ ऋतिक के अभिनय ने तो सभी का दिल जीत लिया.

ऋतिक रोशन की प्रसिद्ध फिल्‍में
कहो ना प्‍यार है, फिजा, मिशन कश्‍मीर, कभी खुशी कभी गम, मुझसे दोस्‍ती करोगे, मैं प्रेम की दीवानी हूं, कोई मिल गया, लक्ष्‍य, क्रिश, धूम 2, जोधा अकबर, काइट्स, गुजारिश, जिंदगी न मिलेगी दोबारा, अग्निपथ, क्रिश 3, बैंग बैंग और वॉर है.

ऋतिक से जुड़ी दिलचस्प बातें
1- वे भारत के प्रभावशाली सेलिब्रिटीज में से एक माने जाते हैं.
2- ऋतिक को ग्रीक गॉड भी कहा जाता है.
3- वे फिल्‍मों में अपने किरदार में परफेक्‍शन के लिए भी जाने जाते हैं.
4- फिल्‍मों में काफी सराहना मिलने के बाद ऋतिक हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के प्रसिद्ध सितारों में से एक हो गए और भारतीय मीडिया द्वारा उन्‍हें ऋतिकमैनिया का खिताब दे दिया गया.
5- पहली फिल्‍म कहो ना प्‍यार है, के पहले वे जे ओम प्रकाश मेहरा की फिल्‍म आसपास के एक गाने शहर में चर्चे है में दिखाई दिए जिसमें वे एक प्रेम पत्र धर्मेंद्र से हेमा मालिनी को पहुंचाते हैं. उन्‍होंने अपने पिता की फिल्‍में खेल और कोयला में सहायक के रूप में भी काम किया.
6- इसके बाद उनकी कई फिल्‍में फ्लाप हो गईं और उनके करियर का यह वो दौर था जब एक मैगजीन ने अपने कवर पर ऋतिक का वर्णन करते हुए लिखा-फिनिश्‍ड. इसके बाद उन्‍होंने इसी से प्रेरणा लेकर फिल्‍मों को साइन करने से पहले सर्तकता बरतनी शुरू की.
7- करण जौहर के शो कॉफी विद करन के दौरान उन्‍होंने कहा कि अब वे एक समय के दौरान कई फिल्‍मों में काम करने के बजाए एक ही फिल्‍म में बेहतर ढ़ंग से काम करेंगे.
8- इसके बाद आई उनकी फिल्‍म कोई मिल गया में उनके अभिनय ने सभी का दिल जीत लिया. इसमें उन्‍हें रोहित मेहरा नाम के एक लड़के का किरदार निभाया जो कि मानसिक रूप से थोड़ा असमर्थ है. इस फिल्‍म में उनके द्वारा निभाए गए किरदार को लेकर उनकी काफी प्रशंसा हुई. फिल्‍म ने कई पुरस्‍कार भी जीते. इस फिल्‍म में ऋतिक के अभिनय को 2010 के फिल्‍मफेयर मैगजीन ने टॉप 80 आइकॉनिक परफॉर्मेंस में शामिल किया.
9- इसके बाद आई उनकी फिल्‍म लक्ष्‍य को जनता ने तो ज्‍यादा पसंद नहीं किया लेकिन आलोचकों ने एक बार फिर उन्‍हें सराहा और एक बार फिर 2010 के फिल्‍मफेयर मैगजीन ने उनकी इस परफॉर्मेंस को टॉप 80 आइकॉनिक परफॉर्मेंस में से एक बताया.
10- इसके बाद आई फिल्‍म क्रिश ने उन्‍हें भारत के बड़े पर्दे पर पहले सुपरहीरो के तौर पर पहचान दिलाई. इस फिल्‍म में उन‍का कास्‍ट्यूम, स्‍टाइल सब कुछ अलग था. इस फिल्‍म से वे बच्‍चों के बीच खासे पापुलर हो गए.
11- फिल्‍म धूम 2 और जोधा अकबर भी सुपरहिट रहीं. धूम 2 में चोर के किरदार को ऋतिक ने बेहद ही परफेक्‍शन के साथ निभाया तो वहीं जोधा अकबर में अकबर के किरदार में ऋतिक ने जान डाल दी. उस वक्‍त कईयों का ऐसा मानना था कि अकबर के किरदार को जितनी खूबसूरती से ऋतिक ने पर्दे पर उतारा है, शायद ही दूसरा कोई बॉलीवुड अभिनेता पर्दे पर उतार पाता. हालांकि, फिल्‍म को लेकर काफी विवाद भी हुआ लेकिन फिल्‍म ने भारत के साथ साथ विदेशों में भी अच्‍छा कारोबार किया.
12- उनकी बड़ी फिल्‍मों में से एक मानी जाने वाली काइट्स की रिलीज को लेकर काफी हाइप हुआ. इस फिल्‍म को लेकर लोगों में काफी उत्‍सुकता थी लेकिन अच्‍छी ओपनिंग के बावजूद फिल्‍म भारत में ज्‍यादा अच्‍छा परफॉर्म नहीं कर पाई. इसका एक कारण यह भी था कि फिल्‍म में बोले गए हिन्‍दी-इंगिलश-स्‍पैनिश संवाद भारतीय दर्शकों को कन्‍फयूज कर गए. हालांकि, विदेशों में इस फिल्‍म को बेहतर रेस्‍पांस मिला. फिल्‍म में उनकी हीरोइन रहीं बारबरा मोरी से उनके अफेयर की खबरों ने भी खूब चर्चा बटोरी और इससे भी फिल्‍म का काफी प्रमोशन हुआ.
13- गुजारिश, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, अग्निपथ, क्रिश 3 सभी फिल्‍मों में अपने अभिनय के जरिए ऋतिक ने सभी का मन मोह लिया. इन फिल्‍मों के बाद से उनकी गिनती भी 100 करोड़ और 200 करोड़ क्‍लब वाले अभिनेताओं में होने लगी.
14- उन्‍हेांने फिल्‍म काइट्स, गुजारिश और जिंदगी ना मिलेगी दोबारा के गानों में अपनी आवाज भी दी है.
15- 2011 में ऋतिक ने छोटे पर्दे पर डांस रियलटी शो जस्‍ट डांस के जज बनकर आए. इसमें उनके साथ मशहूर कोरियोग्राफर फराह खान और वैभवी मर्चेंट भी थीं. उन्‍हें इसके लिए काफी मोटी रकम दी गई जिसने उन्‍हें टेलीविजन में सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाला अभिनेता बना दिया.
16- ऋतिक की वैक्‍स की मूर्ति लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में स्‍थापित है.
17- ऋतिक ने स्‍वयं का कैजुअल वियर ब्रांड एचआरएक्‍स नवंबर 2013 में लांच किया.
18- एक साक्षात्‍कार के दौरान उन्‍हेांने इस बात का खुलासा किया था कि बचपन में उन्‍हें हकलाने की समस्‍या थी जिसकी वजह से उन्‍हें बोलने में काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा जिसका कष्‍ट उन्‍हें आज भी होता है. उन्‍‍होंने बताया कि जब कभी भी स्‍कूल में मौखिक परीक्षा होती थी तब वे स्‍कूल बंक कर देते थे लेकिन हर रोज भाषा उपचार करने के बाद यह स्‍थिति धीरे-धीरे ठीक हुई.
19- उनके दाएं हाथ में दो उंगलियां हैं. यह शुरूआत में फिल्‍मों में सामने नहीं आया लेकिन फिल्‍म कोई मिल गया में इसे पर्दे पर दिखाया गया.
20- वे अपनी अच्‍छी बॉडी की वजह से भी युवाओं में खासे चर्चित हैं और जिम में परफेक्‍ट बॉडी बनाने के लिए घंटो वर्कआऊट करते हैं.

ये भी पढ़े –

अमिताभ बच्चन की जीवनी, अमिताभ बच्चन की बायोग्राफी, अमिताभ की फिल्में, अमिताभ की शादी, अमिताभ का राजनीतिक करियर, Amitabh Bachchan Ki Jivani

रेखा की जीवनी , रेखा की बायोग्राफी, रेखा की फिल्में, रेखा का करियर, रेखा की शादी, Rekha Ki Jivani, Rekha Biography In Hindi, Rekha Films, Rekha Career

संजय दत्त की जीवनी, संजय दत्त की बायोग्राफी, संजय दत्त का करियर, संजय दत्त की शादी, संजय दत्त की फिल्में, Sanjay Dutt Ki Jivani, Sanjay Dutt Biography In Hindi

ए आर रहमान की जीवनी, ए आर रहमान की बायोग्राफी, ए आर रहमान के गानें, ए आर रहमान का करियर, ए आर रहमान की शादी, A.R. Rahman Ki Jivani

शिल्पा शेट्टी की जीवनी, शिल्पा शेट्टी की बायोग्राफी, शिल्पा शेट्टी की फिल्में, शिल्पा शेट्टी का करियर, शिल्पा शेट्टी शादी, Shilpa Shetty Ki Jivani, Shilpa Shetty Biography In Hindi

सनी लियोन की जीवनी, सनी लियोन की बायोग्राफी, सनी लियोन की फिल्में, सनी लियोन का करियर, सनी लियोन की शादी, Sunny Leone Ki Jivani, Sunny Leone Biography In Hindi

जॉनी सिन्स की जीवनी, जॉनी सिन्स की बायोग्राफी, जॉनी सिंस की जीवनी, जॉनी सिन्स का करियर, जॉनी सिन्स से जुड़ी दिलचस्प बातें, Johnny Sins Ki Jivani, Johnny Sins Biography In Hindi

नोरा फतेही की जीवनी, नोरा फतेही की बायोग्राफी, नोरा फतेही का असली नाम, नोरा फतेही के फिल्मों की लिस्ट, Nora Fatehi Ki Jivani, Nora Fatehi Biography In Hindi

मलाइका अरोड़ा की जीवनी, मलाइका अरोड़ा की बायोग्राफी, मलाइका अरोड़ा का करियर, मलाइका अरोड़ा की फिल्में, Malaika Arora Ki Jivani, Malaika Arora Biography In Hindi

अमरीश पुरी जीवनी, अमरीश पुरी की बायोग्राफी, अमरीश पुरी का करियर, अमरीश पुरी की फिल्में, Amrish Puri Ki Jivani, Amrish Puri Biography In Hindi

अभिषेक बच्चन, अभिषेक, अभिषेक बच्चन की जीवनी, अभिषेक बच्चन की पहली फिल्म, अभिषेक बच्चन की उम्र, अभिषेक बच्चन की बेटी, Abhishek, Abhishek Bachchan Biography

मनोज बाजपेयी की जीवनी, मनोज बाजपेयी की बायोग्राफी, मनोज बाजपेयी के फिल्मों की लिस्ट, मनोज बाजपेयी का निजी जीवन, Manoj Bajpayee Ki Jivani, Manoj Bajpayee Biography In Hindi

करीना कपूर जीवनी, करीना कपूर की उम्र, करीना कपूर की फिल्में, करीना कपूर की अपकमिंग फिल्म, करीना कपूर फैमिली, Kareena Kapoor Ki Jivani, Kareena Kapoor Biography In Hindi

ड्वेन जॉनसन की जीवनी, ड्वेन जॉनसन की बायोग्राफी, ड्वेन जॉनसन के वीडियो गेमस, ड्वेन जॉनसन का करियर, Dwayne Johnson Ki Jivani, Dwayne Johnson Biography In Hindi

विल स्मिथ की जीवनी, विल स्मिथ की बायोग्राफी, विल स्मिथ का करियर, विल स्मिथ के रैप, विल स्मिथ के फिल्मों की लिस्ट, Will Smith Ki Jivani, Will Smith Biography In Hindi

पंकज त्रिपाठी की जीवनी, पंकज त्रिपाठी की बायोग्राफी, पंकज त्रिपाठी की उम्र, पंकज त्रिपाठी का करियर, Pankaj Tripathi Ki Jivani, Pankaj Tripathi Biography In Hindi

चिरंजीवी की जीवनी, चिरंजीवी की बायोग्राफी, चिरंजीवी का करियर, चिरंजीवी के पुरस्कार, चिरंजीवी का विवाह, Chiranjeevi Ki Jivani, Chiranjeevi Biography In Hindi, Chiranjeevi Career

मामूट्टी की जीवनी, मामूट्टी की बायोग्राफी, मामूट्टी का करियर, मामूट्टी की शिक्षा, मामूट्टी के पुरस्कार, Mammootty Ki Jivani, Mammootty Biography In Hindi, Mammootty Career

टॉम क्रूज़ की जीवनी, टॉम क्रूज़ की बायोग्राफी, टॉम क्रूज़ का करियर, टॉम क्रूज़ की उपलब्धियां, टॉम क्रूज़ के पुरस्कार, Tom Cruise Ki Jivani, Tom Cruise Biography In Hindi, Tom Cruise Career

सोनू सूद की जीवनी, सोनू सूद की बायोग्राफी, सोनू सूद फिल्मी करियर, सोनू सूद की फिल्में, सोनू सूद के पुरस्कार, सोनू सूद की उम्र, Sonu Sood Ki Jivani, Sonu Sood Biography In Hindi