आईटीआई (ITI) क्या है?, आईटीआई का फुल फॉर्म, आईटीआई में प्रवेश पाने के लिए योग्यता, ट्रेड कैसे चुने, What Is ITI ? ITI Full Form, ITI Admission Qualification, ITI In Hindi, how to choose trade

आईटीआई (ITI) क्या है?
ये एक आद्योगिक कोर्स है जिसमे छात्रों को अधौगिक स्तर पर काम करने योग्य बनाया जाता है इसकी मदद से कोई भी स्टूडेंट किसी भी फैक्ट्री या स्वरोजगार करने के काबिल हो जाता है क्योंकि इसमें स्टूडेंट्स को थ्योरी के अलावा प्रैक्टिकल नॉलेज ज्यादा दिया जाता है ताकि उनके हाथ मे किसी एक विशेष क्षेत्र में हुनर आ जाये और वे अपना जीवनयापन आसानी से कर सके, हालांकि इसमें बहुत से ट्रेड कोर्स होते है जिसमे से आपको अपनी रुचि के अनुसार किसी एक को चुनना होता है क्योंकि आपके द्वारा चुने गए ट्रेड के बाद ही आप उसे कितनी लगन से सिख सकते है ये आप पर निर्भर करता है आइये आपको ट्रेड के बारे में बताते है. भारत में आईटीआई का बहुत ही पॉपुलर कोर्स है जिसे 10th या 12th के बाद करके किसी सरकारी या प्राइवेट संस्था में जॉब कर सकते है यदि आपको जॉब नही करना है तो आप इसकी डिग्री लेकर अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते है और आज के समय मे केंद्र सरकार की कई ऐसी योजनाएं है जो आपको स्वरोजगार करने के लिए लोन भी मुहैया कराती है जिनका फायदा उठाकर आप भी खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते है.

आईटीआई का फुल फॉर्म
ITI की Full Form Industrial Training Institute होती है. ITI को हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के नाम से जाना जाता है. ITI को IT के रूप में भी जाना जाता है जो Engineering और Non-engineering Technical Fields में Training प्रदान करता है. दोस्तों हम आशा करते है आपको ITI की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

आईटीआई में प्रवेश पाने के लिए योग्यता
All India Law Entrance Test के लिये उम्मीदवार के पास कुछ आवश्यक योग्यता होनी चाहिए. जैसे कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए या 10 वीं कक्षा के रूप में मान्यता प्राप्त कोई अन्य परीक्षा पास होनी चाहिए. ITI में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवार के पास 10 वीं कक्षा में कम से कम 35% अंक होने चाहिए. प्रवेश के समय उम्मीदवार की आयु 14 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

ट्रेड कैसे चुने
ITI में प्रवेश लेने के सबसे पहला जो सवाल सामने आता है वो होता ट्रेड है.ITI में ट्रेड चुनने से पहले सभी छात्रों को अच्छा खासा ध्यान रखना होता है. इसमें कोई भी ट्रेड चुनने से पहले आपको यह सोचना चाहिए की आपक कोन सी ट्रेड में भतार प्र्दशन कर सकते हो. इसमें आप अपने Interest के हिसाब से किसी भी एक ट्रेड का चयन कर सकते हो और अपना ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं. इसमें आपको विशेष बात ध्यान रखना होगा क्योंकि सभी ट्रेड सभी ITI Institute में नहीं पाई जाएगी यह आपको एडमिशन लेने से पहले पता करना होगा कि उस ITI में कौन-कौन सी ट्रेड मिल सकती है. कुछ ट्रेड के नाम आप नीचे देख सकते है जैसे कि
1- Electrical
2- Fitters
3- Welder
4- Plumber
5- Electrician
6- Electronic Mechanic
7- Mechanic Motor Vehicle (MMV)
8- Stenography (English, Hindi)
9- Computer Operating & Programming Assistant

आईटीआई के लिए फीस
आईटीआई डिप्लोमा कोर्स की फीस बहुत मामूली सी होते है और यह फीस सरकारी और प्राइवेट दोनों कॉलेज में अलग अलग होती है. अगर आपको Government College को प्रवेश मिल जाता है तो इसमें आपको कोई फीस नहीं देनी होगी. लेकिन अगर आपको Private College में प्रवेश मिलता है तो वहां के कॉलेज के अनुसार आपको फीस देनी होगी.

आईटीआई में कौन कौन एडमिशन ले सकते हैं.
आईटीआई डिप्लोमा कोर्स के लिए 8th, 10th और 12th के पास छात्र एडमिशन ले सकते हैं.
एडमिशन प्रोसेस
आईटीआई में एडमिशन लेना बहुत आसान होता है. इसमें एडमिशन लेने के लिए आपको सिर्फ एक Form को Fill करके Submit करना होता है और यह Form हर साल July के महीने में निकलते हैं. इसके Form आप किसी भी ITI से आप खरीद सकते हो. आईटीआई में एडमिशन मेरिट बेस पर होता है.
आईटीआई डिप्लोमा के बाद नौकरी
ITI Diploma Course करने के बाद में अधिकतर या ऐसा कहिये कि सभी Student यही सोचते हे कि अब जॉब्स कैसे प्राप्त करें. अब हम आपको बताना चाहेंगे आपकी जानकारी के लिये ITI Diploma Course करने के बाद आपके सामने नौकरी के बहुत से Option खुल जाएंगे. आज के समय में ऐसी बहुत सी कई Government की Organization है जो ITI Diploma पास Students के लिए जॉब्स निकालती है. ITI Diploma Course करने के बाद आप Government या Private दोनों Jobs के लिए Apply कर सकते हो.

आईटीआई में प्रवेश कैसे ले
इसके लिए हर साल जुलाई के महीने में आवेदन मांगे जाते है आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है या फिर अपने एरिया के सरकारी आईटीआई कॉलेज में जाकर इसकी जानकारी ले सकते है.

आईटीआई के बाद जॉब
आप मे से ज्यादातर स्टूडेंट इस बात को जानना चाहते होंगे कि आईटीआई करने बाद हम जॉब कहा कर सकते है तथा उस जॉब में सैलरी कितनी मिलेगी तो हम आपको बताना चाहेंगे कि यदि आप किसी प्राइवेट सेक्टर में जॉब करना चाहते है तो वहाँ आपको 10 से लेकर 20 हजार रुपये तक की नौकरी मिल जाएगी, इसके अलावा यदि सरकारी फैक्ट्री, रेलवे, दिल्ली मेट्रो में आपकी जॉब लग जाती है तो वहाँ आप 30 से लेकर 50 हजार रुपये महीने का कमा सकते है हालांकि उनमे जॉब पाने के लिए आपको एंट्रेंस और इंटरव्यू को पास करना होता है.

आईटीआई करने के फायदे
ITI करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इस कोर्स को आप 6 महीने या फिर 2 साल के अंदर भी पूरा कर सकते है जबकि अन्य कोर्स करने में आपको 3 से 4 सालो का वक्त देना पड़ता है.
आईटीआई एक सस्ता विकल्प है उन स्टूडेंट के लिए जो पैसों के अभाव में अपनी आगे पढ़ाई को कंटिन्यू नही कर पाते है.
इस कोर्स को 8th, 10th के बाद भी किया जा सकता है जिसके बाद जॉब पाकर आप पैसे कमाने के साथ साथ अपनी आगे के पढ़ाई के लिए पैसे जमा कर सकते है.

एसएससी क्या है?, एसएससी का फुल फॉर्म, एसएससी की स्थापना, एसएससी हिंदी में, What Is SSC?, Full Form Of SSC, Establishment Of SSC, SSC In Hindi

कंप्यूटर क्या है , कंप्यूटर का हिंदी नाम , कंप्यूटर की परिभाषा , कंप्यूटर का फुल फॉर्म, कंप्यूटर हिंदी में, What Is Computer, Name of Computer in Hindi, Definition of Computer, Computer Full form, Computer in Hindi

धीरूभाई अंबानी की जीवनी , धीरूभाई अंबानी की बायोग्राफी, धीरूभाई अंबानी का करियर, धीरूभाई अंबानी के विचार, Dhirubhai Ambani Ki Jivani, Dhirubhai Ambani Biography In Hindi, Dhirubhai Ambani Career, Dhirubhai Ambani Thoughts

छत्रपति साहू महाराज की जीवनी , छत्रपति साहू महाराज की बायोग्राफी, छत्रपति साहू महाराज की शिक्षा, छत्रपति साहू महाराज का विवाह, Chhatrapati Sahu Maharaj Ki Jivani, Chhatrapati Sahu Maharaj Biography In Hindi, Chhatrapati Sahu Maharaj Education, Chhatrapati Sahu Maharaj Vivah