अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें, कैसे सीखें अंग्रेजी बोलना, इंग्लिश बोलना कैसे सीखे, अंग्रेजी कैसे सीखे, आसान तरीकों से सीखे फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना और पढ़ना, इंग्लिश लर्निंग Apps, हिंदी से अंग्रेजी सीखने के लिए  पुस्तकें, हिंदी से इंग्लिश लर्निंग के लिए बेस्ट You Tube यू ट्यूब चेंनल, How to Learn Spoken English Through Hindi, English Bolna Kaise Sikhe

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे? (आसान टिप्स) – अंग्रेजी पढने का नियम
इंग्लिश एक ग्लोबल भासा है और टेक्नोलॉजी के इस युग में इंग्लिश की अच्छी पकड़ बहुत फायदेमंद हो सकती है। आज के टाइम मै हर किसी इंग्लिश की नॉलेज होना बहुत जरूरी है। अगर आप प्राइवेट जॉब करते है तो इंग्लिश की अच्छी जानकारी आपके लिए बहुत सारे मोके बना सकती है। अगर आप ग्रामर और ट्रांसलेशन में आ रही दिक्‍कतों की वजह से अब तक अंग्रेजी नहीं सीख पाएं हैं? तो कोई बात नहीं आप कुछ ऐसे तरीकों को आजमा सकते हैं जिसमें आपका मन भी लगेगा और और आप इंग्लिश भी सीख जाएंगे. फर्राटेदार इंग्लिश के लिए जरूरी टिप्‍स: How to learn Spoken English in Hindi

इंग्लिश प्रैक्टिस कैसे शुरू करें – इंग्लिश सीखने का तरीका
हम आपको सलाह देंगे की हिंदी से इंग्लिश की ग्रामर बुक खरीद ले और बेसिक से शुरू करें , कुछ एप्लीकेशन भी मोबाइल पे डाउनलोड कर ले और हाँ यू ट्यूब चेंनल की हेल्प ले। वीडियो के जरिये इंग्लिश सीखने मै जयादा आसानी होगी। हमने बुक्स , एप्लीकेशन और यू ट्यूब चेंनल के लिंक इसी आर्टिकल मैं शेयर किये है। जैसे जैसे आपके डाउट क्लियर होते जाएंगे आप का आत्म विश्वास भी बढ़ेगा। आप एक इंग्लिश न्यूज़ पेपर भी लगा ले , जोर जोर रीडिंग करें आपको प्रोनन्सिएशन इम्प्रूव करने में हेल्प करेगा। जो वर्ड्स आपको नहीं आते वो आप नोट कर ले और इंटरनेट का प्रयोग करके उनकी मीनिंग जाने। एक दिन में १० नए वर्ड्स कम से कम सीखे।

टेक्नोलॉजी के प्रयोग से सीखे इंग्लिश  – आज टेक्नोलॉजी बहुत एडवांस हो चुकी है। आपको इंग्लिश सीखने के लिए कोई कोर्स ज्वाइन करने की जरूरत नहीं है। अगर आप इंग्लिश सीखते टाइम किसी शब्द या सेंटेंस में कंफ्यूज होते है तो आप इंटरनेट का सहारा ले सकते है। गूगल Google  पे सर्च कर लीजिये या फिर You Tube पे कोई वीडियो देख लीजिये। आपको हर सवाल का जवाब मिल जायेगा।

इंग्लिश लर्निंग के लिए वक्त – आपको एक फिक्स टाइम इंग्लिश को देना होगा। उस टाइम आप ग्रामर सीखे या फिर नए वर्ड्स या फिर कुछ रीडिंग करे। २ से ३ घंटे कम से कम आपको इंग्लिश सीखने के लिए समर्पित करने होंगे।

इंग्लिश बोलने के लिए ग्रामर पे अच्छी पकड़ जरूरी है : – अगर आप इंग्लिश ग्रामर अच्छे से सीख लेते है तो आप का कॉंफिडेंट बाद जाता है। आप मन ही मन हिंदी के सेंटेंस को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने की आदत डाल ले। ये बहुत जरूरी है की आप कॉन्फिडेंस के साथ इंग्लिश सिखने की शुरुआत करे। इंग्लिश ग्रामर की अच्छी जानकारी आपको बहुत कॉंफिडेंट बना देगी। आपको एक अच्छी इंग्लिश ग्रामर की बुक सेलेक्ट करनी होगी। आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है। जिन बुक्स का रिव्यु अच्छा हो वो बुक ले लीजिये। साड़ी ग्रामर की बुक्स लगभग समान ही होती है।

अंग्रेजी सीखने के लिए कुछ ही दिन लगते है – नहीं ! कोई भी भाषा सीखने में एक निर्धारित टाइम तो लगता ही है। हाँ ये संभव है की कोई जल्दी सीख ले और कोई कुछ जयादा टाइम ले। ये इंग्लिश सीखने वाले की मेहनत और इंटरेस्ट पे भी निर्भर करता ह। अगर आप जी लगा के मेहनत करे तो ३ महीने में ठीक ठाक इंग्लिश सीख सकते है। ६ महीने की मेहनत आपको इंग्लिश का अच्छा स्पीकर बना सकता है। ये आपके डेडिकेशन पे ही निर्भर करता है।

इंग्लिश मीडियम से पढने वाले स्टूडेंट अच्छी अंग्रेजी बोल लेते हैं – ये बिलकुल सच नहीं है , हिंदी मीडियम से पड़े स्टूडेंट भी अच्छी इंग्लिश बोल सकते है। हाँ लेकिन इंग्लिश मीडियम से पढने का लाभ ये होता है की आप लगातार इंग्लिश से जुड़े हुए है। पड़ना और लिखना इंग्लिश में ही है तो ये इंग्लिश सीखने में बहुत हेल्प करती है।

अंग्रेजी बोलने के लिए अच्छी वोकैबुलरी होना जरूरी है – ऐसा नहीं है लेकिन अच्छी वोकैबुलरी आपको शब्द चयन में बहुत सहायक होती है। आप भी अच्छी वोकैबुलरी बना सकते है। इसके लिए आपको हर दिन १० से २० नए इंग्लिश के शब्द सीखने चाहिए और सीखे शबदो का प्रयोग भी।

स्पोकेन इंग्लिश सीखने के लिए सुझाव

याद रहे की आप पहले दिन से ही सही इंग्लिश नहीं बोल सकते –  अगर आप ऐसा सोच रहे है की पहले दिन से ही अच्छी इंग्लिश बोल लेंगे तो ये सही नहीं है। धीरे धीरे आप की पकड़ इंग्लिश पे अच्छी होती जाएगी। ये ना सोचे की कोई क्या बोलेगा बस कोशिस करते रहे और जरूरी है कि आप धीरे -धीरे अपनी झिझक को मिटाएं।

इंग्लिश बोल कर पढ़ें – हर रोज आप अकेले या अपने दोस्तों के साथ तेज आवाज़ में इंग्लिश की कोई न्यूज़ या कहानी पड़े। ये आपके प्रोनन्सिएशन को इम्प्रूव करने में हेल्प करेगा।

इंग्लिश इम्प्रूव करने के लिए आइने का प्रयोग करे – शीशे के आगे खड़े होक और खुद से नजर मिलाके इंग्लिश में बात करे। ये मेथड बहुत ही फायदेमंद है। शीशे के सामने बोलने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप को कोई झिझक नहीं होगी और आप खुद को इम्प्रूव कर पाएंगे.

कोशिस करे की सब कुछ इंग्लिश में सोचना शुरू करें –अगर आप किसी से कुछ बोलना चाह रहे है या बात कर रहे है तो कोशिस करे की आप मन ही मन उस कन्वर्सेशन को इंग्लिश में भी सोचे। अधिकतम लोग अपनी मात्र भाषा में ही सोचते है हमे अंग्रेजी सिखने के लिए अपनी मात्र भाषा में न सोचकर अंग्रेजी भाषा में सोचे इससे हमारी फ्लुएंसी में प्रोग्रेस होगी |

इंटरनेट पे सर्च इंजन का इस्तेमाल इंग्लिश में करें: किसी भी जानकारी को सर्च करते समय गूगल का इस्तेमाल इंग्लिश में करें. खासकर जब बात हो अपनी पसंद की खबरें या जानकारी हासिल करने की. उदाहरण के लिए अगर आपको कुकिंग पसंद है तो आप फूड रेसिपी इंग्लिश में सर्च करें. इसके अलावा फैशन, कार, ट्रेवल के बारे में इंग्लिश में जानकारी हासिल करें. हो सकता है शुरू-शुरू में आपको कुछ समझ में नहीं आए, लेकिन इससे घबराए नहीं. कुछ शब्दों के मतलब जानें और फिर समझने की कोशिश करें. धीरे-धीरे आपकी रुचि बढ़ने लगेगी. यहां फ्री में सीखें इंग्लिश

ध्यान से सुने और समझने की कोशिश करे: इंग्लिश को सुनकर सीखना सबसे बेहतर तरीका समझा जाता है. इससे सबसे बड़ा फायदा उच्‍चारण सुधारने में होता है. इसलिए जब भी बाहर जाएं तो अपने हेडफोन में अपने पसंद की कुछ ऑडियो रिकॉर्डिंग डाउनलोड करके सुनते हुए जाएं. इससे आप इंग्लिश में इस्तेमाल होने वाले मुहावरे जैसी कई चीजों के बारे में अच्छे से समझ जाएंगे.

सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल – ट्विटर, फेसबुक और गूगल प्लस पर इंग्लिश में पोस्ट करने वाले लोगों को करें फॉलो: फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस पर आप सभी एक्टिव होंगे. ऐसे में क्यों ना इसका फायदा इंग्लिश सीखने में उठाएं. आप उस तरह को लोगों को फॉलो करें जो इंग्लिश में पोस्ट करते हैं. ध्यान रखें कि ये लोग उन फील्ड्स से होने चाहिए जिसमें आपकी रुचि है. इस तरह जब ये लोग आपके पसंद के पोस्ट और ट्वीट करेंगे तो आप बड़े शौक से उसे पढ़ेंगे और मतलब भी समझेंगे. इसके बाद आप भी उन लोगों से कम्यूनिकेट करें.

लिखने को अपनी हॉबी बना ले और इंग्लिश का ही प्रयोग करे : आपको इंग्लिश समझना और लिखना दोनों आना चाहिए. इसके लिए अपनी पसंद के हिसाब से अपना ब्लॉग बनाएं और उसमें लिखें. इंग्लिश सीखने के लिए यह एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप इंग्लिश में अपने विचार बेझिझक दूसरों के सामने रख सकते हैं.

कुछ अच्छे इंग्लिश ब्लॉग को फॉलो करे : अगर आपको लगता है कि फिलहाल आप अपना ब्लॉग लिखने के लिए तैयार नहीं हैं तो आप दूसरों के ब्लॉग पढ़ना शुरू करें. ब्लॉग में आप देखें कि लेखक किस तरह लिख रहा है, किसके बारे में लिख रहा है और लोग इसके ब्लॉग को लेकर क्या-क्या कमेंट कर रहे हैं. इससे आपको भी प्रेरणा मिलेगी और आपकी राइटिंग स्किल्स मजबूत होगी और आपको ग्रामर का स्ट्रक्चर समझ में आएगा.

फिल्में और म्यूजिक इंग्लिश में ही देखें और सुनें : फिल्में देखना और गाने सुनना किसे पसंद नहीं है. अगर आपको इंग्लिश में परफेक्ट होना है तो आप ये सभी काम इंग्लिश में करें. इससे आपको इंग्लिश सीखने में मदद मिलेगी. खासकर आपको आम बोलचाल की भाषा समझने में मदद मिलेगी.

इंग्लिश की ही बुक्स पड़े और कठिन शब्द नोट कर ले – अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो आप अपनी पसंद की अंग्रेजी की किताब पढ़ें. इसके लिए ध्यान रखें कि कोई ऐसी किताब पढ़ें जिसे आप मन लगाकर पढ़ सकें. शुरुआत में अगर हो सके तो बच्चों की इंग्लिश की किताब पढ़ें. इसके बाद धीरे-धीरे अपने लेवल और पसंद की अंग्रेजी की किताबें पढ़ें. आप अंग्रेजी भाषा का जो भी नया शब्‍द सीखते हैं उसे एक नोटबुक में लिख लें. इसके साथ ही नए शब्‍दों को वाक्‍यों में इस्‍तेमाल करने की कोशिश करें.

न्यूज़ पड़ने के लिए इंग्लिश ही चुने और इंग्लिश वेबसाइट फॉलो करें: आपको रोज की खबरों की जानकारी होना भी काफी जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि आप समाचार जानने के लिए इंग्लिश की वेबसाइट फॉलों करें. इससे आपको लाइफस्टाइल, टेक्नोलॉजी जैसी तमाम तरह की खबरें पढ़ने को मिलेंगी और आप की इन फील्ड्स में शब्दों की समझ बढ़ेगी.

दोस्तों के साथ इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस करें : कुछ अच्छे दोस्त बना ले जो आप के तरह इंग्लिश सीखना चाहते है । इंग्लिश में इतना सब सीखने के बाद आप अपने दोस्तों के साथ बोलने की प्रैक्टिस करें और जानें कि आपने इंग्लिश में कितना इंम्प्रूवमेंट किया है.

भाषा को अंग्रेजी में ट्रांसलेट न करें: एक बार ग्रामर की बेसिक्स क्लियर हो जाये और कुछ वोकैबुलरी अच्छी हो तो ,अपनी भाषा को अंग्रेजी में ट्रांसलेट न करें. फ्लूएंसी के लिए अंग्रेजी में सोचें. खुद से बातें करें. गलतियां करने से डरे नहीं. आत्‍मविश्‍वासी बनें.

बिना कोर्स किए ऐसे सीखें अंग्रेजी बोलना – जिस तरह एक बच्चा बड़ा होता है तो कोई भाषा सीखने की कोशिश करता है, ठीक उसी तरह ही आपको भी अंग्रेजी सीखनी होगी. आपको सोचना भी अंग्रेजी में ही होगा, ऐसा करके ही आप आसानी से अंग्रेजी सीख सकेंगे.

हिंदी से इंग्लिश लर्निंग के लिए बेस्ट You Tube यू ट्यूब चेंनल
हम आपको बताते है बेस्ट यू ट्यूब चेंनल जो आपको हिंदी से इंग्लिश सीखने में हेल्प करेंगे। इन यू ट्यूब चेंनल पे सारे वीडियो फ्री है। आप इन के हेल्प से बहुत ही आसानी से इंग्लिश सीख सकते है या फिर कोई भी डाउट हो इंग्लिश के रेलेटेड आप इन चेंनल की मदद से क्लियर कर सकते है। ये सारे यू ट्यूब चेंनल बहुत ही पॉपुलर है कुकी इनकी इंग्लिश समझाने का तरीका बहुत ही आसान है। हम यू ट्यूब चेंनल के लिंक भी शेयर कर रहे है। तो आप भी इंग्लिश सीखने के लिए इन बेस्ट यू ट्यूब चेंनल का लाभ लीजिये।

  1. Learn English with Let’s Talk –  चेंनल पे जाने के लिए क्लिक करे
  2. TsMadaan-  चेंनल पे जाने के लिए क्लिक करे
  3. DSL English-  चेंनल पे जाने के लिए क्लिक करे
  4. Learnex – English lessons through Hindi –  चेंनल पे जाने के लिए क्लिक करे
  5. Spoken English Guru –  चेंनल पे जाने के लिए क्लिक करे

इंग्लिश लर्निंग Apps – Best English App to Learn for a Hindi Speaker

घर बैठे इंग्लिश सीखने के लिए  फ्री डाउनलोड एप्प – टेक्नोलॉजी के इस ज़माने में फ़ोन से ही बहुत कुछ हो सकता है तो फिर इंग्लिश भी सीखी जा सकती है। हम आपको कुछ फ्री एप्लीकेशन की लिस्ट बताते है जो आपको इंग्लिश सीखने में काफी मददगार होगी।

  1. Hello English: Learn English – डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे
  2. English Speaking Course – डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे
  3. Learn English from Hindi – डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे
  4. Duolingo: Learn English Free – डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे
  5. Multibhashi – डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे
  6. हिंखोज English Hindi Dictionary – डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे 
  7. Google Translate – डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे 
  8. English to Hindi Translator & English Dictionary – डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे 

हिंदी से अंग्रेजी सीखने के लिए  पुस्तकें
हमने आपके लिए 5 बेहतरीन किताबें चुनी हैं जिनसे अँग्रेज़ी सीखना आसान और असरदार है| ये किताबें ना सिर्फ़ सरल भाषा मे अँग्रेज़ी सिखाती हैं बल्कि सबसे आसान विषयों से शुरू करके मुश्किल की ओर बढ़ती हैं|इनमे से कुछ किताबें ऐसी भी हैं जिनमे ऑडियो है और कुछ मे सवाल जवाब भी हैं| हम आशा करते हैं कि आपको ये किताबें पसंद आएगी और आप इनसे सीख पाएँगे. आप इन बुक्स को ऑनलाइन खरीद सकते है या फिर लोकल बुक सेलर से भी ले सकते है।

  1. English Speaking Course (with CD) (Hindi) (learn English from Hindi) – M.R.P.: ₹ 250.00
  2. Rapidex English Grammar Course (Hindi) – M.R.P.: ₹ 210.00
  3. Hindi-English Expert Translator – M.R.P.: ₹ 175.00
  4. Rapidex English Sentence Framing Course (Hindi) – M.R.P.: ₹ 195.00
  5. Rapidex English Speaking Course – M.R.P.: ₹ 235.00

अंग्रेजी बोलना के सबसे सही तरीका है कि आप ज्यादा से ज्यादा प्रेक्टिस करें. इसके लिए आप जितना ज्यादा हो उतना ज्यादा बोलना चाहिए. आप अकेले भी इसकी प्रेक्टिस कर सकते हैं. इसके लिए आपको जोर-जोर से बोलना होगा और मन ही मन भी इंग्लिश मै खुद से बात कर सकते है।

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखें, कैसे सीखें अंग्रेजी बोलना, इंग्लिश बोलना कैसे सीखे, अंग्रेजी कैसे सीखे, आसान तरीकों से सीखे फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना और पढ़ना, इंग्लिश लर्निंग Apps, हिंदी से अंग्रेजी सीखने के लिए  पुस्तकें, हिंदी से इंग्लिश लर्निंग के लिए बेस्ट You Tube यू ट्यूब चेंनल, How to Learn Spoken English Through Hindi, English Bolna Kaise Sikhe

ये भी पढ़े –

प्यार का सही अर्थ क्या होता है, Pyar Kya Hota Hai, Pyar Kya Hai, प्यार क्या होता है, प्यार क्या है, Pyaar Kya Hai, Pyar Ka Matlab Kya Hota Hai, Love Kya Hota Hai

प्रेम का अर्थ, प्यार की परिभाषा, Pyar Ki Paribhasha, Prem Ki Paribhasha, प्यार की परिभाषा क्या है, प्रेम की परिभाषा, प्रेम परिभाषा, Pyar Ki Paribhasha Kya Hai, Love Ki Paribhasha

मां शायरी, मां के कोट्स, मां शायरी हिंदी में, मां संदेश, मां पर स्टेटस, Maa Shayari, Maa Quotes, Maa Shayari In Hindi, Maa Message, Status On Maa

मिर्ज़ा ग़ालिब के टॉप 20 शेर, Mirza Ghalib Ke Top 20 Sher, मिर्ज़ा ग़ालिब शायरी इन हिंदी, मिर्ज़ा ग़ालिब शेर इन हिंदी, Mirza Ghalib Ke Sher, Mirza Ghalib Ke Sher in Hindi

शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग

ज्यादा नींद आने की वजह, Jyada Nind Kyon Aati Hai, ज्यादा नींद आना के कारण, ज्यादा नींद आना, शरीर में सुस्ती, शरीर में थकावट

विवेकानंद की जीवनी, स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय, स्वामी विवेकानंद की बायोग्राफी, Swami Vivekananda In Hindi, Swami Vivekananda Ki Jivani

शहीदे आज़म भगत सिंह की जीवनी, शहीद भगत सिंह की बायोग्राफी हिंदी में, भगत सिंह का इतिहास, भगत सिंह का जीवन परिचय, Shaheed Bhagat Singh Ki Jivani

महात्मा गांधी की जीवनी, महात्मा गांधी का जीवन परिचय, महात्मा गांधी की बायोग्राफी, महात्मा गांधी के बारे में, Mahatma Gandhi Ki Jivani

डॉ. भीम राव अम्बेडकर की जीवनी, डॉ. भीम राव अम्बेडकर का जीवन परिचय हिंदी में, डॉ. भीमराव अम्बेडकर के अनमोल विचार, Dr. B.R. Ambedkar Biography In Hindi

सुभाष चन्द्र बोस की जीवनी, सुभाष चंद्र बोस की जीवनी कहानी , नेताजी सुभाष चन्द्र बोस बायोग्राफी, सुभाष चन्द्र बोस का राजनीतिक जीवन, आजाद हिंद फौज का गठन

शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा , होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा, शराब छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे , शराब छुड़ाने का मंत्र , शराब छुड़ाने के लिए योग

ज्यादा नींद आने की वजह, Jyada Nind Kyon Aati Hai, ज्यादा नींद आना के कारण, ज्यादा नींद आना, शरीर में सुस्ती, शरीर में थकावट

जिम करने के फायदे और नुकसान, जिम जाने से पहले क्या खाएं, जिम जाने के बाद क्या खाएं,  जिम जाने के फायदे, जिम जाने के नुकसान,  जिम से नुकसान

मानसिक डर का इलाज, फोबिया का उपचार, डर के लक्षण कारण इलाज दवा उपचार और परहेज, डर लगना, मानसिक डर का इलाज, मन में डर लगना

हिंदी बीपी, उच्च रक्तचाप के लिए आहार, High Blood Pressure Diet in Hindi, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर डाइट

मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट, वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट, बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी, वेट लॉस डाइट चार्ट

खाना खाने के बाद पेट में भारीपन, पेट में भारीपन के लक्षण, पतंजलि गैस की दवा, पेट का भारीपन कैसे दूर करे, पेट में भारीपन का कारण

योग क्या है?, Yoga Kya Hai, योग के लाभ, योग के उद्देश्य, योग के प्रकार, योग का महत्व क्या है, योग का लक्ष्य क्या है, पेट कम करने के लिए योगासन, पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्‍ट योगासन

गोल्डन कोट्स इन हिंदी, गुड मॉर्निंग कोट्स हिंदी, Golden Quotes in Hindi, Good Morning Quotes Hindi, मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर सक्सेस, मोटिवेशनल कोट्स हिंदी, Motivational Quotes in Hindi for Success, Motivational Quotes Hindi

पॉजिटिव कोट्स अबाउट लाइफ, Positive Quotes About Life, सक्सेस कोट्स इन हिंदी, रियल लाइफ स्ट्रगल कोट्स, इमोशनल कोट्स इन हिंदी, कोट्स इन हिंदी फॉर लाइफ

मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी फॉर लाइफ, Motivational Quotes in Hindi for Life, ब्यूटीफुल गुड मॉर्निंग कोट्स, लाइफ कोट्स, लेटेस्ट गुड मॉर्निंग कोट्स, Beautiful Morning Quotes

Love Quotes in Hindi, रोमांटिक लव कोट्स इन हिंदी, Sad Love Quotes in Hindi, डीप इमोशनल लव कोट्स in Hindi, Heart Touching Love Quotes in Hindi, लव कोट्स इन हिंदी

फ्रेंडशिप कोट्स, Friendship Quotes In Hindi, फ्रेंडशिप कोट्स इन हिंदी, Friendship Quotes In Hindi The Best, फ्रेंडशिप कोट्स In Hindi, Best Friendship Quotes In Hindi

क्यूट लाइफ कोट्स इन हिंदी, कोट्स इन हिंदी, Cute Life Quotes in Hindi, Quotes in Hindi, Good Morning Quotes in Hindi for WhatsApp, गुड मॉर्निंग कोट्स इन हिंदी

अमिताभ बच्चन की जीवनी, अमिताभ बच्चन की बायोग्राफी, अमिताभ की फिल्में, अमिताभ की शादी, अमिताभ का राजनीतिक करियर, Amitabh Bachchan Ki Jivani

रेखा की जीवनी , रेखा की बायोग्राफी, रेखा की फिल्में, रेखा का करियर, रेखा की शादी, Rekha Ki Jivani, Rekha Biography In Hindi, Rekha Films, Rekha Career

संजय दत्त की जीवनी, संजय दत्त की बायोग्राफी, संजय दत्त का करियर, संजय दत्त की शादी, संजय दत्त की फिल्में, Sanjay Dutt Ki Jivani, Sanjay Dutt Biography In Hindi

ए आर रहमान की जीवनी, ए आर रहमान की बायोग्राफी, ए आर रहमान के गानें, ए आर रहमान का करियर, ए आर रहमान की शादी, A.R. Rahman Ki Jivani

ऋतिक रोशन की जीवनी, ऋतिक रोशन की बायोग्राफी, ऋतिक रोशन की फिल्में, ऋतिक रोशन का करियर, ऋतिक रोशन की शादी, Hrithik Roshan Ki Jivani

मनोज बाजपेयी की जीवनी, मनोज बाजपेयी की बायोग्राफी, मनोज बाजपेयी के फिल्मों की लिस्ट, मनोज बाजपेयी का निजी जीवन, Manoj Bajpayee Ki Jivani, Manoj Bajpayee Biography In Hindi

करीना कपूर जीवनी, करीना कपूर की उम्र, करीना कपूर की फिल्में, करीना कपूर की अपकमिंग फिल्म, करीना कपूर फैमिली, Kareena Kapoor Ki Jivani, Kareena Kapoor Biography In Hindi

सोनू सूद की जीवनी, सोनू सूद की बायोग्राफी, सोनू सूद फिल्मी करियर, सोनू सूद की फिल्में, सोनू सूद के पुरस्कार, सोनू सूद की उम्र, Sonu Sood Ki Jivani, Sonu Sood Biography In Hindi

भगवान शिव के नाम पर बच्चों के नाम, भगवान शिव के नाम पर लड़कों के नाम, लड़कों के लिए भगवान शिव के नाम, शिव जी के नाम पर लड़के का नाम