Motor Vehicle Rules Changed From 1 October 2020 Driving license new rules, DL and RC will not have to be kept while driving: आज से भारत भर में मोटर वाहन नियम को लेकर किे गए बदलाव लागू हो रहे हैं. नए नियम के तहत अब आम आदमी के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान हो जाएगा। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Road Transport Ministry) ने मोटर वाहन नियम 1989 में कई सारे संशोधन किए हैं जिसके बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको ज्यादा डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ेगी। आधार कार्ड की मदद से अब ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है।

1 अक्टूबर 2020 से आधार कार्ड के माध्यम से आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, लाइसेंस का रिन्युअल, रजिस्ट्रेशन जैसी सेवाओं का फायदा ले सकते हैं। आप अपने सभी डॉक्यूमेंट्स सरकारी वेब पोर्टल पर ही मेनटेन कर सकते हैं।

नहीं पड़ेगी गाड़ी के पेपर्स रखने की जरूरत: मोटर वाहन नियम 1989 में संशोधन के बाद अब आपको अपनी गाड़ी के पेपर्स जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट्स, फिटनेस सर्टिफिकेट, परमिट्स वगैरह की फिजिकल कॉपी रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप डिजिटल कॉपी दिखाकर भी काम चला सकते हैं।

आधिकारिक पोर्टल पर मेनटेन होंगे कागजात: ख़ास बात ये है कि आपके वाहन से जुड़े ये कागजात सरकारी पोर्टल पर अपडेट किए जा सकेंगे और और यहां पर मौजूद डॉक्यूमेंट्स की डिजिटल कॉपी दिखाई जा सकती है। इससे आपको कागजात की फिजिकल कॉपी रखने का झंझट खत्म हो जाएगा।

दरअसल सरकार ने कहा कि एक सूचना प्रौद्योगिकी पोर्टल के माध्यम से एक 1 अक्टूबर, 2020 से ड्राइविंग लाइसेंस और ई-चालान सहित वाहन से जुड़े तमाम दस्तावेजों का रखरखाव किया जाएगा।

ये है मकसद: सरकार के इस फैसले का मकसद फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस को हटाना है साथ ही साथ किसी भी तरह के अपराधों पर भी नजर रखना है। सरकार पोर्टल के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस धारकों पर पूरी तरह से नजर रख पाएगी।

गाड़ी चलाते हुए कर पाएंगे फ़ोन का इस्तेमाल: मोटर वाहन नियम 1989 में संशोधन के अनुसार अब गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल केवल रूट नेविगेशन के लिए किया जा सकता है और इसे नियमों का उल्लंघन नहीं माना जाएगा। हालांकि ड्राइविंग करते समय मोबाइल से बात करने पर अभी भी 1 हजार से 5 हजार रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है। Motor Vehicle Rules Changed From 1 October 2020 Driving license rules have changed, DL and RC will not have to be kept while driving

Rekha TV Debut: रेखा कर रही हैं टीवी डेब्यू, ‘गुम है किसी के प्यार में’ का प्रोमो वीडियो आया सामने

जूही चावला बोलीं- मेरी फिल्में देखने में मेरे बच्चों को शर्मिंदगी महसूस होती है